Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 July 2019

रूस से एंटी टैंक मिसाइल खरीदेगा भारत

भारत रूस से एंटी-टैंक मिसाइल ‘स्ट्रम अटाका’ खरीदेगा। इसके लिए दोनों देशों के बीच 200 करोड़ रुपए का समझौता हुआ। मिसाइल को एमआई-35 हेलिकॉप्टर में लगाया जाएगा। आपातकालीन नियमों के तहत रूस से एंटी-टैंक मिसाइल के लिए डील हुई है, जिसके अंतर्गत समझौते के तीन महीने के भीतर ही मिसाइलों की सप्लाई की जाएगी। एमआई-35 भारतीय वायुसेना का अटैकिंग हेलिकॉप्टर है। इसे अमेरिका के अपाचे की जगह लाया गया। भारत लंबे समय से रूस से मिसाइलें खरीदना चाहता था। लेकिन, एक दशक से ज्यादा समय से यह अटका हुआ था। भारतीय सेना फ्रांस से स्पाइक एंटी टैंक मिसाइल खरीदने की प्रक्रिया में है। साथ ही रूस से एयर डिफेंस मिसाइल तत्काल प्रभाव से खरीदने जा रही है।

स्विस बैंकों में पैसा रखने के मामले में ब्रिटेन सबसे आगे

स्विस बैंकों में पैसा रखने के मामले में ब्रिटेन सबसे आगे है। स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) की रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 में कुल जमा रकम का 26% हिस्सा ब्रिटेन के कारोबारियों का था। यहां भारतीयों के रकम रखने में धीरे-धीरे कमी आ रही है। भारत इस समय 74वें नंबर पर है। पिछले साल भारतीयों की जमा रकम में 6% की कमी आई थी, उस वक्त रैंकिंग 73 थी। स्विस बैंकों में जमा रकम में भारतीयों का हिस्सा 0.07% है। स्विस बैंकों में पैसा रखने वाले शीर्ष 5 देशों में अमेरिका भी शामिल है। उसके बाद वेस्टइंडीज, फ्रांस और हांगकांग का नंबर आता है। इन पांच देशों का हिस्सा कुल जमा रकम में 50% से ज्यादा है।

2023 तक रेलवे के जरिए देश के बाकी हिस्सों से जुड़ेगा कश्मीर

भारत सरकार का कहना है कि रेलवे के जरिए कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने का काम 2023 तक पूरा हो जाएगा। यह प्रोजेक्ट कश्मीर घाटी के विकास की आधारशिला है। सरकार के मुताबिक, 40 हजार करोड़ रु. की लागत के इस प्रोजेक्ट से सभी मौसमों में रेलवे की कनेक्टिविटी हो जाएगी। प्रोजेक्ट में 27 ब्रिज हैं, जिसमें विश्व का सबसे लंबा रेल ब्रिज शामिल है। इसके अलावा 37 टनल हैं, जिनमें एशिया की सबसे लंबी 12 किमी की टनल भी शामिल है। 111 किमी लंबे कटरा-बनिहाल रेल रूट पर 95 किमी में टनल और ब्रिज हैं।

नागालैंड बेरोजगारी दर में शीर्ष स्थान पर है: एनएसएसओ सर्वेक्षण

राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन (एनएसएसओ) के ‘2017-18 के लिए आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस)’ सर्वेक्षण के अनुसार बेरोजगारी दर के संदर्भ में राज्यों के बीच भारी अंतर नजर आए। कुल बेरोजगारी दर 6.1% है।

