Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 July 2019

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन हुआ

कांग्रेस की दिग्गज नेता तथा दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन 20 जुलाई, 2019 को हुआ, उन्हें कार्डियक अरेस्ट के बाद अस्पताल में भर्ती किया गया था। वे 81 वर्ष की थीं। श्रीमती शीला दीक्षित 1998 से 2013 के बीच 15 साल तक दिल्ली की मुख्यमंत्री(6वीं मुख्यमंत्री) रहीं। वे सबसे लम्बे समय तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं।

'ढिंग एक्सप्रेस' हिमा दास का एक महीने में जीता 5वां गोल्ड मेडल

'ढिंग एक्सप्रेस' के नाम से मशहूर भारतीय स्टार ऐथलीट हिमा दास का स्वर्णिम अभियान जारी है। उन्होंने चेक रिपब्लिक में जारी एक इंटरनैशनल इवेंट के 400 मीटर रेस का गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इस दौड़ को जीतने के लिए उन्होंने 52.09 सेकंड का समय लिया। यह इस महीने में उनका 5वां गोल्ड मेडल है। दूसरे स्थान पर भी भारत की वीके विस्मया रहीं। विस्मया ने 52.48 सेकंड का समय निकाला।

लालजी टंडन मध्य प्रदेश के गवर्नर होंगे, आनंदीबेन उत्तर प्रदेश की राज्यपाल बनाई गईं

राष्ट्रपति ने निम्नलिखित नियुक्तियों / बदलाव को अपनी मंजूरी दी है : -

  1. मध्यप्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल का तबादला करके उत्तर प्रदेश के राज्यपाल के रूप में नियुक्ति।
  2. श्री जगदीप धनखड़ की पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में नियुक्ति।
  3. श्री रमेश बैस की त्रिपुरा के राज्यपाल के रूप में नियुक्ति।
  4. बिहार के राज्यपाल श्री लाल जी टंडन का तबादला करके मध्य प्रदेश के राज्यपाल के रूप में नियुक्ति।
  5. श्री फागु चौहान की बिहार के राज्यपाल के रूप में नियुक्ति।
  6. श्री आर.एन. रवि की नगालैंड के राज्यपाल के रूप में नियुक्ति।

क्रिस्टीन लगार्ड ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के महानिदेशक के पद से इस्तीफ़ा दिया

क्रिस्टीन लगार्ड ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के महानिदेशक के पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। फिलहाल उनका कार्यभार डेविड लिप्टन को सौंपा गया है। गौरतलब है कि उन्हें यूरोपीय केन्द्रीय बैंक की नई प्रमुख के रूप में हाल ही में मनोनीत किया गया था, वे यूरोपीय केन्द्रीय बैंक की प्रमुख बनने वाली प्रथम महिला होंगी। अभी अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की महानिदेशक के रूप में उनके कार्यकाल में दो वर्ष शेष हैं। वे यूरोपीय केन्द्रीय बैंक में मारियो द्रागी का स्थान लेंगी, उनका कार्यकाल 31 अक्टूबर, 2019 को समाप्त हो रहा है। फ्रांस की क्रिस्टीन लगार्ड 2011 में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की पहली महिला प्रमुख बनीं थीं।

भारत, चीन के प्रमुख सैन्य अभ्यास 'हैंड-इन-हैंड'

भारत और चीन दिसंबर 2019 में 'हैंड-इन-हैंड' नामक एक प्रमुख सैन्य अभ्यास आयोजित करेंगे। यह अभ्यास मेघालय के उमरोई में होगा। यह आतंकवाद विरोधी, मानवीय सहायता और आपदा राहत कार्यों पर आधारित होगा।

संजीव कुमार सिंगला को इज़राइल में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया

वरिष्ठ राजनयिक संजीव कुमार सिंगला को इस्राइल का अगला भारतीय राजदूत नियुक्त किया गया है। इससे पहले वह भारत के प्रधान मंत्री के निजी सचिव (पीएस) के रूप में सेवारत थे। वह पवन कपूर का स्थान लेंगे, जिन्होंने 2016 में इज़राइल में राजदूत के रूप में पदभार ग्रहण किया था।

