Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 July 2019

फिल्‍म प्रभाग सराहनीय वृत्‍तचित्र/फिल्‍मों का हर पखवाड़े सार्वजनिक प्रदर्शन करेगा

सराहनीय वृत्‍तचित्र फिल्‍मों का अब सार्वजनिक प्रदर्शन किया जाएगा और फिल्‍म प्रेमियों को फिल्‍मों को देखनेके साथ ही साथ उनके निदेशकों/निरीक्षकों के साथ बातचीत करने का अवसर भी मिलेगा। ऐसा फिल्म क्लब ‘क्षितिज’ के शुभारंभ की बदौलत होने जा रहा है। क्षितिज का शुभारंभ फिल्म प्रभाग, सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा भारतीय वृत्‍तचित्र निर्माता संघ (आईडीपीए) के सहयोग से ऑडिटोरियम-1, न्‍यू म्‍यूजियम बिल्डिंग, फिल्‍म प्रभाग परिसर,मुंबई में किया जाएगा। वृत्‍तचित्र फिल्‍मों का सार्वजनिक प्रदर्शन हर महीने के दूसरे और चौथे शुक्रवार को शाम पांच बजे से साढ़े छह बजे तक फिल्‍म प्रभाग परिसर में किया जाएगा। उसके फौरन बाद वृत्‍तचित्र फिल्‍म के निदेशकों/निरीक्षकों के साथ संक्षिप्‍त बातचीत होगी। उद्घाटन फिल्‍म के तौर पर बेहद सराही गई अजय एवं विजय बेदी की वृत्‍तचित्र फिल्‍म ‘सीक्रेट लाइफ ऑफ फ्रॉग्‍स’ दिखाई जाएगी।

अनाधिकृत पानी की बोतलों की बिक्री पर रोक के लिए आरपीएफ द्वारा देश भर में ‘ऑपरेशन थर्स्ट’ अभियान चलाया गया

रेलवे परिसर में अनाधिकृत ब्रांड वाली पानी की बोतलें धड़ल्‍ले से बेचे जाने के मामलों पर रोक लगाने के लिए “ऑपरेशन थर्स्ट” नाम से एक देश व्यापी अभियान 08/09 जुलाई 2019 को महानिदेशक, रेलवे सुरक्षा बल,रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली के निर्देश पर शुरू किया गया।

2019 वीमेन स्टार्टअप समिट का आयोजन केरल में किया जायेगा

केरल स्टार्टअप मिशन द्वारा 2019 वीमेन स्टार्टअप समिट का आयोजन इंडियन वीमेन नेटवर्क के साथ मिलकर कोच्ची में किया जायेगा, इस शिखर सम्मेलन का आयोजन 1 अगस्त, 2019 को किया जायेगा। इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य महिला प्रोफेशनल्स को उद्यमशीलता के लिए प्रोत्साहित करना है। इस एक दिवसीय सम्मेलन में महिला उद्यमी तथा लीडर्स “Developing an Inclusive Entrepreneurship Ecosystem” की थीम पर अपने अनुभव को साझा करेंगी। इस शिखर सम्मेलन में “She Loves Tech” नेशनल ग्रैंड चैलेंज में शार्टलिस्ट किये गये 20 महिला स्टार्टअप्स को भी प्रस्तुत किया जायेगा। “She Loves Tech 2019 Global Start up Competition” महिला उद्यमियों के लिए एक वैश्विक प्लेटफार्म है।

असम के बोंगाईगांव जिले में कैदियों के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया

असम के बोंगाईगांव जिले में हाल ही में जेल के कैदियों के लिए तीन माह का कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य कैदियों को सजा की अवधि के दौरान कौशल विकास के अवसर प्रदान करना है। इस कौशल विकास कार्यक्रम के कारण जेल से रिहाई के बाद कैदियों को रोज़गार ढूँढने में आसानी होगी। कौशल विकास कार्यक्रम के अलावा कैदियों के लिए एक माह का योग प्रशिक्षण सत्र भी शुरू किया जायेगा।

