Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 July 2019

"कारगिल: द अनटोल्ड स्टोरीज़ फ्रॉम द वार" पुस्तक का विमोचन किया गया

पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा "कारगिल: द अनटोल्ड स्टोरीज़ फ्रॉम द वार", पुस्तक प्रकाशित की गई है, इसे रचना बिष्ट रावत ने लिखा है। कारगिल युद्ध की 20 वीं वर्षगांठ पर, एक नई पुस्तक अपने सभी बहादुर सैनिकों की अनकही कहानियों के माध्यम से 1999 के संघर्ष के युद्ध की यादों को पुन: उजागर करेगी।

श्री विवेक कुमार को प्रधानमंत्री का निजी सचिव नियुक्त किया गया

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने इस समय प्रधानमंत्री कार्यालय में निदेशक के पद पर कार्यरत श्री विवेक कुमार, आईएफएस (2004) को प्रधानमंत्री के निजी सचिव के पद पर नियुक्त करने को मंजूरी दे दी है। उनका कार्यकाल कार्यभार संभालने की तिथि से होगा। उनकी नियुक्ति दोनों पद समाप्त होने या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, के आधार पर की गई है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री 24 जुलाई, 2019 को जीआईआई का विमोचन करेंगे

केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल 24 जुलाई, 2019 को नई दिल्ली में ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) का विमोचन करेंगे। विश्व बौद्धिक सम्पदा संगठन के महानिदेशक श्री फ्रांसिस गरी भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। जीआईआई के विमोचन से इस वर्ष के लिए विभिन्न देशों की अर्थव्यवस्थाओं के नए दर्जे और परिणामों का पता चलेगा। यह 125 देशों के लिए 12वां जीआईआई होगा। जीआईआई यह मापन करता है कि किस प्रकार 80 विस्तृत मापदंडों के आधार पर विश्व के देशों की अर्थव्यवस्थाओं का वातावरण नवाचार के अनुकूल है। वैश्विक नवाचार का पता लगाने के लिए प्रत्येक वर्ष एक मूल विषय के साथ जीआईआई संचालित होता है। ‘अगले दशक के चिकित्सा नवाचार परिदृश्य का मूल्यांकन’ इस वर्ष का मूल विषय है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने लांच किया “जन जागरूकता अभियान”

केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में नई दिल्ली में तीन दिवसीय विशेष अभियान “जन जागरूकता अभियान” लांच किया है। इस अभियान के द्वारा डेंगू, चिकुनगुनिया तथा मलेरिया जैसे रोगों (vector borne diseases or VBD) की रोकथाम व नियंत्रण के बारे में लोगों को जागरूक किया जायेगा। यह अभियान 17 से 19 जुलाई, 2019 के दौरान नई दिल्ली में चलाया गया। दुनिया का पहला मलेरिया का टीका (MALARIA VACCINE) अफ्रीकी देश मलावी में लॉन्‍च कर दिया गया है। भारतीय मेडिकल अनुसन्धान परिषद् ने मेरा (MERA : Malaria Elimination Research Alliance) इंडिया अभियान लांच किया। इस अभियान का उद्देश्य 2030 तक भारत में मलेरिया के रोग का उन्मूलन करना है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ़ कांगो में इबोला प्रकोप को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ़ कांगो में इबोला प्रकोप को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है। डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ़ कांगो में एबोला के कारण 1600 से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है। इससे नार्थ किवू तथा इतुरी नामक दो प्रांत सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। यह इतिहास में इस प्रकार की पांचवी घोषणा है। इबोला वायरस के कारण अचानक बुखार, अत्याधिक कमजोरी, मांसपेशी में दर्द तथा गले में तकलीफ होती है। इसके पश्चात् व्यक्ति को उल्टी, डायरिया तथा बाद में व्यक्ति के शरीर से खून निकलने लगता है। डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ़ कांगो एक अफ्रीकी देश है, पहले इस देश को जायरे नाम से भी जाना जाता था। स्विटजरलैंड के जेनेवा शहर में विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्यालय स्थित है।

केंद्रीय मंत्रालय ने आयुष, रक्षा और रेलवे मंत्रालयों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 2025 तक टीबी मुक्त भारत की दिशा में प्रयासों को मजबूत करने के लिए आयुष, रक्षा और रेलवे के मंत्रालयों के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। देश में हर वर्ष करीब 28 लाख लोग इस बीमारी का शिकार होते हैं और हर वर्ष चार लाख लोगों की मृत्यु होती है।

सचिन तेंदुलकर को ICC क्रिकेट हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया

हाल ही में क्रिकेट इतिहास के महानतम बल्लेबाजों में से एक सचिन तेंदुलकर को ICC क्रिकेट हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया। सचिन ICC हाल ऑफ़ फेम में शामिल किये जाने वाले छठवें भारतीय हैं। बिशन सिंह बेदी, सुनील गावस्कर, कपिल देव, अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ ICC हाल ऑफ़ फेम में शामिल किये जा चुके हैं। सचिन के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका के एलन डोनाल्ड तथा ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर केथरीन फिट्ज़पैट्रिक को भी ICC हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया। सचिन तेंदुलकर का जन्म मुंबई में हुआ था।

यूरोपीय संघ ने चिपमेकर क्वालकॉम पर 271 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया

यूरोपीय संघ ने यूएस आधारित चिपमेकर क्वालकॉम पर 271 मिलियन $ का जुर्माना लगाया है, इस पर एक प्रतियोगी को बाजार से बाहर करने के लिए "सस्ते मूल्य निर्धारण" का आरोप लागाया गया है। क्वालकॉम ने प्रतिस्पर्धी ग्राहकों को समाप्त करने के इरादे से प्रमुख ग्राहकों को लागत से कम कीमत पर इन उत्पादों को बेचा है।

कैबिनेट ने दिबांग में 2,880 मेगावाट जलविद्युत परियोजना को मंजूरी दी

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने अरुणाचल प्रदेश में 2,880 मेगावाट की दिबांग जलविद्युत परियोजना को मंजूरी दी है, 28,080.35 करोड़ रुपये की रणनीतिक परियोजना के लिए 1,600 करोड़ रुपये के पूर्व-निवेश और निकासी व्यय को मंजूरी दी। दिबांग नदी ब्रह्मपुत्र की एक सहायक नदी है जो अरुणाचल प्रदेश राज्य से मिश्मी पहाड़ियों और पूर्वोत्तर भारत में बहती है।

आईसीसी ने जिम्बाब्वे क्रिकेट को निलंबित कर दिया

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने जिम्बाब्वे को यह सुनिश्चित करने में विफल रहने के लिए निलंबित कर दिया है कि उसके खेल को चलाने में कोई सरकारी हस्तक्षेप नहीं है। ICC वित्त पोषण वापस ले लिया गया है और देश को ICC इवेंट्स में भाग लेने से रोक दिया जाएगा। जून 2004 में जिम्बाब्वे की टेस्ट स्थिति को आईसीसी द्वारा निलंबित कर दिया गया था।

दिल्ली सरकार ने स्कूलों में “हैप्पीनेस उत्सव” लांच किया

दिल्ली सरकार ने “प्रसन्नता पाठ्यक्रम” शुरू करने के एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर “हैप्पीनेस उत्सव” लांच किया है। इस उत्सव में प्रत्येक दिन के शुरूआती 50 मिनट में विद्यार्थी विभिन्न गतिविधियों में हिस्सा लेंगे। इसमें नाटक, कविता, प्रदर्शनी इत्यादि शामिल है। ये उत्सव 15 दिन पश्चात् समाप्त होगा। प्रसन्नता पाठ्यक्रम पारंपरिक शिक्षा पाठ्यक्रम में ध्यान, मूल्य शिक्षा, और मानसिक अभ्यास सहित समग्र शिक्षा पर केंद्रित है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने "दीक्षारम्भ" का अनावरण किया

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने नई दिल्ली में स्टूडेंट इंडक्शन प्रोग्राम “दीक्षारम्भ” के लिए यूजीसी गाइड जारी की है। छात्र प्रेरण कार्यक्रम के लिए गाइड नए छात्रों को समायोजित करने और नए वातावरण में सहज महसूस करने में मदद करती है, उन्हें संस्थान के लोकाचार और संस्कृति में संलग्न करती है, उन्हें अन्य छात्रों और संकाय सदस्यों के साथ संबंध बनाने में मदद करता है, और उन्हें बड़े उद्देश्य की भावना और उद्देश्य और आत्म-अन्वेषणसे अवगत कराता है।

तेजपुर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पानी से आर्सेनिक को हटाने के लिए कम लागत वाले फ़िल्टर का विकास किया

असम के तेजपुर विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने एक कम लागत वाले सरल फ़िल्टर का विकास किया है, जिसके द्वारा पानी से आर्सेनिक को अलग किया जा सकता है। इस फ़िल्टर सिस्टम का नाम “Arsiron Nilogon” रखा गया है।

