Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 August 2019

ड्रोन के जरिये महाराष्‍ट्र में बड़े पैमाने पर ग्रामीण क्षेत्रों का मानचित्रण किया जाएगा

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीनस्‍थ देश की राष्‍ट्रीय मानचित्रण एजेंसी ‘सर्वे ऑफ इं‍डिया’ ने महाराष्‍ट्र सरकार के राजस्‍व एवं भू-अभिलेख विभाग के साथ एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इसके तहत ड्रोन के जरिए महाराष्‍ट्र में ग्रामीण क्षेत्रों का बड़े पैमाने पर मानचित्रण किया जाएगा। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस ने 31 जुलाई, 2019 को अहमदनगर जिले के नीमगांव कोरहले में सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा कार्यान्वित की जा रही ड्रोन आधारित मानचित्रण परियोजना का उद्घाटन किया।

महत्‍वपूर्ण खनिजों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए केएबीआईएल की स्‍थापना

केन्‍द्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रहलाद जोशी ने कहा है कि भारत के घरेलू बाजार को महत्‍वपूर्ण खनिजों की सप्‍लाई सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के तीन केन्‍द्रीय प्रतिष्‍ठान- राष्‍ट्रीय एल्‍यूमि‍नियम कम्‍पनी लिमिटेड (नालको), हिन्‍दुस्‍तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) मिनरल एक्‍सप्लोरेशन कम्‍पनी लिमिटेड (एमईसीएल) – की भागीदारी से खनिज बिदेश इंडिया लिमिटेड (केएबीआईएल) की स्‍थापना की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि केबीआईएल देश की खनिज सुरक्षा सुनिश्चित करेगी और आयात विकल्‍प के समग्र उद्देश्‍य को पूरा करने में सहायक होगी।

भारतीय शिल्पकारों के लिए फ्लिप्कार्ट ने लांच की “समर्थ” नामक पहल

भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिप्कार्ट ने अपने प्लेटफार्म भारतीय शिल्पकारों को बढ़ावा देने के लिए “समर्थ” नामक पहल लांच की है। इस पहल को राज्य वित्त व कॉर्पोरेट मामले मंत्री अनुराग ठाकुर तथा फ्लिप्कार्ट समूह के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने लांच किया। इसके लिए फ्लिप्कार्ट ने पांच गैर-सरकारी संगठनों के साथ समझौता किया है। “समर्थ” पहल के द्वारा शिल्पकारों, बुनकरों तथा हस्तशिल्प से सम्बंधित सामान बनाने वाले लोगों को इन्टरनेट पर अपना सामान बेचने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा।

कैबिनेट ने मास्को में इसरो तकनीकी संपर्क इकाई की स्थापना को मंज़ूरी दी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने रूस की राजधानी मास्को में इसरो तकनीकी संपर्क इकाई की स्थापना के लिए मंज़ूरी दी है। इस इकाई की स्थापना 2022 के मिशन गगनयान में रूसी साझेदारी के मध्यनजर की गयी है। इससे भारत और रूस के बीच अंतिरक्ष के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा मिलेगा। यह इस प्रकार की छठवीं संपर्क इकाई है, इससे पहले अन्तरिक्ष विभाग ने वाशिंगटन और पेरिस में भी तकनीकी संपर्क इकाईयां स्थापित की हैं।

यूएई अगले साल जुलाई में मंगल पर भेजेगा अंतरिक्ष यान

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) अगले साल जुलाई में मंगल पर अपना अंतरिक्ष यान भेजेगा। ‘होप प्रोब’ नाम का यह यान मंगल पर भेजा जाने वाला अरब जगत का पहला अंतरिक्ष यान होगा। इस अंतरिक्ष अभियान का नाम अमीरात मंगल मिशन (ईएमएम) रखा गया है। इसमें मंगल के वातावरण के विभिन्न स्तरों से लेकर इस बात का भी पता लगाया जाएगा कि लाल ग्रह से हाइड्रोजन और ऑक्सीजन खत्म होने के क्या कारण रहे। यूएई के इस यान को जापान के तानेगाशिमा स्पेस सेंटर से लांच किया जाएगा। यान के 2021 की पहली तिमाही में मंगल पर पहुंचने की संभावना जताई गई है। यूएई स्पेस एजेंसी (यूएईएसए) और मुहम्मद बिन राशिद स्पेस सेंटर (एमबीआरएससी) ने कहा है कि अगर यह मिशन सफल रहा तो यह मंगल के वातावरण की तस्वीरें लेने वाला पहला यान होगा।

