Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 July 2019

पुदुचेरी सरकार ने बाइसाइकिल शेयरिंग स्कीम शुरू करने का निर्णय लिया

पुदुचेरी स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट प्लान के तहत पुदुचेरी सरकार ने अगले कुछ महीनों में बाइसाइकिल शेयरिंग स्कीम शुरू करने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत पंजीकृत यूजर एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए बाइसिकल का उपयोग कर सकते हैं, बाइसिकल का उपयोग करने पर यूजर को वह बाइसाइकिल निश्चित स्टेशन पर रखनी होगी। इस योजना के लिए 100 बाइसिकल डॉकिंग स्पॉट चिन्हित किये गये हैं।

महाराष्ट्र सरकार दमनगंगा-पिंजल इंटर लिंकिंग प्रोजेक्ट पर विचार कर रही

महाराष्ट्र सरकार ने सूखे की समस्या का समाधान करने के लिए दमनगंगा पिंजल इंटरलिंकिंग प्रोजेक्ट को मंजूरी देने पर विचार कर रही है। गौरतलब है कि इससे 2060 तक मुंबई की जल जल आवश्यकता पूरी होगी। इस प्रोजेक्ट के तहत दमनगंगा बेसिन के जलाशय से अतिरिक्त जल को पिंजल बांध के द्वारा मुंबई की ओर मोड़ा जाएगा। दमनगंगा नदी महाराष्ट्र के नासिक जिले में अम्बेगांव नामक स्थान से निकलती है।

केन्‍द्र सरकार सिक्किम में 358 करोड़ रुपये की लागत से अस्‍पताल बनाने में आवश्‍यक सहयोग देगी

केन्‍द्र सरकार 358.29 करोड़ रुपये की लागत से सिक्किम में 300 बिस्‍तरों (बेड) वाले अस्‍पताल के निर्माण में आवश्‍यक सहयोग देगी। इस अस्‍पताल का निर्माण दक्षिण सिक्किम जिले के मुख्‍यालय नामची में किए जाने का प्रस्‍ताव है। सिक्किम के प्रथम हवाई अड्डे का उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा पैक्‍यांग में किया गया था। वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की यात्रा के दौरान सिक्किम को भारत का प्रथम ‘जैविक राज्‍य’ घोषित किया गया।

नशीली दवाओं की तस्‍करी के विरूद्ध ठोस कार्रवाई करने के लिए नारकोटिक्‍स नियंत्रण ब्‍यूरो और सीसीडीएसी, म्‍यांमार के बीच चौथी महानिदेशक स्‍तर की वार्ता

नशीली दवाओं की तस्‍करी और इससे संबंधित मुद्दों के बारे में भारत के नारकोटिक्‍स नियंत्रण ब्‍यूरो (एनसीबी) और म्‍यांमार में नशीली दवाओं के दुरुपयोग नियंत्रण के लिए केन्‍द्रीय समिति के बीच चौथी महानिदेशक स्‍तर की वार्ता का आयोजन किया गया। भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व नारकोटिक्‍स नियंत्रण ब्‍यूरो के महानिदेशक, श्री अभय तथा म्‍यांमार के शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व ड्रग इंफोर्समेंट डिविजन के कमांडर ब्रिगेडियर जनरल, विन नेंग, संयुक्‍त सचिव सीसीडीएसी म्‍यांमार ने किया।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने राजमार्ग परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए एनआईआईएफ के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी और सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी. के. सिंह की उपस्थिति में राष्‍ट्रीय निवेश एवं अवसंरचना कोष (एनआईआईएफ) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। एनआईआईएफ एक कोष है जिसका प्रयोग भारत सरकार द्वारा देश में बुनियादी ढांचा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। समझौता ज्ञापन एसपीवी के गठन में सहयोग से संबंधित है, ताकि भविष्य में एनएचएआई द्वारा पूरी की जाने वाली बड़े आकार की सड़क परियोजनाओं के लिए फंड व्यवस्था को क्रियान्वित किया जा सके।

ऑपरेशन मिलाप

दिल्ली पुलिस के ऑपरेशन मिलाप के तहत पिछले सात माह में 333 लापता बच्चों को ढूंढ कर उन्हें उनके परिवार को सौंपा गया है। यह बच्चे जनवरी, 2019 से देश के विभिन्न स्थानों से लापता थे और पुलिस को वे दिल्ली में मिले थे।

आतंकवाद और नक्सलवाद से निपटेगा रेलवे का ‘कोरस’

