Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 July 2019

अतुल्य भारत अभियान पाटा स्वर्ण पुरस्कार 2019 का विजेता बना

पर्यटन मंत्रालय ने 2018-19 के दौरान अतुल्य भारतफाइंड द इन्क्रेडेबल यू” अभियान विश्व स्तर पर जारी किया था। इस अभियान को पाटा (पैसेफिक-एशिया ट्रैवल एसोसिएशन) स्वर्ण पुरस्कार 2019 का विजेता घोषित किया गया है। इस वर्ष के लिए 78 संगठनों से 198 आवेदन प्राप्त हुए थे। पर्यटन मंत्रालय अतुल्य भारत ब्रांड के तहत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष मीडिया अभियान चलाता है। इस अभियान को टेलीविजन, प्रिंट, डिजिटल और सोशल मीडिया में दिखाया जाता है। अभियान को आगे बढ़ाने के लिए अतुल्य भारत 2.0 अभियान को सितंबर, 2017 में लांच किया गया था। अभियान की रणनीति के तहत गंतव्य स्थलों के अनुभव के स्थान पर यात्रियों के अनुभव को विशेष महत्व दिया गया। यात्रियों के अनुभव को यात्रियों की आत्मकथा के रूप में सामने रखा गया। इसकी टैग लाइन थी- “फाइंड द इन्क्रेडेबल यू”। अभियान 2.0 के तहत मंत्रालय के द्वारा पांच नए टेलीविजन कमर्शियल का निर्माण किया गया, जिन्हें टेलीविजन, डिजिटल और सोशल मीडिया पर पूरे विश्व में प्रसारित किया गया।

  1. योगः “रेसट्रैक का योगी”
  2. आरोग्यः “श्रीमान और श्रीमती जोंस का पुनर्जीवन”
  3. विलासिताः “मैनहटन की महारानी”
  4. खान-पानः “मसाला मास्टर शेफ”
  5. वन्यजीवनः “पेरिस में वन्य संरक्षण क्षेत्र”

एशिया-पैसेफिक क्षेत्र में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए पाटा स्वर्ण पुरस्कार दिए जाते है।

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण बिल (संशोधन) 2019 को राज्यसभा में सर्वानुमति से मिली मंजूरी

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण बिल (संशोधन) 2019 को राज्यसभा में सर्वानुमति से आज मंज़ूरी दी गई। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा दुनिया में जहाँ भी भारतीयों के खिलाफ आतंकवादी हमला होगा, एनआईए जांच कर सकेगी। अब एनआइए का अधिकार बढ़ गया है। एनआइए को साइबर अपराधों और मानव तस्करी के मामलों की जांच का अधिकार मिल जाएगा। इसके साथ ही अब विदेशों में किसी भारतीय या भारतीय हितों पर हमलों की जांच का भी अधिकार मिल जाएगा।

मंत्रिमंडल ने 15वें वित्त आयोग का कार्यकाल 30 नवम्बर, 2019 तक बढ़ाने की मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 15वें वित्त आयोग का कार्यकाल 30 नवम्बर, 2019 तक बढ़ाने की स्वीकृति दे दी है। इससे वित्त आयोग सुधार कार्यक्रमों को देखते हुए वित्तीय अनुमानों के लिए विभिन्न तुलना योग्य अनुमानों पर विचार कर सकेगा। राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 280 की धारा (1) तथा वित्त आयोग (विविध प्रावधान) अधिनियम, 1951 का उपयोग करते हुए 27 नवम्बर, 2017 को 15वें आयोग का गठन किया। आयोग को अपने कार्य क्षेत्र के आधार पर 1 अप्रैल, 2020 से प्रारंभ 5 वर्षों की अवधि के लिए 30 अक्टूबर, 2019 तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करनी थी।

मंत्रिमंडल ने औषधि के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और अमरीका के बीच अंतर-संस्‍थागत समझौते को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने नया जीवन प्रदान करने वाली औषधि और 3डी बायोप्रिंटिंग, नई प्रौद्योगिकि‍यों, वैज्ञानिक विचारों/सूचनाओं और प्रौद्योगिकि‍यों के आदान-प्रदानतथा वैज्ञानिक अवसंरचना के संयुक्‍त इस्‍तेमाल के क्षेत्रों में भारत और अमरीका के बीच अंतर-संस्‍थागत समझौते को पूर्वव्‍यापी मंजूरी दे दी है।

