Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 June 2019

भारतीय रिज़र्व बैंक के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने पद से इस्तीफ़ा दिया

भारतीय रिज़र्व बैंक के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है, गौरतलब है कि अभी उनके कार्यकाल में 6 महीने बचे हैं, उनका कार्यकाल 20 जनवरी, 2020 को समाप्त होगा। उन्होंने इस्तीफे के पीछे व्यक्तिगत कारण का हवाला दिया है। गौरतलब है कि इससे पहले भारतीय रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल ने अपने पद से इस्तीफ़ा दिया है।

गोडावण के लिए विश्व में पहला हैचिंग सेन्टर

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राज्य पक्षी गोडावण (ग्रेट इंडियन बस्टर्ड) के संरक्षण के लिए जैसलमेर में अण्डा एकत्रीकरण एवं कृत्रिम हैचिंग केन्द्र शुरू होने पर प्रसन्नता जाहिर की है। गोडावण पक्षी की विलुप्त होती जा रही प्रजाति के संरक्षण के लिए भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यू.आई.आई.) देहरादून के सहयोग से विश्व में यह पहला हैचिंग सेन्टर स्थापित किया जा रहा है। वर्तमान में पूरे विश्व में गोडावण की संख्या केवल 150 ही रह गई है, जिनमें से सर्वाधिक लगभग 120 पक्षी राजस्थान में हैं। उन्होंने राज्य पक्षी के संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों की सफलता के लिए शुभकामनाएं भी दी हैं। गोडावण संरक्षण के लिये भारत सरकार, राजस्थान सरकार एवं भारतीय वन्यजीव संस्थान, देहरादून के मध्य एक त्रिपक्षीय समझौता हस्ताक्षरित किया गया था, जिसके अनुसार 35 वषार्ें तक वृहद गोडावण संरक्षण परियोजना पर काम किया जायेगा। गोडावण पक्षी के अण्डों के लिये कृत्रिम हैचिंग सेन्टर सम क्षेत्र में स्थापित किया जाकर, कुछ अण्डों को हैचिंग सेन्टर पर इनक्यूबेशन हेतु पहुंचाया गया है। वन एवं पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 6 अण्डों को इस सेन्टर में कृत्रिम हैचिंग की स्वीकृति प्रदान की गई।

ओडिशा में बाढ़ के खतरे की जानकारी के लिए जारी की गयी एटलस

ओडिशा में हाल ही में बाढ़ के खतरे की जानकारी के लिए एटलस (मानचित्रावली) जारी की गयी, इससे सैटेलाइट चित्रों की सहायता से तैयार किया गया है। इसकी सहायता से ओडिशा में बाढ़ के प्रबंधन को कुशलतापूर्वक किया जा सकेगा। इस एटलस को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा राज्य स्तरीय बैठक में लांच किया गया। इस एटलस को 2001 से 2018 तक के बाढ़ सम्बन्धी डाटा के आधार पर तैयार किया गया है। ओडिशा में प्रतिवर्ष काफी बाढ़ आती है, ओडिशा की प्रमुख नदियाँ महानदी, सुबर्णरेखा, ब्राह्मणी, रुशिकुल्या तथा बैतरणी है। बाढ़ के कारण सर्वाधिक नुकसान महानदी, ब्राह्मणी तथा बैतरणी नदी के कारण होता है। यह एटलस नीति निर्माताओं, योजना निर्माताओं तथा सिविल सोसाइटी समूहों के लिए काफी उपयोगी सिद्ध होगी।

माय लाइफ, माय मिशन : स्वामी रामदेव की आत्मकथा

“माय लाइफ, माय मिशन” योग गुरु स्वामी रामदेव की आत्मकथा है, उन्होंने इस पुस्तक को वरिष्ठ पत्रकार उदय माहुरकर के साथ लिखा है। इस पुस्तक को अगस्त, 2019 तक लांच किया जा सकता है। इस पुस्तक में हरियाणा के एक गाँव से लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक स्वामी रामदेव के जीवन का वर्णन किया गया है। इस पुस्तक का प्रकाशन पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा किया जा रहा है। स्वामी रामदेव एक योगगुरु हैं, वे पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के सह-संस्थापक भी हैं। उनका जन्म 25 दिसम्बर, 1965 को हरियाणा के महेंद्रगढ़ में हुआ था।

