Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 July 2019

‘वैश्विक नवाचार सूचकांक-2019’ में भारत 52वें पायदान पर

केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली में ‘वैश्विक नवाचार सूचकांक (जीआईआई) 2019’ को लांच किया। भारत इस सूचकांक में पिछले वर्ष के 57वें पायदान से पांच स्थान ऊपर चढ़कर वर्ष 2019 में 52वें पायदान पर पहुंच गया है। इस वर्ष की जीआईआई थीम ‘स्वस्थ जीवन का सृजन-चिकित्सा नवाचार का भविष्य’ का उल्लेख करते हुए श्री गोयल ने कहा कि भारत सरकार न केवल उपचारात्मक, बल्कि निवारक स्वास्थ्य सेवा पर भी फोकस कर रही है, जिसके तहत अच्छा स्वास्थ्य (वेलनेस) सुनिश्चित करना समाज का हिस्सा बन जाता है। जीआईआई रैंकिंग का प्रकाशन हर साल कॉर्नेल यूनिवर्सिटी, इन्सीड और संयुक्त राष्ट्र के विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (विपो) तथा जीआईआई के ज्ञान साझेदारों द्वारा किया जाता है। यह 129 अर्थव्यवस्थाओं की जीआईआई रैंकिंग का 12वां संस्करण है, जो 80 संकेतकों पर आधारित है। ‘जीआईआई’ में स्विट्जरलैंड अब भी पहले पायदान पर है। इसके बाद स्वीडन, अमेरिका, नीदरलैंड, ब्रिटेन, फिनलैंड, डेनमार्क, सिंगापुर, जर्मनी और इजरायल का नम्बर आता है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ‘चंद्रशेखर-द लास्‍ट आइकन ऑफ आइडियोलॉजिकल पॉलिटिक्‍स’ पुस्‍तक का विमोचन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने ‘चंद्रशेखर- द लास्‍ट आइकन ऑफ आइडियोलॉजिकल पॉलिटिक्स' पुस्तक का विमोचन किया। इस पुस्‍तक की रचना राज्‍यसभा के उपसभापति श्री हरिवंश और श्री रवि दत्‍त बाजपेयी ने की है। पुस्‍तक विमोचन समारोह का आयोजन बालयोगी ऑडिटोरियम, संसद पुस्‍तकालय भवन में किया गया। दिल्ली में पूर्व प्रधानमंत्रियों का पहला म्यूजियम बनेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर पर लिखी किताब ‘चंद्रशेखर : द लास्ट आइकन ऑफ आइडियोलॉजिकल पॉलिटिक्स’ का विमोचन करने के बाद यह एलान किया।

ग्लोबल-500 लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की टॉप कंपनी बनी

फॉर्च्यून ग्लोबल-500 लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की टॉप कंपनी बन गई है। रिलायंस ने रैंकिंग में 42 पायदान की छलांग लगाकर इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) को पीछे छोड़ दिया है। दुनियाभर की कंपनियों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज की 106वीं रैंक है। आईओसी का 117वां नंबर है। पिछले साल रिलायंस की 148वीं और आईओसी की 137वीं रैंकिंग थी। अमेरिका की रिटेल कंपनी वॉलमार्ट इस साल भी टॉप पर है। चीन की सरकारी ऑयल एंड गैस कंपनी सिनोपेक दूसरे नंबर पर है। डच कंपनी रॉयल डच शेल का तीसरा, चाइना नेशनल पेट्रोलियम का चौथा और चीन की ही स्टेट ग्रिड कंपनी का चौथा नंबर है। सऊदी अरब की तेल कंपनी सऊदी अरामको पहली बार टॉप-10 में आई है। उसका 10वां नंबर है।

