Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 June 2019

डॉ. हर्ष वर्धन जापान में स्‍वास्‍थ्‍य एवं वित्‍त मंत्रियों के जी-20 संयुक्‍त अधिवेशन को संबोधित करेंगे

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए रवाना हो चुके हैं। डॉ. हर्ष वर्धन 28 जून, 2019 को स्‍वास्‍थ्‍य एवं वित्‍त मंत्रियों के संयुक्‍त अधिवेशन को भी संबोधित करेंगे। जापान 28 जून, 2019 को जी-20 शिखर सम्‍मेलन में स्‍वास्‍थ्‍य एवं वित्‍त मंत्रियों के अब तक के सबसे पहले संयुक्‍त अधिवेशन की मेजबानी कर रहा है।

डब्ल्यूपीआई में संशोधन के लिए कार्य दल

सरकार ने नीति आयोग के सदस्‍य डॉ. रमेश चंद की अध्‍यक्षता में थोक मूल्‍य सूचकांक (आधार वर्ष 2011-12) की वर्तमान सीरीज में संशोधन के लिए कार्य दल का गठन किया है।
कार्य दल के विचारार्थ विषय निम्‍नलिखित हैं :

  1. भारत में थोक मूल्‍य सूचकांक (डब्‍ल्‍यूपीआई) और निर्माता मूल्य सूचकांक (पीपीआई) की नई आधिकारिक सीरीज तैयार करने के लिए सर्वाधिक उपयुक्‍त आधार वर्ष का चयन करना।
  2. डब्‍ल्‍यूपीआई की वर्तमान सीरीज के जिंस बास्‍केट की समीक्षा करना और वर्ष 2011-12 से ही अर्थव्‍यवस्‍था में देखे जा रहे ढांचागत बदलावों के मद्देनजर जिंसों को जोड़ने/हटाने के बारे में सुझाव देना।
  3. विशेषकर वि‍निर्माण क्षेत्र में मूल्‍य संग्रह की वर्तमान प्रणाली की समीक्षा करना और बेहतरी के लिए बदलाव करने के बारे में सुझाव देना।
  4. मासिक डब्ल्यूपीआई/पीपीआई के लिए अपनाई जाने वाली अभिकलन पद्धति के बारे में निर्णय लेना।
  5. ऐसे किसी भी अन्‍य सुधार के बारे में सुझाव देना जो डब्ल्यूपीआई/पीपीआई की आधिकारिक सीरीज की विश्‍वसनीयता बढ़ाने के लिए आवश्‍यक हो सकता है।

आधार वर्ष 2011-12 के साथ थोक मूल्‍य सूचकांक (डब्‍ल्‍यूपीआई) की वर्तमान सीरीज मई, 2017 में अपनाई गई थी।

राजस्‍थान राजमार्ग विकास परियोजना के द्वितीय चरण के तहत राजस्‍थान की 766 किलोमीटर लंबी सड़कों और राजमार्गों को विक‍सित करने के लिए विश्‍व बैंक के साथ 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर

भारत सरकार, राजस्‍थान सरकार और विश्‍व बैंक ने राजस्‍थान राजमार्ग विकास कार्यक्रम II परियोजना के लिए 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। इसका उद्देश्‍य राजस्‍थान के राजमार्गों के बेहतर प्रबंधन के लिए राज्‍य की क्षमता को बढ़ाना और राजस्‍थान के चुनिंदा राजमार्गों पर यातायात के प्रवाह को बेहतर बनाना है। विश्‍व बैंक से सहायता प्राप्‍त इस परियोजना से राज्‍य के 766 किलोमीटर लंबे राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों के निर्माण, उन्‍नयन, सुधार और रखरखाव में मदद मिलेगी। राजस्‍थान सरकार ने ‘रिसर्जेंट राजस्थान’ के अपने विजन के तहत एक प्रमुख कार्यक्रम के रूप में वित्‍त वर्ष 2014-15 में ‘राजस्‍थान राजमार्ग विकास कार्यक्रम’ का शुभारंभ किया था। इस महत्‍वाकांक्षी योजना का लक्ष्‍य सार्वजनिक-निजी साझेदारियों के जरिये 20,000 किलोमीटर लंबे राज्‍य राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों को विकसित करना है। अंतरराष्‍ट्रीय पुनर्निर्माण एवं विकास बैंक (आईबीआरडी) से प्राप्‍त होने वाले 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण की परिपक्‍वता अवधि 25 साल है जिसमें 5 साल की मोहलत अवधि भी शामिल है।