भारत के वन क्षेत्र में 1% की वृद्धि हुई : केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री

केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लोकसभा में सूचित किया है कि पिछले एक वर्ष में देश के वन क्षेत्र में 1% की वृद्धि हुई है। अब भारत के कुल क्षेत्रफल का 24.39% हिस्सा हरित कवर के तहत है। सरकार ने उच्चमार्गों पर 125 करोड़ पौधे लगाने की योजना बनायी है।

संगठन ही नहीं, अब संदिग्ध व्यक्ति को भी घोषित किया जा सकेगा आतंकी

अब आतंकी गतिविधियों में संलिप्त संदिग्ध व्यक्तियों को आतंकी घोषित कर प्रतिबंधित किया जा सकेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) और गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कानून (यूएपीए) से जुड़े दो संशोधनों को हरी झंडी दे दी है। माना जा रहा है कि इन दोनों संशोधनों से जुड़े विधेयक को इसी सत्र में संसद में पेश किया जाएगा। मौजूदा समय में केवल आतंकी गतिविधियों में शामिल संगठनों को ही प्रतिबंधित करने का प्रावधान है।

स्वच्छ-सुंदर शौचालय प्रतियोगिता में झारखंड देश में अव्वल

स्वच्छ-सुंदर शौचालय प्रतियोगिता में झारखंड पूरे देश में अव्वल रहा है। देश भर में जिलास्तरीय प्रतियोगिता में भी राज्य के गिरिडीह जिला को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है। पूर्वी सिंहभूम को चौथा, सरायकेला-खरसावां को छठा, कोडरमा को सातवां और लोहरदगा को नौवां स्थान प्राप्त हुआ है। झारखंड की ओर से नई दिल्ली के विज्ञान भवन में केंद्रीय मंत्री जल शक्ति गजेंद्र सिंह शेखावत से पेयजल और स्वच्छता सचिव आराधना पटनायक ने सम्मान ग्रहण किया। बता दें कि केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रलय के पेयजल और स्वच्छता विभाग द्वारा राज्य, जिला और व्यक्तिगत तौर स्वच्छ, सुंदर शौचालय प्रतियोगिता एक से 31 जनवरी 2019 तक पूरे देश में आयोजित की गई थी।

बिहार सरकार ने पेड़ कटान पर रोक लगाई

बिहार सरकार ने हाल ही में राज्य के विभिन्न शहरों में पेड़ों के काटने पर रोक लगा दी है, इसके पीछे का कारण बढ़ता हुआ प्रदूषण तथा जानलेवा ग्रीष्मलहर है। बिहार के प्रमुख शहर विश्व के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में आते है, पटना (7वां स्थान), मुजफ्फरपुर (13वां स्थान), गया (18वां स्थान) तथा भागलपुर में प्रदूषण काफी बड़ी समस्या है। वर्तमान में बिहार में पेड़ सुरक्षा अधिनियम नहीं है, इसलिए लोग अपने निजी पेड़ों को काट रहे हैं। पेड़ों की कटाई पर रोक के मौजूदा आदेश को वन संरक्षण अधिनियम, 1980 के तहत जारी किया गया है। हालांकि यह आदेश केवल सरकारी स्वामित्व वाली भूमि पर लागू होता है, लोग अपनी निजी भूमि पर पेड़ को काट सकते हैं, क्योंकि बिहार ने पेड़-सुरक्षा अधिनियम नहीं है। बिहार “ग्रीन मिशन” के तहत हरित कवर को 7% से 15% तक बढ़ाने में कामयाब रहा है। मौजूदा सरकार ने हरित कवर को 17% तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। वन संरक्षण अधिनियम, 1980 को भारतीय संसद द्वारा पारित किया गया था, इसका उद्देश्य वनों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

मोहम्मद औलद ग़ज़ाउनी को मॉरिटानिया के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया

उत्तर-पश्चिम अफ्रीकी देश मॉरिटानिया में पिछले 60 साथ वर्षों में पहली बार चुनाव हुए, मॉरिटानिया ने 60 वर्ष पहले फ्रांस से स्वतंत्रता प्राप्त की थी। स्वतंत्रता के बाद से ही देश में अनिर्वाचित सैन्य सरकार शासन कर रही है। राष्ट्रपति मोहम्मद ओउल्द अब्देल अज़ीज़ ने 2008 में सैन्य तख्तापलट के दौरान सत्ता हासिल की थी, उन्होंने सत्ता छोड़ने का फैसला किया । मोहम्मद औलद ग़ज़ाउनी ने 52% वोटों के साथ मॉरिटानिया के राष्ट्रपति का चुनाव जीता। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी, गुलामी विरोधी प्रचारक बीरम दाह आबेद, 18.58% वोट के साथ दूसरे स्थान पर रहे। 1960 में फ्रांस से आजादी के बाद, मॉरिटानिया में पहली बार चुनाव हुआ था।

चीन और पाकिस्तान से भारत में प्रवेश के लिए नेपाली नागरिकों के पास वीज़ा होना अनिवार्य

हाल ही में नई दिल्ली में नेपाली एम्बेसी ने अधिसूचना जारी करके स्पष्ट किया है कि यदि कोई नेपाली नागरिक पाकिस्तान, चीन हांगकांग तथा मकाउ से भारत में प्रवेश करता है तो उसके पास वीज़ा होना चाहिए। नेपाल के विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत में 4 मिलियन नेपाली लोग काम कर रहे हैं अथवा पढ़ाई कर रहे हैं। यह निर्णय सुरक्षा की दृष्टि से लिए गये हैं। शुरू में इस प्रकार के परमिट की आवश्यकता नहीं थीं।

35 लाख करोड़ है विदेश में काला धन

देश के बाहर भारतीयों का कितना कालाधन जमा है, इसको लेकर कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं है। लेकिन तीन अलग-अलग अध्ययन बताते हैं कि वर्ष 1980 से 2010 के दौरान भारतीयों का लगभग 15 लाख करोड़ से 35 लाख करोड़ रुपये तक कालाधन विदेश में हो सकता है। विदेश में कालाधन के संबंध में यह अनुमान नेशनल इंस्टीट्टयूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी (एनआइपीएफपी), एनसीएईआर और एनआइएफएम के अध्ययन पर आधारित है। इन तीनों संस्थानों के अध्ययन से यह भी पता चला है कि सबसे ज्यादा कालाधन रियल एस्टेट, खनन, फार्मास्यूटिकल्स, पान मसाला, गुटखा, तंबाकू, बुलियन, वस्तु व्यापार, फिल्म और शिक्षा क्षेत्रों में लगा है।

बिन्नी बंसल ने फ्लिपकार्ट के 5.4 लाख शेयर 531 करोड़ रु. में वॉलमार्ट को बेचे

फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर बिन्नी बंसल (37) ने 5.4 लाख शेयर वॉलमार्ट की लक्जमबर्ग स्थित कंपनी एफआईटी होल्डिंग्स एसएआरएल को बेचे हैं। इन शेयरों की वैल्यू 531 करोड़ रुपए है। वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए बिन्नी बंसल से शेयर खरीदे हैं। इस डील के बाद बिन्नी बंसल की फ्लिपकार्ट में हिस्सेदारी 3.85% से घटकर 3.52% रह गई है। बिन्नी बंसल ने यौन शोषण के आरोपों के बाद पिछले साल फ्लिपकार्ट के ग्रुप सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया था। वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट की 77% हिस्सेदारी खरीदी थी। उस वक्त फ्लिपकार्ट के फाउंडर सचिन बंसल अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचकर कंपनी से बाहर गए थे। सचिन और बिन्नी बंसल ने 2007 में फ्लिपकार्ट शुरू की थी। विदेशों में कारोबार के लिए अधिकारियों को घूस देने के मामले में घिरी अमेरिकी खुदरा कंपनी वॉलमार्ट इस मामले के निपटान के लिए अमेरिकी बाजार विनियामक को 28.2 करोड़ डॉलर का भुगतान करने को राजी हुई है।

भारत की महिला रग्बी टीम ने अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय जीत हासिल की

