Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 June 2019

राजस्थान के ओम बिरला हो सकते हैं नए लोकसभा स्पीकर

राजस्थान के ओम बिरला लोकसभा के नए स्पीकर होंगे, वे राजस्थान के कोटा से सांसद हैं। उन्होंने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के रामनारायण मीणा को 2.80 लाख वोट से पराजित किया था। ओम बिरला का जन्म 23 नवम्बर, 1962 को राजस्थान के कोटा में हुआ था। उन्होंने 16वीं तथा 17वीं लोकसभा में कोटा निर्वाचन क्षेत्र से विजय प्राप्त की।

RBI को एक नया कार्यकारी निदेशक प्राप्त हुआ

डॉ. रबी एन मिश्रा को प्रधान मुख्य महाप्रबंधक से लेकर भारतीय रिज़र्व बैंक में कार्यकारी निदेशक तक का दर्जा दिया गया है। मिश्रा के पोर्टफोलियो में अब गैर-बैंकिंग और सहकारी बैंक पर्यवेक्षण के साथ-साथ पर्यवेक्षकों के कॉलेज भी शामिल हैं। वर्तमान में RBI में 12 कार्यकारी निदेशक है। RBI के 25 वें गवर्नर: शक्तिकांत दास है।

नई दिल्ली में किया जायेगा वर्ल्ड फ़ूड इंडिया 2019 का आयोजन

केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने हाल ही में घोषणा की है कि वर्ल्ड फ़ूड इंडिया 2019 का आयोजन नई दिल्ली के विज्ञान भवन तथा राजपथ लॉन में किया जायेगा। वर्ल्ड फ़ूड इंडिया का आयोजन 1 से 4 नवम्बर, 2019 के बीच किया जाएगा। भारतीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में विस्तार के काफी अवसर है, गौरतलब है कि भारत के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में 11% की वृद्धि हुई है जो कि वैश्विक दर से दोगुनी है। यह वर्ल्ड फ़ूड इंडिया का दूसरा संस्करण होगा, इस वर्ष खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय ने कम से कम 15 देशों के साथ पार्टनरशिप करना का लक्ष्य रखा है तथा इसमें 80 देश हिस्सा ले सकते हैं।

असम के परिवहन मंत्री चंद्र मोहन पटोवेरी ने राज्य परिवहन निगम का ‘चलो’ ऐप लॉन्च किया

असम के परिवहन मंत्री चंद्र मोहन पटोवेरी ने गुवाहाटी के लिए असम राज्य परिवहन निगम (एएसटीसी) का ‘चलो’ ऐप लॉन्च किया। यह यात्रियों को उनकी बस के लाइव आगमन के समय के बारे में जानने में मदद करेगा। असम भारत का पहला ऐसा राज्य बन गया जिसके पास राज्य-व्यापी स्मार्ट परिवहन समाधान और यात्रियों के लिए सामान्य मोबिलिटी कार्ड है।

दिल्ली सरकार ने लागू की मुख्यमंत्री आवास योजना

दिल्ली सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना की जगह मुख्यमंत्री आवास योजना लागू कर दी है। दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डूसिब) द्वारा कुछ माह पहले भेजे गए प्रस्ताव पर दिल्ली कैबिनट ने हाल ही में मुहर लगा दी है। अब इस योजना के तहत ही झुग्गी वालों को झुग्गी के बदले फ्लैट दिए जाएंगे। इसमें सबसे पहले तैयार हो चुके 18 हजार फ्लैट को शामिल किया जाएगा।

रंजना अग्रवाल बनीं राष्ट्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी संस्थान की निदेशक

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग में प्रोफेसर डॉ. रंजना अग्रवाल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद की राष्ट्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं विकास अध्ययन संस्थान (सीएसआइआर-एनआइएसटीएडीएस) नई दिल्ली का निदेशक नियुक्त किया है। इस संस्थान के अध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपाध्यक्ष केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन हैं। डॉ. रंजना अग्रवाल की नियुक्ति छह वर्ष के लिए की गई है। यह संस्थान केंद्र सरकार के अंतर्गत वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद के प्रमुख अनुसंधानों में एक है।

दिल्ली में बनेगा गुरु नानक बाग

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली में एक विशेष बाग बनाने का फैसला किया है। श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित इस बाग का नाम गुरुनानक बाग रखा जाएगा। इसे लेकर कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा के नेतृत्व में सिख नेताओं का प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय पर्यावरण और सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मिला।

कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी होंगे

कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में बहरामपुर सांसद अधीर रंजन चौधरी का नाम लोकसभा में पार्टी के नेता के रूप में आगे बढ़ाया।

गैरी वुडलैंड ने 119 वां यूएस ओपन जीता

गैरी वुडलैंड ने 119 वां यूएस ओपन जीता, उन्होंने दो बार के पूर्व चैंपियन ब्रुक कोपका को हराकर अपना पहला मेजर खिताब जीता। यूनाइटेड स्टेट ओपन चैम्पियनशिप संयुक्त राज्य में गोल्फ की वार्षिक ओपन नेशनल चैम्पियनशिप है।

फेसबुक ने डिजिटल मुद्रा "लिब्रा" लॉन्च की

फेसबुक ने लिब्रा नामक एक डिजिटल मुद्रा की घोषणा की है जो दुनिया भर में अपने अरबों उपयोगकर्ताओं को वित्तीय लेनदेन करने की अनुमति देगा। लिब्रा को उन लोगों से जोड़ने के साधन के रूप में जाना जाता है, जिनके पास पारंपरिक बैंकिंग प्लेटफार्मों तक पहुंच नहीं है। लिब्रा के साथ लेनदेन करने की तकनीक 2020 तक एक स्टैंडअलोन ऐप के साथ-साथ व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध होगी।

उत्तर प्रदेश में सभी निजी विवि के लिए अब एक अधिनियम

उत्तर प्रदेश के सभी निजी विश्वविद्यालयों को एक छतरी के नीचे लाकर उनकी स्थापना और संचालन में एकरूपता लाने के लिए राज्य सरकार ने एकल अधिनियम (अम्ब्रेला एक्ट) बनाया है। मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में इसके लिए उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अध्यादेश, 2019 के ड्राफ्ट को मंजूरी दी गई। सरकार इस अध्यादेश का प्रतिस्थानी विधेयक विधानमंडल के मानसून सत्र में पेश करेगी। प्रदेश में अभी 27 निजी विश्वविद्यालय संचालित हैं। ये विश्वविद्यालय अलग-अलग अधिनियमों के तहत स्थापित और संचालित किए जा रहे हैं।

आरबीआई के अनुसार, डिजिटल लेनदेन 2021 तक चार गुना बढ़ेगा

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने अपनी रिपोर्ट ‘पेमेंट एंड सेटलमेंट: द प्लंबिंग इन द आर्किटेक्चर ऑफ़ इंडियाज फाइनेंसियल सिस्टम’ में कहा कि, मार्च 2019 तक डिजिटल लेनदेन में जबरदस्त वृद्धि देखी गई और वे दिसंबर 2018 में 2,069 करोड़ रुपये से दिसंबर 2021 में 8,707 करोड़ तक चार गुना बढ़ जाएंगे।

स्कूली बच्चों के सेहत की साल में अब एक बार अनिवार्य रूप से होगी जांच

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ मिलकर एक बड़ी योजना बनाई है। जिसके तहत स्कूलों में पढ़ने वाले प्रत्येक बच्चे के स्वास्थ्य की अब साल में एक बार अनिवार्य रूप से जांच होगी। स्कूलों में यह पूरी कवायद मिड-डे मील योजना के तहत संचालित होगी। बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से चलाए जा रहे राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम को विस्तार दिया जाएगा। इसके तहत अब इसे स्कूलों से भी जोड़ा जाएगा। जहां मोबाइल हेल्थ टीम पहुंचकर बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करेगी। इस दौरान स्वास्थ्य से जुड़ी करीब तीस तरह की गंभीर बीमारियों की जांच होगी। इसकी शुरूआत प्राथमिक स्कूलों से होगी। बाद में इसे 12 तक के स्कूलों में भी विस्तार दिया जाएगा। इस पूरी योजना में सरकारी और सहायता प्राप्त गैर-सरकारी स्कूलों दोनों ही शामिल किए गए है।

