Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 July 2019

ओडीएफ प्लस और जल संरक्षण पर राष्ट्रीय योजना कार्यशाला का दिल्ली में आयोजन किया गया

जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग (डीडीडब्ल्यूएस) के स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत ग्रामीण भारत के 30 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 5.6 लाख से अधिक गांवों और 622 जिलों ने स्‍वयं को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित किया है। जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग (डीडीडब्ल्यूएस) ने नई दिल्‍ली में 12-13 जुलाई, 2019 को ओडीएफ प्लस और जल संरक्षण पर दो दिवसीय राष्ट्रीय योजना कार्यशाला का आयोजन किया।

मनसुख मंडाविया ने ब्रह्मपुत्र नदी पर भारत-बांग्ला प्रोटोकॉल जलमार्ग के माध्यम से भूटान से बांग्लादेश के लिए आईडब्यूएआई के मालवाहक पोत को रवाना किया

केंद्रीय जहाजरानी (स्वतंत्र प्रभार), रासायनिक एवं उर्वरक राज्य मंत्री, श्री मनसुख मंडाविया ने एक विशेष और प्रथम अभियान के तहत भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के एक मालवाहक पोत को डिजिटल रूप से हरी झंडी दिखाते हुए रवाना किया। यह मालवाहक पोत भूटान से बांग्लादेश के लिए पत्‍थरों की आपूर्ति करेगा। इस मालवाहक पोत-एमवीएएआई को भारत-बांग्‍लादेश प्रोटोकॉल जलमार्ग के तहत ब्रह्मपुत्र नदी के माध्‍यम से असम के धुबरी से रवाना किया गया है और यह बांग्लादेश के नारायणगंज तक की यात्रा करेगा। यह प्रथम अवसर है जब किसी भारतीय जलमार्ग का उपयोग दो देशों के बीच माल-परिवहन के लिए पारगमन के रूप में किया जा रहा है।

जल नीति बनाने वाला देश का पहला राज्य बना मेघालय

मेघालय मंत्रिमंडल ने पानी के इस्तेमाल और राज्य में जल स्रोतों के संरक्षण एवं रक्षा मुद्दे का समाधान करने के लिए जल नीति के मसौदे को मंजूरी दी है। जल नीति बनाने वाला यह देश का पहला राज्य बना है।

डब्ल्यूसीडी ने मुश्किल परिस्थितियों में महिलाओं के लिए एक योजना ‘स्वाधार गृह’ लागू की

महिला और बाल विकास मंत्रालय (डब्ल्यूसीडी), भारत सरकार ने कठिन परिस्थितियों में महिलाओं के पुनर्वास के लिए ‘स्वाधार गृह’ योजना लागू की ताकि वे अपने जीवन को गरिमा के साथ जी सकें। इसमें आश्रय, भोजन, कपड़े और स्वास्थ्य के साथ-साथ आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने की परिकल्पना की उन महिलायों के लिए की गई है, जो बिना किसी सामाजिक और आर्थिक सहायता के, घरेलू हिंसा, पारिवारिक तनाव और प्राकृतिक आपदा की शिकार हैं। मंत्रालय ने हिंसा से प्रभावित महिलाओं को 24 घंटे आपातकालीन और गैर-आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए यूनिवर्सलायिजेशन ऑफ़ वीमेन हेल्पलाइन स्कीम को भी लागू किया है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने "जल बचाओ दिवस" मनाया

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों, स्कूली छात्रों ने जल संरक्षण का संदेश फैलाने के लिए कोलकाता में पदयात्रा में भाग लिया। उन्होंने घोषणा की कि पानी के दुरुपयोग को रोकने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए राज्य में अब से प्रत्येक वर्ष जल बचाओ दिवस मनाया जाएगा।

प. बंगाल सरकार का 8.3 लाख घर बनाने का निर्णय

पश्चिम बंगाल राज्य सरकार ने बांग्लार बारी परियोजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब लोगों के लिए 8.30 लाख घरों का निर्माण करने का निर्णय लिया है। घरों का निर्माण चालू वित्तीय वर्ष में किया जाएगा। 2018-19 के वित्तीय वर्ष में, परियोजना के तहत 5.86 लाख घर बनाए गए हैं, जबकि चालू वित्त वर्ष में अन्य 2.50 लाख घर बनाए जाएंगे।