भारत की महिला रग्बी टीम ने अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय जीत हासिल कर ली है, भारतीय महिला रग्बी टीम ने फिलीपींस के मनिला में एशियन वीमेन रग्बी चैंपियनशिप डिवीज़न 1 में सिंगापुर को हराया। इस जीत के साथ भारत प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर रहा और भारत को कांस्य पदक प्राप्त हुआ।

टूर्नामेंट में पहली बार टीम मैनेजर को दिखाया गया यलो कार्ड

कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट में अर्जेंटीना ने कतर को 2-0 से हराकर पहली जीत हासिल की। इसी के साथ अर्जेंटीना ने क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। रविवार को हुए मैच में अर्जेंटीना के मैनेजर लियोनेल स्कैलोनी को रेफरी ने खेल में ज्यादा दखल देने पर यलो कार्ड दिखाया। टूर्नामेंट के इतिहास में यह पहला मौका था जब मैनेजर को यलो कार्ड दिखाया गया है।

राजस्थान के भाजपा अध्यक्ष मदन लाल सैनी का 76 साल की उम्र में निधन

राजस्थान भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी का सोमवार शाम निधन हो गया। 76 साल के सैनी कई दिनों से बीमार थे। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सैनी का हालचाल जानने अस्पताल पहुंचीं थीं। सैनी झुंझुनूं के गुढ़ा (उदयपुरवाटी) विधानसभा से विधायक भी रहे। इसके बाद इन्होंने झुंझुनूं लोकसभा सीट से सांसद का चुनाव लड़ा, लेकिन बहुत कम अंतर से हार का सामना करना पड़ा।

यूएई ने यूएन-विकसित एंटी मनी लॉन्ड्रिंग प्लेटफॉर्म 'GoAML' शुरू किया

संयुक्त राष्ट्र कार्यालय द्वारा ड्रग्स और अपराध पर एक नए एंटी मनी लॉन्ड्रिंग रिपोर्टिंग प्लेटफॉर्म 'goAML' को लॉन्च करने के लिए यूएई खाड़ी में पहला देश बन गया है, जो संगठित अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए है। सभी वित्तीय संस्थाओं और नामित गैर वित्तीय व्यवसायों या व्यापारों को 'goAML' पर पंजीकरण करना होगा। यह मंच यूएई की वित्तीय खुफिया इकाई को धन शोधन, आतंकवाद के वित्तपोषण और अन्य अवैध वित्तीय गतिविधियों को रोकने में मदद करेगा।

NSIC ने CSC ई-गवर्नेंस सेवाओं के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम ने कॉमन सर्विस सेंटर ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका उद्देश्य एमएसएमई क्षेत्र के लिए एक-दूसरे की क्षमता में तालमेल करके नए प्रस्ताव को बढ़ाना है। समझौता ज्ञापन भी एनएससी पोर्टल के माध्यम से सीएससी को एनएसआईसी के प्रस्ताव की अधिकता का उपयोग करने में सक्षम करेगा।

डीआरडीओ ने विकसित की सफेद रोग की अचूक दवा

सेना के लिए मिसाइलें विकसित करने वाला रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) अब असाध्य रोग से ग्रस्त मरीजों के लिए नई उम्मीद लेकर आया है। डीआरडीओ के पिथौरागढ़ स्थित डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ बायो एनर्जी रिसर्च (डिबियर) में तैयार एक आयुर्वेदिक फामरूला सफेद दाग को फैलने से रोकने और ठीक करने में कारगर साबित हो रहा है। इस दवा को एक निजी कंपनी एमिल फार्मास्यूटिकल्स ने ल्यूकोस्किन के नाम से बाजार में उतारा है। डिबियर के बायो हर्बल विभाग के प्रमुख वैज्ञानिक डॉक्टर हेमंत पांडेय ने हिमालय में पाई जाने वाली जड़ी-बूटियों से इस दवा को तैयार किया है। इसके लिए उन्हें इसी साल ‘विज्ञान पुरस्कार’ से सम्मानित भी किया जा चुका है।