आतंकियों और नक्सलियों से निपटने को भारतीय रेलवे अपनी अलग फोर्स तैयार कर रहा है। इसका नाम है कमांडो फॉॅर रेलवे सिक्योरिटी यानी कोरस। कोरस को नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) और सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) की तर्ज पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। ट्रेन हाईजैक, आतंकी हमले, यात्रियों को बंधक बनाने जैसी स्थितियों से निपटने की ट्रेनिंग भी इन केंद्रों में दी जाएगी।

भारत-आसियान त्रिगुट व्‍यापार मंत्रियों की बैठक आयोजित

भारत-आसियान त्रिगुट व्‍यापार मंत्रियों की बैठक नई दिल्‍ली में आयोजित की गई जिसका उद्देश्‍य वर्तमान में जारी क्षेत्रीय व्‍यापक आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) पर अनौपचारिक सलाह-मशविरा करना था। इस बैठक में केन्‍द्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग और रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल, थाईलैंड की कार्यवाहक वाणिज्‍य मंत्री सुश्री चटिमा बुन्‍यप्रफासारा, इंडोनेशिया के व्‍यापार मंत्री एनगैरतियास्‍तो लुकिता, आसियान के महासचि‍व श्री लिम जॉक होई और आरसीईपी के टीएनसी अध्‍यक्ष श्री ईमान पैमबैग्‍यो ने भाग लिया।

कुट्नो एथलेटिक्स मीट : हिमा दास ने जीता महिलाओं की 200 मीटर की श्रेणी में स्वर्ण पदक

भारतीय धाविका हिमा दास ने पोलैंड में कुट्नो एथलेटिक्स मीट में 200 मीटर की श्रेणी में 23.97 सेकंड के साथ स्वर्ण पदक जीता। भारत की वी.के. विस्मय ने 24.06 सेकंड के साथ रजत पदक जीता। यह इस वर्ष 200 मीटर की दौड़ में हिमा दास का दूसरा स्वर्ण पदक है। इससे पहले पोजनान एथलेटिक्स ग्रैंड प्रिक्स में 23.65 सेकंड के साथ स्वर्ण पदक जीता था। हिमा दास असम के नागाओं जिले में कन्धुलिमारी गाँव से है। हाल ही में संपन्न एशियाई खेलों में हिमा दास ने 400 मीटर की फाइनल दौड़ में क्वालीफाई करने के लिए 51.00 के समय के साथ राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया था। IAAF अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2018 में उन्होंने ट्रैक इवेंट में स्वर्ण पदक जीता था, वे यह उपलब्धि प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट हैं।

मीराबाई चानू ने राष्ट्रमंडल सीनियर चैम्पियनशिप में 49 किग्रा वर्ग में स्वर्ण जीता

पूर्व वर्ल्ड चैम्पियन मीराबाई चानू ने राष्ट्रमंडल वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप के पहले दिन स्वर्ण पदक जीता। भारत ने 9 July को कुल आठ स्वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य समेत 13 पदक अपने नाम किए। झिल्ली डालाबेहरा ने 45 किग्रा वर्ग में 154 किग्रा वजन स्वर्ण पदक जीता। हालांकि, यह इवेंट ओलिम्पिक कैटेगरी में नहीं है। उधर, 55 किग्रा वर्ग में सोरोइखाइबाम बिंदिया रानी ने स्वर्ण और मत्सा संतोषी ने रजत पदक जीता। पुरूष वर्ग में 55 किग्रा वर्ग में रिषिकांता सिंह ने स्वर्ण पदक जीता।

विनेश, दिव्या ने स्पेन के रेसलिंग ग्रां प्री में स्वर्ण पदक जीता

स्पेन के ग्रां प्री में पहलवान विनेश फोगाट ने 53 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है, जबकि दिव्या काकरान ने 68 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है। पूजा ढांडा (57 किग्रा) ने खिताबी मुकाबले में रुस की वेरोनिका चुमिकोवा से हार के बाद रजत पदक प्राप्त किया है।

राहुल द्रविड़ को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया

BCCI ने औपचारिक रूप से राहुल द्रविड़ को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है। द्रविड़ एनसीए में क्रिकेट से संबंधित सभी गतिविधियों की देखरेख करेंगे और एनसीए में खिलाड़ियों, कोचों और सहयोगी स्टाफ को सलाह देने और कोचिंग, प्रशिक्षण और प्रेरित करने में शामिल होंगे।

