Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 June 2019

अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति का मुख्यालय स्विट्ज़रलैंड में खोला गया

ओलिंपिक खेलों की 125वीं वर्षगाँठ के अवसर पर स्विट्ज़रलैंड के लौसेन में अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के नए मुख्यालय का उद्घाटन किया गया। नवनिर्मित मुख्यालय को डेनमार्क की आर्किटेक्चर फर्म 3एक्सएन द्वारा डिजाइन किया गया है। यह पूर्व मुख्यालय की साइट पर बनाया गया है, इसमें 95% मटेरियल का पुनरुपयोग किया गया है। इस भवन में उर्जा के लिए नवीकरणीय उर्जा के लिए सौर उर्जा का उपयोग किया गया है। इस भवन का निर्माण 145 मिलियन डॉलर की लागत से किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के मौजूदा अध्यक्ष जर्मनी के थॉमस बाक हैं।

बैंकों के खिलाफ ऑनलाइन शिकायत कर सकेंगे ग्राहक,आरबीआई ने सीएमएस लॉन्च किया

बैंकों और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों के खिलाफ शिकायतों के लिए आरबीआई ने कंप्लेन मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) लॉन्च किया। आरबीआई की वेबसाइट पर बाईं ओर लॉज ए कंप्लेन लिंक दिया गया है। ऑनलाइन शिकायतें बैंकिंग लोकपाल या आरबीआई के संबंधित क्षेत्रीय ऑफिस को भेजी जाएंगी। सीएमएस डेस्कटॉप के साथ ही मोबाइल पर भी एक्सेस होगा। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि सीएमएस एप्लिकेशन से पारदर्शिता बढ़ेगी। ग्राहकों को शिकायत दर्ज करने के बाद एकनॉलेजमेंट मिलेगा और वे स्टेटस भी ट्रैक कर पाएंगे। जरूरत पड़ने पर लोकपाल के फैसले के खिलाफ ऑनलाइन अपील भी की जा सकती है।

रचना खैरा ने जीता रेड इंक अवार्ड

ट्रिब्यून न्यूज़ सर्विस की पत्रकार रचना खैरा ने हाल ही में रेड इंक का “जौर्नालिस्ट ऑफ़ द ईयर” का अवार्ड जीता, उन्हें यह पुरस्कार आधार कार्ड के डाटा की सुरक्षा की स्थिति का खुलासा करने के लिए दिया गया है। रचना खैरा वर्तमान में द हफिंगटन पोस्ट के लिए कार्य करती हैं। चना खैरा द्वारा की गयी जांच से ज्ञात हुआ कि लाखों लोगों के आधार कार्ड डाटा में सेंध लगायी जा सकती है। पत्रकारों द्वारा किये गये स्टिंग ऑपरेशन से स्पष्ट है कि UIDAI सर्वर पूर्ण रूप से सुरक्षित नही है। इन रिपोर्ट्स के आधार पर कई जनहित याचिकाएं दायर की गयी। इस पुरस्कारों की स्थापना “द मुंबई प्रेस क्लब” द्वारा 2010 में की गयी थी, यह वार्षिक पुरस्कार हैं। यह पुरस्कार पत्रकारिता के क्षेत्र में बेहतरीन योगदान के लिए प्रदान किया जाता है।