सिंगापुर ने एशिया में डेल ग्लोबल वुमन एंटरप्रेन्योर सिटीज़ इंडेक्स 2019 में पहला स्थान हासिल किया, बेंगलुरु टॉप इंडियन सिटी रहा

डेल द्वारा प्रायोजित और लंदन स्थित वैश्विक सूचना प्रदाता आईएचएस मार्किट द्वारा संचालित नवीनतम ‘महिला उद्यमी शहर सूचकांक 2019’ के अनुसार, एशियाई शहर में सिंगापुर शीर्ष पर 21 वें स्थान पर है, जबकि भारतीय शहर बेंगलुरु (कर्नाटक) और दिल्ली को 43 वा (एशिया में 7 वा) और क्रमशः 50 वा (एशिया में 10 वा) स्थान मिला हैं। सैन फ्रांसिस्को बे एरिया 63.7 अंकों के साथ सबसे ऊपर है, उसके बाद न्यूयॉर्क (62.9 अंक) और लंदन (तीसरे स्थान पर) हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्रिपल तलाक बिल पर हस्ताक्षर किये

राष्ट्रपति रामनाथ ने कोविंद ने मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) बिल पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, राष्ट्रपति ने गाम्बिया दौरे से लौटने के बाद इस बिल पर हस्ताक्षर किये। हाल ही में राज्यसभा ने ट्रिपल तलाक विधेयक को पारित कर दिया था, इस बिल के पक्ष में 99 वोट पड़े, जबकि इसके विरोध में 84 वोट पड़े। राष्ट्रपति की मंज़ूरी मिलने के बाद इसके सरकार द्वारा अधिसूचित कर दिया जायेगा। यह विधेयक फरवरी में लागू किये गये अध्यादेश का स्थान लेगा। ट्रिपल तलाक के लिए आरोपी पुरुष को तीन साल कारावास की सजा दी जा सकती है। इसका दुरूपयोग रोकने के लिए जमानत की व्यवस्था भी है। ट्रिपल तलाक का मामला तभी संज्ञान लेने योग्य होगा जब पीड़ित अथवा उसके सगे-सम्बन्धियों द्वारा FIR दर्ज करवाई जायेगी। ऐसे मामले में केवल पीड़ित के आग्रह पर ही समझौता किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त पीड़ित अपने अल्पव्यस्क बच्चों की कस्टडी भी ले सकती है और इसके लिए उसे गुज़ारा भत्ता भी देय होगा।

भारत व्‍यापारियों के हित में सीमा पार कार्गो का तेज आवागमन सुनिश्चित करने के लिए प्रथम राष्‍ट्रीय ‘टाइम रिलीज स्‍टडी’ कराएगा

वित्‍त मंत्रालय का राजस्‍व विभाग वैश्विक व्‍यापार बढ़ाने की अपनी रणनीतिक प्रतिबद्धता के तहत 1 से 7 अगस्‍त के बीच भारत का प्रथम राष्‍ट्रीय ‘टाइम रिलीज स्‍टडी (टीआरएस)’ कराएगा। इसके बाद से हर साल इसी अवधि के दौरान इस कवायद को संस्‍थागत रूप प्रदान किया जाएगा। टीआरएस दरअसल अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर मान्‍यता प्राप्‍त एक साधन (टूल) है जिसका उपयोग अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार के प्रवाह की दक्षता एवं प्रभावकारिता मापने के लिए किया जाता है और इसकी वकालत विश्‍व सीमा शुल्‍क संगठन ने की है।

श्री गिर्राज प्रसाद गुप्ता ने लेखा महानियंत्रक का पदभार संभाला

श्री गिर्राज प्रसाद गुप्ता ने यहां राष्ट्रीय राजधानी में लेखा महानियंत्रक (सीजीए) के रूप में पदभार संभाला हैं। श्री गिर्राज प्रसाद गुप्ता 1983 बैच के भारतीय सिविल लेखा सेवा (आईसीएएस) अधिकारी हैं। इससे पहले सरकार ने इन्‍हें वित्‍त मंत्रालय के व्‍यय विभाग में महानियंत्रक लेखा नियुक्‍त किया था।

