Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 July 2019

ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग में भारत 86वें नंबर पर

हेनली और पार्टनर्स पासपोर्ट इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल जापान और सिंगापुर का पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली साबित हुए हैं, यह दोनों देश पहले नंबर पर हैं। जापान और सिंगापुर का पासपोर्ट लेकर वहां के नागरिक 189 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं या वहां पहुंचते ही उन्हें एयरपोर्ट पर वीजा मिल सकता है। जर्मनी, फिनलैंड और साउथ कोरिया के पासपोर्ट इस बार दूसरे नंबर पर हैं। यहां के नागरिक बिना वीजा या ऑन अराइवल वीजा पर 187 देशों में सफर कर सकते हैं। इस मामले में भारत और पाकिस्तान बहुत ही पीछे हैं। ग्लोबल रैंकिंग में भारतीय पासपोर्ट 86वें नंबर पर है, वहीं पाकिस्तानी पासपोर्ट की रैंकिंग 106 है। भारत के नागरिक बिना वीजा या ऑन अराइवल वीजा पर 58 देशों में सफर कर सकते हैं।

AES तथा JE रोग के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने दस्तक अभियान लांच किया

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक्यूट एन्सेफेलाईटिस सिंड्रोम (AES) तथा जापानी एन्सेफेलाईटिस (JE) रोग के लिए दस्तक अभियान लांच किया है। इस अभियान को यूनिसेफ की सहायता से लांच किया गया है। इस अभियान को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लांच किया। इस अभियान को 1 से 31 जुलाई तक चलाया जायेगा। इस अभियान के तहत राज्य के 75 जिलों में टीमें घर-घर जा कर AES तथा JE के बारे में जागरूकता फैलाएंगी।

पाकिस्तान के स्यालकोट में 72 साल बाद खुला प्राचीन मंदिर

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के स्यालकोट शहर में एक प्राचीन मंदिर को 72 साल बाद श्रद्धालुओं के लिए फिर खोल दिया गया है। मंदिर को संघीय सरकार के निर्देश पर खोला गया है। यह मंदिर बंटवारे के समय से ही बंद था। हाल में सरकार ने स्यालकोट के 500 साल पुराने गुरुद्वारे बाबे-दी-बेर को भारतीय सिख श्रद्धालुओं के लिए खोलने का फैसला किया था। इससे पहले तक भारतीय श्रद्धालुओं को इस गुरुद्वारे में जाने की इजाजत नहीं थी। इस गुरुद्वारे को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव साहिब की याद में उनके एक अनुयायी सरदार नत्था सिंह ने बनवाया था।

मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के तीन हवाई अड्डों को लीज पर देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के तीन हवाई अड्डों अहमदाबाद, लखनऊ और मंगलुरू को लीज पर देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत मैसर्स अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने बोली दस्तावेजों के नियमों और शर्तों के अनुसार इन हवाई अड्डों के संचालन, प्रबंधन और विकास के लिए 50 साल की लीज अवधि के लिए सबसे अधिक बोली लगाई।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान : विशेष गैंडा सुरक्षा बल को तैनात किया गया

हाल ही में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में विशेष गैंडा सुरक्षा बल को तैनात किया गया। इस कार्य के लिए 82 सदस्यीय विशेष गैंडा सुरक्षा बल को प्रशिक्षण दिया गया है, यह बल अवैध शिकारियों का मुकाबला करेगा। इस बल का गठन केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा मिलकर किया गया है, इस बल के वेतन का भुगतान असम सरकार द्वारा किया जाएगा, इसकी प्रतिपूर्ति राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वरा किया जायेगा। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान भारत के उत्तर पूर्वी राज्य असम में स्थित है। अधिक विशेष रूप से, यह राष्ट्रीय उद्यान पूर्वी हिमालय जैव विविधता हॉटस्पॉट के किनारे, नगांव जिले के कलियाबोर उपखंड और गोलाघाट जिले के बोकाखाट उपखंड में स्थित है। इसका क्षेत्रफल 430 वर्ग किलोमीटर है। इस राष्ट्रीय उद्यान को यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया गया है।

यूरोपीय संसद के नए अध्यक्ष होंगे इटली के डेविड सासोली

यूरोपीय संसद ने पूर्व पत्रकार और इटली के सोशल डेमोक्रेट डेविड सासोली (63) को अपना नया अध्यक्ष चुन लिया। उन्हें दूसरे दौर की वोटिंग के बाद जीत हासिल हुई। सासोली इटली के एंटोनियो ताजानी का स्थान लेंगे।