  1. नगालैंड में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर 21.4% है, उसके बाद गोवा (13.9%) और मणिपुर (11.6%) है, जबकि मेघालय में सबसे कम दर 1.5% है। छत्तीसगढ़ और सिक्किम में भी सबसे कम दर है।
  2. ग्रामीण और शहरी: शहरी क्षेत्रों में ग्रामीण क्षेत्रों (5.3%) की तुलना में उच्च बेरोजगारी (7.8%) देखी गई।
  3. पुरुषों (6.2%) की तुलना में महिलाओं की बेरोजगारी दर (5.7%) कम है।
  4. लक्षद्वीप(21.3%) केंद्र शासित प्रदेशों की सूची में भी शीर्ष पर है, जबकि दादरा और नगर हवेली की कम दर 0.6% है।
  5. गोवा और केरल क्रमशः 26.0% और 23.3% महिला बेरोजगारी में उच्च हैं, लेकिन उनकी संबंधित पुरुष बेरोजगारी दर 8.1% और 6.2% पर तीन गुना कम है।

पश्चिम बंगाल ने किसानों के लिए मुफ्त फसल बीमा योजना बांग्ला शश्य बीमा पेश की

पश्चिम बंगाल सरकार ने प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों को नुकसान से बचाने और बाजार की कीमतों के मामले में एक स्थिर आय प्रदान करने के लिए 2019 खरीफ सीजन के लिए फसल बीमा योजना, बांग्ला शश्य बीमा (बीएसबी) शुरू की। यह योजना एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया (एआईसी) के सहयोग से शुरू की गई।

हरियाणा ने किसानों के लिए कृषि कियोस्क लॉन्च किया

हरियाणा के कृषि मंत्री और किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने पंचकुला, हरियाणा में किसानों के लिए ‘कृषि कियोस्क’ लॉन्च किया। कियोस्क राज्य की ‘डिजिटल किसान सुविधा’ योजना के तहत आता है, जो किसानों को सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देगा और उन्हें ‘प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना’ योजना के तहत दावों को लेने में भी मदद करेगा।

केशनी आनंद बनी हरियाणा की नई मुख्य सचिव

1983 बैच की आईएएस अधिकारी केशनी आनंद अरोड़ा हरियाणा की नई मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। मुख्य सचिव डीएस ढेसी की रिटायरमेंट के बाद प्रदेश की 33वीं मुख्य सचिव बनी केशनी आनंद प्रदेश की पांचवीं ऐसी महिला हैं जो इस पद पर बैठेंगी। उनकी बड़ी बहन मीनाक्षी आनंद चौधरी को प्रदेश की पहली महिला मुख्य सचिव होने का गौरव हासिल है जो बाद में मुख्य सूचना आयुक्त भी रहीं। प्रोमिला ईस्सर दूसरी महिला मुख्य सचिव बनी, जबकि केशनी आनंद अरोड़ा की ही बड़ी बहन उर्वशी गुलाटी तीसरी महिला मुख्य सचिव रहीं। अरोड़ा इससे पहले वित्त और राजस्व एवं प्रबंधन विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव थी। केशनी आनंद अगले साल 30 सितंबर को रिटायर हो जाएंगी।

तेलंगाना में 2121 करोड़ के बांध को पर्यावरण मंजूरी

सरकारी पर्यावरण समिति ने तेलंगाना के जयशंकर भूपालापैली जिले में गोदावरी नदी पर 2,121 करोड़ रुपये के बांध के निर्माण के लिए हरी झंडी दे दी है। पीवी नरसिम्हाराव कंथनपल्ली सुजाला स्रवंती परियोजना के तहत गोदावरी नदी के ऊपर 23 मीटर ऊंचा और 1,132 मीटर लंबा बांध बनना है। इस बांध के बनने से तीन जिलों जयशंकर भूपालापैली, नालगोंडा और खामम में रबी के मौसम में सिंचाई की सुविधा होगी।

उत्तर कोरिया में ट्रंप

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से दो विफल मुलाकातों के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कुछ ऐसा किया, जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। उन्होंने न केवल किम से मुलाकात की, बल्कि पहले ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति भी बन गए जिसने पद पर रहते हुए उत्तर कोरिया की सीमा में कदम रखा। इस छोटी सी मुलाकात के नतीजे जो भी रहें, लेकिन ट्रंप ने कूटनीति के मोर्चे पर एक बड़ी लकीर जरूर खींच दी है। ट्रंप ने किम को व्हाइट हाउस आकर मुलाकात करने का न्योता भी दिया है।

