Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 June 2019

बालाकोट एयरस्ट्राइक की प्लानिंग करने वाले सामंत गोयल बने नए रॉ चीफ

केंद्र सरकार ने सामंत गोयल को अनुसन्धान व विश्लेषण विंग (RAW) का प्रमुख नियुक्त करने का निर्णय लिया है। गौरतलब है कि सामंत गोयल भारतीय वायुसेना की बालाकोट एयरस्ट्राइक की योजना बनाने में योगदान दिया था। सामंत गोयल 1984 बैच के आईपीएस अफसर हैं। उन्हें अनिल धस्माना के स्थान पर RAW का प्रमुख नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति पदभार संभालने की तारीख से अथवा अगले आदेश की तारीख से दो वर्ष के लिए होगी। अनुसन्धान व विश्लेषण विंग (RAW) भारत की विदेश इंटेलिजेंस एजेंसी है। इसकी स्थापना 1968 में भारत-चीन युद्ध के परिणामस्वरुप की गयी थी। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। इसका आदर्श वाक्य “धर्मो रक्षति रक्षितः” है।

अरविन्द कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो का निदेशक नियुक्त किया गया

हाल ही में केंद्र सरकार ने अरविन्द कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) का निदेशक नियुक्त किया गया है। अरविन्द कुमार एक आईपीएस अधिकारी हैं। अरविन्द कुमार जम्मू-कश्मीर मुद्दे के विशेषज्ञ माने जाते हैं। वे राजीव जैन का स्थान लेंगे। इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) भारत की आन्तरिक इंटेलिजेंस एजेंसी है। इसका गठन 1887 में किया गया था, बाद में 1947 में इसका कायाकल्प किया गया। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। इसका आदर्श वाक्य “जागृतं अहनिर्षम” है। यह केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अधीन कार्य करता है।

के. नटराजन को तटरक्षक बल का महानिदेशक नियुक्त किया गया

के. नटराजन को हाल ही में भारतीय तटरक्षक बल का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वे राजेन्द्र सिंह का स्थान लेंगे, वे 30 जून, 2019 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। भारतीय तटरक्षक एक सशस्त्र बल है, यह भारत की समुद्री सीमाओं की रक्षा करता है। इसकी स्थापना 18 अगस्त, 1978 को की गयी थी। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। इसका आदर्श वाक्य “वयम् रक्षामः” है।

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कान्त को दो वर्ष का सेवा विस्तार दिया गया

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कान्त के सेवाकाल को दो वर्ष का विस्तार देने के लिए मंज़ूरी दे दी है। अब उनका कार्यकाल 30 जून, 2021 को समाप्त होगा। उन्हें 17 फरवरी, 2016 को नीति आयोग का सीईओ नियुक्त किया गया है। उससे पहले वे औद्योगिक नीति व संवर्धन विभाग में सचिव के रूप में कार्यरत्त थे।

ISRO ने मछली पकड़ने के जहाजों के लिए संचार यंत्र वितरित किये

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने परीक्षण के आधार पर केरल के मछुआरों को 250 NavIC मैसेजिंग रिसीवर वितरित किए हैं। यह उपकरण चक्रवात, ऊंची लहरों और सुनामी जैसी आपातकालीन चेतावनी अलर्ट प्रदान करेगा और साथ ही संभावित मछली पकड़ने के क्षेत्र और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार करने के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगा।

