Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 June 2019

किर्गिजस्तान के बिश्केक में किया जायेगा शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन का आयोजन

किर्गिजस्तान की राजधानी बिश्केक में 14-15 जून, 2019 को शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। इस शिखर सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी हिस्सा लेंगे। इस शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी चीन के राष्ट्रपति तथा रूस के राष्ट्रपति समेत कई अन्य राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकों में भी हिस्सा लेंगे। यह एक राजनीतिक और सुरक्षा समूह है जिसका मुख्यालय बीजिंग में है। वर्ष 2005 में भारत और पाकिस्तान को इस समूह के पर्यवेक्षकों के तौर पर शामिल किया गया था। दोनों देशों को वर्ष 2017 में पूर्ण सदस्य बनाया गया।

AN-32 विमान दुर्घटना: विमान में सवार सभी 13 लोग शहीद हुए

हाल ही में भारतीय वायुसेना के लापता विमान AN-32 का मलबा अरुणाचल प्रदेश में मिला था, इसकी पुष्टि भारतीय वायुसेना ने कर दी है। इसे वायुसेना के Mi-17 हेलीकाप्टर ने ढूँढा। भारतीय वायुसेना ने वक्तव्य जारी करते हुए कहा है कि इस दुर्घटना में कोई भी व्यक्ति जीवित नही बचा है। इस विमान में कुल 13 लोग सवार थे। AN-32 एयरक्राफ्ट ने जोरहाट से 3 जून को दोपहर 12:27 मिनट पर उड़ान भरी थी, यह विमान मेचुका एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड (चीन की सीमा से 29 किलोमीटर दूर) के लिए रवाना हुआ था। मेचुका घाटी अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम सियांग जिले में स्थित है।

अमिताव घोष बने ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले अंग्रेजी लेखक

प्रसिद्ध लेखक अमिताव घोष को अंग्रेजी में भारतीय साहित्य के संवर्धन में उनके योगदान के लिए 54 वें ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वे इस प्रकार से सम्मानित होने वाले पहले अंग्रेजी लेखक हैं, उन्हें पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी ने पुरस्कार से सम्मानित किया। ज्ञानपीठ पुरस्कार एक भारतीय साहित्य पुरस्कार है जो साहित्य के प्रति उत्कृष्ट योगदान के लिए लेखक को प्रदान किया जाता है। पुरस्कार में एक शाल, प्रशस्ति पत्र, देवी सरस्वती की मूर्ति और 11 लाख रुपये शामिल हैं।

प्रियंका चोपड़ा को यूनिसेफ द्वारा मानवतावादी पुरस्कार से सम्मानित

बाल अधिकारों के लिए यूनिसेफ की गुडविल एंबेसडर प्रियंका चोपड़ा को न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित समारोह यूनिसेफ स्नो फ्लेक बॉल में सम्मानित किया जाएगा। यूनिसेफ यूएसएस ने ट्विटर पर यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रियंका को डैनी काये ह्यूमैनिटेरियन अवॉर्ड दिया जाएगा। ।

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग किर्गिस्तान के सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित

किर्गिस्तान ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को अपने देश के सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में शामिल होने शी किर्गिस्तान गए हैं। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबाये जीनबेकोव ने राष्ट्रपति शी को अपने देश से सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार ‘मानस ऑर्डर ऑफ द फस्र्ट डिग्री’ से सम्मानित किया।

भारत ने एंड ऑफ़ चाइल्डहुड इंडेक्स के 176 देशों में से 113 रैंक प्राप्त की

तीसरे एंड ऑफ़ चाइल्डहुड इंडेक्स, जो चेंजिंग लाइवस इन आवर लाइफटाइम – ग्लोबल चाइल्डहुड रिपोर्ट 2019 का हिस्सा है, के अनुसार, भारत 1000 में से 769 स्कोर के साथ 176 देशों में से 113 वें स्थान पर था। यह सूचकांक 28 मई 2019, को यूनाइटेड किंगडम (यूके) आधारित गैर-लाभकारी संगठन ‘सेव द चिल्ड्रन’ द्वारा जारी किया गया था जो बाल अधिकारों के लिए काम करता है। 2018 में, भारत 172 देशों में 116 वें स्थान पर था। सूचकांक में 989 के स्कोर के साथ सिंगापुर शीर्ष पर रहा और 8 यूरोपीय देशों ने शीर्ष 10 में स्थान बनाया। दक्षिण कोरिया 10 वें स्थान पर रहा। अंतिम रैंक मध्य अफ्रीकी गणराज्य को दी गई जिसने 394 स्कोर किया। पड़ोसी देशों के साथ तुलना करने पर, भारत भूटान (98), श्रीलंका (56) और चीन (36) के बाद चौथे स्थान पर है।

