Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 July 2019

‘भारत-रूस रणनीतिक आर्थिक संवाद’ की दूसरी बैठक आयोजित

द्वितीय ‘भारत-रूस रणनीतिक आर्थिक संवाद (आईआरएसईडी) नई दिल्‍ली में राष्ट्रीय भारत परिवर्तन संस्था (नीति आयोग) के उपाध्‍यक्ष डॉ. राजीव कुमार और रूसी संघ के उप आर्थिक विकास मंत्री श्री तिमुरमैकसिमोव की अध्‍यक्षता में आयोजित किया गया। ‘भारत-रूस रणनीतिक आर्थिक संवाद’ की दूसरी बैठक में सहयोग के 6 प्रमुख क्षेत्रों पर फोकस किया गया। परिवहन अवसंरचना एवं प्रौद्योगिकियों का विकास; कृषि एवं कृषि-प्रसंस्‍करण क्षेत्र का विकास; छोटे एवं मझोले व्‍यवसाय को सहयोग; डिजिटल रूपांतरण एवं उद्भव (फ्रंटियर) प्रौद्योगिकियां; व्‍यापार, बैंकिंग, वित्त एवं उद्योग क्षेत्र में सहयोग और पर्यटन एवं कनेक्टिविटी इन छह प्रमुख क्षेत्रों में शामिल हैं।

मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-III

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक समिति ने पूरे देश में ग्रामीण सड़क कनेक्टिविटी को प्रोत्‍साहित करने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-III (पीएमजीएसवाई-III) लांच करने की मंजूरी दे दी है। इस योजना में एक छोर से दूसरे छोर के मार्गों तथा रिहायशी क्षेत्रों को ग्रामीण कृषि बाजारों (जीआरएएम), उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालयों तथा अस्‍पतालों से जोड़ने वाली प्रमुख ग्रामीण सम्‍पर्क सड़कें शामिल हैं।पीएमजीएसवाई-III योजना के अंतर्गत राज्‍यों में 1,25,000 किलोमीटर लंबी सड़कों को मजबूत बनाने का प्रस्‍ताव है। परियोजना की अनुमानित लागत 80,250 करोड रूपये (केंद्रीय हिस्‍सा– 53,800 करोड रूपये, राज्‍य हिस्‍सा- 26,450 करोड रूपये) है। केंद्र और राज्‍यों के बीच निधियों की हिस्‍सेदारी 60:40 के अनुपात में होगी लेकिन 8 पूर्वोत्‍तर राज्‍यों तथा तीन हिमालय राज्‍यों (जम्‍मू और कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश तथा उत्‍तराखंड) में ये हिस्‍सेदारी 90:10 अनुपात में होगी। परियोजना अवधि : 2019-20 से 2024-25।

उत्तर पूर्वी सीमान्त रेलवे के “प्लान बी” ने जीता बेस्ट इनोवेशन अवार्ड

उत्तर पूर्वी सीमान्त रेलवे द्वारा शुरू की गयी पहल “प्लान बी” ने भारतीय रेलवे में “बेस्ट इनोवेशन अवार्ड” जीता है। यह पुरस्कार भारतीय रेलवे द्वारा प्रदान किया जाता है, इस पुरस्कार के विजेता को प्रशस्ति पत्र तथा 3 लाख रुपये इनामस्वरुप प्रदान किये जाते हैं। “प्लान बी” के तहत रेलवे ट्रैक से जंगली हाथियों को दूर रखने के लिए एक डिवाइस से मधुमक्खियों की आवाज़ निकाली जाती है। इस डिवाइस से निकलने वाली आवाज़ 700-800 मीटर तक सुनी जा सकती है। इस प्रकार के प्रथम उपकरण का उपयोग असम के गुवाहाटी के निकट रानी रिज़र्व फारेस्ट में किया गया था।

क्रिकेट विश्व कप 2019 : सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनों से हराया

क्रिकेट विश्व कप 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम का सफ़र समाप्त हो गया है, सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारतीय क्रिकेट टीम को 18 रनों से पराजित कर दिया है। इसके साथ ही न्यूजीलैंड क्रिकेट विश्व कप 2019 के फाइनल में पहुँचने वाली पहली टीम बन गयी है।

