Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 June 2019

सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर 0.1% घटाई

सरकार ने शुक्रवार को छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर घटाने का फैसला किया। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, छोटी योजनाओं पर ब्याज दर 0.1% घटाई गई है। नई दरें एक जुलाई से लागू होंगी।

  1. सरकार हर तिमाही से पहले ब्याज दरों में बदलाव का फैसला करती है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, नेशनल सेविंग स्कीम, किसान विकास पत्र और पीपीएफ पर ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट की कमी की गई है।
  2. पीपीएफ पर ब्याज दर 8% से घटकर 7.9% रह जाएगी। इसी तरह 5 साल की नेशनल सेविंग स्कीम में अब 7.9% ब्याज मिलेगा।
  3. सुकन्या समृद्धि योजना में 8.5% की जगह 8.4% ब्याज दर लागू होगी। लेकिन, पोस्टल सेविंग्स की दरों को 4% बरकरार रखा गया है।
  4. 5 साल की एफडी पर 7.7%, 5 साल के आरडी पर 7.2%, सीनियर सिटीजन स्कीम 8.6% ब्याज दर लागू होगी।
  5. छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों को बैंकिंग सेक्टर के अनुरूप करने के लिए सरकार ने ब्याज दरें घटाई हैं। आरबीआई ने इस साल 3 बार पॉलिसी रेट्स घटाए हैं।

शरद कुमार सराफ को भारतीय निर्यात महासंघ का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया

शरद कुमार सराफ को भारतीय निर्यात महासंघ का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वे गणेश कुमार गुप्ता की जगह लेंगे। शरद कुमार सराफ पहले भारतीय निर्यात महासंघ के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं, वे चार बार क्षेत्रीय अध्यक्ष (पश्चिम क्षेत्र) भी रह चुके हैं। वे टेक्नोक्राफ्ट इंडस्ट्रीज (इंडिया) के चेयरमैन व संस्थापक भी हैं। भारतीय निर्यात महासंघ के उपाध्यक्ष रहते हुए उन्होंने “भारतीय निर्यातक शिकायत फोरम” की स्थापना की थी, इस फोरम के द्वारा कानूनी माध्यम से भारतीय निर्यातकों की शिकायत का समाधान किया जाता है। भारतीय निर्यात महासंघ की स्थापना 1965 में की गयी थी, इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

भारत ने विश्व बैंक के साथ के टीबी के उन्मूलन के लिए 400 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर

भारत ने विश्व बैंक के साथ के टीबी के उन्मूलन के लिए 400 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये। गौरतलब है कि भारत में प्रतिवर्ष लगभग 5 लाख लोग टीबी के कारण मर जाते हैं। भारत ने 2025 तक टीबी को देश से समाप्त करने का महत्वकांक्षी लक्ष्य रखा है। 400 मिलियन डॉलर के इस ऋण की परिपक्वता अवधि 19 वर्ष है, जबकि छूट अवधि 5 वर्ष है। तपेदिक संक्रामक रोग होता है जो माइकोबैक्टिरीअम टूबर्क्यूलोसस (mycobacterium tuberculosis) नामक जीवाणु के कारण होता है।

पद्मनाभ आचार्य बने मणिपुर के राज्यपाल

पद्मनाभआचार्य ने हाल ही में मणिपुर के नए राज्यपाल के रूप में शपथ ले ली है। उन्हें मणिपुर के उच्च न्यायालय के सबसे वरिष्ठ न्यायधीश जस्टिस लानुशुंगकम जमीर ने शपथ दिलाई। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री एन. बिरेन सिंह तथा अन्य मंत्री मौजूद रहे। नागालैंड के गवर्नर पद्मनाभ आचार्य मणिपुर की गवर्नर नजमा हेपतुल्लाह की अनुपस्थिति में मणिपुर के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार संभालेंगे

मुंबई को प्रवासियों के लिए एशिया के शीर्ष 20 सबसे महंगे शहरों में स्थान दिया गया

मर्सर ने कास्ट ऑफ़ लिविंग सर्वे की 25 वीं वार्षिक रिपोर्ट जारी की है। इसके अनुसार हांगकांग लगातार दूसरे वर्ष दुनिया का सबसे महंगा शहर है जिसके बाद टोक्यो, सिंगापुर और सियोल हैं। मुंबई 12 स्थानों की गिरावट के साथ 209 शहरों के सर्वेक्षण में 67 वें स्थान पर रहा। प्रवासियों के लिए दुनिया के सबसे महंगे शहरों के शीर्ष दस में से आठ एशियाई शहर हैं। प्रवासियों के लिए दुनिया के सबसे कम खर्चीले शहर ट्यूनिस (209), ताशकंद (208), और कराची (207) हैं।