अम्बेसबैलु पहला सौर ऊर्जा संचालित ग्राम पंचायत बना

कर्नाटक के उडुपी जिले के कुंदापुर तालुक के अमासेबैयलु ग्राम के सभी घरों के सौर ऊर्जा कनेक्शन से लैस होने के साथ ही इस ग्राम पंचायत को राज्य की पहली सौर ऊर्जा युक्त ग्राम पंचायत का विशिष्ट दर्जा मिल गया है। केंद्र और राज्य सरकार के बीच 30:20 के अनुपात में फंड का आवंटन, और बाकी पंचायत और धर्मार्थ संगठनों द्वारा दिया जाता है।

कंबोडिया में किया जा रहा है 16वें एशिया मीडिया शिखर सम्मेलन का आयोजन

कंबोडिया के सीएम रीप में 16वां एशिया मीडिया शिखर सम्मेलन 2019 शुरू हुआ, इसका उद्घाटन 12 जून को किया गया। इसकी थीम मीडिया के डिजिटलीकरण पर आधारित है। इस तीन दिवसीय इवेंट में 42 देशों के 600 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।

केंद्र सरकार ने DBT ट्राइबल वेब पोर्टल लांच किया

केन्द्रीय जनजातीय मामले मंत्रालय ने हाल ही में DBT (Direct Benefit Transfer) ट्राइबल वेब पोर्टल लांच किया, इसका उद्देश्य लाभार्थी छात्रों को छात्रवृत्ति जारी करके राशि को सीधे उनके बैंक खाते में हस्तांतरित करना है।

केंद्र ने सभी के लिए 2024 तक स्वच्छ पेयजल प्रदान करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया

केंद्र सरकार ने 2024 तक देश में सभी लोगों को स्वच्छ पेयजल की सुविधा प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। 2024 तक 100% घरों को पाइप के द्वारा पेयजल मुहैया करवाया जायेगा। भारत में पिछले कुछ समय पर प्रति व्यक्ति जल उपलब्धता में कमी आई है। 1950 में प्रति व्यक्ति जल उपलब्धता 5,000 लीटर थी, अब यह कम होकर 1400 लीटर ही रह गयी है। 1950 के बाद जनसख्या में तीन गुना इजाफा हुआ है जबकि जल की उपलब्धता कमी आई है। उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखण्ड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता 5% से भी कम है। सिक्किम देश का एकमात्र ऐसा राज्य है जहाँ पर 99% घरों में नल के द्वारा पानी पहुँचाया गया है।

अंतरिक्ष में ISRO की बड़ी छलांग, अब खुद का space station बनाएगा भारत

अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत एक और बड़ी छलांग लगाने की तैयारी में है। इसके तहत अंतरिक्ष में अब वह खुद का अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करेगा। हालांकि इस योजना पर काम मानव मिशन गगनयान की सफलता के बाद शुरू होगा। फिलहाल अंतरिक्ष में अमेरिका, रूस और चीन जैसे देशों के ही खुद स्टेशन मौजूद है। इसके साथ ही नासा का इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन भी है, जिसमें दुनिया के कई देश मिलकर काम करते हैं। इसरो प्रमुख के. सिवान ने गुरूवार को इसकी जानकारी दी और बताया कि इस स्टेशन को फिलहाल 2030 तक स्थापित करने की योजना है।

सरकार ने ईएसआई में कर्मचारियों का अंशदान घटाकर 0.75%, नियोक्ता का 3.25% किया

सरकार ने स्वास्थ्य बीमा योजना (ईएसआईसी) में कर्मचारियों और नियोक्ता का कुल अंशदान 6.5% से घटाकर 4% कर दिया है। श्रम मंत्रालय के मुताबिक नियोक्ता को 4.75% की बजाय 3.25% और कर्मचारी को 1.75% की बजाय 0.75% अंशदान देना होगा। मंत्रालय ने गुरुवार को इसका ऐलान किया। नई दरें 1 जुलाई से लागू होंगी।