भारत ने ब्रह्मोस मिसाइल के नए संस्करण का सफल परीक्षण किया

ब्रह्मोस मिसाइल की रेंज को बढ़ाकर 500 किलोमीटर किया गया है। पहले इसकी रेंज लगभग 290 किलोमीटर थी। रेंज में बढ़ोत्तरी होने के कारण अब ब्रह्मोस मिसाइल और भी प्रभावशाली सिद्ध होगी। ब्रह्मोस मिसाइल का नाम दो नदियों के नामों को जोड़कर बनाया गया है, यह नाम भारतीय नदी “ब्रह्मपुत्र” तथा रूस की “मोस्कवा” नदी के नाम को मिलाकर बनाया गया है। ब्रह्मोस एक माध्यम रेंज की सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है, इसे पनडुब्बी, समुद्री जहाज़, लड़ाकू विमान व ज़मीन से दागा जा सकता है। ब्रह्मोस रूस की NPO और भारत के DRDO के बीच एक संयुक्त उपक्रम है। ब्रह्मोस एयरोस्पेस के सीईओ सुधीर कुमार मिश्रा हैं।

भारतीय नौसेना का जहाज तरकश मोरक्को पहुंचा

भारतीय नौसेना के जहाज तरकश मोरक्को के टैंजियर पहुंचे। यह यात्रा भारतीय नौसेना द्वारा भूमध्य सागर, अफ्रीका और यूरोप में चल रही प्रवासी तैनाती का हिस्सा है।INS तरकश रॉयल मोरक्कन नेवी के जहाजों के साथ समुद्र में एक यात्रा अभ्यास करेगा।

उप्र में वृक्ष महाकुंभ

उत्तर प्रदेश सरकार ‘वृक्ष महाकुंभ’ की तैयारी में है। इसके तहत 27 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। लगाए जाने वाले पौधों की यह संख्या पिछले साल के नौ करोड़ का तीन गुना है। अभियान की निगरानी खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। प्रदेश सरकार ने पौधरोपण अभियान का नाम ‘वृक्ष महाकुंभ’ रखा है। सबसे अधिक 22 करोड़ पौधे स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त को लगाए जाएंगे। यह अभियान मानसून सीजन में 27 करोड़ पौधे लगाने तक जारी रहेगा।

इटली की प्रोसेक्को पहाड़ियों को यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल किया गया

इटली की कांगेग्लियानो तथा वाल्डोबियादेने पहाड़ियों को यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल किया गया, यह पहाड़ियां वाइन के लिए प्रसिद्ध हैं। कांगेग्लियानो तथा वाल्डोबियादेने पहाड़ियों में अंगूर की खेती की जाती है, जिससे प्रसिद्ध प्रोसेक्को स्पार्कलिंग वाइन का निर्माण किया जाता है। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) संयुक्त राष्ट्र संगठन है, जो दुनिया भर में ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों को संरक्षित रखने में मदद करता है।

किरियाकोस मित्सोताकिस ग्रीस के नए प्रधान मंत्री बने

किरियाकोस मित्सोताकिस ने ग्रीस के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। मित्सोताकिस पूर्व प्रधानमन्त्री कॉन्सटैनटाइन मित्सोताकिस का बेटा है, जो देश के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले सांसदों में से एक है।

असम सरकार द्वारा 316 पर्यटक स्थल विकसित किए जाएंगे

असम पर्यटन विकास निगम द्वारा एक्सोम दर्शन के तहत 316 स्थानों को विकसित करने के लिए 150 करोड़ रुपये खर्च किये जाएँगे।

स्टेट बैंक ने ब्याज दर में 0.05% कटौती की

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ब्याज दरों में कटौती की है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट कम करने के बाद बैंक ने अपने सभी अवधि के लोन पर 0.05% कटौती की। बैंक के मुताबिक, एक वर्ष की अवधि के कर्ज की न्यूनतम ब्याज दर को 0.05 प्रतिशत घटाकर 8.40 प्रतिशत कर दिया गया है। एमसीएलआर में इस कटौती के चलते 10 अप्रैल 2019 से आवास ऋण पर ब्याज की दर पर 0.20% कमी आ जाएगी। छह जून को आरबीआई ने रेपो रेट को 0.25% घटाकर 5.75% कर दिया था। आरबीआई ने इस साल रेपो रेट में लगातार तीसरी बार कटौती की और इस दौरान कुल 0.75 फीसदी की कमी हुई है। रेपो रेट वह दर है जिस पर बैकों को आरबीआई से कर्ज मिलता है।

बुकियॉन फिल्म फेस्टिवल में 'गली बॉय' ने NETPAC पुरस्कार जीता

फिल्म निर्माता जोया अख्तर के निर्देशन में बनी फिल्म 'गली बॉय' ने दक्षिण कोरिया में 23 वें बुकियॉन इंटरनेशनल फैंटास्टिक फिल्म फेस्टिवल (BIFAN) में नेटवर्क फॉर प्रोमोशन ऑफ़ एशियन सिनेमा (NETPAC) पुरस्कार जीता है।

