Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

31 July 2019

तीन तलाक़ विधेयक 2019 संसद में पारित

लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी तीन तलाक बिल पास हो गया। वोटिंग के दौरान बिल के पक्ष में 99 और विरोध में 84 वोट पड़े। अगस्त 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने तलाक-ए-बिद्दत यानी एक बार में तीन तलाक को असंवैधानिक और गैर-कानूनी करार दिया था। इसके बाद 2 साल में यह बिल 2 बार लोकसभा से पारित होने के बाद राज्यसभा में अटक गया। आम चुनाव के बाद तीसरी बार यह विधेयक 25 जुलाई को लोकसभा से पारित हुआ। 5 दिन बाद ही यह राज्यसभा से भी पास हो गया। अब राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह कानून बन जाएगा। तीन तलाक देने के दोषी पुरुष को 3 साल की सजा सुनाई जाएगी। पीड़ित महिलाएं अपने और नाबालिग बच्चों के लिए गुजारे-भत्ते की मांग कर सकेंगी। श्री अमित शाह ने कहा कि तीन तलाक़ विधेयक 2019 पारित होने से मुस्लिम महिलाओं के लिए असीम संभावनाओं के द्वार खुलेंगे जिससे वे न्यू इंडिया के निर्माण में प्रभावी भूमिका अदा कर सकेंगी। उनका कहना था कि यह विधेयक मुस्लिम महिलाओं की गरिमा को सुनिश्चित करने और उसे अक्षुण्‍ण रखने के लिए उठाया गया एक ऐतिहासिक कदम है।

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे जोन द्वारा महिलाओं के लिए ‘पिंक कोच’ की शुरुआत की गई

महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ाने वाली एक नई पहल के रूप में, नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे (एनआरएफ) ज़ोन ने महिलाओं के लिए गुलाबी रंग का एसएलआरकोच (द्वितीय श्रेणी -सह- लगेज-सह- गार्ड कोच) पेश किया है। एनआरएफ के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओं) प्रणवज्योति ने घोषणा की कि ये गुलाबी कोच महिला यात्रियों को जल्दबाजी के दौरान उनके कोच की पहचान करने में मदद करेंगे।

जम्मू-कश्मीर जिला प्रशासन उधमपुर ने “जीने दो” हेल्पलाइन शुरू की

जम्मू और कश्मीर, जिला प्रशासन उधमपुर ने एक हेल्पलाइन, “जीने दो” शुरू की है। इसका उद्देश्य लिंगानुपात में सुधार करनाहै और केंद्र प्रायोजित बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के तहत पूर्व-गर्भाधान और प्री-नेटल डायग्नोस्टिक तकनीक पीसीपीएनडीटी अधिनियम के डिफॉल्टरों से निपटना है।

राजस्थान में मॉब लिंचिंग और ऑनर किलिंग पर होगी उम्रकैद

राजस्थान में अब झूठी शान के लिए हत्या (ऑनर किलिंग) पर मौत या उम्रकैद और उन्मादी भीड़ की ¨हिंसा(मॉबलिंचिंग) में किसी व्यक्ति की मौत पर आरोपितों को आजीवन कारावास की सजा हो सकती है। विधानसभा में इससे संबंधित विधेयक पेश किया गया। ऑनर किलिंग पर विधेयक पेश करने वाला राजस्थान शायद देश का पहला राज्य होगा। ऑनर किलिंग के खिलाफ ‘राजस्थान सम्मान और परंपरा के नाम पर वैवाहिक संबंधों की स्वतंत्रता में हस्तक्षेप का प्रतिषेध’ विधेयक और उन्मादी भीड़ की ¨हिंसा के खिलाफ ‘राजस्थान लिंचिंग से संरक्षण विधेयक’ पेश किए गए।

ओडिशा सचिवालय का नाम बदलकर होगा 'लोक सेवा भवन'

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने राज्य विधानसभा में घोषणा की कि भुवनेश्वर में सचिवालय या सचिवालय भवन को अब 'लोक सेवा भवन' कहा जाएगा। ओडिशा सचिवालय भवन का उद्घाटन 12 नवंबर, 1959 को हुआ था।