जेएनयू करेगा केंद्रीय मंत्रियों निर्मला सीतारमण और सुब्रह्मण्यम जयशंकर को सम्मानित

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, केंद्रीय मंत्रियों निर्मला सीतारमण और सुब्रह्मण्यम जयशंकर को प्रतिष्ठित पूर्व छात्र पुरस्कार (distinguished alumni award ) प्रदान करेगा। विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद ने इस संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस साल अगस्त में होने वाले जेएनयू के तीसरे दीक्षांत समारोह के दौरान दोनों मंत्रियों को सम्मानित किया जाएगा। सुश्री सीतारमण ने जेएनयू से अपनी एमए और एम फिल की डिग्री पूरी की थी जबकि श्री जयशंकर ने एम फिल और डॉक्टरल रिसर्च फॉर्म जेएनयू से पूरा किया था। एस जयशंकर वर्तमान विदेश मंत्री हैं। निर्मला सीतारमण वित्त मंत्री और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री हैं। निर्मला सीतारमण आंध्र प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हैं।

"डेल" बना 2019 में भारत में सबसे भरोसेमंद ब्रांड

ब्रांड एनालिटिक्स फर्म टीआरए रिसर्च द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, "डेल" 2019 में भारत में सबसे भरोसेमंद ब्रांड के रूप में उभरा है। डेल से 31% ब्रांड ट्रस्ट इंडेक्स (बीटीआई) अंतर के साथ, ऑटो ब्रांड जीप दूसरे स्थान पर है। LIC और Amazon तीसरे और चौथे स्थान पर हैं और Apple iPhone भारत के पांचवें सबसे भरोसेमंद ब्रांड के रूप में उभरा है। डेल एक अमेरिकी आधारित बहुराष्ट्रीय कंप्यूटर प्रौद्योगिकी कंपनी है

यू.एस. में अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों की सहायता के लिए ऐप लॉन्च

अमेरिकी दूतावास ने अपने पांचवें वार्षिक 'छात्र वीजा दिवस' का आयोजन किया और 'एजुकेशन युएसए इंडिया' का शुभारंभ किया। यह भारतीय छात्रों को "अमेरिका में अध्ययन के बारे में वर्तमान, व्यापक और सटीक जानकारी" प्रदान करने के लिए एकमोबाइल एप्लिकेशन है। इसे दूतावास ने संयुक्त राज्य-भारत एजुकेशनल फाउंडेशन के सहयोग से लॉन्च किया था।

मलेशियाई बैडमिंटन स्टार ली चोंग वेई ने की सेवानिवृत्ति की घोषणा

कैंसर से प्रभावित मलेशियाई बैडमिंटन स्टार ली चोंग वेई ने अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा कर दी है। उन्होंने दुनिया के के नंबर एक बैडमिंटन स्टार के रूप में कुल 348 सप्ताह बिताए, लेकिन उन्हें अपने 19 साल के करियर में छह विश्वकप और ओलंपिक फाइनल में हार भी मिली।

आईएएएफ ने वर्ल्ड एथलेटिक्स के रूप अपना नाम बदला

एथलेटिक्स के खेल के लिए अंतरराष्ट्रीय शासी निकाय, इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (आईएएएफ) ने वर्ल्ड एथलेटिक्स के रूप में अपना नाम बदला है। ब्रांड की पहचान आईएएएफ के तहत दोहा, कतर में विश्व चैंपियनशिप के एक अंतिम संस्करण के बाद अक्टूबर 2019 में पेश की जाएगी।

जम्मू और कश्मीर में मनाया गया खीर भवानी मेला का वार्षिक उत्सव

जम्मू और कश्मीर (जे एंड के) में ज्येष्ठ अष्टमी पर खीर भवानी मेले का वार्षिक उत्सव मनाया गया। जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले के प्रसिद्ध रगनया देवी मंदिर में सैकड़ों कश्मीरी पंडित भक्तों ने इकट्ठा होकर प्रार्थना की। यह कश्मीरी पंडितों के सबसे बड़े धार्मिक कार्यों में से एक है।