भारत ने ‘IndSpaceEx’ नामक प्रथम सिमुलेटेड अन्तरिक्ष युद्ध अभ्यास का आयोजन करेगा

भारत 25-26 जुलाई, 2019 को ‘IndSpaceEx’ नामक प्रथम सिमुलेटेड अन्तरिक्ष युद्ध अभ्यास का आयोजन करेगा। इस अभ्यास का आयोजन जुलाई के अंतिम सप्ताह में रक्षा मंत्रालय के एकीकृत रक्षा स्टाफ के तहत किया जा रहा है। इस अभ्यास में सैन्य कार्य से सम्बंधित सभी संगठन हिस्सा लेंगे, इसमें वैज्ञानिक भी शामिल होंगे। इससे पहले भारत ने अन्तरिक्ष में “मिशन शक्ति” के द्वारा स्वयं के उपग्रह को मिसाइल द्वारा ध्वस्त करके विश्व को अपनी क्षमता से परिचित करवाया था।

बांग्लादेश में प्लास्टिक जैसी जूट सामग्री विकसित की गयी

बांग्लादेश के वैज्ञानिकों ने जूट फाइबर को 'सोनाली' नामक कम लागत वाले जैव-क्षरणशील सेल्यूलोज शीट में बदलने की विधि विकसित की है। सोनाली से बने इको-फ्रेंडली जूट पॉली बैग का इस्तेमाल कपड़ों और फूड पैकेजिंग के काम में किया जा सकता है और ये मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं हैं।

सरकर 2022 तक 40,000 मेगावाट की सौर परियोजनाएं स्थापित करेगी

सरकार ने देश में 2022 तक 40,000 मेगावाट की रूफटॉप सोलर परियोजनाओं की स्थापना का लक्ष्य रखा है। परियोजनाओं में घरों की छत पर सौर पैनलों की स्थापना शामिल है। यह अनुमान है कि सोलर रूफटॉप संयंत्रों से प्रति वर्ष 1.5 मिलियन यूनिट मेगावाट उत्पन्न होता है।

मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय खनिक स्वास्थ्य संस्थान का विलय/एकीकरण आईसीएमआर-राष्ट्रीय व्यावसायिक स्वास्थ्य संस्थान के साथ करने की मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने खान मंत्रालय के अंतर्गत स्वशासी संस्थान राष्ट्रीय खनिक स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएमएच) को समाप्त करने और सभी संपत्तियों और देनदारियों के साथ इसका विलय/एकीकरण स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आईसीएमआर- राष्ट्रीय व्यावसायिक स्वास्थ्य संस्थान (एनआईओएच), अहमदाबाद में करने को मंजूरी दे दी है।

राष्ट्रपति के सचिव श्री संजय कोठारी के कार्यकाल में विस्तार

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने राष्ट्रपति के सचिव के तौर पर श्री संजय कोठारी, आईएएस (एचवाईः 78) (सेवानिवृत्त) की नियुक्ति के कार्यकाल में विस्तार को स्वीकृति दे दी है। उनका कार्यकाल राष्ट्रपति के साथ को-टर्मिनस आधार पर बढ़ाया गया है। इसका मतलब है कि उनका कार्यकाल राष्ट्रपति के साथ या अग्रिम आदेश पर जो भी पहले हो, खत्म होगा

भारत एआईआईबी स्थानीय मुद्रा कोष का पहला प्राप्तकर्ता होगा

शियाई अवसंरचना और निवेश बैंक (एआईआईबी) द्वारा भारत स्थानीय मुद्रा वित्तपोषण का पहला प्राप्तकर्ता होगा। स्थानीय मुद्रा वित्तपोषण का उद्देश्य उधारकर्ताओं को अधिक विकल्प प्रदान करना है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने 2019 के लिए विकास दर के अनुमान को घटाकर 7% किया

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने वित्त वर्ष 2019 के लिए विकास दर के अनुमान को घटाकर 7% किया, इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने 2019-20 में भारत की विकास दर 7.3% रहने का अनुमान लगाया था। 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर 7.2% रहेगी। इसके बावजूद भी भारत विश्व की सबसे गति से विकास करने वाली अर्थयवस्था के रूप में बना रहेगा।

मंत्रिमंडल ने 1 अगस्त, 2019 से 31 जुलाई, 2020 तक एक वर्ष के लिए 40 लाख मीट्रिक टन चीनी का सुरक्षित भंडार बनाने की मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता मे मंत्रिमंडल की आर्थिक समिति (सीसीईए) ने निम्नलिखित प्रस्तावों को मंजूरी दी है :

