Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 July 2019

सीमा सुरक्षा बल मना रहा है 'कारगिल विजय दिवस' की 20वीं वर्षगांठ

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में छिड़े 'कारगिल युद्ध' में भारतीय सशस्त्र बलों ने दुश्मनों के दांत खट्टे करते हुएउन्हें पराभूत किया था।युद्ध का समापन 27 जुलाई 1999 को हुआ था।भारतीय सैन्य बलों के इतिहास में शौर्य औरपराक्रम की इस गाथा को 'ऑपरेशन विजय' और 27 जुलाई को 'कारगिल विजय दिवस' के नाम से जाना जाता है। 27 जुलाई 2019 को राष्ट्र 'कारगिल विजय दिवस' की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है।

11वीं रक्षा प्रदर्शनी अगले वर्ष लखनऊ में 05 से 08 फरवरी तक

रक्षा प्रदर्शनी भारत – 2020 के 11वें द्विवार्षिक संस्करण का पहली बार उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 05 से 08 फरवरी तक आयोजन किया जाएगा। इसमें भारतीय रक्षा उद्योग को अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने और अपनी निर्यात संभावनाओं को बढ़ाने का एक उत्कृष्ट अवसर मिलेगा। रक्षा प्रदर्शनी भारत - 2020 का मुख्य विषय “भारत : उभरता हुआ रक्षा निर्माण केन्द्र” है और इसमें रक्षा के डिजिटल परिवर्तन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

मोतिहारी-अमलेखगंज तेल पाइपलाइन अगस्त 2019 से वाणिज्यिक संचालन शुरू करेगी

नेपाल तेल निगम (एनओसी) और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने 325 करोड़ रुपये की बिहार में मोतिहारी से नेपाल में अमलखगंज तक पाइपलाइन परियोजना का ‘परीक्षण हस्तांतरण’ का सफलतापूर्वक समापन किया और यह अगस्त 2019 से वाणिज्यिक परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है। 69-किमी लंबी पेट्रोलियम पाइपलाइन का निर्माण भारत द्वारा किया गया था जिसे पहली बार 1996 में प्रस्तावित किया गया था।

आंध्रा बैंक ने तेलंगाना में एआई चैटबोट ‘अभी’ को शुरू किया

आंध्रा बैंक ने हैदराबाद, तेलंगाना में एक समारोह में ‘अभी(ABHi)’ नामक अपना एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) इंटरैक्टिव सहायक लॉन्च किया। अभी एआई आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) कंपनी नेटएक्ससेल लिमिटेड (हैदराबाद) के साथ साझेदारी में स्टार्टअप फ्लोटबोट.एआई (बैंगलोर) द्वारा संचालित है।

रक्षा मंत्री ने जम्‍मू कश्‍मीर में ऊझ और बसंतर पुलों का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने जम्‍मू कश्‍मीर के कठुआ जिले में एक किलोमीटर लम्‍बे ऊझ पुल और साम्‍बा जिले में 617.40 मीटर लम्‍बे बसंतर पुल का उद्घाटन किया और इन्‍हें राष्‍ट्र को समर्पित किया।

तिरुवनंतपुरम, केरल में होगा भारत का पहला स्पेस टेक पार्क

केरल सरकार, विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (वीएसएससी) ,जो भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का एक प्रमुख अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र है, द्वारा किए गए संपूर्ण निवेश के साथ तिरुवनंतपुरम के नॉलेज सिटी में भारत का पहला स्पेस टेक पार्क स्थापित करेगी। यह शहर को अंतरिक्ष से संबंधित प्रौद्योगिकी के लिए एक विनिर्माण केंद्र बना देगा जिसमें एक स्टार्टअप इनक्यूबेटर, एयरबस बिजलैब, कौशल प्रशिक्षण प्रणाली और उत्पादन इकाइयों सहित त्वरक होंगे। डॉ.ए.पी.जे.अब्दुल कलाम नॉलेज सेंटर और अंतरिक्ष संग्रहालय बुनियादी ढांचे का एक हिस्सा होगा।

‘टाटा’ 2019 के लिए भारत का सबसे मूल्यवान ब्रांड बन गया है: ब्रांड फाइनेंस इंडिया 100 2019 रिपोर्ट

