Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 June 2019

सुमन राव बनीं फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2019 ब्यूटी पेजेंट

राजस्थान की सुमन राव ने नई दिल्ली के सरदार वल्लभभाई पटेल इंडोर स्टेडियम में एक स्टार-स्टडेड समारोह के दौरान फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2019 ब्यूटी पेजेंट का खिताब जीता है। मिस इंडिया 2018, तमिलनाडु की अनुकृति ने अपनी उत्तराधिकारी सुमन राव को मिस इंडिया 2019 का ताज पहना दिया। सुमन राव राजस्थान के राजसमंद जिले के आईडाणा गांव की हैं। छत्तीसगढ़ की शिवानी जाधव ने फेमिना मिस ग्रैंड इंडिया 2019 का खिताब जीता और बिहार की श्रेया शंकर ने सौंदर्य प्रतियोगिता के शानदार समापन के दौरान मिस इंडिया यूनाइटेड कॉन्टिनेंट्स 2019 का खिताब जीता। मिस इंडिया 2019 की विजेता सुमन राव इसी साल 7 दिसंबर को थाइलैंड में आयोजित होने वाले मिस वर्ल्ड 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। सुमन राव ने अपनी स्कूलिंग मुम्बई के महात्मा एजुकेशन सोसाइटी से पूरी की। इसके बाद उन्होंने चार्टेड अकाउंटेंट ऑफ़ इंडिया से सीए की पढ़ाई की है।

कोहली ने वनडे में सबसे तेज 11 हजार रन बनाए, सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। कोहली ने 57 रन बनाते ही वनडे में सबसे तेज 11 हजार रन पूरे कर लिए। कोहली ने यह उपलब्धि हासिल करने के लिए 230 मैच खेले। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने 284 मैच में 11 हजार रन पूरे किए थे। कोहली, सचिन के अलावा 7 और बल्लेबाजों ने वनडे में 11 हजार रन बनाए हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने 295, जबकि पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने 298 मैच में 11 हजार रन पूरे किए थे। रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में 140 रन की पारी खेली। वे पाकिस्तान के खिलाफ लगातार 2 शतक लगाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। वर्ल्ड कप के 22वें मैच में रविवार को भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से हरा दिया। रनों के लिहाज से वर्ल्ड कप में पाक पर भारत की ये सबसे बड़ी जीत है। पिछली बार 2015 में उसने एडिलेड में 76 रन से हराया था।

ज़ुजाना कैपुटोवा बनीं स्लोवाकिया की पहली महिला राष्ट्रपति

स्लोवाकिया में, भ्रष्टाचार विरोधी प्रचारक ज़ुजाना कैपुटोवा ने देश की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। कैपटोवा ने Smer-SD उम्मीदवार मरोस सेफ्सेकोविक के खिलाफ जीत हासिल की। प्रगतिशील स्लोवाकिया / एक साथ पार्टी से उनके सहयोगी 2020 के आम चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी को एकजुट करने के लिए गति का उपयोग करने की उम्मीद करते हैं।

केंद्र सरकार ने असम में ई-फॉरेन ट्रिब्यूनल (ई-एफटी) स्थापित करने की मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने असम में ई-फॉरेन ट्रिब्यूनल (ई-एफटी) स्थापित करने की अनुमति दी है। यह एक अर्ध-न्यायिक प्राधिकरण है जो किसी व्यक्ति की नागरिकता की प्रामाणिकता के सवाल का आकलन करता है। इसे 31 जुलाई, 2019 तक स्थापित किया जाना होगा, जब राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की अंतिम सूची प्रकाशित हो। अंतिम एनआरसी में छूटे हुए लोग इन न्यायाधिकरणों के माध्यम से अपने बहिष्कार को चुनौती दे सकते हैं।

भारत में वैश्विक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का 12% हिस्सा

वेंचर कैपिटलिस्ट मैरी मीकर द्वारा जारी इंटरनेट रुझानों पर रिपोर्ट के अनुसार, भारत 12% विश्व इंटरनेट उपयोगकर्ताओं (455 मिलियन के करीब) के साथ दूसरे स्थान पर है। चीन वैश्विक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के 21% के साथ पहले स्थान पर है जबकि अमेरिकी(संयुक्त राज्य अमेरिका) 8% के साथ तीसरे स्थान पर है।

भारत ने 28 अमेरिकी उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई/

भारत ने अमेरिका से आयात होने वाले बादाम, अखरोट और दाल समेत 28 उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने शनिवार को दो साल पुरानी अधिसूचना को संशोधित किया। बढ़ी हुई ड्यूटी रविवार से लागू हो गई। इससे पहले अमेरिका ने जून 2018 में स्टील और एल्युमिनियम जैसे भारतीय उत्पादों पर टैरिफ बढ़ाया था।

अब इंदौर रेलवे स्टेशन भी होगा जीरो वेस्ट

स्वच्छता की हैट्रिक लगाने वाले इंदौर में अब रेलवे स्टेशन को जीरो वेस्ट बनाने की पहल की जा रही है। रेलवे और वेस्ट मैनेजमेंट स्टार्टअप ‘स्वाहा’ मिलकर स्टेशन का हजारों टन सूखे और गीले कचरे का प्रबंधन करेंगे। गीले कचरे से खाद तैयार की जाएगी, वहीं सूखे कचरे का सेग्रीगेशन कर इसे रिसाइकल किया जाएगा। इससे पहले स्वाहा ने आईआईटी इंदौर कैम्पस से निकलने वाले सूखे कचरे को रिसाइकल करने के लिए भी एमआरएफ (मटेरियल रिकवरी फेसिलिटी) सेटअप लगाया है। इस तरह ये देश का पहला जीरो लैंडफिल रेलवे स्टेशन बनेगा।