  1. एक वर्ष के लिए 40 लाख मीट्रिक टन (एलएमटी) चीनी का सुरक्षित भंडार बनाना और इसके लिए अधिकतम 1674 करोड़ रुपये अनुमानित खर्च करना। लेकिन खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा बाजार मूल्य और चीनी की उपलब्धता के आधार पर किसी भी समय वापसी/ संशोधन के लिए इसकी समीक्षा की जा सकती है।
  2. योजना के अंतर्गत चीनी मिलों को तिमाही आधार पर प्रतिपूर्ति की जाएगी जिसे चीनी मिलों की ओर से बकाया गन्ना मूल्य के भुगतान के लिए सीधे किसानों के खाते में डाल दिया जाएगा और यदि कोई बाद का शेष होता है, तो उसे मील के खाते में जमा किया जाएगा।

JATAN: पुरातत्व संग्रहालय के डिजिटलीकरण के लिए आभासी संग्रहालय सॉफ्टवेयर

JATAN: वर्चुअल म्यूजियम सॉफ्टवेयर मानव पुरातत्व डिजाइन और कम्प्यूटिंग समूह, C-DAC, पुणे, महाराष्ट्र द्वारा पुरातत्व संग्रहालय के डिजिटलीकरण के लिए विकसित किया गया है। JATAN का उपयोग विभिन्न संग्रहालयों और डिजिटल अभिलेखीय उपकरणों में डिजिटल संग्रह बनाने के लिए किया जाता है, जिनका उपयोग राष्ट्रीय पोर्टल के प्रबंधन के लिए पृष्ठभूमि में किया जाता है।

काराकास में गुट निरपेक्ष आंदोलन की मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया

वेनेज़ुएला की राजधानी काराकास में गुट निरपेक्ष आंदोलन की मंत्रिस्तरीय बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व संयुक्त राष्ट्र में भारत के दूत सैय्यद अकबरुद्दीन द्वारा किया गया। भारत ने इस बैठक में पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाये जाने का कड़ा विरोध किया है। 2016 से गुट निरपेक्ष आन्दोलन की अध्यक्षता वेनेज़ुएला के पास है, अक्टूबर, 2019 में अध्यक्षता अज़रबैजान को सौंपी जाएगी।

स्टैंडर्ड चार्टर्ड गिफ्ट आईएफएससी में परिचालन शुरू करने वाला पहला विदेशी बैंक बनने के लिए तैयार

यूके स्थित स्टैंडर्ड चार्टर्ड अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) में परिचालन शुरू करने वाला पहला विदेशी बैंक होगा।

  1. बैंक को गुजरात अंतर्राष्ट्रीय वित्त टेक-शहर (गिफ्ट शहर) में अपनी आईएफएससी बैंकिंग इकाई (आईबीयू) स्थापित करने के लिए सैद्धांतिक विनियामक अनुमोदन प्राप्त हुआ है।।
  2. गिफ्ट सिटी के एमडी और सीईओ तपन रे ने कहा कि स्टैंडर्ड चार्टर्ड की उपस्थिति के साथ, आईएफएससी पारिस्थितिकी तंत्र शक्तिशाली होगा।

एटीएम फ्रॉड में महाराष्ट्र सबसे ऊपर: आरबीआई

टाइम्स ऑफ इंडिया (टीओंआई) द्वारा एक्सेस किए गए भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2018-19 के लिए महाराष्ट्र ने भारत में सबसे अधिक ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) की धोखाधड़ी दर्ज की। इसके बाद दिल्ली, तमिलनाडु और कर्नाटक का स्थान रहा। डेटा के लिए 1 लाख रुपये से कम की राशि पर विचार नहीं किया गया था।

पाकिस्तान में 30-40 हजार आतंकी

सीमा पार के आतंकवाद को लेकर अब तक जो भारत कहता आ रहा था, उसे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी स्वीकार कर लिया है। तीन दिन के अपने अमेरिकी दौरे के आखिरी दिन इमरान ने कहा कि उनके देश में 40 आतंकी संगठन और 30-40 हजार आतंकवादी मौजूद हैं, जो कश्मीर और अफगानिस्तान में हमले करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उनके देश की पूर्ववर्ती सरकारों ने आतंकवाद को लेकर दुनिया से सच छिपाए रखा।

कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न रोकने के उपाय बताने वाले समूह में शाह

कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न रोकने के लिए क्या उपाय किए जाएं और कानून को कैसे प्रभावी ढंग से लागू किया जाए, इस पर विचार करने के लिए गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में चार सदस्यीय मंत्री समूह का पुनर्गठन किया गया है। इसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी शामिल हैं। पुरानी सरकार के कार्यकाल में इस मंत्री समूह में पूर्व गृहमंत्री राजनाथ सिंह थे, जो अब रक्षा मंत्री हैं। इस समूह में पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अलावा पूर्व महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी भी शामिल थीं।

लड़ाई में महिला कर्मियों के लिए सीआरपीएफ ने डीआरडीओ के साथ संयुक्त रूप से विकसित देश के पहले बॉडी प्रोटेक्टर का अनावरण किया

भारत के सबसे बड़े केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) ने महिला कर्मियों के लिए एक शरीर रक्षक(बॉडी प्रोटेक्टर) के रूप में देश के पहले प्रोटोटाइप का अनावरण किया। यह सीआरपीएफ और डिफेन्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ फिजियोलॉजी एंड एलाइड साइंसेज (डीआईपीएएस) द्वारा दो वर्षों के अनुसंधान के बाद संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। डिफेन्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ फिजियोलॉजी एंड एलाइड साइंसेज (डीआईपीएएस), जो डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) के तहत कार्य करता है।

भारतीय रिज़र्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के रूप में विरल आचार्य का कार्यकाल समाप्त हुआ

भारतीय रिज़र्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के रूप में विरल आचार्य का कार्यकाल समाप्त हुआ, उन्होंने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया था, गौरतलब है कि अभी उनके कार्यकाल में 6 महीने बचे हैं, उनका कार्यकाल 20 जनवरी, 2020 को समाप्त होगा। उन्होंने इस्तीफे के पीछे व्यक्तिगत कारण का हवाला दिया है। गौरतलब है कि इससे पहले भारतीय रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल ने अपने पद से इस्तीफ़ा दिया है। भारतीय रिज़र्व बैंक में कार्य करने से पहले वे न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के स्टर्न स्कूल ऑफ़ बिज़नस में अध्यापन का कार्य करते थे।

RBI ने मौद्रिक नीति पोर्टफोलियो के कार्यवाहन के लिए कानूनगो को नामित किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने डिप्टी गवर्नर बी.पी. कानूनगो को मौद्रिक नीति पोर्टफोलियो और पूर्वानुमान विभाग का कार्यवाहन सौंपा है। विरल आचार्य के जाने के बाद, कानूनगो आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति के 6 वें सदस्य बन गए हैं। अब, तीनों डिप्टी गवर्नर एन एस विश्वनाथन, बी पी कानूनगो और एम के जैन को 12 विभागों में से प्रत्येक के लिए जिम्मेदार बनाया गया है।

350 वीआईपी की सुरक्षा घटाई, 1300 से ज्यादा कमांडो फ्री हुए

केंद्र सरकार ने कुछ सांसदों की सुरक्षा घटाने का निर्णय लिया है। इसके बाद 1300 से अधिक कमांडो इस ड्यूटी से मुक्त हुए। दरअसल, गृह मंत्रालय ने इसी सप्ताह 350 वीआईपी की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की थी। इसके बाद सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, एनएसजी और दिल्ली पुलिस के कमांडो को इस कार्य से मुक्त कर दिया गया।

एनपीसीआई ने वैश्विक RuPay कार्ड के लिए जेसीबी के साथ समझौता किया

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और JCB इंटरनेशनल ने RuPay JCB ग्लोबल कार्ड लॉन्च किए हैं। RuPay JCB ग्लोबल कार्ड का उपयोग बिक्री के सभी बिंदुओं पर किया जा सकता है जो RuPay कार्ड और भारत के बाहर के टर्मिनलों को स्वीकार करते हैं जो JCB को स्वीकार करते हैं।