हेल्थ इंडेक्स

देश के बड़े प्रदेशों में सबसे खराब स्वास्थ्य व्यवस्था उत्तर प्रदेश और बिहार में है। खास बात यह है कि इन दोनों राज्यों की स्थिति सुधरने के बजाय बिगड़ती जा रही है। नीति आयोग के हेल्थ इंडेक्स 2019 पर ये दोनों राज्य देशभर में 21 बड़े प्रदेशों की रैंकिंग में सबसे निचले पायदान पर हैं जबकि केरल पहले नंबर पर, आंध्र प्रदेश दूसरे और महाराष्ट्र तीसरे नंबर पर हैं। वहीं सात केंद्र शासित क्षेत्रों के हेल्थ इंडेक्स रैंकिंग में चंडीगढ़ पहले नंबर पर है जबकि दिल्ली पांचवें स्थान पर है। आयोग ने यह इंडेक्स विश्व बैंक और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रलय के साथ मिलकर जारी किया है। आयोग ने यह इंडेक्स विश्व बैंक और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रलय के साथ मिलकर जारी किया है। इसमें वर्ष 2017-18 में राज्यों के प्रदर्शन का आकलन किया गया है। ‘हेल्दी स्टे्टस प्रोग्रेसिव इंडिया’ शीर्षक से जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि बड़े राज्यों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य का ओवरऑल हेल्थ इंडेक्स स्कोर सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्य की तुलना में ढाई गुना है। हेल्थ इंडेक्स पर 74.01 स्कोर के साथ केरल ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए देशभर में बड़े राज्यों में पहला स्थान प्राप्त किया है जबकि 28.61 स्कोर के साथ उत्तर प्रदेश सबसे निचले पायदान पर है। आयोग ने यह रिपोर्ट ऐसे समय जारी की है जब बिहार में चमकी बुखार से कई बच्चों की मृत्यु के मामले सामने आये हैं। नीति आयोग हेल्थ आउटकम जैसे नवजात मृत्यु दर और गवर्नेस एंड इन्फॉर्मेशन डोमेन जैसे स्वास्थ्य अधिकारियों के ट्रांसफर और इनपुट डोमेन जैसे मानकों के आधार पर हेल्थ इंडेक्स तैयार करता है।

माता वैष्णो देवी मंदिर में 2020 तक आपदा अनुक्रिया बल का गठन किया जाएगा

जम्मू-कश्मीर राज्य में स्थित प्रसिद्ध माता वैष्णों देवी मंदिर में सितम्बर, 2020 तक आपदा अनुक्रिया बल का गठन किया जायेगा, इस उद्देश्य के लिए NDRF तथा श्री माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड द्वारा MoU पर हस्ताक्षर किये गये हैं। चूंकि माता वैष्णों देवी मंदिर पहाड़ी क्षेत्र में स्थित है, इसलिए किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए व्यवस्था की आवश्यकता है, इसके लिए स्टाफ का प्रशिक्षण पंजाब में राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) की 7वीं बटालियन के मुख्यालय में शुरू हो गया है। माता वैष्णों देवी मंदिर जम्मू क्षेत्र के रियासी जिले में त्रिकुटा पर्वत पर स्थित है ।

Lessons Life Taught Me Unknowingly: अनुपम खेर की आत्मकथा

बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर की आत्मकथा “Lessons Life Taught Me Unknowingly” को 5 अगस्त, 2019 को रिलीज़ किया जाएगा, इस पुस्तक में अनुपम खेर के जीवन के विभिन्न पहलुओं का वर्णन किया गया है। इस पुस्तक का प्रकाशन पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा किया जा रहा है। अनुपम खेर का जन्म 7 मार्च, 1955 को हिमाचल प्रदेश के शिमला में हुआ था, वे कश्मीरी पंडित परिवार से हैं। अनुपम खेर अपने अभिनय के बल पर 2 राष्ट्रीय पुरस्कार, 8 फिल्मफेयर पुरस्कार, पद्म श्री (2004) तथा पद्म भूषण (2016) जीत चुके हैं। उन्हें बाफ्टा के लिए भी मनोनीत किया गया था । अनुपम खेर इससे पहले “The Best Thing about You Is You!” नामक पुस्तक की रचना कर चुके हैं, यह पुस्तक काफी प्रसिद्ध रही और इसका अनुवाद 6 भाषाओँ में किया गया, इसका 22वां संस्करण भी प्रकाशित हो चुका है ।

मीनाक्षी लेखी का पहला उपन्यास: द न्यू डेल्ही कांस्पीरेसी

मीनाक्षी लेखी का पहला उपन्यास "द न्यू डेल्ही कांस्पीरेसी" जल्द ही प्रकाशित होगा। उन्होने इसे कृष्ण कुमार के साथ लिखा है। उपन्यास हार्पर कॉलिंस द्वारा प्रकाशित किया जाएगा।