भारत में कोरिया के एम्बेसडर ने “जयपुर फुट कोरिया” को लांच किया

भारत में दक्षिण कोरिया के एम्बेसडर बोंग-किल शिन ने हाल ही में “जयपुर फुट कोरिया” को लांच किया, यह दक्षिण कोरिया तथा भगवान् महावीर विकलांग सहायता समिति के बीच एक साझा पहल है। जयपुर फुट एक हल्का व टिकाऊ प्रोस्थेटिक (कृत्रिम) अंग है। जिन लोगों के घुटने से नीचे का हिस्सा नहीं है, यह रबर-बेस्ड प्रोस्थेटिक लेग उनके लिए उपयोगी है। भगवान् महावीर विकलांग सहायता समिति 1.78 मिलियन दिव्यांगजनों के लिए विश्व का सबसे बड़ा पुनर्वास संगठन है, इसकी देश भर में 23 से अधिक शाखाएं हैं। यह संगठन ज़रुरतमंद लोगों को कृत्रिम अंग इत्यादि निशुल्क प्रदान करता है। भगवान् महावीर विकलांग सहायता समिति को राजस्थान सोसाइटीज रजिस्ट्रेशन एक्ट के तहत पंजीकृत किया गया है, इसका मुख्यालय राजस्थान के जयपुर में स्थित है।

एन सरनॉफ़ वार्नर ब्रदर्स की पहली महिला सीईओ बनीं

एटीएंडटी इंक के भाग वार्नरमीडिया ने ऐन सरनॉफ को वार्नर ब्रदर्स का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। एन सरनॉफ़ वार्नर ब्रदर्स की पहली महिला सीईओ बन गई हैं। वह केविन त्सुजहारा का स्थान लेंगी।

पिछले पांच वर्षों में राष्ट्रीयकृत बैंकों में ऐच्छिक डिफाल्टर्स की संख्या में 60% वृद्धि हुई

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार पिछले पांच वर्षों में राष्ट्रीयकृत बैंकों में डिफाल्टर्स की संख्या में 60% की वृद्धि हुई है, राष्ट्रीयकृत बैंकों में कुल 8,582 डिफाल्टर हैं। ऐच्छिक डिफाल्टर वह व्यक्ति है जिसके पास बैंक से लिए गये ऋण को भरने की क्षमता है परन्तु वह फिर भी ऋण को नहीं भरता।

तेलंगाना ने अंतर्राष्ट्रीय बीज परीक्षण संघ (ISTA) कांग्रेस की मेजबानी की

तेलंगाना ने अंतर्राष्ट्रीय बीज परीक्षण संघ कांग्रेस के 32 वें संस्करण की मेजबानी की। यह एशिया में आयोजित होने वाले ISTA कांग्रेस का पहला संस्करण है। 80 से अधिक देशों के वैज्ञानिक, नीति निर्माता, शोधकर्ता और सार्वजनिक और निजी बीज उद्योग के सदस्य कांग्रेस में भाग ले रहे हैं। आठ दिवसीय कांग्रेस का मुख्य कार्यक्रम तीन दिनों के लिए होगा और तकनीकी समिति की बैठकें / सत्र अगले पांच दिनों में आयोजित की जाएगी।

मधुमक्खी पालन विकास समिति की रिपोर्ट

प्रधान मंत्री को आर्थिक सलाहकार परिषद ने भारत में मधुमक्खी पालन को आगे बढ़ाने के तरीकों की पहचान करने के लिए बिबेक देबरॉय की अध्यक्षता में एक मधुमक्खी पालन विकास समिति का गठन किया है। रिपोर्ट में कुछ सिफारिशों में शामिल हैं:

  1. मधुमुक्खी को कृषि के लिए निविष्ट के रूप में पहचानने और भूमिहीन मधुमक्खी पालकों को किसान मानने का सुझाव
  2. राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड को संस्थागत रूप देना और उसका नाम बदलकर हनी एंड पोलिनेटर बोर्ड ऑफ इंडिया रखना
  3. उपयुक्त स्थानों पर मधुमक्खी के अनुकूल वनस्पतियों का रोपण और ऐसे वृक्षारोपण के प्रबंधन में महिला स्वयं सहायता समूहों को शामिल करना
  4. राज्य सरकारों द्वारा मधुमक्खी पालकों का प्रशिक्षण और विकास
  5. शहद और अन्य मधुमक्खी उत्पादों के भंडारण, प्रसंस्करण और विपणन के लिए राष्ट्रीय और क्षेत्रीय बुनियादी ढांचे का विकास
  6. प्रक्रियाओं को सरल बनाने और शहद और अन्य मधुमक्खी उत्पादों के निर्यात में आसानी के लिए स्पष्ट मानकों को निर्दिष्ट करना