IFSG ने न्यायमूर्ति ए.के.सीकरी को लोकपाल नियुक्त किया

ऑनलाइन फेंटेसी स्पोर्ट्स गेमिंग सेक्टर के लिए देश के स्व-नियामक उद्योग निकाय इंडियन फेडरेशन ऑफ स्पोर्ट्स गेमिंग (IFSG), ने न्यायमूर्ति अर्जन कुमार सीकरी को लोकपाल और नैतिक अधिकारी के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है। न्यायमूर्ति ए.के. सीकरी ऑनलाइन फेंटेसी स्पोर्ट्स गेमिंग प्लेटफार्मों के उपयोगकर्ताओं द्वारा उठाए गए प्रश्नों / शिकायतों की जांच के लिए जिम्मेदार होंगे।

रिलायंस जियो भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी

रिलायंस जियो वोडाफोन आइडिया से आगे निकलकर 331.3 मिलियन ग्राहकों के साथ भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बन गई है, वोडाफोन आइडिया का ग्राहक आधार 30 जून, 2019 को समाप्त तिमाही में 320 मिलियन था। एयरटेल तीसरे स्थान पर चली गई और भारत के स्वामित्व वाली भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) चौथे स्थान पर रही।

नई दिल्ली में अटल सामुदायिक नवोन्मेष केंद्र लांच किया गया

केन्द्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने हाल ही में नई दिल्ली में अटल सामुदायिक नवोन्मेष केंद्र लांच किया। इसका उद्देश्य सामुदायिक स्तर पर पर नवोन्मेष की भावना को प्रोत्साहित करना है। भारत को 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए अटल सामुदायिक नवोन्मेष केंद्र को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। अटल सामुदायिक नवोन्मेष केंद्र को अटल इनोवेशन मिशन के तहत लांच किया गया है। स्थानीय स्तर पर नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए देश की सभी ग्राम पंचायतों में नवोन्मेष केंद्र खोलने का कार्य नीति आयोग को सौंपा गया है। अटल इनोवेशन के दो अन्य अनुभाग अटल टिंकरिंग लैब और अटल इन्क्यूबेशन सेण्टर हैं।

नासा के TESS मिशन ने TOI 270 नामक ग्रहीय तंत्र की खोज की

नासा के TESS मिशन ने हाल ही एक ड्वार्फ स्टार तथा ग्रहीय तंत्र की खोज की है, इसे TOI 270 नाम दिया गया है। यह पृथ्वी से लगभग 73 प्रकाश वर्ष दूर पिक्टर नामक तारामंडल में स्थित है। इसमें TOI 270 नामक ड्वार्फ स्टार भी शामिल है, इसका आकार तथा द्रव्यमान सूर्य की अपेक्षा 40% है। इसमें तीन बाह्य ग्रह भी शामिल हैं, इन्हें TOI 270b, TOI 270c तथा TOI 270d नाम दिया गया है, यह क्रमशः 3.4 दिन, 5.7 दिन तथा 11.4 दिन में तारे की परिक्रमा करते हैं। TOI 270b संभवतः पथरीला ग्रह है, यह पृथ्वी से 25% बड़ा है, यह ग्रह जीवन के लिए अनुकूल नही है। यह तारे के काफी निकट है। TOI 270c तथा TOI 270d गैसीय ग्रह हैं। TESS मिशन का नेतृत्व मेसाचुसेट्स टेक्नोलॉजी संस्थान की कावली इंस्टिट्यूट फॉर एस्ट्रोफिजिक्स एंड स्पेस रिसर्च द्वारा किया जा रहा है। TESS को पृथ्वी के निकट तारे की परिक्रमा करने वाले ग्रहों की खोज के लिए डिजाईन किया गया है।

संसद ने पारित किया कंपनी (संशोधन) बिल, 2019

हाल ही में संसद ने कंपनी (संशोधन) बिल, 2019 को पारित कर दिया है, लोकसभा के बाद राज्यसभा ने भी बिल को पारित कर दिया है। इस बिल के द्वारा कंपनी अधिनियम, 2013 में कई बदलाव किये जायेंगे। इस बिल के द्वारा कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) की अनुपालना को सख्त किया जाएगा, इसके अतिरिक्त कुछ विशिष्ट अपराधों को श्रेणीबद्ध किया जायेगा तथा कई जिम्मेदारियों राष्ट्रीय कंपनी कानून ट्रिब्यूनल को सौंपी जायेंगी। इस बिल के मुताबिक जिन कंपनियों का लाभ 5 करोड़ रुपये से अधिक, टर्नओवर 100 करोड़ रुपये से अधिक तथा नेटवर्थ 500 करोड़ रुपये से अधिक हैं, उन्हें पिछले तीन साल के लाभ का 2% CSR गतिविधियों पर खर्च करना होगा। यदि कोई कंपनी नियम का पालन नहीं करती तो उस स्थिति में रजिस्ट्रार ऑफ़ कम्पनीज को ऐसी कंपनियों के विरुद्ध कार्यवाही करने की शक्ति दी गयी है।

