Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 July 2019

प्रधानमंत्री ने बाघों के अनुमान-2018 के चौथे चक्र के परिणाम जारी किए

विश्‍व बाघ दिवस के अवसर पर, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नई दिल्‍ली में बाघों के अखिल भारतीय अनुमान-2018 के चौथे चक्र के परिणाम जारी किए। सर्वेक्षण के अनुसार 2018 में भारत में बाघों की संख्‍या बढ़कर 2967 हो गई। इससे पहले सेंसस 2014 में देश में बाघों की संख्या 2226 सामने आई थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि करीब 3000 बाघों के साथ, भारत आज सबसे बड़ा और सुरक्षित प्राकृतिक वास हो गया है। मध्‍य प्रदेश में बाघों की संख्‍या सबसे अधिक 526 पाई गई, इसके बाद कर्नाटक में 524 और उत्‍तराखंड में इनकी संख्‍या 442 थी। यह देश के लिए गौरव का क्षण है कि उसने बाघों की संख्‍या दोगुनी करने की सेंट पीटर्सबर्ग घोषणापत्र की प्रतिबद्धता को 2022 की समय सीमा से पहले ही हासिल कर लिया है।

‘मकराना का मार्बल’ ग्लोबल हेरिटेज की सूची में हुआ शामिल

दुनियाभर में अपनी सफेदी के लिए प्रसिद्ध राजस्थान के मकराना के मार्बल को ग्लोबल हेरिटेज की सूची में शामिल किया गया है। इंटरनेशनल यूनियन ऑफ जियोलॉजिकल साइंस (आइयूजीएस) की एग्जीक्यूटिव कमेटी ने ग्लोबल हेरिटेज स्टोन रिसोर्सेज के भारतीय शोध दल के प्रस्ताव पर मकराना को ग्लोबल हेरिटेज के रूप में मान्यता दी है। दुनिया की कई इमारतों में मकराना का मार्बल लगा हुआ है। दुनिया के सात अजूबों में शामिल आगरा के ताजमहल की खूबसूरती में मकराना के मार्बल का बड़ा योगदान है। ताजमहल भी मकराना के मार्बल से ही बना है। जयपुर राजपरिवार का सिटी पैलेस और बिड़ला मंदिर भी मकराना मार्बल से बना हुआ है।

गार्डेन रिसर्च शिपबिल्‍डर्स एंड इंजीनियर लिमिटेड का 100वां युद्ध पोत विशाखापत्‍तनम में एलसीयूएल-56 में शामिल

विशाखापत्‍तनम में एलसीयू एल-56 में फाइट लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटि (एलसीयू) श्रेणी के छठे मार्क– IV को शामिल किया। यह युद्ध पोत कलकत्‍ता स्थित मिनी रत्‍न श्रेणी-1 तथा देश का अग्रणी पोत कारखाना गार्डेन रिच शिपबिल्‍डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई) का 100वां युद्ध पोत है। एलसीयू मार्क- IV का प्रमुख कार्य जहाज से तट तक तथा प्रमुख लड़ाकू टैंकों, बख्‍तरबंद गाडि़यों, टुकडि़यों और उपकरणों को ले जाना है। ये युद्ध पोत अंडमान एवं निकोबार कमांड में है और इसकी तैनाती किनारे के संचालन, बचाव राहत कार्य, आपदा राहत कार्य, आपूर्ति तथा भरपाई और दूर के द्वीपों से निकासी में की जाती है।

देशभर के 10 ऐतिहासिक स्थल आम जनता के लिए रात 9 बजे तक खुले रहेंगे

संस्कृति मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने घोषणा की है कि देशभर के 10 ऐतिहासिक स्थलों को देखने का समय बढ़ा दिया गया है और यह स्थल प्रातः काल से रात 9 बजे तक आम जनता के लिए खुले रहेंगे। इसके पहले ये दर्शनी स्थल आम जनता के लिए सुबह 9 बजे से शाम साढ़े 5 बजे तक खुले रहते थे।

