Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 June 2019

संयुक्त राष्ट्र की विश्व जनसंख्या संभावना रिपोर्ट 2019

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी "विश्व जनसंख्या संभावना रिपोर्ट 2019" जारी की है। भारत 2027 तक चीन को सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में पछाड़ देगा और इसके 2050 तक लगभग 1.64 बिलियन निवासी होंगे। मध्य और दक्षिणी एशिया क्षेत्र में 2050 तक जनसंख्या में 25% वृद्धि देखने की उम्मीद है। जनसंख्या वृद्धि की दर उप-सहारा अफ्रीका में सबसे अधिक है। भारत अभी भी उन देशों में शामिल है, जहां कार्यशील आयु जनस्संख्या (25-64 वर्ष) अन्य समूहों की तुलना में तेजी से बढ़ रही है 65 वर्ष से अधिक आयु के लोग सबसे तेजी से बढ़ते आयु वर्ग हैं।

ओम बिरला बने सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष

राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिरला बुधवार को सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुने गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके नाम का प्रस्ताव किया और चुने जाने के बाद अध्यक्ष की कुर्सी तक ले गए। बिरला गुजरात में 2011 के भूकंप के दौरान राहत कार्य में जुटे थे। केदारनाथ त्रसदी के समय भी लोगों की मदद के लिए पहुंच गए थे। कोटा की जनता की सेवा के लिए भी आधी रात को कंबल लेकर निकलते थे। कोटा में कोई भूखा न सोए इसके लिए प्रसादम नाम की योजना भी चला रहे हैं।

दुनियाभर में 7 करोड़ लोग विस्थापन के शिकार

यूनाइटेड नेशंस हाईकमिश्नर फॉर रिफ्यूजी (यूएनएचसीआर) ने ग्लोबल ट्रेंड्स की रिपोर्ट जारी की। इसके मुताबिक दुनिया के 7.08 करोड़ लोग विस्थापन के शिकार हैं। यह संख्या 20 साल पहले रिकॉर्ड किए गए स्तर से दोगुनी है। रिपोर्ट के अनुसार वेनेजुएला के करीब 40 लाख लोगों को अपना देश छोड़ना पड़ा। इसे हाल ही के दिनों में हुए दुनिया के सबसे बड़े विस्थापन के तौर पर देखा जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक, विस्थापन के शिकार लोगों में भी तीन समूह हैं। इनमें पहला समूह ऐसे लोगों का है जिन्हें संघर्ष, युद्ध या उत्पीड़न के कारण अपने देश से पलायन करने पर मजबूर होना पड़ा। 2018 में दुनियाभर में ऐसे 2.59 करोड़ शरणार्थी रहे। यह 2017 के आंकड़े से 5 लाख ज्यादा है। दूसरे समूह में आसरा तलाशने वाले लोग शामिल हैं, जिनकी संख्या 35 लाख है। यह लोग अपने मूल देश से बाहर हैं और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा में हैं। हालांकि, इन्हें अभी तक शरणार्थी का दर्जा नहीं मिला है। तीसरे समूह में वे लोग हैं, जो अपने ही देश में विस्थापन का शिकार बने हुए हैं। दुनियाभर में इनकी तादाद 4.13 करोड़ है।

हिमाचल प्रदेश ने ट्रैकर्स के लिए जीपीएस डिवाइस को अनिवार्य किया

हिमाचल प्रदेश सरकार ने ट्रैकर्स के लिए जीपीएस डिवाइस अपने साथ ले जाना अनिवार्य कर दिया है, इससे किसी विपरीत स्थिति से निपटने में सहायता मिलेगी। यह निर्णय मानसून की तैयारी की समीक्षा के लिए बैठक में लिया गया है, इस बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रधान सचिव श्रीकांत बल्दी ने की। शीघ्र ही हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले तथा डलहौज़ी कसबे में अर्ली वार्निंग सिस्टम की स्थापना की जायेगी। मंडी तथा रामपुर कस्बे में राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) के बचाव व राहत बेस की स्थापना की जायेगी।