चुनाव आयोग ने एनपीपी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया

>भारत निर्वाचन आयोग ने मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के.संगमा के नेतृत्व में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया। यह टैग पाने वाली यह नॉर्थ ईस्ट क्षेत्र की पहली पार्टी बन गई है।

आइएएस अधिकारी कुंदन कुमार बने रक्षा मंत्री के निजी सचिव

आइएएस अधिकारी कुंदन कुमार को रक्षा मंत्री का निजी सचिव नियुक्त किया गया है। कुमार 2004 बैच के बिहार कैडर के आइएएस अधिकारी हैं। उनका कार्यकाल तीन फरवरी 2020 तक रहेगा। कार्मिक मंत्रलय के अनुसार, मध्य प्रदेश कैडर के 2001 बैच के आइएएस अधिकारी नवनीत मोहन कोठारी कृषि एवं कृषक कल्याण, ग्रामीण विकास व पंचायतीराज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के निजी सचिव बनाए गए हैं। आइएएस अधिकारी सचिन शिंदे खेल एवं युवा मामलों के मंत्री किरण रिजिजू के निजी सचिव बनाए गए हैं। रिजिजू के पास अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री की भी जिम्मेदारी है। मनोज कुमार सिंह ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह के निजी सचिव होंगे। वह बिहार कैडर के 2009 बैच के आइएएस अधिकारी हैं। आइआरएस अधिकारी राज कुमार दिग्विजय को पशुपालन, दुग्ध और मत्स्य मंत्री गिरिराज सिंह का निजी सचिव बनाया गया है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने NDIAC विधेयक, 2019 को दी मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नई दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र (NDIAC) विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी है। विधेयक संस्थागत मध्यस्थता के लिए एक स्वतंत्र और स्वायत्त निकाय की स्थापना का प्रावधान करता है। इसका उद्देश्य नई दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र (NDIAC) के माध्यम से इंटरनेशनल सेंटर फॉर अल्टरनेटिव डिस्प्यूट रिज़ॉल्यूशन के उपक्रमों को अधिगृहीत करना और स्थानांतरित करना भी है। यह 2 मार्च 2019 से प्रभावी होगा। यह विधेयक नई दिल्‍ली अंतर्राष्‍ट्रीय विवाद केन्‍द्र अध्‍यादेश, 2019 का स्‍थान लेगा जिसकी घोषणा राष्‍ट्रपति ने 2 मार्च, 2019 को की थी। अध्‍यादेश में संस्‍थागत घरेलू तथा अंतर्राष्‍ट्रीय विवादों के लिए एक स्‍वतंत्र और स्‍वायत्‍त निकाय के गठन का प्रावधान था। इसके उद्देश्‍यों में भारत को अंतर्राष्‍ट्रीय विवादों के लिए मध्‍यस्‍थता केन्‍द्र के रूप में स्‍थापित करना शामिल था।

डीयू के वैज्ञानिकों ने असम में की 'धानी मेंढक' की एक नई प्रजाति की खोज

दिल्ली विश्वविद्यालय और भारतीय वन्यजीव संस्थान के वैज्ञानिकों के एक दल ने इंडोनेशिया और अमेरिका के शोधकर्ताओं के साथ मिलकर पूर्वोत्तर भारत, मुख्य रूप से असम से 'धानी मेंढक' (‘paddy frog’ ) की एक नई प्रजाति की खोज की है। मेंढक माइक्रोहाइलाइड जीनस माइक्रोएलेट्टा से संबंधित है, जो "संकीर्ण मुंह वाले मेंढकों का समूह" है। नई प्रजाति को 'ऐशानी' नाम दिया गया है, जो संस्कृत के शब्द 'ऐशानी' या ऐसानी से लिया गया है जिसका अर्थ पूर्वोत्तर है।