श्रीमती रेणुका सिंह ट्राइब्स इंडिया के ‘गो ट्राइबल अभियान’ को लांच करेंगी

केंद्रीय जनजातीय कार्य राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह नई दिल्ली में ट्राइब्स इंडिया के ‘गो ट्राइबल अभियान’ को लांच करेंगी। जनजातीय उत्पादों बढ़ावा देने के लिए विभिन्न संगठनों के साथ समझौता और सहयोग स्थापित करने हेतु ट्राइफेड ने यह कार्यक्रम आयोजित किया है।

अमेजन के साथ किये गए समझौते के अंतर्गत ट्राइब्स इंडिया और अमेजन ग्लोबल मार्केटिंग, ट्राइब्स इंडिया उत्पादों को Amazon.com के जरिये विश्व स्तर पर लांच करेंगे। जनजातीय रेशम उत्पादों के विकास, संवर्धन व विक्रय और जनजातीय बुनकरों के सशक्तिकरण के लिए ट्राइब्स इंडिया केंद्रीय रेशम बोर्ड के साथ समझौता करेगा। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह के अंतर्गत ट्राइफेड ने खादी कुर्ता और जैकेट लांच किया है। इसके लिए ‘आई एम’ खादी फाउंडेशन के साथ समझौता किया गया है। ट्राइफेड ने ग्रामीण विकास चेतना संस्था, बाड़मेर की सुश्री रूमा देवी के साथ समझौता किया है। इसके साथ फैशन परिधान की एक नई श्रृंखला प्रस्तुत की जाएगी। सुश्री रूमा देवी को राष्ट्रपति ने नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया है। इंडिया टूडे पत्रिका ने अपने कवर पेज पर उन्हें स्थान दिया है।

गृह मंत्रालय ने 2018 के लिए पुलिस स्टेशनों की रैंकिंग जारी की, इस सूची में राजस्थान सबसे ऊपर

गृह मंत्रालय ने वर्ष 2018 के लिए पुलिस स्टेशनों की रैंकिंग जारी की। इसने 15,666 पुलिस स्टेशनों को कवर किया। 20% वेटेज पुलिस स्टेशन के बुनियादी ढांचे और नागरिक प्रतिक्रिया को पुलिस स्टेशन में तैनात पुलिस कर्मियों के प्रदर्शन पर प्रदान किया गया था और उनका मूल्यांकन महिलाओं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति और संपत्ति से संबंधित अपराधों के आधार पर किया गया था। 60 दिनों के भीतर आरोपपत्रों की संख्या (प्रथम सूचना रिपोर्ट) के आधार पर अंकों की गणना की गई।

राजस्थान के बीकानेर जिले के कालू पुलिस स्टेशन को देश के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन का दर्जा दिया गया। अपराध की रोकथाम, जांच और मामलों के निपटान, अपराध का पता लगाने, सामुदायिक पुलिसिंग और कानून और व्यवस्था के रखरखाव, महिला हेल्प डेस्क सुविधा, पेयजल सुविधा और वाईफाई में इसके प्रदर्शन के लिए इसे पहली रैंक दी गई थी।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के निकोबार जिले के कैम्पबेल बे पुलिस स्टेशन को दूसरा स्थान दिया गया। इसमें एक अलग महिला हेल्प डेस्क, एक बच्चे के अनुकूल कमरा, एक आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) कमरा और शिकायतकर्ताओं और आगंतुकों के लिए एक उचित प्रतीक्षालय जैसी सुविधाएं हैं।

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में फरक्का पुलिस स्टेशन को एयर-कंडीशनर, एक व्यायामशाला और खेल के मैदान जैसी सुविधाओं के लिए तीसरा स्थान दिया गया, जो सार्वजनिक-पुलिस सहभागिता, सीसीटीवी कैमरे, अग्नि सुरक्षा सुविधाओं और ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए एक आरामदायक वातावरण प्रदान करता है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने लोकतंत्र सेनानियों के लिए वार्षिक स्वास्थ्य सहायता प्रदान करने की घोषणा की

