Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 July 2019

इस वर्ष का आईएफएफआई विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह स्वर्ण जयंती संस्करण

केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव(आईएफएफआई) भारत का गौरव है और इस वर्ष का आईएफएफआई विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह स्वर्ण जयंती संस्करण है। केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने आईएफएफआई, 2019 जो कि गोवा में 20 से 28 नवंबर तक होने वाली है, के लिए पहली संचालन समिति की बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी। मारोह के दौरान केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर और गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत द्वारा एक विशेष आईएफएफआई स्वर्ण जयंती संस्करण पोस्टर भी जारी किया गया।

चंद्रयान-2 के व्हीकल सिस्टम में खराबी, जल्द तय की जाएगी लॉन्च की नई तारीख

चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग टाल दी गई है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने देर रात एक ट्वीट कर इसका ऐलान किया। इसरो के एसोसिएट डायरेक्टर (पब्लिक रिलेशन) बीआर गुरुप्रसाद ने बताया कि लॉन्च से 56 मिनट पहले ही लॉन्चिंग व्हीकल सिस्टम में तकनीकी खराबी पाई गई। एहतियात के तौर पर चंद्रयान के प्रक्षेपण को आगे के लिए टाल दिया गया। जल्द ही लॉन्चिंग की नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा। चंद्रयान-2 वास्तव में चंद्रयान-1 मिशन का ही नया संस्करण है। इसमें ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) शामिल हैं। चंद्रयान-1 में सिर्फ ऑर्बिटर था, जो चंद्रमा की कक्षा में घूमता था। चंद्रयान-2 के जरिए भारत पहली बार चांद की सतह पर लैंडर उतारेगा। यह लैंडिंग चांद के दक्षिणी ध्रुव पर होगी। इसके साथ ही भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव पर यान उतारने वाला पहला देश बन जाएगा।

इंग्लैंड ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता

इंग्लैंड पहली बार वर्ल्ड कप चैम्पियन बन गया। क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए सबसे दिलचस्प फाइनल में इंग्लैंड विजेता बना। इसी के साथ श्रीलंका (1996) के 23 साल बाद क्रिकेट को नया चैम्पियन मिल गया। वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार फाइनल में सुपर ओवर खेला गया। यह भी पहली बार हुआ, जब मैच और सुपर ओवर, दोनों टाई हो गए। न्यूजीलैंड ने पहले 241 रन बनाए। इंग्लैंड की टीम 241 रन पर ही ऑलआउट हो गई। सुपर ओवर में इंग्लैंड ने 15 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने इस लक्ष्य की बराबरी तो कर ली, लेकिन जीत के लिए जरूरी एक रन बनाने से चूक गया। पूरे मैच में इंग्लैंड ने 26 और न्यूजीलैंड ने 17 बाउंड्री लगाईं। ज्यादा बाउंड्री लगाने की वजह से इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया। इंग्लैंड वर्ल्ड कप जीतने वाला छठा देश बना। इससे पहले वेस्टइंडीज, भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका खिताब जीता था।

  1. प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट: केन विलियमसन (न्यूजीलैंड)।
  2. प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड: बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)।
  3. टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी: रोहित शर्मा (भारत)।
  4. टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी: मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)।

कौशिक गांगुली की बंगाली फिल्म नागरकीर्तन को सार्क फिल्म समारोह 2019 में ‘सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म’ सहित 4 पुरस्कार मिले

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) महोत्सव 2019 का नौवां संस्करण कोलंबो, श्रीलंका में आयोजित किया गया। बंगाली फिल्म निर्माता कौशिक गांगुली की फिल्म ‘नगरकीर्तन’ ने महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म सहित चार पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर) जीते हैं। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार रिद्धि सेन को दिया गया। महोत्सव में दो अन्य भारतीय फिल्मों ने भी पुरस्कार जीते हैं। नीतीश पाटणकर द्वारा निर्देशित ‘ना बोले वो हरम’ को ‘बेस्ट शॉर्ट फिल्म’ का पुरस्कार मिला, जबकि प्रवीण मोर्चले द्वारा निर्देशित ‘वॉकिंग विद द विंड’ को विशेष जूरी पुरस्कार मिला।