UKEIRI मोबिलिटी प्रोग्राम: स्टडी इन इंडिया

यूनिवर्सिटीज यूके इंटरनेशनल (UUKi) और ब्रिटिश काउंसिल इंडिया द्वारा एक नई भारत-यूके द्विपक्षीय पायलट योजना, UKEIRI मोबिलिटी प्रोग्राम: स्टडी इन इंडिया का शुभारंभ किया गया है। इसका उद्देश्य मार्च 2021 तक ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में स्नातक छात्रों के लिए 200 अवसरों का निर्माण करना है। कार्यक्रम यूके और भारत सरकारों द्वारा यूके-इंडिया एजुकेशन रिसर्च इनिशिएटिव (UKEIRI) के चरण 3 के भाग के रूप में वित्त पोषित किया जाएगा।

पोल्ट्री उद्योग में सरकार ने कोलिस्टिन- एंटीबायोटिक पर प्रतिबंध लगाया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोलिस्टिन पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो कि पोल्ट्री उद्योग में पशुओं, एक्वा खेती आदि के लिए उपयोग किया जाने वाला एक एंटीबायोटिक है। इससे इंसानों के लिए जान का खतरा है। प्रतिबंध को ड्रग एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट 1940 की धारा 26 के तहत लगाया गया है।

दो बार की ऑस्कर विजेता हिलेरी स्वंक को 2019 लोकार्नो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में लेपर्ड क्लब अवार्ड दिया जाएगा

दो बार की ऑस्कर विजेता हिलेरी स्वंक को 2019 लोकार्नो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में लेपर्ड क्लब अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा, जो 7-17 अगस्त, 2019 के बीच आयोजित किया जाएगा। यह लोकार्नो में फिल्म महोत्सव का 72 वां संस्करण होगा।

अभय, तनवी ने बंगाल ओपन स्क्वैश खिताब जीता

तमिलनाडु के अभय सिंह और तन्वी खन्ना ने छठे बंगाल ओपन स्क्वैश टूर्नामेंट में क्रमशः पुरुष और महिला खिताब जीते। इससे पहले अंडर -15 श्रेणी में पांचवीं वरीयता प्राप्त तमिलनाडु की किशोरी शमीना रियाज ने महाराष्ट्र की शीर्ष वरीयता प्राप्त सोनिया बजाज को हराया।

डेजन पापिक को भारत के टेबल टेनिस कोच के रूप में नियुक्त किया गया

टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया (TTFI) ने कनाडाई डेजन पापिक को भारतीय टेबल टेनिस टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है। उन्होंने एक वर्ष के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं और 2020 टोक्यो ओलंपिक के माध्यम से प्रभारी होंगे।

एहसान मणि को आईसीसी समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष एहसान मणि को ICC की प्रभावशाली वित्त और वाणिज्यिक मामलों की समिति के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। F&CA सभी वित्तीय और वाणिज्यिक मामलों के संबंध में अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन में ICC की सहायता करता है।

श्रीलंका ने फिर शुरू की मुफ्त वीजा की सुविधा, भारत भी शामिल

श्रीलंका ने देश के पर्यटन क्षेत्र को फिर पटरी पर लाने के लिए आगमन पर मुफ्त वीजा सेवा को फिर शुरू करने की घोषणा की है। यह सेवा एक अगस्त से प्रभावी होगी। इस बार इस सेवा का लाभ भारत और चीन के पर्यटकों को भी मिलेगा। अप्रैल में ईस्टर के दिन हुए आतंकी हमले के बाद श्रीलंका ने इस सेवा को रोक दिया था।

एएपीआई और जीएपीआईओ द्वारा 13 वां ग्लोबल हेल्थकेयर समिट हैदराबाद में आयोजित किया गया

भारत के उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडियन ओरिजिन (एएपीआई) द्वारा आयोजित वार्षिक ग्लोबल हेल्थकेयर समिट (जीएचएस) के 13 वें संस्करण का उद्घाटन किया, जिसमें उन्होंने हैदराबाद के ताज कृष्णा होटल में पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलन किया और मुख्य भाषण दिया।

