Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 July 2019

अनुसुइया छत्तीसगढ़ और विश्वभूषण आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बने

राष्‍ट्रपति ने निम्‍नलिखित नियुक्तियां की हैं – सुश्री अनुसुइया उइके की छत्तीसगढ़ की राज्यपाल के रूप में, श्री बिस्वा भूषण हरिचंदन की आंध्र प्रदेश के राज्यपाल के रूप में। हरिचंदन, ईएसएल नरसिम्हन का स्थान लेंगे। नरसिम्हन के पास तेलंगाना की भी जिम्मेदारी है। जबकि अनुसुइया मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का स्थान लेंगी। पिछले साल बलराम दास टंडन का निधन होने के बाद आनंदीबेन को छत्तीसगढ़ की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इससे पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद कलराज मिश्र को हिमाचल का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया था। कलराज मिश्र ने हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में लड़ने से इनकार कर दिया था। वहीं, हिमाचल के मौजूदा राज्यपाल आचार्य देवव्रत को गुजरात का नया राज्यपाल बनाया गया।

केवीआईसी को 7.03 करोड़ रुपये का नया ऑर्डर मिला

नई दिल्‍ली में कनॉट प्‍लेस स्थित खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी), खादी भवन के प्रमुख स्‍टोर को ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) से अपने 14,064 कर्मचारियों के लिए खादी गिफ्ट कूपनों के रूप में 7.03 करोड़ रुपये से भी अधिक राशि का ऑर्डर मिला है। ऑयल इंडिया लिमिटेड देश भर में स्थित अपनी यूनिटों में कार्यरत अपने 14,064 कर्मचारियों में से प्रत्‍येक को 5,000 रुपये के खादी कूपन बतौर उपहार देने पर सहमति जताई है।

भारत ISSF विश्व कप 2020 की मेजबानी करेगा

अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन ने ISSF विश्व कप चरणों की मेजबानी करने के लिए भारत के आवेदन को मंजूरी दी। विश्व कप 15 मार्च से 26 मार्च, 2020 तक नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। आईएसएसएफ विश्व कप का आखिरी संस्करण जर्मनी के म्यूनिख में आयोजित किया गया था।

राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के लिए ब्रॉडबैंड तैयारी सूचकांक लांच किया गया

दूरसंचार विभाग (डॉट) और भारतीय अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संबंध अनुसंधान परिषद (आईसीआरआईईआर) ने देश के राज्‍यों एवं केन्‍द्र शासित प्रदेशों के लिए ब्रॉडबैंड तैयारी सूचकांक (बीआरआई) विकसित करने के उद्देश्‍य से एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किए हैं। प्रथम अनुमान वर्ष 2019 में ही जारी किए जाएंगे और इसके बाद वर्ष 2022 तक इस तरह के अनुमान हर साल जारी किए जाएंगे।

ब्लू फ्लैग प्रमाणीकरण के लिए भारत में 12 समुद्र तटों का चयन किया गया

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने ’ब्लू फ्लैग’ प्रमाणीकरण के लिए भारत में 12 समुद्र तटों का चयन किया है, जो समुद्र तटों पर प्रदान की गई एक अंतरराष्ट्रीय मान्यता है जो स्वच्छता और पर्यावरणीय स्वामित्व के कुछ मानदंडों को पूरा करती है। ये समुद्र तट शिवराजपुर (गुजरात), भोगवे (महाराष्ट्र), घोघला (दीव), मीरामार (गोवा), कासरकोड और पदुबिद्री (कर्नाटक), कप्पड़ (केरल), ईडन (पुदुचेरी, महाबलीपुरम (तमिलनाडु), रशिकोंडा (आंध्र प्रदेश) प्रदेश), गोल्डन (ओडिशा), और राधानगर (अंडमान और निकोबार द्वीप समूह) है।

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट द्वारा मष्तिष्क की स्टेम सेल को नुकसान होता है : अमेरिकी शोध