केरल सरकार द्वारा स्थापित की जाएगी गैर-निवासी केरलवासी निवेश कंपनी

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में एक कैबिनेट बैठक में, राज्य सरकार ने राज्य में प्रमुख अवसंरचना विकास के लिए विदेशी केरलवासियों से निवेश लाने के लिए एक गैर-आवासीय केरलवासी (एनआरके) निवेश और होल्डिंग कंपनी लिमिटेड बनाने का फैसला किया। यह लोक सभा केरल (विश्व केरल विधानसभा) की स्थायी समितियों द्वारा प्रस्तुत प्रमुख सिफारिशों में से एक थी।

यूपी सरकार ने अगले तीन वर्षों में $ 1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का लक्ष्य रखा

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने राज्य को अगले तीन वर्षों में $ 1-ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य रखा है। योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश को अगले 5 वर्षों में प्राप्त करने के लिए $ 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने के बाद इसकी घोषणा की गई।

तमिलनाडु इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण करने वाला पहला राज्य है: मंत्री

एम.सी.संपत, उद्योगों के मंत्री ने कहा कि दक्षिण कोरियाई बहुराष्ट्रीय मोटर वाहन निर्माता हुंडई ने चेन्नई सुविधा से भारत और वैश्विक बाजार के लिए अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की योजना बनाई है और यह तमिलनाडुइलेक्ट्रिक कार बनाने में भारत का पहला राज्य बनाने में मदद करेगा।

परफॉरमेंस ग्रेडिंग इंडेक्स 2017-18 में शिक्षा के क्षेत्र में चंडीगढ़ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य है

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने बताया कि परफॉरमेंस ग्रेडिंग इंडेक्स 2017-18 में, चंडीगढ़ शिक्षा के क्षेत्र में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर था। केरल दूसरे स्थान पर था जिसके बाद गुजरात (3), हरियाणा (4), तमिलनाडु (5), पंजाब (7), राजस्थान (8), दिल्ली (9) थे। सूचकांक ने 5 मानकों के आधार पर राज्यों को रैंक दिया जिसमें सीखने के परिणाम और गुणवत्ता, पहुंच, बुनियादी ढांचा और सुविधाएं, समानता और प्रशासन प्रक्रिया शामिल हैं। 36 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों को सूचकांक में स्थान दिया गया था।

सिमोना हालेप पहली बार विंबलडन चैम्पियन बनीं

रोमानिया की सिमोना हालेप ने विंबलडन के फाइनल में अमेरिका की सेरेना विलियम्सन को हराकर खिताब जीत लिया। हालेप ने सेरेना को सीधे सेटों में 6-2, 6-2 से हराया। यह उनका पहला विंबलडन खिताब है। हालेप यह टूर्नामेंट जीतने वाली रोमानिया की पहली महिला खिलाड़ी हैं। यह उनका दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है। उन्होंने पिछले साल फ्रेंच ओपन अपने नाम किया था। सेरेना 7 बार यह खिताब जीत चुकी हैं। वे पिछली बार 2016 में यहां चैम्पियन बनी थीं।

भारतीय पहलवानों ने जीते तीन स्वर्ण

भारतीय पहलवानों ने तुर्की के इस्तांबुल में यासर दोगू अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग कुश्ती टूर्नामेंट में तीन स्वर्ण सहित चार पदक हासिल किए। महाराष्ट्र के स्टार पहलवान राहुल अवारे ने 61 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता, जबकि इस भारवर्ग में उत्कर्ष ने कांस्य पदक हासिल किया। भारतीय महिला पहलवानों में सीमा (50 किग्रा) और मंजू कुमारी (59 किग्रा) ने अपने-अपने भार वर्ग में सोने का तमगा हासिल किया। वहीं, ओलंपिक पदक विजेता स्टार पहलवान साक्षी मलिक और पूजा ढांडा हालांकि अपने-अपने मुकाबले हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गईं।

