Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 July 2019

कर्नाटक :येदियुरप्पा ने चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उन्होंने कहा- 29 जुलाई को मैं बहुमत साबित करूंगा। येदि ने 2007 में पहली बार कर्नाटक के सीएम पद की शपथ ली थी, लेकिन तब वे केवल 7 दिन इस पद पर रहे थे। इसके बाद वे 2008 में सीएम बने, तब वे 3 साल 66 दिन तक इस पद पर रहे। इसके बाद 17 मई 2018 को उन्होंने सीएम पद की शपथ ली और 3 दिन बाद उन्होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया।

गहरे समुद्र में खनन के कारण स्कैलफुट घोंघा लुप्तप्राय होने वाली पहली प्रजाति बन गई

द इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (आईयूसीएन) ने स्कैलफुट घोंघा को अपनी लुप्तप्राय प्रजातियों की अद्यतन रेड लिस्ट में शामिल किया। स्कैलफुट घोंघा (सी पैंगोलिन)-क्राइसोमालोन स्क्वैम्फरम गहरे समुद्र के खनन के कारण लुप्तप्राय प्रजातियों में पहली प्रजाति बन गई हैं।

राज्यसभा ने आरटीआई संशोधन विधेयक,2019 पारित किया

हाल ही में लोकसभा द्वारा पारित करने के बाद सूचना का अधिकार(आरटीआई) संशोधन विधेयक,2019 को राज्यसभा ने भी पारित कर दिया। लोकसभा ने सूचना का अधिकार(संशोधन) विधेयक 2019,22 जुलाई को पारित किया। इसमें सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 में संशोधन कर मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्त तथा राज्यो के मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्त के कार्यालय,वेतन,भत्ते और अन्य नियम और शर्ते केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित की जाएंगी।

ओडिशा ने घड़ियाल-मगरमच्छ प्रजातियों को पुनर्जीवित करने के प्रयासों को नवीनीकृत किया

भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी भाग के मैदानी इलाकों में रेतीले मीठे पानी की नदी के किनारे देशी मगरमच्छों की घोर संकटग्रस्त प्रजातियाँ हैं। गावियाल के रूप में भी जाने जाने वाले, इन मगरमच्छों की रक्षा के लिए नए प्रयास ओडिशा सरकार द्वारा पांच सरीसृपों (3 मादा और 2 नर) को महानदी के सतकोसिया कण्ठ में घड़ियालों की सबसे दक्षिणी सीमा होम रेंज में छोड़ करके किए गए हैं। नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क में बसाए गए इन पांचों घड़ियालों को व्यक्तिगत रूप से चिह्नित किया गया था और इनको रिहा करने से पहले एक ट्रांसमीटर के साथ छोड़ा गया था। सरकार ने भविष्य में 30 घड़ियाल (प्रति वर्ष 10) की रिहाई करने की योजना बनाई है।

डॉ.यू वी सिंह द्वारा लिखित ‘इंडो-पाक रिलेशन्स: बियॉन्ड पुलवामा एंड बालाकोट’ पुस्तक जारी की गई

डॉ.यू वी सिंह द्वारा लिखित पुस्तक ‘इंडो-पाक रिलेशन्स: बियॉन्ड पुलवामा एंड बालाकोट’ का विमोचन नई दिल्ली में ‘बुक लॉन्च एंड डिस्कशन’ कार्यक्रम के दौरान किया गया। यह भारत-पाक संघर्ष के मूलभूत कारणों के बारे में बात करती है। इसे पेंटागन प्रेस द्वारा प्रकाशित किया गया है।

रक्षा मंत्रालय द्वारा करगिल युद्ध पर ऑनलाइन क्विज की शुरूआत

रक्षा मंत्रालय MyGov.in के सहयोग से करगिल युद्ध पर एक ऑनलाइन क्विज की शुरूआत कर रहा है। इस क्विज का उद्देश्य युवाओं और लोगों में देश भक्ति की भावना जगाना है। यह क्विज कार्यक्रम 26 जुलाई से 4 अगस्त, 2019 तक चलेगा। क्विज का संचालन MyGov.in (https://quiz.mygov.in) प्लेटफार्म पर किया जाएगा और यह दोनों ही – हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में उपलब्ध होगा। क्विज की अवधि 5 मिनट की होगी और इसमें अधिकतम 20 प्रश्न पूछे जायेंगे।