जस्टिस सिकरी को सिंगापुर इंटरनेशनल कमर्शियल कोर्ट का न्यायधीश नियुक्त किया गया

भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायधीश जस्टिस सिकरी कोसिंगापुर इंटरनेशनल कमर्शियल कोर्ट का न्यायधीश नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति सिंगापुर के राष्ट्रपति द्वारा सिंगापुर के प्रधानमंत्री के परामर्श के बाद की गयी है। उनका कार्यकाल 1 अगस्त, 2019 को शुरू होगा तथा 4 जनवरी, 2021 को उनका कार्यकाल समाप्त होगा। वे 6 मार्च, 2019 को भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायधीश के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे। सिंगापुर इंटरनेशनल कमर्शियल कोर्ट की स्थापना 5 जनवरी, 2015 को की गयी थी, इसका उद्देश्य सिंगापुर को एक अग्रणी विवाद निपटान हब के रूप में स्थापित करना है। यह अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक विवादों के निपटान का कार्य करता है, इसके पैनल में 16 अंतर्राष्ट्रीय न्यायधीश हैं।

9 सालों में एचआईवी से होने वाली मौतों का आंकड़ा 16 फीसदी तक गिरा, संयुक्त राष्ट्र

दुनियाभर में पिछले साल एचआईवी के 17 लाख नए मामले बढ़े लेकिन इससे होने वाली मौतों की संख्या में 2010 से अब तक 16 फीसदी की गिरावट आई है। रिपोर्ट जारी करने वाली संयुक्त राष्ट्र की संस्था 'यूएन एड्स' ने इसमें साल 2010 से साल 2018 तक के आंकड़े जारी किए हैं। रिपोर्ट के अनुसार एचआईवी की वजह से मौतों के मामलों में दक्षिण अफ्रीका में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि, इसके बावजूद दक्षिण अफ्रीका सर्वाधिक एड्स प्रभावित देश बना हुआ है। यूएन एड्स संस्था द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल यानी 2018 में एचआईवी की वजह से मौतों की संख्या घटकर सात लाख 70 हजार हो गई। यह साल 2010 की तुलना में करीब 33 फीसदी कम है। रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में करीब 3.79 करोड़ लोग एचआईवी संक्रमण की चपेट में हैं। इनमें से केवल 2.33 करोड़ लोगों को ही एंटी रेट्रोवायरल थेरेपी मिल पा रही है।

अरनॉल्ट दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर बने

लग्जरी गुड्स कंपनी एलवीएमएच के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट (70) दुनिया के दूसरे बड़े अमीर बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स तीसरे नंबर पर फिसल गए हैं। एलवीएमएच के शेयर में 1.38% तेजी आने से अरनॉल्ट की नेटवर्थ 108 अरब डॉलर (7.45 लाख करोड़ रुपए) हो गई। गेट्स की 107 अरब डॉलर (7.38 लाख करोड़ रुपए) है। अरनॉल्ट पिछले महीने 100 अरब डॉलर नेटवर्थ क्लब में शामिल हुए थे। इस क्लब में शामिल होने वाले वह दुनिया के तीसरे शख्स हैं। इससे पहले सिर्फ जेफ बेजोस और बिल गेट्स ही इस क्लब में शामिल थे। अरनॉल्ट के पास एलवीएमएच के करीब 50 फीसद शेयर हैं। दिग्गज अमेरिकी रिटेल कंपनी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ही अब अमीरी के मामले में अरनॉल्ट से आगे हैं। बिल गेट्स और बेजोस की तरह अरनॉल्ट भी परोपकार के कामों से जुड़े हुए हैं। आग लगने से तबाह हुए नोट्रे डेम कैथेड्रल चर्च को फिर से बनाने के लिए अरनॉल्ट और उनके परिवार ने इस साल अप्रैल में 65 करोड़ डॉलर दिए थे।

21वीं कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैम्पियनशिप की शुरुआत

ओडिशा के राज्यपाल ने कटक, ओडिशा के जवाहरलाल इंडोर स्टेडियम में राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप के 21 वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, मलेशिया, स्कॉटलैंड और सिंगापुर के शीर्ष खिलाड़ी भाग लेंगे जो अन्य देशों से प्रतिष्ठित खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