विनीत गोयनका ने नई पुस्तक ‘फंक्शन ऑफ डेटा सॉवरेन्टी – द परस्यूट ऑफ सुप्रीमेसी’ लिखी

विनीत गोयनका, सचिव, सेंटर ऑफ़ नॉलेज सोवेरेनिटी (सीकेएस) और सदस्य गवर्निंग काउंसिल- सीआरआईएस (सेंटर ऑफ़ रेलवे इनफार्मेशन सिस्टम), रेलवे मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सह-लिखित ‘फंक्शन ऑफ डेटा सॉवरेन्टी – द परस्यूट ऑफ सुप्रीमेसी’पुस्तक हाल ही में नई दिल्ली में रिलीज़ हुई।

22 वें शंघाई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में मलयालम फिल्म ने पुरस्कार जीता

वेयिल मरंगल(ट्रीज़ अंडर द सन) शंघाई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में 'उत्कृष्ट कलात्मक उपलब्धि ’पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई है। फिल्म का निर्देशन बिजुकुमार दामोदरन ने किया है। यह शंघाई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का 22 वां संस्करण था।

जापान ने मणिपुर में द्वितीय विश्व युद्ध की स्मृति पर शांति संग्रहालय उपहारस्वरुप प्रदान किया

जापान ने मणिपुर में “इम्फाल की लड़ाई” पर आधारित शांति संग्रहालय उपहारस्वरुप प्रदान किया, इस इम्फाल शांति संग्रहालय का उद्घाटन “इम्फाल की लड़ाई” की 75वीं वर्षगाँठ के अवसर पर किया गया। इम्फाल शांति संग्रहालय का उद्घाटन रेड हिल पर किया गया, यह इम्फाल से लगभग 20 किलोमीटर दूर है। इस संग्रहालय के लिए जापान बेस्ड गैर-लाभकारी संगठन “निप्पन फाउंडेशन” द्वारा फंडिंग प्रदान की गयी है। इस संग्रहालय में जापानी सैनिकों की डायरी तथा अन्य सम्बंधित वस्तुओं को रखा गया है। रेड हिल में जापानी और ब्रिटिश सैनिकों में बीच में युद्ध हुआ था, इस युद्ध में लगभग 70,000 जापानी सैनिक मारे गये थे, यह युद्ध इम्फाल और कोहिमा के क्षेत्र में मार्च-जून, 1944 में लड़ा गया था।

यूएस के विदेश मंत्री पोम्पियो भारत पहुंचे

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक आर.पोम्पियो भारत पहुंचे। इस यात्रा के दौरान भारत को रूस के साथ एस-400 मिसाइल समेत हथियार सौदों के मामले में अमेरिका की ओर से राहत मिल सकती है। पोम्पियो भारत यात्रा के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर के साथ मिलकर जापान के ओसाका में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच होने वाली द्विपक्षीय मुलाकात के एजेंडे को भी अंतिम रूप देंगे।

इटली के मिलान-कोर्टिना को मिली 2026 के विंटर ओलिम्पिक और पैरालिम्पिक की मेजबानी

2026 के ओलिम्पिक और पैरालिम्पिक गेम्स के लिए इटली के मिलान और कोर्टिना डी अम्पेजो शहर को मेजबान चुना गया है। अंतरराष्ट्रीय ओलिम्पिक समिति (आईओसी) ने सोमवार को इटली के दो शहरों को गेम्स की मेजबानी देने के पक्ष में वोटिंग की। इनमें स्केटिंग और आइस हॉकी जैसे खेल मिलान में आयोजित किए जाएंगे, जबकि स्कीइंग इवेंट्स कोर्टिना के रिसॉर्ट में होगी। कुछ अन्य स्नो (बर्फ में खेले जाने वाले) स्पोर्ट्स बोर्मियो और लिविग्नो शहर में भी आयोजित होंगे। इससे पहले कोर्टिना में 1956 के विंटर ओलिम्पिक खेले गए थे। इटली में आखिरी बार विंटर ओलिम्पिक का आयोजन ट्यूरिन में किया गया था।