सरकार यूनिवर्सल स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस लांच करने की योजना

केन्द्रीय सड़क परिवहन तथा उच्चमार्ग मंत्रालय ड्राइविंग लाइसेंस के फॉर्मेट को स्मार्ट कार्ड टाइप ड्राइविंग लाइसेंस के रूप में परिवर्तित करने की योजना पर कार्य कर रही है। चालकों के मामलों में 589% की वृद्धि हुई है, यह आंकड़ा केवल जनवरी, 2019 के पहले 15 दिनों का है। देश में अल्पव्यस्क लोगों द्वारा वाहन चालन की समस्या काफी बड़ी होती जा रही है। इस परिस्थिति से निपटने के लिए सरकार ने लाइसेंस का नया फॉर्मेट शुरू करने का निर्णय लिया है। इस प्रस्तावित बदलाव का क्रियान्वयन “सारथी” एप्लीकेशन के तहत किया जायेगा। सारथी एप्लीकेशन का विकास NIC (नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर) द्वारा किया गया है। इसमें एक राष्ट्रव्यापी डाटाबेस है जिसमे सभी ड्राइविंग लाइसेंस धारकों के नाम हैं, इसमें लगभग 15 करोड़ ड्राइविंग लाइसेंस रिकॉर्ड हैं। इसमें नकली रिकॉर्ड का पता ऑनलाइन रियल-टाइम बेसिस पर लगाया जा सकता है।

भारतीय क्रिकेट टीम एकदिवसीय रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंची

भारतीय क्रिकेट टीम एकदिवसीय रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुँच गयी है, इससे पहले इंग्लैंड पहले स्थान पर काबिज़ थी। इंग्लैंड व वेल्स में चल रहे इंग्लैंड के ख़राब प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड पहले पायदान से खिस्क कर दूसरे स्थान पर पहुँच गया है। जबकि भारतीय टीम का प्रदर्शन विश्व कप में काफी शानदार रहा है।

स्वतंत्रता सेनानी मोहन रानाडे का निधन हुआ

गोवा की स्वतंत्रता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले स्वतंत्रता सेनानी मोहन रानाडे का निधन पुणे में 90 वर्ष की आयु में हुआ। उनका जन्म महाराष्ट्र के सांगली में 1929 में हुआ था। वे गणेश दामोदर सावरकर तथा विनायक सावरकर से काफी प्रेरित थे।

2022 तक 1.4% भारतीय बच्चे अविकसित होंगे: खाद्य और पोषण सुरक्षा रिपोर्ट

हाल ही में जारी खाद्य और पोषण सुरक्षा रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 तक 31.4% भारतीय बच्चे अविकसित होंगे। इसका अर्थ कि पांच वर्ष से कम आयु के हर तीन भारतीय बच्चों में से एक 2022 तक अविकसित होगा। बिहार (48%) और उत्तर प्रदेश (46%) जैसे राज्यों में, लगभग दो बच्चों में से एक का अविकसित होगा, जबकि केरल और गोवा(20% प्रत्येक) के पाँच बच्चों में यह केवल एक अविकसित होगा। यह रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम द्वारा सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के सहयोग से तैयार की गई है।

रूस ने यूरोपीय संघ के खाद्य आयात पर लगाए गये प्रतिबन्ध को 2020 के अंत तक बढ़ाया

रूस ने यूरोपीय संघ ने खाद्य आयात पर लगाए गये प्रतिबन्ध को 2020 के अंत तक बढ़ा दिया है। इसके तहत 31 दिसम्बर, 2020 तक यूरोपीय संघ से मांस, दुग्ध उत्पाद तथा अन्य खाद्य वस्तुओं का आयात नहीं किया जायेगा। 2014 में रूस द्वारा क्रिमीआ के अधिग्रहण किये जाने तथा रूस द्वारा यूक्रेन के अलगाववादियों को समर्थन दिए जाने के बाद अमेरिका तथा अन्य देशों ने रूस पर अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबन्ध लगा दिए थे। रूस ने अगस्त, 2014 में इसके जवाब में यूरोपीय संघ, अमेरिका तथा अन्य देशों पर प्रतिबन्ध लगाये।