हिमा दास ने 11 दिन में तीसरा गोल्ड जीता

भारतीय धावक हिमा दास ने 11 दिन के अंदर तीसरा गोल्ड मेडल जीत लिया। हिमा ने चेक रिपब्लिक में हुई क्लांदो मेमोरियल एथलेटिक्स में महिलाओं की 200 मीटर रेस को 23.43 सेकेंड में पूरा किया। वहीं, नेशनल रिकॉर्ड होल्डर मोहम्मद अनस ने भी 400 मीटर रेस में स्वर्ण जीता। उन्होंने 45.21 सेकेंड में रेस पूरी की। दोनों ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए भी क्वालिफाइ कर लिया है। मोहम्मद अनस ने भी 11 दिन के अंदर देश के लिए 2 स्वर्ण और एक कांस्य जीते हैं।

मानुषी करेंगी श्रीलंका टूरिज्म का प्रमोशन

पूर्व मिस वर्ल्ड मनुषी छिल्लर को श्रीलंका में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अनुबंधित किया गया है। ईस्टर के समय श्रीलंका में हुए सीरियल बम धमाकों के बाद इस देश के पर्यटन पर असर पड़ा था।

टीवीएस मोटर ने भारत की पहली इथेनॉल आधारित मोटरसाइकिल ‘टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई 100’ लॉन्च की

चेन्नई में मुख्यालय वाली बहुराष्ट्रीय मोटरसाइकिल कंपनी टीवीएस मोटर कंपनी ने कच्चे आयात को कम करने और वायु प्रदूषण को कम करने में मदद करने के लिए भारत की पहली इथेनॉल आधारित मोटरसाइकिल टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई 100 लॉन्च की है।

यूएस हाउस ने ग्रीन कार्ड जारी करने पर 7% सीमा हटाने के लिए एक विधेयक पारित किया

यूनाइटेड स्टेट्स (यूएस) हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने ‘फेयरनेस फॉर हाई-स्किल्ड इमिग्रेंट्स एक्ट, 2019’ या एचआर 1044 के लिए एक बिल पास किया, जो ग्रीन कार्ड जारी करने पर हर देश के लिए तय अधिकतम सीमा का प्रावधान हटा देगा। अभी हर साल ग्रीन कार्ड की कुल संख्या में से एक देश के आवेदकों को अधिकतम सात फीसद ग्रीन कार्ड मिलता है। अब परिवार आधारित इमिग्रेंट वीजा पर इस सीमा को सात से बढ़ाकर 15 फीसद कर दिया गया है। वहीं रोजगार आधारित इमिग्रेंट वीजा के लिए इस सीमा को पूरी तरह हटा दिया गया है। इस बदलाव से वहां काम कर रहे कुशल भारतीय आइटी पेशेवरों को फायदा होने की उम्मीद है।। ग्रीन कार्ड एक व्यक्ति को यूएस में स्थायी रूप से रहने और काम करने की अनुमति देता है।

पाक पर 40 हजार करोड़ जुर्माने की मार

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने खनन से जुड़े एक विवाद में फैसला सुनाते हुए पाकिस्तान पर 5.976 अरब डॉलर (40 हजार करोड़ भारतीय रुपये) का जुर्माना लगाया है। इस मामले में पाकिस्तान सरकार ने 2011 में रेको डिक परियोजना में एक कंपनी को खनन का ठेका देने से गैरकानूनी ढंग से इन्कार कर दिया था। कंपनी और पाक सरकार के बीच सात साल तक चले मुकदमे के बाद यह फैसला आया है। कंपनी ने इस विवाद में 11.43 अरब डॉलर के नुकसान का दावा करते हुए न्यायालय से उक्त धनराशि पाकिस्तान सरकार से दिलवाने की मांग की थी।

बांग्लादेश के पूर्व सैन्य तानाशाह हुसैन मुहम्मद इरशाद का निधन

बांग्लादेश के पूर्व सैन्य तानाशाह हुसैन मुहम्मद इरशाद का निधन हो गया। 91 वर्षीय इरशाद लंबे समय से फेफड़े और किडनी संबंधी बीमारियों से पीड़ित थे। 1982 में रक्तहीन तख्तापलट के जरिये देश की सत्ता पर काबिज होने वाले इरशाद आठ साल तक बांग्लादेश के राष्ट्रपति रहे। अपने शासनकाल के दौरान उन्होंने धर्मनिरपेक्ष बांग्लादेश को इस्लामिक मुल्क घोषित करने का विवादित निर्णय लिया था।