फेसबुक पर 34 हजार करोड़ के जुर्माने की सिफारिश

अमेरिकी रेग्युलेटर फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) ने डेटा लीक मामले में फेसबुक पर 5 अरब डॉलर (करीब 34 हजार करोड़ रुपए) के जुर्माने की सिफारिश की है। किसी टेक कंपनी पर यह अब तक की सबसे बड़ी पेनल्टी होगी। इससे पहले 2012 में गूगल पर 154 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा था।

फीफा रैंकिंग में भारतीय महिला टीम की छह स्थान की छलांग

पिछले कुछ महीने में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने फीफा की ओर से जारी ताजा रैंकिंग में छह पायदान की छलांग लगाई जिससे वह 57वें स्थान पर पहुंच गई। एशियाई देशों में भारतीय महिला टीम 11वें स्थान पर काबिज है।

जी. साथियान और एंथनी अमलराज ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में कांस्य पदक जीता

टेबल टेनिस में, भारतीय जोड़ी जी. साथियान और एंथोनी अमलराज ने वर्ल्ड टूर प्लैटिनम ऑस्ट्रेलियन ओपन में कांस्य जीता है। उन्होंने जीउंग यूंगसिक और ली संग्सु की कोरियाई जोड़ी को परास्त किया।

गाफा कर : फ्रांस बड़ी इन्टरनेट कंपनियों पर 3% कर लगाएगा

फ्रांस की संसद ने गाफा कर (GAFA : Google, Apple, Facebook and Amazon) को मंज़ूरी दे दी है, इसके बाद इन बड़ी इन्टरनेट कंपनियों पर 3% कर लगाया जायेगा। यह कर कंपनियों के वार्षिक राजस्व पर लगाया जायेगा, इसके साथ ही फ्रांस ऐसा पहला बड़ा देश बन जायेगा जो इन बड़ी इन्टरनेट कंपनियों से कर वसूलेगा। गौरतलब है कि वर्तमान में यह कंपनियां लगभग न के बराबर कर देती हैं। यह नया कानून केवल उन कंपनियों पर लागू होगा जिनका वैश्विक वार्षिक राजस्व 500 मिलियन यूरो है।

रीबॉक ने कैटरीना कैफ को नए ब्रांड एंबेसडर के रूप में घोषित किया

फिटनेस ब्रांड रीबॉक ने बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ को भारत में अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया। यह रीबॉक की भारत में सर्वश्रेष्ठ फिटनेस ब्रांड के प्रति प्रतिबद्धता को बढ़ाएगा।

दिनेश भाटिया को समवर्ती रूप से ओरिएंटल रिपब्लिक ऑफ उरुग्वे के अगले भारतीय राजदूत के रूप में मान्यता दी गई

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के अनुसार श्री दिनेश भाटिया को ब्यूनस आयर्स में निवास के साथ ओरिएंटल रिपब्लिक ऑफ उरुग्वे में भारत के अगले राजदूत के रूप में मान्यता दी गई है। वह श्री संजीव रंजन की जगह लेंगे।

अमेरिका के लुइसियाना में ट्रॉपिकल स्टॉर्म बैरी

संयुक्त राज्य अमेरिका में, ट्रॉपिकल स्टॉर्म बैरी ने लुइसियाना शुरू हो गया है। राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने लुइसियाना में आपातकालीन स्थिति घोषित कर दी है।

खेलो इंडिया स्कीम के तहत 2000 से अधिक खेल प्रतिभाओं की पहचान

खेलो इंडिया योजना के तहत कुल दो हजार 437 खेल प्रतिभाओं की पहचान की गई है। खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने यह जानकारी दी। इस योजना के तहत, सरकार आठ वर्ष की अवधि के लिए प्रतिवर्ष लगभग पांच लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

यूपी में एक करोड़ 54 लाख से अधिक वरिष्ठ नागरिक हैं

सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश (यूपी) में एक करोड़ 54 लाख से अधिक वरिष्ठ नागरिक हैं और इसके बाद महाराष्ट्र में एक करोड़ 11 लाख हैं।

