Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 June 2019

अक्षय पात्र ने जीता बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ग्लोबल चैंपियन अवार्ड

बंगलुरु बेस्ड गैर-सरकारी संगठन ‘अक्षय पात्र’ ने हाल ही में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ग्लोबल चैंपियन अवार्ड जीता। यह NGO देश भर के स्कूलों में लाखों बच्चों को मध्याह्न भोजन प्रदान करता है। अक्षय पात्र फाउंडेशन की स्थापना मधु पंडित दास द्वारा वर्ष 2000 में की गयी थी। लगभग 20 वर्ष पहले यह संगठन 1500 बच्चों को प्रतिदिन मध्याह्न भोजन प्रदान करता था। अब यह संगठन देश भर में 1.75 मिलियन बच्चों को स्वच्छ व पौष्टिक भोजन प्रदान करता है।

आरबीआइ ने दिया एटीएम को दीवार से चिपकाने का निर्देश

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने बैंकों से कहा कि वे एयरपोर्ट जैसे अत्यधिक सुरक्षा वाले स्थानों में स्थापित एटीएम को छोड़कर बाकी जगह स्थापित अपने एटीएम को सितंबर अंत तक दीवार, पिलर या फर्श के साथ पूरी तरह से चिपका दें। आरबीआइ ने यह निर्देश एटीएम की सुरक्षा बढ़ाने के मकसद से दिया। आरबीआइ ने 2016 में कमेटी ऑन करेंसी मूवमेंट गठित की थी। इस समिति की सिफारिशों के आधार पर आरबीआइ ने निर्देश जारी किए हैं। इसके साथ ही एटीएम में पैसे डालने के लिए डिजिटल वन टाइम कंबिनेशन (ओटीसी) लॉक का इस्तेमाल किए जाने का भी निर्देश दिया गया।

केन्द्रीय कैबिनेट ने ओबीसी उप-वर्गीकरण के लिए समिति की अवधि को दो माह तक बढ़ाने के लिए मंजूरी दी

केन्द्रीय कैबिनेट ने ओबीसी उप-वर्गीकरण के लिए समिति की अवधि को दो माह तक बढ़ाने के लिए मंजूरी दे दी है। अब इस समिति का कार्यकाल 31 जुलाई, 2019 तक बढ़ा दिया गया है। यह इस समिति को दिया गया 6वां कार्यकाल विस्तार है। इस आयोग का गठन अक्टूबर, 2017 में संविधान के अनुच्छेद 340 के तहत राष्ट्रपति की मंजूरी के साथ किया गया था। इसे जातियों के बीच आरक्षण के लाभों की असमान वितरण सीमा की जांच करने का काम सौंपा गया था। इसे ओबीसी की केंद्रीय सूची में संबंधित जातियों, उप-जातियों, समुदायों की पहचान करने और उन्हें अपनी संबंधित उप-श्रेणियों में वर्गीकृत करने का भी काम सौंपा गया था। अभी तक, 9 राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों कर्नाटक, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, झारखंड, पुडुचेरी, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, बिहार, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने ओबीसी के उप-वर्गीकरण किए हैं। अब तक ओबीसी की केंद्रीय सूची में कोई उप वर्गीकरण नहीं था।

कर्नाटक सरकार ने भवन निर्माण योजना को स्वीकृति देने के लिए ऑनलाइन सुविधा लांच की

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारास्वामी ने हाल ही में भवन निर्माण योजना स्वीकृति, भूमि उपयोग परिवर्तन तथा अन्य ऑनलाइन सेवाओं के लिए वेबसाइट लांच की। इस प्रणाली को LBPAS (Online Land and Building Plan Approval System) नाम दिया गया है। इससे पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा तथा भ्रष्टाचार में कमी आएगी। इन वेबसाइटों के द्वारा 14 विभागों को एकीकृत किया गया है।