अमेरिका में वैज्ञानिकों ने इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट द्वारा मष्तिष्क की स्टेम सेल हो होने वाले नुकसान का पता लगाया है। ई-सिगरेट व इलेक्ट्रॉनिक निकोटीन डिलीवरी सिस्टम (ENDS) एक प्रकार की डिवाइस होती हैं जो एक विलय को ऊष्मा प्रदान करके एरोसोल का निर्माण करती हैं। यह डिवाइस जलती नहीं है और न ही यह तम्बाकू का उपयोग करती हैं। यह डिवाइस विलय को वाष्पीकृत करती है, जिसे उपभोक्ता श्वास के साथ अन्दर लेता है। इसके विलय में निकोटीन, प्रोपाइलिन ग्लाइकोल इत्यादि का उपयोग किया जाता है।

पाकिस्तान ने 139 दिन बाद भारत से उड़ान भरने वाले विमानों के लिए एयरस्पेस खोला

पाकिस्तान ने 139 दिन बाद भारतीय समेत अन्य विमानों के लिए अपना एयरस्पेस सोमवार रात 12.41 बजे खोल दिया। भारतीय उड्यन विभाग ने मामले की समीक्षा की और अब दोनों देशों के बीच विमानों की आवाजाही शुरू हुई। भारतीय वायुसेना ने पुलवामा हमले के बाद 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर एयर स्ट्राइक की थी।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट: 820 मिलियन से अधिक लोग भूख से पीड़ित हैं

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है, पिछले वर्ष दुनिया भर में 821 मिलियन से अधिक लोग भूख से पीड़ित थे। लगातार तीसरे वर्ष यह संख्या बढ़ी है। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन और WHO सहित अन्य संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों द्वारा निर्मित 'द स्टेट ऑफ फूड सिक्योरिटी एंड न्यूट्रिशन इन द वर्ल्ड' नामक रिपोर्ट जारी की गई है। रिपोर्ट सतत विकास लक्ष्य की ओर शून्य भूख के लिए प्रगति पर नज़र रखने का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य भूख को समाप्त करना, खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देना और 2030 तक कुपोषण के सभी रूपों को समाप्त करना है।

बीएसआई के पहले व्यापक सर्वेक्षण के अनुसार, भारत आर्किड की 1256 प्रजातियों का घर

बोटैनिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (बीएसआई) ने भारत के ऑर्किड्स की अपनी पहली व्यापक जनगणना में कहा कि देश में आर्किड या टक्सा की 1256 प्रजातियाँ हैं। वे 155 पीढ़ी और 388 प्रजातियों के हैं जो भारत के लिए स्थानीय हैं। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओंईएफएफसी) ने ‘ऑर्किड्स ऑफ इंडिया: ए पिक्टोरियल गाइड’ नाम के प्रकाशन में सभी प्रजातियों के विवरण का अनावरण किया था।

फ़ूज़ौ शहर (चीन) 2020 में विश्व विरासत समिति के 44 वें सत्र की मेजबानी करेगा

बाकू, अजरबैजान में विश्व धरोहर समिति की बैठक 2019 के 43 वें सत्र (30 जून से 10 जुलाई ,2019 तक) में, यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) ने घोषणा की कि चीनी शहर फ़ूज़ौ 2020 में विश्व विरासत समिति के 44 वें सत्र की मेजबानी करेगा। समिति के 44 वें सत्र के अध्यक्ष के रूप में चीन के शिक्षा मंत्री तियान ज़ुजिन को चुना गया। 43 वें सत्र के अध्यक्ष अबुलफस गरायेव थे।

प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों को तीन माह में बंद करने का आदेश

नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) को देशभर के ‘गंभीर रूप से प्रदूषित’ और ‘बेहद प्रदूषित’ इलाकों में तीन महीने के भीतर प्रदूषण फैलाने वाली औद्योगिक इकाइयों को बंद करने का निर्देश दिया है। एनजीटी ने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य की कीमत पर आर्थिक विकास नहीं हो सकता।

हरियाणा का पहला खेल विश्वविद्यालय राई में

हरियाणा सरकार की करीब तीन साल पहले की खेल विश्वविद्यालय बनाने की घोषणा पर मंत्रिमंडल ने अपनी मुहर लगा दी। सोनीपत जिले के राई में राज्य का पहला और देश का तीसरा खेल विश्वविद्यालय बनेगा।