फ्रांस के साथ छठा गरुड़ अभ्यास एक जुलाई से

भारतीय वायुसेना के सुखोई फाइटर जेट फ्रांस के लड़ाकू राफेल विमान के साथ गरुड़-श्रृंखला हवाई युद्धाभ्यास में भाग लेने के लिए फ्रांस रवाना हो गए। दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच होने जा रहे सबसे बड़े हवाई युद्धाभ्यास में, भारतीय दल को राफेल विमानों के साथ उड़ान भरने का मौका मिलेगा। राफेल इस साल सितंबर से भारतीय वायुसेना के लड़ाकू बेड़े में शामिल होने जा रहा है। गरुड़ अभ्यास के तहत वायुसेना के सुखोई 30 लड़ाकू विमानों के बेड़े के साथ ही हवा में ईंधन भरने वाले विमान आइएल-78 को भी फ्रांस भेजा गया है।

RBI ने वाणिज्यिक बैंकों को शिक्षा ऋण योजना को अपनाने की सलाह दी

भारतीय रिज़र्व बैंक ने सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों को भारतीय बैंक संघ द्वारा तैयार शिक्षा ऋण योजना अपनाने की सलाह दी है।
योजना की मुख्य विशेषताओं में शामिल हैं:

  1. भारत में अध्ययन के लिए 10 लाख रुपये तक और विदेश में अध्ययन के लिए 20 लाख रुपये तक का ऋण।
  2. शिक्षा ऋण के लिए क्रेडिट गारंटी फंड योजना (CGFSEL) के तहत 7.5 लाख रुपये तक का संपार्श्विक मुक्त ऋण।
  3. 7.50 लाख तक के ऋण के लिए कोई मार्जिन नहीं।
  4. 15 वर्षों की चुकौती अवधि।
  5. सभी मामलों में अध्ययन पूरा होने के बाद पुनर्भुगतान के लिए एक वर्ष का अधिस्थगन।ऋण के जीवन चक्र के दौरान दो या तीन बार बेरोजगारी / रोजगार की अवधि को ध्यान में रखते हुए अधिस्थगन।
  6. ऊष्मायन अवधि के लिए अधिस्थगन यदि छात्र स्नातक होने के बाद एक स्टार्ट-अप उद्यम शुरू करना चाहता है।

NTPC, PGCIL ने राष्ट्रीय विद्युत वितरण व्यवसाय में प्रवेश करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड और पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने राष्ट्रीय विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड की स्थापना के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। NEDCL 50:50 इक्विटी आधार पर एक संयुक्त उद्यम कंपनी होगी। पहल का मुख्य उद्देश्य पैन इंडिया के आधार पर बिजली वितरण व्यवसाय में प्रवेश करना है।

सीपीडब्लूडी ने विज़न डॉक्यूमेंट के कार्यान्वयन के लिए 7 सदस्यीय कोर समूह का गठन किया

केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्लूडी), जो आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओंएचयूए) के अंतर्गत आता है, ने अतिरिक्त महानिदेशक (प्रशिक्षण एवं अनुसंधान) एम.के.शर्मा की अध्यक्षता में सात सदस्यीय कोर समूह का गठन किया जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निर्देशित पांच वर्षीय ‘विज़न डॉक्यूमेंट’ (एसटीवीडी) के कार्यान्वयन के लिए एक रोडमैप तैयार करेगा। समूह के अन्य सदस्य सी के वर्मा, इंदु गुरल चौधरी, हरीश कुमार, नईमुद्दीन, मनीष कुमार और राजेश कुमार हैं। कोर ग्रुप को 15 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है।

डीलर फाइनेंसिंग के लिए बीओंबी के साथ मारुति सुजुकी ने साझेदारी की

भारत में ऑटोमोबाइल निर्माता, मारुति सुजुकी ने डीलरशिप इन्वेंट्री वित्तपोषण के लिए ऋण में सुधार करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओंबी) के साथ ‘प्रेफेर्रेड फाइनेंसर’ के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