एचडीएफसी ने अपोलो म्यूनिख हेल्थ का किया अधिग्रहण

एचडीएफसी 1,347 करोड़ रुपए में अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस की 51.2% हिस्सेदारी खरीदेगी। बाद में इसे अपनी जनरल इंश्योरेंस कंपनी एचडीएफसी अर्गो जनरल इंश्योरेंस में मर्ज करेगी। एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख के मुताबिक मर्जर से बनने वाली कंपनी का नॉन लाइफ इंश्योरेंस इंडस्ट्री में 6.4% मार्केट शेयर होगा। इसकी 308 ब्रांच और 10,807 करोड़ रुपए का कारोबार होगा।

हीरो मोटोकॉर्प ने येर्री मीना को अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

भारत की अग्रणी दो पहिया कंपनी, हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड ने कोलंबियाई पेशेवर फुटबॉलर, येर्री फर्नांडो मीना गोंजालेज (24) को अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया। येर्री मीना का 2018 फीफा (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन) विश्व कप, फ्रांस में एक डिफेंडर द्वारा एक एकल विश्व कप में सबसे अधिक गोल करने का रिकॉर्ड है। हीरो मोटोकॉर्प 2016 में लैटिन अमेरिका में विनिर्माण आधार स्थापित करने वाली पहली भारतीय दोपहिया कंपनी बन गई थी, जब उसने 2016 में कोलंबिया के कोका प्रांत में विला रिका में परिचालन शुरू किया था।

श्रीलंका ने लांच किया अपना पहला सेटेलाइट

श्रीलंका ने स्वदेश निर्मित अपना पहला सेटेलाइट रावन-1 कक्षा में लांच किया। एक किलो वजनी इस सेटेलाइट को जापान की मदद से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से लांच किया गया। इसे श्रीलंका के दो इंजीनियरों ने तैयार किया था। इसे पृथ्वी से 400 किलोमीटर दूर स्थित कक्षा में स्थापित किया गया है। साथ जापान और नेपाल के दो अन्य BIRDS 3 उपग्रहों को लांच किया गया।

टेनिस रैंकिंग : नाओमी ओसाका तथा नोवाक जोकोविच विश्व में नंबर 1

विमेंस टेनिस एसोसिएशन (WTA) तथा एसोसिएशन ऑफ़ टेनिस प्रोफेशनल्स (ATP) द्वारा जारी नवीनतम रैंकिंग में जापान की नाओमी ओसाका तथा सर्बिआ के नोवाक जोकोविच पहले स्थान पर काबिज़ हैं। नाओमी ओसाका विश्व की नंबर 2 खिलाडी एश्ले बर्टी से 252 अंक आगे हैं।

33वां फेडरेशन कप बास्केटबॉल टूर्नामेंट 2019

33वें फेडरेशन कप बास्केटबॉल टूर्नामेंट 2019 का आयोजन ग्रेटर नॉएडा की गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी में किया गया। इस प्रतियोगिता को पुरुष तथा महिला वर्ग में क्रमशः पंजाब पुलिस तथा ईस्टर्न रेलवे ने जीता। पंजाब पुलिस ने इंडियन आर्मी की टीम से 91-71 से मैच जीता। ईस्टर्न रेलवे ने महिला वर्ग का खिताब तमिलनाडु को 86-67 से हराकार जीता। केन्द्रीय युवा मामले व खेल मंत्री किरेन रिजिजु ने विजेता तथा टॉप 3 टीमों को क्रमशः एक लाख रुपये, 50 हज़ार रुपये तथा 25 हज़ार रुपये इनामस्वरूप दिए।

सरकार इच्छुक उद्यमियों के लिए 51 इन्क्यूबेटरों की स्थापना करेगी

भारत सरकार अपने सूचना प्रौद्योगिकी और उद्यमिता विकास (Tide) 2.0 योजना के हिस्से के रूप में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में स्टार्टअप के लिए 51 नए इनक्यूबेटर स्थापित करेगी। टाइड 2.0 आईसीटी स्टार्टअप्स के सहायक इनक्यूबेटरों को वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करेगा जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता, ब्लॉकचेन, रोबोटिक्स, और "सामाजिक प्रासंगिकता के पूर्व चिन्हित क्षेत्रों" में चीजों के इंटरनेट सहित गहरी तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं। इस योजना ने इनक्यूबेटरों के चयन को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया है:समूह 1 केंद्र (G1C), G2C, और G3C।

