Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 July 2019

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट : गरीबी मिटाने में भारत आगे और देश के राज्यों में झारखंड सबसे आगे

भारत ने 2006 से 2016 के बीच दस साल में 10 विकासशील देशों के समूह में सबसे तेजी से गरीबी को कम किया है। इस दौरान देश के 27.1 करोड़ लोग गरीबी के दायरे से बाहर आए हैं। खास बात यह है कि भारत में भी गरीबों के विकास में सबसे तेज रफ्तार झारखंड की रही है। यह दावा संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में किया गया है। यूएन डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) की मल्टीडायमेंशनल पाॅवर्टी इंडेक्स (एमपीआई) पर ताजा रिपोर्ट बताती है कि गरीबी कम करने में झारखंड के बाद अरुणाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़ और नगालैंड का नंबर आता है। हालांकि इस प्रगति के बावजूद अब भी भारत के चार सबसे गरीब प्रदेशों में एक झारखंड है। चार सबसे गरीब राज्यों बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में आज भी 19.6 करोड़ गरीब लोग बसते हैं यानी भारत के कुल 36.4 करोड़ गरीब लोगों के आधे। भारत का एमआईपी मूल्य 2005-06 में 0.283 से घटकर 2015-16 में 0.123 हो गया था।
रिपोर्ट के अनुसार भारत को होने वाले लाभ:

  1. पोषण से वंचित 2005-06 में 44.3% से 2015-16 में 21.2% तक की कमी।
  2. बाल मृत्यु दर 4.5% से घटकर 2.2% हो गई।
  3. ईंधन से खाना पकाने से वंचित लोग 52.9% से घटकर 26.2% हो गए।
  4. स्वच्छता में कमी 50.4% से 24.6% तक हुई।
  5. पीने के पानी से वंचित लोग 16.6% से 6.2% तक कम हो गए।

एसबीआई की एमडी अंशुला कांत वर्ल्ड बैंक की सीएफओ बनीं

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की मैनेजिंग डायरेक्टर अंशुला कांत को वर्ल्ड बैंक का मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर बनाया गया है। बैंक के प्रेसिडेंट डेविड मालपास ने इसकी घोषणा की। सीएफओ कांत पर वर्ल्ड बैंक ग्रुप के फाइनेंशियल और रिस्क मैनेजमेंट की जिम्मेदारी रहेगी।

विकास स्वरूप की प्रवासी भारतीय मामलों के सचिव के रूप में नियुक्ति

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने विदेश मंत्रालय में सचिव (वाणिज्य, पासपोर्ट, वीजा और प्रवासी भारतीय मामले ) के रूप में ओटावा में उच्चायुक्त श्री विकास स्वरूप की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है, जो 01.08.2019 के प्रभावी होगी।

एशिया का छठा सबसे खूबसूरत शहर उदयपुर

झीलों का शहर उदयपुर एशिया का छठा सबसे खूबसूरत शहर बन गया है। जयपुर 10वें नंबर पर है। पहले स्थान के साथ वियतनाम के होई एन को दुनिया का सबसे खूबसूरत शहर माना गया है। यह रैंकिंग पर्यटन के लिए दुनिया की मशहूर ट्रेवल प्लस लेजर मैग्जीन ने जारी की है। टाॅप-10 में जापान के 3, भारत और थाइलैंड के 2-2, वियतनाम, इंडाेनेशिया और कम्बाेडिया के 1-1 शहर काे जगह दी गई है। खास बात यह है कि इस सर्वे में टॉप-10 में देश के दो शहर चुने गए हैं और दोनों ही राजस्थान के हैं।

राजघाट कोयला संयंत्र को सौर पार्क में बदला जाएगा

दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि राजघाट थर्मल पावर प्लांट को आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया जाएगा और इसे सौर पार्क में बदल दिया जाएगा। 45 एकड़ संयंत्र स्थल पर 5,000 किलोवाट सौर ऊर्जा का उत्पादन किया जाएगा। कोयला आधारित संयंत्र, जिसकी वर्तमान इकाइयों को 1989 में चालू किया गया था, 2014 से बंद मोड में पड़ा हुआ है।