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने लोकतंत्र सेनानियों के लिए 5 लाख रूपए की वार्षिक वित्तीय स्वास्थ्य सहायता प्रदान करने की घोषणा की है, इसका लाभ लोकतंत्र सेनानी अथवा उसके जीवनसाथी द्वारा सरकारी अथवा निजी अस्पताल में लिया जा सकता है। लोकतंत्र सेनानी वे लोग हैं जिन्हें 1975-77 के दौरान आपातकाल के दौरान गिरफ्तार किया गया था। मौजूदा समय में राज्य सरकार द्वारा लोकतंत्र सेनानियों को प्रति माह 10,000 रुपये की पेंशन प्रदान की जाती है, इसके अलावा उन्हें हरियाणा रोडवेज के बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा भी दी जाती है।

विराट कोहली 20,000 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले सबसे तेज़ बल्लेबाज़ बने

भारत के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20,000 रन पूरे कर लिए हैं, उन्होंने यह उपलब्धि सबसे तेज़ प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा ने 453 पारियों में अपने 20,000 अंतर्राष्ट्रीय रन पूरे किये थे, जबकि विराट ने यह उपलब्धि मात्र 417 पारियों में ही हासिल कर ली। विराट कोहली 20,000 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले 12वें बल्लेबाज़ हैं। यह उपलब्धि विराट कोहली ने वेस्ट इंडीज के विरुद्ध खेले विश्व कप के मैच में हासिल की, इस मैच में विराट कोहली ने 82 गेंदों में 72 रनों की कप्तानी पारी खेली।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जापान के ओसाका में G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पहुंच गये हैं। जापान यात्रा पर जाने से पहले उन्होंने वक्तव्य जारी किया तथा विश्व की प्रमुख चुनौतियों पर चर्चा किये जाने पर बल दिया। इस G-20 शिखर सम्मेलन में डिजिटलीकरण, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आतंकवाद तथा जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर चर्चा की जायेगी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे ने जापान के ओसाका में मुलाक़ात की। जापान के रीवा युग की शुरुआत के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक है। जापान की राजधानी टोक्यो, मुद्रा जापानी येन और पीएम शिंजो आबे हैं।

नरिंदर बत्रा को अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति का अध्यक्ष चुना गया

भारतीय ओलिंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा को अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति का सदस्य चुना गया है, उन्हें 62 में से 58 वोट मिले। बत्रा समेत 10 नए सदस्यों को चुना गया है, इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के सदस्यों की संख्या 105 पर पहुँच गयी है। नरिंदर बत्रा दिसम्बर, 2017 से अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत्त हैं।

विद्युत मंत्री ने सौर/पवन ऊर्जा उत्‍पादकों और एसईसीआई/एनटीपीसी के बीच पूर्वानुमान से परे विवादों के समाधान के लिए विवाद निपटारा समिति का गठन किया

केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा (स्‍वतंत्र प्रभार) तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्‍य मंत्री श्री आर. के. सिंह ने सौर और पवन ऊर्जा परियोजनाओं की सुविधा के लिए एक महत्‍वपूर्ण निर्णय के तहत, सौर/पवन ऊर्जा उत्पादकों और एसईसीआई/एनटीपीसी के बीच पूर्वानुमान से परे विवादों (संविदा समझौते के अतिरिक्‍त) के समाधान पर विचार के लिए तीन सदस्‍यों वाली एक विवाद निपटारा समिति के गठन को मंजूरी दी है।
इस प्रणाली के तहत, अगले आदेश तक, विवाद निपटारा समिति के सदस्‍य निम्‍नानुसार होंगे:-

  1. श्री एमएफ फारूकी (पूर्व डीओटी सचिव/भारी उद्योग सचिव, पूर्व आईएएस, टीएन: 1978)
  2. श्री अनिल स्वरूप (पूर्व कोयला सचिव/स्कूल संस्करण सचिव, पूर्व आईएएस, यूपी: 1981)
  3. श्री एके दुबे (पूर्व खेल सचिव, पूर्व आईएएस, केरल:1982)