संस्कृति मंत्री ने सफदरजंग मकबरे की वास्तुशिल्प रोशनी का उद्घाटन किया

संस्कृति मंत्री ने नई दिल्ली में ऐतिहासिक सफदरजंग मकबरे की वास्तुशिल्प रोशनी का उद्घाटन किया। 17 वीं शताब्दी के स्मारक को रोशन करने के लिए कुल 213 तकनीकी रूप से उन्नत एलईडी रोशनी का उपयोग किया गया है। एलईडी लाइट्स की खपत पारंपरिक प्रकाश जुड़नार की तुलना में लगभग 62 प्रतिशत कम है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने ऐतिहासिक स्मारकों की पुरातात्विक भव्यता को उजागर करने के लिए दिल्ली के महत्वपूर्ण स्मारकों को रोशन करने की परियोजना शुरू की है।

डिजिटल रूप से कुशल श्रमशक्ति की मांग 35% सीएजीआर बढ़ जाएगी: नैस्कॉम

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और व्यापार प्रक्रिया आउटसोर्सिंग उद्योग, नैस्कॉम (नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज) के अनुसार, 2023 तक डिजिटल रूप से कुशल प्रतिभाओं की मांग की 35% तक चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) से बढ़ने का अनुमान है। 2023 में, डिजिटल रूप से कुशल पेशेवरों की मांग बढ़कर 2.3-2.7 मिलियन हो जाएगी। वर्तमान में, देश में आईटी-आईटीईएस (सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवा) उद्योग में डिजिटल प्रतिभा 20% से अधिक बढ़ गई है और क्लाउड कंप्यूटिंग में 2,60,000, एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) और बड़े डेटा विश्लेषण में 185,000, सोशल मीडिया और मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म में 185,000 और आईओंटी (इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स) में 170,000 का आधार हैं।

आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट बैंक बंद हो रहा

आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट बैंक 17 महीने बाद ही बंद हो रहा है। पिछले साल 22 फरवरी को संचालन शुरू हुआ था। ग्राहकों से कहा है कि अपने खाते में जमा रकम 26 जुलाई से पहले ट्रांसफर कर लें। कस्टमर ऑनलाइन, मोबाइल बैंकिंग या फिर नजदीकी बैंकिंग पॉइंट पर जाकर बैलेंस ट्रांसफर कर सकते हैं। बैंक ने कहा है कि ग्राहकों को उनकी जमा राशि लौटाने के पूरे प्रबंध किए गए हैं।

आईसीआईसीआई बैंक ने एमएसएमई के लिए डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म ‘इन्स्टाबिज़’ शुरू किया

भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक, आईसीआईसीआई (इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) ने एक नया डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया, जिसे ‘इन्स्टाबिज़’ कहा गया। इसने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) और स्व-नियोजित ग्राहकों को लक्षित किया, उन्हें उनके व्यापार बैंकिंग लेनदेन को डिजिटल और तेज़ करने में सक्षम बनाया जाएगा।

एयरटेल की पीछे छोड़ जियो बनी दूसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनी

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने ग्राहकों की संख्या के मामले में भारती एयरटेल को पीछे छोड़ दिया है। इस उपलब्धि के साथ वो देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के आंकड़ों के मुताबिक मई महीने में जियो के ग्राहकों की संख्या 32.29 करोड़ और बाजार हिस्सेदारी 27.80 फीसदी पहुंच गई है। अभी वोडाफोन-आइडिया पहले स्थान पर बरकार है।

कनाडा की ब्रुकफील्ड फर्म रिलायंस की टेलीकॉम टावर कंपनी में 25215 करोड़ रु. का निवेश करेगी

कनाडा की इन्वेस्टमेंट फर्म ब्रुकफील्ड असेट मैनेजमेंट, रिलायंस इंडस्ट्रीज के टेलीकॉम टावर इन्फ्रा असेट्स को कंट्रोल करने वाले ट्रस्ट में 25,215 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इसके मुताबिक ब्रुकफील्ड और सह निवेशक ऑपरेटिंग टावर कंपनी के 100% शेयर खरीदेंगे।

भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस का खिताब जीता

भारत ने ओडिशा में आयोजित 21 वीं कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैम्पियनशिप की पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों में स्वर्ण जीतकर रिकॉर्ड बनाया है। भारतीय पुरुष टीम ने फाइनल मैच इंग्लैंड को 3-2 से हराकर जीता। भारतीय महिला टीम ने फाइनल मैच में इंग्लैंड को 3-0 से हराकर कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में पहली बार स्वर्ण पदक जीता।