मोदी सबसे पसंदीदा पुरुषों में दुनिया में छठे और भारत में पहले नंबर पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंदीदा भारतीय पुरुष हैं। अमिताभ बच्चन का दूसरा नंबर है। महिलाओं की श्रेणी में भारत से दीपिका पादुकोण पहले नंबर पर हैं। ब्रिटेन की इंटरनेट मार्केट रिसर्च और डेटा एनालिटिक्स फर्म YouGov ने इस साल की दुनिया के टॉप-20 एडमायर्ड पुरुषों और महिलाओं की लिस्ट जारी की। बिल गेट्स इस साल भी दुनिया के सबसे पसंदीदा पुरुष बने हुए हैं। बराक ओबामा का दूसरा नंबर(जैकी चान 3) है। महिलाओं में मिशेल ओबामा ने एंजेलिना जॉली को पीछे छोड़ पहली रैंक हासिल कर ली है। मिशेल अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी हैं। एंजेलिना जॉली हॉलीवुड एक्ट्रेस हैं।

चीन की अंतरिक्ष प्रयोगशाला का मिशन खत्म, लौटेगी धरती पर

अंतरिक्ष में मौजूद चीन की प्रायोगिक प्रयोगशाला तियानगोंग-2 अपनी कक्षा से निकलकर धरती के वायुमंडल में फिर प्रवेश करने वाली है। चीन की अंतरिक्ष एजेंसी का दावा है कि इससे धरती को कोई खतरा नहीं है। इसका ज्यादातर हिस्सा पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करने के दौरान ही जल जाएगा। बचा हुआ हिस्सा दक्षिणी प्रशांत महासागर में गिरेगा। चीन ने तियानगोंग-2 को दो साल के मिशन के लिए 15 सितंबर, 2016 को लांच किया था। 8.6 टन वजन वाली 10.4 मीटर लंबी इस प्रयोगशाला में विज्ञान और प्रौद्योगिकी से जुड़े कई प्रयोग किए गए। इस लैब में किसी यान में दोबारा ईंधन भर सकने वाली तकनीक का भी परीक्षण किया गया। पिछले साल अप्रैल में तियानगोंग-1 लैब भी इसी तरह दक्षिणी प्रशांत महासागर में गिरी थी, लेकिन धरती के वायुमंडल में प्रवेश के दौरान वैज्ञानिकों ने उस पर नियंत्रण खो दिया था। तियानगोंग-1 और तियानगोंग-2 चीन की उस महत्वाकांक्षी परियोजना का हिस्सा है जिसके तहत वह साल 2022 तक पृथ्वी की बाहरी कक्षा में स्थायी प्रयोगशाला स्थापित करना चाहता है।

सरबजोत सिंह ने ISSF जूनियर विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता

ISSF जूनियर वर्ल्ड कप में, सरबजोत सिंह ने 239.6 अंकों के साथ पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता। जर्मनी के सुहेल में आयोजित इस आयोजन में यह भारत का नौवां स्वर्ण पदक है।

लोकसभा ने वित्त विधेयक 2019 पारित किया

लोकसभा ने वित्त विधेयक, 2019 पारित कर दिया है जो वर्ष 2019-20 के लिए केंद्र सरकार के प्रस्तावों को प्रभावी करेगा। वित्त विधेयक में चालू वित्त वर्ष के लिए कर प्रस्ताव शामिल हैं। प्रस्तावित संशोधनों में 'मेक इन इंडिया' और स्टार्टअप्स को बढ़ावा दिया जाएगा। भारत की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हैं।

वर्ल्ड बैंक ने अमरावती को राजधानी बनाने के लिए 2065 करोड़ रुपए का कर्ज देने का फैसला वापस लिया

वर्ल्ड बैंक ने आंध्र प्रदेश की प्रस्तावित राजधानी अमरावती के निर्माण के लिए करीब 2065 करोड़ रुपए का कर्ज देने की योजना रद्द कर दी है। रिपोर्ट के अनुसार इस प्रोजेक्ट का नाम अमरावती सस्टेनेबल कैपिटल सिटी डेवलपमेंट है। वेबसाइट के मुताबिक- प्रस्तावित राजधानी के निर्माण के लिए इस परियोजना पर करीब 4923 करोड़ रुपए खर्च होना है। इसमें करीब 2065 करोड़ रुपए वर्ल्ड बैंक मुहैया करवाने वाली थी। जबकि 1376 करोड़ रुपए का कर्ज एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) देगी। बीजिंग स्थित यह बैंक इस परियोजना की सहयोगी है।

श्रीलंका ने रेलवे लाइनों के उन्नयन के लिए भारत के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