ऋषिकेश का विश्व विख्यात लक्ष्मण झूला पुल इतिहास बना

उत्तराखंड के टिहरी और पौड़ी जिले के तपोवन और स्वर्गाश्रम-लक्ष्मण झूला क्षेत्र को ऋषिकेश से जोड़ने वाले गंगा पर बने विश्व विख्यात लक्ष्मण झूला पुल की मियाद पूरी होने के कारण शासन ने उस पर आवाजाही बंद कर दी है। 90 वर्ष की आयु पूरी कर चुके इस पुल का अभी तक कोई विकल्प तैयार नहीं हो पाया है।

उत्तर कोरिया ने किया संविधान में संशोधन

>उत्तर कोरिया ने किम जोंग उन को राज्य का आधिकारिक प्रमुख बनाने के लिए अपने संविधान को संशोधित किया है, जो एक प्रकार का प्रमोशन है, जिससे दुनिया के बाकी हिस्सों से अलग-थलग पड़े देश के राजनयिक संबंधों को सामान्य करने में सहायक हो सकता है। इससे पहले किम ने राज्य मामलों के आयोग के अध्यक्ष के रूप में शासन किया है। पिछले संविधान में उल्लेख किया गया था कि एसएसी के अध्यक्ष ने सर्वोच्च नेता के रूप में कार्य किया हो।

मुम्बई में घर खरीदना सबसे महंगा, चेन्नई दूसरे और दिल्ली तीसरे स्थान पर: आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक रिपोर्ट जारी की। इसके मुताबिक देश में पिछले चार साल में घर खरीदना और भी ज्यादा महंगा हुआ है। चार महानगरों की ही बात की जाए तो मुम्बई में घर खरीदना सबसे महंगा है। दूसरे पर चेन्नई और तीसरे पर दिल्ली का नंबर आता है। आरबीआई की त्रैमासिक आवासीय संपत्ति मूल्य सर्वेक्षण के अंतर्गत 13 शहरों को शामिल किया गया। इनमें मुम्बई, चेन्नई, दिल्ली, बेंगलुरू, हैदराबाद, कोलकाता, पुणे, जयपुर, चंडीगढ़, अहमदाबाद, लखनऊ, भोपाल और भुवनेश्वर शामिल। रिपोर्ट के अनुसार घर खरीदने के मामले में भुवनेश्वर इन तमाम शहरों में सबसे सस्ता शहर है।

मोदी सितंबर में यूएन की बैठक में हिस्सा लेने अमेरिका जाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर में अमेरिका का दौरा करेंगे। वे यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) की बैठक में हिस्सा लेंगे।

ऑपरेशन थांगजिंग

डंपी गांव के मुखिया लुनखोलाल ल्हुंगडिम का 5 जुलाई, 2019 को 4 हथियारबंद लोगों ने मणिपुर के चूड़ाचंदपुर जिले के कापरांग गांव से अपहरण कर लिया था। असम राइफल्स ने स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर बचाव ऑपरेशन शुरू किया, और 6 जुलाई, 2019 को अपहृत व्यक्ति को छुड़ा लिया गया था।

पीयूष गोयल लंदन में जेटको बैठक को सम्‍बोधित करेंगे

केन्‍द्रीय वाणिज्‍य तथा उद्योग और रेलमंत्री श्री पीयूष गोयल 14 जुलाई, 2019 से तीन दिन की यात्रा पर ब्रिटेन जाएंगे। 15 जुलाई को श्री पीयूष गोयल लंदन में भारत-ब्रिटेन संयुक्‍त आर्थिक व्‍यापार समिति (जेटको) की बैठक को सम्‍बोधित करेंगे। श्री पीयूष गोयल जेटको के पूर्ण सत्र में मुख्‍य भाषण देंगे। श्री गोयल ब्रिटेन के अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मंत्री डॉक्‍टर लिएम फॉक्‍स के साथ भी बैठक करेंगे। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री 16 जुलाई, 2019 को लंदन में भारत दिवस समारोह में भाग लेंगे। इसका आयोजन संयुक्‍त रूप से ब्रिटेन की सरकार तथा लंदन शहर की ओर से किया जा रहा है। इसमें ब्रिटेन तथा भारत के वित्‍तीय क्षेत्र के 300 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे।

