Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 June 2019

मोदी 27-28 जून को जी-20 समिट में शामिल होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के ओसाका में 27 जून से 29 जून के बीच आयोजित जी-20 समिट में शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने शुक्रवार को बताया कि पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु इस समिट में भारत के शेरपा होंगे। जी-20 सदस्यों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, द यूरोपियन यूनियन, फ्रांस, जर्मनी, इंडिया, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, साउथ अफ्रीका, साउथ कोरिया, टर्की, यूनाइटेड किंगडम और यूनाइटेड स्टेट्स शामिल है। जी-20 में दुनिया का 80 प्रतिशत व्यापार, दो-तिहाई जनसंख्या और दुनिया का करीब आधा हिस्सा शामिल है।

दुनिया के सबसे बड़े लिफ्ट सिंचाई प्रोजेक्‍ट कालेश्‍वरम का उद्घाटन

तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने 80 हजार करोड़ रु के कालेश्‍वरम लिफ्ट सिंचाई प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। यह दुनिया की सबसे बड़ी मल्‍टी-स्‍टेज लिफ्ट सिंचाई परियोजना है। इस परियोजना के तहत गोदावरी नदी का पानी समुद्रतल से 100 मीटर लिफ्ट कर मेडिगड्डा बांध तक पहुंचाया जाएगा। यहां से पानी को 6 स्टेज तक लिफ्ट किया जाएगा और कोंडापोचम्मा सागर पहुंचाया जाएगा, जिसकी ऊंचाई 618 मीटर है। तेलंगाना के जयशंकर भुपलपल्‍ली जिले के मेडीगड्डा में हुए इस लोकार्पण के मौके पर आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हा, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और आंध्र के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी भी मौजूद थे।

कोल्हापुरी चप्पल को मिला GI टैग

हाल ही में कोल्हापुरी चप्पल को विशिष्ट भौगोलिक संकेत (GI) टैग प्रदान किया गया, यह टैग महाराष्ट्र और कर्नाटक को संयुक्त रूप से दिया गया है। कोल्हापुरी चप्पल का निर्माण चमड़े से किया जाता है, गौरतलब है कि यह चप्पल हाथ से निर्मित की जाती हैं। मुख्य रूप से इनका निर्माण महाराष्ट्र के कोल्हापुर, सांगली, सोलापुर तथा सतारा जिले जबकि कर्नाटक के बेलगाम, धारवाड़, बागलकोट तथा बीजापुर जिले में किया जाता है।

21 जून : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

योग का अभ्यास करने के कई लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उदेश्य से विश्व भर में 21 जून, 2019 को पांचवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था। इस वर्ष का विषय “Yoga for Climate Change” है। इस दिवस के मौके पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखण्ड के रांची में एक योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

एफएटीएफ की निगरानी सूची में बना रहेगा पाकिस्तान

आतंकी फंडिंग रोकने को गठित अंतरराष्ट्रीय एजेंसी फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि अगर वह इस संबंध में मान्य अंतरराष्ट्रीय नियमों को लागू नहीं करता है तो उसे अक्टूबर, 2019 में प्रतिबंधित भी किया जा सकता है। पाक को जून, 2018 में एफएटीएफ ने निगरानी सूची (ग्रे लिस्ट) में रखा था। भारत की कूटनीतिक कोशिश यही थी कि इसी बैठक में पाकिस्तान पर प्रतिबंध लग जाए। इस तरह की सूचनाएं आ रही हैं कि तुर्की, मलेशिया और चीन की वजह से पाकिस्तान को प्रतिबंधित सूची में नहीं डाला जा सका।

बालाकोट एयरस्ट्राइक का नाम था ‘ऑपरेशन बंदर’

26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना ने एयर स्ट्राइक की थी। अभियान को गोपनीय रखने के लिए इसे ‘ऑपरेशन बंदर’ नाम दिया गया था। अभियान में 12 मिराज फाइटर जेट के जरिए बालाकोट में आतंकी ठिकानों को तबाह किया गया था। इस ऑपरेशन में 250 से 300 आतंकी मारे गए थे।

मानवरहित हेलीकॉप्टर का चीन ने किया सफल परीक्षण

चीन ने एक मानवरहित हेलीकॉप्टर का सफल परीक्षण किया है। इसकी क्षमताओं को आंकने के लिए पहली बार चुनौतीपूर्ण हालात में रात के अभियान को अंजाम दिया गया। एवी500 नामक मानवरहित हेलीकॉप्टर ने दक्षिणी प्रांत हैनान में 14 जून की रात उड़ान भरी थी। हेलीकॉप्टर ने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में पहले रात्रि अभियान को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।