मैग्नस कार्लसन ने 2019 क्रोएशिया ग्रैंड चेस टूर खिताब जीता

मैग्नस कार्लसन ने 2019 क्रोएशिया ग्रैंड चेस टूर खिताब जीता। उन्होंने 8 अंक बनाए। वेस्ले सो 7 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। भारत के विश्वनाथन आनंद 4.5 अंकों के साथ 11 वें स्थान पर रहे।

शैलेश तिनेकर संयुक्त राष्ट्र मिशन के फोर्स कमांडर के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे

भारत के लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनेकर दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के फोर्स कमांडर के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे। शैलेश तिनेकर को विशिष्ट सेवा के लिए सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।

शारजाह ने लालू सैमुअल को पहला स्थायी निवास वीजा जारी किया

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने भारतीय कारोबारी लालो सैमुअल को देश में स्थायी तौर पर रहने के लिए गोल्ड कार्ड दिया है। वह यह कार्ड पाने वाले शारजाह के पहले प्रवासी बन गए हैं। यूएई कारोबारियों और कुशल लोगों को पांच या दस के लिए दीर्घकालीन वीजा देता है, लेकिन इसकी अपेक्षा गोल्ड कार्ड पाने वाले व्यक्ति को इस खाड़ी देश में स्थायी तौर पर रहने का अधिकार मिल जाता है।लालू सैमुअल किंग्स्टन होल्डिंग्स के एक अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और शारजाह उद्योग व्यापार समूह के अध्यक्ष हैं।

RBI बोर्ड ने 'उत्कर्ष 2022' को अंतिम रूप दिया

भारतीय रिजर्व बैंक के बोर्ड ने तीन वर्ष के रोडमैप 'उत्कर्ष 2022' को अंतिम रूप दिया है। यह तीन वर्ष का रोड मैप, केंद्रीय बैंक केविनियमन और पर्यवेक्षण में सुधार के लिए मध्यम अवधि के उद्देश्यों के लिए है।

ओडिशा सरकार द्वारा पद्म पुरस्कार विजेताओं को 10,000 रुपये का मासिक भत्ता दिया जाएगा

ओडिशा सरकार ने राज्य के वित्तीय समस्याओं का सामना कर रहे पद्म पुरस्कार विजेताओं को 10,000 रुपये का मासिक भत्ता देने का फैसला किया है। राज्य के पद्म पुरस्कार विजेताओं की आर्थिक स्थितियों पर संस्कृति विभाग की रिपोर्ट के आधार पर यह निर्णय लिया गया है।

हांगकांग में निरस्त हुआ प्रस्तावित प्रत्यर्पण बिल

प्रस्तावित प्रत्यर्पण कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के बीच हांगकांग की नेता कैरी लाम ने कहा कि इस कानून से संबंधित बिल निरस्त हो गया है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रस्तावित कानून को लेकर सरकार के सभी फैसले अब तक असफल रहे हैं।

उत्तर प्रदेश की पहली मॉडल सिटी ‘नई काशी’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में उत्तर प्रदेश की पहला मॉडल सिटी ‘नई काशी’ बसाई जाएगी। केंद्र सरकार का यह पायलट प्रोजेक्ट है। इसके लिए अमृत योजना के तहत दो करोड़ रुपये जारी हो गए हैं।

बिहार में पानी के महत्व को समझाने के लिए चलेगा जल साक्षरता अभियान

साल-दर-साल गहराते जल संकट से निपटने के लिए राज्य सरकार ने व्यापक कार्ययोजना बनाई है। पारंपरिक जलस्नोतों कुओं, तालाबों, आहर-पईनों, झीलों, नालों एवं नदियों की हिफाजत के प्रति आम लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए प्रदेशव्यापी जल साक्षरता अभियान चलाया जाएगा।

28 शहरों को वायु प्रदूषण से निपटने के लिए मिलेंगे 10-10 करोड़

कानपुर, लखनऊ, वाराणसी सहित दस लाख से ज्यादा आबादी वाले देश के ऐसे 28 शहरों पर सबसे ज्यादा ध्यान केंद्रित किया गया है, जहां प्रदूषण के स्तर में लगातार इजाफा हो रहा है। उनमें सबसे ज्यादा पांच शहर अकेले उत्तर प्रदेश के है। इनमें कानपुर, लखनऊ, आगरा, वाराणसी और इलाहाबाद शामिल है।

उत्तराखंड ‘बेटी बचाओ, बेटी पढाओ’ योजना में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों में रहा