भारत का पहला हाथी पुनर्वास केंद्र केरल के कोट्टूर में स्थापित किया जाएगा

भारत का पहला हाथी पुनर्वास केंद्र केरल राज्य सरकार द्वारा कोट्टूर के इकोटूरिज्म गाँव में स्थापित किया जाएगा। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा लॉन्च की गई इस परियोजना को 105 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

भारत 14 वीं कॉन्फ्रेंस ऑफ़ पार्टीज की मेजबानी करेगा

भारत 02 से 13 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा में 14 वीं कॉन्फ्रेंस ऑफ़ पार्टीज की मेजबानी करेगा। सम्मेलन में 197 देशों के भाग लेने की उम्मीद है। इस सम्मेलन में तीन महत्वपूर्ण मुद्दे मरुस्थलीकरण, भूमि क्षरण और सूखे हैं।

कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में भारत ने दो स्वर्ण पदक जीते

राखी हलदर और दविंदर कौर ने कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में भारोत्तोलन की वरिष्ठ महिला वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है। दविंदर कौर ने महिलाओं के 59 किलोग्राम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता है। जबकि राखी हलदर ने 64 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है। चैंपियनशिप एपिया, समोआ में आयोजित की गयी है।

भारत में कुल मिलाकर मानव हत्या दर में 10% की गिरावट आई: संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट

द यूनाइटेड नेशनस ऑफिस ऑन ड्रग्स एंड क्राइम (यूएनओडीसी) ने ग्लोबल स्टडी ऑन होमिसाइड (मानव हत्या) 2019 नामक एक रिपोर्ट जारी की। इसमें कहा गया है कि 2009- 2015 की अवधि में भारत में कुल होमिसाइड दर में 3.8 से 3.4 प्रति 100,000 जनसंख्या में 10% की गिरावट आई है, लेकिन कुछ उत्तरी राज्यों में इसे बढ़ता हुआ पाया गया।

सरकार ने परमाणु संयंत्रों के लिए आयातित उत्पादों पर शुल्क माफ किया

भारत सरकार ने परमाणु संयंत्रों के लिए आयातित उत्पादों पर बुनियादी सीमा शुल्क (BCD) माफ कर दिया है। 'परमाणु ऊर्जा उत्पादन में उपयोग के लिए सभी सामग्री' और 'यूरेनियम अयस्कों के सभी प्रकार और परमाणु ऊर्जा उत्पादन के लिए केंद्रित' के लिए कोई मूल सीमा शुल्क नहीं देना होगा।

ओडिशा सरकार ने केंद्र की “गवाह सुरक्षा योजना” को लागू किया

ओडिशा सरकार ने हाल ही में राज्य के उच्च न्यायालय में सूचित किया है कि राज्य सरकार ने केंद्र की गवाह सुरक्षा योजना – 2018 का क्रियान्वयन कर दिया है। इस योजना का निर्माण केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने 18 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों, 5 राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरणों, पुलिस तथा तीन उच्च न्यायालयों से इनपुट प्राप्त करने के बाद किया। राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (नालसा) से विचार-विमर्श बाद इस योजना को अंतिम रूप दिया गया। इस योजना का उद्देश्य गवाहों को सुरक्षा प्रदान करना है ताकि निष्पक्ष न्यायिक प्रक्रिया का संचालन सुनिश्चित किया जा सके।

सऊदी अरब ने हज 2019 के लिए डिजिटल इंडिया और ‘इक्वलिटी ऑफ़ वीमेन’ मोटो को अपनाया

सऊदी अरब में भारतीय हज मिशन ने भारत सरकार की डिजिटल इंडिया की पहल के हिस्से के रूप में बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों तक पहुंचने के लिए डिजिटल इंडिया को अपनाया और मुस्लिम महिला तीर्थयात्रियों के सशक्तीकरण के लिए ‘इक्वलिटी ऑफ़ वीमेन’ मोटो को अपनाया। सेवा में सुधार के लिए हाजियों से शिकायत और प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए ‘इंडियन हज इनफार्मेशन सिस्टम’ नामक एक ऐप पेश किया गया है। यह तीर्थयात्रियों को कादिमुल हज्जाज (हज सेवा समन्वयकों, जो हज के दौरान तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए तैनात किया गया था) के साथ उनके संबंधित देशो से जोड़ता है।