लंदन स्थित कंसल्टेंसी ब्रांड फाइनेंस की वार्षिक रिपोर्ट ‘ब्रांड फाइनेंस इंडिया 100 2019’ के अनुसार, ‘टाटा’ 2019 में 19.6 बिलियन डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ लगातार दुसरे वर्ष के लिए भारत का सबसे मूल्यवान ब्रांड बन गया है, इसके बाद 7.3 बिलियन डॉलर के साथ एलआईसी (जीवन बीमा निगम) और 6.5 बिलियन डॉलर के साथ इन्फोसिस है।

रेपको एमएफआई ने 2018-19 के लिए तमिलनाडु में एसएचजी लिंकेज के लिए नाबार्ड से पुरस्कार जीता

रेपको बैंक द्वारा प्रवर्तित एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) -माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशन (एमएफआई) रेपको माइक्रो फाइनेंस को तमिलनाडु में सेल्फ-हेल्प ग्रुप (एसएचजी) लिंकेज के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा सम्मानित किया गया।

राज्‍य और केन्‍द्र सरकार के संयुक्‍त सहयोग से उत्तर प्रदेश में दो कौशल उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्रों की स्‍थापना

प्‍लंबिग के उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र की ग्रेटर नोएडा में और सेवा क्षेत्र के उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र की वाराणसी में स्‍थापना की जाएगी। भारत कौशल संस्‍थान (कानपुर) में जल्‍द ही काम शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (राज्‍य घटक) का राज्‍य में कौशल विकास की व्‍यापक पहुंच के लिए विस्‍तार किया जाएगा।

डब्लूईएफ के सेंटर फॉर फोर्थ इंडस्ट्रियल रिवोल्यूशन नेटवर्क और तेलंगाना सरकार ने एक पायलट परियोजना ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्काई’ के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्लूईएफ) के सेंटर फॉर फोर्थ इंडस्ट्रियल रिवोल्यूशन नेटवर्क और तेलंगाना सरकार ने ड्रोन के माध्यम से रक्त और टीकाकरण जैसी आपातकालीन चिकित्सा आपूर्ति देने के लिए ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्काई’ नामक एक पायलट प्रोजेक्ट के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह तेलंगाना सरकार और हेल्थनेट ग्लोबल लिमिटेड के साथ साझेदारी में चलेगा।

पीएमआरपीवाई के तहत 1.18 करोड़ कर्मचारी लाभान्वित हुए

श्रम और रोजगार राज्य मंत्री श्री संतोष कुमार गंगवार ने बताया कि दिनांक 01.04.2016 से 31.03.2019 तक प्रधान मंत्री रोज़गार प्रोत्साहन योजना (पीएमआरपीवाई) के तहत लाभान्वित होने वाले कर्मचारियों की कुल संख्या 1,18,05,003 थी और इसी अवधि के दौरान भुगतान की गई राशि 4370.60 करोड़ रूपये थी।

श्री अजय भादू को राष्ट्रपति के संयुक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने श्री अजय भादू, भा.प्र.से. (गुजरात: 1999) की राष्ट्रपति के संयुक्त सचिव के रूप में नियुक्ति की है जिनका कार्यकाल राष्ट्रपति के कार्यकाल के साथ-साथ समाप्त होगा।

तमिलनाडु सरकार ने दो नए जिलों के निर्माण की घोषणा की

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री (टी.एन.), एडप्पादी के.पलानीस्वामी ने कहा कि तिरुनेलवेली और कांचीपुरम जिलों को द्विभाजित करके प्रशासनिक सुविधा के लिए दो नए जिले क्रमशः तेनकासी और चेंगलपट्टू बनाए जाएंगे। इसके साथ, राज्य में कुल जिलों की संख्या 35 हो जाएगी

सभी फॉर्मेट के लिए विराट कप्तान और पंत विकेटकीपर

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का रविवार को ऐलान हुआ। वर्ल्ड कप के बाद यह टीम का पहला दौरा है। विराट कोहली को कप्तान, रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 का उपकप्तान बनाया गया है। वहीं अजिंक्य रहाणे को टेस्ट का उपकप्तान बनाया गया है। महेंद्र सिंह धोनी पूरे दौरे से, जबकि जसप्रीत बुमराह को वनडे और टी-20 से आराम दिया गया। भारतीय टीम को दौरे पर तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं।