डीडी न्यूज चैनल ने चैंपियंस ऑफ एम्पैथी अवार्ड जीता

डीडी न्यूज को हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए चैंपियंस ऑफ एम्पैथी अवार्ड से सम्मानित किया गया है। डीडी न्यूज के महानिदेशक, मयंक अग्रवाल ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से पुरस्कार प्राप्त किया। डीडी न्यूज स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रमों, रिपोर्टों और नीतियों को प्रदर्शित करते हुए विभिन्न बीमारियों और निवारकों के बारे में लोगों को जागरूक करता है जो समाज में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाने में मददगार हैं।

एशिया प्रशांत क्षेत्र में भारत की नवीकरणीय ऊर्जा लागत सबसे कम है: वुड मैकेंजी

ब्रिटेन की कंसल्टेंसी फर्म वुड मैकेंजी ने कहा कि भारत की नवीकरणीय ऊर्जा लागत एशिया प्रशांत क्षेत्र में सबसे कम है, इस तथ्य के कारण कि भारत के सौर फोटोवोल्टिक का उपयोग करने वाली बिजली की लागत (एलसीओंई) कम होकर 2019 में $ 38 प्रति मेगावॉट घंटे हो गई है। एलसीओई में यह गिरावट कोयला आधारित बिजली उत्पादन से 14% सस्ता है जो परंपरागत रूप से बिजली उत्पादन का सबसे सस्ता स्रोत है।

दिल्ली वालों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली

मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल ने आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ट्रंप कार्ड खेलते हुए दिल्ली में प्रतिमाह 200 यूनिट तक बिजली का बिल माफ करने का एलान किया है। यही नहीं, अगर आप 201 से 400 यूनिट तक बिजली की खपत करते हैं तो भी आपको आधा बिल ही भरना होगा। दिल्ली सरकार ने यह फैसला तुरंत लागू भी कर दिया है। इस घोषणा से करीब 33 लाख घरों को फायदा पहुंचेगा।

मेसी और रोनाल्डो फीफा बेस्ट प्लेयर अवॉर्ड के लिए नामांकित

फीफा बेस्ट मेन्स प्लेयर्स अवॉर्ड के लिए जुवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और बार्सिलोना के लियोनल मेसी को नामांकित किया। बुधवार को जारी अवॉर्ड लिस्ट में प्रीमियर लीग विजेता लीवरपूल के तीन खिलाड़ियों का नाम है। यह खिलाड़ी सादियो माने, मोहम्मद सलाह और वर्जिल वेन डाइक हैं। यह अवॉर्ड प्रोग्राम 23 सितंबर को इटली के मिलान शहर में आयोजित होगा।

मालदीव के पूर्व उपराष्ट्रपति तूतीकोरिन तट से पकड़े गए

मालदीव के पूर्व उपराष्ट्रपति अहमद अदीब अब्दुल गफ्फूर को भारतीय अधिकारियों ने तूतीकोरिन बंदरगाह पर हिरासत में ले लिया। वह गुरुवार को अवैध रूप से देश में घुसने की कोशिश कर रहे थे। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि गफ्फूर ‘वीर्गो-9’ टग बोट (जहाजों को खीचने वाले जहाज) से तमिलनाडु के तट पर पहुंचे थे।