आदित्य बिड़ला वर्ल्ड एकेडमी ‘द कॉमनवेल्थ एट 70: फ्रॉम वेस्टमिंस्टर टू द वर्ल्ड ’पुस्तक में शामिल होने वाला एकमात्र भारतीय स्कूल बना

लंदन के लोकप्रिय सेंट जेम्स हाउस और द हिस्ट्री ऑफ पार्लियामेंट ट्रस्ट द्वारा प्रकाशित ‘द कॉमनवेल्थ एट 70: फ्रॉम वेस्टमिंस्टर टू द वर्ल्ड’ पुस्तक में मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित, भारत का एक प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय स्कूल, आदित्य बिड़ला वर्ल्ड एकेडमी शामिल होने वाला भारत का एकमात्र स्कूल है।

एमपी सरकार ने गाय कल्याण कोष की घोषणा की, हज कमेटी के अनुदान बढ़ाया

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तुत राज्य बजट में राज्य के 20 लाख किसानों के ऋण माफ करने के लिए 8,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है ।मध्य प्रदेश वक्फ बोर्ड और हज कमेटी के लिए अनुदान बढ़ा दिया गया है। गायों के कल्याण के लिए 132 करोड़ रुपये का अनुदान प्रस्तावित किया गया है।

मध्यप्रदेश जल्द ही अपना बीज उत्पादन कर सकेगा

मध्य प्रदेश राज्य सहकारी बीज महासंघ किसानों को प्रमाणित और उच्च गुणवत्ता वाले बीजों के वितरण और विपणन के साथ-साथ अपने स्वयं के बीज का उत्पादन करेगा। बीज का ब्रांड नाम ‘साह-बीज’ है जिसे अगले रबी मौसम से उत्पादित किया जाएगा।

5 बार की विजेता ऑस्ट्रेलिया को हराकर इंग्लैंड फाइनल में पहुंचा

बर्मिंघम में खेले गए वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड की टीम 27 साल बाद फाइनल में पहुंच गई। वह पिछली बार 1992 में खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ हार गई थी। इंग्लिश टीम चौथी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। इससे पहले तीनों बार उसे हार का सामना करना पड़ा है। 14 जुलाई को लॉर्ड्स के मैदान पर उसका मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा।

अक्षय सबसे ज्यादा कमाई वाले 100 सेलेब्रिटी में अकेले भारतीय

फोर्ब्स की दुनिया के 100 सबसे ज्यादा कमाई वाले सेलेब्रिटी की लिस्ट में इस साल भारत से सिर्फ अक्षय कुमार (51) का नाम है। 2019 की हाइएस्ट पेड सेलेब्रिटी लिस्ट में अक्षय का 33वां नंबर है। उनकी कमाई 6.5 करोड़ डॉलर (444 करोड़ रुपए) है। पिछले एक साल में उन्होंने एक फिल्म के लिए 34 करोड़ रुपए से 68 करोड़ रुपए तक लिए। 2018 की लिस्ट में अक्षय 270 करोड़ रुपए की कमाई के साथ 76वें नंबर पर थे। सिंगर टेलर स्विफ्ट ने फोर्ब्स की 100 सेलिब्रिटी की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है और 2019 में 185 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक की कमाई के साथ सर्वाधिक कमाई करने वाली सेलिब्रिटी बन गई हैं। काइली जेनर सूची में दुसरे स्थान पर है।

प्रसार भारती और आईआईटी कानपुर ने अनुसंधान सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

प्रसार भारती और आईआईटी कानपुर ने नई उभरती प्रौद्योगिकियों और नई दिल्ली में प्रसारण से संबंधित क्षेत्रों में अनुसंधान सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस कदम से प्रसारण क्षेत्र में अनुसंधान गतिविधियों को बढ़ावा मिलने की संभावना है।