नवीनतम फीफा रैंकिंग : भारत 101वें पायदान पर काबिज़

हाल ही में फीफा ने विश्व रैंकिंग जारी की, इस रैंकिंग में बेल्जियम की फुटबॉल टीम पहले स्थान पर काबिज़ है। इस रैंकिंग में भारत 101वें स्थान पर बना हुआ है, भारत अप्रैल, 2019 में जारी की गयी रैंकिंग में भी 101वें स्थान पर था। फीफा विश्व की प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है, इसका मुख्यालय ज्यूरिक में स्थित है।

साहित्य अकादमी ने बाल साहित्य पुरस्कार तथा युवा पुरस्कार 2019 की घोषणा की

हाल ही में साहित्य अकादमी ने वर्ष 2019 के लिए बाल साहित्य पुरस्कार के लिए 22 लेखकों तथा युवा पुरस्कार के 23 लेखकों की सूची जारी की है। अध्यक्ष डॉ. चन्द्रशेखर कंबर की अध्यक्षता में साहित्य अकादमी के कार्यकारी बोर्ड ने पुरस्कार विजेताओं के चयन को स्वीकृति दी। यह वार्षिक पुरस्कार 24 प्रमुख भाषाओँ में दिए जाते हैं। इसमें संविधान की आठवीं अनुसूची की 22 भाषाएँ, अंग्रेजी तथा राजस्थानी भाषा शामिल हैं। पुरस्कार के विजेताओं को कांस्य-प्लाक तथा 50,000 रुपये इनामस्वरुप दिए जाते हैं।

किम्बर्ले प्रोसेस इंटर सैशनल मीटिंग 2019 मुंबई में आयोजित की गई

किम्बर्ले प्रोसेस (केपी) की इंटर सैशनल मीटिंग 17 से 21 जून, 2019 तक मुंबई में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, डायमंड टर्मिनोलॉजी और आर्टिसनल माइनिंग - स्मॉल स्टेप्स टू लार्ज आउटकम के बारे में दो विशेष फोरम, इंटर सैशनल के दौरान आयोजित किए जाएंगे। भारत केपीसीएस ( Intersessional meeting of Kimberley Process :KP)) के संस्‍थापक सदस्‍यों में से एक है और वर्ष 2019 में यह केपीसीएस की अध्‍यक्षता कर रहा है। मौजूदा वर्ष के लिए रूसी संघ केपीसीएस का उपाध्‍यक्ष बनाया गया है। इससे पहले भारत ने 2008 में केपीसीएस की अध्‍यक्षता की थी। वर्तमान में,केपीसीएस में 55 सदस्‍य 82 देशों का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। जिसमें यूरोपीय संघ के 28 सदस्‍य भी शामिल हैं । किम्‍बर्ले प्रक्रिया हीरे के दुरुपयोग को रोकने के लिए कई देशों, उद्योगों और नागरिक समाज की संयुक्त पहल है। यह ऐसे हीरों के व्‍यापार पर अंकुश लगाने की प्रक्रिया है जिनका इस्‍तेमाल विद्रोही गुटों द्वारा चुनी हुई सरकारों के खिलाफ संघर्ष एवं युद्ध के वित्त पोषण के लिए किया जाता है।

शाओमी की सप्लायर होलीटेक ने भारत में लगाया पहला संयंत्र

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी की ग्लोबल कंपोनेंट आपूर्तिकर्ता होलीटेक टेक्नोलॉजी ने भारत में अपना पहला उत्पादन संयंत्र उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में खोला है। होलीटेक इस संयंत्र में शाओमी के लिए कंपैक्ट कैमरा मॉड्यूल, कैपेसिटिव टच स्क्रीन मॉड्यूल, थिन फिल्म ट्रांजिस्टर, प्रिंटेड सर्किट और फिंगरप्रिंट मॉड्यूल का उत्पादन करेगी। इस संयंत्र के माध्यम से 6,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

