Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 July 2019

हिमा दास ने 15 दिन के भीतर चौथा स्वर्ण पदक जीता

भारत की हिमा दास ने 15 के भीतर चौथा स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है, यह पदक उन्होंने चेक गणराज्य में ताबोर एथलेटिक्स मीट में200 मीटर की दौड़ में जीता। उन्होंने 200 मीटर की इस दौड़ को मात्र 23.25 सेकंड में पूरा किया। हिमा ने चेक रिपब्लिक में हुई क्लांदो मेमोरियल एथलेटिक्स में महिलाओं की 200 मीटर रेस में स्वर्ण पदक जीता। हिमा दास ने पोलैंड में कुट्नो एथलेटिक्स मीट में 200 मीटर की श्रेणी में 23.97 सेकंड के साथ स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले पोजनान एथलेटिक्स ग्रैंड प्रिक्स में 23.65 सेकंड के साथ स्वर्ण पदक जीता था। हिमा दास का जन्म 9 जनवरी, 2000 को असम के नागाओं जिले में कन्धुलिमारी गाँव में हुआ था। उनके पिताजी पेशे से किसान हैं और चावल की खेती करते हैं। हाल ही में संपन्न एशियाई खेलों में हिमा दास ने 400 मीटर की फाइनल दौड़ में क्वालीफाई करने के लिए 51.00 के समय के साथ राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया था। इस स्पर्धा में उन्होंने 50.79 की टाइमिंग के साथ रजत पदक जीता। एशियाई खेल 2018 में उन्होंने महिलाओं की 4X400 मीटर रिले में स्वर्ण पदक जीता था। एशियाई खेलों में ही उन्होंने मिश्रित 4X400 मीटर रालय में रजत पदक जीता था। IAAF अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2018 में उन्होंने ट्रैक इवेंट में स्वर्ण पदक जीता था, वे यह उपलब्धि प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट हैं।

उड़ान के अंतर्गत चालू मार्गों की संख्‍या बढ़कर 186 हुई

क्षेत्रीय सम्‍पर्क योजना (या उड़े देश का आम नागरिक/उड़ान) के अंतर्गत हाल ही में 12 मार्ग चालू किये गये हैं। इसके साथ ही उड़ान के अंतर्गत स्‍वीकृत कुल 706 मार्गों में से चालू मार्गों की कुल संख्‍या बढ़कर 186 (8 पर्यटन आरसीएस मार्गों सहित) हो गई है। इसके अलावा दुर्गापुर(पश्चिम बंगाल) हवाई अड्डा इस योजना के अंतर्गत चालू होने वाला 40वां हवाई अड्डा बन गया है। नागर विमानन मंत्रालय ने हवाई सम्‍पर्क को प्रोत्‍साहन देने और हवाई यात्रा को आम जनता के लिए किफायती बनाने के लिए 21 अक्‍टूबर, 2016 को क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) - उड़े देश का आम नागरिक/उड़ान का शुभारंभ किया था। तब से निविदा के 3 (तीन) चरण पूरे हो चुके हैं। पहली आरसीएस-उड़ान का शुभारंभ माननीय प्रधानमंत्री ने 27 अप्रैल, 2017 को शिमला में किया था।

पलाऊ बना अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का 76वां सदस्य

पलाऊ ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किये। पलाऊ अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का 76वां सदस्य है। पलाऊ ओशनिया में स्थित एक देश है, इसमें 500 से अधिक द्वीप शामिल हैं। अंतर्राष्ट्रीय सोलर गठबंधन की शुरुआत भारत और फ्रांस ने मिलकर नवम्बर 2015 में COP 21 संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के दौरान की थी। इसका मुख्यालय हरियाणा के गुरुग्राम में राष्ट्रीय सौर उर्जा संस्थान (NISE) में स्थित है।

ADB ने वित्त वर्ष 20 के लिए भारत की GDP वृद्धि दर को 7.2% से घटाकर 7% किया

एशियाई विकास बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी विकास दर को 7.2% से घटाकर 7% कर दिया है। एडीबी ने एशियाई विकास आउटलुक 2019 के लिए अपने परिशिष्ट में कहा कि भारत के 2019 में 7% और 2020 में 7.2% की दर से बढ़ने की उम्मीद है, यह अप्रैल के अनुमान से थोड़ा धीमा है।