छत्तीसगढ़ में शुरू हुआ कृषि-व्यवसाय उद्भवन केंद्र

छत्तीसगढ़ में कृषि-व्यवसाय उद्भवन केंद्र का शुभारम्भ किया गया है। केंद्र की स्थापना रायपुर के इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा की गई है। उद्भवन केंद्र की स्थापना राष्ट्रीय कृषि विकास योजना ‘रेम्युनिरेटिव एप्रोच फॉर एग्रीकल्चर एंड अलाइड सेक्टर रिजूवनैशन (RAFTAAR) तहत की गई है। यह उद्भवन केंद्र कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में नवाचारों, कौशल-निर्माण और उद्यमिता विकास पर केंद्रित है।

शैक्षिक वीडियो के लिए YouTube पर ‘Learning Playlists’

YouTube गणित, विज्ञान, संगीत और भाषा जैसे विषयों पर शैक्षिक वीडियो के लिए समर्पित लैंडिंग पेजेस के साथ एक नई शिक्षा सुविधा लर्निंग प्लेलिस्ट ला रहा है। YouTube लर्निंग फंड पहल के माध्यम से शैक्षिक रचनाकारों और संगठनों के लिए संसाधनों का वित्तपोषण करने के लिए $ 20 मिलियन का निवेश कर रहा था।

अंतरिक्ष सहयोग पर रूस-भारत वार्ता

भारत और रूस के बीच अंतरिक्ष के क्षेत्र में अगले स्तर की द्विपक्षीय सहयोग वार्ता की गयी, जिसमें भारत की पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन 'गगनयान' में सहायता शामिल है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और रूस की अंतरिक्ष एजेंसी (ROSCOSMOS) के महानिदेशक दिमित्री रोगोजिन ने बैठक में दोनों पक्षों का नेतृत्व किया। नई अंतरिक्ष प्रणाली, रॉकेट इंजन, प्रणोदक और प्रणोदन प्रणाली, अंतरिक्ष यान और प्रक्षेपण वाहन प्रौद्योगिकी सहित भविष्य की प्रौद्योगिकियों में सहयोग किया जाएगा ।

आईसीएसआई ने कॉरपोरेट गवर्नेंस को बेहतर बनाने के लिए यूडीआईएन को शुरू किया

द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) ने कॉरपोरेट गवर्नेंस में सुधार लाने और कंपनी सचिवों के प्रैक्टिसिंग पक्ष को मजबूत करने के लिए यूनिक डॉक्यूमेंट आइडेंटिफिकेशन नंबर (यूडीआईएन) के रूप में एक पहल शुरू की। आईसीएसआई कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत कार्य करता है और कंपनी सचिव सदस्यों के लिए मानक निर्धारित करता है।

पूर्व BSFI सचिव सी. कपूर का निधन

पूर्व बिलियर्ड्स और स्नूकर फेडरेशन ऑफ इंडिया के सचिव सी. कपूर का निधन हो गया है। श्री कपूर ने क्यू-स्पोर्ट्स के लिए 40 से अधिक वर्षों तक सेवा की। वर्तमान बीएफएसआई अध्यक्ष उथप्पा एम.सी. हैं।

गोवा के पूर्व मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता का निधन हुआ

गोवा के पूर्व मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता, डॉ.विल्फ्रेड मेसक्विता का मुंबई में एक बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 70 वर्ष के थे।

मंडला मसेको, अंतरिक्ष में पहुँचने जा रहे पहले अश्वेत अफ्रीकी व्यक्ति, का एक मोटरबाइक दुर्घटना में निधन हो गया

मंडला मेसेको, जो अंतरिक्ष में पहुँचने वाले पहले अश्वेत अफ्रीकी बनने के लिए तैयार थे, का 30 वर्ष की आयु में, दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में एक मोटरसाइकिल दुर्घटना में निधन हो गया। वह एक पार्ट-टाइम डीजे और दक्षिण अफ्रीकी वायु सेना के साथ उम्मीदवार अधिकारी थे और उन्हें ‘एफ्रोनॉट’ और ‘स्पेसबॉय’ उपनाम दिए गए थे।