मप्र सरकार बनवाएगी ‘श्रीराम वन गमन पथ’ कॉरिडोर

मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार 22 करोड़ रुपये खर्च कर ‘श्रीराम वन गमन पथ’ कॉरिडोर बनवाएगी। इसमें श्रइन बोर्ड कॉम्प्लेक्स, धर्मशालाएं, यात्रियों के लिए पैदल ट्रैक, साइकिल ट्रैक सहित भीड़ नियंत्रण के उपाय किए जाएंगे। रामपथ में पुराने समय की वास्तुकला के अलावा पुराने समय की शहरी व्यवस्था भी देखने को मिलेगी। मान्यता है कि भगवान श्रीराम ने वनवास काल में ज्यादातर समय चित्रकूट में गुजारा है। सरकार इस कस्बे को नए रूप में लाने की तैयारी कर रही है। श्रीराम वन गमन पथ कॉरिडोर में चित्रकूट, पन्ना, बधवारा (कटनी), रामघाट (जबलपुर), राम मंदिर तालाब, रामनगर मंडला, शहडोल, डिंडौरी और अमरकंटक को शामिल किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट की नई बिल्डिंग का आज उद्घाटन

सुप्रीम कोर्ट की नई बिल्डिंग बनकर तैयार है। इसका उद्घाटन बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे। 12.19 एकड़ में बनी इस नई इमारत में पांच ब्लाॅक हैं। जजों और वकीलों के लिए देश की सबसे बड़ी लाइब्रेरी बनाई गई है। यह तीन फ्लोर तक फैली है। इमारत को भूमिगत रास्ते के जरिए पुरानी बिल्डिंग से जोड़ा गया है। सुप्रीम कोर्ट का प्रशासनिक काम, मुकदमों की फाइलिंग, कोर्ट के आदेशों की कापियां लेने आदि सभी काम इस नई बिल्डिंग में होंगे। इसकी लागत 885 करोड़ रु. आई है। इस बिल्डिंग में बड़े सोलर पैनल लगे हैं। इससे 1400 किलोवॉट सौर उर्जा तैयार की जाएगी। इसमें से 40% खुद के इस्तेमाल में खर्च की जाएगी। नई इमारत की नींव 27 सितंबर 2012 को रखी गई थी। उस समय तय किया गया कि निर्माण में ईंटों का इस्तेमाल नहीं होगा, क्योंकि ईंटों को बनाने के लिए भारी मात्रा में मिट्‌टी निकाली जाती है। इसे बनाने में 20 लाख ब्लॉक्स इस्तेमाल किए गए। इससे 35 हजार मीट्रिक टन मिट्‌टी की बचत हुई।

निवेशकों और कंपनियों को आगे बढ़ाने के लिए भारत और इटली ने फास्‍ट ट्रैक प्रणाली स्‍थापित की

भारत में इतालवी कंपनियों और निवेशकों तथा इटली में भारतीय कंपनियों और निवेशकों को आगे बढ़ाने के लिए दोनों देशों की कंपनियों और निवेशकों के लिए फास्‍ट ट्रैक प्रणाली स्‍थापित करने का फैसला किया गया है। भारत में फास्‍ट ट्रैक प्रणाली का मुख्‍य उद्देश्‍य भारत में इतालवी कंपनियों और निवेशकों के सामने उनके कार्य में आने वाली समस्‍याओं की पहचान करने और उनके समाधान का मार्ग प्रशस्‍त करना है। यह प्रणाली भारत में कारोबार में सुगमता के संबंध में इतावली कंपनियों और निवेशकों के नजरिये से मिलने वाले सामान्‍य सुझावों पर विचार-विमर्श के लिए एक मंच के रूप में काम करेगी।

हिमाचल में लगेगा 100 मेगावाट का पहला सौर ऊर्जा संयंत्र

नई दिल्ली की कंपनी मैसर्ज फ्रंटलाइन हिमाचल में 100 मेगावाट का पहला सौर ऊर्जा संयंत्र लगाएगी। इस संबंध में प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में कंपनी के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सौर ऊर्जा संयंत्र 700 करोड़ की लागत से स्थापित किया जाएगा। इसमें 700 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। यह प्रदेश का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करने वाला संयंत्र होगा।

सरकार द्वारा गठित उच्च-स्तरीय संचालन समिति ने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन स्थापित करने की सिफारिश की