इंटरनेट साथी कार्यक्रम पंजाब, ओडिशा तक विस्तारित किया जाएगा

गूगल इंडिया और टाटा ट्रस्ट की 'इंटरनेट साथी' नामक पहल का उद्देश्य ग्रामीण भारत में महिलाओं के बीच डिजिटल साक्षरता की सुविधा प्रदान करना है। इस पहल का विस्तार पंजाब और ओडिशा के गाँवों तक किया जाएगा। यह कार्यक्रम अब 20 राज्यों में 2.6 लाख गांवों तक पहुंच गया है। पंजाब में, यह कार्यक्रम लगभग 5,000 गांवों को कवर करेगा। ओडिशा में, यह 16,000 से अधिक गांवों को कवर करेगा।

परियोजना प्रबंधन इकाई की स्‍थापना के लिए जीईएम और सेल के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर

भारत सरकार के वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत वाणिज्‍य विभाग के ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) और भारतीय इस्‍पात प्राधिकरण (सेल) के बीच नई दिल्‍ली में जीईएम संगठनात्‍मक रूपान्‍तरण दल (जीओटीटी) परियोजना प्रबंधन इकाई (पीएमयू) की स्‍थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये गये। इसका उद्देश्य सार्वजनिक खरीद में पारदर्शिता और दक्षता को बढ़ाना है। जीईएम - राष्ट्रीय खरीद मंच, की शुरुआत अगस्त, 2016 में योजनाएं ठीक से नहीं बनने, अपर्याप्त प्रतिस्पर्धा, खरीद प्रक्रिया में देरी, उच्च निविदा प्रीमियम/बुनियादी ढांचे की उच्च लागत, भ्रष्टाचार के आरोपों और शिकायतों को दर्ज करने की खराब व्यवस्था जैसी कमियों को दूर करने के लिए की गई थी। इस समझौते पत्र से सेल जीओटीटी स्‍थापित करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की पहली कंपनी बन गई है। अनुमान है कि इस पहल से सेल पहले वर्ष में जीईएम पर 1700 करोड़ रुपये तक का लेनदेन कर सकेगा। आने वाले वर्षों में कुल लेन - देन 9,000 करोड़ रुपये तक होने की उम्‍मीद है।

आईआरटीएस के 1982 बैच के अधिकारी श्री पी. एस. मिश्रा ने रेलवे बोर्ड के सदस्‍य यातायात का कार्यभार संभाला

भारतीय रेलवे यातायात सेवा (आईआरटीएस) के 1982 बैच के अधिकारी श्री पूर्णेन्दु एस. मिश्रा ने रेलवे बोर्ड के नए सदस्य यातायात (एमटी) और सरकार के पदेन सचिव का 17 जुलाई को कार्यभार संभाल लिया। इस पद संभालने से पूर्व श्री मिश्रा दक्षिण-पूर्व रेलवे और पूर्वी रेलवे के महाप्रबंधक थे।

राष्‍ट्रपति ने उच्‍चतम न्‍यायालय के अतिरिक्‍त भवन परिसर का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 17 जुलाई, 2019, नई दिल्ली में उच्‍चतम न्यायालय के अतिरिक्त भवन परिसर का उद्घाटन किया। उन्हें इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में अनुदित उच्‍चतम न्यायालय के 100 महत्‍वपूर्ण फैसलों की एक प्रति भेंट की गई। 12.19 एकड़ में बनी इस नई इमारत में पांच ब्लाॅक हैं। जजों और वकीलों के लिए देश की सबसे बड़ी लाइब्रेरी बनाई गई है। यह तीन फ्लोर तक फैली है। इमारत को भूमिगत रास्ते के जरिए पुरानी बिल्डिंग से जोड़ा गया है। सुप्रीम कोर्ट का प्रशासनिक काम, मुकदमों की फाइलिंग, कोर्ट के आदेशों की कापियां लेने आदि सभी काम इस नई बिल्डिंग में होंगे। इसकी लागत 885 करोड़ रु. आई है। इस बिल्डिंग में बड़े सोलर पैनल लगे हैं। इससे 1400 किलोवॉट सौर उर्जा तैयार की जाएगी। इसमें से 40% खुद के इस्तेमाल में खर्च की जाएगी। नई इमारत की नींव 27 सितंबर 2012 को रखी गई थी। उस समय तय किया गया कि निर्माण में ईंटों का इस्तेमाल नहीं होगा, क्योंकि ईंटों को बनाने के लिए भारी मात्रा में मिट्‌टी निकाली जाती है। इसे बनाने में 20 लाख ब्लॉक्स इस्तेमाल किए गए। इससे 35 हजार मीट्रिक टन मिट्‌टी की बचत हुई।