पवन ऊर्जा क्षमता 4,000 मेगावाट तक बढ़ने की उम्मीद

पवन ऊर्जा उत्पादन क्षमता में चालू वित्त वर्ष के दौरान 3,500 से 4,000 मेगावाट तक वृद्घि की संभावना है। हालांकि भूमि अधिग्रहण की चुनौतियां महत्वपूर्ण बनी रहेंगी। रेटिंग एजेंसी इकरा ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि वित्त वर्ष 2019--20 में पवन ऊर्जा क्षमता में 3,500 से 4,000 मेगावाट वृद्घि की उम्मीद है।

एचडीएफसी बैंक पर लगा एक करोड़ रुपये का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। यह जुर्माना फ्रॉड्स की रिपोर्टिग नहीं करने और अन्य निर्देशों का उल्लंघन करने के कारण लगाया गया है।

काउंटर टेररिज्म पर भारत-इटली संयुक्त कार्य समूह की दूसरी बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई

काउंटर टेररिज्म पर भारत-इटली संयुक्त कार्य समूह (जेडब्लूजी) की दूसरी बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई। इसकी अध्यक्षता विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (काउंटर टेररिज्म) श्री महावीर सिंघवी और इटली के विदेश मंत्रालय के सुरक्षा, निरस्त्रीकरण और अप्रसार के प्रधान निदेशक, श्री डिएगो ब्रासिओली ने की।

बीएसएफ और बीजीबी समन्वित गश्त बढ़ाने पर सहमत हुए

भारत के बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) ने 48 वी महानिदेशक (डीजी) -लेवल वार्ता में जॉइंट रिकॉर्ड ऑफ़ डिस्कशन पर हस्ताक्षर किए, जो ढाका, बांग्लादेश में संपन्न हुई। इस पर डीजी, बीएसएफ, रजनी कांत मिश्रा और डीजी, बीजीबी, मेजर जनरल मोहम्मद शफीनुल इस्लाम के बीच हस्ताक्षर किए गए थे। दोनों पक्षों ने हत्या की घटनाओं को शून्य तक लाने के लिए संयुक्त प्रयास करने पर सहमति व्यक्त की। वे मवेशी और नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए कमजोर क्षेत्रों में समन्वित गश्त बढ़ाएंगे, सीमा की आबादी को अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) की पवित्रता के बारे में शिक्षित करेंगे और अपराधियों को आईबी को पार करने से रोकेंगे।

मॉर्गन ने 17 छक्के लगाकर रोहित, गेल और डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा

अफगानिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मॉर्गन ने इस वर्ल्ड कप का सबसे तेज शतक लगाया। उन्होंने 57 गेंदों पर सेन्चुरी पूरी की। मॉर्गन ने 71 गेंदों पर 148 रन बनाए। मॉर्गन एक इनिंग में सबसे ज्यादा 17 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी बने। उन्होंने रोहित शर्मा, एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल के 16 छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ा। इस पारी में उन्होंने 102 रन केवल छक्कों से बना डाले। उन्होंने 4 चौके भी लगाए यानी अपनी पारी के 80% रन चौकों-छक्कों की मदद से बनाए। वर्ल्ड कप(2011) में सबसे तेज शतक(50 गेंद) केविन ओ ब्रायन ने लगाया।

अमेरिका में 7 साल में भारतवंशियों की तादाद 38% तक बढ़ी

अमेरिका में भारतवंशियों की तादाद 2010-17 के दौरान 38% तक बढ़ी है। उनकी आबादी 2010 में 31 लाख 83 हजार 63 थी। 2017 में यह बढ़कर 44 लाख 2 हजार 363 हो गई। साउथ एशियन अमेरिकन लीडिंग टुगेदर (साल्ट) की रिपोर्ट में कहा गया है कि 6 लाख 30 हजार भारतवंशी यहां अवैध तौर पर रह रहे हैं। इन सभी लोगों का वीजा खत्म हो चुका है। 2010 के बाद से अमेरिका में अवैध रूप से रह रहे भारतीयों की संख्या में 78% की बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट कहती है कि दक्षिण एशियाई देशों के करीब 50 लाख लोग वैध तौर पर अमेरिका में रहते हैं। 2010-17 के दौरान अमेरिका में नेपालियों की संख्या में सबसे ज्यादा 206.6% का इजाफा हुआ है। 2010-17 के दौरान भूटानी 38%, पाकिस्तानी 33%, बांग्लादेशी 26% और श्रीलंका के लोगों की तादाद 15% तक बढ़ गई।