राजस्थान में बेरोजगारों को 3,500 रुपये तक मिलेंगे

राजस्थान सरकार द्वारा स्नातक या समकक्ष डिग्री रखने वाले बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। इस वर्ष फरवरी से मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत पुरुष आवेदकों को 3,000 रुपये / महीने मिलेंगे, जबकि महिलाओं और दिव्यंगों को 3,500 रुपये / महीने मिलेंगे। आवेदक राजस्थान के मूल निवासी होना चाहिए और यह राशि दो वर्ष के लिए या नौकरी पाने तक दी जाएगी।

ईएसी-पीएम ने भारत की जीडीपी आकलन पद्धति की दृढ़ता पर विश्लेषण जारी किया

प्रधान मंत्री को आर्थिक सलाहकार परिषद ने भारत में 'जीडीपी आकलन- परिप्रेक्ष्य और तथ्य ’ नामक एक विस्तृत नोट जारी किया। 2011-12 को आधार वर्ष के रूप में उपयोग करने वाली नई पद्धति में दो प्रमुख बदलाव शामिल हैं – क) एमसीए 21 डेटाबेस को शामिल करना और ख) राष्ट्रीय लेखा प्रणाली (एसएनए) 2008 की सिफारिशों को शामिल करना। यह परिवर्तन एसएनए 2008 के मुताबिक अपनी-अपनी पद्धतियों में बदलाव लाने और अपने जीडीपी आंकड़ों को संशोधित करने वाले अन्य देशों की तर्ज पर किया गया था। ओईसीडी देशों के बीच वास्तविक जीडीपी अनुमानों में औसतन 0.7 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। भारत के मुख्य आर्थिक सलाहकार: कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन हैं।

सबसे पुरानी नौसेना एयर स्क्वाड्रन की हीरक जयंती

भारतीय नौसेना के पहले नौसैनिक एयर स्क्वाड्रन 550 ने राष्ट्र के लिए 60 शानदार वर्ष पूरे करने के बाद नौसेना बेस कोच्चि में अपनी हीरक जयंती मनाई। स्क्वाड्रन ने 14 विभिन्न प्रकार के विमान उड़ाए हैं जिसमें सी लैंड एयरक्राफ्ट से लेकर वर्तमान में डोर्नियर समुद्री सैनिक परीक्षण विमान शामिल हैं। स्क्वाड्रन कई अभियानों का हिस्सा रहा है, जैसे 1971 के भारत-पाक युद्ध से लेकर दिसंबर 2004 में सुनामी, 2017 में चक्रवात ओखी और 2018 केरल में बाढ़ में मानवीय सहायता और आपदा राहत (HADR) का चालन।

सेना पाक सीमा पर अक्टूबर तक नए वॉर ग्रुप बनाएगी, जंग के दौरान ब्रिगेड की जगह इस्तेमाल होंगे

भारतीय सेना पाकिस्तान से जुड़ी सीमा पर नए इंटिग्रेटेड बैटल ग्रुप्स (आईबीजी या वॉर ग्रुप्स) स्थापित करेगी। इनका मकसद जंग के दौरान सेना की क्षमता को और ज्यादा मजबूती देना है। योजना के मुताबिक, अक्टूबर तक यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद चीन सीमा पर भी वॉर ग्रुप्स बनाए जाएंगे। एक ब्रिगेड में तीन-चार यूनिट होती हैं। हर यूनिट में करीब 800 जवान होते हैं। आईबीजी की योजना के मुताबिक, इसे मेजर जनरल रैंक का अधिकारी लीड करेगा। हर आईबीजी में 5 हजार जवान शामिल होंगे।

बर्नार्ड अरनॉल्ट की नेटवर्थ बढ़कर 100 अरब डॉलर हुई, दुनिया में ऐसे सिर्फ 3 व्यक्ति