‘सागर मैत्री’ के लिए आईएनएस सागरध्‍वनि को झंडी दिखा कर रवाना किया गया

आईएनएस सागरध्‍वनि, नौसेना भौतिक और समुद्री प्रयोगशाला (एनपीओएल), कोच्चि का समुद्र ध्‍वनि अनुसंधान पोत (एमएआरएस) है जिसका संचालन भारतीय नौसेना करती है। इसे ‘समुद्री और संबंधित अंतरविषयी प्रशिक्षण व अनुसंधान पहल (एमएआईटीआरआई, मैत्री)’ के लिए कोच्चि से रवाना किया गया। भारतीय नौसेना और एनपीओएल का यह मिशन दक्षिण-पूर्वी ऐशियाई देशों के साथ संबंधों को मजबूत करेगा और अनुसंधान को बेहतर बनाएगा। इसलिए इस मिशन का नाम सागर मैत्री रखा गया है। सागर मैत्री मिशन का मुख्‍य उद्देश्‍य है अंडमान समुद्र और समीपवर्ती समुद्री क्षेत्र समेत संपूर्ण उत्‍तरी हिन्‍द महासागर में आकड़ों का संग्रह तथा समुद्र अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में सभी हिन्‍द महासागर क्षेत्र के 8 देशों के साथ दीर्घावधि सहयोग स्‍थापित करना। आईएनएस सागरध्‍वनि का निर्माण स्‍वदेशी तकनीक से जीआरएसई लिमिटेड, कोलकाता ने किया है। इसे 30 जुलाई, 1994 को कमिशन किया गया था। पिछले 25 वर्षों में पोत ने समुद्र में बड़े पैमाने पर अनुसंधान कार्य किए हैं। पोत 30, जुलाई, 2019 को अपनी रजत जयंती मनाएगा। सागर मैत्री ट्रैक-2 के तहत सागरध्‍वनि थाईलैंड, मलेशिया और सिंगापुर की यात्रा करेगी और इन देशों के चयनित संस्‍थानों के सहयोगी अनुसंधान कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेगी। सागर मैत्री मिशन ट्रैक-1 का आयोजन अप्रैल, 2019 में यांगून, म्‍यांमार में किया गया था।

उत्तर भारतीय आम के निर्यात को बढावा देने समुद्री मार्ग द्वारा पहली खेप लखनऊ से इटली भेजी गई

उत्तर भारत से आम के निर्यात को प्रोत्साहन देने के लिए 10 टन आम(चौसा) की पहली खेप समुद्री मार्ग से 15 जुलाई,2019 को उत्तरप्रदेश मंडी परिषद पैक हाउस मलिहाबाद,लखनऊ से इटली भेजी गई। सामान्य रूप से उत्तरप्रदेश से आमो का निर्यात हवाई सेवा द्वारा किया जाता रहा है,लेकिन लखनऊ से यूरोप तक सामान भेजने की लागत बेहद अधिक है। वायु सेवा के द्वारा प्रति किलोग्राम आम निर्यात करने की दर जहां 120 रूपए प्रति किलो थी, वहीं समुद्र मार्ग से इसे यूरोप भेजने में सिर्फ 28 रूपए प्रति किलो की लागत आएगी।

महाराष्ट्र सरकार ने शहीद सैनिकों के परिवार को दी जाने वाली वित्तीय सहायता को बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये किया

महाराष्ट्र सरकार ने शहीद होने तथा अक्षम (disabled) हो जाने वाले सैनिकों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता में वृद्धि को मंज़ूरी दे दी है। इससे पहले महाराष्ट्र के सैनिक के शहीद होने पर राज्य सरकार द्वारा 25 लाख रुपये प्रदान किये जाते थे, अब इस राशि में चार गुणा वृद्धि की गयी है। बढ़ी हुई राशि 1 जनवरी, 2019 से लागु होगी। हाल ही में केंद्र सरकार तथा कई राज्य सरकारों ने भी शहीदों के परिवारों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता में वृद्धि की थी। पुलवामा आतंकी हमले के बाद केंद्र ने शहीद सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली राशि को बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये कर दिया था। घायल होने वाले जवानों को पहले 8.5 लाख रुपये से 15 लाख रुपये प्रदान किये जाते थे, अब इस राशि को बढ़ाकर 20-60 लाख रुपये कर दिया गया है। इस बढ़ी हुई राशि का लाभ उन सैनिकों के परिवारों को होगा जो महाराष्ट्र के निवासी हैं और जो भारतीय सेना, नौसेना, वायुसेना, BSF तथा CRPF इत्यादि में कार्यरत्त हैं।