हांगकांग में प्रत्यर्पण कानून पर लगी रोक

हफ्ते भर से जारी विरोध प्रदर्शन के बाद हांगकांग की नेता कैरी लैम ने विवादित प्रत्यर्पण कानून को अनिश्चित समय के लिए टाल दिया है। इस कानून में आरोपितों व संदिग्धों को मुकदमा चलाने के लिए सीधे चीन प्रत्यर्पित करने का प्रावधान था। कई लोग चीन समर्थक नेता लैम द्वारा प्रस्तावित इस कानून को हांगकांग की स्वायत्तता और यहां के नागरिकों की स्वतंत्रता पर खतरा मान रहे हैं। दरअसल 1997 में ब्रिटेन ने चीन को हांगकांग इसी शर्त पर सौंपा था कि ‘वन कंट्री, टू सिस्टम’ के तहत उसकी स्वायत्तता बरकरार रहेगी।

ऑस्ट्रेलिया और क़तर को 2020 कोपा अमेरिका के लिए आमंत्रित किया गया

दक्षिण अमेरिका की फुटबॉल गवर्निंग बॉडी CONMEBOL ने ऑस्ट्रेलिया और क़तर को कोपा अमेरिका 2020 में हिस्सा के लिए आमंत्रित किया है। कोपा अमेरिका 2020 का आयोजन अर्जेंटीना और कोलंबिया द्वारा किया जायेगा। कोपा अमेरिका फुटबॉल स्पर्धा का आयोजन दक्षिण अमेरिका की राष्ट्रीय फुटबॉल टीमों के बीच किया जाता है।

प्रधान मंत्री की किर्गिज़ गणराज्य की यात्रा के दौरान समझौते

  1. रणनीतिक साझेदारी पर भारत और किर्गिज़ गणराज्य के बीच संयुक्त घोषणा
  2. भारत और किर्गिज़ गणराज्य के बीच पाँच साल की अवधि (2019-2024) के बीच व्यापार और आर्थिक सहयोग पर रोड मैप
  3. भारत और किर्गिज़ गणराज्य के बीच द्विपक्षीय निवेश संधि (BIT)
  4. भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय और किर्गिज़ गणराज्य की सुरक्षा परिषद के कार्यालय के बीच सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन
  5. भारत- किर्गिज़स्तान दोहरे कराधान से बचाव करार (DTAA) के अनुच्छेद 26 में संशोधन के लिए प्रोटोकॉल
  6. स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता ज्ञापन
  7. DRDO और किर्गिज़ इंडिया माउंटेन बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर के बीच समझौता ज्ञापन
  8. भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड और किर्गिज़ गणराज्य के सशस्त्र बलों के राष्ट्रीय गार्डों के बीच सहयोग पर समझौता ज्ञापन
  9. भारत के राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और किर्गिज़ गणराज्य के किर्गिज़ सैन्य संस्थान के बीच सहयोग पर समझौता ज्ञापन
  10. हाई आल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल (गुलमर्ग), भारतीय सशस्त्र बलों और किर्गिज़ गणराज्य के सशस्त्र बलों के संयुक्त पर्वतीय प्रशिक्षण केंद्र के बीच सहयोग पर समझौता ज्ञापन
  11. भारतीय निर्यात आयात बैंक और किर्गिज गणराज्य की निवेश संवर्धन और संरक्षण एजेंसी के बीच सहयोग का ज्ञापन
  12. सूचना और संचार प्रौद्योगिकी पर सहयोग पर भारत और किर्गिज़ गणराज्य के बीच समझौता ज्ञापन
  13. भारत के उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय और लीगल मेट्रोलॉजी के क्षेत्र में सहयोग पर किर्गिज़ गणराज्य की अर्थव्यवस्था मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन
  14. भारत के विकासशील देशों (RIS) के लिए अनुसंधान और सूचना प्रणाली और किर्गिज़ गणराज्य के राष्ट्रीय सामरिक अध्ययन संस्थान (NISS) के बीच समझौता ज्ञापन
  15. वाई.एस. परमार बागवानी और वानिकी विश्वविद्यालय, हिमाचल प्रदेश और किर्गिज़ राष्ट्रीय कृषि विश्वविद्यालय (KNAU) के बीच समझौता ज्ञापन