श्रीलंका ने भारत के साथ 91.26 मिलियन डॉलर की लागत से उत्तर और दक्षिण को जोड़ने वाले एक महत्वपूर्ण रेलवे खंड में पटरियों के उन्नयन के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह 100 वर्षों में पहली बार है कि उत्तरी पश्चिमी प्रांत में महो शहर से उत्तरी प्रांत में ओमानथाई तक चल रही 130 किमी-लंबी-पटरियों, को अपग्रेड किया जा रहा है। श्रीलंका सरकार और इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड (भारत) के बीच कोलंबो में रियायती वित्तपोषण के लिए अनुबंध समझौते पर हस्ताक्षर किए गए ।

पीए टी उषा को IAAF वेटरन पिन के लिए नामांकित किया गया

पूर्व ओलंपिक ट्रैक और फील्ड एथलीट पी. टी. उषा को 'विश्व एथलेटिक्स में लंबी और सराहनीय सेवा' के लिए इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन्स वेटरन पिन के लिए नामित किया गया है।

इंग्लैंड को वर्ल्ड कप जिताने वाले बेन स्टोक्स न्यूजीलैंडर ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए नामित

इंग्लैंड को विश्व कप के फाइनल में जीत दिलाने वाले बेन स्टोक्स का नाम न्यूजीलैंडर ऑफ द ईयर की सूची में शामिल किया गया है। इस लिस्ट में किवी कप्तान केन विलियम्सन का नाम भी शामिल है।

एशिया का सबसे पुराना टूर्नामेंट डुरंड कप दो साल बाद फिर खेला जाएगा

एशिया का सबसे पुराना और दुनिया का तीसरा सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट डुरंड कप दो साल बाद फिर खेला जाएगा। 2 से 24 अगस्त तक होने वाले टूर्नामेंट में 16 टीमें उतर रही हैं। ईस्ट बंगाल और मोहन बागान ने सबसे ज्यादा 16-16 बार टूर्नामेंट का खिताब जीता है। 1888 से खेले जा रहे टूर्नामेंट का यह 131वां साल है। आजादी के बाद टूर्नामेंट के मुकाबले पहली बार दिल्ली के बाहर कोलकाता में खेले जाएंगे। टिकट के दाम 20 से 100 रुपए के बीच रखे गए हैं। आयोजकों ने बताया कि बंगाल का सबसे पसंदीदा खेल फुटबाॅल ही है। इसलिए उसे आयोजन के लिए चुना गया।

1 अगस्त से क्रिकेट में नया नियम, चोटिल खिलाड़ी की जगह दूसरा प्लेयर गेंदबाजी-बल्लेबाजी भी करेगा

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच 1 अगस्त से होने वाली एशेज सीरीज से सब्स्टिट्यूट खिलाड़ियों से संबंधित नया नियम लागू होगा। नियम के मुताबिक अगर कोई खिलाड़ी चोटिल होता है तो उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी ले सकेगा। वह बल्लेबाजी, गेंदबाजी और विकेटकीपिंग भी कर सकता है। ऐसे खिलाड़ियों को कन्कशन सब्स्टिट्यूट कहा जाएगा।

नौकरियों में महिलाओं को 20 फीसद आरक्षण

इलाहाबाद हाई कोर्ट की पूर्णपीठ ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 20 फीसद क्षैतिज आरक्षण देने का फैसला किया है। कोर्ट ने कहा है कि सामान्य और आरक्षित वर्ग की सीटों पर यदि मेरिट में महिला सफल घोषित होती है तो उसे अपने श्रेणी के 20 फीसद कोटे में गिना जाएगा। जिस श्रेणी में कोटा पूरा नहीं होगा उसमें संबंधित कोटे की सफल महिला को ही स्थान मिलेगा। इसके लिए नीचे से चयनित पुरुष बाहर हो जाएगा। महिला अपनी श्रेणी में ही रहेगी। एक वर्ग की चयनित महिला कोटा पूरा करने के लिए दूसरे वर्ग में नहीं जा सकेगी। वह सामान्य या आरक्षित वर्ग में अपनी श्रेणी में ही जा सकेगी।

बिहार में विकराल हुई बाढ़ की स्थिति

उत्तर बिहार में बाढ़ का कहर कम हाेने का नाम नहीं ले रहा है। विभिन्न जिलाें में डूबने से 30 और लाेगाें की माैत हाे गई। मुजफ्फरपुर में बूढ़ी गंडक नदी के जलस्तर में 19 सेमी की वृद्धि दर्ज की गई। लखनदेई व मनुषमारा नदी में विगत तीन दिनों से लगातार हो रही जलस्तर में वृद्धि के कारण प्रखंड क्षेत्र की 12 पंचायतों के 50 गांव प्रभावित हो गए हैं।