लंदन में मीडिया की स्वतंत्रता पर पहला वैश्विक सम्मेलन

मीडिया की स्वतंत्रता पर पहला वैश्विक सम्मेलन यूके और कनाडा द्वारा लंदन में सह-आयोजित किया गया। प्रसार भारती के अध्यक्ष ए.सूर्य प्रकाश, राज्यसभा सांसद और पत्रकार स्वपन दासगुप्ता तथा पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक कंचन गुप्ता सहित तीन सदस्यीय भारतीय मीडिया प्रतिनिधिमंडल ने मीडिया फ्रीडम के पहले वैश्विक सम्मेलन में भाग लिया है।

फ्लिपकार्ट ने लॉन्च किया को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड

फ्लिपकार्ट ने एक्सिस बैंक और मास्टरकार्ड के साथ मिलकर अपने पहले को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड को लॉन्च कर दिया है। इसके जरिए खरीदारी करने पर ग्राहक को कई सारे डिस्काउंट ऑफर मिलेंगे। कार्ड के लिए ग्राहक को सालाना 500 रुपए की फीस देनी होगी, इसके जरिए दो लाख रुपए तक की शॉपिंग की जा सकती है। फ्लिपकार्ट के अनुसार, नए फ्लिपकार्ट-एक्सिसस बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए फ्लिपकार्ट, मिंत्रा और टूगुड से खरीदारी करने पर 5% का अनलिमिटेड कैशबैक मिलेगा। साल 2016 में भी फिल्पकार्ट ने एक्सिस बैंक से पार्टनरशिप के तहत एक्सिस बैंक बज क्रेडिट कार्ड को लॉन्च किया था। स्नैपडील (विद एचडीएफसी बैंक), आईआरसीटीसी (विद एसबीआई), अमेजन (विद आईसीआईसीआई बैंक) पहले से ही को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड सुविधा भारत में मुहैया करा रहे हैं।

बीसीसी ने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए ब्रिक्स चैम्बर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है

भारत चैंबर ऑफ कॉमर्स और ब्रिक्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, नई दिल्ली ने ब्रिक्स देशों और भारत के पूर्वी भाग के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है।

भारत ने इजराइल से स्पाइक मिसाइल की खरीद के लिए आर्डर दिया

भारतीय सेना ने इजराइल से एंटी-टैंक स्पाइक मिसाइल की खरीद के लिए आर्डर दिया है। यह आर्डर आपातकालीन खरीद के तहत सेना की ऑपरेशनल तैयारी को पूरा करने के लिए दिया गया है। स्पाइक मिसाइल अपनी सटीकता के लिए जानी जाती है, यह बंकर को भी नष्ट कर सकती है। इस मिसाइल को वाहन, हेलिकॉप्टर, शिप तथा ग्राउंड लांचर से विभिन्न प्लेटफार्म से दागा जा सकता है।

कल्याणी जेवी को प्राप्त हुआ मिसाइल किट ऑर्डर

कल्याणी समूह फर्म और इज़राइल की राफेल एडवांस्ड सिस्टम्स के संयुक्त उद्यम ने 1,000 बराक -8 एमआरएसएएम मिसाइल किट के निर्माण के लिए $ 100 मिलियन के अनुबंध का करार किया है। कल्याणी राफेल एडवांस्ड सिस्टम्स हैदराबाद के पास अपनी उत्पादन सुविधा पर किट का निर्माण करेगी और आगे उनके समाकलन के लिए भारत डायनेमिक्स को आपूर्ति करेगी। उत्पाद का उपयोग भारतीय सेना और वायु सेना द्वारा किया जाएगा।

रूसी एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली तुर्की पहुंचना शुरू