अरुण कुमार को नगर विमानन निदेशालय का महानिदेशक नियुक्त किया गया

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने अरुण कुमारको नगर विमानन निदेशालय (DGCA) का महानिदेशक नियुक्त किये जाने के लिए मंज़ूरी दी। इससे पहले वे केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव तथा वित्तीय सलाहकार के रूप में कार्यरत्त थे। अरुण कुमार 1989 बैच के हरियाणा कैडर के आईएएस अफसर हैं। नगर विमानन निदेशालय (DGCA) नागरिक विमानन के क्षेत्र में रेगुलेटरी संस्था है, यह सुरक्षा सम्बन्धी मामलों में कार्य करती है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है ।

जनधन खातों में जमा राशि एक लाख करोड़ रुपये के पार पहुंची

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले गये खातों में जमा धन राशि 1,00,495.95 करोड़ रुपये पहुँच गयी है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत कुल 35 करोड़ से अधिक खाते खोले गये हैं। गौरतलब है कि इनमे से 50% खाते महिलाओं के हैं। प्रधानमंत्री जन धन योजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लांच किया था, इसका उद्देश्य वित्तीय समावेश को बढ़ावा देकर बैंकिंग की सुविधा को निर्धन लोगों को भी बैंकिंग की सुविधा से जोड़ना था।

उर्वरक सब्सिडी में चरण- II डीबीटी का शुभारंभ

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री ने उर्वरक सब्सिडी के प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के चरण- II का शुभारंभ किया। उर्वरक सब्सिडी में डीबीटी आधुनिक प्रौद्योगिकी के उपयोग और रिसाव, पाइलफेरेज और ब्लैक मार्केटिंग के माध्यम से किसानों के जीवन में आसानी लाने की दिशा में एक कदम है।

कनॉट प्लेस दुनिया में 9 वां सबसे महंगा कार्यालय स्थान

संपत्ति सलाहकार CBRE के अनुसार, नई दिल्ली का कनॉट प्लेस (सीपी) दुनिया का 9 वां सबसे महंगा कार्यालय स्थान है। हांगकांग के सेंट्रल डिस्ट्रीक्ट ने मुख्य कार्यालय लिए दुनिया के सबसे महंगे बाजार के रूप में शीर्ष स्थान को बरकरार रखा है। मुंबई का बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स और नरीमन प्वाइंट सीबीडी 27 वें और 40 वें स्थान पर आ गया है। ग्लोबल प्राइम ऑफिस ऑक्यूपेंसी कॉस्ट्स सर्वे, CBRE विश्व स्तर पर मुख्य कार्यालय स्थान के किराए की लागत को ट्रैक करता है।

फ्रांस ने 2020 से हवाई जहाज के टिकटों पर ग्रीन टैक्स लगाने का फैसला किया

फ्रांस ने उसके यहां से उड़ान भरने वाली सभी विदेशी उड़ानों पर 18 यूरो (करीब 1385 रुपये) का टैक्स लगाने का ऐलान किया है। इसे इको टैक्स/ ग्रीन टैक्स नाम दिया गया है। इस कदम का उद्देश्य कम प्रदूषण फैलाने वाली परिवहन परियोजनाओं को निधि देना है। यह टैक्स जनवरी 2020 से लागू हो जाएगा। फ्रांस सरकार ने पिछले साल डीजल पर ग्रीन टैक्स लगाया था, लेकिन यलो वेस्ट नाम के आंदोलन के बाद कदम पीछे खींचने पड़े थे। इसी तरह के ग्रीन टैक्स की शुरुआत स्वीडन ने अप्रैल 2018 में की थी। स्वीडन सरकार हर हवाई टिकट पर 40 यूरो करीब तीन हजार रुपये का टैक्स वसूलती है। यह धन हवाई यात्रा से जलवायु परिवर्तन पर पड़ने वाले प्रभाव पर खर्च किया जाता है।

श्रीलंका,दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में खसरा को समाप्त करने वाला पांचवा देश बना