17 वां रन अगेंस्ट ड्रग एब्यूज

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री ने नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोध दिवस के अवसर पर "17 वें रन अगेंस्ट ड्रग एब्यूज" को हरी झंडी दिखाई। ‘लिसन फर्स्ट’ को नशीली दवाओं के उपयोग की रोकथाम के लिए समर्थन बढ़ाने के लिए विषय के रूप में चुना गया था।

RBI की समिति की MSME क्षेत्र के लिए सिफारिशें

RBI की यु.के. सिन्हा के नेतृत्व वाली समिति ने MSME क्षेत्र के लिए निम्नलिखित सिफारिशें दी है:

  1. क्लस्टर में MSME इकाइयों की सहायता के लिए संरचित, 5,000 करोड़ रुपये के कोष के साथ व्यथित परिसंपत्ति कोष का निर्माण।
  2. एसएमई में निवेश करने वाली उद्यम पूंजी और निजी इक्विटी फर्मों का समर्थन करने के लिए 10,000 करोड़ रुपये के एक सरकारी प्रायोजित फंड का गठन।
  3. सिडबी को एमएसएमई के लिए अयोग्य जिलों और क्षेत्रों में क्रेडिट बाजारों को गहरा करना चाहिए।
  4. सिडबी को एसएमई और एसएमई ऋणदाता के लिए धन के नए स्रोतों को क्रिस्टलीकृत करने के लिए ऋण और इक्विटी के लिए अतिरिक्त साधन विकसित करने चाहिए।
  5. PSBLoansIn59Minutes.com पोर्टल को नए उद्यमियों की सहायता करनी चाहिए, जिनके पास GSTIN, आयकर रिटर्न और बैंक विवरण जैसी जानकारी का अभाव है।
  6. ऋण की सीमा को 5 करोड़ रुपये तक बढ़ाया जाना चाहिए।
  7. विशिष्ट क्षेत्र को ऋण देने के लिए बैंकों के लिए समायोजित प्राथमिकता क्षेत्र ऋण देने के दिशानिर्देशों की शुरूआत,संपार्श्विक मुक्त ऋण सीमा को 20 लाख रुपये तक दोगुना करना और सरकार द्वारा एमएसएमई कर्मचारियों को बीमा कवरेज प्रदान करना।

अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोध दिवस: 26 जून

संयुक्त राष्ट्र ने 26 जून को अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोध दिवस के रूप में मनाया। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा नशीली दवाओं के दुरुपयोग से मुक्त एक अंतर्राष्ट्रीय समाज के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करने के अपने दृढ़ संकल्प के रूप में मनाया जाता है।

एक जुलाई से शुरू होगा महत्वाकांक्षी जल शक्तिअभियान

अगले पांच साल में हर घर को नल से जल मुहैया कराने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए सरकार एक जुलाई से सभी राज्यों में महत्वाकांक्षी 'जल शक्ति अभियान' शुरु करने जा रही है। 15 सितंबर तक चलने वाले इस अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने पानी की कमी का सामना कर रहे 255 जिलों के लिए प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति की है। 'संचय जल, बेहतर कल' थीम के साथ शुरु होने वाला 'जल शक्ति अभियान' दो चरणों में लागू होगा। पहला चरण एक जुलाई से 15 सितंबर तक चलेगा जबकि दूसरा चरण एक अक्टूबर से 30 नवंबर तक होगा। इस दौरान पानी की कमी का सामना कर रहे देश के 255 जिलों के 1593 जिलों में जल संरक्षण और रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए अभियान चलाया जाएगा।

