Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 June 2019

नड्डा भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष बनाए गए

जेपी नड्डा को भाजपा का कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है। सोमवार को संसदीय बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया। अमित शाह के मोदी कैबिनेट में शामिल होने के बाद ही कयास लगाए जा रहे थे कि जल्द ही नड्डा को यह जिम्मेदारी मिल सकती है। नड्डा ब्राह्मण परिवार से हैं और राज्यसभा से सांसद हैं। वे भाजपा के संसदीय बोर्ड के सचिव भी हैं।

फिच ने फिर देश का विकास अनुमान घटाया

रेटिंग एजेंसी फिच ने सोमवार को चालू वित्त वर्ष के लिए देश का विकास अनुमान घटाकर 6.6 फीसद कर दिया। एजेंसी ने लगातार दूसरी बार चालू वित्त वर्ष के लिए देश का विकास अनुमान घटाया है। इस बार मैन्यूफैक्चरिंग और कृषि क्षेत्र में सुस्ती का संकेत मिलने से विकास का अनुमान घटाया गया है। रेटिंग एजेंसी ने चालू वित्त वर्ष के लिए विकास दर का अनुमान सबसे पहले सात फीसद पर रखा था।

नौकरी के लिए अमेजन भारतीयों की सबसे पसंदीदा कंपनी

नौकरी के लिए अमेजन देश में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कंपनी है। माइक्रोसॉफ्ट दूसरे और सोनी तीसरे नंबर पर है। रैंडस्टेड एंप्लॉयर ब्रांड रिसर्च (आरईबीआर) के सोमवार को जारी सर्वे में यह सामने आया है। वित्तीय स्थिति, आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल और साख (रेपुटेशन) के मोर्चे पर अमेजन सबसे ऊपर है। सर्वे के मुताबिक 55% भारतीय मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करना पसंद करते हैं। सिर्फ 9% लोग स्टार्टअप को चुनते हैं।

जोशना चिनप्पा ने स्क्वैश में 17 वां राष्ट्रीय खिताब जीता

देश की अग्रणी महिला स्क्वॉश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा( तमिलनाडु) ने रिकॉर्ड 17वीं बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया। उन्होंने फाइनल में सुनयना कुरुविल्ला को 11-5, 11-4, 7-11, 11-5 से मात दी। इस जीत से जोशन्ना ने भुवनेश्वरी कुमारी(राजस्थान) के 16 राष्ट्रीय खिताब जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। भुवनेश्वरी ने 1977 से 1992 के बीच 16 राष्ट्रीय चैंपियनशिप खिताब अपने नाम किए थे।

ऑपरेशन सनराइज 2 : भारत और म्यांमार की सेनाओं ने उत्तर-पूर्व में आतंकियों के विरुद्ध कार्यवाही की

भारत और म्यांमार की सेनाओं ने अपनी सीमा के निकट के क्षेत्र में “ऑपरेशन सनराइज 2” का आयोजन किया, इसका आरम्भ 16 मई, 2019 को हुआ था। यह ऑपरेशन तीन सप्ताह तक चला। इस ऑपरेशन के दौरान कई आतंकी शिविरों को नष्ट किया गया। इस ऑपरेशन के तहत मणिपुर, नागालैंड और असम में सक्रीय आतंकी समूहों को निशाना बनाया गया। यह ऑपरेशन सनराइज का दूसरा संस्करण था। इस ऑपरेशन के दौरान दोनों देशों की सेनाओं ने NSCN-K (नेशनल सोशलिस्ट कौंसिल ऑफ़ नागालैंड – खापलांग), कामतापुर लिबरेशन आर्गेनाईजेशन, यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ़ असम (उल्फा) तथा नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ़ बोरोलैंड) इत्यादि के विरुद्ध कार्यवाही की गयी। ऑपरेशन सनराइज 1 का आयोजन फरवरी 2019 में भारत-म्यांमार सीमा के साथ किया गया था।

इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर

इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर के दूसरे संस्करण का उद्घाटन कलकत्ता के बिधाननगर में 15 जून को किया गया। इस इवेंट का समापन 23 जून को होगा। इस इवेंट का उद्देश्य क्षेत्र में व्यापार को बढ़ावा देना है तथा इसके लिए जॉइंट-वेंचर तथा निवेश को बढ़ावा देना है। यह कलकत्ता का सबसे बड़ा तथा सबसे लोकप्रिय रिटेल इवेंट है। यह भारतीय ब्रांड्स के लिए एक प्लेटफार्म के रूप में भी कार्य करता है।