15 जुलाई, 2019 को, भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा गठित एक उच्च-स्तरीय समिति की रिपोर्ट ‘राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य ब्लूप्रिंट’ को नई दिल्ली में स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन द्वारा जारी किया गया है। समिति ने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन बनाने का प्रस्ताव रखा और केंद्र और राज्य सरकारें दोनों ही नए संगठन के मालिक और हितधारक होंगे।

ग्लासगो विश्वविद्यालय के भौतिकविदों द्वारा क्वांटम एनटंगलमेंट ‘बेल एनटंगलमेंट’ की पहली तस्वीर जारी

इतिहास में पहली बार 'क्वांटम एंटेंगलमेंट' का वास्तविक चित्र खींचा गया है। इस चित्र में प्रकाश के दो कण- फोटांन आपस में भौतिक अवस्थाएं साझा करते हुए दिख रहे हैं। ग्लासगो विश्वविद्यालय, स्कॉटलैंड के भौतिक विज्ञानी पांल एंटोनी मोरीयू और टीम द्वारा 'साइंटिफिक एडवांसेज' में प्रकाशित शोध पत्र में यह चित्र प्रदर्शित किया गया है। 'क्वांटम एंटेंगलमेंट' ऐसी प्रक्रिया है जिसमें अगर दो कण आपस में 'एंटेंगल्ड' यानी साझा हैं तो चाहे वे एक दूसरे से कितने भी दूर हों, एक कण की भौतिक स्थिति या अवस्था में परिवर्तन होने पर तुरंत दूसरे कण में भी अपने आप परिवर्तन हो जाता है। आइंस्टीन ने इसे 'दूर की एक डरावनी क्रिया' कहा था पर यह क्रिया सच में होती है। 'क्वांटम एंटेंगलमेंट' क्वांटम कंप्यूटर की आधारशिला है।

रक्षा मंत्री पुरस्कार के लिए ओएफबी और डीपीएसयू के अलावा निजी क्षेत्र की कंपनियां भी ले सकेंगी भाग

सरकार ने रक्षा उत्पादन और अंतरिक्ष वैमानिकी क्षेत्र में ‘मेक इन इंडिया’ के तहत एक बड़ा कदम उठाया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए दिये जाने वाले प्रतिष्ठित रक्षा मंत्री पुरस्कारों के लिए आर्डिनेंस फैक्टियों तथा रक्षा उत्पादन इकाइयों जैसे सार्वजनिक उपक्रमों के साथ ही अब निजी क्षेत्र की कंपनियों के भाग लेने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ऐसे पुरस्कारों के लिए अभी तक निजी क्षेत्र की कंपनियों को भाग लेने का अधिकार नहीं था।

पाकिस्तान में बाबा गुरु नानक विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी गयी

पाकिस्तान के पंजाब के मुख्यमंत्री ने नानकाना साहिब में बाबा गुरु नानक विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। विश्वविद्यालय गुरु नानक देव को उनके जन्म स्थान पर समर्पित है। यह विश्वविद्यालय 10 एकड़ में फैला होगा।

अमेरिका ने अपोलो 11 मिशन की 50 वीं वर्षगांठ मनाई

अमेरिका ने अपोलो 11 मिशन की 50 वीं वर्षगांठ मनाई है। समारोहों में, अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग की नई प्रतिमाओं का अनावरण किया गया और उन्हें ओहियो, अमेरिका में एक शिक्षा केंद्र समर्पित किया गया।

OYO होटल्स एंड होम्स ने सह-उपक्रम फर्म Innov8 का अधिग्रहण किया

OYO होटल्स एंड होम्स ने औपचारिक रूप से सह-उपक्रम वेंचर Innov8 के अधिग्रहण की घोषणा की है। OYO एक स्वतंत्र ब्रांड के रूप में Innov8 फर्म और इसके मौजूदा सह-कार्य संचालन के साथ-साथ इसका संचालन करेगा।

एचडीएफसी बैंक ने लक्ज़मबर्ग स्टॉक एक्सचेंज से अपने जीडीआर को समाप्त किया

निजी क्षेत्र के ऋणदाता एचडीएफसी बैंक ने लक्ज़मबर्ग एक्सचेंज एक्सचेंज से अपनी 22 बकाया वैश्विक डिपॉजिटरी रसीदें (जीडीआर) को समाप्त कर दिया है। यह कार्रवाई जीडीआर की मात्रा कम होने के कारण की गई है। एचडीएफसी बैंक के एमडी आदित्य पुरी और मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है।