22 जुलाई को लांच किया जायेगा चंद्रयान-2 : इसरो

इसरो ने हाल ही में घोषणा की है कि मिशन चंद्रयान-2 को 22 जुलाई, 2019 को लांच किया जायेगा। भारत का मिशन चंद्रयान-2 15 जुलाई, 2019 को लांच किया जाना था। लॉन्च से मात्र 56 मिनट पहले इसरो को चंद्रयान-2 में कुछ तकनीकी खराबी का पता चला, इसके तुरंत बाद काउंटडाउन को रोककर मिशन को स्थगित किया गया था। चंद्रयान -2 के लैंडर का नाम “विक्रम” रखा गया है, जबकि इसके रोवर का नाम “प्रज्ञान” रखा गया है।

भारत के चौदह निजी बैंकों के राष्ट्रीयकरण के पचास साल पूरे

1969 में आज ही तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश के चौदह सबसे बड़े व्यावसायिक बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया था। इससे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का ही राष्ट्रीयकरण हुआ था। 85 फीसद बैंक जमा पर इन्हीं का नियंत्रण था।

विश्व बैंक ने Resilient Kerala Programme के लिए 250 मिलियन डॉलर की सहायता को मंज़ूरी दी

विश्व बैंक ने जलवायु प्रतिरोध क्षमता के तहत केरल के “Resilient Kerala Programme (RKP)” के लिए 250 मिलियन डॉलर की सहायता को मंज़ूरी दी है। केरल प्राकृतिक आपदा तथा जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने के लिए विश्व बैंक से फंडिंग प्राप्त करने वाला पहला भारतीय राज्य है। Resilient Kerala Programme के तहत निर्धन वर्ग की आजीविका को सुरक्षित रखने का प्रयास किया जाएगा। यह नया कार्यक्रम “Rebuild Kerala Development Programme” का हिस्सा है, इसका उद्देश्य हरित तथा प्रतिरोध क्षमता युक्त केरल का निर्माण करना है। विश्व बैंक का मुख्यालय वाशिंगटन डी. सी. में है।

कैबिनेट ने एनएमसी विधेयक, 2019 की स्थापना को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी है। इस विधेयक में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के स्थान पर राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग स्थापित करने और भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम 1956 को निरस्त करने का प्रावधान है। बिल की विशेषताएं हैं, कॉमन फाइनल ईयर एमबीबीएस एक्जाम को नेशनल एग्जिट टेस्ट (NEXT) के रूप में जाना जाएगा, जो पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल कोर्स में प्रवेश के लिए और विदेशी मेडिकल स्नातकों के स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में लाइसेंस परीक्षा के रूप में काम करेगा।

वित्त वर्ष 2019-20 में भारत में 4,200 आयुष कल्याण केंद्र स्थापित किए जाएंगे

केंद्रीय आयुष (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध, और होम्योपैथी) मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने बताया कि देश में वित्त वर्ष 2019-20 में कई राज्यों में 4,200 आयुष कल्याण केंद्र स्थापित करने की योजना है।

कुलभूषण जाधव से बातचीत के लिए भारत को कॉन्स्युलर एक्सेस देगी इमरान सरकार

अंतरराष्ट्रीय अदालत (आईसीजे) ने कुलभूषण जाधव मामले में भारत के पक्ष में फैसला सुनाया। आईसीजे ने पाक को निर्देश दिया था कि वह पहले जाधव से बातचीत के लिए भारत को कॉन्स्युलर एक्सेस(राजनयिकों को जाधव से मिलने की अनुमति) दे। जब तक वह ऐसा नहीं करता तब तक जाधव की सजा निलंबित रहेगी। इस फैसले के एक दिन बाद ही पाक ने आईसीजे की शर्तों को मान लिया और कुलभूषण को कॉन्स्युलर एक्सेस देने पर सहमति जताई है।