पाकिस्तान को कतर से मिला 21 हजार करोड़ रुपये का बेलआउट पैकेज

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की मदद को अब तेल संपन्न राष्ट्र कतर सामने आया है। इस खाड़ी देश से पाकिस्तान को तीन अरब डॉलर (करीब 21 हजार करोड़ रुपये) का बेलआउट पैकेज मिलना सोमवार को पक्का हो गया। इस एलान से एक दिन पहले ही कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद ने इस्लामाबाद का दौरा किया था। पाक को आर्थिक बदहाली से उबारने के लिए पिछले 11 माह में सामने आने वाला कतर चौथा देश है। इमरान खान ने पीएम बनने के बाद आर्थिक मदद पाने के प्रयास में खाड़ी देशों के साथ चीन का दौरा किया था।

नंबर एक महिला खिलाड़ी बनीं बार्टी

विश्व महिला टेनिस रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाने वाली ऑस्ट्रेलिया की केवल दूसरी महिला बनने वालीं सौम्य और प्रेरणादायी एश्ले बार्टी की उनके देश में जमकर सराहना हो रही है। यह वहीं बार्टी हैं जिन्होंने टेनिस को छोड़कर क्रिकेट खेलने का फैसला किया था। डब्ल्यूटीए की ताजा रैंकिंग में उन्होंने जापान की नाओमी ओसाका को पछाड़कर नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाया।

नाफ्टा की जगह व्यापार समझौते की पुष्टि करने वाला मेक्सिको पहला देश बन गया

मेक्सिको ने अमेरिका, कनाडा के साथ नए व्यापार समझौते की पुष्टि की है। मेक्सिको ने नए उत्तर अमेरिकी व्यापार समझौते की जानकारी दी , जिससे अमेरिका के साथ हालिया तनाव के बावजूद उसे अंतिम मंजूरी मिल सके। अमेरिका-मेक्सिको-कनाडा समझौता के लिये मैक्सिकन सीनेट में पक्ष में 114 वोट पड़े. जबकि इसके खिलाफ केवल चार मत पड़े। मेक्सिको के अर्थव्यवस्था मंत्रालय ने इसे खुली अर्थव्यवस्था के पक्ष में एक स्पष्ट और क्षेत्र में आर्थिक एकीकरण को गहरा करने का संदेश बताया। अमेरिका-मैक्सिको-कनाडा समझौता करीब 25 वर्षीय उत्तरी अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते का अगला चरण है। इस समझौते में सुधार करने के लिये एक साल से अधिक समय तक चली वार्ताओं के बाद इस पर सहमति बन पाई थी।

नीति आयोग ने 2023 तक तीन-पहिया वाहनों और 2025 तक 150 सीसी से नीचे के 2-पहिया वाहनों को ईवी में बदलने की योजना बनाई

नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (नीति) आयोग ने निर्माताओं और स्टार्ट-अप इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) निर्माताओं के साथ पहली बैठक आयोजित की, जिसके दौरान नीति आयोग ने 2023 तक तीन-पहिया वाहनों और 2025 तक 150 सीसी (क्यूबिक सेंटीमीटर) से कम इंजन क्षमता वाले दोपहिया वाहनों को पूर्ण इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) में परिवर्तन की योजना बनाई। इसने पारंपरिक दो और तीन-पहिया वाहन निर्माताओं को दो सप्ताह के भीतर 2025 की समय सीमा को ध्यान में रखते हुए इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में बदलाव की दिशा में ठोस कदम उठाने के लिए कहा।

500 किलो सामान लेकर उड़ेगा मानवरहित विमान

सामरिक क्षेत्र में अहम कदम बढ़ाते हुए चीन ने पांच सौ किलोग्राम से ज्यादा वजनी सामान ले जाने में सक्षम एक मानवरहित मालवाहक विमान का सफल परीक्षण किया है। परीक्षण के तहत चीन की सेना ने मानवरहित विमान के जरिये पांच सौ किलोग्राम से भी ज्यादा वजन के सैन्य साजो-सामान को 500 किलोमीटर दूर दुर्गम पठारी क्षेत्र स्थित लक्ष्य तक सफलतापूर्वक पहुंचाया। इस परीक्षण को चीन के उत्तर पश्चिमी हिस्से के गांसू प्रांत के झांग्ये इलाके में अंजाम दिया गया। इसे चीनी सेना के नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी और सरकार के स्वामित्व वाली चीन एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन ने संयुक्त रूप से पूरा किया।