सरकारी बैंकों ने खर्च बढ़ने की वजह से 10,800 मशीनें बंद कर दीं

8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया था। उसके बाद डिजिटल ट्रांजैक्शन में बढ़ोतरी दर्ज की गई थी, लेकिन अब धीरे-धीरे बाजार में नकदी बढ़ गई है। चौंकाने वाली बात यह है कि देश में एटीएम का इस्तेमाल करने वाले लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन सरकारी बैंक एटीएम की संख्या घटा रहे हैं। वहीं, निजी बैंकों के एटीएम बढ़ते जा रहे हैं। पिछले डेढ़ साल में सरकारी बैंकों ने 10,809 एटीएम बंद किए। वहीं, निजी बैंकों ने इस दौरान 3,975 नए एटीएम लगाए। टेक्नोलॉजी अपग्रेडेशन और कैश को लेकर आरबीआई के नए नियमों की वजह से एटीएम का खर्च बढ़ा है। ऐसे में सरकारी बैंकों को एटीएम बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर 2017 में देश में कुल दो लाख 21 हजार 553 एटीएम थे। मार्च 2019 तक इनकी संख्या बढ़कर दो लाख 21 हजार 703 हो गई। सरकारी बैंकों के एटीएम जितने घटे हैं, उतने ही निजी बैंकों के एटीएम बढ़े हैं।

330 दिनों में निपटानी ही होगी दिवालिया प्रक्रिया

कंपनियों की दिवालियापन प्रक्रिया 330 दिनों में पूरी करने के प्रावधान के साथ संसद ने इन्सॉल्वेंसी एंड बैंक्रप्सी कोड (संशोधन) विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी। लोकसभा में सभी सात संशोधनों के साथ यह विधेयक ध्वनिमत से पारित हो गया। संशोधन विधेयक में डिफॉल्टिंग कंपनियों के कर्जदाताओं की समिति (सीओसी) को समाधान योजना से मिलने वाली राशि के वितरण पर स्पष्ट अधिकार दिए गए हैं। साल 2016 में आइबीसी कानून बनने के बाद यह तीसरा मौका है जब सरकार ने इस कानून में संशोधन किए हैं।

टॉटेनहैम ने ऑडी कप के फाइनल में बायर्न को हराया

इंग्लिश फुटबॉल क्लब टॉटेनहैम हॉट्सपर ने ऑडी कप के फाइनल में बायर्न म्यूनिख को पेनल्टी शूटआउट में हरा दिया।

मोदी 28 सितंबर को महासभा को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के सत्र को संबोधित करेंगे। यूएन ने महासभा के 74वें सेशन के लिए वैश्विक नेताओं की लिस्ट जारी की। इससे पहले मोदी ह्यूस्टन में 22 सितंबर को भारतीय समुदाय के ‘हाउडी मोदी!’ कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे।

तमिलनाडु ने 30 जुलाई, 2019 को ‘अस्पताल दिवस’ मनाया

30 जुलाई, 2019 को, तमिलनाडु के सरकारी अस्पतालों ने मुथुलक्ष्मी रेड्डी की पुण्यतिथि पर अपना पहला ‘अस्पताल दिवस’ मनाया। वह 20 वीं सदी की शुरुआत में भारत की प्रमुख सफल महिला डॉक्टरों में से एक थीं और तमिलनाडु की पहली महिला विधायक थीं।

35 मिनट में तय होगा मुंबई-पुणे का सफर, प्रदेश सरकार ने हाइपरलूप प्रोजेक्ट को मंजूरी दी

महाराष्ट्र सरकार ने को हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम प्रोजेक्ट को मंजूरी दी। यह दुनिया में पहली बार है, जब किसी सरकार ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए हाइपरलूप टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के लिए स्वीकृति दी है। हाइपरलूप तैयार होने के बाद मुंबई-पुणे का सफर महज 35 मिनट में तय हो सकेगा। अभी सड़कमार्ग से यह दूरी साढ़े तीन घंटे में पूरी होती है। यह ट्रेन चुंबकीय तकनीक से लैस पॉड (ट्रैक) पर बुलेट ट्रेन से दोगुनी रफ्तार से चलेगी। वैक्यूम ट्यूब सिस्टम से गुजरने वाली कैप्सूल जैसी हाइपरलूप में यह ट्रेन करीब 1200 किमीप्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

पूर्व क्रिकेटर कपिल देव भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित

ईस्ट बंगाल क्लब आधिकारिक तौर पर अपने स्थापना दिवस पर नेताजी इंडोर स्टेडियम में एक शानदार समारोह के साथ शताब्दी समारोह शुरू करेगा। ईस्ट बंगाल क्लब द्वारा भारत के पहले क्रिकेट विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव को उनके सर्वोच्च सम्मान, भारत गौरव से सम्मानित किया जाएगा। कपिल फुटबॉल के लिए कोई अजनबी नहीं हैं, उन्होंने 1992 में मोहन बागान के खिलाफ एक प्रदर्शनी मैच में क्लब टीम से खेला था।