श्रीलंका विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में खसरा को समाप्त करने वाला पांचवा देश बन गया है। इस क्षेत्र में जिन अन्य देशों ने यह उपलब्धि हासिल की है, वे हैं भूटान, मालदीव, डीपीआर कोरिया और तिमोर-लेस्ते

देविका सेठी द्वारा लिखित ‘वार ओवर वर्ड्स: सेंसरशिप इन इंडिया, 1930-1960’ जारी की गई

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-मंडी में आधुनिक भारतीय इतिहास पढ़ाने वाली देविका सेठी द्वारा लिखित ‘वॉर ओवर वर्ड्स: सेंसरशिप इन इंडिया, 1930-1960’ नामक पुस्तक का विमोचन किया गया। यह औपनिवेशिक से राष्ट्रीय शासन के परिवर्तन काल ​​में भारत में राज्य सेंसरशिप की व्याख्या करती है, जब ऐतिहासिक अभिनेताओं ने अप्रत्याशित तरीके से व्यवहार किया। इसे कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस द्वारा प्रकाशित किया गया है।

हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किया गया किसानों के लिए ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा’ पोर्टल

हरियाणा सरकार के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किसानों के लिए उनकी भूमि और फसल से संबंधित विवरणों की स्व-रिपोर्टिंग करने के बाद राज्य सरकार की योजनाओं से सीधे लाभ उठाने के लिए किसानों के लिए “मेरी फसल मेरा ब्योरा”(https://www.fasalhry.in/) नाम से ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है।

सभी पाकिस्तानी वस्तुओं पर 200% शुल्क लगाने के लिए संसद ने प्रस्ताव स्वीकृत किया

देश की संसद ने सभी पाकिस्तान से निर्यात की जाने वाली वस्तुओं पर 200% शुल्क लगाने के लिए प्रस्ताव स्वीकृत किया है। इसके लिए राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रस्ताव प्रस्तुत किया था। 14 फरवरी, 2019 को आतंकी हमले के बाद भारत ने कड़ी कारवाई करते हुए पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन लिया था। यह निर्णय 15 फरवरी, 2019 को सुरक्षा पर कैबिनेट समिति (CCS) की बैठक में लिया गया था।

सेबी अधिनियम में संशोधन किया गया

वित्त विधेयक 2019 के अनुसार सेबी अधिनियम में एक नया सेक्शन “15HAA” जोड़ा गया है, इस सेक्शन के अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक डेटाबेस में छेड़छाड़ करने वाली इकाइयों के विरुद्ध कारवाई की जायेगी। अब नियमों का पालन न करने पर सेबी ब्रोकर पर एक करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगा सकता है। सेबी का मुख्य कार्य प्रतिभूतियों में निवेशकों के हितों की रक्षा करना, प्रतिभूति बाजार के विकास को बढ़ावा देना और प्रतिभूति बाजार को विनियमित करना है। इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है।

एनआईए ने आतंक विरोधी कानून के तहत आसिया अंद्राबी की संपत्ति जब्त की

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने जम्मू-कश्मीर की अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी की संपत्ति जब्त कर ली। एनआईए ने यह कार्रवाई आतंक विरोधी कानून के तहत की। दुख्तरान-ए-मिल्लत चीफ आसिया और उसकी दो सहयोगी नाहिदा नसरीन और सोफी फहमीदा को टेरर फंडिंग समेत कई मामलों के चलते जुलाई 2018 को गिरफ्तार किया गया था। अंद्राबी अभी तिहाड़ जेल में बंद है।

आईबीएम की 108 साल में सबसे बड़ी डील

आईटी कंपनी आईबीएम 34 अरब डॉलर (2.34 लाख करोड़ रुपए) में सॉफ्टवेयर कंपनी रेड हैट को खरीद लिया है। दोनों अमेरिका की कंपनियां हैं। इससे कंपनी का क्लाउड कंप्यूटिंग बिजनेस बढ़ेगा। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक आईबीएम के 108 साल के इतिहास में यह उसका सबसे बड़ा अधिग्रहण है। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में यह दुनिया का तीसरा बड़ा अधिग्रहण है।