बिमल जालान ने पैनल आरबीआई के अधिशेष भंडार पर रिपोर्ट को अंतिम रूप दिया

आरबीआई द्वारा गठित आर्थिक पूंजी ढांचे (ईसीएफ) पर बिमल जालान ने छह सदस्यीय पैनल का नेतृत्व किया, जिसने भारतीय रिजर्व बैंक के अधिशेष भंडार पर अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप दिया। पैनल ने सिफारिश की है कि केंद्रीय बैंक द्वारा रखे गए अधिशेष भंडार को तीन से पांच वर्षों में सरकार को हस्तांतरित किया जाना चाहिए।

प्रकाश जावड़ेकर ने 10 वें जागरण फिल्म महोत्सव का उद्घाटन किया

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में आयोजित एक कार्यक्रम में 10 वें जागरण फिल्म महोत्सव का उद्घाटन किया। उन्होंने लोगों के जीवन पर सिनेमा के महत्व और प्रभाव पर प्रकाश डाला और कहा कि यह एक ऐसा माध्यम है जो लोगों को जोड़ता है। उन्होंने भारत में सिनेमा के ऐतिहासिक विकास और भारत की नरम शक्ति के एक ट्रांसपोर्टर के रूप में भारतीय सिनेमा के बढ़ते प्रभाव को याद किया।

बीएसई, हरियाणा सरकार ने एमएसएमई पूंजी जुटाने की सुविधा के लिए हस्ताक्षर किए

बीएसई ने पूंजी जुटाने के लिए राज्य के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) को प्रोत्साहित करने और समर्थन करने के लिए हरियाणा सरकार के साथ एक समझौता किया है। हरियाणा सरकार और बीएसई का लक्ष्य एसएमई के लिए बीएसई के समर्पित मंच "बीएसई एसएमई" के माध्यम से धन जुटाने में एसएमई को सुगम बनाना है,जिसमें छोटी कंपनियां उत्पादक पूंजी को दृश्यता और विश्वसनीयता बड़े-बड़े कॉर्पोरेट्स के सामने सूचीबद्ध कर सकती हैं और बढ़ा सकती हैं।

हरियाणा सरकार ने एमएसएमई के विकास के लिए एनएसई के साथ संधि पर हस्ताक्षर किये

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने हरियाणा सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं जिससे राज्य में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र के विकास को बढ़ावा दिया जाएगा। एमओयू के अनुसार, NSE के एमएसएमई एक्सचेंज प्लेटफॉर्म "NSE इमर्ज" पर लिस्टिंग के जरिए, राज्य में एमएसएमई के लिए वित्तपोषण के अवसर बढ़ाने में NSE हरियाणा सरकार का समर्थन करेगा। हरियाणा सरकार एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर राज्य में तेजी से बढ़ते एसएमई में निवेश करने के लिए एक सरकारी प्रायोजित इक्विटी भागीदारी निधि स्थापित करने की संभावना का पता लगाएगी।

प्रगति मैदान में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय पुलिस एक्सपो

प्रगति मैदान में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय पुलिस एक्सपो का आगाज हुआ है। इसमें सिंगापुर, इजराइल, कोरिया, ताइवान, चीन, ब्रिटेन, अमेरिका, मलेशिया, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया व पोलैंड सहित 25 देशों ने भागीदारी की है। एक्सपो में इन देशों द्वारा नवीनतम तकनीक से बनाए गए हथियारों का प्रदर्शन किया जा रहा है। एक्सपो का उद्देश्य पुलिस आधुनिकीकरण और आंतरिक सुरक्षा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए उन्नत हथियार, सुरक्षा व बचाव की आधुनिक तकनीकों के साथ ही साइबर सुरक्षा से जुड़ी नवीनतम तकनीक को जानने व देश में उनके इस्तेमाल की संभावनाओं को तलाशना है।

बुलेटप्रूफ जैकेट भाभा कवच लांच

अंतरराष्ट्रीय पुलिस एक्सपो 2019 में ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड ने देश की सबसे कम वजनी बुलेटप्रूफ जैकेट भाभा कवच लांच की। भाभा कवच बुलेट प्रूफ जैकेट हैदराबाद की कंपनी ने बनाई है। यह अत्याधुनिक जैकेट एके-47, मिनी इंसास और एसएलआर से चली हुई गोलियों और 7.62 एमएम हार्ड स्टील कोर गोलियों का सामना कर सकती है। यह 360 डिग्री में सुरक्षा प्रदान करती है। यह जैकेट एनआइजे ट्रिपल आइ प्लस सुरक्षा स्तर की है।जैकेट का वजन 9 किलो 200 ग्राम है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on