पीवी सिंधु इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में हारीं

बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में हार के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा। उन्हें जापान की अकाने यामागुची ने 21-15, 21-16 से हराया। सिंधु ने सेमीफाइनल मुकाबले में चीन की चेन यू फेई को हराया था।

चीन के सुन यांग ने जीता तैराकी में स्वर्ण पदक

चीन के सुन यांग ने विश्व तैराकी चैंपियनशिप में 400मी फ्री स्टाइल में स्वर्ण पदक जीता। यांग का यह लगातार चौथा खिताब है। इससे पहले उन्होंने तीन बार यह खिताब जीता था। ओलंपिक में सुन यांग के नाम तीन स्वर्ण पदक, दो रजत पदक और एक कांस्य पदक है। रविवार को जीते स्वर्ण के साथ यांग के विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक की कुल संख्या 10 हो गई है।

भारत के अर्जुन भाटी ने जूनियर विश्व गोल्फ चैम्पियनशिप 2019 जीती

भारत के अर्जुन भाटी ने कैलिफ़ोर्निया के पाम डेजर्ट में 199 स्ट्रोक के साथ ताइवान के जेरेमी चेन को हराकर फ्यूचर चैंपियंस गोल्फ (एफसीजी) कॉलवे जूनियर वर्ल्ड गोल्फ चैम्पियनशिप 2019 जीती। उन्होंने तीन राउंड के लिए 17-अंडर-बराबर पर समाप्त किया और 13-18 आयु वर्ग के बीच सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया। उनके बाद जेरेमी चेन और न्यूजीलैंड के जोशुआ बाई क्रमशः 202 और 207 स्ट्रोक के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

रानी बंगा ने इज़राइल रिदेमिक जिमनास्टिक वार्षिक चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

इज़राइल के उत्तरी शहर होलन में आयोजित वार्षिक चैम्पियनशिप में रानी बंगा ने रस्सी अभ्यास में स्वर्ण पदक और क्लब अभ्यास में एक रजत पदक जीता। उन्होंने हाल ही में क्रोएशिया में 2019 पिरुइटा कप में एक स्वर्ण पदक और एक रजत पदक जीता था।

सीएपी बीसीसीआई का पूर्ण सदस्य बन गया

द क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ पुदुचेरी (सीएपी) प्रशासकों की समिति (सीओंए) द्वारा उनके प्रस्ताव को स्वीकार किए जाने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का सबसे नया सहयोगी सदस्य बना। सीएपी के पक्ष में अंतिम निर्णय सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त सीओए द्वारा लिया गया था।

केंद्रीय सरकार ने कृषि निर्यात नीति योजना के कार्यान्वयन के लिए 206.8 करोड़ रुपये की मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने, ‘कृषि निर्यात नीति के कार्यान्वयन’ नामक एक केंद्रीय क्षेत्र योजना के लिए 206.8 करोड़ रुपयेकी मंजूरी दी है, जिसका उद्देश्य वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगनी करना है।

रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के बाद अमेरिका ने तुर्की को एफ-35 फाइटर जेट नहीं बेचे

संयुक्त राज्य अमेरिका (अमेरिका) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जानकारी दी कि तुर्की (राजधानी अंकारा) द्वारा रूस से एस-400मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के बाद यह इसको एफ-35 लड़ाकू जेट नहीं बेचेंगे।

पाक प्रधानमंत्री इमरान यूएस पहुंचे

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान तीन दिवसीय दौरे के लिए अमेरिका पहुंच गए लेकिन, उनकी अगवानी के लिए हवाईअड्‌डे पर ट्रम्प प्रशासन का कोई भी अधिकारी नहीं पहुंचा। उनकी अगवानी उन्हीं के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और राजदूत असद खान ने की। इससे पहले अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर आने वाले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ थे जो अक्टूबर 2015 में यहां आए थे। इमरान खान की यह पहली अमेरिकी यात्रा है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उच्च शिक्षा के लिए नई यूजीसी योजना “परामर्श” शुरू की

रमेश पोखरियाल निशंक , केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने नई दिल्ली में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की “परामर्श” नामक एक योजना की शुरुआत की।