स्कूलों में लड़कियों के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण की शुरुआत

मानव शिक्षा विकास मंत्रालय, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा स्कूल शिक्षा के लिए एक एकीकृत योजना , समग्र शिक्षा का शुभारंभ किया गया है। सरकारी स्कूलों से संबंधित छठी से बारहवीं कक्षा की लड़कियों को उनकी सुरक्षा और बचाव सुनिश्चित करने के लिएआत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

भारत ने इजरायल के साथ $ 500 मिलियन हथियारों का सौदा रद्द किया

भारत ने रक्षा ठेकेदार राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम से स्पाइक एंटी-टैंक मिसाइलों की खरीद के लिए इजरायल के साथ $ 500 मिलियन के हथियार के सौदे को रद्द कर दिया है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने दावा किया कि यह दो साल के भीतर वीईएम टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के साथ साझेदारी का विकल्प दे सकता है, जिसके बाद यह रद्द करने का निर्णय लिया गया।

भारत ने पेश किया 2023 आइओसी सत्र की मेजबानी का दावा

भारत ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) के 2023 में होने वाले सत्र की मुंबई में मेजबानी करने के लिए मंगलवार को अपना दावा पेश किया। इस सत्र में 2030 शीतकालीन ओलंपिक के मेजबान शहर का चुनाव किया जा सकता है। भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरेंद्र बत्र और आइओसी सदस्य नीता अंबानी ने आइओसी की संचालन संस्था के 134वें सत्र से इतर आइओसी प्रमुख थॉमस बाक को औपचारिक बोली पत्र सौंपा। बत्र ने कहा, ‘भारत 2022-23 में स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाएगा और भारतीय खेलों के लिए इससे बेहतर क्या हो सकता है कि इस अवसर पर संपूर्ण ओलंपिक समुदाय-परिवार भारत में उपस्थित रहे।’ भारत ने इससे पहले 1983 में नई दिल्ली में आइओसी सत्र की मेजबानी की थी।

भगोड़े मेहुल चोकसी की नागरिकता खत्म कर भारत को सौंपेगा एंटीगुआ

हजारों करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को कैरेबियाई देश एंटीगुआ जल्द भारत को सौंप सकता है। एंटीगुआ के एक अखबार ने प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउनी के हवाले से कहा है कि मेहुल चोकसी की एंटीगुआ की नागरिकता खत्म कर और उसे अपील का पूरा अवसर देने के बाद भारतीय अधिकारियों के हवाले किया जा सकता है।

महाराष्ट्र सरकार आपातकाल में जेल भेजे जाने वालों को देगी पेंशन

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने एलान किया कि आपातकाल के दौरान जेल भेजे जाने वाले सभी लोगों को पेंशन दी जाएगी। उन्हें एक प्रशंसा-पत्र भी दिया जाएगा। सरकार के निर्णय के अनुसार, आपातकाल का विरोध करने पर एक महीने तक जेल में रहने वालों को पांच हजार रुपये तथा इससे ज्यादा समय तक रहने वालों को 10 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी। जिनकी मौत हो चुकी है, उनके परिजन को क्रमश: ढाई और पांच हजार रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी।

भारत माता मंदिर के संस्थापक स्वामी सत्यमित्रनंद ब्रह्मलीन

भारत माता मंदिर के संस्थापक पद्मभूषण महामंडलेश्वर स्वामी सत्यमित्रनंद गिरि महाराज (87) अपने निवास राघव कुटीर में ब्रह्मलीन हो गए। वह कई दिनों से गंभीर रूप से बीमार थे और उनका देहरादून के मैक्स अस्पताल में इलाज चल रहा था।