ईशा कंठ ने ICJ इंटर्नशिप प्रोग्राम पूरा किया

भारतीय किशोरी, ईशा कंठ अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में इंटर्नशिप प्रोग्राम प्राप्त करने वाले दुनिया के दो व्यक्तियों में से एक है। उन्होंने पहले ग्रामीण बिहार में शिक्षा के अधिकार और महिला सशक्तीकरण से संबंधित हाशिए के वर्गों में जागरूकता फैलाने का कार्य किया है। अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय का मुख्यालय हेग (नीदरलैंड) में 'शांति पैलेस' में है।

बच्‍चों से जुड़े यौन अपराधों के लिए कड़े दंडात्‍मक प्रावधान

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल ने बच्‍चों को यौन अपराधों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए ऐतिहासिक फैसला लेते हुए बाल यौन अपराध संरक्षण कानून 2012 (पोक्‍सो) में संशोधन को मंजूरी दे दी है। इसमें बच्‍चों बच्‍चों से जुड़े यौन अपराधों के लिए मृत्‍युदंड सहित सख्‍त दंडात्‍मक प्रावधान किए गए हैं।

दुष्कर्म मामलों की सुनवाई के लिए देश भर में बनेंगी 1023 विशेष अदालतें

सरकार महिलाओं और बच्चों से दुष्कर्म व यौन उत्पीड़न के मामलों की त्वरित सुनवाई और त्वरित जांच सुनिश्चित करने के इंतजाम कर रही है। इस सिलसिले में देश भर में 1023 विशेष अदालतें गठित की जाएंगी। इनमें बाल यौन उत्पीड़न निरोधक कानून (पोक्सो) के तहत के मामलों की भी सुनवाई होगी। एक वर्ष के भीतर इन अदालतों को गठित करने और इन अदालतों में एक वर्ष के भीतर ही यौन उत्पीड़न के मुकदमों को निपटाने का लक्ष्य है।

ट्विटर पर राहुल गांधी के एक करोड़ फॉलोअर, यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले कांग्रेसी नेता

ट्विटर पर राहुल गांधी के एक करोड़ फॉलोअर हो गए हैं। वायनाड से सांसद राहुल (43) ने बुधवार को यह जानकारी ट्वीट कर साझा की। राहुल पहले कांग्रेसी नेता हैं, जिनके ट्विटर फॉलोअर की संख्या एक करोड़ से ज्यादा है।

यूक्रेन ने दुनिया के सबसे बड़े मेटल डोम का उद्घाटन किया

यूक्रेन ने दुनिया के सबसे बड़े मेटल डोम का उद्घाटन किया है जिसमें कुख्यात चेरनोबिल संयंत्र में नष्ट हो चुके रिएक्टर को शामिल किया गया है। यह 108 मीटर ऊंचा गुंबद है जिसका वजन 36,000 टन है।

फ्रांस में बड़ी टेक कंपनियों पर लगेगा डिजिटल टैक्स

फ्रांस में सीनेट ने बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों पर टैक्स लगाने संबंधी प्रावधान पर अंतिम मुहर लगा दी है। इसके बाद फ्रांस में 2.5 करोड़ यूरो (करीब 193 करोड़ रुपये) और वैश्विक स्तर पर 84.5 करोड़ यूरो (करीब 6,500 करोड़ रुपये) से ज्यादा के राजस्व वाली कंपनियों पर टैक्स लगेगा। इन्हें फ्रांस में डिजिटल सेवाओं से हुई कमाई पर तीन फीसद का कर चुकाना होगा। इससे फेसबुक और गूगल जैसी बड़ी अमेरिकी कंपनियों पर असर पड़ेगा।

ब्राजील के गीतकार जोआओ गिलबर्टो का निधन

प्रसिद्ध ब्राजीलियाई संगीतकार और गीतकार जोआओ गिलबर्टो का निधन हो गया है। वह मधुर और प्रसिद्ध संगीत के प्रणेता थे, जिन्हें बोसा नोवा के नाम से जाना जाता था।