टिहरी झील में चलेंगे सी-प्लेन, वाटरड्रोम की होगी स्थापना

टिहरी झील(उत्तराखंड) में सी प्लेन के संचालन के लिए वाटरड्रोम की स्थापना की जाएगी। बताया जा रहा है कि यह देहरादून के जौलीग्रांट हवाई अड्डे से टिहरी झील के बीच संचालित होगा। यात्री क्षमता आठ से दस के बीच रहेगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की उपस्थिति में इसके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रलय भारत सरकार, भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण (एआइआइ) व राज्य सरकार के बीच बुधवार को एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। वाटरड्रोम की स्थापना के लिए करार करने वाला उत्तराखंड पहला राज्य है।

मनोज कुमार नाम्बियार को माइक्रोफाइनेंस इंस्टिट्यूशन नेटवर्क का चेयरमैन नियुक्त किया गया

मनोज कुमार नाम्बियार को माइक्रोफाइनेंस इंस्टिट्यूशन नेटवर्क (MFIN) का चेयरमैन नियुक्त किया गया। उन्हें माइक्रोफाइनेंस इंस्टिट्यूशन नेटवर्क (MFIN) की 6वीं वार्षिक बैठक के दौरान चेयरमैन नियुक्त किया गया है। माइक्रोफाइनेंस इंस्टिट्यूशन नेटवर्क (MFIN) की स्थापना दिसम्बर, 2009 में आंध्र प्रदेश सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट, 2001 के तहत की गयी थी। यह भारत में सूक्ष्म वित्त सेक्टर का एक संघ है। इसमें सभी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों शामिल हो सकती हैं।

RBI ने KYC मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए 4 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक ने नो योर कस्टमर मानदंडों और मनी-मनी लॉन्ड्रिंग मानकों के उल्लंघन के लिए चार राज्य-संचालित ऋणदाताओं पर जुर्माना लगाया है। पंजाब नेशनल बैंक, इलाहाबाद बैंक और यूको बैंक पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया, जबकि कॉर्पोरेशन बैंक पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

नई दिल्ली में स्मृति ईरानी द्वारा डॉ.कृष्णा सक्सेना की पुस्तक ‘व्हिसपर्स ऑफ टाइम’ लॉन्च की गई

कपड़ा और महिला और बाल विकास मंत्री, स्मृति ज़ुबिन ईरानी ने नई दिल्ली में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में डॉ.कृष्णा सक्सेना (91) द्वारा लिखित नई पुस्तकव्हिसपर्स ऑफ़ टाइम’ को जारी किया।

यूएसए ने बलूच लिबरेशन आर्मी को आतंकी समूह के रूप में नामित किया

संयुक्त राज्य अमेरिका के विभाग ने बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) और हिज़्बुल्लाह ऑपरेटिव हुसैन अली हाज़िमा को विशेष रूप से वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने पाकिस्तान के सबसे बड़े प्रांत बलूचिस्तान में गृहयुद्ध जैसी स्थिति के बीच चीनी परिसंपत्तियों पर हमलों के लिए संगठनों को दोषी ठहराया है।

पाकिस्तान ने IBSF स्नूकर वर्ल्ड कप फाइनल जीता

दोहा में IBSF स्नूकर विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को हराकर ख़िताब जीता। भारत इस मुकाबले को 1-3 से हार गया। पंकज आडवाणी और लक्ष्मण रावत ने विश्व कप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया।

रत्नागिरि में 19 साल पुराना बांध टूटा, 11 की मौत, लापता 13 ग्रामीणों की खोज जारी

कोंकण(महाराष्ट्र) के रत्नागिरि जिले में स्थित मात्र 19 साल पुराना तिवरे बांध टूट जाने से 11 लोगों की मौत हो गई और 13 लापता हैं। एनडीआरएफ और स्थानीय पुलिस ड्रोन की मदद से उनकी तलाश में जुटी है। मंगलवार रात करीब नौ बजे बांध टूटने से उसके आसपास बसे 12 घरों का एक छोटा गांव पूरी तरह बह गया। करीब 24 लोग एवं 20 वाहन बह गए। आसपास के 12 गांव प्रभावित हुए हैं। सात गांव पूरी तरह डूब गए हैं।

दिल्ली में स्थापित होगा देश का पहला हाइड्रो सीएनजी स्टेशन

वायु प्रदूषण को कम करने की दिशा में देश का पहला हाइड्रो-सीएनजी स्टेशन दिल्ली में स्थापित होगा। हाइड्रो-सीएनजी ईंधन से चलने वाले वाहन सीएनजी से भी कम प्रदूषण छोड़ते हैं। पायलट प्रोजक्ट के तौर पर यह स्टेशन दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के राजघाट स्थित डिपो-एक में लगाया जाएगा। इस स्टेशन से डीटीसी व दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टीमॉडल सिस्टम की बसों में ईंधन भरा जाएगा। इसे इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड व इंडियन ऑयल कारपोरेशन मिलकर तैयार करेंगे। सीएनजी की तुलना में हाइड्रो सीएनजी 70 फीसद कम कार्बन मोनोक्साइड उत्सर्जित करती है।