भारत में सोलर रूफटॉप में गुजरात सबसे ऊपर

केंद्रीय ऊर्जा एवं नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह ने जानकारी दी कि 261.97 मेगावाट(एमडबल्यू) की स्थापित क्षमता के साथ भारत में रूफटॉप सौर परियोजनाओं की स्थापना में गुजरात पहले स्थान पर हैं, जिसमें से 183.51 मेगावाट (एमडबल्यू) सब्सिडी वाले थे और 78.45 मेगावाट (एमडबल्यू) गैर-सब्सिडी वाले थे। इसके बाद क्रमश: 198.52 मेगावाट(एमडबल्यू) और 151.62 मेगावाट(एमडबल्यू) के साथ महाराष्ट्र और तमिलनाडु का स्थान रहा।

भारतीय नौसेना का जहाज आईएनएस तरकश रूस के सेंट पीटर्सबर्ग पहुंचा

रूस और भारत के बीच 'विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त सामरिक साझेदारी' को मान्यता देने और दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों के लिए, भारतीय नौसेना का जहाज तरकश , 25 जुलाई, 2019 को रूसी नौसेना दिवस परेड में भाग लेने के लिए रूस के सेंट पीटर्सबर्ग पहुंचा।

लोक सभा ने पारित किया ट्रिपल तलाक पर बिल

हाल ही में लोकसभा ने ट्रिपल तलाक पर मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार) संरक्षण बिल, 2019 पारित किया। इस बिल को लोकसभा में केन्द्रीय विधि मंत्री रवि शंकर ने रखा था। इस बिल के पक्ष में 303 वोट पड़े। ट्रिपल तलाक के लिए आरोपी पुरुष को तीन साल कारावास की सजा दी जा सकती है। इसका दुरूपयोग रोकने के लिए जमानत की व्यवस्था भी है। ट्रिपल तलाक का मामला तभी संज्ञान लेने योग्य होगा जब पीड़ित अथवा उसके सगे-सम्बन्धियों द्वारा FIR दर्ज करवाई जायेगी। ऐसे मामले में केवल पीड़ित के आग्रह पर ही समझौता किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त पीड़ित अपने अल्पव्यस्क बच्चों की कस्टडी भी ले सकती है और इसके लिए उसे गुज़ारा भत्ता भी देय होगा।

7वीं आर्थिक गणना के क्षेत्र कार्य की त्रिपुरा से शुरूआत

7वीं आर्थिक गणना के क्षेत्र कार्य की शुरूआत 29 जुलाई, 2019 को त्रिपुरा में होगी और इसके बाद यह कार्य पुद्दुचेरी में किया जाएगा। अन्य राज्यों/संघ शासित प्रदेशों में क्षेत्र कार्य अगस्त/सितंबर, 2019 में शुरू होगा। आंकड़े जुटाने, उनके प्रमाणीकरण, रिपोर्ट तैयार करने और इनके प्रसार के लिए विकसित मोबाइल एप्लीकेशन पर आंकड़े एकत्र करने के लिए सीएससी द्वारा इस कार्य में लगाए जाने वाले गणनाकारों और पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है।

श्री सुभाष चन्‍द्र गर्ग ने विद्युत मंत्रालय में सचिव पद का कार्यभार संभाला

श्री सुभाष चन्‍द्र गर्ग ने विद्युत मंत्रालय में सचिव पद का कार्यभार संभाल लिया। इससे पहले वह वित्‍त मंत्रालय में आर्थिक कार्य विभाग ेमें सचिव के पद पर सेवारत थे। वह भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1983 बैच के राजस्‍थान कैडर के अधिकारी हैं।

घरों से निकले कचरे को स्रोत से अलग करने, स्वच्छता और हरियाली तथा वर्षा के पानी का संचयन करने के लिए 103 सरकारी कॉलोनियों में 100 दिन का अभियान

आवास और शहरी कार्य मंत्रालय के जुलाई, 2019 से अक्टूबर, 2019 तक चलने वाले अभियान के लिए दिल्ली की 74 कॉलोनियों और देश के विभिन्न भागों की 29 कॉलोनियों को चुना गया है। 100 दिन की योजना के तहत निम्नलिखित कार्यों को अमल में लाया जाएगा।

