Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 July 2019

आंध्र प्रदेश स्थानीय लोगों के लिए 75% निजी नौकरियों आरक्षित करने वाला पहला राज्य बना

आंध्र प्रदेश स्थानीय लोगों के लिए नौकरियों को आरक्षित करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। आंध्र प्रदेश विधानसभा ने उद्योगों / कारखानों अधिनियम, 2019 में स्थानीय उम्मीदवारों के आंध्र प्रदेश रोजगार पारित किया। जिसने औद्योगिक इकाइयों, कारखानों, संयुक्त उद्यमों के साथ-साथ सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मोड में सभी श्रेणियों में 75% निजी नौकरियों को आरक्षित किया।

कर्नाटक : कुमारस्वामी सरकार गिरी

कर्नाटक की कुमारस्वामी सरकार गिर गई। आखिरकार विधानसभा में फ्लोर टेस्ट हुआ। इस दौरान स्पीकर को हटाकर सदन में विधायकों की संख्या 204 थी और बहुमत के लिए 103 का आंकड़ा जरूरी था। कांग्रेस-जेडीएस के पक्ष में 99 वोट पड़े, जबकि विरोध में 105 वोट पड़े

ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे बोरिस जॉनसन

बोरिस जॉनसन को ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। दरअसल, ब्रिटेन की यूरोपियन यूनियन के साथ ब्रेग्जिट डील कराने में नाकाम रहने पर 7 जून को थेरेसा मे ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद उनकी कंजर्वेटिव पार्टी ने बोरिस जॉनसन और जेरेमी हंट में से किसी एक को प्रधानमंत्री चुनने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं का मत जानना चाहा था। हालांकि, जॉनसन की जीत पहले से तय मानी जा रही थी।

बिहार में लुप्तप्राय क्षेत्रीय भाषाओं के संवर्धन के लिए बनेगा अध्ययन केंद्र

बिहार में लुप्तप्राय क्षेत्रीय भाषाओं के संवर्धन के लिए अध्ययन केंद्र का निर्माण होगा। बिहटा स्थित आइआइटी परिसर में इसके लिए भूमि उपलब्ध करा दी गई है। केंद्र के निर्माण पर 9.87 करोड़ रुपये खर्च आएगा।

देश के छह एनआइटी में रिसर्च सेंटर खोलेगा इसरो

इसरो भावी अंतरिक्ष वैज्ञानिक तैयार करने के लिए देशभर में छह अलग-अलग दिशाओं में स्थापित राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआइटी) में अपने क्षेत्रीय अकादमिक सेंटर खोलने जा रहा है। शुरुआत में तीन एनआइटी शामिल किए गए हैं, जिनके साथ एमओयू तैयार हो गए हैं। इनमें उत्तर-पूर्व में एनआइटी गुवाहाटी, पश्चिम में जयपुर और उत्तर भारत में एनआइटी कुरुक्षेत्र रखे गए हैं। इनके साथ तीन और संस्थानों से एमओयू होंगे, जिनमें दक्षिण-पूर्व में एनआइटी राउरकेला, दक्षिण क्षेत्र में कर्नाटक के मेंगलोर एनआइटी और केंद्र के लिए बीएचयूआइटी वाराणासी को चुना गया है।

हिमाचल में स्नो हार्वेस्टिंग से बढ़ेगा भूजल स्तर

देश को प्राणवायु देने वाले हिमालय पर्वत की श्रृंखलाओं में अब बर्फ के संचयन की योजना है। हिमाचल इस दिशा में पहल कर रैन वाटर हार्वेस्टिंग (वर्षा जल संरक्षण) की तर्ज पर स्नो हार्वेस्टिंग (बर्फ का संरक्षण) की अवधारणा को धरातल पर उतारेगा। पहाड़ी चोटियों पर अधिकाधिक बर्फ का संचय हो सके और संचित बर्फ एकसाथ खिसककर (हिमस्खलन) व्यर्थ न जाए, इसके तकनीकी प्रयास होंगे। हिमस्खलन की बजाय बर्फ के रूप में संचित पानी को धीरे-धीरे धरती में पहुंचाया जाएगा। इससे भूजल स्तर में आ रही गिरावट को रोका जा सकेगा।