ऑटिस्टिक प्राइड डे : 18 जून

ऑटिस्टिक प्राइड डे हर वर्ष 18 जून को मनाया जाता है। ऑटिस्टिक अभिमान ऑटिस्टिक के लिए गौरव के महत्व को अंकित करता है और इसे एक बीमारी के रूप में नहीं बल्कि एक अंतर के रूप में समझाता है। ऑटिस्टिक प्राइड डे की शुरुआत एस्पिस फॉर फ्रीडम द्वारा की गई थी, जो एक समूह है जो ऑटिज्म अधिकारों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता को बढ़ाता है।

सस्टेनेबल गैस्ट्रोनॉमी दिवस : 18 जून

18 जून को दुनिया भर में सस्टेनेबल गैस्ट्रोनॉमी दिवस मनाया जाता है। यह टिकाऊ गैस्ट्रोनॉमी की भूमिका पर दुनिया का ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर जोर देता है।

अयोध्या आतंकी हमले में चार को आजीवन कारावास

अयोध्या के रामजन्मभूमि परिसर में पांच जुलाई, 2005 को हुए आतंकी हमले के मुकदमे में फैसला आ गया। प्रयागराज की विशेष अदालत ने नैनी सेंट्रल जेल में सुनवाई के बाद चार दोषियों डॉ. इरफान, मो. नसीम, शकील अहमद और आसिफ इकबाल उर्फ फारुख को उम्रकैद की सजा सुनाई। साथ ही 60-60 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया है। पुंछ निवासी मो. अजीज सुबूतों के आरोप में बरी हो गया।

शांत क्षेत्र में सैन्य अधिकारियों को फिर मुफ्त राशन मिलेगा

शांत क्षेत्र में तैनात सेना के अधिकारियों को फिर से मुफ्त राशन मिलेगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए रक्षा मंत्रलय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इससे पहले सरकार सातवें वेतन आयोग के बाद इन क्षेत्रों में तैनात सैन्य अधिकरियों का राशन बंद कर इसके एवज में प्रतिदिन राशन भत्ता के तौर पर 96 रुपये दे रही थी। इसका काफी विरोध हो रहा था।

जेट एयरवेज के खिलाफ बैंकों ने दिवालिया अर्जी दाखिल की

जेट एयरवेज के खिलाफ एसबीआई के नेतृत्व में 26 बैंकों के कंसोर्शियम ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) में दिवालिया याचिका दाखिल कर दी। जेट में हिस्सेदारी बेचने के लिए बिडिंग प्रक्रिया फेल होने की वजह से कर्जदाताओं ने सोमवार को दिवालिया प्रक्रिया में जाने का फैसला लिया था ताकि कर्ज की वसूली कर सकें। जेट एयरवेज पर बैंकों का 8,500 करोड़ रुपए का कर्ज है। कर्ज में फंसी जेट एयरवेज के रेजोल्यूशन प्लान के तहत नरेश गोयल और पत्नी ने इस साल मार्च में एयरलाइन के बोर्ड से इस्तीफा दिया था। नरेश गोयल ने चेयरमैन का पद भी छोड़ दिया था।

सरकार ने भ्रष्टाचार-घूस के मामलों में आरोपी सीबीआईसी के 15 अफसरों को हटाया

केंद्र सरकार ने भ्रष्टाचार और घूस के मामलों में आरोेपी कस्टम और सेंट्रल एक्साइज (सीबीआईसी) के 15 अफसरों को बर्खास्त कर दिया। इनमें एक प्रधान आयुक्त रैंक का अफसर भी शामिल है। वित्त मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, इन अफसरों में असिस्टेंट कमिश्नर से लेकर प्रिंसिपल कमिश्नर तक शामिल हैं। सेंट्रल सिविल सर्विसेज (पेंशन) रूल्स, 1972 के फंडामेंटल रूल 56 के तहत इन अफसरों को जबरन सेवानिवृत्त किया गया।

रविंदर सिंह ढिल्लों पीएफसी में निदेशक (परियोजना) के रूप में पदोन्नत हुए

श्री रविन्द्र सिंह ढिल्लों ने पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) में निदेशक (परियोजना) की भूमिका संभाली। वह वर्तमान में पीएफसी में कार्यकारी निदेशक के रूप में सेवारत हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on