चौथे भारत समुद्री पुरस्काीर में जेएनपीटी को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ् पोर्ट (कंटेनर) पुरस्कानर

जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्‍ट (जेएनपीटी) को चौथे भारत समुद्री पुरस्‍कार 2019 के अंतर्गत वर्ष के सर्वश्रेष्‍ठ पोर्ट (कंटेनर) पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। देश के सबसे अच्‍छे पोर्टों को इस श्रेणी में नामांकित किया गया था। समुद्री क्षेत्र में 30 वर्षों की अपनी स्‍वर्णिम सेवाओं के लिए जेएनपीटी को एक विशेष सम्‍मान भी दिया गया।

भारतीय महिला ने मिस यूनिवर्स ऑस्ट्रेलिया का ख़िताब जीता

भारत में जन्मी प्रिया सेराव ने 2019 के लिए मिस यूनिवर्स ऑस्ट्रेलिया का खिताब जीता। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया की बेला कासिम्बा और एक अन्य विक्टोरियन मारीजाना रैडमैनोविक ने 2019 के लिए शीर्ष तीन के रूप में, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।

सामने आई टीम इंडिया की नारंगी जर्सी

भारतीय टीम का अगला मुकाबला 30 जून को मेजबान इंग्लैंड से है। इस मुकाबले में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम नारंगी जर्सी में नजर आएगी। टीम इंडिया की नई जर्सी के बारे में काफी समय से खबरें आ रही थीं, लेकिन अब बीसीसीआइ ने अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इसकी तस्वीर साझा करते हुए इसकी पुष्टि कर दी। यह मुकाबला बमिर्ंघम में खेला जाएगा। आइसीसी के नियमों के मुताबिक, किसी भी ऐसे मैच में, जिसका प्रसारण टीवी पर होता है, दोनों टीमें एक ही रंग की जर्सी पहनकर नहीं उतर सकती हैं। यह नियम फुटबॉल के ‘होम और अवे’ मुकाबलों में पहनी जाने वाली जर्सी से प्रेरित होकर बनाया गया है।

आईओसी ने एआईबीए के ओलंपिक दर्जे को निलंबित कर दिया

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ(एआईबीए) का ओलंपिक दर्जा निलंबित कर दिया और 2020 टोक्यो खेलों के लिए योग्यता और अंतिम टूर्नामेंट की ज़िम्मेदारी खुद संभाली। मई 2019 में, आईओसी के सदस्यों ने एआईबीए के ओलंपिक दर्जे को निलंबित करने के लिए कार्यकारी बोर्ड की सिफारिश का समर्थन करने के लिए मतदान किया था।

न्यायमूर्ति पी.के.सैकिया को अरुणाचल प्रदेश में लोकायुक्त के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार सैकिया (सेवानिवृत्त) ने अरुणाचल प्रदेश में लोकायुक्त के अध्यक्ष के रूप में शपथ ली। राज्यपाल डॉ.बी.डी. मिश्रा ने मुख्यमंत्री पेमा खांडू, उपमुख्यमंत्री चोउना मीन, अन्य मंत्रियों और अधिकारियों की उपस्थिति में अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में राजभवन के दरबार हॉल में प्रशांत कुमार सैकिया को शपथ दिलाई। वे राज्य के पहले लोकायुक्त बने।

महाराजा रणजीत सिंह को उनकी 180 वीं पुण्यतिथि

पंजाब के शासक रहे महाराजा रणजीत सिंह की 180वीं पुण्यतिथि पर पाकिस्तान के ऐतिहासिक लाहौर किले में उनकी आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया गया। उन्होंने 19वीं शताब्दी की शुरुआत में करीब 40 वर्षों तक पंजाब में शासन किया था। प्रतिमा में वह अपने प्रिय घोड़े कहर बहर पर सवार हैं। यह घोड़ा उन्हें बाराजकई वंश के दोस्त मुहम्मद खान ने तोहफे में दिया था। मूर्तिकला फकीर खाना संग्रहालय और सरकार खालसा फाउंडेशन के बीच सहयोग का परिणाम है।

एपल के डिजाइन चीफ जॉनी 27 साल बाद कंपनी छोड़ेंगे

एपल के चीफ डिजाइन ऑफिसर जॉनी आइव 27 साल बाद कंपनी छोड़ रहे हैं। जॉनी इस साल के आखिर तक पद छोड़ देंगे। उन्होंने 1992 में एपल ज्वॉइन की थी। आईपॉड, आईफोन, आईपैड और मैकबुक उन्होंने ही डिजाइन किए थे। एपल के सीईओ टिम कुक हैं।

मार्कस ट्रेस्कोथिक ने पेशेवर क्रिकेट से संन्यास लिया

इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज मार्कस ट्रेस्कोथिक ने पेशेवर क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। 43 वर्षीय ट्रेस्कोथिक ने 2000 से 2006 के बीच इंग्लैंड के लिए 76 टेस्ट खेले और 43.79 की औसत से 5,825 रन बनाए।