भारतमाला के तहत 2022 तक 35000 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया जाएगा

भारत के राष्ट्रपति के अनुसार, 'भारतमाला परियोजना' के तहत 2022 तक लगभग 35,000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण या उन्नयन किया जाना है। इसके अलावा, 'सागरमाला परियोजना' के तहत, तटीय इलाकों और आसपास के इलाकों में अच्छी गुणवत्ता वाली सड़कों का एक नेटवर्क बनाया जाना है।

सीसीआई ने इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस और लक्ष्मी विलास बैंक के विलय को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस और लक्ष्मी विलास बैंक के विलय को मंजूरी दे दी है। लक्ष्मी विलास बैंक एक बड़ी पूंजी आधार और व्यापक भौगोलिक पहुंच के साथ एक संयुक्त इकाई बनाने के इरादे से इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस के साथ एक शेयर स्वैप सौदे में विलय कर रहा है। विलय के बाद, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस को कम लागत जमा, भौगोलिक विविधीकरण और विस्तारित ग्राहक आधार और क्रॉस सेलिंग अवसरों तक पहुंच मिलेगी।

आधार नंबर से हो जाएगा जीएसटी पंजीकरण

कारोबार शुरू करने की प्रक्रिया सरल बनाने की दिशा में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल ने एक अहम कदम उठाया। अब महज आधार नंबर देकर जीएसटी पंजीकरण हो जाएगा। काउंसिल ने मुनाफाखोरी रोकने के लिए एंटी-प्रॉफिटियरिंग अथॉरिटी का कार्यकाल दो साल बढ़ाने और जीएसटी कटौती का लाभ ग्राहकों को न देने वाली कंपनियों पर 10 फीसद जुर्माना लगाने का फैसला भी किया। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में दिल्ली में हुई जीएसटी काउंसिल की 35वीं बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए राजस्व सचिव एबी पांडेय ने कहा, कारोबारी अब जीएसटी नेटवर्क में आधार नंबर देकर पंजीकरण करा सकते हैं।

टेक महिंद्रा ने एयरबस के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

आईटी फर्म टेक महिंद्रा ने केबिन और कार्गो डिजाइन इंजीनियरिंग के लिए एयरबस के साथ एक बहु-वर्षीय अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। अनुबंध का उद्देश्य अगले कुछ वर्षों में बढ़ते केबिन इंजीनियरिंग व्यवसाय में विशेष कौशल और दक्षताओं को पूंजीकृत बनाना है। टेक महिंद्रा के एमडी और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीपी गुरनानी है।

पंजाब सरकार ने जुलाई 2019 से एक सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू करने का लक्ष्य रखा

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने घोषणा की कि राज्य सरकार 1 जुलाई, 2019 से “सरबत सेवा बीमा योजना (एसएसबीवाई)” नामक अपनी प्रमुख सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू करने के लिए तैयार है। यह राज्य में अपनी तरह की पहली स्वास्थ्य योजना होगी और पंजाब के 43.18 लाख परिवारों को प्रति परिवार 5 लाख रुपये का वार्षिक स्वास्थ्य कवर प्रदान करेगी।

DPIIT: FFS के साथ 249 स्टार्टअप को वित्तीय सहायता दी गई

उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग के अनुसार, फंड्स ऑफ़ फंड्स फॉर स्टार्टअप्स ने पिछले 3 वर्षों में 249 स्टार्टअपको वित्तीय सहायता प्रदान की है। DPIIT निगरानी एजेंसी है और लघु उद्योग विकास बैंक FFS के लिए परिचालन एजेंसी है। FFS सेबी पंजीकृत वैकल्पिक निवेश कोष (AIFs) के कोष में योगदान देता है।बदले में इन AIF को स्टार्टअप्स में FFS के तहत कम से कम दो बार योगदान करना होता है।

ई-कॉमर्स पर सचिवों के समूह का गठन किया गया

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा ई-कॉमर्स पर सचिवों का एक स्थायी समूह (GoD) गठित किया गया है। भारत सरकार के मंत्रालयों और विभागों के ई-कॉमर्स में मुद्दों को सुलझाने हेतु अंतर-मंत्रालयीय/अंतर-विभागीय समन्वय सुनिश्चित करने के लिए सचिव, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) की अध्यक्षता में GoS का गठन किया जाता है।

IIIDEM (ECI) ने 'चुनावी प्रौद्योगिकी’ पर क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र और चुनाव प्रबंधन संस्थान (IIIDEM) (ECI) ने म्यांमार के केंद्रीय चुनाव आयोग के चुनाव अधिकारियों के लिए चुनाव में प्रौद्योगिकी के उपयोग पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। चुनावी प्रौद्योगिकी पर क्षमता निर्माण कार्यक्रम 2018-2019 में निर्धारित 09 कार्यक्रमों की श्रृंखला में 7 वां कार्यक्रम है।