आयोडाइज्ड नमक में जानलेवा रसायन मौजूद होने का दावा

अमेरिका एक वेस्ट एनालिटिकल लेबोरेटरीज की रिपोर्ट के हवाले से दावा किया गया है कि भारत में बिकने वाले ब्रांडेड संसाधित आयोडीन युक्त नमक में जानलेवा पोटेशियम फेरोसायनाइड जैसे कार्सिनोजेनिक और हानिकारक रसायन खतरनाक स्तर तक पाए गए हैं। हानिकारक तत्वों से युक्त नमक के खिलाफ अभियान चलाने वाले गोधुम ग्रैन्स एंड फॉर्म्स प्रोडक्ट्स के चेयरमैन शिव शंकर गुप्ता ने कहा कि दुनिया के किसी भी देश में खाने वाले नमक या अन्य खाद्य सामग्रियों में फोटेशियम फेरोसायनाइड इस्तेमाल की अनुमति नहीं है।

बाबा अमरनाथ के श्रद्धालुओं के लिए एप लांच

बाबा अमरनाथ यात्र के दौरान श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं और यात्र संबंधी अधिक से अधिक जानकारी देने के लिए श्री अमरनाथ श्रइन बोर्ड ने एक एप विकसित किया है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी मंत्रलय भारत सरकार की नेशनल ई-गवर्नेस डिवीजन ने इस एप को विकसित और डिजाइन किया है। यह एप श्री अमरनाथ जी यात्र एमईआइटीवाई, गवर्नमेंट आफ इंडिया के नाम से उपलब्ध है। प्लेस्टोर से यह एप डाउनलोड कर सकते हैं।

नेपाल सरकार ने आंदोलन के बाद वापस लिया बिल

नेपाल की कम्युनिस्ट सरकार को देशभर में करीब एक सप्ताह तक चले जोरदार आंदोलन के बाद नेशनल असेंबली में प्रस्तुत विवादास्पद गुथी (न्यास) विधेयक को वापस लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। भूमि सुधार मंत्री पद्मा आर्यल द्वारा प्रस्तावित विधेयक को वापस कराने के मुद्दे पर नेशनल असेंबली व ऊपरी सदन में सर्वसम्मति रही। पुरातन नेवार समुदाय का मानना था कि इस विधेयक के पास होने के बाद सनातन हंिदूू परंपरा खतरे में आ जाएगी।

द्विपक्षीय निवेश बढ़ाने को अगले महीने ‘इंडिया डे’ मनाएगा ब्रिटेन

ब्रिटिश सरकार और सिटी ऑफ लंदन कारपोरेशन ने भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय निवेश बढ़ाने के लिए अगले महीने ‘इंडिया डे’ मनाने का एलान किया है। ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जाविद ने लंदन में संसद भवन में ‘इंडिया डे’ मनाने के लिए ब्रिटेन-भारत संबंधों को सबसे प्रभावी बनाने में सौ सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची जारी की है। उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस सिलसिले में सबसे प्रभावशाली महिला घोषित किया है। जबकि ब्रिटेन की सबसे वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री पेन्नी मोरडांट को भी इस सम्मान से नवाजा है। ब्रिटेन ने निर्मला सीतारमण को विगत सोमवार को भारत की सबसे शक्तिशाली महिला माना है जिन्होंने द्विपक्षीय संबंधों में अहम भूमिका निभाई है। सीतारमण पिछली सरकार में रक्षा मंत्री का भी पद संभाल चुकी हैं।

पहली बार एक साथ होगा एवरेस्ट श्रृंखला का आरोहण

विश्व में पहली बार भारत का एक दल एवरेस्ट श्रृंखला में शामिल चार चोटियों का एक साथ आरोहण करेगा। केंद्र सरकार ने इस बड़े अभियान की जिम्मेदारी नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) उत्तरकाशी को सौंपी है। इंडियन एवरेस्ट मैसिफ एक्सपीडिशन नाम के इस अभियान का नेतृत्व निम के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट करेंगे। निम उत्तरकाशी (उत्तराखंड) और जवाहर इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड विंटर स्पोर्ट्स (जिम) पहलगाम (जम्मू-कश्मीर) में अभियान की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on