हेक्सावेयर ने 1300 करोड़ रुपए में अमेरिकी कंपनी मोबिक्विटी को खरीदा

आईटी कंपनी हेक्सावेयर टेक्नोलॉजी ने 18.2 करोड़ डॉलर (1300 करोड़ रुपए) में अमेरिकी कंपनी मोबिक्विटी को खरीद लिया है। मोबिक्विटी दुनिया की कई जानी-मानी कंपनियों के लिए डिजिटल प्रोडक्ट बनाती है। उसके ग्राहकों में अमेजन वेब सर्विसेज और फिलिप्स शामिल हैं। हेक्सावेयर के सीईओ आर श्रीकृष्णा हैं।

ZestMoney ने पहला EMI बीमा प्रदान करेगा

भारत की सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ती उपभोक्ता ऋण देने वाली प्रौद्योगिकी कंपनी ZestMoney ने कंपनी के पांच मिलियन ग्राहकों को EMI बीमा की पेशकश करने के लिए डिजिट इंश्योरेंस के साथ भागीदारी करी है। पॉलिसी, अस्पताल में भर्ती होने, मृत्यु या स्थायी विकलांगता की स्थिति में EMI लागत को कवर करेगी।

HDFC ने गृह फाइनेंस में 899 करोड़ रूपए में 4.22% हिस्सेदारी बेची

बंधक ऋणदाता एचडीएफसी ने सहायक गृह फाइनेंस लिमिटेड (Gruh) में 4.22% से अधिक हिस्सेदारी बेची, जिसे 899.43 करोड़ रूपए में बंधन बैंक के साथ समामेलित करने का प्रस्ताव है। शेयरों की पूर्वोक्त बिक्री के पूरा होने के बाद, गृह निगम की सहायक कंपनी नहीं रहेगी। एचडीएफसी लिमिटेड के अध्यक्ष दीपक पारेख हैं।

आतंकी फंडिंग रोकने के लिए गृह मंत्रलय ने बनाया निगरानी समूह

केंद्र ने एक नया आतंकी निगरानी समूह (टीएमजी) गठित किया है। समूह गठित करने का उद्देश्य जम्मू एवं कश्मीर में आतंकियों के वित्तीय ढांचे को ध्वस्त करना और घाटी में आतंकियों की आर्थिक मदद करने वालों पर प्रहार करना है। सूत्रों ने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में अतिरिक्त डीजीपी सीआइडी इस समूह के चेयरमैन होंगे। टीएमजी में इंटेलिजेंस ब्यूरो (आइबी), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए), केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ), प्रत्यक्ष कर एवं कस्टम के केंद्रीय बोर्ड (सीबीआइसी), केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी), प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के प्रतिनिधि भी होंगे।

एक्ज़िम बैंक ने घाना और मोजाम्बिक के साथ कृषि और रेलवे परियोजनाओं के लिए 245 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

देश के केंद्रीय बैंक, भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने अधिसूचित किया कि एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ऑफ़ इंडिया(एक्ज़िम बैंक) घाना और मोज़ाम्बिक को कृषि और रेलवे परियोजनाएं के लिए 245 मिलियन डॉलर मूल्य की लाइन ऑफ क्रेडिट (एलओंसी) प्रदान करेगा। समझौता 3 जून, 2019 से प्रभावी है। एलओसी के तहत, टर्मिनल उपयोग की अवधि परियोजना की निर्धारित पूर्णता तिथि के 60 महीने बाद है।