सुनील मिश्रा द्वारा लिखित पुस्तक ‘हू स्टोल माई जॉब’ का दूसरा प्रिंट जारी किया गया

भारत के प्रमुख प्रकाशन घर सृष्टि प्रकाशकों और वितरकों ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित लेखक सुनील मिश्रा द्वारा लिखित ‘हू स्टूल माई जॉब’ के दूसरे प्रिंट की घोषणा की। पुस्तक पहली बार अप्रैल 2019 में जारी की गई थी और दुनिया भर के पाठकों से इसे बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है।

एयरटेल, वोडाफोन आइडिया को चुकाने होंगे 3,050 करोड़ रुपये

दूरसंचार विभाग की सर्वोच्च निर्णायक संस्था डिजिटल कम्यूनिकेशन कमीशन (डीसीसी) ने भारती एयरटेल तथा वोडाफोन आइडिया पर3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने के ट्राई के फैसले को मंजूरी दे दी। यह था मामला : दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ट्राई ने अक्टूबर, 2016 में रिलायंस जियो को इंटर-कनेक्टिविटी देने से इंकार के दंडस्वरूप एयरटेल, वोडाफोन तथा आइडिया पर कुल 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाए जाने की सिफारिश की थी।

फेसबुक पर 34 हजार करोड़ रु. का जुर्माना

अमेरिकी फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) ने फेसबुक पर निजता के उल्लंघन के मामले में 5 बिलियन डॉलर यानी करीब 34 हजार करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया। कमीशन के मुताबिक, अमेरिका में निजता के उल्लंघन के मामले में किसी कंपनी पर लगाया गया, यह अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना है।

भारत का पहला स्मार्ट स्कूल कैम्पस सिंगापुर के जीआईआईएस द्वारा पुणे में शुरू किया जाएगा

सिंगापुर स्थित ग्लोबल इंडियन इंटरनेशनल स्कूल (जीआईआईएस) पुणे, महाराष्ट्र में हडपसर और बालेवाड़ी कैम्पस में स्मार्ट कैम्पस का शुभारंभ करेगा। यह भारत का पहला स्मार्ट कैम्पस होगा जो आने वाले वर्षों में भारत के शिक्षा क्षेत्र में सिंगापुर के 420 करोड़ रुपये के निवेश का एक हिस्सा है।

वर्ल्ड रेपुटेशन रैंकिंग 2019: भारत में शीर्ष 3 सर्वश्रेष्ठ संस्थान है आईआईएससी बेंगलुरु, आईआईटी मद्रास और एमएएचई

टाइम्स हायर एजुकेशन द्वारा जारी वर्ल्ड रेपुटेशन रैंकिंग 2019 में, भारतीय संस्थानों के बीच, भारतीय विज्ञान संस्थान(आईआईएससी) बेंगलुरु, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास और मणिपाल उच्च शिक्षा संस्थान (एमएएचई), मणिपाल को शीर्ष 3 पदों से सम्मानित किया गया।

अमेज़न ने ‘जेईई रेडी’ ऐप लॉन्च किया

ई-कॉमर्स और टेक दिग्गज अमेजन ने एक भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान संयुक्त प्रवेश परीक्षा (आईआईटी-जेईई) तैयारी का ऐप लॉन्च किया जिसका नाम जेईई रेडी है। यह भारत में शिक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अमेज़न का पहला उत्पाद है।

राष्ट्रपति ने ‘दिव्य कला शक्तिः दिव्यांगता में योग्यता का दर्शन’ कार्यक्रम में भाग लेने वाले दिव्यांग बच्चों के साथ बातचीत की

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय राष्ट्रीय दिव्यांग व्यक्ति संस्थान (पीडीडीयूएनआईपीपीडी), दिल्ली में ‘दिव्य कला शक्तिः दिव्यांगता में योग्यता का दर्शन’ कार्यक्रम में भाग लेने वाले दिव्यांग बच्चों के साथ बातचीत की। संसद के जीएमसी बालयोगी ऑडिटोरियम में आयोजित इस सांस्कृतिक कार्यक्रम को राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मंत्रिमंडल के सदस्यों और संसद सदस्यों ने देखा। इस कार्यक्रम का आयोजन सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्रालय के अंतर्गत दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग द्वारा किया गया था।

