Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 July 2019

कलराज हिमाचल और देवव्रत गुजरात के राज्यपाल बने

राष्‍ट्रपति ने निम्‍नलिखित नियुक्तियां/परिवर्तन किए हैं –
हिमाचल प्रदेश के राज्‍यपाल आचार्य देवव्रत का तबादला कर उन्‍हें गुजरात का राज्‍यपाल नियुक्‍त किया गया है। गुजरात में वह ओपी कोहली की जगह लेंगे। कोहली सोमवार को इस पद से मुक्त हो रहे हैं। श्री कलराज मिश्र हिमाचल प्रदेश के राज्‍यपाल होंगे। नरेंद्र मोदी सरकार में कलराज को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रलय का स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया था। हालांकि, उन्होंने 75 वर्ष की उम्र पार करने पर 2017 में ही मंत्री पद छोड़ने का फैसला ले लिया था। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने प्रत्याशी नहीं बनने का फैसला लिया था।

वन्यजीवों की तस्करी रोकने 109 देशों ने चलाया संयुक्त ऑपरेशन थंडरबाल

जानवरों का बचाने के लिए 109 देशों ने मिलकर ऑपरेशन थंडरबाल चलाया। वन्यजीवों की तस्करी रोकने और उनके संरक्षण के लिए इंटरपोल और वर्ल्ड कस्टम्स ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूसीओ) ने मिलकर यह कार्रवाई की। 2000 मामलों में 600 लोगों को तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया। ऑपरेशन थंडरबॉल का प्रमुख मकसद तस्करों के इलाके, उनके रास्ते और अधिक मांग वाले देशों को चिह्नित कर इसे बंद कराने का दबाव बनाना है। दोनों संगठनों ने 2017 में ऑपरेशन थंडरबर्ड चलाया था। 2018 में इसी तरह की कार्रवाई को ऑपरेशन थंडरस्टॉर्म नाम दिया गया।

अगला क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में, भारत पहली बार अकेले करेगा मेजबानी

4 साल बाद अगला क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में आयोजित किया जाएगा। यह पहली बार होगा जब भारत अकेले वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। 1987, 1996 और 2011 में भारत ने क्रमशः श्रीलंका, पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ वर्ल्ड कप की सह-मेजबानी की थी, लेकिन बाद में अधिकारियों ने सह-मेजबानी से पाकिस्तान को हटा दिया। यह फैसला 2009 में लाहौर के लिबर्टी चौक पर श्रीलंकाई टीम की बस पर एक हमले के बाद लिया गया था। 1975 में पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप इंग्लैंड में खेला गया। इसमें 60 ओवर के मैच खेले गए। इंग्लैंड से बाहर पहली बार 1987 में भारत और पाकिस्तान ने संयुक्त रूप से टूर्नामेंट की मेजबानी की। तब खेल के ओवर 60 से कम करके 50 किए गए, क्योंकि इंग्लैंड की तुलना में भारतीय उपमहाद्वीप में दिन छोटे होते थे। इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप की सबसे ज्यादा 5 (1975, 1979, 1983, 1999 और 2019) बार मेजबानी की है।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने ‘लक्ष्य’ (लेबर रूम क्वालिटी इम्प्रूवमेंट इनिशिएटिव) लॉन्च किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में लेबर रूम और प्रसूति ऑपरेशन थिएटरों में देखभाल की गुणवत्ता में सुधार के लिए ‘लक्ष्य’ (लेबर रूम क्वालिटी इंप्रूवमेंट इनिशिएटिव) की शुरुआत की।

'पीएम श्रम योगी मानधन योजना' के तहत 30 लाख से अधिक लोगों ने नामांकन किया

'प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना' के तहत, कुल 30,85,205 व्यक्तियों को नामांकित किया गया है। यह स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना असंगठित श्रमिकों के लिए लाभकारी है। इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद लाभार्थियों को 3000 रुपये की न्यूनतम मासिक पेंशन का आश्वासन दिया गया है।

चंद्रकांत कावलेकर गोवा के नए उपमुख्यमंत्री होंगे

चंद्रकांत कावलेकर गोवा के नए उपमुख्यमंत्री होंगे। वह गोवा के उपमुख्यमंत्री के रूप में विजई सरदेसाई का स्थान लेंगे।

एआईआईबी ने पवन और सौर अवसंरचना परियोजनाओं के लिए एलएंडटी फाइनेंस शाखा को 100 मिलियन डॉलर प्रदान किए

एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) एलएंडटी (लार्सन एंड टुब्रो) इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी (एलटीआईएफ)को पवन और सौर अवसंरचना परियोजनाओं के लिए 100 मिलियन डॉलर का ऋण देगा। यह पहली बार है जब एआईआईबी एक गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (एनबीएफसी) को ऋण प्रदान कर रहा है।