वयोवृद्ध मलयालम छायाकार एम.जे.राधाकृष्णन का केरल के त्रिवेंद्रम (तिरुवनंतपुरम) में निधन हो गया

मलयालम छायाकार एम जे राधाकृष्णन का 60 वर्ष की आयु में केरल के त्रिवेंद्रम (तिरुवनंतपुरम) में दिल के दौरे के कारण निधन हो गया। वे पुनालुर, केरल के रहने वाले थे। उनकी फिल्मों को कान्स, टोरंटो, शिकागो, रोहड आइलैंड और रॉटरडैम सहित दुनिया भर के कई प्रमुख फिल्म समारोहों में दिखाया गया है। उनके एक काम, मारना सिम्हासनम (अंग्रेजी: थ्रोन ऑफ डेथ, फ्रेंच: ले ट्रोन डी ला मोर्ट), ने 1999 के कान फिल्म समारोह में अन सर्टन रिगार्ड सेक्शन में कैमरा डी’ओर (गोल्डन कैमरा अवार्ड) जीता।

1971 के युद्ध के नायक लेफ्टिनेंट जनरल घरया का निधन

1971 के भारत-पाक युद्ध में महावीर चक्र से सम्मानित और 1947 के हैदराबाद आपरेशन में कीर्ति चक्र से सम्मानित सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल जोगिंदर सिंह घरया का निधन हो गया है।

दलित पैंथर के सह-संस्थापक राजा ढाले का निधन

राजा ढाले, कट्टरपंथी संगठन दलित पैंथर के संस्थापकों में से एक का निधन हो गया है। श्री ढाले ने 1972 में अन्य लोगों के साथ दलित पैंथर की स्थापना की, जो अमेरिका में अफ्रीकी अमेरिकियों के ब्लैक पैंथर संगठन से प्रेरित एक युवा-आधारित संगठन है, जिसका उद्देश्य राज्य में दलितों की आवाज़ को और अधिक आक्रामक रूप से उठाना है।

कंप्यूटर वैज्ञानिक फर्नांडो कॉर्बेटो का निधन

अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक फर्नांडो कॉर्बेटो का निधन हो गया है.उन्होंने 1960 के दशक में कंप्यूटर टाइम शेयरिंग सिस्टम पर कार्य किया, जिसमें विभिन्न स्थानों पर कई उपयोगकर्ताओं को एक ही कंप्यूटर को टेलीफोन लाइनों के माध्यम से एक साथ एक्सेस करने की अनुमति दी गई, जिससे पर्सनल कंप्यूटर और कंप्यूटर पासवर्ड का मार्ग प्रशस्त हुआ। फर्नांडो कॉर्बेटो मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में प्रोफेसर एमेरिटस थे।

बॉक्सिंग के दिग्गज 'स्वीट पी' व्हाइटेकर का निधन

पूर्व ऑलम्पिक मुक्केबाज स्वर्ण पदक विजेता और चार वर्गों के विश्व चैंपियन 'पर्नेल व्हाइटेकर' का निधन हो गया है। उन्होंने लाइटवेट, लाइट वेल्टरवेट, वेल्टरवेट और लाइट मिडलवेट में विश्व खिताब जीते थे। लॉस एंजिल्स में 1984 ओलंपिक में लाइटवेट में स्वर्ण पदक जीतने के बाद उनका एक सफल पेशेवर कैरियर रहा।

ISSF जूनियर विश्व कप में भारत ने 2 स्वर्ण पदक जीते

भारत ने जर्मनी के सुहल में अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन जूनियर विश्व कप में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में दो स्वर्ण पदक हासिल किए। श्रेणी के व्यक्तिगत खंड में, एलावेनिल वलारिवन ने 251.6 के कुल स्कोर के साथ शीर्ष सम्मान का दावा किया। भारत ने भी जूनियर विश्व रिकॉर्ड बनाकर टीम सेक्शन में गोल्ड जीता।

अनाहत सिंह, नील जोशी ने डच जूनियर ओपन टूर्नामेंट में खिताब जीता

अनाहत ने लड़कियों के U13 और जोशी ने लड़कों के U17 का खिताब जीता। दोनों भारतीय खिलाडीयों ने एम्स्टर्डम (नीदरलैंड्स) में डच जूनियर ओपन स्क्वैश टूर्नामेंट के अंतिम दिन बेहतरीन प्रदर्शन कर खिताब पर जीत दर्ज की।

