Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 June 2019

15 जुलाई को लांच किया जायेगा चंद्रयान-2 : इसरो

इसरो के चेयरमैन के. सिवान ने 15 जुलाई को चंद्रयान-2 को लांच करने की घोषणा की है। इसरो के चंद्रयान 2 के परीक्षण का अंतिम चरण शुरू हो गया है। अंतिम टेस्ट तमिलनाडु के महेंद्रगिरी तथा बंगलुरु के ब्यालालू में किये जा रहे हैं। इसरो का स्पेसक्राफ्ट संभवतः 6 अथवा 7 सितम्बर को चन्द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड करेगा। चंद्रयान-2 भारत का चंद्रमा पर दूसरा मिशन है, यह भारत का अब तक का सबसे मुश्किल मिशन है। यह 2008 में लांच किये गए मिशन चंद्रयान का उन्नत संस्करण है। चंद्रयान मिशन ने केवल चन्द्रमा की परिक्रमा की थी, परन्तु चंद्रयान-2 मिशन में चंद्रमा की सतह पर एक रोवर भी उतारा जायेगा। चंद्रयान-2 को GSLV Mk III से लांच किया जायेगा। यह इसरो का ऐसा पहला अंतर्ग्रहीय मिशन है, जिसमे इसरो किसी अन्य खगोलीय पिंड पर रोवर उतारेगा। भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (इसरो) ने हाल में चंद्रयान-2 की पहली तस्वीरें जारी की दी हैं। यह तस्वीरें बंगलुरु में उपग्रह एकीकरण व परीक्षण फैसिलिटी से जारी की गयी है। चंद्रयान-2 के लैंडर का नाम “विक्रम” रखा गया है, यह चन्द्रमा की सतह पर उतरेगा। यह पहला ऐसा अंतराग्रहीय मिशन होगा, जिसकी कमान दो महिलाओं प्रोजेक्ट डायरेक्टर एम वनीता और मिशन डायरेक्टर रितु करिधाल के पास है।

शांत और खुशहाल देशों की सूची में भारत पांच पायदान फिसला

भारत में सामाजिक व्यवस्था में सुविधाएं भले ही बढ़ रही हों लेकिन शांति और खुशहाली कम हो रही है। ऐसा दुनिया के 163 देशों की हाल खबर रखने वाली संस्था का मानना है। भारत साल भर में इस सूची में पांच पायदान गिरकर 141 वें स्थान पर आ गया है। दुनिया का सबसे ज्यादा अशांत देश अफगानिस्तान माना गया है। ऑस्ट्रेलिया की संस्था इंस्टीट्यूट फॉर इकोनोमिक्स एंड पीस, दुनिया के प्रमुख देशों में शांति का आकलन तीन बिंदुओं पर करती है। ये बिंदु हैं- सामाजिक सुरक्षा का स्तर, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टकराव और सैन्य या वर्दीधारी बलों की तैनाती। इन मानदंडों पर आइसलैंड दुनिया का सबसे शांत देश बना हुआ है। इस सूची में वह वर्ष 2008 से सिरमौर बना हुआ है। इसके बाद न्यूजीलैंड, ऑस्टिया, पुर्तगाल और डेनमार्क हैं। इस सूची में अफगानिस्तान दुनिया का सबसे अशांत देश है। 2018 में सबसे ज्यादा अशांति सीरिया में थी। अशांत देशों में अब वह दूसरे स्थान पर है। उसके बाद दक्षिणी सूडान, यमन और इराक में अशांति है।

भारत ने ‘IndSpaceEx’ नामक प्रथम सिमुलेटेड अन्तरिक्ष युद्ध अभ्यास का आयोजन करने का निर्णय लिया

भारत प्रथम सिमुलेटेड अन्तरिक्ष अभ्यास “IndSpaceEx” के आयोजन की योजना बना रहा है, इस अभ्यास का आयोजन जुलाई के अंतिम सप्ताह में रक्षा मंत्रालय के एकीकृत रक्षा स्टाफ के तहत किया जा सका है। इस अभ्यास में सैन्य कार्य से सम्बंधित सभी संगठन हिस्सा लेंगे, इसमें वैज्ञानिक भी शामिल होंगे। इस अभ्यास का उद्देश्य अन्तरिक्ष युद्ध की सभी संभावित चुनौतियों से परिचित होना है। इसका उद्देश्य अन्तरिक्ष के क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभुत्व का सामना करना है जो कि भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा है। इससे पहले भारत ने अन्तरिक्ष में “मिशन शक्ति” के द्वारा स्वयं के उपग्रह को मिसाइल द्वारा ध्वस्त करके विश्व को अपनी क्षमता से परिचित करवाया था।