असम के डारंग जिले में जल्द होगी कौशल विश्वविद्यालय स्थापना

असम सरकार डारंग जिले में 850 करोड़ रुपये की लागत से एक कौशल विश्वविद्यालय स्थापित करेगी। 10 हजार सीटों की क्षमता वाला यह देश का शायद पहला कौशल विश्वविद्यालय होगा। कौशल विकास मिशन के 459 केंद्रों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा।

एफआइएच सीरीज़

FIH मेन्स सीरीज़ के फाइनल में, भारत ने भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका को 5 गोल से हराया। गुरजीत के दो गोल की मदद से भारतीय टीम ने एफआइएच महिला सीरिज फाइनल्स में पोलैंड को 5-0 से करारी शिकस्त दी

भारत की पुरुष रिकर्व टीम ने रजत पदक जीता

डेन बॉश(नीदरलैंड) में भारतीय पुरुष रिकर्व टीम चीन के खिलाफ दबाव में आ गई और उसे तीरंदाजी विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक से संतोष करना पड़ा। विश्व चैंपियनशिप में पहले स्वर्ण की कोशिश में जुटी भारतीय टीम पहले सेट में 27-26 से बढ़त बनाए थी, लेकिन तरुणदीप राय, अतानु दास और प्रवीण जाधव की तिकड़ी इस मौके को गंवा बैठी।

भारत डायनेमिक्स लिमिटेड ने 1,188 करोड़ रुपये में भारतीय नौसेना के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) ने भारतीय नौसेना के साथ हेवीवेट टॉरपीडो – वरुणास्त्र की आपूर्ति के लिए 1,188 करोड़ रुपये के एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। अनुबंध पर एनपी दिवाकर, निदेशक (तकनीकी), बीडीएल और निधि छिब्बर, संयुक्त सचिव और अधिग्रहण प्रबंधक (समुद्री और सिस्टम), रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा नई दिल्ली में हस्ताक्षर किए गए थे।

सामाजिक कार्यकर्ता मकरंद टिल्लू को ‘सेव वाटर हीरो अवार्ड’ से सम्मानित किया गया

सामाजिक कार्यकर्ता मकरंद टिल्लू को ‘सेव वाटर हीरो अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। उन्हें शहर में जल संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयासों के लिए यह पुरस्कार मिला। पुरस्कार समारोह पुणे, महाराष्ट्र में आयोजित किया गया था। पेशे से लाफ्टर योगा ट्रेनर और मोटिवेशनल स्पीकर मकरंद टिल्लू ने लीक हुए नलों को बदलकर पानी बचाने का अभियान शुरू किया।

लेफ्टिनेंट जनरल हमीद बने आइएसआइ प्रमुख

पाकिस्तानी सेना ने रविवार को लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को खुफिया एजेंसी आइएसआइ का प्रमुख नियुक्त किया है। सेना के कई अन्य शीर्ष पदों पर भी बदलाव किए गए हैं। हमीद को लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर की जगह पर इंटर सर्विस इंटेलीजेंस (आइएसआइ) का महानिदेशक बनाया गया है।

डीजीटी ने स्किलिंग प्रोग्राम के लिए सिस्को और एक्सेंचर के साथ भागीदारी की

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के तहत प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) ने निजी क्षेत्र की कंपनियों, सिस्को और एक्सेंचर के साथ मिलकर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के माध्यम से डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए सहयोग किया है। कार्यान्वयन भागीदार क्वेस्ट एलायंस है।

फंडज़बाजार ने पहली बार म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए ‘सेल्फीवाला केवाईसी’ सुविधा शुरू की

प्रूडेंट द्वारा शुरू किए गए एक ऑनलाइन म्यूचुअल फंड निवेश मंच, फंडज़बाजार ने पहली बार म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए ‘सेल्फीवाला केवाईसी’ सुविधा शुरू की। इस प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से, निवेशक अपने घर या कार्यालय से अपने केवाईसी (नो योर कस्टमर) प्रक्रिया को कुछ ही मिनटों में मोबाइल या लैपटॉप का उपयोग करके पूरा कर सकते हैं। यह सुविधा निवेशकों को एक वीडियो और एक सेल्फी अपलोड करके आईपीवी (इन-पर्सन वेरिफिकेशन) करने की अनुमति देती है, जिससे केवाईसी प्रक्रिया में तेजी आती है और समय की बचत होती है।

एडलवाइस और बैंक ऑफ बड़ौदा ने एमएसएमई ऋण के लिए करार किया

बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओंबी) और ईसीएल फाइनेंस, एडलवाइस समूह की प्रमुख गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी, ने सह-उधार अवसरों का पता लगाने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। वे सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई), स्वरोजगार और प्राथमिकता क्षेत्र समूहों की बढ़ती जरूरतों के लिए ऋण और विशेषज्ञता की पेशकश करेंगे।

बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना शुरू की

बिहार की राज्य सरकार ने 60 वर्ष से अधिक आयु के गरीब लोगों के लिए मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना शुरू की, जो 1 अप्रैल, 2019 से प्रभावी है। यह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा शुरू की गई। मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के तहत, 60 वर्ष से अधिक आयु के गरीब लोगों को प्रति माह 400 रुपये और 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को 500 रूपये प्रति माह मिलेंगे। सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी इस योजना के तहत शामिल नहीं होंगे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on