क्र. सं.स्मारकों का नामजिलाराज्य
1 राजरानी मंदिर परिसर भुवनेश्वर ओडिशा
2 दूल्हादेव मंदिर, खजुराहो छतरपुर मध्य प्रदेश
3 शेख चिल्ली मकबरा, थानेसर कुरुक्षेत्र हरियाणा
4 सफदरजंग मकबरा दिल्ली दिल्ली
5 हुमायूँ का मकबरा,दिल्ली दिल्ली दिल्ली
6 कर्नाटक के पट्टडक्कल में स्मारकों का समूह भागलकोट कर्नाटक
7 गोल गुम्बज विजयपुर कर्नाटक
8 मंदिरों का समूह, मारकंडा, चामुर्सी गढ़चिरोली महाराष्ट्र
9 मान महल, वेधशाला वाराणसी उत्तर प्रदेश
10 रानी-की-वाव पाटन गुजरात

केन्‍द्र सरकार ने देश भर में वक्‍फ संपत्तियों का शत-प्रतिशत डिजिटाइजेशन पहले 100 दिन में हासिल करने का लक्ष्‍य रखा

केन्‍द्रीय अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री श्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय वक्‍फ परिषद (सीडब्‍ल्‍यूसी) के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। श्री नकवी ने कहा कि केंद्र सरकार ने 100 दिन में देश भर की वक्‍फ संपत्तियों का शत-प्रतिशत डिजिटेइजेशन करने का लक्ष्‍य रखा है। देश भर में 6 लाख से ज्‍यादा पंजीकृत वक्‍फ संपत्तियां हैं।

भारत और म्यांमार के बीच रक्षा सहयोग पर समझौता ज्ञापन

म्यांमार के कमांडर-इन-चीफ रक्षा विभाग (सीडीएस) के वरिष्ठ जनरल मिन आंग ह्लिंग (एमएएच) 25 जुलाई से 02 अगस्त, 2019 भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। रक्षा राज्य मंत्री श्री श्रीपद यसो नाइक ने म्यांमार के कमांडर-इन-चीफ रक्षा विभाग (सीडीएस) के वरिष्ठ जनरल मिन आंग ह्लिंग से बातचीत की। संयुक्त निगरानी के तहत समुद्री सुरक्षा को मजबूत बनाने, चिकित्सा सहयोग, प्रदूषण का मुकाबला तथा नई अवसंरचना के विकास के मुद्दों पर चर्चा की गई। भारत और म्यांमार में रक्षा सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गये।

ओडिशा ने जीती रसगुल्ले की लड़ाई, मिला जीआइ टैग

ओडिशा के ऐतिहासिक रसगुल्ले को आखिरकार जियोग्राफिकल इंडीकेशन अर्थात भौगोलिक सांकेतिक पहचान (जीआइ टैग) की मान्यता मिल गई है। यह मान्यता भारत सरकार के जीआइ रजिस्ट्रेशन विभाग की ओर से प्रदान की गई है। ओडिशा की जगन्नाथ संस्कृति से रसगुल्ले का प्राचीन संबंध रहा है। महाप्रभु श्रीजगन्नाथ जी को इसका भोग लगाया जाता है एवं यह सैकड़ों साल से राज्य के लोगों की सबसे प्रिय मिठाई भी है। इस विषय पर बंगाल और ओडिशा के बीच विवाद चल रहा था। 2017 में बंगाल के रसगुल्ला को जीआइ टैग मिला था।

मोटर वाहनों और उनके पुर्जों को माइक्रोडॉट तकनीक से लैस करने के लिए अधिसूचना का मसौदा

सड़क यातायात एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक मसौदा अधिसूचना जीएसआर 521 (ई) तिथि 24 जुलाई, 2019 को जारी किया गया। इसके तहत केंद्रीय मोटर वाहन नियमों में संशोधन के जरिए मोटर वाहनों और उनके पुर्जों, हिस्सों और अन्य कलपुर्जों के लिए अनुमति दी गई है कि इन सब पर स्थायी और लगभग अदृश्य माइक्रोडॉट चिन्ह बनाए जाएं। इन चिन्हों को माइक्रोस्कोप के जरिए पढ़ा जा सकता है तथा पराबैंगनी प्रकाश से उनकी पहचान की जा सकती है। इस तकनीक के इस्तेमाल से वाहन चोरी और वाहनों के नकली पुर्जों के इस्तेमाल को रोका जा सकता है। माइक्रोडॉट वाहनों और उनके पुर्जों पर स्थायी रूप से बन जाएंगे तथा उन्हें पुर्जों या वाहन को नष्ट किए बिना मिटाया नहीं जा सकता। अधिसूचना में कहा गया है कि इन माइक्रोडॉट को एआईएस 155 की शर्तों के अनुरूप होना चाहिए।