लोकसभा में संसदीय दल के नेता चुने गए मोदी

भाजपा की संसदीय कार्यकारिणी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में संसदीय दल के नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उपनेता चुने गए हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत को राज्यसभा में नेता चुना गया है। वे पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की जगह लेंगे। सरकार का मुख्य सचेतक संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी को बनाया गया है। लोकसभा में सरकार के उप मुख्य सचेतक संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल होंगे। राज्यसभा में उप मुख्य सचेतक संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी मुरलीधरन होंगे। लोकसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक संजय जायसवाल और राज्यसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक नारायण लाल पंचारिया होंगे।

चीन ने सुन वीदोंग को बनाया भारत में अपना राजदूत

चीन ने अनुभवी राजनयिक सुन वीदोंग को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया है। उन्हें भारत के नए विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ निकटता से काम करने का अनुभव है। जयशंकर जब चीन में भारत के राजदूत थे तब वीदोंग चीनी विदेश मंत्रलय के नीति योजना विभाग के उपमहानिदेशक थे। इस समय वह इसी विभाग के महानिदेशक हैं। जयशंकर 2009 से 2013 तक चीन में भारत के राजदूत रहे थे। वह भारत में लुओ ङोहुई की जगह लेंगे। लुओ को उप विदेश मंत्री बना दिया गया है।

गुआदलाहारा अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले में भारत को गेस्ट ऑफ़ ऑनर चुना गया है

33वें गुआदलाहारा अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले का आयोजन मेक्सिको में किया जाएगा, इस पुस्तक मेले में भारत को गेस्ट ऑफ़ ऑनर चुना गया है। इस पुस्तक मेले का आयोजन 30 नवम्बर से 8 दिसम्बर के दौरान किया जाएगा। यह स्पेनिश भाषा बोलने वाले देशों में सबसे बड़ा पुस्तक मेला होगा। इस मेले में “इंडिया पवेलियन” में 35 से अधिक भारतीय लेखकों तथा 15 पब्लिशिंग हाउसेस की पुस्तकों को प्रस्तुत किया जायेगा। इस मेले में प्राचीन व दुर्लभ हस्तलिपियों को भी प्रदर्शित किया जायेगा, इसमें “रामायण” और “महाभारत” का प्रदर्शन भी किया जायेगा। इसके अलावा इस मेले में फोटो बुक, हस्तशिल्प तथा पेंटिंग को भी प्रदर्शन के लिए रखा जायेगा। भारत इसके फिल्म फेस्टिवल में भी हिस्सा लेंगे जिसमे “दंगल”, “चेन्नई एक्सप्रेस” तथा “ओमकारा” जैसी फिल्मों को प्रदर्शित किया जाएगा। संयुक्त अरब अमीरात में 29वां अबू धाबी अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले में भारत “गेस्ट ऑफ़ ऑनर” था।

कैसिम जोमार्त तोकायेव बने कजाख्स्तान के नए राष्ट्रपति

अंतरिम राष्ट्रपति कैसिम जोमार्त तोकायेव ने कजाख्स्तान के राष्ट्रपति चुनाव को जीत लिया है, उन्होंने चुनाव में 70.96% वोट प्राप्त हुए हैं। वे 12 जून को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। उन्होंने नूरसुल्तान नज़रबायेव के इस्तीफे के बाद अंतरिम राष्ट्रपति का कार्यभार संभाला था। कजाखस्तान विश्व का सबसे बड़ा लैंडलॉक्ड (चारों ओर से भूमि से घिरा हुआ) देश है, क्षेत्रफल की दृष्टि से यह विश्व का 9वां सबसे बड़ा देश है। इसकी राजधानी अस्ताना(नूरसुल्तान) में स्थित है।