थ्येनआनमन कांड के दौरान चीन के पीएम रहे ली पेंग का निधन

चीन की राजधानी बीजिंग स्थित थ्येनआनमन चौक पर हुए नरसंहार के दौरान चीन के प्रधानमंत्री रहे ली पेंग का निधन हो गया। 90 साल के पेंग लंबे समय से बीमार थे। चीन के चौथे प्रधानमंत्री के रूप में उनका कार्यकाल 1987 से 1998 तक रहा। 1989 में हुए थ्येनआनमन कांड में पेंग की भूमिका के चलते उन्हें ‘बीजिंग का कसाई’ कहा जाता है। पेंग ने उस साल मई में देश में मार्शल लॉ लागू कर दिया था। इसके विरोध में हजारों की संख्या में छात्र थ्येनआनमन चौक पर इकट्ठा हो गए थे। लोकतंत्र के समर्थन में चल रहे उस आंदोलन को खत्म करने के लिए सेना का सहारा लिया गया। तीन और चार जून को सेना ने प्रदर्शनकारियों पर टैंक चढ़ा दिए थे। इस घटना में एक हजार से ज्यादा छात्रों की मौत हो गई थी। इसी घटना के दौरान मशहूर फोटो ‘टैंकमैन’ खींची गई थी।

उड़ान योजना में आठ हवाई मार्गों को जोड़ा गया

केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्रालय ने उड़ान योजना (UDAN – उड़े देश का आम नागरिक) में आठ नए हवाई मार्गों को जोड़ दिया है, इसका उद्देश्य क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है। आठ नए मार्गों में से दो मार्ग उत्तर पूर्व भारत से हैं। यह आठ नए मार्ग हैं : मैसूर गोवा, गोवा-मैसूर, मैसूर-हैदराबाद, हैदराबाद-मैसूर, मैसूर-कोच्ची, कोच्ची-मैसूर, कलकत्ता-शिलांग तथा शिलांग-कलकत्ता। कलकत्ता और शिलांग की उड़ान का संचालन इंडिगो द्वारा किया जाएगा, जबकि अन्य उड़ानों का संचालन अलायन्स एयर द्वारा किया जायेगा। आठ नए मार्गों को शामिल किये जाने के बाद उड़ान योजना के तहत शामिल मार्गों की संख्या अब 194 हो गयी है। उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) एक क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना है, इस योजना को 27 अप्रैल, 2017 का लांच किया गया था। इस योजना का उद्देश्य क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है तथा आम लोगों के लिए हवाई यात्रा को सस्ता बनाना है।

भारतीय नौसेना ने पांचवें डोर्नियर एयरक्राफ्ट स्क्वाड्रन का कमीशन किया

भारतीय नौसेना ने चेन्नई में अपना नया डोर्नियर एयरक्राफ्ट स्क्वाड्रन शुरू किया। यह भारतीय नौसेना का 5 वां डॉर्नियर एयरक्राफ्ट स्क्वाड्रन है। पूर्वी नौसेना कमान के तहत डोर्नियर स्क्वाड्रन भारत के पूर्वी समुद्री तट में निरंतर निगरानी और सुरक्षित समुद्री हितों को बनाए रखने में भारतीय नौसेना के प्रयासों को मजबूत करेगा।

लोकसभा ने पारित किया सूचना का अधिकार (संशोधन) बिल, 2019

लोकसभा ने सूचना का अधिकार (संशोधन) बिल, 2019 पारित कर दिया है, इस बिल के पक्ष में 218 मत पड़े जबकि इसके विरोध में 79 मत पड़े। इस बिल के द्वारा सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 में कुछ एक व्यवस्थाओं में संशोधन किया जायेगा। इस बिल के द्वारा केंद्र सरकार को मुख्य सूचना आयुक्त तथा सूचना आयुक्त के कार्यकाल, वेतन व भत्ते तथा सेवा के नियम व शर्तों में निर्णय लेने की शक्ति प्रदान की जायेगी।