कंज्यूमर कंपनी एलवीएमएच के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट (70) की नेटवर्थ मंगलवार को 100 अरब डॉलर (7 लाख करोड़ रुपए) पहुंच गई। वे दुनिया के तीसरे सेंटीबिलेनियर (100 अरब डॉलर नेटवर्थ) बन गए हैं। एलएमवीएच के शेयर में 2.9% तेजी आने से अरनॉल्ट की नेटवर्थ में इजाफा हुआ। उनके अलावा अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स की नेटवर्थ 100 अरब डॉलर से अधिक है।

आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2021 का शेड्यूल जारी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के 12वें महिला वर्ल्ड कप 2021 का शेड्यूल जारी हो गया। न्यूजीलैंड में होने वाला यह टूर्नामेंट 30 जनवरी से 20 फरवरी तक चलेगा। न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने कहा कि 21 दिन के अंदर 31 मैच खेले जाएंगे। फाइनल मुकाबला 20 फरवरी को होगा। न्यूजीलैंड में यह 50 ओवर का चौथा आईसीसी टूर्नामेंट होगा। इससे पहले न्यूजीलैंड दो बार 1992 और 2015 में पुरुष वर्ल्ड कप और एक बार 2000 में महिला वर्ल्ड कप की संयुक्त या अकेले मेजबानी कर चुका है। महिला वर्ल्ड कप में कुल सात टीमें हिस्सा लेंगी। इसमें आईसीसी महिला चैम्पियनशिप की टॉप-4 टीमों को सीधे तौर पर प्रवेश मिलेगा। चैम्पियनशिप की अंक तालिका में अभी टॉप चार टीमें ऑस्ट्रेलिया (22 अंक), गत चैंपियन इंग्लैंड (22), भारत (16) और दक्षिण अफ्रीका (16) हैं। अन्य तीन टीमों को क्वालिफायर के जरिए दूसरा मौका मिलेगा। क्वालिफायर में बांग्लादेश और आयरलैंड के अलावा अफ्रीका, अमेरिका, एशिया, पूर्व एशिया प्रशांत और यूरोप की क्षेत्रीय क्वालिफायर टीमें भी हिस्सा लेंगी।

चित्र ने सत्र के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ स्वर्ण पदक जीता

एशियन चैंपियन पीयू चित्र ने सत्र का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए स्वीडन के सोलेंतुना में फोल्कसैम ग्रां प्रि में 1500 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक हासिल किया। अप्रैल में दोहा एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली चित्र ने कीनिया की मर्सी शेरोनो को पछाड़ते हुए चार मिनट 12.65 सेकंड के समय के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया। मर्सी ने 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीता था।

इंग्लैंड बनाम अफ़ग़ानिस्तान मैच में बने कई विश्व रिकॉर्ड

इंग्लैंड तथा अफ़ग़ानिस्तान के बीच खेले गये विश्व कप के मैच में कई रिकॉर्ड बने। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 397 रन बनाये। इंग्लैंड के लिए कप्तान ओइन मॉर्गन ने 71 गेंदों में 148 रनों को बेहद शानदार पारी खेली, इस पारी में उनका स्ट्राइक रेट 208.45 रहा। मॉर्गन ने मात्र 57 गेंदों में अपने 100 रन पूरे किये, यह इंग्लैंड के लिए विश्व कप में सबसे तेज़ शतक है। कुल मिलाकर मॉर्गन का यह शतक विश्व कप का चौथा सबसे तेज़ शतक है। ओइन मॉर्गन ने इस मैच में 17 छक्के लगाये, इसके साथ ही उनके एकदिवसीय करियर में 138 छक्के हो गये, वे एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले कप्तान बन गये। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के एम.एस. धोनी के नाम था, धोनी के नाम 126 छक्के हैं जबकि रिकी पोंटिंग के नाम 123 छक्के हैं। इस मैच में अफ़ग़ानिस्तान के लिए दौलत जादरान और गुलबदन नायब ने 3-3 विकेट लिए। यह मैच अफ़ग़ानिस्तान के स्पिनर राशिद खान के लिए बेहद खराब रहा, राशिद ने इस मैच में 9 ओवरों में 110 दिए, जो कि विश्व कप में एक मैच में किसी खिलाड़ी द्वारा दिए गये सर्वाधिक रन है। राशिद की 8.1 ओवर में ही 100 रन बन गये थे, जो कि एकदिवसीय क्रिकेट में किसी गेंदबाज़ द्वारा खर्च किये गये सबसे तेज़ 100 रन है।