डेनमार्क की इंगेर एंडरसन को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम का कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया

डेनमार्क की इंगेर एंडरसन को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम का कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया। उनका कार्यकाल चार वर्ष का होगा। इंगेर एंडरसन डेनमार्क की अर्थशास्त्री तथा पर्यावरणविद हैं। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण प्रोग्राम (UNEP) संयुक्त राष्ट्र का हिस्सा है, यह संगठन पर्यावरण संरक्षण सम्बन्धी कार्य करता है।

नई दिल्ली में हुआ नमस्ते थाईलैंड फिल्म फेस्टिवल का समापन

नई दिल्ली में 15-16 जून, 2019 के दौरान नमस्ते थाईलैंड फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया गया। यह थाईलैंड फिल्म फेस्टिवल का तीसरा संस्करण था। नमस्ते थाईलैंड फिल्म फेस्टिवल एक वार्षिक उत्सव है, इसका उद्देश्य थाईलैंड की सांस्कृतिक विविधता तथा विशिष्टता को रेखांकित करना है। इसके द्वारा भारत और थाईलैंड के बीच की दूरी को पाटने का प्रयास किया जाता है। थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में स्थित है।

यूको बैंक : यशोवर्धन बिड़ला विलफुल डिफॉल्टर घोषित

यूको बैंक ने यशोवर्धन बिड़ला को विलफुल डिफॉल्टर घोषित कर दिया है। उनकी कंपनी बिड़ला सूर्या लिमिटेड पर बैंक के 67.55 करोड़ रुपए बकाया हैं। एसबीआई, पीएनबी और बैंक ऑफ इंडिया के कंसोर्शियम के साथ यूको बैंक ने बिड़ला सूर्या को लोन दिया था। बिड़ला सूर्या लिमिटेड में यशोवर्धन बिड़ला डायरेक्टर हैं। वे यश बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन भी हैं। किसी कर्जदार को ‘विलफुल डिफॉल्टर’ तब घोषित जाता है जब वह जान बूझकर कर्ज नहीं चुकाता है। यानी, उसके पास कर्ज चुकाने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं, फिर भी वह भुगतान नहीं करता। इसके अलावा कर्जदाता को बिना बताए असेट्स की बिक्री और रकम को दूसरे कामों में लगाने के चलते भी किसी व्यक्ति को विलफुल डिफॉल्टर घोषित किया जाता है। आरबीआई के निर्देशों के मुताबिक विलफुल डिफॉल्टर को बैंकों या वित्तीय संस्थानों की ओर से कोई कर्ज नहीं दिया जाता। कोलकाता स्थित यूको बैंक की स्थापना वर्ष 1943 में घनश्यामदास बिड़ला (जीडी बिड़ला) ने युनाइटेड कॉमर्शियल बैंक नाम से की थी। यशोवर्धन बिड़ला के परदादा रामेश्वरदास बिड़ला उनके भाई थे।

पर्यटकों की बढ़ती आमद पर पाबंदी लगाएगा ब्रजेस

अब बेल्जियम के शहर ब्रजेस ने भी पर्यटकों की आमद पर पाबंदी लगाने का फैसला किया है। ब्रजेस अपनी मध्यकालीन इमारतों के जाना जाता है। 2000 में उसे यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया था। पर्यटकों की संख्या नियंत्रित करने करने वाला वह यूरोप का दूसरा शहर है। इससे पहले एम्सटर्डम ने ज्यादा पर्यटकों की आमद को देखते हुए टूरिस्टों को लुभाने वाले विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाया था।

44 वां मातृश्री मीडिया पुरस्कार

प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के उनतीस पत्रकारों और एक सामाजिक कार्यकर्ता को 44 वें मातृश्री मीडिया पुरस्कार समारोह में भारत माता शील्ड से सम्मानित किया गया। व्यक्तियों को पत्रकारिता के प्रति उनके योगदान के लिए सम्मानित करने के लिए आपातकाल के दौरान मातृश्री मीडिया पुरस्कार का गठन किया गया था। पहला पुरस्कार पत्रकार लाला जगत नारायण को प्रदान किया गया था।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ओंआरओंपी के तहत पेंशन को संशोधित करने के तौर तरीकों पर काम करने के लिए समिति का गठन किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 जून, 2019 को वन रैंक वन पेंशन (ओंआरओंपी) योजना के तहत 25 लाख से अधिक पूर्व सैनिकों और विधवाओं की पेंशन के अगले संशोधन के कार्यान्वयन पर तौर-तरीकों और कार्यप्रणाली पर काम करने के लिए एक समिति का गठन किया। नवगठित समिति की अध्यक्षता रक्षा लेखा महानियंत्रक (सीजीडीए), श्री संजीव मित्तल करेंगे जिसमें तीनों सेवाओं के प्रतिनिधि शामिल हैं।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने जी 20 मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लिया