कर्नाटक में टीपू जयंती पर लगाई गई रोक

कर्नाटक की भाजपा सरकार ने 18वीं सदी के मैसूर राज्य के विवादित शासक टीपू सुल्तान की जयंती मनाने पर रोक लगा दी है। यह आदेश नई येदियुरप्पा सरकार के सत्ता में आने केतीन दिन और विश्वासमत जीतने के एक दिन के बाद जारी किया गया है। बता दें कि सिद्दरमैया की अगुआई वाली कांग्रेस सरकार ने 2015 से हर साल 10 नवंबर को इसे मनाने का फैसला किया था, जिसे भाजपा और अन्य हंिदूू संगठनों के विरोध के बावजूद कांग्रेस और जद-एस की गठबंधन सरकार ने जारी रखा।

संस्‍कृति मंत्रालय के वरिष्ठ/कनिष्ठ फेलोशिप देने की योजना में नेपाली और संथाली भाषाओं को शामिल किया जाएगा

केंद्रीय संस्‍कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने घोषणा करते हुए कहा कि संस्‍कृति के क्षेत्र में असाधारण प्रतिभा के धनी कलाकारों को वरिष्‍ठ/कनिष्‍ठ फेलोशिप देने की योजना में भारतीय संविधान की 8वीं अनुसूची की शेष दो भाषाओं- नेपाली एवं संथाली को शामिल किया जाएगा। संस्‍कृति मंत्रालय संस्‍कृति के क्षेत्र में श्रेष्‍ठ कलाकारों को वरिष्‍ठ/कनिष्‍ठ फेलोशिप प्रदान करती है। यह फेलोशिप शोध संबंधी परियोजनाओं के लिए दिया जाता है। इस योजना के तहत ‘साहित्यिक कलाएं’ एक विषय है, जिसके अंतर्गत शोध के लिए उम्‍मीदवार 22 भाषाओं में आवेदन दे सकते हैं। इन 22 भाषाओं में अंग्रेजी और खासी भाषाओं समेत भारतीय संविधान की धारा 344 (1) और धारा 251 की 8वीं अनुसूची में वर्णित 20 भाषाएं शामिल हैं: (1) असमी, (2) बंगाली, (3) बोडो, (4) डोगरी, (5) गुजराती, (6) हिंदी, (7) कन्नड़, (8) कश्मीरी, (9) कोंकणी, (10) मैथिली, (11) मलयालम, (12) मणिपुरी, (13) मराठी, (14) उड़िया, (15) पंजाबी, (16) संस्कृत, (17) सिंधी (18) तमिल, (19) तेलुगु और (20) उर्दू।

रक्षा सहयोग को मजबूती देने के लिए भारत और मोजाम्बिक ने किए दो एमओयू

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह वर्तमान में 28-30 जुलाई, 2019 तक मैपुटो, मोजाम्बिक की आधिकारिक यात्रा पर हैं। यह रक्षा मंत्री बनने के बाद श्री राजनाथ सिंह की पहली विदेश यात्रा और भारत के किसी रक्षा मंत्री की पहली मोजाम्बिक यात्रा है। भारत सरकार और मोजाम्बिक गणराज्य की सरकार के बीच गैर सैन्य पोत नौवहन से जुड़ी जानकारी साझा करने और जल सर्वेक्षण (हाइड्रोग्राफी) में सहयोग पर दो समझौते (एमओयू) हुए। दोनों समझौतों से भारत-मोजाम्बिक के बीच जारी रक्षा सहयोग को और मजबूती मिलेगी। मोजाम्बिक में उच्‍चस्‍तरीय बैठकें जारी रखते हुए, रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने मोजाम्बिक की राजधानी में वहां के गृह मंत्री श्री जाइम बेसिलियो मोंटेइरो के साथ विचार-विमर्श किया। विचार-विमर्श के बाद, रक्षा मंत्री ने गृह मंत्री को 44 एसयूवी उपहार में दीं।

भारत ने बेनिन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत और बेनिन ने शिक्षा, स्वास्थ्य और ई-वीजा सुविधाओं पर चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए. राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा आवश्यकता की पारस्परिक छूट के समझौते पर हस्ताक्षर और बेनिन में विकास परियोजनाओं को वित्त प्रदान करने के लिए भारत द्वारा 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर की क्रेडिट की नई लाइन के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए भारत की उम्मीदवारी के लिए बेनिन ने भी अपना समर्थन दिया। बेनिन की राजधानी पोर्टो नोवो है।