भारत-इजरायल में 50 मिलियन $ का करार

इज़राइल एयरोस्पेस ने भारतीय नौसेना के साथ 50 मिलियन $ का अनुवर्ती सौदा किया। सौदे के तहत, इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज, भारतीय नौसेना और भारत के एमडीएल शिपयार्ड को कॉम्प्लीमेंट्री मिसाइल प्रणाली प्रदान करेगा। इस समझौते में इजरायल एयरोस्पेस की नौसेना की मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल की उप-प्रणालियों के लिए रखरखाव और अन्य सेवाओं की एक श्रृंखला शामिल है।

जर्मनी की उसरुला बनीं यूरोपीय कमीशन की पहली महिला अध्यक्ष

जर्मनी की निवर्तमान रक्षा मंत्री उर्सुला वॉन डेर लेयेन (60) को यूरोपीय यूनियन (ईयू) की कार्यकारी इकाई यूरोपीय कमीशन (ईसी) का नया अध्यक्ष चुन लिया गया है। वह इस पद पर काबिज होने वाली पहली महिला हैं। उसरुला एक नवंबर को अपना पदभार संभालेंगी। इससे एक दिन पहले यानी 31 अक्टूबर को ब्रिटेन ईयू से अलग हो सकता है। ऐसे में उनका अध्यक्ष बनना और महत्वपूर्ण है।

नेतन्याहू के नाम होगा सबसे लंबे समय तक पीएम बनने का रिकार्ड

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सबसे लंबे समय तक इस पद पर रहने का रिकॉर्ड अपने नाम करने जा रहे हैं। वह पहली बार 1996 से 1999 के बीच देश के प्रधानमंत्री रहे थे। इसके बाद 2009 से वह लगातार पीएम की कुर्सी पर काबिज हैं। 20 जुलाई को वह देश के पहले प्रधानमंत्री डेविड बेन गुरियन को पीछे छोड़ते हुए सबसे लंबे समय तक इजरायल का प्रधानमंत्री रहने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। गुरियन 1948 से 1954 और 1955 से 1963 के बीच प्रधानमंत्री रहे थे।

रोहन बोपन्ना और स्मृति मंधाना को अर्जुन पुरस्कार मिला

खेल और युवा मामलों के मंत्री ने अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना को सम्मानित किया। बोपन्ना जिन्होंने एशियाई खेलों 2018 में टेनिस पुरुषों की डबल श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता था और मंधाना वर्ष 2018 की आईसीसी महिला खिलाड़ी थीं।

ब्रिटेन : फोर्ड पेन दुनिया की सबसे ज्यादा ढाल वाली सड़क

ब्रिटेन के उत्तर-पश्चिम वेल्स में स्थित हार्लेक शहर की एक गली को दुनिया की सबसे ज्यादा ढलान वाली सड़क घोषित किया गया है। फोर्ड पेन लेक नाम की इस गली को कई घुमावदार मोड़ों की वजह से चढ़ाई में काफी कठिन माना जाता है। हालांकि, अब सामने आया है कि दुनिया की सबसे ज्यादा ढलान वाली सड़कों में इसका झुकाव सबसे ज्यादा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली में "जन जागृति अभियान" शुरू किया

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया जैसी वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम और नियंत्रण के उपायों के लिए दिल्ली में एक जन जागृति अभियान शुरू करने के लिए तैयार है। यह दिल्ली में 17 से 19 जुलाई, 2019 तक जनप्रतिनिधियों, भारत सरकार के अधिकारियों, एनसीटी दिल्ली सरकार, तीनों दिल्ली नगर निगमों, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, रेलवे और कैंटोनमेंट बोर्ड मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया से निपटने के लिए अन्य हितधारक की सक्रिय भागीदारी के माध्यम से शुरू होगा।

राज्यसभा ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों (संशोधन) विधेयक, 2019 पारित किया

राज्यसभा ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों (संशोधन) विधेयक, 2019 को पारित किया। विधेयक का उद्देश्य आंध्र प्रदेश में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय और जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना करना है। केंद्रीय विश्वविद्यालय परियोजना के लिए कुल परिव्यय 902.07 करोड़ रुपये है और जनजातीय विश्वविद्यालय के लिए 836 करोड़ रुपये है। ट्राइबल यूनिवर्सिटी आदिवासी आबादी को कला, संस्कृति और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अनुसंधान की सुविधा प्रदान करेगी।

चीन ने श्रीलंका को युद्धपोत 'P625' उपहार में दिया

चीन ने श्रीलंका को युद्धपोत 'P625' उपहार में दिया है। श्रीलंका नौसेना के नए सदस्य के रूप में, 'P625' फ्रिगेट का उपयोग मुख्य रूप से अपतटीय गश्त, पर्यावरण निगरानी और एंटी-पायरेसी कॉम्बैट के लिए किया जाएगा।