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने 15-16 जून, 2019 को जापान के कारूइज़वा, नागानो प्रान्त में सतत विकास के लिए ऊर्जा परिवर्तन और वैश्विक पर्यावरण पर जी 20 मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लिया। भारत के केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह हैं।

नई दिल्ली में नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की पाँचवीं बैठक

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की पांचवीं बैठक नई दिल्ली में प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल में भारत के प्रधान मंत्री, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के उपराज्यपाल और पदेन सदस्यों के रूप में चार केंद्रीय मंत्री और विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में तीन केंद्रीय मंत्रियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है । नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत, उपाध्यक्ष राजीव कुमार हैं।

इसरो ने भारतीय स्कूली छात्रों के लिए अपनी प्रयोगशालाएं खोलीं

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने पहली बार इस वर्ष से भारतीय स्कूली छात्रों के लिए दो सप्ताह के प्रशिक्षण के लिए अपनी प्रयोगशालाएँ खोली हैं। प्रशिक्षण मॉड्यूल को इसके नए यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम , या युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम, YUVIKA के भाग के रूप में तैयार किया गया है। इसरो के निदेशक के. सिवान हैं।

जम्मू एंड कश्मीर बैंक अब आरटीआई, सीवीसी दिशानिर्देशों के अंतर्गत आएगा

जम्मू एंड कश्मीर बैंक अब अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए जम्मू एंड कश्मीर बैंक के निदेशक मंडल द्वारा लिए गए निर्णयों के अनुसार सूचना के अधिकार अधिनियम और केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) के दिशानिर्देशों के दायरे में आएगा। आरके छिब्बर को जम्मू एंड कश्मीर बैंक का अंतरिम चेयरमैन बनाया गया है।

वेनेजुएला हाइपरइंफ्लेशन के कारण तीन नए बैंकनोट्स शुरू करेगा

वेनेजुएला की सरकार ने घोषणा की कि वह जबरदस्त हाइपरइंफ्लेशन के कारण नए नोट जारी करेगी, हाइपरइंफ्लेशन मुद्रा के मूल्य को कम कर देता है। वेनेजुएला का केंद्रीय बैंक 10,000, 20,000 और 50,000 बोलिवर मूल्यवर्ग के नए बैंकनोट जारी करेगा।

विश्व मरुस्थलीकरण रोकथाम दिवस

1994 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मुद्दे की सार्वजनिक जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए 17 जून को 'विश्व मरुस्थलीकरण रोकथाम दिवस' घोषित किया। विश्व मरुस्थलीकरण रोकथाम दिवस 2019 का नारा Let's grow the future together! है। भारत 7 से 18 अक्टूबर, 2019 तक, संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के 14 वें सत्र (COP-14) के संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन मरुस्थलीकरण का सामना करने के लिए(UNCCD) का आयोजन नई दिल्ली में करेगा।

एडीबी ने त्रिपुरा में 1,650 करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचे की परियोजनाओं को मंजूरी दी

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने त्रिपुरा में आठ जिलों के मुख्यालय वाले शहरों में से सात में 1,650 करोड़ रुपये (235 मिलियन डॉलर) के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए परियोजनाओं को मंजूरी दी है। एडीबी अनुदान राशि का 80% सहायता के रूप में देगा और त्रिपुरा सरकार को तय समय में केवल 20% ऋण वापस करना होगा।

पद्मजा को तुवालु में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने सुश्री पद्मजा को सुवा में निवास के साथ तुवालु गणराज्य के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। वह वर्तमान में फिजी गणराज्य में भारत के उच्चायुक्त के रूप में सेवा कर रहे हैं और नौरू गणराज्य के लिए भारत के उच्चायुक्त के रूप में भी (समवर्ती मान्यता प्राप्त) सेवा कर रही हैं। उन्होंने श्री विश्वास विदु सपकाल की जगह ली।