रूस की एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली तुर्की पहुंचना शुरू हो गई है। तुर्की के रक्षा मंत्रलय ने बताया कि एस-400 प्रणाली का कुछ हिस्सा राजधानी अंकारा के मुर्तेद एयर बेस पहुंच गया है। तुर्की के रक्षा उद्योग निदेशालय ने कहा है कि अगले कुछ दिनों में इस रक्षा प्रणाली का सारा साजो-सामान रूस से यहां आ जाएगा। ट्रंप प्रशासन एस-400 की खरीद को लेकर तुर्की पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी भी दे चुका है।

USISPF का दूसरा वार्षिक लीडरशिप शिखर सम्मेलन वाशिंगटन में आयोजित

यूएस इंडिया स्ट्रेटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम का द्वितीय वार्षिक लीडरशिप शिखर सम्मेलन वाशिंगटन में आयोजित किया गया। इस अवसर पर यूएस इंडिया द्विपक्षीय व्यापार रिपोर्ट जारी की गई। यूएस इंडिया द्विपक्षीय व्यापार 2025 तक 238 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंच सकता है।

कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप

एपिया, सामोआ में आयोजित राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैंपियनशिप में भारतीय पदक विजेता हैं -

  1. पुरुष (एलीट और जूनियर): अचिंता शूली ने 73 किग्रा इवेंट में 2 स्वर्ण पदक जीते हैं।
  2. जूनियर: गुलाम नवी ने 67 किलोग्राम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता है।
  3. जूनियर और युवा: एल. सदानंद सिंह ने 73 किग्रा स्पर्धा में कांस्य और स्वर्ण पदक जीते हैं।
  4. महिला (एलीट): मनप्रीत कौर ने 76 किग्रा स्पर्धा में रजत पदक जीता है।
  5. जूनियर: आर. अरोकिआ अलिश ने 76 किलोग्राम इवेंट में सिल्वर मेडल जीता है।

भारतीय भारोत्तोलक अजय सिंह ने कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप के क्लीन एवं जर्क में नया कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड कायम करते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया। 22 साल के इस खिलाड़ी ने 81 किग्रा भारवर्ग के क्लीन एवं जर्क में अपने शरीर के वजन से दोगुने से ज्यादा भार (190 किग्रा) उठाते हुए ओलंपिक क्वालीफाइंग स्पर्धा के लिए अहम अंक भी हासिल किया। एशियाई युवा एवं जूनियर भारोत्तोलन चैंपियनशिप में कांस्य पदक विजेता ने स्नैच वर्ग में 148 किग्रा का भार उठाया, जिससे उनका कुल स्कोर 338 किग्रा हो गया। इस भार वर्ग में भारत के पापुल चांगमई ने रजत पदक हासिल किया। फरवरी में सीनियर राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल करने वाले चांगमई ने कुल 313 किग्रा (135 किग्रा + 178 किग्रा) भार उठाया।
पुरुषों के ही 87 किग्रा भारवर्ग के स्पर्धा में पी अनुराधा ने 221 किग्रा (100 किग्रा + 87 किग्रा) ने स्वर्ण पदक हासिल किया, जबकि 89 किग्रा भारवर्ग में कॉमनवेल्थ स्वर्ण पदक विजेता आरवी राहुल कुल 325 किग्रा भारवर्ग (145 किग्रा + 180 किग्रा) उठाकर दूसरे स्थान पर रहे।

भारत ने पूर्व-निर्मित घरों को म्यांमार को सौंप दिया

भारत ने बांग्लादेश से विस्थापित लौटे लोगों के उपयोग के लिए माउंग दा , म्यांमार में 250 पूर्व-निर्मित मकान सौंपे हैं। भारत ने अपने रखाईन स्टेट डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत इस परियोजना को शुरू किया था, जिसके तहत पाँच वर्षों के लिए 25 मिलियन डॉलर आवंटित किए गए थे। भारत और म्यांमार ने क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देने के लिए 2017 में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