ई-गवर्नेंस 2019 पर 22वां राष्ट्रीय सम्मेलन शिलांग में आयोजित किया जाएगा

प्रशासनिक सुधार, लोक शिकायत विभाग और इलेक्ट्रॉनिक्स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा मेघालय सरकार मिलकर 8-9 अगस्त, 2019 को शिलांग में ई-गवर्नेंस 2019 पर 22वें राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करे रहे हैं। इस सम्मेलन का पूर्वोत्तर क्षेत्र में पहली बार आयोजन किया जा रहा है। यह सम्मेलन सभी तरह की डिजिटल सेवाएं उपलब्ध कराने, समस्याओं के समाधान में अनुभव का आदान-प्रदान करने, जोखिम कम करने, मुद्दों को सुलझाने और सफलता की योजना उपलब्ध कराने के लिए स्थायी ई-गवर्नेंस पहलों को तैयार करने और उन्हें लागू करने के प्रभावी तरीकों के बारे में जानकारी साझा करने के लिए एक मंच उपलब्ध कराता है।

राजीव कुमार को वित्त सचिव बनाया गया

सीनियर आईएएस अफसर राजीव कुमार को वित्त सचिव नियुक्त किया गया है। वे पूर्व वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग का स्थान लेंगे। 1983 बैच के आईएएस अफसर सुभाष चंद्र गर्ग को मार्च में ही वित्त सचिव बनाया गया था। सरकार ने कुछ दिनों पहले उनका तबादला ऊर्जा विभाग में कर दिया।

उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में दो रक्षा औद्योगिक गलियारे स्थापित किए जाएंगे

बजट भाषण 2018-19 में तत्कालीन वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली द्वारा की गई घोषणा के अनुसरण में, सरकार ने उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में 2 रक्षा औद्योगिक गलियारे स्थापित करने का निर्णय लिया है। यह सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) की जरूरतों को पूरा करेगा।

नगालैंड सरकार ने आदिवासी प्रथा को संकलित करने के लिए एक समिति बनाई

नागालैंड सरकार ने नागालैंड की सभी जनजातियों की प्रथा और प्रथाओं का संकलन करने के लिए मुख्य सचिव टेम्जेन टॉय (आईएएस)की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति का गठन किया। समिति के अन्य सदस्य गृह आयुक्त, न्याय और कानून विभागों के सचिव और कला और संस्कृति विभाग के आयुक्त हैं जो सदस्य सचिव होंगे।

ईईएसएल ने नोएडा प्राधिकरण के साथ 100 ईवी चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने के लिए समझौता किया

25,2019 को, दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक ऊर्जा सेवा कंपनी, ईईएसएल (एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड) ने नोएडा, उत्तर प्रदेश (यूपी) में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को प्रोत्साहित करने के लिए और शहर भर में लगभग 100 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए न्यू ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण (नोएडा) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

डॉ. हर्षवर्धन ने एनसीडीसी के 110वें वार्षिक दिवस पर नए प्रयोगशाला परिसर और एनवीबीडीसीपी के नए भवन का उद्घाटन किया

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्‍ली में एनसीडीसी के 110वें वार्षिक दिवस पर आयोजित समारोह के दौरान कहा, ‘राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) ने सार्वजनिक स्वास्थ्य के महत्व वाले कई रोगों जैसे कि चेचक, पोलियो, गिनी-कृमि और याज की रोकथाम एवं उन्मूलन में अभूतपूर्व योगदान दिया है।’ केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने इस समारोह के दौरान एनसीडीसी के स्‍वास्‍थ्‍य परिसर (लैब 3) और राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम (एनवीबीडीसीपी) के नए भवन का उद्घाटन किया।