बिहार में लू से 242 मरे

बिहार में लू से होने वाली मौतों का सिलसिला नहीं थम रहा है। सोमवार को भी सूबे में 64 की मौत हो गई। शनिवार से बिहार में 242 की मौत हो चुकी है। पूरे क्षेत्र में अफरातफरी मची हुई है। मौत के जो आधिकारिक रिकॉर्ड हैं, उससे कहीं ज्यादा खतरनाक स्थिति है।

भारत में महिला श्रम बल में गिरावट

नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस (एनएसएसओं) द्वारा प्रकाशित आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण या पीरियाडिक लेबर फ़ोर्स सर्वे (पीएलएफएस)डेटा ने बताया कि 2017-18 में भारत में महिला श्रम बल में गिरावट आई है। यह दुनिया के निचले 10 देशो में से एक है। 2011-12 में, भारत को वैश्विक स्तर पर नीचे से 12 वें स्थान पर रखा गया था। भारत की महिला श्रम बल भागीदारी दर (एलएफपीआर) ने बताया कि भारत में 15 वर्ष से अधिक आयु की चार में से तीन महिलाएँ न तो काम कर रही थीं और न ही काम ढूंढ रही थीं। बिहार में महिला कार्यबल की भागीदारी की दर सबसे कम थी जबकि दक्षिणी और पूर्वी राज्यों ने बेहतर प्रदर्शन किया। शहरी महिलाओं के लिए सबसे आम नौकरियां परिधान श्रमिकों, घरेलू सफाईकर्मियों और ‘निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी’ की थीं, जिनमें से 99% स्वयं-नियोजित थी। अधिकांश ग्रामीण महिलाओं ने कृषि-संबंधी नौकरियों में काम किया। एनएसएसओं भारत सरकार के सांख्यिकी मंत्रालय के अधीन काम करता है।

मिस्न के पूर्व राष्ट्रपति मुर्सी का कोर्ट में सुवाई के दौरान निधन

मिस्न के पूर्व राष्ट्रपति और मुस्लिम ब्रदरहुड के नेता मोहम्मद मुर्सी का कोर्ट में सुनवाई के दौरान निधन हो गया। मुर्सी को 2012 में देश का राष्ट्रपति चुना गया था। यह चुनाव मिस्न के लंबे समय तक राष्ट्रपति रहे होस्नी मुबारक को पद से हटाने के बाद हुआ था।

पूर्व दक्षिण कोरियाई फर्स्ट लेडी, महिला कार्यकर्ता ली ही-हो का निधन

ली ही-हो, एक दक्षिण कोरियाई नारीवादी और लोकतंत्र कार्यकर्ता और दिवंगत दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति किम दा-जंग की पत्नी का निधन हो गया। वह 96 वर्ष की थीं। ली ही-हो का जन्म सितंबर 1922 में दक्षिण कोरिया के सियोल में हुआ था। वह 1950 के दशक में एक्टिविस्ट और रिसर्च ग्रुप की स्थापना और दक्षिण कोरिया की वाईडब्ल्यूसीए (वर्ल्ड यंग वुमन क्रिश्चियन एसोसिएशन) के साथ एक वरिष्ठ भूमिका निभाकर अपने महिला अधिकारों की सक्रियता के लिए जानी जाती थीं।

धारियों से तापमान नियंत्रित करते हैं जेब्रा

वैज्ञानिकों ने पहली बार यह पाया है कि जेब्रा अपने शरीर का तापमान नियंत्रित रखने के लिए काली धारियों में हेरफेर कर सकते हैं। नेचर हिस्ट्री जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, अत्यधिक गर्मी वाले क्षेत्र अफ्रीका में निवास करने वाले जेब्रा शरीर का तापमान को अपनी काली-सफेद धारियों के माध्यम से नियंत्रित करते हैं। अध्ययन में बताया गया कि जेब्रा अपनी काली धारी को मौसम के मुताबिक बढ़ा और घटा सकता है।

अमेरिकन रायफल से लैस होगी झारखंड पुलिस

अब झारखंड पुलिस के पास अमेरिकन आर्मी समेत 30 देशों की सेनाओं के इस्तेमाल में आने वाली बारेट स्निपर रायफल होगी। इस हथियार को अमेरिकन आर्मी ने कुवैत व इराक के अलावा अफगानिस्तान में उपयोग किया था। ऐसी 30 बारेट स्निपर रायफल खरीदने की स्वीकृति मिल गई है। इससे नक्सलियों पर नकेल कसने में झारखंड पुलिस को मदद मिलेगी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on