सरकार 2022-23 तक कोयला उत्पादन को एक बिलियन टन तक बढ़ाएगी

भारत सरकार की देश में कोयले के कुल उत्पादन को 2022-23 तक बढ़ाकर 1 बिलियन टन करने की योजना है। कोयला मंत्री ने कहा है कि कोयले की मांग और आपूर्ति के बीच की अंतर को पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता क्योंकि कोकिंग कोल की अपर्याप्त घरेलू उपलब्धता है।

भारत, उज्बेकिस्तान ने आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला करने की समीक्षा की

आतंकवाद निरोध पर भारत-उजबेकिस्तान संयुक्त कार्यदल की 8 वीं बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई। संयुक्त कार्य समूह ने दुनिया भर के आतंकवादी समूहों द्वारा और सीमा पार आतंकवाद सहित अपने संबंधित क्षेत्रों में उत्पन्न खतरों की समीक्षा की।

आस्ट्रेलियाई भेड़ों से देश में होगा उम्दा ऊन का उत्पादन

आस्ट्रेलिया और भारत के बीच हुए एक समझौते के बाद अब उत्तराखंड में एक प्रायोगिक परियोजना शुरू की जा रही है। इसके तहत उत्तराखंड में आस्ट्रेलिया की उन्नत प्रजाति की भेड़ पाली जाएंगी। समझौते के मुताबिक सितंबर के आखिर अथवा अक्टूबर के पहले सप्ताह में इन भेड़ों की पहली खेप उत्तराखंड पहुंच जाएंगी। आस्ट्रेलिया और भारतीय कृषि व पशुपालन विभाग के बीच पशु चिकित्सा को लेकर कई समझौते किये गए हैं। इन्हीं समझौतों में भारत में आस्ट्रेलिया की उन्नत प्रजाति की भेड़ों का पालन करना भी शामिल है।

विजयवीर ने ISSF जूनियर शूटिंग वर्ल्ड कप में अपना तीसरा स्वर्ण पदक जीता

विजयवीर सिद्धू ने निशानेबाजी के जूनियर आईएसएसएफ विश्व कप (ISSF Junior World Cup 2019) में भारत को तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया है। विजयवीर सिद्धू (Vijayveer Sidhu) ने मंगलवार को राजकंवर सिंह संधू, आदर्श सिंह के साथ मिलकर 25 मीटर पिस्टल टीम इवेंट का स्वर्ण अपने नाम कर लिया। इसी टीम के सदस्य आदर्श का यह इस विश्व कप में यह दूसरा स्वर्ण है।

अनीश भानवाला ने जूनियर विश्व कप में स्वर्ण जीता

अनीश भानवाला ने 25 मीटर रैपिट फायर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जिससे भारत ने जर्मनी के सुहल में चल रहे आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में अपना दबदबा बरकरार रखा।

केंद्र ने जीपीएफ पर ब्याज में 10 बीपीएस की कटौती की

वित्त मंत्रालय ने सामान्य भविष्य निधि (GPF) की दर में 8% से 7.9% तक 10 आधार अंकों की कटौती कर दी है। वर्ष 2019-2020 के दौरान, जीपीएफ और इसी तरह के अन्य फंडों के लिए ग्राहकों के क्रेडिट पर जमा पर 1 जुलाई 2019 से 30 सितंबर 2019 तक 7.9% की दर से ब्याज दर होगी।

कोका कोला ने एम एंड ए की भूमिका में सर्विता सेठी को नियुक्त किया

वैश्विक पेय प्रमुख कोको-कोला ने अपने भारत और दक्षिण-पश्चिम एशिया इकाई में शीर्ष स्तर के बदलावों की घोषणा की है, जिसमें सर्विता सेठी को उपाध्यक्ष, एम एंड ए और न्यू वेंचर्स और हर्ष भूटानी को उपाध्यक्ष वित्त (सीएफओ) के रूप में नियुक्त किया गया है।

कपिल देव की समिति करेगी टीम इंडिया के कोच का चयन

भारतीय क्रिकेट का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति (सीओए) ने अगले राष्ट्रीय कोच के चयन का जिम्मा पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव की अगुआई वाली तदर्थ समिति को सौंपा है और इस फैसले से सुप्रीम कोर्ट से नियुक्त पैनल में मतभेद हो सकते हैं। तदर्थ समिति में पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी हैं।