वॉलमार्ट लैब्स ने फ़्लोकेयर और बिगट्रेड का अधिग्रहण किया

अमेरिकी खुदरा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट (Walmart) की प्रौद्योगिकी शाखा वॉलमार्ट लैब्स (Walmart Labs) ने अपने ग्राहक सेवा प्रणालियों को मजबूत करने के लिए बेंगलुरु स्थित दो स्टार्टअप्स को खरीदा है। कंपनी ने हेल्थटेक स्टार्टअप (healthtech startup) फ़्लोकेयर (FloCare) और बी 2 बी होलसेल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म बिगट्रेड (BigTrade ) को अघोषित रकम के साथ अधिग्रहण किया है। प्रक्रिया के अनुसार, दोनों कंपनियों के कुछ संस्थापक और टीम के सदस्य ग्राहक और आपूर्ति श्रृंखला टीमों में वॉलमार्ट लैब्स में शामिल होंगे।

मिलबॉस्केट ने बेंगलुरु के ई-ग्रॉसरी स्टोर PSR सप्लाई चेन का अधिग्रहण किया

ऑनलाइन ग्रॉसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म मिलबॉस्केट ने बेंगलुरु स्थित ई-ग्रॉसरी वितरक पीएसआर सप्लाई चेन का अधिग्रहण किया है।

रियल एस्टेट समूह कैपिटालैंड लिमिटेड ने एसेन्डास-सिंगब्रिज के 8 बिलियन डॉलर के अधिग्रहण को पूरा किया

एशिया की सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी कैपिटालैंड लिमिटेड (सिंगापुर) ने टेमासेक होल्डिंग्स के स्वामित्व वाली एसेन्डास-सिंगब्रिज प्राइवेट लिमिटेड का 8 बिलियन डॉलर के अधिग्रहण को पूरा कर लिया है। यह अधिग्रहण एशिया के सबसे बड़े विविधीकृत रियल एस्टेट समूहों में से एक है जिनके पास 123 बिलियन सिंगापुर डॉलर का एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) है।

वर्ल्ड यूनिवर्सियाड में दुती चंद ने गोल्ड जीता, 100 मी. रेस के ग्लोबल इवेंट में ऐसा करने वाली पहली भारतीय

भारत की नेशनल रिकॉर्ड होल्डर दुती चंद ने इटली में चल रहे वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में इतिहास रच दिया है। वे यहां महिलाओं के ट्रैक एंड फील्ड इवेंट्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। दुती ने 100 मीटर रेस में 11.32 सेकंड का समय निकालते हुए रेस जीती। स्विट्जरलैंड की डेल पोंट (11.33 सेकंड) दूसरे और जर्मनी की क्वायाई (11.39 सेकंड) तीसरे स्थान पर रहीं।

रूस ने 33 उपग्रहों के साथ सोयूज कैरियर रॉकेट लॉन्च किया

रूस ने हाइड्रोमेटोरोलॉजिकल उपग्रह और 32 छोटे उपग्रहों के साथ सोयुज-2.1ए वाहक रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। उपग्रह बादलों , पृथ्वी की सतह, दृश्यमान, अवरक्त और माइक्रोवेव पर्वतमाला में बर्फ की छवियां प्रदान करेगा।

VNL ने डिजिटल गांवों को विकसित करने के लिए वियतनाम के साथ समझौता किया

विहान नेटवर्क लिमिटेड (VNL) ने डिजिटल गांवों को विकसित करने के लिए वियतनाम के साथ समझौता किया है। विहान नेटवर्क लिमिटेड सोलर आधारित सेल्युलर और ब्रॉडबैंड सॉल्यूशन के माध्यम से वियतनाम के अण्डरपास क्षेत्रों में डिजिटल गांवों को विकसित करके ग्रामीण कनेक्टिविटी को आगे बढ़ाने के लिए समाधान पेश करेगा।