शिवराज का ‘समाधान ऑनलाइन’ बंद

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सुशासन की दृष्टि से आम लोगों की शिकायत सुनने के लिए शुरू किया गया ‘समाधान ऑनलाइन’ कार्यक्रम अब बंद कर दिया गया है। मुख्यमंत्री कमलनाथ इसकी जगह ‘जन अधिकार’ कार्यक्रम में आम लोगों की शिकायतें सुनेंगे और उनका निराकरण करेंगे। इसी महीने की नौ तारीख से जन अधिकार कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है।

दिग्गज उद्योगपति बीके बिड़ला ने 98 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

भारतीय उद्योग जगत को पहचान दिलाने वाले चुनिंदा उद्योगपतियों में एक तथा सेंचुरी टेक्सटाइल्स एंड इंडस्ट्रीज के चेयरमैन बसंत कुमार बिड़ला का मुंबई में देहांत हो गया। वे 98 वर्ष के थे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत उद्योग जगत ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। भारतीय उद्योग जगत की शीर्ष हस्तियों में शामिल बिड़ला को शिक्षा के क्षेत्र में भी क्रांति लाने के लिए जाना जाता है। उन्होंने बिट्स (पिलानी), बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड मैनेजमेंट साइंस, बीके बिड़ला सेंटर फॉर एजुकेशन (पुणो), बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (दिल्ली) तथा अशोक हॉल गल्र्स हाई स्कूल (कोलकाता) समेत दो दर्जन से अधिक प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान भी स्थापित किए।

भारत के पूर्व लेग स्पिनर राकेश शुक्ला का दिल्ली में निधन

भारत के पूर्व लेग स्पिनर, राकेश शुक्ला का 71 वर्ष की आयु में दिल्ली में निधन हो गया। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दिल्ली और बिहार का प्रतिनिधित्व किया था और 1982 में श्रीलंका के खिलाफ अपनी टेस्ट कैप हासिल की थी। वह कानपुर, उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे।

वर्किंग वीमेन फोरम की संस्थापक डॉ.जया अरुणाचलम का चेन्नई, तमिलनाडु में निधन

र्किंग वीमेन फोरम (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) की संस्थापक डॉ.जया अरुणाचलम का 87 वर्ष की आयु में, एक बीमारी के बाद चेन्नई, तमिलनाडु में निधन हो गया। वह तमिलनाडु की रहने वाली थी।

सिख पर बनी लघु फिल्म ने अमेरिका में जीता अवार्ड

अमेरिका में भारतीय मूल के जानेमाने सिख गुरिंदर सिंह खालसा की जिंदगी पर बनी लघु फिल्म ने एक प्रतिष्ठित अवार्ड जीता है। उनके एक अभियान के चलते अमेरिकी अधिकारियों को पगड़ी को लेकर अपनी नीति में बदलाव करना पड़ा था। इस फिल्म की झोली में अमेरिका के मोंटाना में हुए कोवलाइट अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ‘शॉर्ट ऑफ द ईयर’ का अवार्ड गया है। ‘सिंह’(जेना रुइज के निर्देशन में ) की कहानी उस घटना पर आधारित है जब मई 2007 में खालसा को पगड़ी हटाए बिना एक विमान में सवार होने की अनुमति नहीं दी गई।

2022 से पहले प्राकृतिक कृषि राज्य बनेगा हिमाचल : आचार्य

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने उम्मीद जताई कि 2022 से पहले हिमाचल प्राकृतिक कृषि राज्य बन जाएगा। मैं खुद किसान हूं, इसलिए देवभूमि के किसानों को भी इस खेती की ओर लगाने का प्रयास शुरू किया।

एसबीआई और एनआईआईएफ ने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए सांझेदारी की

भारत के सबसे बड़े ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और भारत के संप्रभु धन कोष, नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर फण्ड (एनआईआईएफ) ने बुनियादी ढांचा क्षेत्र को वित्तपोषण समाधान प्रदान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

मार्क टली को यूके-इंडिया अवार्ड्स 2019 में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया

वयोवृद्ध ब्रिटिश पत्रकार सर मार्क टली को यूके-भारत संबंध में उनके योगदान की पहचान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। वार्षिक यूके-इंडिया अवार्ड्स विशेष प्रतिभाओं और संगठनों को सम्मानित करते हैं जो यूके-भारत संबंधों को मजबूत करने के लिए अपने विश्वव्यापी प्रभाव का उपयोग करते हैं। 2019 यूके-इंडिया अवार्ड्स ने लंदन में वार्षिक यूके-इंडिया वीक के समापन को चिह्नित किया। यह लंदन में स्थित मीडिया हाउस इंडिया इंक द्वारा आयोजित यूके-इंडिया अवार्ड का तीसरा संस्करण था।

कर्णम सेकर आईओबी के नए एमडी और सीईओ के रूप में पदभार संभालेंगे

चेन्नई स्थित सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, इंडियन ओवरसीज़ बैंक (आईओबी) ने कर्णम सेकर को अपना नया प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। वह आर.सुब्रमण्यकुमार की जगह लेंगे। इस नियुक्ति से पहले, वह देना बैंक के एमडी और सीईओ थे।

अम्बाती रायुडु ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास की घोषणा की

अम्बाती रायुडु ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास की घोषणा की। उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास ले लिया है। अम्बाती रायुडु का जन्म 23 सितम्बर, 1985 को आंध्र प्रदेश के गुंटूर में हुआ था। उन्होंने भारत के लिए 55 अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच खेले, इन मैचों में उन्होंने 47 की औसत से 1,694 रन बनाये।

खगोलविदों ने फास्ट रेडियो बर्स्ट के स्रोत की खोज की

पहली बार, शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने एफआरबी 180924 के स्रोत की खोज की है, जो कि ब्रह्मांडीय ऊर्जा की एक रहस्यमय शक्तिशाली पल्स है जिसे फास्ट रेडियो बर्स्ट (एफआरबी) के रूप में जाना जाता है, जो केवल एक सेकंड के एक अंश तक चली। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलियाई स्क्वायर किलोमीटर एरे पाथफाइंडर (एएसकेएपी) रेडियो टेलीस्कोप का उपयोग करके खोज की गई है।

नासा के पंच मिशन ने भारतीय वैज्ञानिक दीपांकर बनर्जी को इसके सह-अन्वेषक के रूप में चुना

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स के सौर भौतिक विज्ञानी दीपांकर बैनर्जी को नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) ने अपने पंच मिशन के लिए चुना है। .’पंच’ का पूर्ण नाम ‘पोलारिमीटर टू यूनिफाई द कॉरोना एंड हेलियोस्फीयर’ है, जो सूर्य की छवि लेगा। प्रो.बनर्जी भारत के विज्ञान कार्य समूह के सह अध्यक्ष भी हैं, जैसा कि भारत अपने स्वयं के उपग्रह आदित्य-एल 1 को भेजने की योजना बना रहा है, जो सूर्य के कोरोना का अध्ययन करने के लिए एक मिशन है।

ओडिशा 21 वें राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप 2019 की मेजबानी करेगा

ओडिशा सरकार के खेल और युवा सेवा विभाग ने 1 जुलाई, 2019 को टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया (टीटीएफआई) औरओडिशा स्टेट टेबल टेनिस एसोसिएशन (ओंएसटीटीए) के साथ वर्ष 2019 के लिए 21 वें राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप की मेजबानी के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह 17-22 जुलाई, 2019 को कटक, ओडिशा के जवाहरलाल इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।

क्रिकेट विश्व कप 2019 : बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 28 रनों से पराजित किया, इस जीत के साथ ही भारत सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुका है।

रूस की पनडुब्बी में आग लगने से 14 नौसैनिक शहीद

रूसी नौसेना की पनडुब्बी रूस के समुद्री इलाके में ऑपरेशन पर थी। इस दौरान उसमें आग लग गई। आग लगने की घटना पर नॉर्वे अथॉरिटीज ने दावा किया कि पनडुब्बी परमाणु शक्ति से लैस थी। उसमें गैस के रिसाव के कारण धमाका हुआ। अधिकारियों की जान चली गई। हालांकि, रूसी मंत्रालय ने इस तथ्य को नकार दिया।

मंत्रिमंडल ने समूह ‘ए’ कार्यकारी कैडर अधिकारियों को संगठित समूह ‘ए’ सेवा प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय सशस्‍त्र बलों को समूह ‘ए’ कार्यकारी कैडर अधिकारियों को संगठित समूह ‘ए’ सेवा (ओजीएएस) प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही, गैर-कार्यात्मक वित्तीय उन्नयन (एनएफएफयू) और गैर-कार्यात्‍मक चयन ग्रेड (एनएफएसजी) लाभों का विस्‍तार मिलेगा।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on