चीन में बना साउंड बैरियर; मकसद- ट्रेनों के शोर से 30 हजार पक्षी परेशान न हों

चीन के जिआंगमेंग शहर में दुनिया का पहला हाई स्पीड रेल साउंड बैरियर बनाया गया है। यह दो किमी लंबा है। इसमें 42,260 बैरियर लगाए गए हैं, जो हाईस्पीड ट्रेनों की आवाज बाहर जाने से रोकते हैं। यह बैरियर 355 किमी लंबे हाईस्पीड रेलवे ट्रैक का हिस्सा है। इसे बनाने में करीब 192 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इसका मकसद है- रेलवे ट्रैक के पास बने वेटलैंड में रहने वाले 30 हजार पक्षियों को बचाना। दरअसल, जहां यह बैरियर बना है, वहां से 800 मीटर की दूरी पर टापू है। यहां पेड़ों पर 30 हजार पक्षियों के घोसले हैं।

पॉलिटेक्निक कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के अंग्रेजी कौशल में सुधार के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ब्रिटिश काउंसिल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगी

पश्चिम बंगाल का तकनीकी शिक्षा विभाग राज्य में पॉलिटेक्निक कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के अंग्रेजी बोलने के कौशल में सुधार के लिए ब्रिटिश काउंसिल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा।

फर्जी वीडियो पर अंकुश लगाएगा एआइ

सोशल मीडिया के यूजर्स की गोपनीयता के लिए फर्जी वीडियो एक नई चुनौती बनकर उभर रहा है। इससे निपटने के लिए भारतीय मूल के शोधकर्ताओं ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) का एक ऐसा ‘डीप न्यूरल नेटवर्क’ विकसित किया है, जो तस्वीरों या वीडियो फुटेज के साथ की गई छेड़छाड़ का आसानी से पता लगा सकता है।

गृह मंत्रालय ने 2018-2020 के लिए भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) लॉन्च किया

गृह मामलों के राज्य मंत्री श्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि गृह मंत्रालय (एमएचए) ने 2018-2020 की अवधि के लिए भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) योजना शुरू की है। इसका उद्देश्य समन्वित और प्रभावी तरीके से भारत में साइबर अपराध से लड़ना है।

एमएसएमई पल्स रिपोर्ट: गुजरात सबसे ऊपर है

ट्रांसयूनियन क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड (सीआईबीआईएल)भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) पल्स रिपोर्ट के अनुसार, भारत में एमएसएमई कॉर्पोरेट ऋण के लिए प्रदर्शन और ऋण वृद्धि क्षमता के संदर्भ में गुजरात पहले स्थान पर था। इसने पिछले 4 वर्षों से शीर्ष स्थान बनाए रखा है। एमएसएमई कॉरपोरेट इकाइयां 50 करोड़ रुपये तक के कुल ऋण जोखिम के साथ उधारकर्ता हैं। इस श्रेणी का बाजार आकार 31 मार्च, 2019 तक 17.6 लाख करोड़ रुपये है।

राजस्थान की तरफ से खेलने वाले तीन खिलाड़ियों को भारतीय क्रिकेट टीम में मिली जगह

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का रविवार को ऐलान किया गया। इसमें राजस्थान की तरफ से खेलने वाले तीन खिलाड़ियों को पहली बार एक साथ टीम में मौका मिला। ऑलराउंडर दीपक चाहर और गेंदबाज खलील अहमद और राहुल चाहर को वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टी-20 टीम में शामिल किया गया है। वहीं खलील अहमद को टी-20 के अलावा वनडे टीम में भी जगह मिली है। खलील मूल रूप से राजस्थान के टोंक जिले के रहने वाले हैं, जबकि राहुल और दीपक चाहर राजस्थान से रणजी खेलते हैं, लेकिन वे मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आगरा से हैं।

अर्जेंटीना के वास्तुकार और पेट्रोनास ट्विन टावर्स के निर्माता का निधन हो गया

अर्जेंटीना के वास्तुकार सीजर पेली, जिन्होंने न्यूयॉर्क के वर्ल्ड फाइनेंशियल सेंटर और कुआलालंपुर के मलेशिया के पेट्रोनास ट्विन टावर्स (452 ​​मीटर ऊंची संरचना जो 1998 में पूरी होने पर दुनिया की सबसे ऊंची इमारत थी) को डिजाइन किया था, का 92 साल की उम्र में निधन हो गया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on