दुनिया की 2000 बड़ी कंपनियों में 57 भारतीय

दुनिया की 2,000 बड़ी पब्लिक (शेयर बाजार में लिस्टेड) कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज समेत 57 भारतीय हैं। ओवरऑल रैंकिंग में शामिल भारतीय कंपनियों में रिलायंस सबसे ऊपर है। उसका 71वां नंबर है, जबकि ऑयल एंड गैस सेक्टर की कंपनियों में रिलायंस 11वें नंबर पर है। टॉप-200 कंपनियों में भारत से सिर्फ रिलायंस का नाम है। उसके बाद एचडीएफसी बैंक 209वें नंबर पर है। फोर्ब्स की ग्लोबल 2000 लिस्ट 2019 गुरुवार को सामने आई। दुनियाभर की बड़ी कंज्यूमर फाइनेंस कंपनियों में एचडीएफसी लिमिटेड टॉप-10 में शामिल है। इस कैटेग्री में उसकी 7वीं रैंकिंग है जबकि ओवरऑल लिस्ट में 332वां नंबर है। चीन की इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना (आईसीबीसी) लगातार 7वें साल टॉप पर रही है। लिस्ट में शामिल 61 देशों में सबसे ज्यादा 575 कंपनियां अमेरिका की हैं। चीन और हॉन्गकॉन्ग की 309 और जापान की 223 कंपनियां शामिल हैं।

एप से मिलेंगी गाय-भैंस और भेड़ बकरी, दस लाख पशुओं का बीमा

हरियाणा में दस लाख पशुओं का बीमा होगा। अप्रैल में शुरू हुई पंडित दीनदयाल उपाध्याय सामूहिक पशुधन बीमा योजना के तहत अभी तक पशुपालक एक लाख मवेशियों का बीमा करा चुके। अनुसूचित जाति के लोगों का पूरा प्रीमियम सरकार देगी, जबकि अन्य पशुपालकों को गाय-भैंस के लिए 100 रुपये तथा भेड़-बकरी व सूअर के लिए 25 रुपये का प्रीमियम अपनी जेब से देना होगा। अप्रैल तक दस लाख मवेशियों का बीमा कराने का लक्ष्य पूरा हुआ तो हरियाणा सबसे ज्यादा मवेशियों को स्वास्थ्य एवं जीवन संरक्षण देने वाला राज्य बन जाएगा। योजना के तहत मवेशी की आकस्मिक, दुर्घटना और बीमारी से मृत्यु पर पशुपालक को 86 हजार रुपये तक का मुआवजा दिया जाता है। इसके अलावा पशुपालन विभाग द्वारा एक एप बनाया जा रहा है जिस पर सभी पशुपालकों के मवेशी की जानकारी अपडेट की जाएगी। इससे पशुपालक अपनी जरूरत के अनुसार मवेशी की खरीद-फरोख्त कर सकेंगे।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने ‘माई प्रोटेक्शन कोशेंट’ टूल लॉन्च किया

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने देश में वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ‘माई प्रोटेक्शन कोशेंट’ (माईपीक्यू) नाम का एक अनूठा मालिकाना उपकरण लॉन्च किया। यह व्यक्तियों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने और परिवारों के वित्तीय भविष्य की रक्षा करने में टर्म योजनाओं की जागरूकता और महत्व को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया एक स्मार्ट टूल है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारत में सबसे तेजी से बढ़ती जीवन बीमा कंपनियों में से एक है।

अनुभवी पत्रकार ई.गोपीनाथ का चेन्नई में 88 वर्ष की आयु में निधन

तमिलनाडु के सबसे उम्रदराज पत्रकार ई.गोपीनाथ का चेन्नई में 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह समाचार एजेंसी ‘एएनआई’, तमिलनाडु के एक प्रमुख भी थे।

शीतल जैन, फिल्म निर्माता और अमिताभ के लंबे समय के सचिव का निधन

शीतल जैन, अभिनेता अमिताभ बच्चन के लंबे समय से सचिव और फिल्म निर्माता का 77 वर्ष की आयु में मुंबई में निधन हो गया। उन्होंने 1998 में अमिताभ बच्चन और गोविंदा स्टारर फिल्म ‘बडे मियाँ छोटे मियाँ’ का निर्माण किया था।

कर्नाटक सरकार ने “गुलाबी सारथी वाहन” लॉन्च किया

कर्नाटक की राज्य सरकार ने महिला सुरक्षा के लिए “गुलाबी सारथी वाहन” लॉन्च किया। यह कर्नाटक के मुख्यमंत्री, एच डी कुमारस्वामी द्वारा लॉन्च किया गया था। वाहनों की खरीद ‘निर्भया’ योजना के तहत बैंगलोर मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (बीएमटीसी) द्वारा की गई थी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on