एसईजेड कानून में संशोधन का विधेयक लोकसभा से पारित

विशेष आर्थिक क्षेत्रों (एसईजेड) में ट्रस्टों को इकाई स्थापित करने की अनुमति देने संबंधी एसईजेड कानून में संशोधन के विधेयक को लोकसभा ने बुधवार को पारित कर दिया। इस तरह ‘द स्पेशल इकोनॉमिक जोंस (अमेंडमेंट) बिल -2019’ 17वीं लोकसभा से पारित होने वाला पहला विधेयक बन गया है। इससे पहले वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने विधेयक पेश करते हुए कहा कि एसईजेड की निर्यात बढ़ाने और देश की आर्थिक वृद्धि में अहम भूमिका है।

साइकिल फैक्ट्री के लिए फूशीदा ने किया हीरो से करार

दुनिया की सबसे बड़ी साइकिल कंपनी फूशीदा ग्रुप ने हीरो साइकिल के साथ हिस्सेदारी का फैसला किया है। इस हिस्सेदारी से लुधियाना की साइकिल वैली में हीरो साइकिल के 210 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट और राज्य के औद्योगिक विकास को मजबूती मिलेगी।

सुरक्षा परिषद में अस्थायी सीट के लिए भारत को मिला समर्थन

एशिया-प्रशांत समूह ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में दो साल की अस्थायी सदस्यता के लिए सर्वसम्मति से भारत की उम्मीदवारी का समर्थन किया है। यह भारत के लिए महत्वपूर्ण कूटनीतिक जीत है और विश्व मंच पर देश की बढ़ती साख को दिखाता है। भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करने वाले 55 देशों में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, चीन, इंडोनेशिया, ईरान, जापान, कुवैत, किर्गिस्तान, मलेशिया, मालदीव, म्यांमार, नेपाल, पाकिस्तान, कतर, सऊदी अरब, श्रीलंका, सीरिया, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात और वियतनाम शामिल हैं। पंद्रह सदस्यीय परिषद में 2021-2022 के कार्यकाल के लिए पांच अस्थायी सदस्यों का चुनाव जून 2020 के आस-पास में होना है। इन सदस्यों का कार्यकाल जनवरी 2021 से शुरू होगा।

पाकिस्तान के पेशावर में बनेगा देश का पहला सिख स्कूल

पाकिस्तान के पेशावर शहर में देश के पहले सिख स्कूल की स्थापना शीघ्र की जाएगी। इसमें केवल सिख समुदाय के छात्र ही पढ़ाई कर सकेंगे। खैबर पख्तूनख्वा की प्रांतीय सरकार के प्रांतीय औकाफ विभाग ने पेशावर में स्कूल भवन के निर्माण को मंजूरी देते हुए 22 लाख रुपये का आवंटन भी कर दिया है।

अमेरिकी दूत सैम ब्राउनबैक को महात्मा गांधी पुरस्कार

अमेरिकी विदेश मंत्रलय में अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता मामलों के राजदूत सैम ब्राउनबैक को हिन्दू अमेरिकन फाउंडेशन(एचएएफ) द्वारा महात्मा गांधी पुरस्कार से नवाजा गया है। यह पुरस्कार उन्हें विश्व के अनेक देशों में धार्मिक बहुलतावाद को बढ़ावा देने के लिए प्रदान किया गया। इस दिशा में पाकिस्तान, अफगानिस्तान, म्यांमार और मलेशिया में अल्पसंख्यक हिन्दू समुदाय के अधिकारों की रक्षा के लिए ब्राउनबैक द्वारा किए गए कार्यो की सराहना की गई।

केंद्र सरकार 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र स्थापित करेगी

कृषि और किसान कल्याण मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर ने घोषणा की कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए ग्रामीण भारत में डिजिटल प्रौद्योगिकी का उपयोग करने का निर्णय लिया है। इसके लिए, सरकार ने कृषक समुदाय के बीच प्रौद्योगिकियों के प्रसार के लिए देश में जिला स्तर पर 713 कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) और 684 कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन एजेंसियों(एटीएमए) की स्थापना की है।