होमलेस वर्ल्ड कप फुटबॉल 2019 का आयोजन वेल्स में किया जायेगा

होमलेस वर्ल्ड कप फुटबॉल टूर्नामेंट 2019 का आयोजन वेल्स के कार्डिफ में किया जाएगा, इस फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन 27 जुलाई से 3 अगस्त, 2019 के दौरान किया जायेगा। इस प्रतियोगिता का आयोजन होमलेस वर्ल्ड कप फाउंडेशन द्वारा किया जाता है। होमलेस वर्ल्ड कप फाउंडेशन के अनुसार खिलाड़ी की उम्र कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए और उसने वर्ल्ड कप के पिछले संस्करण में हिस्सा न लिया हो। इस प्रतियोगिता में भारतीय पुरुष टीम का नेतृत्व अमृत पाल सिंह करेंगे, जबकि महिला टीम का नेतृत्व सुजाता राय करेंगी। अमृत पाल सिंह पंजाब के बठिंडा से हैं, जबकि सुजाता राय पश्चिम बंगाल से हैं। इस प्रतियोगिता का आयोजन पहली बार वर्ष 2001 में किया गया था। इस प्रतियोगिता को सर्वाधिक 3-3 बार ब्राज़ील और मेक्सिको ने जीता है।

1 दिसम्बर से टोल प्लाजा में सभी लेन “फ़ास्टैग लेन” होंगी

केन्द्रीय सड़क परिवहन व उच्चमार्ग मंत्रालय ने 1 दिसम्बर, 2019 से राष्ट्रीय उच्चमार्ग पर टोल प्लाजा पर सभी लेन्स को “फ़ास्टैग लेन” घोषित करने का निर्णय लिया है। इससे निर्बाधित ट्रैफिक सुनिश्चित किया जा सकेगा और टोल प्लाजा पर भीड़ भी नहीं होगी। FASTag इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रहण प्रणाली है, इसका संचालन राष्ट्रीय उच्चमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा किया जा रहा है। FASTag के द्वारा टोल प्लाजा में रुके बिना ही व्यक्ति के खाते से टोल चार्ज अपने आप कट जायेगा, अब टोल कर अदा करने के लिए गाडी रोकने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी।

केशव दत्त, प्रसून बनर्जी को मोहन बागान रत्न से सम्मानित किया जाएगा

मोहन बागान क्लब ने विभिन्न क्षेत्रों के लिए पुरस्कार प्रदान किये। पुरस्कृत व्यक्ति है।

  1. मोहन बागान रत्न: केशव दत्त (हॉकी)।
  2. मोहन बागान रतन: कप्तान प्रसून बनर्जी (फुटबॉल)।
  3. क्लब ने भारतीय पीसेर को सम्मानित किया: मोहम्मद शमी (क्रिकेट)।
  4. लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड: अशोक चटर्जी (फुटबॉल)।

29 जुलाई को मोहन बागान क्लब 'मोहन बागान दिवस' मनाता है। दत्त फुटबॉल क्षेत्र के बाहर के पहले खिलाड़ी होंगे जिन्हें रत्न से सम्मानित किया जाएगा। यह भी पहली बार है कि 2 मोहन बागान रत्न प्राप्तकर्ता होंगे।

नासा 2024 में चंद्रमा पर 'पहले महिला और फिर पुरुष' को भेजेगा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा 2024 में अपने महत्वाकांक्षी आर्टेमिस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में चंद्रमा पर 'पहली महिला और फिर पुरुष' को भेजने की तैयारी में है। नासा ने ऐतिहासिक पहली मून लैंडिंग की 50 वीं वर्षगांठ को चिह्नित किया है।

टेस्ट रैंकिंग : कोहली पहले स्थान पर कायम

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टेस्ट रैंकिंग जारी की। भारतीय कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों में पहले स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन दूसरे और भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा तीसरे स्थान पर हैं। टीम रैंकिंग में भारत पहले, न्यूजीलैंड दूसरे, दक्षिण अफ्रीका तीसरे, इंग्लैंड चौथे और ऑस्ट्रेलिया पांचवें स्थान पर है।