इंडिया फुटबॉल फेडरेशन के AIFF पुरस्कारों की घोषणा

एआईएफएफ पुरस्कारों की पूरी सूची

  1. बेस्ट ग्रासरूट डेवलपमेंट प्रोग्राम: जम्मू एंड कश्मीर फुटबॉल एसोसिएशन
  2. सर्वश्रेष्ठ रेफरी: आर. वेंकटेश (तमिलनाडु)
  3. सर्वश्रेष्ठ सहायक रेफरी: जोसेफ टोनी (कर्नाटक)
  4. इमर्जिंग वीमेन फुटबॉलर 2018-19: डांगमेई ग्रेस (मणिपुर)
  5. इमर्जिंग मेन फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर: अब्दुल सहल (केरल)
  6. वीमेन फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर: आशालता देवी
  7. मेन फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर: सुनील छेत्री

तोरण यादव, एक पैरा-एथलीट ने चौथी वर्ल्ड वेल्थ योग चैम्पियनशिप 2019 में 3 पदक जीते

तोरण यादव (19), छत्तीसगढ़ के खट्टी गाँव के एक दिव्यांग लड़के ने बुल्गारिया, सोफिया में आयोजित चौथे विश्व योग महोत्सव और चैम्पियनशिप 2019 में भारत के लिए 3 पदक जीते।

भारत के पूर्व गोलकीपर सेलेस्टाइन का निधन

तमिलनाडु के पूर्व भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी ए. यू. सेलेस्टाइन का निधन हो गया है। वह 1965 और 69 राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में एक कीपर के रूप में सीनियर तमिलनाडु पुरुष टीम के हिस्सा थे। उन्होंने 1969 में मलेशिया में मर्डेका कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

भारत में ‘एजेंट स्मिथ’ वायरस से 1.5 करोड़ एंड्रायड फोन प्रभावित

दुनिया भर में 2.5 करोड़ एंड्रायड मोबाइल फोन ‘एजेंट स्मिथ’ नामक वायरस से संक्रमित हो गए। इसमें से अकेले भारत में 1.5 करोड़ एंड्रायड फोन थे। यह वायरस एंड्रायड फोन में डाउनलोड किए गए असली एप को नकली एप से बदल देता है और फोन इस्तेमाल करने वाले को इसका पता तक नहीं चलता। चेक प्वाइंट रिसर्च ने यह जानकारी दी है। चेक प्वाइंट रिसर्च साइबर सुरक्षा मुहैया कराने वाले चेक प्वाइंट सॉफ्टवेयर की इकाई है।

देश में पहली बार रोबोट ने किया रीढ़ की हड्डी का ऑपरेशन

चिकित्सा तकनीक के क्षेत्र में देश को एक और बड़ी सफलता मिली है। दिल्ली स्थित इंडियन स्पाइनल इंजरी सेंटर (आइएसआइसी) में रोबोट से रीढ़ की हड्डी के पांच सफल ऑपरेशन किए गए हैं। आइएसआइसी का दावा है कि देश में ऐसा पहली बार हुआ है। हालांकि अमेरिका में इस तकनीक का इस्तेमाल पहले से किया जा रहा है।

खालिस्तान समर्थक समूह सिख फॉर जस्टिस पर सरकार ने लगाया प्रतिबंध

खालिस्तान समर्थक संगठन द सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) पर सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया। उस पर राष्ट्रविरोधी गतिविधियों को अंजाम देने का आरोप है। अमेरिका स्थित इस संगठन ने अपने अलगाववादी एजेंडे के तहत सिख रेफरेंडम (जनमत संग्रह)-2020 जारी किया है। पंजाब के मुख्यमंत्री समेत सिख समुदाय की प्रमुख संस्थाओं ने केंद्र सरकार के निर्णय का स्वागत किया है।

यूनेस्को ने तैयार किया विरासत स्थलों का नक्शा

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने भारत में धरोहरों के रूप में चिह्न्ति ऐतिहासिक महत्व के विरासत स्थलों का नक्शा तैयार किया है। यूनेस्को के डायरेक्टर एरिक फाल्ट ने नई दिल्ली में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को यह नक्शा सौंपा।