सिमोना हालेप को मिला रोमानिया का विशिष्ठता सम्मान

रोमानिया के राष्ट्रपति प्रशासन ने विंबलडन चैंपियन सिमोना हालेप को रोमानिया के सर्वश्रेष्ठ विशिष्ठता सम्मान ‘नेशनल आॅडर स्टीएउ रोमानी के रैंक आॅफ द नाइट’ देने की घोषणा की। रोमानिया के राष्ट्रपति क्लाउस योहानिस हैं।

शरथ कमल को IOC स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर के रूप में चुना गया

शरथ कमल को वार्षिक इंडियन ऑयल स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव में स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर के रूप में चुना गया है। अन्य प्रत्याशियों में नामी क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा, ग्रैंडमास्टर बी अदीबन, हॉकी खिलाड़ी सिमरनजीत सिंह और टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा शामिल थे। शरथ कमल तमिलनाडु, भारत के एक पेशेवर टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं।

संदीप गोयल बने तिहाड़ जेल के नए डीजी

गृह मंत्रलय ने तीन वरिष्ठ आइपीएस अधिकारियों को इधर से उधर कर दिया। तिहाड़ जेल के महानिदेशक (डीजी) 1985 बैच के वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी अजय कश्यप को डीजी होमगार्ड बनाया गया है। वहीं डीजी होमगार्ड के पद पर तैनात 1982 बैच के वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी जेके शर्मा को दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (डीडीएमए) का डीजी बना दिया गया है। दिल्ली पुलिस में विशेष आयुक्त कानून एवं व्यवस्था रहे 1989 बैच के आइपीएस अधिकारी संदीप गोयल को तिहाड़ जेल के नए डीजी का दायित्व सौंपा गया है।

एनडीएमसी चेयरमैन नरेश बने अरुणाचल के मुख्य सचिव

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद् (एनडीएमसी) के चेयरमैन नरेश कुमार अब अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव होंगे। गृहमंत्रलय के आदेशों के तहत उनका तबादला अरुणाचल प्रदेश के लिए कर दिया गया है। नरेश कुमार एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम-केंद्र शासित क्षेत्र) कैडर के 1987 बैच के आइएएस अधिकारी हैं।

स्विस कंपनी पिलाटस के साथ रक्षा कारोबार पर रोक

रक्षा मंत्रलय ने स्विटजरलैंड की कंपनी पिलाटस एयरक्राफ्ट लिमिटेड के साथ सभी तरह के कारोबार को एक साल के लिए निलंबित कर दिया है। कंपनी पर भारतीय एयरफोर्स के लिए 75 बेसिक प्रशिक्षण एयरक्राफ्ट के सौदे में 339 करोड़ रुपये की दलाली देने का आरोप है।

वर्ष 2018 के लिए संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप (अकादमी रत्न) और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कारों (अकादमी पुरस्कार) की घोषणा