पेरिस संधि पहल के विशेषज्ञ कार्य समूह की बैठक नई दिल्ली में आयोजित हुई

राजस्व विभाग, वित्त मंत्रालय ने नई दिल्ली में पेरिस संधि पहल पर विशेषज्ञ कार्य समूह की बैठक की मेजबानी की। यह बैठक अफगानिस्तान में होने वाले ओपियेट्स की तस्करी से उत्पन्न अवैध वित्तीय प्रवाह पर केंद्रित है। बैठक का आयोजन ड्रग्स और अपराध पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के सहयोग से किया जा रहा है। बैठक में पेरिस संधि के सदस्य देशों के प्रतिनिधि, UNODC के क्षेत्रीय प्रतिनिधि और DRI, ED और NCB जैसी भारतीय एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी भाग लेंगे।

सीबीडीटी ने आई-टी विभाग को बैंकों के साथ ऋण डिफॉल्टरों की जानकारी साझा करने के निर्देश दिए

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने आयकर विभाग को उन सभी ऋण डिफॉल्टरों की संपत्ति और खातों का विवरण 'सार्वजनिक हित' में साझा करने का निर्देश दिया है जिनके विवरण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा अनुरोध किए गए हैं। इस नीति का उद्देश्य ऐसी संस्थाओं पर नकेल कसना और सार्वजनिक धन की वसूली करना है। CBDT के अध्यक्ष पी.सी. मोदी हैं।

बॉम्बे हाईकोर्ट ने मराठा आरक्षण को वैध बताया

बॉम्बे हाईकोर्ट ने गुरुवार को शिक्षण संस्थानों और सरकारी नौकरियों में मराठा समुदाय के लिए आरक्षण तय किए जाने को वैध बताया। जस्टिस रंजीत मोरे और जस्टिस भारती डांगरे की बेंच ने इस मामले की सुनवाई की। हालांकि, उन्होंने आरक्षण का दायरा 16 प्रतिशत किए जाने की मांग को नामंजूर किया। कोर्ट ने शिक्षण संस्थानों में 12 और सरकारी नौकरियों में 13 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के निर्देश दिए।

मैक्स बूपा ने स्वास्थ्य बीमा के लिए MobiKwik के साथ साझेदारी की

हेल्थ इंश्योरेंस प्रदाता मैक्स बूपा ने, देश भर में मोबिक्विक के 107 मिलियन ग्राहकों के लिए समूह आकार के स्वास्थ्य बीमा उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए फिनटेक प्लेटफॉर्म मोबिक्विक के साथ साझेदारी की है। समूह आकार का बीमा प्रस्ताव स्वास्थ्य बीमा उत्पादों से अधिक होता है, मुख्य रूप से काम करने वाले पेशेवरों और सहस्राब्दियों के लिए लक्षित होता है।

राशन के लिए अब ‘एक राष्ट्र-एक कार्ड’ योजना

राशन कार्ड को आधार नंबर से जोड़ने से इस प्रणाली में चोरी व धांधली रोकने में जबर्दस्त सफलता मिली है। केंद्र सरकार ने अब उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए ‘एक राष्ट्र-एक कार्ड’ योजना शुरू करने का फैसला लिया है। इससे उपभोक्ता किसी दूसरे राज्य की किसी भी राशन दुकान से रियायती दरों पर अनाज उठा सकते हैं। इससे रोजी-रोटी और नौकरियों के लिए शहरों की ओर पलायन करने वाले उपभोक्ताओं को फायदा मिल सकेगा। आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना और त्रिपुरा में यह कार्यक्रम इंटीग्रेटड मैनेजमेंट ऑफ पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम के नाम से जाना जाता है। इस व्यवस्था में राज्य के भीतर किसी भी जिले से उपभोक्ता अपने हिस्से का राशन किसी भी दुकान से प्राप्त कर सकता है।

सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम दिवस: 27 जून

संयुक्त राष्ट्र 27 जून को सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम दिवस के रूप में मनाया है। 2017 के बाद से, सूक्ष्म, छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय स्थानीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में अपने कार्य की मान्यता में इस दिन को मनाते हैं। ये उद्यम, जो आमतौर पर 250 से कम व्यक्तियों को रोजगार देते हैं, दुनिया भर में अधिकांश अर्थव्यवस्थाओं की रीढ़ हैं।

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय(MNRE) ने 1 जून से 15 जून 2019 तक स्वच्छ पखवाड़ा मनाया

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और इसके अंतर्गत आने वाली संस्थाओं ने 1 जून से 15 जून 2019 तक स्वच्छ पखवाड़ा (स्वच्छता पखवाड़ा) मनाया। इस अवधि के दौरान, MNRE ने श्रमदान (स्वच्छता अभियान) जैसे कर्मचारियों, व्याख्यानों और सेमिनारों में विभिन्न गतिविधियाँ कीं।

अभिनेत्री-फिल्म निर्माता विजया निर्मला का निधन

दिग्गज अभिनेत्री-फिल्म निर्माता विजया निर्मला का हैदराबाद में निधन हो गया है। विजया निर्मला, तमिलनाडु में जन्मी थी, वह दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग की सबसे कुशल महिलाओं में से एक थीं। उन्होंने तमिल, तेलुगु और मलयालम में 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया था।

केंद्र ने मंत्रियों के बीच बेहतर समन्वय के लिए समिति का गठन किया

केंद्र सरकार ने दोनो मंत्रालयों के बीच रस्साकशी के बाद पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (एमओंपीएनजी), पर्यावरण और वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओंईएफसीसी) और राज्य सरकारों के बीच समन्वय के लिए एक समिति का गठन किया है। समिति के गठन से हाइड्रोकार्बन अन्वेषण से संबंधित मंजूरी में तेजी लाने में मदद मिलेगी। नवगठित समिति में कैबिनेट सचिव पी के सिन्हा अध्यक्ष के रूप में होंगे और गृह, पेट्रोलियम और पर्यावरण मंत्रालय के सचिव, नीति आयोग के एक प्रतिनिधि और पेट्रोलियम उत्पादक राज्यों के मुख्य सचिव इसके सदस्य होंगे।

विश्व बैंक ने उत्तराखंड सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन सुदृढ़ीकरण परियोजना के लिए $ 31.58 मिलियन ऋण देने का वादा किया

उत्तराखंड सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन सुदृढ़ीकरण परियोजना के लिए भारत सरकार, उत्तराखंड राज्य सरकार और विश्व बैंक ने $ 31.58 मिलियन (लगभग 221 करोड़ रुपये) के त्रिपक्षीय ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। इससे राज्य की वित्तीय प्रणालियों को प्रबंधित करने और विकास संसाधनों के बेहतर उपयोग के लिए नेतृत्व करने की राज्य की क्षमता में सुधार करने में मदद मिलेगी।

अमेजन इंडिया के प्रमुख, अमित अग्रवाल को आईएएमएआई के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

अमित अग्रवाल, अमेजन इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और कंट्री हेड, को इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) के नए अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया। उन्होंने राजन आनंदन, जो कि गूगल इंडिया के पूर्व प्रबंध निदेशक (एमडी) थे, की जगह ली। यात्रा के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ध्रुव श्रृंगी को आईएएमएआई के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया, जिन्होंने मेकमाईट्रिप के संस्थापक और समूह सीईओ दीप कालरा की जगह ली।

सोफिया केनिन ने मलोरका ओपन टाइटल 2019 जीता

संयुक्त राज्य अमेरिका की सोफिया केनिन (20) ने फाइनल में स्विट्जरलैंड की बेलिंडा बेनकिक के खिलाफ 6-7 (2), 7-6 (5), 6-4 अंकों के साथ मल्लोर्का ओपन खिताब 2019 जीता। टूर्नामेंट का चौथा संस्करण 17 जून से 23 जून 2019 तक स्पेन के मलोर्का में सांता पोंसा टेनिस क्लब में आयोजित किया गया था। टूर्नामेंट की पुरस्कार राशि $ 250,000 थी।