LIC ने राजमार्ग परियोजनाओं के लिए 2024 तक 1.25 खरब रुपये की पेशकश की

भारतीय जीवन बीमा निगम ने राजमार्ग परियोजनाओं को निधि देने के लिए 2024 तक 1.25 खरब ऋण व्यवस्था की पेशकश करने पर सहमति व्यक्त की है। एलआईसी ने एक वर्ष में 25,000 करोड़ रुपये और पांच वर्ष में 1.25 खरब की पेशकश की है। ऋण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा जारी किए जाने वाले बांड के रूप में होगा। महत्वाकांक्षी भारतमाला परियोजना को निधि देने के लिए ऋण व्यवस्था का उपयोग किया जाएगा।

बेन स्टोक्स ने 'न्यूजीलैंडर ऑफ द ईयर' के नामांकन से खुद को अलग किया

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बेहतरीन ऑलराउंडर और उसे विश्व कप 2019 जिताने वाले बेन स्टोक्स ने 'न्यूजीलैंडर ऑफ द ईयर' अवॉर्ड के लिए केन विलियम्स का समर्थन किया है। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक भावुक लेटर शेयर करते हुए उन्होंने लिखा कि मुझे मेरे न्यूजीलैंड पर गर्व है, लेकिन मैं इस गौरवपूर्ण अवॉर्ड के लिए सही नहीं हूं। इसके साथ ही उन्होंने इस अवॉर्ड के लिए न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन का समर्थन किया। बता दें कि इंग्लैंड की टीम से खेलने वाले स्टोक्स का जन्म न्यूजीलैंड में हुआ था, हालांकि वो बाद में इंग्लैंड चले गए थे। उनके माता-पिता आज भी न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में ही रहते हैं।

भारत मुक्तिजोध के अंशभागीयों को छात्रवृत्ति देगा

भारत सरकार बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के अंशभागीयों के लिए 10,000 छात्रवृत्ति प्रदान करेगी, जिसे नूतन भारत-बांग्लादेश मैत्री मुक्तिजोध सोंतन छात्रवृत्ति योजना के तहत अगले पाँच वर्षों में 'मुक्तिजोध' कहा जाएगा।ऑस्ट्रेलियाई टेनिस चैंपियन पीटर मैकनामारा का निधन ऑस्ट्रेलियाई टेनिस चैंपियन पीटर मैकनामारा का निधन हो गया। मैकनामारा ने 5 एकल खिताब और 19 युगल खिताब जीते। उन्होंने 1980 और 1982 में दो बार विंबलडन भी जीता।

कपिल के लिए कानून बदलेगी हरियाणा सरकार

हरियाणा के सोनीपत के राई में पहले और देश के चौथे खेल विश्वविद्यालय के कुलाधिपति (चांसलर) की नियुक्ति के लिए प्रदेश सरकार कानून बदलेगी। हरियाणा में पहली बार राज्यपाल के बजाय खेल से जुड़ी किसी हस्ती को कुलाधिपति बनाया जाएगा, जबकि राज्यपाल संरक्षक की भूमिका में रहेंगे। वहीं, कुलपति (वाइस चांसलर) की भी अलग से नियुक्ति होगी। खेल विश्वविद्यालय के पहले कुलाधिपति के रूप में पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर व पदम भूषण कपिल देव की ताजपोशी तय है। खेल विश्वविद्यालय का विधेयक आगामी दो अगस्त से शुरू होने वाले मानसून सत्र में पेश किया जाएगा।

सुपरफास्ट क्वांटम कंप्यूटर हुआ तैयार

क्वांटम कंप्यूटिंग में एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों की एक टीम ने क्वांटम कंप्यूटर का एक सुपरफास्ट वर्जन तैयार किया है। यह कंप्यूटर सामान्य कंप्यूटरों के मुकाबले 200 गुना तेजी से जटिल समस्याओं को हल करने की क्षमता रखता है। क्वांटम कंप्यूटर का उपयोग ऐसी गणना करने के लिए किया जाता है, जिसे सैद्धांतिक या भौतिक रूप से लागू किया जा सके। मौजूदा कंप्यूटरों के विपरीत क्वांटम कंप्यूटर अधिक जटिल गणनाओं को हल कर सकते हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on