2018 में कार्बन उत्सर्जन में 2% की वृद्धि हुई: अध्ययन

यूनाइटेड किंगडम बेस्ड तेल व गैस कंपनी ब्रिटिश पेट्रोलियम ने हाल ही में “The BP Statistical Review of World Energy” नामक रिपोर्ट जारी की, इस रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में कार्बन उत्सर्जन में 2% की वृद्धि हुई। यह 2010-11 के बाद होने वाली सबसे ज्यादा वृद्धि है।

2050 तक ब्रिटेन कार्बन उत्सर्जन करेगा शून्य

पर्यावरण सुरक्षा के लिए कार्बन उत्सर्जन की मात्र शून्य करने के लक्ष्य की ओर ब्रिटेन तेजी से आगे बढ़ रहा है। ब्रिटिश सरकार ने सन 2050 तक कार्बन उत्सर्जन शून्य करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। बुधवार को पर्यावरण पर चर्चा में प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने कहा, हमें अपने बच्चों के लिए यह सुरक्षात्मक कदम उठाना ही होगा। वैसे ब्रिटेन सन 2008 से ही 2050 तक कार्बन उत्सर्जन 80 प्रतिशत तक कम करने के लक्ष्य पर कार्य कर रहा है। जी 7 देशों में शामिल ब्रिटेन यह घोषणा करने करने वाला पहला देश है।

प्रत्यर्पण बिल के खिलाफ हांगकांग में फिर फूटा गुस्सा

हांगकांग में प्रस्तावित नए प्रत्यर्पण कानून के खिलाफ बुधवार को फिर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। सड़कों पर उतरे हजारों प्रदर्शनकारियों ने पूरे शहर का चक्का जाम कर दिया और संसद के घेराव का भी प्रयास किया। इस मांग को ठुकराते हुए चीन समर्थक हांगकांग की नेता कैरी लैम ने साफ कर दिया था कि प्रत्यर्पण कानून पर पीछे नहीं हटा जाएगा।
क्या है प्रत्यर्पण कानून : इस प्रस्तावित कानून में आरोपितों और संदिग्धों को मुकदमा चलाने के लिए चीन में प्रत्यर्पित करने का प्रावधान है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस कानून से हांगकांग की स्वायत्तता और यहां के नागरिकों के मानवाधिकार खतरे में आ जाएंगे।

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि 6 महीने बढ़ाने को कैबिनेट की मंजूरी

केन्द्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि छह महीने और बढ़ाने का फैसला किया है। बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि राज्य में राष्ट्रपति शासन की अवधि 2 जुलाई को खत्म हो रही है। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राज्य के हालात को देखते हुए राष्ट्रपति शासन की अवधि बढ़ाने की सिफारिश की थी, जिसे देखते हुए मंत्रिमंडल ने राज्य में राष्ट्रपति शासन की अवधि 3 जुलाई से छह महीने तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

सबसे ज्यादा कमाई करने वाले दुनिया के टॉप-100 खिलाड़ियों में कोहली इकलौते क्रिकेटर

विराट कोहली ऐसे इकलौते क्रिकेटर हैं जो सबसे ज्यादा कमाई करने वाले दुनिया के टॉप-100 खिलाड़ियों की फोर्ब्स की लिस्ट में लगातार तीसरे साल जगह बनाए हुए हैं। कोहली 2017 में 141 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ 89वें और 2018 में 166 करोड़ रुपए की कमाई के साथ 83वें नंबर पर थे। जून 2018 से लेकर जून 2019 तक उनकी कमाई करीब 7 करोड़ रु. (10 लाख डॉलर) बढ़कर 173.3 करोड़ रुपए पहुंच गई। इस बार वे 100वें स्थान पर हैं। पहली बार अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनेल मेसी टॉप पर पहुंचे हैं। उनकी पिछले साल की कमाई 881.72 करोड़ रुपए (12.7 करोड़ डॉलर) रही।

एटीएम इंटरचेंज शुल्क संरचना की समीक्षा हेतु समिति का गठन

भारतीय रिज़र्व बैंक ने एटीएम इंटरचेंज शुल्क संरचना की समीक्षा करने के लिए छह सदस्यों वाली समिति का गठन किया, जिसका दृष्टिकोण 'अनबैंक्ड क्षेत्रों में एटीएम की उपलब्धता बढ़ाने' पर आधारित था। समिति का नेतृत्व भारतीय बैंक संघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी जी कन्नन करेंगे