जर्मनी सरकार की पहल: बच्चों को टीका नहीं लगवाया तो माता-पिता पर लगेगा 2 लाख रु. का जुर्माना

जर्मनी की सरकार ने बच्चों की सुरक्षा के लिए पहल की है। चांसलर एंजेला मर्केल के प्रशासन ने संसद में एक बिल पेश किया है। इसके तहत बच्चों का स्कूल में एडमिशन कराने से पहले माता-पिता के लिए उनका वैक्सीनेशन (टीकाकरण) कराना जरूरी होगा। ऐसा न होने पर अभिभावकों पर 2500 यूरो (करीब 2 लाख रुपए) तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

इंग्लैंड को चैम्पियन बनाने वाले ट्रेवर बेलिस सनराइजर्स के नए कोच बने

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने ट्रेवर बेलिस को नया कोच नियुक्त किया है। बेलिस की कोचिंग में इंग्लैंड की टीम हाल ही में वर्ल्ड कप जीती थी। सनराइजर्स ने लगातार 7 साल कोच रहे टॉम मूडी को पद से हटा दिया। मूडी की कोचिंग में टीम 2016 में आईपीएल चैम्पियन बनी थी। बेलिस इससे पहले 2012 से 2015 तक कोलकाता नाइटराइडर्स के कोच थे। तब टीम दो बार चैम्पियन बनी थी।

ग्रेट इंडियन बस्टर्ड और लेसर फ्लोरिकन को विलुप्त होने से रोकने के लिए एक पैनल का गठन किया

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने दो भारतीय पक्षियों- ग्रेट इंडियन बस्टर्ड और लेसर फ्लोरिकन की सुरक्षा के लिए एक आपातकालीन प्रतिक्रिया योजना को तत्काल तैयार करने और कार्यान्वित करने के लिए एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति का गठन किया है। 3 सदस्य पैनल में डॉ. दीपक आप्टे, डॉ. असद आर रहमानी और डॉ. धनंजय मोहन शामिल हैं।

ईबिक्स ने 337.8 मिलियन डॉलर में यात्रा ऑनलाइन का अधिग्रहण किया

अमेरिकी कंपनी ईबिक्स ने 337.8 मिलियन डॉलर में यात्रा पोर्टल यात्रा ऑनलाइन के अधिग्रहण की घोषणा की है। अब, यात्रा भारत के 'सबसे बड़ी और सबसे अधिक लाभदायक' यात्रा सेवा कंपनियों में से एक, Ebix के EbixCash यात्रा पोर्टफोलियो का हिस्सा बन गई है। EbixCash के दो अन्य ट्रैवल ब्रांड्स 'Via' और 'Mercury' के साथ यात्रा अपने ब्रांड के तहत ग्राहकों की सेवा करना जारी रखेगी।

एचडीएफसी बैंक, सीएससी ने वीएलई और छोटे व्यापारियों के लिए क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

एचडीएफसी बैंक और कॉमन सर्विस सेंटर ने छोटे व्यापारियों और ग्रामीण स्तर के उद्यमियों (VLEs) के लिए सह-ब्रांड ‘स्मॉल बिजनेस मनी बैक क्रेडिट कार्ड’ लॉन्च किया। क्रेडिट कार्ड को विशेष रूप से VLE और VLE-सोर्सड ग्राहकों के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह उपयोगकर्ताओं को अपने दिन-प्रतिदिन के व्यावसायिक खर्चों के लिए क्रेडिट की आसान पहुंच प्रदान करेगा।

सरकार ने युवाओं के साथ बातचीत करने और कौशल विकास पर उनके दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए “कौशल युवा संवाद” की शुरुआत की

विश्व युवा कौशल दिवस (15 जुलाई) को मनाने और स्किल इंडिया मिशन की चौथी वर्षगांठ मनाने के लिए, केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमओंएसडीई) ने ‘कौशल युवा संवाद’ (एक युवा संवाद) का नई दिल्ली में शुभारंभ किया।

नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 18 जुलाई

संयुक्त राष्ट्र हर वर्ष 18 जुलाई को नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता है। यह दिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकतंत्र के लिए संघर्ष और दुनिया भर में शांति की संस्कृति को बढ़ावा देने में नेल्सन मंडेला के योगदान को स्वीकार करता है। नेल्सन मंडेला दिवस सभी के लिए कार्रवाई करने और परिवर्तन को प्रेरित करने का एक अवसर है।