अधीर रंजन चौधरी, सत्य पाल सिंह और जयंत सिन्हा लोक लेखा समिति के सदस्य के रूप में चुने गए

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, पूर्व मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री सत्य पाल सिंह और नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री, जयंत सिन्हा को लोकसभा से सर्वसम्मति से लोक लेखा समिति (पीएसी) के सदस्य के रूप में चुना गया है। कुल 15 सदस्यों को लोकसभा द्वारा सर्वसम्मति से चुना गया।

भारत को 2023 में मिलेगा एस-400 डिफेंस सिस्टम

रूस का बहुचर्चित एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम अप्रैल 2023 तक भारत को मिल जाएगा। रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नायक ने बुधवार को लोकसभा में यह जानकारी दी। अक्टूबर 2018 में 5.43 अरब डॉलर (करीब 38 हजार करोड़ रुपये) में इस डिफेंस सिस्टम की खरीद का सौदा हुआ है।

म्यांमार के सेना प्रमुख पर अमेरिका ने लगाया प्रतिबंध

अमेरिका ने वर्ष 2017 में रोहिंगिया मुसलमानों के खिलाफ हुई सैन्य कार्रवाई को लेकर म्यांमार के सेना प्रमुख समेत चार अधिकारियों व उनके परिवार पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस प्रतिबंध के चलते सेना प्रमुख मिन आंग लाइंग, उप कमांडर इन चीफ सोइ विन, ब्रिगेडियर जनरल थान ओ और ब्रिगेडियर जनरल आंग आंग व उनका परिवार घूमने या फिर पढ़ाई के लिए भी अमेरिका में प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

यूके के नए £ 50 पाउंड के नोट पर कोडब्रेकर एलन ट्यूरिंग दर्शाए गए

बैंक ऑफ इंग्लैंड के अनुसार, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की नींव रखने वाले क्रैक कोड-ब्रेकर और दूरदर्शी गणितज्ञ एलन ट्यूरिंग, ब्रिटेन के नए £ 50 बैंकनोट पर दिखाई देंगे। नए नोट के 2021 के अंत तक प्रचलन में आने की उम्मीद है।

30 वे समर यूनिवर्सियड गेम्स 2019

30 वें समर यूनिवर्सिटी गेम्स (एक्सएक्सएक्स समर यूनिवर्सिटी) 2019, 118 देशों की भागीदारी वाला 18 खेलों का सबसे बड़ा बहु-खेल कार्यक्रम, 3 से 14 जुलाई 2019 के बीच आयोजित किया गया था। टूर्नामेंट नेपल्स, इटली में आयोजित किया गया था। उद्घाटन और समापन समारोह इटली के तीसरे सबसे बड़े स्टेडियम, स्टैडियो सान पाओलो में आयोजित किया गया था। जापान ने 82 पदक (33 स्वर्ण, 21 रजत, 28 कांस्य) के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया। भारत को 4 (1 स्वर्ण, 1 रजत, 2 कांस्य) के कुल पदक तालिका के साथ सूची में 29 वां स्थान मिला।

विजेतापदक जीता
दुती चंदमहिलाओं की 100 मीटर स्प्रिंट (स्वर्ण)
इलावेनिल वलारिवनमहिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल (रजत)
नीना चंदेल, एलावेनिल वलारिवन और आयूषी गुप्तामहिलाओं की टीम एयर राइफल (कांस्य)
अंगद वीर सिंह बाजवापुरुषों की स्कीट (कांस्य)

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कारगिल युद्ध के 20 साल पूरे होने पर विजय मशाल प्रज्वलित की

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने ऑपरेशन विजय-कारगिल विजय दिवस की ‘रिमेंबर, रिज्वाइस एंड रिन्यू’ की सफलता की 20 वीं वर्षगांठ के अवसर पर विजय मशाल प्रज्जवलित की। नई दिल्ली में नेशनल वॉर मेमोरियल (एनडब्लूएम) से लेकर जम्मू और कश्मीर के कारगिल डिस्ट्रिक्ट के द्रास स्थित कारगिल वॉर मेमोरियल तक विजय मशाल का रिले आयोजित किया गया। कारगिल युद्ध के शहीदों की आत्माओं के बलिदान के प्रतीक के रूप में जलती विजय की लौ को सेना के शूटर सूबेदार जीतू राय को सौंप दिया गया, जिन्होंने भारत के पहले मशालची के रूप में प्रतिनिधित्व किया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on