TCS ने बाजार पूंजीकरण के मामले में $ 120.5 बिलियन के साथ IBM को पीछे छोड़ा

भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने बाजार पूंजीकरण (market capitalisation) के मामले में अमेरिकी प्रौद्योगिकी दिग्गज IBM को पीछे छोड़ दिया है। हाल के समापन के रूप में, TCS का मार्केट कैप, आईबीएम के 119.1 बिलियन डॉलर की तुलना में 8.37 लाख करोड़ ($ 120.5 बिलियन) था। TCS ने पिछले वित्त वर्ष में $ 20.9 बिलियन का राजस्व दर्ज किया जबकि 2018 में आईबीएम ने राजस्व $ 79.6 बिलियन दर्ज कराया।

पेप्सिको के एग्जीक्यूटिव लक्ष्मण नरसिम्हन होंगे रेकिट बेनकीजर के नए सीईओ

ब्रिटिश कंज्यूमर गुड्स की दिग्गज कंपनी रेकिट बेनकीजर ने पेप्सिको के एग्जीक्यूटिव लक्ष्मण नरसिम्हन को मुख्य कार्यकारी अधिकारी(सीईओ) के रूप में राकेश कपूर के स्थान पर नियुक्त करने के लिए नामित किया है। पेप्सिको के वैश्विक मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी नरसिम्हन, रेकिट को सीईओ पदनाम के रूप में शामिल करेंगे और 16 जुलाई को बोर्ड में नियुक्त किए जाएंगे। वह 1 सितंबर को समूह के सीईओ बन जाएंगे।

“एसटी कल्याण योजनाओं के लिए ई-गवर्नेंस पहल” की शुरुआत

जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित एक समारोह में, आदिवासी मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने “एसटी कल्याण योजनाओं के लिए ई-गवर्नेंस पहल” की शुरुआत की।

जापान सरकार उत्तर पूर्व भारत में करेगी 13,000 करोड़ का निवेश

जापान सरकार ने भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के विभिन्न राज्यों में एक साथ चल रही कई नई परियोजनाओं में 205.784 बिलियन येन , जो लगभग 1,3,000 करोड़ रुपये के बराबर है, को निवेश करने का फैसला किया है। एक बैठक के बाद यह सूचना दी, जिसे DoNER(Ministry of Development of North Eastern Region) मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने जापानी प्रतिनिधिमंडल के साथ राजदूत श्री केंजी हिरामत्सु के नेतृत्व में किया था।

उप्र बार काउंसिल की पहली महिला अध्यक्ष दरवेश यादव की हत्या

उत्तर प्रदेश बार कौंसिल की नवनिर्वाचित अध्यक्ष दरवेश सिंह (38) को साथी अधिवक्ता मनीष शर्मा (38) ने आगरा के दीवानी परिसर में बुधवार को गोलियों से भून दिया। मनीष ने उन्हें पांच गोलियां मारने के बाद खुद को भी गोली मार ली। गंभीर हालत में उसे गुरुग्राम ले जाया गया है। एटा जिले की मूल निवासी दरवेश सिंह वर्तमान में परिवार के साथ आगरा के खंदारी में रहती थीं। वह दो दिन पहले उत्तर प्रदेश बार कौंसिल की अध्यक्ष निर्वाचित हुई थीं।

पानीहाटी में वार्षिक ‘दही-चूड़ा महोत्सव’ शुरू

पश्चिम बंगाल के उत्तर चौबीस परगना जिले के पानीहाटी में वार्षिक दही-चूड़ा महोत्सव शुरू हो गया है जो 16 जून तक चलेगा। 15 को मुख्य आयोजन होगा। गंगा तट पर एक साथ लाखों लोग दही-चूड़ा का लुत्फ उठाएंगे। 500 वर्ष पुरानी परंपरा का आज भी पालन होता है।