विनेश ने जीता स्वर्ण पदक

भारतीय स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने तुर्की के इस्तांबुल में यासर दोगू अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग कुश्ती टूर्नामेंट में रूस की कैटरीना पोलेस्चुक पर शानदार जीत से 53 किग्रा में लगातार दूसरा स्वर्ण पदक हासिल किया। विनेश ने पिछले सप्ताह स्पेन ग्रां प्रि में पोडियम स्थान हासिल किया था। इससे पहले सीमा ने 50 किग्रा और मंजू ने 59 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता था। पुरुषों की फ्री स्टाइल स्पर्धा में दीपक पूनिया ने 86 किग्रा में रजत जीता, उन्हें फाइनल में अजरबैजान के एलेक्सांद्र गोस्तियेव से 2-7 से पराजय ङोलनी पड़ी। सुमित ने 125 किग्रा में कांस्य जीतकर भारत की पदक संख्या में इजाफा किया।

बॉक्सर विजेंदर सिंह ने लगातार 11 वीं बार प्रो बाउट जीता

बॉक्सर विजेंदर सिंह अमेरिका के नेवार्क में अमेरिकी पेशेवर सर्किट में अपनी शुरुआत कर रहे माइक स्नाइडर पर एक तकनीकी नॉकआउट में एक बार फिर से अजेय बने रहे,हरियाणा के 33 वर्षीय खिलाड़ी ने सर्किट में लगातार 11 वीं जीत के लिए चार राउंड में जीत दर्ज की।

विंबलडन: फेडरर को हराकर जोकोविच 5वीं बार चैंपियन

नोवाक जोकोविच ने रोजर फेडरर को पांच सेट तक चले सबसे लंबे और रोमांचक फाइनल में 7-6 (5), 1-6, 7-6 (4), 4-6, 13-12 (3) से हराकर 5वीं बार विंबलडन खिताब जीता। यह मैच 4 घंटे 55 मिनट तक चला। फेडरर ने बेहतर खेल दिखाया लेकिन जोकोविच ने तीनों सेट टाईब्रेकर में जीतकर अपना 16वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता।

बौद्ध शिक्षक और शांति कार्यकर्ता थिच नात हान को गांधी मंडेला शांति पदक 2019 से सम्मानित किया गया

बिलीव फाउंडेशन (भारत) और डॉ.रमन भाई पटेल फाउंडेशन (आरबीएफ, दक्षिण अफ्रीका) ने गांधी जी के 150 साल और मंडेला के प्रेरणादायक जीवन के 100 वर्षों का जश्न मनाने के लिए गांधी-मंडेला शांति पहल के पहले संस्करण की मेजबानी की। कार्यक्रम ने ग्लोबल लीडर्स को गांधी मंडेला पीस इनिशिएटिव अवार्ड से सम्मानित किया। वार्षिक गांधी मंडेला शांति पदक 2019 को वैश्विक आध्यात्मिक नेता, कवि और शांति कार्यकर्ता, थिच नात हान (93) को प्रदान किया गया है।

रूस ने अंतरिक्ष में स्थापित किया ‘स्पेक्टर-आरजी’

रूसी वैज्ञानिकों ने प्रोटॉन-एम प्रक्षेपण यान के जरिये अंतरिक्ष वेधशाला ‘स्पेक्टर-आरजी’ को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित कर दिया है। रूसी सरकारी अंतरिक्ष संघ रॉसकॉसमॉस ने यह जानकारी दी। अंतरिक्ष यान कजाकिस्तान में बाइकोनुर कोस्मोड्रोम से लांच किया गया। यह इस प्रकार के लांच व्हीकल का वर्ष 2019 में दूसरा लांच है। बयान में कहा गया है कि, दो विशेष एक्स-रे मिरर दूरबीनों से लैस कक्षीय वेधशाला ने एक्स-रे इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन में ब्रrांड का पता लगाने के लिए अपनी 100 दिवसीय उड़ान शुरू कर दी है।

पहला राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय स्थापित करेगी केंद्र सरकार

गृह राज्य मंत्री, जी.किशन रेड्डी ने कहा कि सरकार ने देश में पहला राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है जो पुलिसिंग और आंतरिक सुरक्षा में शिक्षा प्रदान करेगा। गुजरात, राजस्थान और झारखंड में समर्पित विश्वविद्यालय पहले से ही पुलिस सेवाओं और आंतरिक सुरक्षा में पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए स्थापित किए गए हैं।