13 साल की चंपा को ब्रिटेन सरकार देगी डायना अवार्ड

झारखंड में गिरिडीह के जमडार गांव की 13 साल की चंपा कुमारी की बाल अधिकारों के लिए चलाए जा रही मुहिम की गूंज सात समंदर पार तक पहुंच गई है। नौवीं कक्षा में पढ़ रही चंपा अपने क्षेत्र में बाल मजदूरी रोकने से लेकर बाल विवाह रोकने तक के आंदोलन को धार दे रही है। उसके इस काम से प्रभावित होकर ब्रिटेन सरकार ने चंपा का चयन ब्रिटेन के प्रतिष्ठित डायना अवार्ड के लिए किया है। यह अवार्ड हर साल विभिन्न देशों की वैसी प्रतिभाओं को दिया जाता है, जो अपने प्रयासों से दुनिया में बदलाव ला रहे हैं। कभी अपने माता-पिता के साथ खदान में बाल मजदूर के रूप में काम करनेवाली चंपा के अंदर अपनी और अपने जैसे बच्चों की जिंदगी बदलने की ललक थी कि अब उसने इसी काम को अपने जीवन का ध्येय बना लिया है। चंपा की जिंदगी बदलने से लेकर उसे दूसरे बच्चों की जिंदगी बचाने के लिए तैयार करने तक का श्रेय शांति के नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी द्वारा संचालित कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन को जाता है।

लिवरपूल जॉन मूरेस विश्वविद्यालय के साथ अपग्रेड ने मशीन लर्निंग और एआई में भारत की पहली ऑनलाइन मास्टर डिग्री प्रोग्राम की पेशकश की

एक ऑनलाइन उच्च शिक्षा मंच अपग्रेड ने लिवरपूल जॉन मूरस यूनिवर्सिटी (एलजेएमयू), उत्तरी इंग्लैंड, यूके के साथ मशीन लर्निंग (एमएल) और एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) में भारत का पहला ऑनलाइन मास्टर डिग्री प्रोग्राम शुरू किया है। 18 महीने के प्रोग्राम में शिक्षा पहले 11 महीने आईआईआईटी-बी (अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, बैंगलोर) द्वारा और अगले 7 महीने एलजेएमयू द्वारा प्रदान की जाएगी। शिक्षार्थियों को आईआईआईटी-बी से एमएल और एआई में पीजीडी (स्नातकोत्तर डिप्लोमा) और एलजेएमयू से एक मास्टर डिग्री (एम.एससी) प्रदान की जाएगी।

त्रिची अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के नए टर्मिनल को अग्रणी यूरोपीय वास्तुकला मंच (एलईएएफ) पुरस्कार 2019 के लिए चुना गया

तिरुचिरापल्ली (तमिलनाडु) अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के नए टर्मिनल को निर्माण परियोजना के तहत एक बेहतरीन भविष्य की इमारत की श्रेणी में लीडिंग यूरोपियन आर्किटेक्चर फोरम (एलईएएफ) पुरस्कार 2019 के लिए चुना गया है।

अमेरिकी बैंक के दस करोड़ ग्राहकों का डाटा चोरी

क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले अमेरिका के तीसरे सबसे बड़े बैंक कैपिटल वन के ग्राहकों का डाटा चोरी होने का बड़ा मामला सामने आया है। एक महिला सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने बैंक का सर्वर हैक कर दस करोड़ से ज्यादा ग्राहकों के निजी डाटा में सेंध लगा दी। इसे बैंकिंग क्षेत्र में डाटा चोरी के सबसे बड़े मामलों में गिना जा रहा है। डाटा चोरी को अंजाम देने वाली महिला पेज थॉमसन (33) को गिरफ्तार कर लिया गया है।

विदिशा बालियान को मिस डेफ वर्ल्ड 2019 का खिताब दिया गया

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर शहर की 21 वर्षीय लड़की विदिशा बालियान को मिस डेफ वर्ल्ड 2019 का खिताब दिया गया।अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता का आयोजन दक्षिण अफ्रीका के मंबेबेला में हुआ था। वह एक पूर्व अंतर्राष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ी हैं, जिन्होंने डीफ्लाइपिक्स में भारत का प्रतिनिधित्व किया और रजत पदक भी जीता।