एचसीएल ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड को डिजिटल सेवाएं देने की डील की

आईटी कंपनी एचसीएल टेक ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड (सीए) को डिजिटल सर्विस देने के लिए कई सालों की डील की है। एचसीएल की उच्च स्तरीय तकनीक के जरिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अपने खिलाड़ियों, कर्मचारियों और खेल प्रसंशकों के डिजिटल एक्सपीरियंस को बेहतर बनाएगा।

संघर्ष में यौन हिंसा उन्मूलन के लिए अन्तर्राष्ट्रीय दिवस

संघर्ष में यौन हिंसा उन्मूलन के लिए अन्तर्राष्ट्रीय दिवस 19 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है, ताकि दुनिया भर में यौन हिंसा से पीड़ितों औरसुरक्षित लोगों और उन सभी लोगों के लिए, जिन्होंने इन अपराधों के उन्मूलन के लिए साहसपूर्वक अपना जीवन समर्पित कर दिया और अपना जीवन खो दिया, उनका सम्मान किया जा सके और उन्हें श्रद्धांजलि दी जा सके। थीम 2019, 'The importance of a survivor-centred approach'।

ICG ने 12 वीं ReCAAP ISC क्षमता निर्माण कार्यशाला का सह-आयोजन किया

समुद्री डकैती और सशस्‍त्र डकैतियों से निपटने के लिए क्षेत्रीय सहयोग (आरईसीएएपीआईएससी) के वास्‍ते क्षमता निमार्ण पर नयी दिल्‍ली में 12वीं कार्यशाला का आयोजन किया गया। भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के अतिरिक्त महानिदेशक श्री वीएसआर मूर्ति और आरईसीएएपीआईएससी के कार्यकारी निदेशक श्री मासाफुमी ने संयुक्‍त रूप से इसका उद्धाटन किया।

रूस के उप प्रधान मंत्री यूरी ट्रुटनेव ने भारत का दौरा किया

रूस के उप प्रधान मंत्री यूरी ट्रुटनेव ने मुंबई में व्यापारियों और उद्योगपतियों की एक सभा को संबोधित किया और रूसी सुदूर पूर्व में भारतीय निवेश को आमंत्रित किया। भारत रूस व्यापार संबंध परंपरागत रूप से रक्षा क्षेत्र के पक्ष में रहे है। रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी ट्रुटनेव विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे।

महाराष्ट्र में 4 हजार से ज्यादा महिलाओं के गर्भाशय निकाल दिए

महाराष्ट्र के बीड जिले में 4,605 महिलाओं के गर्भाशय सिर्फ इसलिए निकाल दिए गए, ताकि वह अनवरत गन्ना की कटाई का काम कर सकें। महाराष्ट्र विधान परिषद में स्वास्थ्य मंत्री एकनाथ शिंदे ने इसका रहस्योद्घाटन किया। इस घटना की जांच के लिए सरकार ने एक पैनल गठित कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, पिछले तीन साल में मराठवाड़ा के बीड जिले में 4,605 महिलाओं के गर्भाशय निकाले गए।

क्षेत्रीय गृह समिट 2019 का 10 वां संस्करण नागपुर, महारास्ट्र में

क्षेत्रीय ग्रीन रेटिंग फॉर इंटीग्रेटेड हैबिटेट असेसमेंट (गृह) समिट, 2019 का 10 वां संस्करण महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित किया गया था। केंद्रीय मंत्री, नितिन गडकरी ने इस बैठक को संबोधित किया। शिखर सम्मेलन का विषय ‘निर्मित पर्यावरण के लिए परिवर्तन रणनीतियाँ’ था। कार्यशील सार्वजनिक भवनों में स्थिरता की पहल को शामिल करने के प्रभाव पर ध्यान देने के लिए इस विषय को अपनाया गया था।