निशानेबाजी वर्ल्ड कप में भारत 10 गोल्ड के साथ टॉप पर

जर्मनी के सुहेल में आयोजित अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) जूनियर वर्ल्ड कप खत्म हो गया। टूर्नामेंट में भारत 10 स्वर्ण पदक के साथ टॉप पर रहा। अंतिम दिन 18 साल के ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर ने पुरुषों की राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया। अंतिम दिन ईशा सिंह और गौरव राणा ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम जूनियर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। इस टूर्नामेंट में चीन 8 स्वर्ण सहित 24 पदक जीतकर तालिका में दूसरे स्थान पर रहा। भारत इस साल 8 आईएसएसएफ टूर्नामेंट में से 4 में पदक तालिका में शीर्ष पर रहा।

उत्तर कोरिया ने इंटरकांटिनेंटल कप खिताब जीता

उत्तर कोरिया ने इंटरकांटिनेंटल कप फुटबॉल टूर्नामेंट का दूसरा संस्करण जीता। उत्तर कोरिया ने अहमदाबाद में आयोजित फाइनल में ताजिकिस्तान को हराया। उत्तर कोरिया, ताजिकिस्तान, भारत और सीरिया ने इस आयोजन में भाग लिया।

खेल मंत्री ने एआईएफएफ गोल्डन बेबी लीग हैंडबुक लॉन्च की

खेल मंत्री ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन की गोल्डन बेबी लीग हैंडबुक 2019-20 लॉन्च की है। इस लॉन्च में 'एआईएफएफ बेबी लीग्स' का नाम बदलकर 'एआईएफएफ गोल्डन बेबी लीग' रखा गया है, जिसमें 6 से 12 वर्ष से कम आयु की लड़कियों और लड़कों दोनों पर जोर दिया गया है। हैंडबुक गोल्डन बेबी लीग को व्यवस्थित करने के लिए हितधारक की मदद करने के लिए एक गाइड है।

डी. राजा होंगे भाकपा के नए महासचिव

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के राज्यसभा सदस्य डी. राजा पार्टी के नए महासचिव होंगे। वह स्वास्थ्य कारणों के चलते त्यागपत्र देने वाले एस. सुधाकर रेड्डी का स्थान लेंगे।

मध्य प्रदेश को इंदौर-दुबई से एयर इंडिया की सेवा के साथ अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय उड़ान मिली

मध्य प्रदेश को 150 यात्रियों के साथ एक राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया (फ्लाइट एआई903) के साथ देवी अहिल्या बाई होल्कर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, इंदौर से दुबई के लिए उड़ान सेवा के शुभारंभ के साथ अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय उड़ान मिली।

बर्धमान रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर होगा बटुकेश्वर दत्त

केंद्र सरकार ने बर्धमान रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर महान क्रांतिकारी बटुकेश्वर दत्त के नाम पर करने का फैसला किया है। इसका एलान केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने किया। इसके लिए जल्द ही केंद्र सरकार आदेश जारी करेगी।

सेरेना सबसे फैशनेबल खिलाड़ी

अमेरिका की टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स दुनिया की सबसे फैशनेबल खिलाड़ी चुनी गई हैं। अमेरिकी स्पोर्ट्स मैगजीन स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड ने इस साल के दुनिया के 50 सबसे फैशनेबल खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की। इसमें भारत का एक भी खिलाड़ी नहीं है। इस लिस्ट में खिलाड़ियों को शामिल करने के लिए तीन पैमाने थे- स्ट्रॉन्ग, सेक्सी, सेंसिबल। स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड अमेरिका की 65 साल पुरानी स्पोर्ट्स मैगजीन है। वर्किंग मॉम सेरेना का टेनिस के अलावा अपने ब्रांड 'एस' पर भी फोकस है।

दक्षिण अफ्रीकी संगीतकार जॉनी क्लेग का 66 साल की उम्र में निधन

दक्षिण अफ्रीकी गायक और गीतकार और एक ग्रेमी नॉमिनी जॉनी क्लेग का अग्नाशय के कैंसर से जूझने के बाद निधन हो गया। वह 66 वर्ष के थे।

बंगाली सिनेमा के दिग्गज अभिनेता स्वरुप दत्ता का 78 साल की उम्र में निधन

स्वरुप दत्ता, जो वयोवृद्ध बंगाली अभिनेता “पीता पुत्र” और “हारमोनियम” जैसी बंगाली फिल्मों में अपने अभिनय के लिए जाने जाते थे, का कोलकाता में उम्र संबंधी बीमारियों के कारण उनका निधन हो गया। वह 78 वर्ष के थे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on