उत्तराखंड को बाल लिंग अनुपात और महिला सशक्तीकरण के मुद्दों के समाधान के उद्देश्य से राष्ट्रीय कार्यक्रम बेटी बचाओ बेटी पढाओ (बीबीबीपी) योजना के तहत देश के पांच सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों के रूप में चुना गया है। उत्तराखंड के अलावा, हरियाणा ने जन्म में लिंगानुपात (एसआरबी) के संबंध में निरंतर प्रदर्शन के लिए एक राज्य-स्तर और दो जिला-स्तरीय पुरस्कार सहित तीन पुरस्कार प्राप्त किए हैं। पुरस्कार जीतने वाले हरियाणा के दो जिले भिवानी और महेंद्रगढ़ हैं। 2015 बीबीबीपी योजना 22 जनवरी 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी।

बांग्लादेश के ढाका में दुनिया के सबसे बड़े जलने और प्लास्टिक सर्जरी संस्थान का उद्घाटन किया गया

शेख हसीना नेशनल बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी इंस्टीट्यूट नाम के दुनिया के सबसे बड़े जलने और प्लास्टिक सर्जरी इंस्टीट्यूट ने ढाका, बांग्लादेश में अपना कामकाज शुरू किया। संस्थान के आउट पेशेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) का उद्घाटन बांग्लादेश के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जाहिद मालेक द्वारा किया गया था।

सीएसआर हेल्थ इंपैक्ट्स अवार्ड्स के तीसरे संस्करण में जेनेसिस फाउंडेशन को सीएसआर कार्यान्वयन भागीदार के रूप में सम्मानित किया गया

सीएसआर (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) हेल्थ इंपैक्ट अवार्ड्स के नई दिल्ली में हयात रीजेंसी में आयोजित तीसरे संस्करण में गुड़गांव स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन जेनेसिस फाउंडेशन को डब्ल्यूपीपी इंडिया सीएसआर फाउंडेशन के साथ इसकी सांझेदारी के लिए नेतृत्व श्रेणी में ‘प्रोजेक्ट लिटिल हार्ट्स’ के लिए सीएसआर कार्यान्वयन भागीदार के रूप में सम्मानित किया गया।

भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों द्वारा खोजा गया स्किजोफ्रीनिया से जुड़ा नया जीन

18 साल के शोध के बाद, ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों और चेन्नई स्थित स्किजोफ्रीनिया रिसर्च फाउंडेशन के सह-संस्थापक और निदेशक आर थारा के नेतृत्व में भारतीय शोधकर्ताओं के एक दल ने स्किजोफ्रीनिया से जुड़े एक नए जीन की खोज की है। उन्होंने एनएपीआरटी1 नामक एक जीन की पहचान की जो विटामिन बी 3 चयापचय में शामिल एक एंजाइम को एनकोड करता है।

आईओंसी ने कुवैत का निलंबन हटा दिया और 2020 के ओलंपिक में भाग लेने की अनुमति दी

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओंसी) ने कुवैत ओलंपिक समिति (केओंसी) पर प्रतिबंध हटा दिया है और 2020 ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी है। अक्टूबर 2015 में कुवैत को एक खेल कानून के बाद अनुचित हस्तक्षेप के कारण निलंबित कर दिया गया था जो कि देश में ओलंपिक मूवमेंट को संचालित करने वाले बुनियादी सिद्धांतों के अनुकूल नहीं था।

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक ने वनडे से संन्यास की घोषणा की

37 वर्षीय पूर्व पाकिस्तानी कप्तान और ऑलराउंडर शोएब मलिक ने लंदन में लॉर्ड्स में अपनी 2019 विश्व कप श्रृंखला पूरी करने के बाद वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी।

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री ने इंडोनेशिया के व्‍यापार मंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता की

केन्‍द्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग तथा रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने नई दिल्‍ली में इंडोनेशिया के व्‍यापार मंत्री श्री एनगैरतियास्‍तो लुकिता के साथ द्विस्‍तरीय बैठक की। यह बैठक आसियान व्‍यापार मंत्रियों के साथ तीन मंत्रियो (ट्रोइका) की बैठक की पृष्‍ठभूमि में आयोजित की गई थी।

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने खुफिया ब्यूरो के निवर्तमान निदेशक श्री राजीव जैन और रॉ के सचिव श्री अनिल धस्माना को सम्मानित किया

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने 8 जुलाई, 2019 को नई दिल्ली में खुफिया ब्यूरो (आईबी) के सेवानिवृत्त निदेशक श्री राजीव जैन एवं रॉ (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग) के निवर्तमान सचिव श्री अनिल धस्माना के सम्मान में एक भोज की मेजबानी की।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on