झारखंड को विश्व बैंक से झारखंड नगरपालिका विकास परियोजना के कार्यान्वयन के लिए 147 मिलियन डॉलर का ऋण मिलेगा

भारत सरकार, झारखंड सरकार और विश्व बैंक ने झारखंड के लोगों को बुनियादी शहरी सेवाएं मुहैया कराने और राज्य के शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) की प्रबंधन क्षमता बेहतर करने के लिए आज 147 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। झारखंड नगरपालिका विकास परियोजना के तहत बुनियादी शहरी सेवाएं मुहैया कराने के लिए नगरपालिका क्षेत्र (सेक्टर) की क्षमता बेहतर करने पर फोकस किया जाएगा। झारखंड के 24 जिलों में से 9 जिलों में शहरी आबादी की वृद्धि दर भारत की 2.7 प्रतिशत की समग्र शहरीकरण गति से अधिक है।

प्रकाशन विभाग ‘गीत रामायण’ का हिंदी रूपांतरण लाएगा

प्रकाशन विभाग श्री दत्त प्रसाद जोग के ‘गीत रामायण’ का हिंदी रूपांतरण लाएगा। यह निर्णय केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने आज एक बैठक में लिया। यह महाकाव्य रामायण की घटनाओं का क्रमवार वर्णन करने वाले 56 मराठी गीतों का संग्रह है। वर्ष 1955-1956 में इसका प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो, पुणे द्वारा किया गया था।

डीजीएफटी के मुंबई कार्यालय में कॉल सेंटर का उद्घाटन

निर्यातकों और आयातकों के सवालों/पूछताछ/शंकाओं के समाधान के लिए विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) के मुंबई कार्यालय में एक कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। विदेश व्यापार नीति और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार से संबंधित सामान्य सूचनाओं के बारे में भी यहां पूछा जा सकता है। विशेष रूप से प्रशिक्षित एक समर्पित कर्मचारी (स्टाफ) को इस कॉल सेंटर का प्रभारी बनाया गया है।

एक उद्यमी विराल सुधीरभाई देसाई ने उधना रेलवे स्टेशन को भारत के पहले ग्रीन रेलवे स्टेशन में बदल दिया

गुजरात के उधना रेलवे स्टेशन को मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस जैसे भारत के पहले हरे और स्वच्छ रेलवे स्टेशन में बदलने के लिए एक युवा उद्यमी, विराल सुधीरभाई देसाई ने एक पहल शुरू की। ‘स्वच्छ भारत-हरित भारत’ के मिशन को प्राप्त करने के लिए, देसाई ने स्टेशन पर ऑक्सीजन बॉम्बर और 1700 से अधिक वायु शोधन संयंत्र स्थापित किए और स्टेशन की दीवार पर पर्यावरण संरक्षण के लिए उनके द्वारा पेंटिंग भी बनाई गई है।

एशिया और मध्य अमेरिका के पांच देशों में 2018 में मलेरिया के कोई मामले नहीं थे: डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार, एशिया के चार देशों में चीन, ईरान, मलेशिया और तिमोर-लेस्ते और मध्य अमेरिका के एक देश अल साल्वाडोर में 2018 में मलेरिया का एक भी मामला नहीं पाया गया और रिपोर्ट इस बात की पुष्टि करती है कि दुनिया 2020 तक मलेरिया उन्मूलन तक पहुंचने की तरफ बढ़ रही है।

आईआरएसडीसी ने 22 रेलवे स्टेशनों के नवीनीकरण के लिए 2 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए

भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम (आईआरएसडीसी) ने 22 रेलवे स्टेशनों के नवीनीकरण के लिए ‘रेलवे स्टेशन पुनर्विकास’ पर 2 समझौता ज्ञापनों (एमओंए) पर हस्ताक्षर किए। आईआरएसडीसी ने मेकॉन लिमिटेड (पुराना नाम- मेटलर्जिकल एंड इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स लिमिटेड) के साथ 8 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। आईआरएसडीसी ने दो अन्य केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों (सीपीएसई) ईपीआईएल (इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स इंडिया लिमिटेड) और ब्रिज एंड रूफ के साथ 14 रेलवे स्टेशनों के नवीनीकरण के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