पूर्व क्रिकेटर मैल्कम नैश का निधन

पूर्व क्रिकेटर मैल्कम नैश का निधन। वह ग्लैमरगन के महान बाएं हाथ के गेंदबाज थे, जिन्होंने 1966 और 1983 के बीच 17 वर्ष के करियर में 993 फर्स्ट क्लास विकेट लिए थे। गारफील्ड सोबर्स द्वारा उनके एक ओवर में छह छक्के मारने के बाद वह प्रसिद्ध हो गए थे।

राकेश अस्थाना को NCB का अतिरिक्त प्रभार दिया गया

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राकेश अस्थाना को महानिदेशक नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया है। वह वर्तमान में नागर विमानन सुरक्षा महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

दक्षिण पूर्व एशिया के विदेश मंत्री 52 वें आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे

दक्षिण पूर्व एशिया के विदेश मंत्री बैंकॉक में 52 वें आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। वार्षिक बैठक बढ़ती वैश्विक चुनौतियों के बीच इस क्षेत्र में व्यापार और आधार की समृद्धि का विस्तार करने के लिए गहन एकीकरण के लिए मेजबान थाईलैंड द्वारा एक संबोधन के साथ शुरू हुई।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को लघु वित्त बैंक में परिवर्तित किया जाएगा

डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को एक लघु वित्त बैंक में परिवर्तित करने का फैसला किया है। यह बैंक व्यक्तियों और एसएमई को आसानी से माइक्रो क्रेडिट प्रदान करेगा। डाक विभाग ने 100 दिनों में IPPB के लिए 1 करोड़ खातों का लक्ष्य रखा है। इंडिया पोस्ट कॉमन सर्विस सेंटर के साथ पोस्ट ऑफिस में बैंकिंग, प्रेषण, बीमा, डीबीटी, बिल और कर भुगतान आदि जैसे नागरिक केंद्रित सेवाओं का एक समूह प्रदान करेगा।

लोकसभा अगले सत्र से पेपरलेस होगी

लोकसभा अध्यक्ष ने घोषणा की है कि निचला सदन अगले सत्र से पेपरलेस हो जाएगा। इस कदम से राजकोष को करोड़ों रुपये की बचत होगी।

रुहान राजपूत 'एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड, 2019' से सम्मानित

प्रसिद्ध उद्यमी, यिनफोल्ज टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के सह-संस्थापक और निदेशक रुहान राजपूत को नई दिल्ली में प्रतिष्ठित उद्यमी पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया है। रुहान को व्यापार उद्योग में उनके योगदान और उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया है। उनकी कंपनी, नॉलेज प्रोसेस आउटसोर्सिंग (KPO) उद्योग में अग्रणी में से एक है। कंपनी अपने ग्राहकों को व्यापक अनुसंधान, विश्लेषण और विशेषज्ञ समाधान प्रदान करने के लिए कार्य करती है।

मारा गया ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा

अलकायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा (30) भी मारा गया। हमजा ने अपने पिता की मौत का बदला देने के लिए कई बार अमेरिका पर हमले की धमकी दी थी। यह हालांकि अभी साफ नहीं हो पाया है कि अलकायदा के उत्तराधिकारी माने जा रहे हमजा को कब और कहां ढेर किया गया। उसके पिता ओसामा को अमेरिका ने मई, 2011 में पाक के एबटाबाद में मार गिराया था।

अमेरिका ने ईरान के विदेश मंत्री पर लगाया प्रतिबंध

ईरान के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका ने बड़ी कार्रवाई की है। ट्रंप प्रशासन ने ईरान के विदेश मंत्री मुहम्मद जवाद जरीफ पर प्रतिबंध लगा दिया।

भारत में पिछली कुछ शताब्दियों में वनस्पतियों और जीवों की 22 प्रजातियां विलुप्त हो गईं

भारतीय वन्यजीव सर्वेक्षण संगठन बोटैनिकल सर्वे ऑफ इंडिया (बीएसआई) और इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (आईयूसीएन) की रिपोर्ट को पर्यावरण मंत्रालय ने लोक सभा में पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत किया था, जिसमें कहा गया था कि जीवों की चार प्रजातियां और वनस्पतियों की 18 प्रजातियां भारत में विलुप्त हो चुकी हैं, जो दुनिया में 11.5% वनस्पतियों का घर है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on