भारत में मैरीटाइम एंटी-करप्शन नेटवर्क द्वारा पोर्ट इंटीग्रिटी अभियान शुरू किया गया

समुद्री उद्योग में भ्रष्टाचार से निपटने के लिए, 110 से अधिक कंपनियों के वैश्विक व्यापार नेटवर्क, मैरीटाइम एंटी-करप्शन नेटवर्क (एमएसीएन) ने भारत सरकार, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और स्थानीय उद्योग हितधारकों के सहयोग से ‘पोर्ट इंटीग्रिटी अभियान’ शुरू किया है। भारतीय बंदरगाहों में परिचालन के दौरान व्यापार के लिए अखंडता मुद्दों और बाधाओं को कम करने और समाप्त करने के लिए जो बड़े पैमाने पर समाज के लाभ के लिए निष्पक्ष व्यापार को सक्षम बनाएगा।

सोमालिया में होटल में आतंकी हमला दो पत्रकार समेत 26 की जान गई

दक्षिणी सोमालिया में बड़ा आतंकी हमला हुआ जिसमें दो पत्रकारों समेत 26 लोगों की मौत हो गई। किसमायो शहर स्थित होटल में हुए इस आत्मघाती हमले में 56 लोग घायल भी हुए हैं। हमले के वक्त कई नेता और व्यापारी होटल में मौजूद थे।

सबसे बड़ी रेडियो दूरबीन खोजेगी नई दुनिया

अभी तक की सबसे बड़ी और सबसे संवेदनशील रेडियो दूरबीन (टेलीस्कोप) हमारे सौरमंडल के बाहर के सौर ग्रहों व एक्सोप्लैनेट्स (बर्हिग्रह) की खोज करेगी। यह पृथ्वी से 100 प्रकाश वर्ष के क्षेत्र में पृथ्वी जैसे ही चुंबकीय क्षेत्र वाले ग्रहों को खोजेगी। चीन और फ्रांस जैसे देशों के खगोलविदों ने पांच सौ मीटर की दूरबीन (एफएएसटी) का प्रयोग करके अपने आब्जर्वेशन को साइंस पत्रिकाओं एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स में प्रकाशित किया है।

अल्बानिया में 2500 वर्ष पुराने 22 मटके मिले

शोधकर्ताओं ने अल्बानिया के समुद्र तट से 2500 वर्ष पुराने 22 प्राचीन अंफोरस (मटके) बरामद किए हैं। ये मटके अल्बानियन-अमेरिकन की संयुक्त पुरातत्व परियोजना के तहत हासिल किए गए हैं। अल्बानिया पानी में अपनी समृद्ध विरासत को बचाने की कोशिश कर रहा है। अल्बानिया यूरोप के सबसे गरीब देशों में शुमार है और अपनी विरासत के संरक्षण के लिए यहां सरकार के पास धन की कमी है।

केंद्र सरकार ने डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए कानून का आकलन करने के लिए समिति का गठन किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने ऑन-ड्यूटी डॉक्टरों और चिकित्सा प्रतिष्ठानों के खिलाफ हमले के लागू केंद्रीय कानून के विभिन्न पहलुओं का आकलन करने के लिए एक 10-सदस्यीय अंतर-मंत्रालयी समिति का गठन किया। इसमें स्वास्थ्य मंत्रालय, कानूनी मामलों के विभाग, अस्पताल प्रशासक, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्य और फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (एफओंआरडीए) के सदस्य और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और राम मनोहर लोहिया अस्पताल (आरएमएल) के मेडिकल अधीक्षक शामिल हैं।

सरकार ने 5,35,000 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय के साथ भारत-नेपाल सीमा क्षेत्रों के साथ भारतमाला योजना के चरण- I को मंजूरी दी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन जे.गडकरी ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में उल्लेख किया कि भारतमाला योजना के चरण- I ने 5,35,000 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय के साथ 24,800 किलोमीटर राजमार्गों के साथ-साथ 10,000 किलोमीटर अवशिष्ट राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना (एनएचडीपी) विकास की 5 वर्षों की अवधि के लिए स्वीकृति प्राप्त की है।