भोला नाथ शुक्ला को महानदी कोलफील्ड लिमिटेड के सीएमडी के रूप में नामित किया गया

कार्मिक मंत्रालय के अनुसार, भारत सरकार ने भोला नाथ शुक्ला को महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक के रूप में 31 अक्टूबर, 2020 तक की अवधि के लिए नियुक्त किया है। वह वर्तमान में केंद्रीय खदान योजना और डिजाइन संस्थान लिमिटेड के निदेशक (तकनीकी) के रूप में काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राजीव रंजन मिश्रा की जगह ली है।

आधार हाउसिंग फाइनेंस का अधिग्रहण करेगा ब्लैकस्टोन

दुनिया की सबसे बड़ी निजी इक्विटी फर्म ब्लैकस्टोन समूह ने आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का अधिग्रहण करने के लिए एक समझौता किया है। इसने आधार में शेयरधारकों को नियंत्रित करने वाले दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (डीएचएफएल) और वधावन ग्लोबल कैपिटल लिमिटेड (डब्ल्यूजीसी) से 97.7 प्रतिशत हिस्सेदारी लगभग 2,200 करोड़ रुपये में खरीदी है।

भारत ने जीते दो कांस्य पदक

तीरंदाज ज्योति सुरेखा वेनम की मदद से भारत ने डेन बोश (नीदरलैंड) में तीरंदाजी विश्व चैंपियनशिप के कंपाउंड महिला वर्ग में दो कांस्य पदक हासिल किए। ज्योति ने तुर्की की विश्व की दूसरे नंबर की खिलाड़ी येसिम बोस्टन को शूट ऑफ में 10-9 से हराकर कांस्य पदक अपने नाम किया।

पीटर गिलक्रिस्ट ने जीती पैसिफिक इंटरनेशनल बिलियर्ड्स चैंपियनशिप

पीटर गिलक्रिस्ट ने पैसिफिक इंटरनेशनल बिलियर्ड्स चैंपियनशिप 2019 जीती, फाइनल में उन्होंने भारत के सौरव कोठारी को पराजित किया। इस प्रतियोगिता का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न में किया गया था। पीटर गिलक्रिस्ट 50 वर्षीय सिंगापुर के बिलियर्ड्स के खिलाड़ी हैं।

केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित कवि और गीतकार पझाविला रामेसन का 83 वर्ष की आयु में केरल के तिरुवनंतपुरम में निधन

पझाविला रामेसन, कवि और गीतकार का 83 वर्ष की आयु में केरल के तिरुवनंतपुरम में निधन हो गया। वह केरल के कोल्लम जिले के पेरिनाडु से थे। उन्होंने केरल भाषा संस्थान (राज्य भाषा संस्थान) में निदेशक के रूप में काम किया। उन्होंने केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार 2017 जीता था।

5 दिन में 300 डॉक्टरों के इस्तीफे के बाद ममता ने सभी मांगें मानी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मारपीट को लेकर पांच दिन से हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों की सभी मांगें स्वीकार कर लीं। शनिवार को उन्होंने डॉक्टरों से हड़ताल खत्म कर काम पर लौटने की अपील की। उन्होंने 10 जून को हुई मारपीट की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। बंगाल के एनआरएस मेडिकल कॉलेज में 11 जून को जूनियर डॉक्टरों के साथ मारपीट हुई थी। इसके बाद से जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर हैं।

बंद हो गई रेलवे की मसाज सेवा

विरोध के बाद रेलवे ने ट्रेनों में मालिश सेवा शुरू करने का इरादा छोड़ दिया है। पश्चिम रेलवे ने बाकायदा बयान जारी कर उक्त प्रस्ताव को रद किए जाने की जानकारी दी।गौरतलब है कि पश्चिम रेलवे ने कुछ रोज पहले यात्रियों को ट्रेन के भीतर मालिश या मसाज सेवा प्रदान करने की योजना का एलान किया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on