केन्द्रीय मत्स्यपालन, पुशपालन और डेयरी मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने नई दिल्ली स्थित पूसा में गुणवत्ता दुग्ध कार्यक्रम विषय पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित किया

मत्स्यपालन, पुशपालन और डेयरी मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली के पूसा में गुणवत्तापूर्ण दुग्ध कार्यक्रम विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया है। केन्द्रीय मत्स्यपालन, पुशपालन और डेयरी मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने कहा कि पशुपालन के साथ कृषि के माध्यम से किसानों की आय दोगुनी करने से संबंधित प्रधानमंत्री के विजन को पूरा किया जा सकता है।

प्रियंका और कोहली इंस्टाग्राम रिच लिस्ट में

ब्रिटेन की सोशल मीडिया मैनेजमेंट कंपनी हूपर एचक्यू ने ‘2019 इंस्टाग्राम रिच लिस्ट’ घोषित की। इसमें दो भारतीय सितारों को भी स्थान मिला है। इनमें बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का नाम शामिल है। इस लिस्ट में टॉप पर काइली जेनर हैं। उन्हें सबसे ज्यादा अमीर हस्ती माना गया। काइली रियलिटी टीवी स्टार किम, कोल और कर्टनी कार्दशियन की चचेरी बहन हैं। उनका नाम इस साल फोर्ब्स की सूची में अब तक की ‘यंगेस्ट सेल्फ-मेड बिलिनियर’के तौर पर शामिल किया गया था। दूसरे नंबर पर अमेरिकी सिंगर एरियाना ग्रेंड को रखा गया है। इसके बाद फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो, टीवी स्टार किम कार्दशियन और सेलेना गोमेज का नाम शामिल। क्रिकेटर विराट कोहली को इस साल ‘एंगेज्ड अकाउंट ऑफ द ईयर’ का अवॉर्ड दिया गया। प्रियंका चोपड़ा को इस साल इंस्टाग्राम का ‘मोस्ट फॉलो अकाउंट’का खिताब भी मिला था।

ज़ैपफ्रेश ने ‘सीएमओ एशिया नेशनल अवार्ड्स ऑफ़ मार्केटिंग एक्सीलेंस’ के 6 वें संस्करण में ‘बेस्ट फार्म टू फोर्क फ्रेश मीट ब्रांड’ जीता

भारत का पहला पूरी तरह से एकीकृत फ्रेश मीट ब्रांड, ज़ैपफ्रेश को ‘सीएमओ एशिया नेशनल अवार्ड्स फॉर मार्केटिंग एक्सीलेंस’ के 6 वें संस्करण में ‘बेस्ट फार्म टू फोर्क फ्रेश मीट ब्रांड’ से सम्मानित किया गया

वरुण धवन को रीबॉक के ब्रांड चेहरे के रूप में साइन किया गया

वरुण धवन को अग्रणी फिटनेस ब्रांड रिबॉक के भारतीय ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया। इससे पहले, कैटरीना कैफ को रिबॉक के नए चेहरे के रूप में नियुक्त किया गया था। रिबॉक ने सोल फ्यूरी पर अपना सबसे बड़ा अभियान भी चलाया, जो एक डाईनिमिक नया सिल्हूट है जो खेल और फैशन दोनों के लिए है।

बंगाली अभिनेता प्रोसेनजीत चटर्जी को रमीसर्किल के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया गया

बंगाली अभिनेता प्रोसेनजीत चटर्जी को रमीसर्किल के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया गया था। यह भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन रम्मी मंच है जो कि प्ले गेम्स 24 × 7 प्राइवेट लिमिटेड की एक पहल है। लिमिटेड ब्रांड ने अपना नया मार्केटिंग अभियान #भरपूरमनोरंजन भी लॉन्च किया, जो इसके खिलाड़ियों को पूरी तरह से नया प्रशंसक अनुभव प्रदान करता है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on