वर्ष 2018-19 के लिए विलफुल डिफॉल्ट भारत में 21 बिलियन डॉलर से अधिक है, एसबीआई में सबसे अधिक

भारत में राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों ने कहा कि 2018-19 में विलफुल डिफॉल्ट के रूप में 1.50 ट्रिलियन डॉलर (21.76 बिलियन डॉलर) का ऋण है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पास सबसे अधिक विलफुल डिफॉल्ट्स हैं, जिनकी कीमत 461.58 बिलियन रूपये के आसपास है, जबकि पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) 28.9 बिलियन रूपये के साथ दूसरे स्थान पर है और बैंक ऑफ़ इंडिया 98.9 बिलियन रूपये के साथ तीसरे स्थान पर है।

2025 में, भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए जापान से आगे निकल जाएगा: आईएचएस मार्किट

एक वैश्विक सूचना प्रदाता, आईएचएस मार्किट ने अपनी रिपोर्ट में उल्लेख किया कि भारत 2025 में जापान को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के मामले में पीछे छोड़ देगा और यह 2019 में पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए यूनाइटेड किंगडम (यूके) को पीछे छोड़ देगा। भारतीय सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 2025 में जापानी जीडीपी से बढ़कर 5.9 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

फीफा अंडर -17 विश्व कप 2019 की मेजबानी ब्राजील द्वारा की जाएगी

फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) अंडर -17 विश्व कप का ड्रा स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में आयोजित किया गया था। वर्ष 2019 के लिए फीफा अंडर -17 विश्व कप के 18 वें संस्करण की मेजबानी ब्राजील द्वारा 26 अक्टूबर और 17 नवंबर 2019 के बीच की जाएगी। फीफा और स्थानीय आयोजन समिति (एलओंसी) ने फीफा अंडर -17 विश्व कप ब्राजील 2019 के आधिकारिक प्रतीक का अनावरण किया। यह ब्राजील के इतिहास और परिदृश्य से प्रेरित है।

इंग्लैंड के पूर्व स्ट्राइकर पीटर क्राउच ने फुटबॉल से सेवानिवृत्ति की घोषणा की

इंग्लैंड, लिवरपूल और टोटेनहम हॉटस्पर के 38 वर्षीय आयु के पूर्व स्ट्राइकर पीटर क्राउच ने फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने 2000 में क्वींस पार्क रेंजर्स फुटबॉल क्लब (क्यूपीआर) के लिए अपनी शुरुआत की।

अर्जेंटीना के पूर्व राष्ट्रपति फर्नांडो डी ला रूआ का ब्यूनस आयर्स में निधन हो गया

अर्जेंटीना के पूर्व राष्ट्रपति फर्नांडो डी ला रूआ का अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह गंभीर हृदय और गुर्दे की जटिलताओं से पीड़ित थे। उन्होंने 1999 से दिसंबर 2001 तक देश की सेवा की थी।

अभिनेता रिप टोर्न का लेकविले, कनेक्टिकट, यूएस में निधन

MAN IN BLACK सीरीज के दिग्गज अभिनेता रिप टॉर्न का 88 वर्ष की आयु में संयुक्त राज्य अमेरिका के कनेक्टिकट के लेकविले में उनके निवास पर निधन हो गया। वह अपने अभिनय और कॉमेडी के लिए जाने जाते थे।

4-लेन डेरा बाबा नानक - करतारपुर गलियारा राजमार्ग पर पचास प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा

गुरदासपुर-अमृतसर हाईवे से डेरा बाबा नानक को अंतर्राष्ट्रीय सीमा से जोड़ने वाले चार-लेन राजमार्ग पर निर्माण कार्य पूरे जोरों पर चल रहा है। 4.19 किलोमीटर लंबे इस राजमार्ग को 120 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। भारत सरकार ने 22.11.2018 को करतारपुर साहिब कॉरिडोर परियोजना के विकास को मंजूरी दी और 26.11.2018 को भारत के माननीय उपराष्ट्रपति, श्री एम वेंकैया नायडू द्वारा इसकी आधारशिला रखी गई।

बीएल संतोष संगठन महासचिव बनाए गए, 13 साल बाद रामलाल की संघ में वापसी

रामलाल की जगह बीएल संतोष भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) होंगे। उधर, 13 साल बाद रामलाल की संघ में वापसी होगी। अब वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में अखिल भारतीय सहसंपर्क प्रमुख की भूमिका निभाएंगे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on