भारत ने मानवरहित स्क्रैमजेट का किया सफल परीक्षण

देश के वैज्ञानिकों ने स्वदेशी तकनीक से बने ध्वनि की गति से तेज रफ्तार (हाईपरसोनिक) से उड़ने वाले विमान, स्क्रैमजेट का बुधवार को सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण बालासोर, ओडिशा स्थित डॉ. अब्दुल कलाम द्वीप के एकीकृत परीक्षण रेंज (आइटीआर) में दिन में 11 बजकर 25 मिनट पर किया गया। आइटीआर के प्रक्षेपण परिसर-चार से प्रक्षेपित मानवरहित विमान 20 सेकंड में करीब 30 किलोमीटर की ऊंचाई पर पहुंचा। इसकी पुष्टि रडार से प्राप्त डाटा से हुई। रक्षा सूत्रों ने बताया कि इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के वैज्ञानिकों ने विकसित किया है। यह तकनीकी अभी अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस और इंग्लैंड के पास है।

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट यूजर

मुकेश अंबानी नियंत्रित रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने भारत में इंटरनेट प्रयोग की दशा और दिशा बदल दी है। इंटरनेट ट्रेंड्स पर वर्ष 2019 की मैरी मीकर रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट यूजर देश बन गया है। रिपोर्ट का कहना है कि रिलायंस जियो के प्रयासों के चलते भारत इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में 12 फीसद तक का योगदान दे रहा है। अमेरिका से बाहर स्थित इंटरनेट कंपनियों में जियो सबसे इनोवेटिव इंटरनेट कंपनी बन गई है।

राजस्थान में 450 नई पंचायतें और 15 से ज्यादा पंचायत समितियां बनेंगी

कांग्रेस सरकार ने निकायाें के पुनर्सीमांकन के फैसले के दाे दिन बाद ही ग्राम पंचायताें के पुनर्गठन पर भी काम शुरू कर दिया है। फरवरी में हाेने वाले पंचायत चुनाव से पहले सरकार प्रदेश में कम से कम 450 नई ग्राम पंचायतें अाैर 15 नई पंचायत समितियाें गठित करने की तैयारी में है। सरकार ने नई पंचायत अाैर पंचायत समिति के लिए मानदंड तय करके कलेक्टराें काे 80 दिन में प्रक्रिया पूरी करके प्रस्ताव भेजने के लिए कहा है। इससे पहले पिछली भाजपा सरकार ने 20 साल बाद पंचायत पुनर्गठन करके 723 नई ग्राम पंचायत अाैर 47 नई पंचायत समितियां बनाई थी। प्रदेश में अभी कुल 9891 पंचायतें अाैर 295 पंचायत समितियां हैं। पुनर्गठन के लिए सरकार द्वारा तय मानदंडाें के अनुसार जिन ग्राम पंचायताें की आबादी 2011 की जनगणना के अनुसार 8 हजार से ज्यादा है, उनकाे दाे टुकड़ाें में बांटा जाएगा। किसी भी ग्राम पंचायत के गठन का अाधार उसकी अाबादी से हाेगा। एक ग्राम पंचायत में न्यूनतम 4000 व अधिकतम 6500 अाबादी का आधार है। एक ग्राम पंचायत में कम पांच वार्ड अनिवार्य हाेंगे। पंचायत से टूटकर दूसरी पंचायत में शामिल किए होने वाले गांव की पंचायत मुख्यालय से दूरी 8 किमी से ज्यादा नहीं हाे। राजस्व गांव काे दाे हिस्साें मंे नहीं किया जाएगा। पूरा गांव एक पंचायत में रहेगा। जिन पंचायत समितियाें में 40 से अधिक ग्राम पंचायतें अाैर उनकी अाबादी 2 लाख से अधिक हैं, उनकाे पुनर्गठन की प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा।

एमएसएमई वेब पोर्टल का शुभारंभ राजस्थान एक निवेशक अनुकूल राज्य बन जाएगा

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा है कि हमारी सरकार राज्य में एक निवेशक अनुकूल वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पिछले छह महीनों में निवेश को बढ़ावा देने और राजस्थान निवेशक को अनुकूल राज्य बनाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि 'राजस्थान सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (स्थापना और संचालन की सुविधा) अध्यादेश, 2019' का प्रचार और एमएसएमई वेब पोर्टल की शुरुआत इस दिशा में उठाया गया क्रांतिकारी कदम है। श्री गहलोत बुधवार को मुख्यमंत्री कार्यालय के सम्मेलन हॉल में एमएसएमई वेब पोर्टल (www.rajudyogmitra.rajasthan.gov.in) के लॉन्चिंग समारोह को संबोधित कर रहे थे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on