स्नाइपर फ्रंटियर प्रतियोगता : 2019

भारतीय सेना का 9 सदस्य दल स्नाइपर फ्रंटियर प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए बेलारूस रवाना हो गया है। यह प्रतियोगिता अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेल का हिस्सा है जो बेलारूस में 03 अगस्त से 17 अगस्त, 2019 तक चलेगी। इस 13 दिवसीय प्रतियोगिता में गहन स्नाइपर प्रतियोगिता होगी जिसमें भागीदारों की मानसिक, शारीरिक और फायरिंग कुशलता देखी जाएगी। इस प्रतियोगिता में रूस और चीन सहित 23 से अधिक देशों के भाग लेने की संभावना है।

उत्तराखंड में किया गया प्रथम हिमालयी कॉन्क्लेव का आयोजन

उत्तराखंड में हिमालयी राज्यों के प्रथम सम्मेलन का आयोजन मसूरी में 28 जुलाई को किया गया, इस सम्मेलन का मुख्य फोकस सतत विकास था। इस सम्मेलन में हिमालयी राज्यों के प्रमुख समस्याओं पर चर्चा की गयी। इस सम्मेलन में 15वें वित्त आयोग में हिमालयी क्षेत्रों की प्रमुखताओं पर भी चर्चा की गयी। इस कॉन्क्लेव की मुख्य अतिथि केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण थीं। इस सम्मेलन में उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश,मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम तथा नागालैंड के मुख्यमंत्री तथा अन्य विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया। इस कॉन्क्लेव का समापन “मसूरी रेजोल्यूशन 2019” को स्वीकृत किये जाने के साथ हुआ।

कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार ने हासिल किया विश्वास मत

कर्नाटक में बी.एस. येदियुरप्पा सरकार ने विश्वास मत हासिल कर लिया है। भाजपा को विश्ववास मत में 105 मत मिले, जबकि कांग्रेस को 99 मत मिले। कर्नाटक भाजपा के प्रमुख बी.एस. येदयुरप्पा ने हाल ही में कर्नाटक के 31वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है, उन्हें राज्यपाल वजुभाई वाला द्वारा शपथ दिलाई गयी। हाल ही में कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस की सरकार गिर गयी थी। येदयुरप्पा चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने हैं, परन्तु वे एक बार भी अपने कार्यकाल को पूरा नहीं कर सके हैं। साथ ही विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। स्पीकर द्वारा 17 बागी विधायकों को अयोग्य ठहराने के फैसले से भाजपा के लिए बहुमत साबित करने की राह आसान हो गई थी। स्पीकर के फैसले के बाद विधानसभा सदस्यों की संख्या घटकर 207 रह गई थी।

वी.के. जोहरी होंगे BSF के नए महानिदेशक

1984 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के आईपीएस अफसर वी.के. जोहरी बॉर्डर सिक्यूरिटी फ़ोर्स के नए महानिदेशक होंगे। वे वर्तमान में रॉ (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग)में कार्यरत्त हैं। वे रजनी कान्त मिश्रा की जगह लेंगे, वे 31 अगस्त को सेवानिवृत्त होंगे। BSF भारत की सीमाओं की सुरक्षा करती है, इसे भारतीय क्षेत्र की सीमा सुरक्षा की पहली पंक्ति भी कहा जाता है। यह पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ भारतीय सीमा की सुरक्षा करता है। BSF 1 दिसम्बर, 1965 को अस्तित्व में आया था, इसका उद्देश्य देश की सीमाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करना था।

आर-27 मिसाइलों के लिए रूस से 1500 करोड़ की डील

भारत अब रूस से आर-27 मिसाइल खरीदेगा। दोनों देशों के बीच इसे लेकर 1500 करोड़ रु. की डील हुई है। आर-27 मिसाइल को लड़ाकू विमान सुखोई-30 एमकेआई में लगाया जाएगा। रूस की ये मिसाइलें हवा से हवा में मार करने में सक्षम हैं। इनके सुखोई में लगने के बाद उसकी क्षमता और बढ़ जाएगी। भारतीय सेना दूर से ही दुश्मनों के लड़ाकू विमानों को मार सकेगी। आर-27 मध्यम से लंबी दूरी की मिसाइल है।