भाजपा ने जयशंकर को बनाया गुजरात से राज्यसभा प्रत्याशी

विदेश मंत्री एस जयशंकर भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में सोमवार को औपचारिक रूप से पार्टी में शामिल हो गए। इसके कुछ ही घंटों बाद पार्टी ने उन्हें गुजरात की राज्यसभा सीट से उम्मीदवार घोषित कर दिया। बता दें कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव होने हैं। पार्टी ने जहां एक सीट से विदेश मंत्री जयशंकर को उम्मीदवार बनाया, वहीं दूसरी सीट से जुगलजी माथुरजी ठाकोर को प्रत्याशी घोषित किया है।

राष्ट्रीय माल सूचकांक

सड़क-माल बाजार में पारदर्शिता लाने के लिए, गुड़गांव स्थित एक भारतीय प्रौद्योगिकी कंपनी, रिविगो, जो 3,000 ट्रकों, 5,000 ड्राइवरों की मालिक है, ने राष्ट्रीय माल सूचकांक (एनएफआई) लॉन्च किया है जो देश भर में विभिन्न लेन और वाहनों के लिए लाइव माल ढुलाई दरों की अप्रतिबंधित पहुंच प्रदान करेगा। एनएफआई भारत में सड़क माल बाजार का बैरोमीटर है। यह रिविगो रेट एक्सचेंज पर आधारित है, जो देश में 7 मिलियन से अधिक लेन और वाहन प्रकार के संयोजन पर लाइव स्पॉट रेट देता है।

डॉ गौरव निगम, शिक्षाविद, बाल रोग विशेषज्ञ और लेखक ‘इनोवेटिव रिसर्च एक्सीलेंस अवार्ड 2019’ से सम्मानित

प्रसिद्ध शिक्षाविद्, बाल रोग विशेषज्ञ और लेखक, डॉ. गौरव निगम को भूटान के थिम्फू में आयोजित एशियन लीडरशिप समिट में भूटान के श्रम और मानव संसाधन मंत्री ल्योनपो उगेन दोरजी द्वारा ‘इनोवेटिव रिसर्च एक्सीलेंस अवार्ड 2019’ से सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन ग्लोबल लीडर्स फाउंडेशन द्वारा किया गया था।

न्यायमूर्ति राघवेन्द्र सिंह चौहान ने तेलंगाना उच्च न्यायालय के दूसरे मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली

तेलंगाना उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश, राघवेन्द्र सिंह चौहान ने हैदराबाद में तेलंगाना उच्च न्यायालय के दूसरे मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। उन्होंने मुख्य न्यायाधीश टी.बी.राधाकृष्णन ने अप्रैल, 2019 में जगह ली और कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण की। वह राजस्थान के रहने वाले हैं।

अब वचरुअल रियलिटी में भी महसूस कर सकेंगे स्वाद

‘वचरुअल रियलिटी’ एक ऐसा अनुभव जो बिल्कुल वास्तविक लगता है पर होता नहीं। वचरुअल रियलिटी का उपयोग ज्यादातर गेम और सिनेमा की दुनिया में होता है। लेकिन वैज्ञानिकों ने अब नई ‘वचरुअल टेस्ट (स्वाद)’ भी विकसित कर लिया। यानी ऐसा स्वाद जो हकीकत में नहीं होगा, लेकिन हमें महसूस होगा। पुर्तगाल में चंपालिमैड फाउंडेशन के शोधकर्ताओं ने वचरुअल स्वाद का अहसास दिलाने के लिए नया टूल ऑप्टोपैड विकसित किया है। इसे बनाने में दो हाईटेक तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है। इसमें पहली तकनीक ऑप्टोजेनेटिक्स है। यह एक पॉवरफुल मैथड है जिसमें प्रकाश का उपयोग करके मस्तिष्क के न्यूरांस को नियंत्रित किया जाता है। दूसरी तकनीक फ्लाईपैड है। यह टच स्क्रीन जैसी तकनीक है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on