ICSI ने कॉरपोरेट गवर्नेंस में सुधार के लिए UDIN लॉन्च किया

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने स्व-शासन की बढ़ती भावना को आगे बढ़ाने और कंपनी सचिवों के अभ्यास पक्ष को मजबूत करने के लिए एक विशिष्ट दस्तावेज़ पहचान संख्या शुरू की है। UDIN सत्यापन और प्रमाणन सेवाओं के रजिस्टर को बनाए रखने में आसानी प्रदान करेगा। ICSI कारपोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत कार्य करता है।

फर्ग्यूस कवानघ भारतीय हॉकी के डिफेंडरों के लिए शिविर का संचालन करेंगे

बेंगलुरु में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया सेंटर में फर्ग्यूस कवानघ ने भारतीय डिफेंडरों के साथ 7 दिवसीय शिविर का आयोजन किया। वह हॉकी इंडिया द्वारा चयनित 14 भारतीय डिफेंडरों के साथ मिलकर कार्य करेंगे। कावनघ ऑस्ट्रेलियाई ड्रीम टीम का हिस्सा थे जिसने नई दिल्ली में 2010 विश्व कप और हेग में 2014 विश्व कप जीता था।

केंद्रीय शिक्षुता परिषद (CAC) की 36 वीं बैठक

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने नई दिल्ली में केंद्रीय शिक्षुता परिषद (CAC) की 36 वीं बैठक आयोजित की। MSDE के मंत्री की अध्यक्षता में 36 वीं CAC बैठक का उद्देश्य उन भारतीय युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करना है जो नौकरी के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करने और रोजगार के बेहतर अवसरों को हासिल करने का प्रयास करते हैं।

रक्षा मंत्रालय IPFC और NRDC के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय ने मिशन रक्षा ज्ञान शक्ति के संबंध में बौद्धिक संपदा सुविधा सेल और राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन क्षमता की कमी को दूर करेगा और रक्षा उद्योग में नवोन्मेष और बौद्धिक संपदा अधिकारों की संस्कृति को बढ़ावा देने की दिशा में रक्षा मंत्रालय के प्रयासों के लिए एक प्रमुख पूरक प्रदान करेगा।

आरबीआई पैनल ने विदेशी मुद्रा बाजार के लिए समय में बदलाव किया

आरबीआई की आंतरिक समिति ने सुझाव दिया है कि विदेशी मुद्रा बाजार सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक कार्यशील कर सकता है। वर्तमान में, मुद्रा बाजार सुबह 9 से शाम 5 बजे तक कार्यशील रहता है। पैनल ने सुझाव दिया है कि कॉल मनी मार्केट समय को अब शाम 5 बजे के बजाय शाम 6 बजे तक बढ़ाया जा सकता है। बाजार समय के विस्तार से पोस्ट मार्केट समय की जानकारी / डेटा के बेहतर मूल्य निर्धारण, बेहतर ऑनशोर प्राइस डिस्कवरी और ऑफशोर वॉल्यूम की संभावित शिफ्टिंग जैसे लाभ प्रदान करने की उम्मीद है।

एमओंईएफसीसी के तहत एफएसी ने यूरेनियम की खोज के लिए ‘इन-प्रिंसिपल’ अनुमोदन की सिफारिश की

पर्यावरण मंत्रालय, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओंईएफसीसी) के तहत वन सलाहकार समिति (एफएसी) ने तेलंगाना में अमराबाद टाइगर रिजर्व में यूरेनियम की खोज के लिए ‘इन-प्रिंसिपल’ अनुमति के लिए सिफारिश की।

द नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडियन सिनेमा ने ‘एनएमआईसी बुलेटिन’ लॉन्च किया

नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडियन सिनेमा ने मुंबई, महाराष्ट्र में एक पखवाडा बुलेटिन का शुभारंभ किया जिसका नाम ‘एनएमआईसी बुलेटिन’ रखा गया। इसे फिल्म्स डिवीजन द्वारा अनुभवी फिल्म निर्माता जहनु बरुआ के साथ जारी किया गया था। यह नियमित रूप से संग्रहालय का दौरा करने वाले कई शैक्षिक संस्थानों और मीडिया अध्ययन के छात्रों के लिए प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने के लिए एक भौतिक दस्तावेज होगा।