लखनऊ ने प्लास्टिक के कचरे से अपनी पहली सड़क बनाई

पर्यावरण के अनुकूल पहल में, लखनऊ ने अपनी पहली प्लास्टिक अपशिष्ट सड़क का निर्माण किया। लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सड़कों के निर्माण के लिए प्लास्टिक कचरे का उपयोग करना शुरू कर दिया है। इस पर्यावरण के अनुकूल सड़क का निर्माण गोमती नगर पुलिस स्टेशन से भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) लखनऊ तक ट्रायल के रूप में किया जा रहा है।

5 वां कांफ्रेंस ऑन इंटरेक्शन एंड कॉन्फिडेंस बिल्डिंग मिजर्स इन एशिया (सीआईसीए) शिखर सम्मेलन 2019 दुशांबे, ताजिकिस्तान में आयोजित किया गया

5 वां कांफ्रेंस ऑन इंटरेक्शन एंड कॉन्फिडेंस बिल्डिंग मिजर्स इन एशिया (सीआईसीए) शिखर सम्मेलन 2019 14-15 जून 2019 को ताजिकिस्तान के दुशांबे में आयोजित किया गया था। 5 वें शिखर सम्मेलन का विषय था “एक सुरक्षित और अधिक समृद्ध सीआईसीए क्षेत्र के लिए साझा दृष्टिकोण”। भारत 1999 से सीआईसीए का सदस्य है। स्वर्गीय प्रधान मंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 2002 में कजाकिस्तान के अल्माटी में आयोजित पहले सीआईसीए शिखर सम्मेलन में भाग लिया था।

निहाल सरीन ने चीन के जिंगताई में आयोजित 2019 एशियन कॉन्टिनेंटल चेस चैम्पियनशिप में ब्लिट्ज इवेंट जीता

भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर निहाल सरीन ने ब्लिट्ज इवेंट में चीन के जिंगताई में 2019 एशियन कॉन्टिनेंटल चेस चैंपियनशिप में जीत हासिल की है। सरीन ने हाल ही में 2600 एलो पॉइंट पार किए हैं जो इसे हासिल करने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं।

रेलवे बढ़ाएगी रफ्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी मंत्रलयों को 100 दिन का एजेंडा तय करने का निर्देश दिया है। इसी कड़ी में रेलवे ने योजना तैयार की है, जिसके तहत दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई के बीच रेल यात्र के समय में पांच घंटे की कमी लाने का लक्ष्य है। रेलवे इसके लिए अगले चार साल में इन दोनों मार्गो पर इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार के लिए 14,000 करोड़ का निवेश करेगी।

बांग्लादेश व दक्षिण कोरिया में भी होगा डीडी इंडिया का प्रसारण

पड़ोसियों से अपने रिश्ते मजबूत करने के क्रम में भारत सरकार ने बांग्लादेश और दक्षिण कोरिया के साथ समझौते किए हैं। इनके तहत दूरदर्शन (डीडी) इंडिया का प्रसारण उन देशों में किया जाएगा, जबकि उनके टीवी चैनल डीडी फ्री डिश पर उपलब्ध होंगे। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर है। दक्षिण कोरिया सरकार के अंग्रेजी चैनल केबीएस वल्र्ड और बांग्लादेश के स्वामित्व वाले टीवी चैनल बीटीवी वल्र्ड का प्रसारण डीडी फ्री डिश पर किया जाएगा।

सौरमंडल के बाहर पृथ्वी जैसे ग्रह खोजे

हमारे सौरमंडल में पृथ्वी ही एक ऐसा ग्रह है जहां जीवन जीने के लिए सबसे उपयुक्त जलवायु पाई जाती है। अब वैज्ञानिकों ने सौरमंडल से बाहर दो ऐसे ग्रहों की खोज की है, जो पृथ्वी जैसे ही गर्म हैं और माना जा रहा है कि उनमें पानी भी हो सकता है और जीवन जीने के लिए ये ग्रह उपयुक्त हो सकते हैं। दक्षिणी स्पेन के अलमेरिया स्थित कैलार ऑल्टो ऑब्जरवेटरी के दूरबीनों में इन ग्रहों की तस्वीरें कैद की गई हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on