  1. घरों से निकलने वाले कचरे को स्रोत से अलग करने और घरेलू खाद बनाने के बारे में लोगों को जागरूक करना
  2. छत पर वर्षा के पानी के संचय के लिए संरचना का निर्माण
  3. 103 कॉलोनियों में सफाई और हरियाली

एपल 6900 करोड़ रु में इंटेल का मोडेम बिजनेस खरीदेगी

एपल 1 अरब डॉलर (6900 करोड़ रुपए) में इंटेल के मोडेम डिविजन की बड़ी हिस्सेदारी खरीदेगी। दोनों कंपनियों ने डील का ऐलान किया। यह एपल का अब तक का दूसरा बड़ा सौदा है। इससे पहले 2014 में 3.2 अरब डॉलर (22000 करोड़ रुपए) में बीट्स इलेक्ट्रोनिक्स को खरीदा था। मोडेप चिप आईफोन जैसी डिवाइस को वायरलैस डेटा नेटवर्क से कनेक्ट करती हैं। इसके लिए एपल सप्लायर पर निर्भर है। लेकिन, इंटेल के मोडेम डिविजन को खरीदने से एपल खुद स्मार्टफोन चिप बना पाएगी।

रक्षा मंत्री ने डिपार्टमेंट डिफेंस प्रोडक्शन का डैशबोर्ड किया लॉन्च

रक्षा मंत्री ने रक्षा मंत्रालय के डिपार्टमेंट डिफेंस प्रोडक्शन (DDP) का डैशबोर्ड लॉन्च किया। डैशबोर्ड मंत्रालय को रक्षा निर्यात, रक्षा शाख, बौद्धिक संपदा अधिकार और मिशन रक्षा ज्ञान शक्ति सहित रक्षा उत्पादन के प्रमुख अंगों पर नज़र रखने में मदद करेगा। डैशबोर्ड 'ddpdashboard.gov.in' पर आम जनता के लिए उपलब्ध है।

बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन को दी मंजूरी

बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन (ICA) को मंजूरी दे दी है। ICA फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (FICA) से संबद्ध नहीं है और केवल पूर्व पुरुष तथा महिला क्रिकेटरों के लिए खुला है। भारत के पूर्व क्रिकेटर कपिल देव, अजीत अगरकर और शांता रंगास्वामी आईसीए में निदेशक हैं। बीसीसीआई अध्यक्ष सी. के. खन्ना हैं, बीसीसीआई का मुख्यालय मुंबई है।

राजस्थान रॉयल्स ने स्टालेकर को बनाया सलाहकार

आइपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स ने ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट की दिग्गज खिलाड़ी लीजा स्टालेकर को अपने जूनियर प्रोग्राम के लिए सलाहकार नियुक्त किया है। रॉयल्स ने पिछले वर्ष बालकों के लिए रॉयल्स कॉल्ट्स और बालिकाओं के लिए रॉयल स्पार्क्‍स कार्यक्रम लांच किया था। पिछले वर्ष जयपुर में करीब 3000 बच्चों ने ट्रायल में हिस्सा लिया था। इसके बाद चुने गए बच्चों को नागपुर में कैंप करने का मौका दिया गया था।

ICMR ने भारत में हेल्थ डेटा गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए मंच लॉन्च किया

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल स्टैटिस्टिक्स (NIMS) ने वैश्विक गैर-लाभकारी संगठन पॉपुलेशन काउंसिल के साथ मिलकर नेशनल डेटा क्वालिटी फोरम (NDQF) लॉन्च किया। एनडीक्यूएफ समय-समय पर कार्यशालाओं और सम्मेलनों के माध्यम से वैज्ञानिक और साक्ष्य-आधारित पहल और मार्गदर्शन कार्यों से अभिगम को पूरा करेगा।

सुनील कुमार ने एमटीएनएल प्रमुख के रूप में प्रभार ग्रहण किया

सुनील कुमार को महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। कुमार वर्तमान में MTNL में निदेशक (मानव संसाधन और उद्यम व्यवसाय) और पी के पुरवार से पदभार ग्रहण किया है, जिन्हें हाल ही में बीएसएनएल का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया था।

ट्यूनीशिया के पहले लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति एस्सेबी का निधन

ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति तथा उत्तर अफ्रीकी के पहले लोकतांत्रिक रूप से चुने गए नेता बीजी कैड एस्सेबी का निधन हो गया। वह विश्व के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति थे। पूर्व शासक ज़ीन अल अबिदीन बेन अली के 23वर्ष के शासनकाल के समाप्त होने के बाद 2011 में बीजी कैड एस्सेबी प्रमुखता से उभरे।

कांग्रेस के नेता अधीर की पीएसी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति

लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी को लोक लेखा समिति (पीएसी) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। PAC में लोकसभा के 15 और राज्यसभा के सात सदस्य हैं। समिति के सदस्यों का कार्यकाल एक समय में एक वर्ष से अधिक नहीं होता है।

सीआईएसएफ ने कर्मियों के लिए एक वीडियो हब, विश्वकोश लॉन्च किया

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) ने सिक्योरिटीपीडिया नामक एक ऑनलाइन विश्वकोश शुरू किया और सीआईएसएफ-ट्यूब नामक अपने कर्मियों के लिए अनुकूलित वीडियो इंटरफ़ेस भी लॉन्च किया।

औद्योगिक प्रदूषण में दिल्ली नंबर दो पर

राष्ट्रीय राजधानी में औद्योगिक प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। स्थिति यह है कि दिल्ली का सीईपीआइ (कांप्रिहेंसिव एनवायरनमेंट पॉल्यूशन इंडेक्स) बीते पांच सालों में 20 प्वाइंट तक बढ़ गया है, जिससे केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रैंकिंग में औद्योगिक प्रदूषण के मामले में यह देश में दूसरे नंबर पर है। महाराष्ट्र का तारापुर पहले नंबर पर तो हरियाणा का गुरुग्राम नौवें और पानीपत ग्यारहवें स्थान पर है। दिल्ली को यह रैंकिंग नजफगढ़ ड्रेन बेसिन के आधार पर दी गई है। इनमें आनंद पर्वत, नारायणा, ओखला और वजीरपुर औद्योगिक क्षेत्र भी शामिल हैं। इसी शुरुआत एक बटन के क्लिक पर तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराकर अपने कर्मियों को सशक्त बनाने की आवश्यकता की पहचान के लिए की गयी है।

अमेरिका में दो दशक बाद मौत की सजा बहाल

एक बड़े निर्णय के तहत ट्रंप प्रशासन ने अमेरिका में दो दशक बाद मौत की सजा की बहाल करने की घोषणा कर दी। इसके साथ ही हत्या के मामले में पांच लोगों की मौत की सजा की तारीख भी मुकर्रर हो गई।

चीन ने उपग्रहों को ले जाने में सक्षम पहले निजी रॉकेट को लॉन्च किया

बीजिंग स्थित स्टार्टअप 'इंटरस्टेलर ग्लोरी स्पेस टेक्नोलॉजी' जिसे आईस्पेस के रूप में भी जाना जाता है, ने चीन के पहले वाणिज्यिक रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। हाइपरबोला -1 नामक आईस्पेस द्वारा डिजाइन किया गया 20 मीटर (66-फुट) लंबाई का रॉकेट 300 किलोमीटर (186 मील) की ऊंचाई पर पहुंचा। रॉकेट कक्षा में उपग्रहों को ले जाने में सक्षम है।

पाकिस्तान 2022 में अपने पहले अंतरिक्षयात्री को अंतरिक्ष में भेजगा

पाकिस्तान ने घोषणा की कि वह 2022 में अपने पहले अंतरिक्ष यात्री को अंतरिक्ष में भेजेगा। वह मिशन को अंजाम देने के लिए चीन की एली उपग्रह प्रक्षेपण सुविधाओं का उपयोग करेगा।