BSES ने ऊर्जा बचत ऐप लॉन्च किया

BSES यमुना पावर लिमिटेड ने व्यवहार ऊर्जा बचत ऐप 'सुसथोम' लॉन्च किया है। ऐप को इसके डिमांड साइड मैनेजमेंट प्रोग्राम के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था। एप्लिकेशन को लॉन्च करने के लिए BSES ने ऊर्जा संसाधन संस्थान TERI, पैनासोनिक इंडिया और ऊर्जा, पर्यावरण और जल पर परिषद के साथ भागीदारी की है। अन्य दो पहल "Green Division concept and solar micro grids with battery storage" हैं।

प्रख्यात गांधीवादी झरना धारा चौधरी का निधन

प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता और जयग, नोआखली, बांग्लादेश में गाँधी आश्रम ट्रस्ट की सचिव झरना धारा चौधरी का ढाका में निधन हुआ। उन्होंने अपना पूरा जीवन शांति, सांप्रदायिक सद्भाव और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने के लिए समर्पित कर दिया। उन्हें उनके कार्य के लिए, 2013 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। उन्हें 1998 में जमनालाल बजाज पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

बंगाल के पूर्व क्रिकेटर श्याम सुंदर मित्रा का निधन

बंगाल के पूर्व क्रिकेटर श्याम सुंदर मित्रा का निधन। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल द्वारा उन्हें कार्तिक बोस लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कर से सम्मानित किया गया था।

4500 महिला कांस्टेबलों की भर्ती करेगा आरपीएफ

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में महिलाओं की कमी को देखते हुए नरेंद्र मोदी सरकार ने आरपीएफ में खाली पड़े 9000 पदों में से आधे पदों पर महिलाओं की भर्ती करने का फैसला लिया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान बताया कि रेलवे सुरक्षा बल में अभी महिला कांस्टेबलों (सिपाहियों)की संख्या सिर्फ 2.25 फीसद है। पीएम के निर्देश पर मंत्रलय ने अगली भर्ती में आधे पदों पर महिलाओं की भर्ती का फैसला किया है।

सिस्टर सिटी पार्टनरशिप : अहमदाबाद तथा कोबे के बीच LoI का आदान-प्रदान

अहमदाबाद तथा कोबे (जापान का शहर) के बीच सिस्टर सिटी पार्टनरशिप के लिए LoI (लैटर ऑफ़ इंटेंट) का आदान-प्रदान किया गया। इससे दोनों शहरों के बीच आर्थिक व सांस्कृतिक सम्बन्ध मज़बूत होंगे। यह आदान-प्रदान भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की उपस्थति में किया गया, श्री मोदी ने कोबे में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित किया। इसका उद्देश्य सांस्कृतिक तथा व्यापारिक संबंधों को बढ़ावा देना होता है। यह योजना द्वितीय विश्व युद्ध के बाद शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के लिए शुरू की गयी थी।

सऊदी ने भारत का हज कोटा 30 हजार बढ़ाया

सऊदी अरब ने एक बड़ा कदम उठाते हुए भारत का हज कोटा 30 हजार बढ़ा दिया। अब भारत से 170,000 के स्थान पर दो लाख श्रद्धालु हज के लिए मक्का जा सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के साथ यहां हुई एक बैठक में हज कोटा बढ़ाने का मुद्दा उठा।

भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने अपना पहला उपन्यास ‘न्यू डेल्ही कांस्पीरेसी’ लिखा

एक महिला राजनेता (भारतीय जनता पार्टी की सांसद और प्रवक्ता) मीनाक्षी लेखी ने अपना पहला उपन्यास ‘न्यू डेल्ही कांस्पीरेसी’शीर्षक से लिखा है।

गुलशन ग्रोवर की बायोग्राफी ‘बैड मैन’ जुलाई के अंत में बाजार में आएगी

बॉलीवुड के बैड मैन यानी जाने माने अभिनेता गुलशन ग्रोवर की जीवनी अगले महीने पेंगुइन द्वारा प्रकाशित की जा रही है। बैड मैन का फर्स्ट लुक आज जारी किया गया। भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किए गए प्रोजेक्ट के अलावा, गुलशन ग्रोवर की सिनामाई यात्रा विलक्षण और प्रतिष्ठित भूमिकाओं के साथ अद्वितीय रही है।