दालियाह ने हर्डल्स रेस में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

अमेरिका की महिला एथलीट दालियाह मोहम्मद ने 400 मीटर हर्डल्स रेस 52.20 सेकंड में पूरी कर 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। अमेरिका में हो रही यूएसए ट्रैक एंड फील्ड आउटडोर चैंपियनशिप के 400 मीटर हर्डल्स रेस इवेंट में 29 साल की हर्डल्स स्पेशलिस्ट रनर दालियाह ने शुरुआत से ही बढ़त कायम कर ली, जो अंत तक बरकरार रही। दूसरे स्थान पर रहीं सिडनी मैक्लॉलिन ने 52.88 सेकंड का समय निकाला और दालियाह के काफी नजदीक रहीं। दालियाह ने रूस की यूलिया पेचोनकीना के 2003 में बनाए रिकॉर्ड को 0.14 सेकंड के अंतर से तोड़ा। पेचोनकीना ने 52.34 सेकंड का समय निकाला था। दालियाह ने 2016 में हुए रियो ओलिंपिक में भी गोल्ड जीता था।

वर्ल्ड मिलिट्री गेम्स में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे बॉक्सर अमित पंघाल

चार साल में एक बार होने वाली वर्ल्ड मिलिट्री गेम्स 2019 का आयोजन चीन में अक्टूबर हाेगा। इसमें भारतीय सेना की तरफ से मायना गांव के अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर अमित पंघाल 52 किग्रा भार वर्ग में हिस्सा लेंगे।

वर्ल्ड डेफ खिताब में तमिलनाडु की जेरलिन अनिका ने जीता स्वर्ण पदक

ताइपे में आयोजित वर्ल्ड डेफ यूथ बैडमिंटन चैंपियनशिप में तमिलनाडु की जेरलिन अनिका ने स्वर्ण पदक जीता। 15 वर्षीय अनिका ने चैंपियनशिप में चार पदक जीते, जिसमें स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया की एलिस पैरी टी-20 में 1000 रन और 100 विकेट लेने वाली पहली क्रिकेटर

ऑस्ट्रेलिया की महिला ऑलराउंडर एलिस पैरी अंतरराष्ट्रीय टी-20 में 1000 रन बनाने के साथ-साथ 100 विकेट लेने वाली पहली क्रिकेटर बन गईं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वुमन्स एशेज टूर के दूसरे टी-20 में यह उपलब्धि हासिल की। पैरी ने इस पारी में 47 रन बनाए। उन्होंने पिछले साल नवंबर में वर्ल्ड टी-20 के फाइनल में इंग्लैंड की नताली सीवर को आउट कर 100 विकेट पूरे किए थे। पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने 1416 रन बनाए हैं, लेकिन वे 100 विकेट नहीं ले सके। उनके नाम 98 विकेट हैं। वे संन्यास ले चुके हैं। दूसरे स्थान पर बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन हैं। शाकिब ने अब तक 1471 रन बनाए। उनके नाम 88 विकेट हैं।

2020 टोक्यो ओलंपिक में टेबल टेनिस मिक्स्ड डबल्स इवेंट भी शामिल होगा

ओलंपिक खेलों के इतिहास में पहली बार, टेबल टेनिस मिक्स्ड डबल्स इवेंट को एक नए टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों में जोड़ा गया। मनिका बत्रा को टोक्यो ओलंपिक में मिश्रित युगल स्पर्धा के लिए शरथ कमल के साथ जोड़ी बनाना है।

बीसीसीआई ने पृथ्वी शॉ को 8 महीने के लिए निलंबित किया

पृथ्वी शॉ (19) को बीसीसीआई ने 8 महीने के लिए निलंबित कर दिया है। उन पर यह कार्रवाई डोपिंग नियम के तहत की गई है। बोर्ड के मुताबिक, पृथ्वी ने एक ऐसे प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन किया था, जो आमतौर पर कफ सिरप में पाया जाता है।

थाईलैंड ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट 2019

थाईलैंड ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट 2019 का 7 वां संस्करण बैंकॉक, थाईलैंड में आयोजित किया गया था। भारतीय मुक्केबाजों ने 8 पदक- 1 स्वर्ण, 4 रजत और 3 कांस्य के साथ अपना अभियान समाप्त किया। इसका आयोजन थाईलैंड बॉक्सिंग एसोसिएशन द्वारा किया गया था। एशियाई चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता आशीष कुमार (75 किग्रा) ने कोरिया के किम जिन्जा के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण 5-0 से जीता।