एरीज ने खोजे चमक बदलने वाले 28 तारे

आर्यभटट् प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (एरीज) के वैज्ञानिकों ने दूर अंतरिक्ष में चमक बदलने वाले 28 तारों की पहचान कर उन्हें खोज निकाला है। तीन साल पहले एरीज द्वारा देवस्थल (नैनीताल) में स्थापित 3.6 मीटर व्यास की ऑप्टिकल दूरबीन के जरिये यह संभव हो पाया है। जिसके परिणाम स्वरूप 57 हजार प्रकाश वर्ष दूर ग्लोब्यूलर क्लस्टर का अध्ययन किया। दूरबीन में लगे सीसीडी(चार्जड कप्लड डिवाइस) इमेजर से इस कलस्टर के चित्र लिए गए हैं, जिनके गहन अध्ययन के बाद पता चला कि इस कलस्टर में 28 तारे मौजूद हैं। अपनी चमक बदलते रहना इन तारों का स्वभाव है, जिसके कारण वैज्ञानिकों का इनके प्रति आकर्षित होना स्वाभाविक है। एनजीसी (न्यू गैलेटिक कैटालॉग) 4147 नामक इस कलस्टर में पहली बार इन तारों की पहचान की गई है। जिस कारण यह खोज महत्वपूर्ण मानी जा सकती है।

पीयूष गोयल ने दुबई वर्ल्ड एक्सपो 2020 में भारत की भागीदारी की तैयारी की समीक्षा की

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग और रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने दुबई वर्ल्ड एक्सपो 2020 में इंडिया पवेलियन के निर्माण की तैयारियों की समीक्षा की। एक्सपो 20 अक्टूबर, 2020 से 10 अप्रैल तक 6 महीने तक चलेगा। एक्सपो का विषय कनेक्टिंग माइंड्स, क्रिएटिंग द फ्यूचर होगा जिसमें तीन उप विषयों के साथ अवसर, गतिशीलता और सततता शामिल हैं।

पेपाल ने हैदराबाद में तीसरा ग्लोबल टेक्नोलॉजी सेंटर खोला

ऑनलाइन भुगतान समाधान प्रदाता पेपाल होल्डिंग्स इंक ने बेंगलुरु और चेन्नई के बाद हैदराबाद के कोंडापुर में वेस्टर्न एक्वा में एक तीसरा ग्लोबल टेक्नोलॉजी सेंटर खोला है।

एनटीपीसी और भेल ने, छत्तीसगढ़ में 800 मेगावाट टीडीपी स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए

नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (एनटीपीसी) और भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने छत्तीसगढ़ के सीपत में मौजूदा एनटीपीसी के बिजली संयंत्र की जगह पर एक 800 मेगावाट प्रौद्योगिकी प्रदर्शन संयंत्र (टीडीपी) स्थापित करने के लिए एक संयुक्त उद्यम (जेवी) कंपनी का गठन करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया हैं। यह दुनिया का सबसे कुशल और पर्यावरण के अनुकूल कोयला आधारित बिजली संयंत्र होगा।

बंधन बैंक ने सभी डिवीजनों के लिए संजीव नारायणी को व्यापार प्रमुख नियुक्त किया

निजी क्षेत्र के ऋणदाता बंधन बैंक ने संजीव नारायणी को व्यापार प्रमुख नियुक्त किया है। वह बैंक में शाखा बैंकिंग, थोक बैंकिंग, कृषि-व्यवसाय, खुदरा ऋण, तृतीय-पक्ष उत्पाद और डिजिटल बैंकिंग कार्यक्षेत्र का नेतृत्व करेंगे।

टेस्ला के सह-संस्थापक और सीटीओ, जे.बी.स्ट्रैबेल इस्तीफा देंगे

टेस्ला के सह-संस्थापक और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीएफओ) जे.बी.स्ट्रैबेल 16 साल की सेवा के बाद कार्यकारी के रूप में पद छोड़ देंगे। वह कंपनी में एक सलाहकार की भूमिका संभालेंगे।

पेन्सिल पोर्टल: 361 बाल श्रम की शिकायतें हल हुईं

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार (एमओएस) ने बताया कि प्लेटफ़ॉर्म फॉर इफेक्टिव एन्फोर्समेंट फॉर नॉ चाइल्ड लेबर पोर्टल (पेन्सिल) के मंच के माध्यम से प्राप्त 1010 शिकायतों में से 361 बाल श्रम की शिकायतों का समाधान किया गया था। पोर्टल के माध्यम से, बाल श्रम के संबंध में ऑनलाइन शिकायतें किसी के द्वारा भी दर्ज की जा सकती हैं और यह शिकायत संबंधित नोडल अधिकारी को स्वचालित रूप से आगे की आवश्यक कार्रवाई के लिए सिस्टम को सौंपी जाती है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on