अपर्णा कुमार ने अमेरिका के डेनाली पर्वत पर लहाराया तिरंगा

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आइटीबीपी) में उप महानिरीक्षक (डीआइजी) के पद पर तैनात यूपी कैडर की आइपीएस अपर्णा कुमार ने अमेरिका में अलास्का के डेनाली पर्वत पर तिरंगा फहराकर एक नया इतिहास रचा है। यह दुनिया की सात सबसे ऊंची चोटियों में से एक है। अपर्णा देश की पहली महिला आइपीएस हैं, जिन्होंने सेवन समिट यानी विश्व के सात उच्च शिखरों का आरोहण किया है। दक्षिणी ध्रुव पर तिरंगा फहराने वाली भी वह पहली महिला वर्दीधारी हैं। यहां फहराया तिरंगा- माउंट एवरेस्ट (एशिया), माउंट किलिमंजारों (तंजानिया, अफ्रीका), माउंट एल्ब्रस (यूरोप), कार्सटेंस पिरामिड (इंडोनेशिया), विन्सन मैसिफ (अंटार्कटिका), माउंट एकांकागुआ (दक्षिणी अमेरिका), माउंट डेनाली (अलास्का) शामिल हैं।

अब मुफ्त नहीं मिलेगी घर बैठे पीएनबी की सेवा

पंजाब नेशनल बैंक 1 July से घर बैठे बैंकिंग सेवा पाने यानी डोर-स्टेप सर्विस के एवज में शुल्क लेगा। बैंक दिव्यांग व 70 वर्ष से अधिक आयु के खाताधारकों को यह सुविधा देता है लेकिन अब तक यह सुविधा मुफ्त थी। बैंक शाखा तक आकर जो ग्राहक धन निकाल या जमा नहीं कर सकते, ऐसे ग्राहकों के लिए बैंक डोर-स्टेप बैंकिंग की सुविधा देते हैं। अब बैंक ने निर्णय लिया है कि इस पर सर्विस चार्ज लेगा। बैंक ने इसमें साफ किया है कि नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए 60 रुपये और फाइनेंसियल ट्रांजेक्शन के लिए 100 रुपये शुल्क लिया जाएगा। साथ ही इस सुविधा पर जीएसटी भी लिया जाएगा।

व्हेल का शिकार करने के लिए आइडब्ल्यूसी से हटा जापान

व्यावसायिक स्तर पर व्हेल का शिकार शुरू करने के लिए जापान ने इंटरनेशनल व्हेलिंग कमीशन (आइडब्ल्यूसी) की सदस्यता छोड़ दी। जापान 1951 से इस अंतरराष्ट्रीय संगठन का सदस्य था। 1982 में आइडब्ल्यूसी ने व्हेल के शिकार पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसे हटवाने के लिए जापान लगातार प्रयास कर रहा था। व्हेल के शिकार पर लगी पाबंदी हटाने के लिए पिछले साल सितंबर में जापान की ओर से आइडब्ल्यूसी में लाया गया प्रस्ताव गिर गया था। इसके बाद जापान ने संगठन छोड़ देने की चेतावनी दी थी। व्हेल के संरक्षण के लिए इंटरनेशनल व्हेलिंग कमीशन (आइडब्ल्यूसी )की स्थापना की गई थी।

दुबई की रानी ने करोड़ों रुपयों और बच्चों के संग घर छोड़ा

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की रानी हया बिंत अल हुसैन के दो बच्चों और 31 मिलियन पाउंड (271 करोड़ रुपये) के साथ लापता होने की खबर है। हया दुबई के अरबपति शासक शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की छठी बेगम हैं। वह जॉर्डन के शाह (राजा)अब्दुल्ला की सौतेली बहन हैं। शेख मुहम्मद यूएई के उप राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री हैं।