फ्रांस के पूर्व डिफेंडर पैट्रिस एव्रा ने सेवानिवृत्ति की घोषणा की

फ्रांस और मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व डिफेंडर पैट्रिस एवरा ने संन्यास की घोषणा की है। उन्होंने फ्रांस के लिए 81 बार खेला था और दक्षिण अफ्रीका में 2010 विश्व कप में भी टीम की कप्तानी की थी। उन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब के लिए लगभग 300 प्रदर्शन किए, 5 लीग खिताब और चैंपियंस लीग जीती।

कॉलिन मोरिकावा ने जीता यूएस पीजीए खिताब

मेरिकी कॉलिन मोरीकावा ने बाराकुडा चैम्पियनशिप में यूएस पीजीए खिताब जीता है। यूएस पीजीए टाइटल में यह उनकी पहली जीत थी।यह एकमात्र अमेरिकी दौरा कार्यक्रम है जो संशोधित स्टेबलफोर्ड स्कोरिंग प्रणाली का उपयोग करता है। अमेरिका के ट्रॉय मेरिट इवेंट के रनर रहे।

ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक 2019 रियो डी जनेरियो, ब्राजील में आयोजित की गई

ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) के विदेश मंत्रियों की बैठक 25-26 जुलाई, 2019 को रियो डी जनेरियो, ब्राज़ील में हुई थी। भारत का प्रतिनिधित्व जनरल (रिटायर्ड) वी.के.सिंह ने किया था जो सड़क परिवहन और राजमार्गों के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री हैं।

वेंकैया नायडू, भारत के उपराष्ट्रपति, ने ‘न्यू-एज टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्रियल रिवोल्यूशन 4.0 ’शीर्षक से पुस्तक का विमोचन किया

भारत के उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में ‘न्यू-एज टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्रियल रिवोल्यूशन 4.0’ नामक पुस्तक का विमोचन किया। इसे राज्य सभा सदस्य, डॉ.नरेंद्र जाधव ने लिखा है।

विश्व हिन्दू इकनोमिक फोरम ने काठमांडू में नेपाल अध्याय शुरू किया

हाल ही में विश्व हिन्दू इकनोमिक फोरम ने नेपाल अध्याय शुरू किया, इस अवसर पर विश्व हिन्दू आर्थिक फोरम के संस्थापक स्वामी विज्ञानानंद ने कहा है कि आधुनिक विश्व में आर्थिक सशक्तिकरण अति आवश्यक है। नेपाल अध्याय का उद्देश्य भारत और नेपाल के बीच आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देना है। इसका उद्घाटन नेपाल के स्वास्थ्य व जनसँख्या राज्य मंत्री डॉ. सुरेन्द्र कुमार यादव द्वारा किया गया। इस इवेंट में नेपाली समाज के उद्योगपति, बिज़नस पर्सन, व्यापारी, विचारक तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने हिस्सा लिया। विश्व हिन्दू आर्थिक फोरम की स्थापना स्वामी विज्ञानानंद द्वारा की गयी थी।

नेपाल पीएम ने भारत-नेपाल रसद शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया

नेपाल के प्रधान मंत्री ने काठमांडू में भारत और नेपाल के बीच भारत-नेपाल रसद शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। शिखर सम्मेलन का विषय "ट्रांसफॉर्मिंग लॉजिस्टिक्स लैंडस्केप" था। द्विपक्षीय सहयोग का उद्देश्य सड़क, रेल, अंतर्देशीय जलमार्ग और वायु संपर्क के महत्वपूर्ण घटकों पर पहल करना है।

IIT कानपुर के वैज्ञानिकों ने पैरालाइज्ड स्ट्रोक से पीड़ित लोगों के लिए दो ऊँगली वाले रोबोटिक हाथ का निर्माण किया

IIT कानपुर के वैज्ञानिकों ने दो ऊँगली वाले रोबोटिक हाथ का निर्माण किया है, इससे पैरालाइज्ड स्ट्रोक से पीड़ित लोगों को काफी सहूलियत होगी। इस कार्य के लिए प्रोफेसर आशीष दत्ता तथा प्रोफेसर के.एस. वेंकटेश ने अपने अध्यापक गिरिजेश प्रसाद के साथ मिलकर यूनिवर्सिटी ऑफ़ अल्स्टर (यूनाइटेड किंगडम में स्थित) के साथ साझेदारी की। इस डिवाइस का उपयोग रोगी के हाथ पर किया जा सकता है। यह डिवाइस मस्तिष्क के सिग्नल का उपयोग करती है, इसमें ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफ़ेस का उपयोग किया गया है। इसके द्वारा व्यक्ति अपने अंगूठे तथा उँगलियों का उपयोग कर सकता है, इस डिवाइस में 300 Mhz के MEGA माइक्रोकंट्रोलर का उपयोग किया गया है, इसमें बैटरी का उपयोग किया जाता है। इस डिवाइस की लागत लगभग 15,000 रुपये है।