कर्नाटक के गिरीश कौशिक भारत के 63 वें ग्रैंडमास्टर बने

कर्नाटक के 22 वर्षीय गिरीश ए.कौशिक हंगरी में 37 वें बालटन इंटरनेशनल चेस फेस्टिवल में भारत के 63 वें ग्रैंडमास्टर (जीएम) बने। उन्होंने मई 2019 में स्पेन के मल्लोर्का में 8 वें लल्लूमाजोर ओपन में अपना दूसरा जीएम मानदंड और बुडापेस्ट में तीसरा मानदंड पूरा किया। 2011 में विश्व जूनियर्स में उनके द्वारा पहला जीएम मानदंड हासिल किया गया था।

गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व को समर्पित विशेष सिक्के जारी

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित विशेष सिक्के तैयार कराए हैं। सिक्कों का डिजाइन विद्यार्थियों के बीच प्रतियोगिता से चुना गया। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सिक्कों को जारी करते हुए कहा कि गुरु नानक देव जी भक्ति लहर के पहले प्रचारक थे, जिन्होंने समाज में बराबरी का संदेश दिया।

सतारा में रहीमतपुर पुलिस स्टेशन स्मार्ट सर्वेक्षण में शीर्ष पर

महाराष्ट्र के सतारा जिले में रहीमतपुर पुलिस स्टेशन 'स्मार्ट’ पुलिसिंग अवधारणा के आधार पर एक सर्वेक्षण में राज्य शीर्ष के रूप में उभरा है। 'SMART': स्ट्रिक्ट एंड सेंसिटिव, मॉडर्न एंड मोबाइल, अलर्ट एंड अकाउंटेबल एंड रेस्पोंसिव, टेक्नो-सेव्वी एंड ट्रेनड। सर्वे को क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ने निष्पादित किया गया था।

बिम्सटेक दिवस- 2019 बांग्लादेश के ढाका में मनाया गया

26 जून, 2019 को, बांग्लादेश, भारत, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान से जुड़े बिम्सटेक (बंगाल बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए पहल) ने ढाका, बांग्लादेश में बिम्सटेक दिवस- 2019 मनाया।

परमाणु हथियार ले जाने सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का परीक्षण

स्वदेश में विकसित और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का गुरुवार को ओडिशा के बालासोर के चांदीपुर से सफलतापूर्वक परीक्षण किया। सतह से सतह पर मार करने वाली पृथ्वी-2 मिसाइल की मारक क्षमता 350 किलोमीटर है।

काशी के ‘रुद्राक्ष’ की जापान में चर्चा

जापान के सहयोग से बन रहे कन्वेंशन सेंटर ‘रुद्राक्ष’ में काशी की परंपरागत धरोहर, कला-संस्कृति को सहेजने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम भी हो सकेंगे। रुद्राक्ष का प्रबंधन नगर निगम के हाथ रहेगा। जापान के ओसाका में हो रहे जी-20 सम्मेलन में गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम एबी शिंजो के बीच इस कन्वेंशन सेंटर ‘रुद्राक्ष’ पर भी संक्षिप्त चर्चा हुई।

केंद्रीय गृह मंत्री का दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरा

जम्मू-कश्मीर की अपनी पहली यात्रा के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने राज्य में सुरक्षा व्यवस्था का मूल्यांकन करने, अमरनाथ यात्रा की तैयारी की समीक्षा करने तथा राज्य में बेहतर प्रशासन व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों के साथ कई बैठकें की। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आतंकी हमले में शहीद हुए जम्मू-कश्मीर पुलिस में इंस्पेक्टर अरशद खान के घर जाकर परिजनों के साथ संवेदना जताई।

सिगापुर गोल्फ चैंपियनशिप में अर्जुन व आर्यन को पहला स्थान

सिगापुर में खेले गए जूनियर गोल्फ चैंपियनशिप में ग्रेटर नोएडा के मायचा गांव के रहने वाले अर्जुन भाटी ने जीत हासिल कर देश का मान एक बार फिर बढ़ाया है। इनके साथ भारतीय टीम में बेंगलुरु के आर्यन रूप आनंद भी शामिल थे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on