छत्तीसगढ़ के नक्सल इलाकों में खुला चलता-फिरता थाना

छत्तीसगढ़ में चलता-फिरता थाना खोला गया है। इससे अब पुलिस गांव-गांव खुद पहुंचेगी। मौके पर ही एफआइआर दर्ज की जाएगी। इस चलते-फिरते थाने को नाम दिया गया है अंजोर रथ। अंजोर का मतलब उजाला होता है। यह रथ एक चलित थाना है, जो जिले के विभिन्न इलाकों में जाएगा। खासकर ग्रामीण इलाके, जो नक्सल प्रभावित हैं।

सोन चिरैया अभयारण्य से छिन गया 111 वर्ग किमी क्षेत्र

मध्य प्रदेश में ग्वालियर के घाटीगांव सोन चिरैया अभयारण्य का दायरा कम हो गया है। नेशनल वाइल्ड लाइफ बोर्ड ने 512 वर्ग किमी में फैले अभयारण्य के 111 वर्ग किमी क्षेत्र को डि-नोटिफाई करने की मंजूरी दे दी है। अगले एक माह में सुप्रीम कोर्ट की सेंट्रल एम्पावर्ड कमेटी के सामने कोई आपत्ति नहीं पहुंची तो डि-नोटिफिकेशन के आदेश जारी हो जाएंगे। वन विभाग ने इसके एवज में पालपुर कुनो में 404 वर्ग किमी क्षेत्र बढ़ाकर इसे नेशनल पार्क का दर्जा दे दिया है। गुजरात सरकार ने मप्र को एशियाटिक लॉयन देने के लिए कुनो को नेशनल पार्क बनाने की शर्त रखी थी।

तमिलनाडु के थेनी जिले के पोट्टिपुरम में भारत-आधारित न्यूट्रिनो ऑब्जर्वेटरी (आईएनओं) का निर्माण करेगी सरकार

केन्‍द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डोनर) राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने जानकारी दी कि भारत स्थित न्यूट्रिनो ऑब्जर्वेटरी (आईएनओं) तमिलनाडु के थेनी जिले के पोट्टिपुरम में स्थापित की जाएगी। परियोजना का उद्देश्य एक पर्वत में लगभग 2 किमी लंबी सुरंग के अंत में एक गुफा में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले वायुमंडलीय न्यूट्रिनो का निरीक्षण करने के लिए 51000 टन का आयरन कैलोरीमीटर (आईसीएएल) डिटेक्टर स्थापित करना है। यह भारत में पहला न्यूट्रिनो डिटेक्टर होगा। हमारा ब्रह्मांड एक सुपर हाइवे जैसा है। इसमें अरबों-खरबों कण बहुत लंबी-लंबी यात्राओं पर निकलते हैं, जिनमें से कई हम तक पहुँच चुके हैं तो कई अभी रास्ते में ही हैं। इन सभी कणों में न्यूट्रीनो नामक कण सबसे दृढ़निश्चयी यात्री प्रमाणित होते हैं। ये कण सघन खगोलीय पिंडों के बीच से होकर आगे बढ़ते हैं, विशालकाय आकाशगंगाएँ और अंतरतारकीय बाधाएँ भी इनका रास्ता रोक नहीं पाती हैं। जिस प्रकार यात्री के पास यात्रा से प्राप्त विभिन्न प्रकार के अनुभव होते हैं, उसी प्रकार एक संभावना है कि न्यूट्रीनो कण से भी अंतरिक्ष से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारियाँ प्राप्त की जा सकती हैं। यही कारण है कि वैज्ञानिकों की न्यूट्रीनो के अध्ययन में विशेष रुचि रही है।

मुथूट्टू मिनी फाइनेंसर्स लिमिटेड और एचडीएफसी ईआरजीओ ने बैंकासुरेंस कॉर्पोरेट एजेंसी समझौते किया

भारत की प्रमुख निजी क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनी, एचडीएफसी ईआरजीओ जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने केरल स्थित एक गैर-डिपॉज़िट व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण एनबीएफसी (गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी) मुथुट्टू मिनी फाइनेंसर्स लिमिटेड के साथ एनबीएफसी के ग्राहकों के लिए अपनी नेटवर्क शाखाओं के माध्यम से व्यापक सामान्य बीमा प्रदान करने के लिए एक कॉर्पोरेट एजेंसी की साझेदारी में प्रवेश किया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on