नई विश्व धरोहर स्थल यूनेस्को द्वारा सूची में शामिल की गई

यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति के 43 वें सत्र में, जो 30 जून से 10 जुलाई, 2019 तक बाकू, अजरबैजान में आयोजित की गई थी, संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने विश्व धरोहर स्थल 2019 की सूची में 29 स्थलों को शामिल किया।

विश्व धरोहर स्थल 2019 में शामिल स्थल:

  1. ऑस्ट्रेलिया: बुडज बिम कल्चरल लैंडस्केप
  2. अज़रबैजान: खान के महल के साथ शेकी का ऐतिहासिक केंद्र
  3. बहरीन: दिलमुन दफन टीले
  4. ब्राजील: पैराटी और इल्हा ग्रांडे – संस्कृति और जैव विविधता
  5. बुर्किना फासो: बुर्किना फासो के प्राचीन लौह धातु स्थल
  6. कनाडा: पत्थर पर लेखन/ इसीने पी
  7. चीन: लिआंगझू शहर का पुरातात्विक खंडहर
  8. चीन: येलो सी-बोहाई गल्फ ऑफ़ चाइना, फेज़ I के पास माइग्रेटरी बर्ड सैंक्चुअरीज़
  9. चेक रिपब्लिक: कल्द्रुबी नाद लाबेम में सेरेमोनियल कैरिज हॉर्स के प्रजनन और प्रशिक्षण के लिए लैंडस्केप
  10. चेक गणराज्य / जर्मनी: एर्ज़गेबिरागे / कृस्नोहो खनन क्षेत्र
  11. फ्रांस: फ्रांसीसी ऑस्ट्रेल भूमि और समुद्र
  12. जर्मनी: ऑग्सबर्ग की जल प्रबंधन प्रणाली
  13. आइसलैंड: वतनजोकुल नेशनल पार्क
  14. भारत: जयपुर शहर, राजस्थान
  15. इंडोनेशिया: सावहलुन्टो की ओम्बिलिन कोयला खनन विरासत
  16. ईरान: हिरकानियन वन
  17. इराक: बेबीलोन
  18. इटली: ले कोललाइन डेल प्रोसेको डि कोनग्लियानो एक वल्डोबिबैडीन
  19. जापान: मोजु-फुरिची कोफुन समूह: प्राचीन जापान के घुमावदार मकबरे
  20. कोरिया गणराज्य: सीवोन, कोरियाई नव-कन्फ्यूशियस अकादमियाँ
  21. लाओ पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक: शींगखूआंग में मेगालिथिक जार साइट- जार के मैदान
  22. म्यांमार: बागान
  23. पोलैंड: क्रिज़ोमेंकी प्रागैतिहासिक धारीदार चकमक खनन क्षेत्र
  24. पुर्तगाल: मफरा की शाही इमारत – पैलेस, बेसिलिका, कॉन्वेंट, सेर्को गार्डन और हंटिंग पार्क, तापदा
  25. पुर्तगाल: ब्रागा में बोम जीसस डू मोंटे का अभयारण्य
  26. रूसी संघ: पोस्कोव स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर के चर्च
  27. स्पेन: रिस्को कैदो और ग्रैन कैनरिया कल्चरल लैंडस्केप के पवित्र पर्वत
  28. यूनाइटेड किंगडम: जोडरेल बैंक वेधशाला
  29. संयुक्त राज्य अमेरिका: फ्रैंक लॉयड राइट की 20 वीं शताब्दी की वास्तुकला
भारत में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल 2019

मानव जीव विज्ञान की समग्र समझ के लिए ‘मानव’ नामक एक नई मानव एटलस पहल शुरू की गई

मानव, एक नई मानव एटलस पहल को जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) और परसिस्टेंट सिस्टम्स,जो एक जैव प्रौद्योगिकी कंपनी है, द्वारा शुरू किया गया है, यह मानव जीव विज्ञान पर ज्ञान में सुधार करेगी। पहल का उद्देश्य मानव शरीर में सभी ऊतकों के एक आणविक नेटवर्क का एक डेटाबेस बनाना और मानव शरीर के काम करने की एक समग्र तस्वीर प्राप्त करना है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on