मप्र की ललिता को ‘हलधर जैविक किसान’ पुरस्कार

मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के ग्राम बोरलाय की उन्नत महिला कृषक ललिता सुरेश मुकाती का चयन ‘हलधर जैविक किसान’ पुरस्कार के लिए हुआ है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के स्थापना दिवस (16 जुलाई) को नई दिल्ली में उन्हें यह पुरस्कार प्रदान कि या जाएगा। पुरस्कार के रूप में उन्हें एक लाख रुपए, प्रमाण-पत्र और शील्ड प्रदान की जाएगी। उन्नत महिला कृषक कैटेगरी में यह पुरस्कार हासिल करने वाली वे देश की एकमात्र महिला किसान हैं।

अब ‘एआइ-4भारत’ में तैयार किए जाएंगे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित सिस्टम

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मद्रास ने भारत में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) के क्षेत्र में नवोंमेष को बढ़ावा देने के मकसद से बुधवार को ‘एआइ-4भारत’ नामक प्लेटफॉर्म लांच किया। यहां कृषि, स्वास्थ्य देखभाल और अन्य क्षेत्रों की स्थानीय समस्याओं का समाधान करने के लिए एआइ बनाने में मदद करेगा।

संसद ने आधार संशोधन विधेयक पारित किया जो पहचान के प्रमाण के रूप में आधार के स्वैच्छिक उपयोग की अनुमति देता है

संसद ने आधार और अन्य कानून (संशोधन) विधेयक, 2019 पारित किया जो उपयोगकर्ताओं को बैंक खाते खोलने और मोबाइल फोन कनेक्शन प्राप्त करने के लिए पहचान के प्रमाण के रूप में आधार का स्वैच्छिक उपयोग करने की अनुमति देता है।

एमओंएफसीसी ने इम्यूनोकॉन्ट्रसेपशन प्रोजेक्ट की शुरुआत की

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओंएफसीसी) ने जंगली जानवरों हाथी, जंगली सूअर, बंदर और ब्लू बुल (नीलगाय) की 4 प्रजातियों के जनसंख्या प्रबंधन के लिए ‘इम्यूनोकॉन्ट्रसेप्टिव उपायों’ के लिए एक परियोजना शुरू की। इम्यूनोकॉन्ट्रसेपशन एक जन्म नियंत्रण विधि है जो गर्भावस्था को रोकने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का उपयोग करती है। यह एक ऐसी तकनीक है जो अंडे के चारों ओर एक प्रोटीन का निर्माण करने के लिए मादा पशु की प्रतिरक्षा प्रणाली का उपयोग करती है जो इसे निषेचन से बचाता है।

आरबीआई के केंद्रीय निदेशक मंडल की 577 वीं बैठक नई दिल्ली में हुई

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के केंद्रीय निदेशक मंडल की 577 वीं बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई। केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री, निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बोर्ड के निदेशकों को संबोधित किया।

सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर ने रुद्रप्रयाग जिले, उत्तराखंड में 750 करोड़ रुपये की परियोजना का प्रस्ताव रखा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर के चिकित्सा निदेशक डॉ.प्रदीप भारद्वाज द्वारा दिए गए हाई एल्टीट्यूड इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेन मेडिसिन, ट्रेनिंग एंड रिसर्च सेंटर की स्थापना के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया। सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर, एक कंपनी जो केदारनाथ, तुंगनाथ और मद्महेश्वर में अस्पतालों का संचालन करती है, वह उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में 750 करोड़ रुपये की परियोजना स्थापित करेगी।

लिंक्डइन ने भारत के लिए देश के प्रबंधक के रूप में आशुतोष गुप्ता को चुना

अमेरिकी व्यापार और रोजगार-उन्मुख सेवा, लिंक्डइन ने आशुतोष गुप्ता को 2 सितंबर, 2019 के प्रभाव से भारत के लिए अपना नया देश प्रबंधक नियुक्त किया। वह महेश नारायणन की जगह लेंगे, जो जनवरी से जून 2019 तक भारत के लिए देश के प्रबंधक थे।