विश्व तीरंदाजी ने बिंद्रा को AAI की समस्या हल करने के लिए नियुक्त किया

विश्व तीरंदाजी ने अभिनव बिंद्रा को भारतीय तीरंदाजी संघ (AAI ) में जारी गड़बड़ी को सुलझाने के लिए एक स्वतंत्र व्यक्ति के रूप में नियुक्त किया। AAI ने चंडीगढ़ और नई दिल्ली में दो समानांतर निकायों का सर्वसम्मति से चुनाव करते हुए संविधान का उल्लंघन किया है।

नीति आयोग ने 2030 के बाद केवल ई-वाहन बेचने का प्रस्ताव दिया

नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया (नीति) आयोग, सरकार के थिंक टैंक, ने प्रस्ताव दिया है कि 2030 के बाद केवल इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बेचे जाने चाहिए। यह दो और तीन पहिया वाहन से परे स्वच्छ ईंधन प्रौद्योगिकी के दायरे का विस्तार करने के लिए प्रस्ताव रखा गया है। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत की अध्यक्षता वाले पैनल ने पहले सुझाव दिया था कि केवल 150 सीसी तक के इंजन क्षमता वाले ईवी (थ्री-व्हीलर्स और टू-व्हीलर्स) को 2025 से बेचा जाना चाहिए।

एनएचए और आईसीआईसीआई फाउंडेशन ने आयुष्मान भारत योजना के तहत 15,000 कर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (एनएचए) और आईसीआईसीआई फाउंडेशन फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ ने आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य सेवाओं की डिलीवरी प्रदान करने के लिए 15,000 राज्य और जिला कर्मियों और प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र को प्रशिक्षण देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इसका उद्देश्य राज्य में स्वास्थ्य कर्मियों की क्षमता निर्माण करना है। राज्य कर्मियों को अपने राज्य में योजना को लागू करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है और आरोग्य मित्र, स्वास्थ्य सेवा पेशेवर, प्रत्येक पैनल अस्पताल में मौजूद हैं।

एशिया-प्रशांत में बांग्लादेश सबसे तेज अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा: एशियाई विकास बैंक

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने अपनी एशियन डेवलपमेंट आउटलुक (एडीओं) में कहा कि बांग्लादेश एशिया-प्रशांत क्षेत्र के 45 देशों के बीच सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है। उच्च सार्वजनिक क्षेत्र का निवेश, मजबूत खपत की मांग, निर्यात में पुनरुद्धार, बेहतर बिजली आपूर्ति और निजी क्षेत्र के ऋण में उच्च वृद्धि बांग्लादेश के उच्च विकास प्रदर्शन के प्रमुख कारक थे।

वैश्विक मछली उत्पादन में भारत का 6.3 प्रतिशत हिस्सा है: मत्स्य विभाग

मत्स्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मछली उत्पादक देश है क्योंकि इसका वैश्विक मछली उत्पादन का 6.3 प्रतिशत हिस्सा है। इसमें यह भी कहा गया है कि मत्स्य पालन क्षेत्र 7 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की है, जिसमें 14.5 मिलियन मछुआरे हैं।

58 वें ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक एथलेटिक्स मीट में भारत ने कांस्य पदक जीता

अन्नू रानी ने एक IAAF वर्ल्ड चैलेंज इवेंट, 58 वें ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक एथलेटिक्स मीट में महिलाओं के जेवेलिन थ्रो में कांस्यपदक जीता। जबकि क्रोएशिया की सारा कोलाक ने स्वर्ण और स्लोवेनिया की मार्टिना रेटज ने रजत पदक जीता। अन्नू रानी उत्तर प्रदेश की एक जेवेलिन थ्रोवर है।

स्पेन के फर्नांडो टॉरेस ने संन्यास लिया

स्पेन के स्टार फर्नांडो टॉरेस ने फुटबॉल से संन्यास ले लिया। वे पहली बार 2001 में एटलेटिको मैड्रिड की ओर खेले थे। इसके बाद 2003 में स्पेन के लिए डेब्यू किया था। टॉरेस 2010 में फीफा वर्ल्ड कप जीतने वाली स्पैनिश टीम के सदस्य थे। टॉरेस ने यूरो 2008 के फाइनल में जर्मनी के खिलाफ गोल कर टीम को चैम्पियन बनाया था। उन्होंने उस मैच का इकलौता गोल 33वें मिनट में किया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on