1948 की फिल्म वंदे मातरम का दुर्लभ फुटेज अब नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया (एनएफएआई) के संग्रह का हिस्सा है

पुणे स्थित नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया (एनएफएआई) ने 1948 की मराठी फिल्म ‘वंदे मातरम’ के दुर्लभ फुटेज हासिल कर लिए हैं, जिसमें प्रसिद्ध लेखक और नाटककार पी.एल.देशपांडे ने अपनी पत्नी सुनीता देशपांडे के साथ प्रमुख भूमिका निभाई। फिल्म का निर्देशन जाने-माने फिल्म निर्माता राम गबाले ने किया था। एक वीडियो होम सिस्टम (वीएचएस) कैसेट में फिल्म ‘वंदे मातरम’ के लगभग 35 मिनट के फुटेज के साथ-साथ 1980 के दशक में पीएल देशपांडे के हारमोनियम बजाने के दुर्लभ फुटेज वाले लगभग एक घंटे की दो यू-मैटिक टेपों को एनएफएआई को दान किया गया था।

सैमसंग ने वित्तीय उत्पादों की पेशकश करने के लिए Paisabazaar.com के साथ हाथ मिलाया

दक्षिण कोरियाई बहुराष्ट्रीय समूह, सैमसंग ने Paisabazaar.com, भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन बाज़ार, के साथ वित्तीय उत्पादों की पेशकश करने के लिए भागीदारी की है। Paisabazaar.com अब सैमसंग पे उपयोगकर्ताओं की वित्तीय आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप समाधान प्रदान करके उनका समर्थन करेगा।

नई दिल्ली में प्रवासन और गतिशीलता पर 5 वीं भारत-यूरोपीय संघ उच्च स्तरीय वार्ता आयोजित की गई

भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच नई दिल्ली में प्रवासन और गतिशीलता पर 5 वीं भारत-यूरोपीय संघ उच्च स्तरीय वार्ता आयोजित की गई। इसकी सह-अध्यक्षता श्री संजीव अरोड़ा, सचिव (वाणिज्य, पासपोर्ट और वीजा और प्रवासी भारतीय मामले) और सुश्री पारस्केवी मिचौ, महानिदेशक (प्रवास और गृह मामले), यूरोपीय आयोग द्वारा की गई थी। इसमें मिशन के प्रमुखों और यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के राजनयिक मिशनों के अन्य प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया था, जिन्हें पहली बार पर्यवेक्षकों के रूप में आमंत्रित किया गया था।

एक्जिम बैंक ने पापुआ न्यू गिनी, सेनेगल में बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य परियोजनाओं के लिए $ 124 मिलियन के ऋण संधि पर हस्ताक्षर किए

द एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (एक्जिम बैंक) ने बुनियादी ढांचे और स्वास्थ्य देखभाल परियोजनाओं के लिए पापुआ न्यू गिनी और सेनेगल सरकारों को 124 मिलियन डॉलर (850 करोड़ रुपये) से अधिक के ऋण देने के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

टीआईएफआर के भारतीय वैज्ञानिकों ने ‘ब्लैक गोल्ड’ विकसित किया

टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफआर), मुंबई के भारतीय वैज्ञानिकों ने एक नई सामग्री विकसित की है जिसे ‘ब्लैक गोल्ड’ कहा गया है। उन्होंने नई सामग्री विकसित करने के लिए सोने के नैनोकणों के आकार और अंतराल को पुन: व्यवस्थित किया, यह प्रकाश और कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित कर सकता है। इसका उपयोग सौर ऊर्जा के इस्तेमाल और समुद्री जल के अलवणीकरण के अनुप्रयोगों के लिए किया जा सकता है।

भारत और यूएसटीआर के बीच नई दिल्ली में बैठक का आयोजन

अमेरिका के सहायक व्यापार प्रतिनिधि (एयूएसटीआर) क्रिस्टोफर विल्सन के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने 11-12 जुलाई 2019 को द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए भारत का दौरा किया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on