भोजन की बर्बादी रोकना जोधपुर में मुहिम बना

यू्एन की रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल 40% खाने-पीने की चीजें बर्बाद हो जाती हैं। साथ ही देश में 88 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का भोजन नष्ट हो जाता है, जबकि रोज लाखों लोगों के सामने भूखे सोने की नौबत होती है। ऐसे में जाेधपुर(राजस्थान) शहर में बड़ी पहल हुई। जूठा नहीं छोड़ना शहर में जनता की मुहिम बन गई है। सबसे बड़ी पहल समाज और केटरर्स ने खास तरह की थालियां बनवाकर की है। इन थालियों पर बड़े अक्षरों में लेजर प्रिंट से लिखवाया है- ‘कृपया जूठा न छोड़ें’। मुहिम इतनी तेजी से फैली कि एक महीने में ही 2 टन स्टील से ऐसी 10 हजार थालियां बनाई जा चुकी हैं। पहली बार समदड़ी कस्बे के श्री कुंथुनाथ जैन मंदिर के जयंतीलाल पारेख ने ऐसी 1000 थालियां बनवाई थीं।

राजस्थान हाईकोर्ट में जजों के लिए अब नहीं इस्तेमाल होंगे माय लॉर्ड और योर लॉर्डशिप जैसे शब्द

राजस्थान हाईकोर्ट ने सोमवार को एक नोटिस जारी कर कहा है कि अब वकील और अन्य लोग जजों के लिए माय लॉर्ड और योर लॉर्डशिप जैसे शब्द इस्तेमाल न करें। कोर्ट ने कहा कि संविधान में समानता के अधिकार के सम्मान के लिए 14 जुलाई को हुई फुल कोर्ट मीटिंग में इस बात पर एकमत से सहमति बनी कि अदालत के सामने पेश होने वाले वकील और अन्य लोग जजों के लिए ऐसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं करेंगे। इससे पहले अप्रैल में इलाहबाद हाईकोर्ट ने अप्रैल में अपने अफसरों को आदेश जारी कर कहा था कि वे जब भी जजों को कोर्ट की गैलरी से निकलता देखें तो आदरपूर्वक रुकें और उन्हें सम्मान दें।

एग्री-बिजनेस इनक्यूबेशन सेंटर रायपुर, छत्तीसगढ़ में शुरू हुआ

छत्तीसगढ़ के रायपुर के इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा स्थापित एक एग्री-बिजनेस इनक्यूबेशन सेंटरशुरू किया गया है।यह राष्ट्रीय कृषि विकास योजना ‘कृषि और संबद्ध क्षेत्र कायाकल्प के लिए पारिश्रमिक अनुमोदन’ (रफ़्तार) के तहत स्थापित किया गया है।

श्रीशंकर ने तात्याना कोल्पकोवा अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीता

एम. श्रीशंकर ने तात्याना कोल्पकोवा अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स में लंबी कूद में स्वर्ण पदक जीता है। टूर्नामेंट बिश्केक (किर्गिस्तान) में आयोजित किया गया था।

आईसीसी ने वर्ल्ड-11 टीम की घोषणा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप टीम की घोषणा कर दी। इसमें फाइनल खेलने वाले 6 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन को टीम का कप्तान बनाया गया है। भारत के सिर्फ 2 खिलाड़ी रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को एकादश में जगह दी गई। रोहित ने इस वर्ल्ड कप में 9 पारियों में 648 रन बनाए थे। वहीं, बुमराह ने 9 मैच में 18 विकेट लिए थे। टीम में वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड के सबसे ज्यादा चार खिलाड़ियों को जगह मिली।

लुईस हैमिल्टन ने छठी ब्रिटिश ग्रां प्री जीती

लुईस हैमिल्टन ने सिल्वरस्टोन सर्किट में एक रोमांचक जीत के साथ अपनी छठी ग्रां प्री जीती, यह 2019 में दस रेस में उनकी सातवीं जीत और अपने करियर की 80 वीं जीत है।

अंबिकापुर में देश की पहली गार्बेज कैफे योजना शुरू

छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में देश की पहली गार्बेज कैफे योजना शुरू की गई है। इसके तहत नगर निगम शहर के गरीब और घुमंतू लोगों को प्लास्टिक के बदले भोजन कराएगा। अभियान के तहत सड़क पर बिखरे एक किलो प्लास्टिक कैरी बैग लाने पर मुफ्त भोजन और आधा किलो प्लास्टिक कैरी बैग लाने पर भर पेट नाश्ता कराया जाएगा।

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित रघु राम ने थाईलैंड का एफआरसीएस प्राप्त किया

लोकप्रिय स्तन सर्जन और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित पी.रघु राम को पटाया में रॉयल कॉलेज के 44 वें वार्षिक सम्मेलन में थाईलैंड केरॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन्स की मानद फैलोशिप (एफआरसीएस) से सम्मानित किया गया है।

एक्सेंचर ने जूली स्वीट को नए सीईओ के रूप में, डेविड रॉलैंड को कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया

परामर्शदाता और आउटसोर्सिंग सेवा प्रदाता कंपनी एक्सेंचर इंक ने जूली स्वीट को डेविड रॉलैंड के उत्तराधिकारी के रूप में अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया। वह वर्तमान में उत्तरी अमेरिका में एक्सेंचर के व्यवसाय की सीईओ हैं। इससे पहले, वह क्रेवाथ, स्वैने एंड मूरे एलएलपी की लॉ फर्म में 10 साल तक भागीदार रही।

फैनमोजो ने पृथ्वी शॉ को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

ई-स्पोर्ट्स वेंचर, फैनमोजो, जहां यूजर्स मोबाइल तकनीक कंपनी यू2ओपिया के स्वामित्व में पैसा कमाने के लिए कौशल-आधारित गेम खेलते हैं, ने भारतीय क्रिकेटर पृथ्वी शॉ को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया।

शाहरुख खान को 5वीं बार मिलेगी डॉक्टरेट की मानद उपाधि

मेलबर्न फिल्म फेस्टीवल में ला टर्ब यूनिवर्सिटी शाहरुख खान को डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित करेगी। ये उपाधि उन्हें गरीब बच्चों की मदद, वुमन एम्पावरमेंट और मनोरंजन की दुनिया में दिए अपने योगदान के लिए दी जा रही है। शाहरुख मीर फाउंडेशन के फाउंडर है। सबसे पहले उन्हें 2009 में ब्रिटिश यूनिवर्सिटी ऑफ बेडफोर्डशायर ने सम्मानित किया था। इसके बाद उन्हें 2015 में एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी की तरफ से ऑनरेरी डॉक्टरेट की उपाधि दी गई। तीसरी बार उन्हें 2016 में हैदराबाद की मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी के जरिए डॉक्टरेट की मानद उपाधि दी गई। वहीं चौथी बार उन्हें अप्रैल 2019 में लंदन विश्वविद्यालय से एक डॉक्टरेट द्वारा सम्मानित किया गया है।

किरण मोरे को यूएसए क्रिकेट टीम का अंतरिम कोच नियुक्त किया गया

भारत के पूर्व विकेट कीपर-बल्लेबाज किरण मोरे संयुक्त राज्य अमेरिका की क्रिकेट टीम के अंतरिम कोच के रूप में कार्यभार संभालेंगे। वह मुख्य कोच पबुडू दासानायके का स्थान लेंगे। किरण मोरे को जून 2019 में यूएसए के क्रिकेट निदेशक के रूप में भी नियुक्त किया गया था।

सुपर बॉक्सिंग लीग 2019 में अमीर खान ने डब्ल्यूबीसी इंटरनेशनल वेल्टरवेट खिताब जीता

ओलंपिक रजत पदक विजेता ब्रिटेन के आमिर ख़ान ने किंग अब्दुल्ला स्पोर्ट्स सिटी, जेद्दा, सऊदी अरब में आयोजित सुपर बॉक्सिंग लीग 2019 के उद्घाटन के चौथे दौर में ऑस्ट्रेलियाई बिली डिब को हराकर विश्व मुक्केबाज़ी परिषद (डब्ल्यूबीसी) का इंटरनेशनल वेल्टरवेट खिताब जीता।

उज्ज्वला से घटे दमा-खांसी के 20 प्रतिशत मामले

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) योजना गांव-गरीब के परिवारों को धुएं से निजात दिलाने के साथ ही दमा-खांसी के मामलों में 20 फीसद तक कमी लाने में भी सफल रही है। गरीब महिलाएं चूल्हे के धुएं से सबसे ज्यादा दमा-खांसी से पीड़ित हैं। लोकसभा में एक पूरक प्रश्न का जवाब देते हुए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि महिला सशक्तीकरण के लिए उज्ज्वला योजना वरदान साबित हो रही है। इससे महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार हुआ है। यह 27 फीसद गरीबों को बीपीएल श्रेणी से ऊपर लाने में भी मददगार साबित हुई है।

नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब के कैबिनेट मंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने अमरिंदर सिंह मंत्रिमंडल से पंजाब के कैबिनेट मंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया। उन्होंने तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को संबोधित 10 जून, 2019 को त्याग पत्र सौंपा था।

30 हजार युवाओं को ट्रेनिंग देगी दासौ

राफेल लड़ाकू विमान बनाने वाली कंपनी दासौ भारत में 30 हजार युवाओं को ट्रेनिंग देगी। विश्व कौशल विकास दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में दासौ के प्रतिनिधि ने इस संबंध में हुए समझौते का आदान-प्रदान किया।

एसबीआइ पर सात करोड़ रुपये जुर्माना

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक आरबीआइ ने देश के सबसे बड़े सरकारी कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) पर सात करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। बैंक पर फंसे कर्ज (एनपीए) की पहचान तथा धोखाधड़ी जोखिम प्रबंधन समेत कई अन्य नियमों की अनदेखी के आरोप हैं।

चीन की विकास दर 27 वर्षो के निचले स्तर पर

चीन की विकास दर इस साल की दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) में 6.2 फीसद के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई। यह 27 साल का निचला स्तर है। पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में विकास दर 6.4 फीसद रही थी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on