संगीत नाटक अकादमी की आम परिषद, राष्‍ट्रीय संगीत, नृत्‍य और ड्रामा अकादमी, नई दिल्‍ली ने 26 जून, 2019 को गुवाहाटी, असम में हुई अपनी बैठक में 4 जानी-मानी हस्तियों जा‍किर हुसैन, सोनल मानसिंह, जतिन गोस्‍वामी और के.कल्‍याणसुन्‍दरम पिल्‍लै को सर्वसम्‍मति से संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप (अकादमी रत्न) के लिए चुना है। आम परिषद ने वर्ष 2018 के लिए संगीत, नृत्‍य, थियेटर, परम्‍परागत/लोक/जनजातीय संगीत/ नृत्‍य/ थियेटर, कठपुतली नचाने और अदाकारी के क्षेत्र में सम्‍पूर्ण योगदान/छात्रवृत्ति के लिए 44 कलाकारों का संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कारों (अकादमी पुरस्‍कार) के लिए चयन किया है। इन 44 कलाकारों में तीन को संयुक्‍त पुरस्‍कार दिया जाना शामिल हैं। संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कार राष्‍ट्रपति द्वारा ए‍क विशेष समारोह में दिये जाएंगे।
संगीत के क्षेत्र में, ग्यारह प्रख्यात कलाकारों, मणि प्रसाद - हिंदुस्तानी संगीत, मधुप मुद्गल - हिंदुस्तानी संगीत, तरुण भट्टाचार्य - हिंदुस्तानी वाद्य - संतूर, तेजेन्द्र नारायण मजूमदार - हिंदुस्तानी वाद्य - सरोद, अलामेलू मणि - कर्नाटक संगीत, मल्लादी सूरीबाबू-कर्नाटक संगीत, एस. कासिम और एस. बाबू (संयुक्त पुरस्कार) - कर्नाटक वाद्य यंत्र - नादस्‍वरम, गणेश और कुमारेश (संयुक्त पुरस्कार) - कर्नाटक वाद्य-यंत्र-वायलिन, सुरेश वाडकर- संगीत की अन्य प्रमुख परम्‍पराएं - सुगम संगीत, शांति हीरानंद - संगीत की अन्य प्रमुख परम्‍पराएं - सुगम संगीत, एच. अशंगबी देवी - संगीत की अन्य प्रमुख परम्‍पराएं - नट संकीर्तन, मणिपुर का अकादमी पुरस्कार 2018 के लिए चयन किया गया है।
नृत्‍य के क्षेत्र में, नौ प्रतिष्ठित कलाकारों को अकादमी पुरस्कार 2018 के लिए चुना गया है। इनमें भरतनाट्यम के लिए राधा श्रीधर, कथक के लिए इशिरा और मौलिक शाह (संयुक्त पुरस्कार), मणिपुरी के लिए अखम लक्ष्मी देवी, कूचीपुड़ी के लिए पसुमूर्ति रामलिंग शास्‍त्री, ओडिसी के लिए सुरूप सेन, सत्रिया के लिए टंकेश्वर हजारिका बोरबयान, मोहिनीअट्टम के लिए गोपिका वर्मा, छऊ के लिए तपन कुमार पट्टनायक, समकालीन नृत्य के लिए दीपक मजूमदार शामिल हैं।
रंगमंच के क्षेत्र में, अकादमी पुरस्कार 2018 के लिए नौ प्रतिष्ठित कलाकारों का चयन किया गया है। इनमें नाट्य लेखन के लिए राजीव नाइक और लल्टुलांग्लियाना खियांगटे, निर्देशन के लिए संजय उपाध्याय और एस.रघुनंदन, अभिनय के लिए सुहास जोशी और टीकम जोशी, मूक अभिनय के लिए स्‍वप्‍न नंदी, रंगमंच की अन्य प्रमुख परम्पराओं के लिए भगवत ए.एस. नन्जप्पा - यक्षगान, रंगमंच की अन्य प्रमुख परम्‍पराओं – कुटियाट्टम के लिए ए.एम. परमेश्वरन कुट्टन चक्कीयार शामिल हैं।
पारंपरिक / लोक / जनजातीय संगीत / नृत्य / रंगमंच और कठपुतली नचाने के क्षेत्र में, दस कलाकारों को अकादमी पुरस्कार 2018 के लिए चुना गया है। इनमें लोक संगीत, उत्तर प्रदेश- मालिनी अवस्थी, लोक संगीत – खरताल, राजस्थान - गाजी खान बरना, लोक गीत, उत्तराखंड- नरेंद्र सिंह नेगी, , लोक रंगमंच (भांड पाथेर) जम्‍मू-कश्‍मीर- मो. सादिक भगत, हरिकथा, आंध्र प्रदेश- कोटा सचिदानंद शास्त्री, लोक नृत्य, मध्य प्रदेश- अर्जुन सिंह ध्रुवे, लोक संगीत, हिमाचल प्रदेश - सोमनाथ बट्टू, कठपुतली (स्ट्रिंग), कर्नाटक- अनुपमा होसकरे, मुखौटे बनाना, असम - हेम चंद्र गोस्वामी शमिल हैं।
अभिनय कला में सम्‍पूर्ण योगदान/छात्रवृत्ति के क्षेत्र में अकादमी पुरस्‍कार 2018 के लिए दीवान सिंह बजेली और पुरू दधीच का चयन किया गया है। अकादमी पुरस्‍कार 1952 से दिया जा रहा है।