रेल पार्सलों की जिम्मेदारी अब अमेजन के हवाले

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया के कर्मचारी जल्द ही रेलवे स्टेशनों पर पार्सल की जिम्मेदारी संभालते नजर आएंगे। रेलवे ने फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर उसे दो राजधानी ट्रेनों में यह जिम्मेदारी सौंपी है। एक माह काम की समीक्षा के बाद इसका दायरा बढ़ाया जा सकता है। मुंबई राजधानी (12952/12951) और सियालदह राजधानी (12314/12313) से इस योजना की शुरुआत हो रही है। इन दोनों ट्रेनों में गार्ड के डिब्बे के साथ लगने वाले एसएलआर (पार्सल वैगन) में ढाई टन पार्सल के परिवहन की अनुमति अमेजन इंडिया को दी गई है। एक एसएलआर की क्षमता चार टन होती है, जो अभी पूरी तरह से रेलवे के पास है, लेकिन अब इन ट्रेनों में रेलवे मात्र डेढ़ टन सामान ही बुक कर सकेगा।

अमेजन में मिला विश्व के सबसे छोटे बंदर का जीवाश्म

वैज्ञानिकों ने अमेजन के जंगलों में विश्व के सबसे छोटे बंदर के जीवाश्म का पता लगाया है। माना जा रहा है कि इसका वजन एक हम्सटर (चूहों की प्रजाति का जीव) के बराबर रहा होगा। अमेरिका की ड्यूक यूनिवर्सिटी और पेरू की नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ पिउरा के शोधकर्ताओं की टीम को 18 मिलियन वर्ष (1.8 करोड़ वर्ष ) पुराने जीवाश्म के दांत मिले हैं, जो एक नई प्रजाति के छोटे बंदर से संबंधित है।

वैज्ञानिकों ने विकसित किया ईको फ्रेंडली सोलर सेल

आइआइटी हैदराबाद के वैज्ञानिकों ने भारत में कुमकुम या सिंदूर बनाने में उपयोग में लाई जाने वाली डाई का इस्तेमाल कर एक कम लागत वाली और ईको फ्रेंडली सौर कोशिकाओं (सोलर सेल) को विकसित किया है। सोलर एनर्जी जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, यह डाई-सेंसिटाइज्ड सोलर सेल (डीएसएससी) जलीय इलेक्ट्रोलाइट और प्लेटिनम फ्री काउंटर इलेक्ट्रोड न्यू फुकसिन डाई पर आधारित है।

भारतीय स्टेट बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर घटाया ब्याज

नकदी की अधिकता व मुख्य नीतिगत ब्याज दर में गिरावट के माहौल के बीच भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) ने विभिन्न अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट्स की ब्याज दरें घटा दी हैं। एसबीआइ ने कहा है कि 179 दिनों तक के फिक्स्ड डिपॉजिट की दर में 0.50 से 0.75 फीसद तक कटौती की गई है। नई दरें एक अगस्त से लागू होंगी। सात से 45 दिन वाली एफडी की दर पांच फीसद कर दी गई है।

गिरीश बापट को प्राक्कलन समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

गिरीश बापट को संसद की प्राक्कलन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा नियुक्ति की गयी। प्राक्कलन समिति संसद की तीन वित्तीय स्थायी समितियों में से एक है जिसमें लोक लेखा समिति और सार्वजनिक उपक्रम समिति शामिल है।

मेडिकल आयोग के गठन का रास्ता साफ

भविष्य में देश में मेडिकल शिक्षा की दिशा व दशा नियंत्रित करने वाले राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (नेशनल मेडिकल कमीशन-एनएमसी) विधेयक पर संसद ने मुहर लगा दी। राज्यसभा इस बिल पर मुहर लगा चुकी है। कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और द्रमुक के वाकआउट के बीच लोकसभा ने भी इस पर मुहर लगा दी। एनएमसी फिलहाल देश में मेडिकल शिक्षा को नियंत्रित कर रहे बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (बीओजी) की जगह लेगा। पिछले साल सरकार ने भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरी और मेडिकल शिक्षा के विस्तार में रोड़ा बन चुकी भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआइ) को निलंबित कर बीओजी का गठन किया था। इस बिल के कानून बन जाने के बाद चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में इंस्पेक्टर राज खत्म हो जाएगा।