जापान के हायाबुसा 2 स्पेसक्राफ्ट ने रयुगु क्षुद्रग्रह पर लैंडिंग की

जापान के हायाबुसा 2 स्पेसक्राफ्ट ने रयुगु क्षुद्रग्रह पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की। यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी से लगभग 300 मिलियन किलोमीटर दूर स्थित है। इस स्पेसक्राफ्ट ने रयुगु की सतह से नमूने एकत्रित किये। इससे पहले हायाबुसा नाम से एक अन्य मिशन भेजा गया था जो 2010 में क्षुद्रग्रह के नमूने लेकर वापस आया था। रयुगु क्षुद्रग्रह पृथ्वी के निकट मौजूद है, यह अपोलो समूह का क्षुद्रग्रह है। इससे सौर प्रणाली से सम्बंधित काफी महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है। इससे ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति तथा विकास के बारे में जानकारी मिल सकती है।

19 वें राष्ट्रमंडल विदेश मंत्रियों की बैठक लंदन में

19 वें राष्ट्रमंडल विदेश मंत्रियों की बैठक लंदन में आयोजित की गई। विदेश मंत्री ने बैठक में भारत के रुख से अवगत कराया।

सौमेंद्रनाथ कुंडू का निधन

बंगाल और रेलवे के पूर्व लेग स्पिनर सौमेंद्रनाथ कुंडू का निधन हो गया है। कुंडू को सीएबी कार्तिक बोस जीवन-काल उपलब्धि पुरस्कार 2014 से सम्मानित किया गया था। कुंडू ने 1958-59 और 1968-69 के बीच 30 प्रथम श्रेणी के मैचों में 127 विकेट लिए हैं। उन्होंने तीन बार मैच में 10 विकेट भी लिए।

देश में सुधर रहा है लिंगानुपात 923 से बढ़कर 931 हुआ

देश में राष्ट्रीय स्तर पर लिंगानुपात में सुधार के संकेत हैं। वित्त वर्ष 2015-16 तथा 2018-19 के दौरान जन्म के समय लिंगानुपात (एसआरबी) 923 से बढ़कर 931 हो गया है। महिला एवं बाल कल्याण मंत्रलय ने लिंगानुपात में सुधार की जानकारी दी है। देश में ‘बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ’ अभियान के प्रभाव के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में मंत्रलय ने नए आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि 21 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में एसआरबी में वृद्धि हो रही है जबकि तीन राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में पिछले वित्त वर्ष 2017-18 की तुलना में 2018-19 में यह स्थिर बना हुआ था।

हर्बल और होम्योपैथी से होगा पशुओं का इलाज

हरियाणा का पशुपालन विभाग बड़ी पहल करने जा रहा है। पशुओं का इलाज एलोपैथी से नहीं बल्कि हर्बल व होम्योपैथी से किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ में स्कूलों में अंडे खिलाने पर राजनीति

छत्तीसगढ़ के स्कूलों में मिड डे मील में छात्रों को अंडा खिलाने पर सियासत गरम हो गई है। भाजपा समेत कई राजनीतिक और सामाजिक संगठनों ने अंडा खिलाने का विरोध किया है। वहीं, सरकार ने एक बार फिर अपना रुख साफ किया है। आला अधिकारियों ने कहा कि अंडा खाना स्वैच्छिक है।

आयुष्मान के समानांतर चलेगी ‘यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम’

छत्तीसगढ़ सरकार ने साफ कर दिया है कि केंद्र की आयुष्मान भारत योजना राज्य में बंद नहीं की जाएगी। साथ ही इसके समानांतर राज्य सरकार यूनिर्वसल हेल्थ स्कीम लागू कर रही है।

काशी में फिर से जीवंत हुई वैदिक कालीन शास्त्रर्थ परंपरा

काशी स्थित संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय शास्त्रर्थ कुंभ में वर्षो बाद वैदिक कालीन शास्त्रर्थ परंपरा जीवंत हुई। राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के विद्वानों ने शुक्रवार को एक-दूसरे के शास्त्र को चुनौती दी। उन चुनौतियों को स्वीकार करते हुए मर्मज्ञ विद्वानों ने अपने तर्क से समूह में बैठे अन्य विद्वानों को निरुत्तर कर दिया और अपनी बात प्रमाणित करने में सफल रहे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on