संगीत नाटक अकादमी ने वर्ष 2018 के लिए उस्‍ताद उस्ताद बिस्मिल्लाह खां युवा पुरस्‍कारों की घोषणा की

संगीत नाटक अकादमी, संगीत, नृत्‍य और नाटक की राष्‍ट्रीय अकादमी है। यह देश में कला प्रदर्शन का शीर्ष निकाय है। इसने 26 जून, 2019 को गुवाहाटी, असम में आयोजित सामान्‍य परिषद की बैठक में उस्‍ताद बिस्मिल्‍लाह खां युवा पुरस्‍कार, 2018 के लिए भारत के उन 32 (एक संयुक्‍त पुरस्‍कार सहित) कलाकारों का चयन किया है, जिन्‍होंने कला प्रदर्शन के अपने-अपने क्षेत्रों में युवा प्रतिभाओं के रूप पहचान बनाई है।
पुरस्‍कारों के लिए चुने गए कलाकारों के नाम इस प्रकार हैं – संगीत के क्षेत्र में 8 कलाकरों को ये पुरस्‍कार दिए जा रहे हैं- हिंदुस्तानी वोकल संगीत के लिए समीहान काशेलकर और रुचिरा केदार; हिंदुस्तानी वाद्य संगीत (सितार) के लिए ध्रुव बेदी;हिंदुस्तानी वाद्य संगीत (तबला) के लिए शुभ महाराज; कर्नाटक वोकल संगीत के लिए संदीप नारायण; कर्नाटक वाद्य संगीत (बांसुरी) के लिए जे.बी. श्रुति सागर; कर्नाटक वाद्य संगीत (वायलिन) के लिए आर. श्रीधर और संगीत की अन्य प्रमुख परंपराओं- भाव संगीत के लिए एम.डी. पल्‍लवी।
नृत्‍य के क्षेत्र में 8 कलाकारों को ये पुरस्‍कार दिए जा रहे हैं - भरतनाट्यम के लिए विजना रानी वासुदेवन और राजित बाबू (संयुक्त पुरस्कार); कथक के लिए दुर्गेश गंगानी; कथकली के लिए कलामंडलम वैसाख; मणिपुरी के लिए मंजू इलांगबम;ओडिसी के लिए मधुलिता महापात्रा; सतरिया के लिए अंजलि बोरबोरा बोरठाकुर; छऊ के लिए राकेश साई बाबू और समकालीन नृत्य के लिए विक्रम मोहन।
थियेटर के क्षेत्र में 7 पुरस्‍कार दिए जा रहे हैं- निर्देशन के लिए चवन प्रमोद आर; अभिनय के लिए नम्रता शर्मा; अभिनय के लिए सुनील पलवल; अभिनय के लिए प्रीति झा तिवारी; माइम के लिए कुलदीप पाटगिरी; सम्‍बद्ध थिएटर कलाओं के लिए सुभदीप गुहा, थिएटर संगीत के लिए कलामंडलम साजिथ विजयन; थिएटर की अन्य प्रमुख परंपराओं के लिए - कुटियाट्टम।
पारम्‍परिक/लोक/जनजातीय संगीत/नृत्‍य/थियेटर और कटपुतली क्षेत्र में 8 पुरस्‍कार दिए जा रहे हैं- लोक संगीत-बिहार के लिए चंदन तिवारी, पंथी नृत्य-छत्तीसगढ़ के लिए दिनेश कुमार जांगड़े; पारम्‍परिक संगीत खोल- असम के लिए मनोज कुमार दास, कठपुतली-गुजरात के लिए चंदानी मानसिंग ज़ाला; पारंपरिक और लोक संगीत-मणिपुर के लिए ए. एनेशोरी देवी,पारम्‍परिक और लोक संगीत- मणिपुर के लिए पी. राजकुमार, लोकनृत्‍य– तमिलनाडु के लिए मधुश्री हेतल, लोक संगीत (झुमर) - पश्चिम बंगाल के लिए अशोक कुमार, लोक संगीत-उत्तर प्रदेश के लिए एक पुरस्‍कार। उस्‍ताद बिस्मिल्‍लाह खां युवा पुरस्‍कार में 25,000 रुपये की नकद राशि दी जाती है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.