पंकज राजदान, आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस के सीईओ ने इस्तीफा दिया

पंकज राजदान ने मुंबई स्थित आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस (एबीएसएलआई) के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) के रूप में अपने पद से इस्तीफा दे दिया। कोटक सिक्योरिटीज के रिटेल आर्म के वर्तमान प्रबंध निदेशक (एमडी) कमलेश राव, राजदान की जगह सीईओ होंगे।

सुंदरम फाइनेंस दो जेवी में अपने साथी बीएनपी परिबास के हिस्से का अधिग्रहण करेगा

भारत की अग्रणी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) सुंदरम फाइनेंस लिमिटेड (एसएफएल) ने घोषणा की है कि यह बीएनपी परिबास द्वारा अपने दो संयुक्त उपक्रम (जेवी) कंपनियों में कुल 1,000 करोड़ के हिस्से का अधिग्रहण करेगा।

वर्ष 2050 तक दुनिया की आधी बिजली देंगी पवन और सौर उर्जा: बीएनईएफ रिपोर्ट

ब्लूमबर्ग एनईएफ द्वारा जारी एक ‘न्यू एनर्जी आउटलुक (एनईओ) रिपोर्ट 2019’ के अनुसार, पवन और सौर ऊर्जा दुनिया भर के दो-तिहाई देशों में नई शक्ति है और वे 2050 तक लगभग आधी बिजली व्यवस्था का हिस्सा होंगी।

सरकार ने आंध्र प्रदेश में पोलावरम बहुउद्देशीय परियोजना से संबंधित निर्माण कार्य की अवधि दो साल बढ़ाई

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने अपने एक महत्वपूर्ण निर्णय के तहत आंध्र प्रदेश में पोलावरम बहुउद्देशीय परियोजना से संबंधित निर्माण कार्य की अवधि दो साल बढ़ा दी। केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर हैं। पोलावरम परियोजना आंध्र प्रदेश की जनता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे लगभग 3 लाख हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी, 960 मेगावाट की स्थापित क्षमता के साथ पनबिजली पैदा होगी और परियोजना के आसपास के 540 गांवों में पेयजल सुविधा उपलब्ध होगी जिससे विशेषकर विशाखापत्तनम, पूर्वी गोदावरी एवं पश्चिमी गोदावरी और कृष्णा जिलों में रहने वाले 25 लाख लोग कवर होंगे।

गेल अगस्त में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे

वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल भारत के खिलाफ अगस्त-सितंबर में होने वाली टेस्ट और वनडे सीरीज खेलकर रिटायर होना चाहते हैं। इससे पहले उन्होंने वर्ल्ड कप के बाद संन्यास लेने की इच्छा जताई थी। माना जा रहा है कि गेल अपना आखिरी मैच भारत के खिलाफ जमैका के किंग्सटन मैदान से खेलकर रिटायर होंगे।

आलिया ने लॉन्च किया यूट्यूब चैनल

आलिया भट्ट अपने फैंस से अब हर डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए जुड़ रही हैं। ट्वीटर और इंस्टा पर एक्टिव रहने वाली आलिया ने बुधवार को अपना पहला यूट्यूब चैनल 'Aliabe' लॉन्च किया। चैनल के जरिए वो अपनी फिल्मों के बिहाइंड द सीन और सेट पर होने वाली मस्ती के वीडियोज साझा करेंगी।

जापानी लेखिका ने गंगा पर रची एक बूंद की कहानी

गंगा की स्वच्छता को लेकर एक पानी की बूंद के जरिये बच्चे और दादी मां के संवाद पर जापानी भाषा में प्रकाशित ‘मोत्ताइनाइ दादी मां जा रही नदी की ओर’ किताब की जापानी लेखिका मारिको ¨शजु ने गंगा की दशा को बेहद करीब से प्रस्तुत किया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on