RBI ने नियामक दिशानिर्देशों के उल्लंघन के लिए मोबिक्विक और हिप बार पर जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक ने नियामक दिशानिर्देशों के गैर अनुपालन के लिए दो ऑनलाइन भुगतान समाधान प्रदाताओं मोबिक्विक सिस्टम्स और हिप बार पर जुर्माना लगाया गया है। मोबिक्विक सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड पर 15 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है जबकि हिप बार प्राइवेट लिमिटेड पर 10.85 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

कैफे कॉफी डे के फाउंडर वीजी सिद्धार्थ का निधन

कैफे कॉफी डे (सीसीडी) के फाउंडर वीजी सिद्धार्थ (58) का शव बुधवार सुबह मेंगलुरु की नेत्रावती नही से मिला। वे सोमवार से लापता थे। सिद्धार्थ का 27 जुलाई का पत्र सामने आया था, जिसमें इक्विटी पार्टनर और कर्जदाताओं के दबाव का जिक्र है। सिद्धार्थ का जन्म कर्नाटक के चिकमंगलूर जिले में हुआ था। उनका परिवार 140 साल से कॉफी प्लांटेशन से जुड़ा हुआ है।

आंध्र प्रदेश के पूर्व कांग्रेस राज्य मंत्री एम.मुकेश गौड का निधन

आंध्र प्रदेश के पूर्व कांग्रेस राज्य मंत्री एम.मुकेश गौड का निधन हो गया है। कांग्रेस नेता कैंसर से पीड़ित थे। उन्होंने बीसी कल्याण और विपणन मंत्री के रूप में वाई.एस. राजशेखर रेड्डी और किरण कुमार रेड्डी मंत्रिमंडलों में सेवा दी।

विंगसूट पहनकर 8500 फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई, ऐसा करने वाले पहले पायलट बने

विंग कमांडर तरुण चौधरी विंगसूट पहनकर आसमान से छलांग लगाने वाले भारतीय वायुसेना के पहले पायलट बन गए हैं। न्यूज एजेंसी ने बताया कि विंग कमांडर चौधरी ने 21 जुलाई को जोधपुर में करगिल दिवस के मौके पर यह करतब दिखाया। चौधरी ने एमआई-17 हेलिकॉप्टर से 8,500 फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई थी।

गोवा सरकार अंतर्देशीय जलमार्ग में पुरानी नौकाओं की जगह वाटर टैक्सी शुरू करेगी

गोवा के मुख्यमंत्री (सीएम), प्रमोद सावंत ने पणजी और ओल्ड गोवा के बीच भारत की पहली ‘वाटर टैक्सी’ शुरू करने की योजना की घोषणा की, जो लोगों को अंतर्देशीय जलमार्ग की यात्रा करने की अनुमति देगा। पुरानी नौकाओं को जल्द ही सौर ऊर्जा से चलने वाली नावों में बदला जाएगा और उत्तरी गोवा, जल परिवहन पर अधिक केंद्रित होगा।

उत्तराखंड में अब प्रति पॉलीथिन लगेगा पांच सौ रुपये जुर्माना

उत्तराखंड हाई कोर्ट ने राज्य में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अहम आदेश पारित किया है। इसमें मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ ने प्रति दुकानदार पांच हजार के स्थान पर प्रति पॉलीथिन पांच सौ रुपये जुर्माना लगाने से संबंधित एकलपीठ के आदेश पर मुहर लगा दी है। वर्ष 2012 में हाई कोर्ट ने नैनीताल के पर्यावरणविद प्रो. अजय रावत की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए नैनीताल में प्रति पॉलीथिन पांच सौ रुपये चालान काटने का आदेश पारित किया था। जबकि, 2015 में अधिवक्ता ललित मिगलानी की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए पूरे कोर्ट ने राज्य में पॉलीथिन के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया था। 11 जनवरी 2017 को राज्य सरकार ने शासनादेश जारी कर प्लास्टिक पकड़े जाने पर प्रति दुकानदार पर पांच हजार जुर्माने का प्रावधान कर दिया था।