बायजू ऐप के फाउंडर रवींद्रन देश के नए अरबपति बने

ऑनलाइन एजुकेशन ऐप बायजू (BYJU) के फाउंडर और सीईओ बायजू रवींद्रन (37) देश के नए अरबपति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक रवींद्रन की कंपनी थिंक एंड लर्न ने इस महीने 15 करोड़ डॉलर (1,035 करोड़ रुपए) की फंडिंग जुटाई थी। इससे कंपनी का वैल्यूएशन 5.7 अरब डॉलर (39,330 करोड़ रुपए) हो गया। रवींद्रन के पास कंपनी के 21% से ज्यादा शेयर हैं। टीचर रहे रवींद्रन ने 2011 में थिंक एंड लर्न की स्थापना की थी। 2015 में प्रमुख लर्निंग ऐप बायजू लॉन्च किया था।

मेरिल स्ट्रीप को TIFF 2019 में ट्रिब्यूट एक्टर अवार्ड मिला

दिग्गज स्टार मेरिल स्ट्रीप को 44 वें टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में 2019 में ट्रिब्यूट एक्टर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। 70 वर्षीय अभिनेता TIFF में पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति होंगे। स्ट्रीप आयरन लेडी, सोफीज़ चॉइस और क्रैमर वर्बसेज क्रेमर के लिए 3 बार ऑस्कर विजेता है।

ईगन बर्नल ने कोलंबिया का पहला टूर डी फ्रांस खिताब जीता

ईगन बर्नल टूर डे फ्रांस जो पेरिस, फ्रांस में संपन्न हुआ जीतने वाले पहले कोलंबियाई बने। उन्होंने ब्रिटेन के चैंपियन गेरेंट थॉमस को 1 मिनट 11 सेकेंड से हराया। 22 वर्षीय बर्नल 110 वर्षों में रेस जीतने वाले सबसे कम उम्र के राइडर भी बन गए हैं। टूर डी फ्रांस एक वार्षिक पुरषों की मल्टीपल स्टेज साइकल रेस है।

निकोलज बेसिलाश्विली ने जर्मन टेनिस चैंपियनशिप जीती

निकोलज बेसिलाश्विली ने जर्मन टेनिस चैंपियनशिप जीती। उन्होंने जर्मन टेनिस चैंपियनशिप में सफलतापूर्वक जीत हासिल करने के लिए एंड्री रुबलेव को हराया। इस जीत के साथ, वह 2004-2005 में रोजर फेडरर के बाद क्रमिक वर्षों में इसे जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

मैक्स वेरस्टापेन ने जर्मन ग्रां प्री जीती

रेड बुल के मैक्स वेरस्टापेन ने जर्मनी के हॉकेनहाइम में आयोजित जर्मन ग्रां प्री जीत ली है। उन्होंने फेरारी के दूसरे स्थान पर रहने वाले सेबेस्टियन वेटल को हराया। टोरो रोसो के डेनियल कीवत ने तीसरा स्थान हासिल किया।

मेघालय के पूर्व सीएम डोनकुपर रॉय का निधन

मेघालय विधानसभा के अध्यक्ष और मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री डोनकुपर रॉय का निधन। वह यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के प्रमुख थे।

गुजरात के पूर्व सांसद विट्ठल रादडिया का निधन

गुजरात के पूर्व सांसद विट्ठल रादडिया का निधन हो गया है। वह सौराष्ट्र के सबसे प्रमुख राजनेताओं में से एक थे और गुजरात के पोरबंदर से संसद के पूर्व सदस्य थे। विठ्ठल रादडिया ने इफको के निदेशक के रूप में भी कार्य किया था और वह राजकोट जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष भी थे।

पीएमएल-एन के 246 सदस्यों को हिरासत में लेने का आदेश

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने विपक्षी दल पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के 246 सदस्यों को एक महीने के लिए हिरासत में लेने का आदेश जारी किया है। सरकार ने इस आदेश के पीछे कानून व्यवस्था और अमन बहाली का हवाला दिया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on