फिलीपींस की धान की 240 प्रजातियों पर उप्र में शोध

नरेंद्रदेव कृषि विश्वविद्यालय अब धान की फसल पर शोध के क्षेत्र में नए आयाम गढ़ने की दिशा में बढ़ रहा है। यहां पहली बार एक साथ धान की तीन सौ नई प्रजातियों पर शोध कार्य शुरू हुआ। परिक्षेत्र में बेरन रोपित किया जा चुका है। शोध के लिए लाई गई नई प्रजातियों में सर्वाधिक 240 फिलीपींस की हैं। देशी के साथ विदेशी धान की इन प्रजातियों की उत्पादकता पूर्वांचल के मौसम व मिट्टी में आंकी जाएगी। भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में बाढ़, सूखा, ऊसर भूमि व अनियमित वर्षा के सापेक्ष भी इनके उत्पादन पर शोध होगा। इन सभी प्रजातियों पर नरेंद्रदेव कृषि विवि, मसौधा केवीके, बहराइच व गाजीपुर जिलों के केंद्रों पर अलग-अलग चरणों में शोध होगा।

केंद्र सरकार ने पीडीएस के माध्यम से चावल के वितरण और इसके फोर्टीफिकेशन पर पायलट योजना को मंजूरी दी

केंद्रीय महिला और बाल विकास (डब्ल्यूसीडी) मंत्रालय की मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग से प्राप्त जानकारी के आधार पर, केंद्र सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से चावल के वितरण और इसके फोर्टीफिकेशन (सुदृढ़ीकरण) पर पायलट योजना को मंजूरी दी।

वर्ल्ड कप 2019 में भारत की पहली हार

वर्ल्ड कप के 38वें मुकाबले में रविवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन में इंग्लैंड ने भारत को 31 रन से हरा दिया। लगातार दो मैच हारने के बाद इंग्लैंड को जीत मिली। इस जीत के साथ ही वह अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गया। उसके 8 मैच में 10 अंक हैं। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे न्यूजीलैंड को हराना होगा। इंग्लैंड को वर्ल्ड कप में 1992 के बाद भारत के खिलाफ पहली जीत मिली।

1 जुलाई : डॉक्टर्स डे

पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ. बिधान चंद्र रॉय का जन्म 1882 में आज ही पटना में हुआ था। भारत रत्न से सम्मानित डॉ. रॉय ने 1928 में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की स्थापना में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की भी स्थापना की थी। चिकित्सा जगत में अपनी उपलब्धि के अलावा महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन में शामिल होने की वजह से भी उन्हें याद किया जाता है। उनके जन्मदिन को नेशनल डॉक्टर्स डे के तौर पर मनाया जाता है। 1 जुलाई, 1962 को उनका देहांत हो गया।

भारत की जूनियर बॉक्सिंग महिलाओं की टीम ने ब्लैक फॉरेस्ट कप में सर्वश्रेष्ठ टीम ट्रॉफी जीती

भारत की जूनियर बॉक्सिंग महिलाओं की टीम ने 5 वें ब्लैक फॉरेस्ट कप में सर्वश्रेष्ठ टीम ट्रॉफी जीती, जो कि विलेनिंग, श्वेनिंगेन, जर्मनी में आयोजित हुआ था। टीम ने 5 स्वर्ण सहित 7 पदक जीते।

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर फ्री, होमलोन से जुड़ेंगे रेपो रेट

1 जुलाई से बैंकिंग, रेलवे और कारों की कीमतों समेत कई अहम बदलाव होंगे। इस तारीख से रेलवे ने भी कई ट्रेनों का समय और नाम बदलने का फैसला किया है। वहीं, बैंक खातों से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर लगने वाला चार्ज भी खत्म किया जाएगा।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on