लगभग 2.22 करोड़ ग्रामीणों ने पीएमजीडीआईएसएचए के तहत डिजिटल शिक्षा प्राप्त की

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने घोषणा की कि लगभग 2.22 करोड़ ग्रामीणों को प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल शिक्षा अभियान (पीएमजीडीआईएसएचए) के तहत डिजिटल शिक्षा दी गई। सरकार ने 636 प्रशिक्षण भागीदारों को नामांकित किया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 81,03,196 घरों को मंजूरी दी गई

आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री, हरदीप सिंह पुरी ने घोषणा की कि प्रधान मंत्री आवास योजना(पीएमएवाई) के तहत 81,03,196 घरों को मंजूरी दी गई। 47,57,987 घर निर्माण के चरणों में हैं और 26,07,913 घर पूर्ण या लोगो को मिल चुके हैं।

ई-कॉमर्स मुद्दों को हल करने पर सचिवों का स्थायी समूह गठित किया गया: पीयूष गोयल

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि ई-कॉमर्स से संबंधित मुद्दों को हल करने पर अंतर-मंत्रालय समन्वय सुनिश्चित करने के लिए सचिवों का एक स्थायी समूह (जीओंएस) गठित किया गया है। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के सचिव रमेश अभिषेक की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया।

7 वा भारत और ब्रुनेई दारुस्सलाम विदेश कार्यालय परामर्श नई दिल्ली में आयोजित किया गया

भारत और ब्रुनेई दारुस्सलाम के बीच 7 वा विदेश कार्यालय परामर्श नई दिल्ली में आयोजित किया गया। भारतीय पक्ष की अगुवाई विजय ठाकुर सिंह, सचिव (पूर्व) और ब्रुनेई पक्ष की अगुवाई हजाह सती नोरिशान हाजी अब्दुल गफोर, स्थायी सचिव, विदेश मंत्रालय, ब्रुनेई सरकार ने की।

लेह के सिंधु घाट शी में आयोजित हुआ 4 दिवसीय सिंधु दर्शन महोत्सव का 23 वां संस्करण

जम्मू और कश्मीर के लेह में 24 से 27 जून 2019 तक 23 वें सिंधु दर्शन महोत्सव 2019 का चार दिवसीय कार्यक्रम मनाया जाएगा। सिंधु दर्शन यात्रा समिति (एसडीवाईएस) और लद्दाख फांदे त्सोगस्पा द्वारा संयुक्त रूप से उत्सव का आयोजन किया गया था।

ओरेकल ने छोटे बैंकों के लिए अपराध शमन समाधान का शुभारंभ किया

संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एक बहुराष्ट्रीय सॉफ्टवेयर फर्म, ओरेकल ने एक नया उपकरण पेश किया है जो छोटे और मध्यम आकार के बैंकों को धोखाधड़ी से निपटने में मदद करेगा। ओरेकल फाइनेंशियल सर्विसेज ‘एंटी मनी लॉन्ड्रिंग एक्सप्रेस एडिशन (एएमएलएक्सई)’ संदिग्ध मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्तपोषण गतिविधि का पता लगाने, जांच करने और रिपोर्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

समीर गुलाटी बैग ने टेकगिग कोड ग्लैडिएटर्स 2019 में ‘दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कोडर’ के लिए 3 लाख रूपये जीते

टेकगिग कोड ग्लैडिएटर्स 2019 के छठे संस्करण में, एक वार्षिक कोडिंग प्रतियोगिता, एक्स-चैंपियन, समीर गुलाटी ने ‘दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कोडर’ के रूप में खिताब जीता और 3,00,000 रुपये की पुरस्कार राशि, एक ट्रॉफी और एक प्रमाण पत्र लिया। यह आयोजन नवी मुंबई के रिलायंस कॉर्पोरेट पार्क में आयोजित किया गया था।

अरुणाचल में, नई कछुआ प्रजातियों की खोज की गई

वन विभाग और दो गैर सरकारी संगठनों -हेल्प अर्थ और टर्टल सर्वाइवल एलायंस (टीएसए) के पशु चिकित्सकों की एक टीम ने अरुणाचल प्रदेश के निचले सुबानसिरी जिले के याजली क्षेत्र में कछुओं की दो (एक नर और मादा) नई प्रजाति की खोज की। कछुवे की पीठ की हड्डी पर नारंगी-भूरे रंग के कारण प्रजाति को मनोरिया इंप्रेससा (प्रभावित कछुआ) कहा गया।

2022 तक गंगा में गंदे नालों का गिरना पूरी तरह बंद हो जाएगा

केन्‍द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने कहा कि 2022 तक गंगा में गंदे नालों का गिरना पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। सरकार इस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए मिशन मोड पर काम कर रही है। श्री शेखावत ने इस अवसर पर ‘थिंक ब्‍लू’ प्रभावी जल प्रबंधन : प्रौद्योगिकी और नवाचार का मेल’ शीर्षक से एसोचैम की एक रिपोर्ट भी जारी की।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on