भारत, सऊदी अरब ने द्विपक्षीय हाइड्रोकार्बन सहयोग पर चर्चा की

श्री धर्मेंद्र प्रधान, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री ने श्री खालिद अल-फलीह, सऊदी अरब के ऊर्जा, उद्योग और खनिज संसाधन मंत्री और सऊदी अरामको के अध्यक्ष के साथ नई दिल्ली में बैठक की। उन्होंने दोनों देशों के बीच मौजूदा समग्र रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए भारत-सऊदी अरब हाइड्रोकार्बन सहयोग में सुधार पर चर्चा की।

बस ऑपरेटरों के लिए अंतर-राज्यीय यात्रा के लिए राष्ट्रीय परमिट योजना को मंजूरी दी गई

इंडिया इंटरनेशनल बस एंड कार शो, प्रवास 2019 जो कि मुंबई, महाराष्ट्र में आयोजित हुआ, में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि बस ऑपरेटरों के लिए अंतर-राज्यीय यात्रा के लिए राष्ट्रीय परमिट योजना को मंजूरी दी गई है। यह राज्य के राजस्व में 3-4% की वृद्धि करेगा क्योंकि धन सीधे आनुपातिक रूप से राज्यों को जमा होगा।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा घोषित किए गए 23 सेल्फ-स्टाइलड और गैर-मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी), जो उच्च शिक्षा के मानकों का समन्वय, निर्धारण और रखरखाव करता है, ने 23 विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है, जिन्हें सेल्फ-स्टाइलड और “गैर-मान्यता प्राप्त” घोषित किया गया है। ये विश्वविद्यालय यूजीसी अधिनियम 1956 का उलघंन करते हैं।

जॉर्डन ने अपना पहला अंडरवाटर मिलिट्री म्यूजियम खोला

पश्चिमी एशिया के एक अरब देश जॉर्डन ने अपना पहला अंडरवाटर मिलिट्री म्यूजियम डाइव साइट, अपने लाल सागर तट, अकाबा के पास खोला। संग्रहालय का उद्देश्य एक नए प्रकार के संग्रहालय अनुभव को खेल, पर्यावरण के संयोजन और गोताखोरों, स्नोर्केलर्स और ग्लास-बोटेमड नावों पर आगंतुकों के लिए प्रदर्शित करना है।

कारस24 को इस्तेमाल की गई कारों के खिलाफ ऋण देने के लिए आरबीआई एनबीएफसी लाइसेंस प्राप्त हुआ

कारस24 ने, प्रयुक्त कारों को खरीदने और बेचने के लिए एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस, को भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) से एक गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (एनबीएफसी) का लाइसेंस प्राप्त किया है और यह कारस24 समूह के भीतर एक अलग इकाई के रूप में उपभोक्ता ऋण देने वाले व्यवसाय में प्रवेश करेगा।

प्रोएहेटुल्ला एंटिक, 26 मिलियन साल पुरानी प्रजाति का सांप दक्षिणी पश्चिमी घाट में पाया गया

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी), बेंगलुरु के शोधकर्ताओं ने प्रोएहेटुल्ला एंटीक (अहैतुल्यिना परिवार का सदस्य) नाम की नई बेल सांप प्रजातियों की खोज की है, माना जाता है कि यह लगभग 26 मिलियन साल पहले दक्षिणी पश्चिमी घाटों में विकसित हुई थी।

खान मंत्रालय ने नई दिल्ली में ‘रेड मड’ के प्रभावी उपयोग पर ‘वेस्ट टू वेल्थ’ नामक कार्यशाला आयोजित की

जवाहरलाल नेहरू एल्यूमिनियम रिसर्च डेवलपमेंट एंड डिज़ाइन सेंटर (जेएनएआरडीडीसी) नागपुर के सहयोग से खान मंत्रालय ने नई दिल्ली में ‘रेड मड’ (लाल मिट्टी) के उत्पादक उपयोग पर ‘वेस्ट टू वेल्थ’ नामक एक कार्यशाला का आयोजन किया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on