पुणे के आईआईटीएम ने एक विस्तारित श्रेणी की भविष्यवाणी प्रणाली विकसित की

पुणे के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटिरोलॉजी (आईआईटीएम) के शोधकर्ताओं ने एक विस्तारित श्रेणी की भविष्यवाणी प्रणाली विकसित की है, जिसका उद्देश्य आगामी गर्मी की लहरों के 2 से 3 सप्ताह पहले के वास्तविक समय की निगरानी और भविष्यवाणी करना है।

जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए लॉरेन पॉवेल जॉब्स और ब्रायन शेथ के साथ हॉलीवुड अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो ने अर्थ अलायन्स शुरू करेंगे

हॉलीवुड फिल्म ‘टाइटैनिक’ के प्रसिद्ध अभिनेता और ऑस्कर विजेता लियोनार्डो डिकैप्रियो स्टीव जॉब्स की विधवा लॉरेन पॉवेल जॉब्सऔर अरबपति निवेशक ब्रायन शेथ के साथ मिलकर जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अर्थ अलायंस नामक एक नया गठजोड़ शुरू करेंगे। यह स्वदेशी और स्थानीय समुदायों को संलग्न करने से लेकर अनुदान और शैक्षिक अवसर प्रदान करने तक कई स्तरों पर काम करेगा।

मैक्सिको ने संयुक्त राज्य अमेरिका को हराकर कोन्काकाफ़ गोल्ड कप खिताब 2019 जीता

कोन्काकाफ़ (उत्तर, मध्य अमेरिकी और कैरिबियन एसोसिएशन फुटबॉल संघ) 2019 के लिए गोल्ड कप के 15 वें संस्करण में, मेक्सिको की पुरुष फुटबॉल टीम ने फाइनल में संयुक्त राज्य अमेरिका गत चैंपियन को 1-0 से हराकर खिताब जीता। यह मैक्सिको के लिए 8 वां खिताब था। द्विवार्षिक अंतर्राष्ट्रीय पुरुष टूर्नामेंट 15 जून से 7 जुलाई, 2019 तक आयोजित किया गया था, और मेजबान देश संयुक्त राज्य अमेरिका, कोस्टा रिका और जमैका थे।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अतंर्राज्यीय जल विवादों को कुशलता पूर्वक और तेजी से निपटाने के लिए अतंर्राज्यीय नदी जल विवाद (संशोधन) विधेयक, 2019 को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अतंर्राज्यीय नदियों के जल और नदी घाटी से संबंधित विवादों के न्यायिक निर्णय के लिए अतंर्राज्यीय नदी जल विवाद (आईएसआरडब्लयूडी) अधिनियम, 1956 को मंजूरी दी है। यह अतंर्राज्यीय नदी जल विवादों के न्यायिक निर्णय को और सरल तथा कारगर बनाएगा। इस विधेयक अतंर्राज्यीय नदी जल विवाद अधिनियम, 1956 को संशोधन करने के लिए लाया जा रहा है।

छह विशिष्ट वैकल्पिक तकनीकों के प्रयोग से 6,368 आवासों का निर्माण किया जाएगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 2 मार्च, 2019 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी इंडिया (सीटीआई) 2019 एक्सपो-सम्मेलन का उद्घाटन किया था। यह सम्मेलन ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज-इंडिया (जीएसटीसी-इंडिया) के अंतर्गत आयोजित किया गया था। जीएसटीसी-इंडिया का उद्देश्य पूरे विश्व में सराहे गए वैकल्पिक निर्माण तकनीकों का उपयोग करना है, ताकि किफायती आवासों के निर्माण में आसानी हो। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 2019-20 को निर्माण प्रौद्योगिकी वर्ष घोषित किया है। जीएचटीसी-इंडिया के तहत छह चयनित स्थलों – इंदौर, राजकोट, चेन्नई, रांची, अगरतला और लखनऊ में इन किफायती आवासों का निर्माण किया जाएगा। छह विशिष्ट वैकल्पिक तकनीकों के जरिए कुल 6,368 आवासों का निर्माण किया जाएगा। इन आवासों में आवश्यक सुविधाएं व सेवाएं मौजूद रहेंगी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on