Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 August 2019

ऐश्वर्या पिस्सी मोटरस्पोर्ट में वर्ल्ड चैम्पियन बनीं, यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय रेसर

एफआईएम वर्ल्ड कप में बेंगलुरु की ऐश्वर्या पिस्सी ने खिताब जीत लिया। वे मोटरस्पोर्ट में वर्ल्ड कप जीतने वाली देश की पहली रेसर हैं। हंगरी के वार्पालोटा में ऐश्वर्या ने चैम्पियनशिप के आखिरी राउंड में सफलता हासिल की। इस प्रतियोगिता का आयोजन इंटरनेशनल मोटरसाइकिल फेडरेशन करती है। ऐश्वर्या ने दुबई में खेले गए पहले राउंड में जीत हासिल की थी। पुर्तगाल में खेले गए अगले राउंड में वह तीसरे, स्पेन में खेले गए राउंड में वह पांचवें और हंगरी में चौथे स्थान पर रहीं। इन सभी को मिलाकर उन्होंने कुल 65 अंक हासिल किए, जो पुर्तगाल की रिता विएरा से सिर्फ चार अंक ज्यादा थे। ऐश्वर्या को इस जीत पर फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोर्ट क्लब ऑफ इंडिया ने भी बधाई दी।

4 साल से ऊपर के बच्चों के लिए "हेडगियर" अनिवार्य

केंद्र सरकार ने मोटरसाइकिल पर यात्रा करते समय 4 साल से ऊपर के बच्चों के लिए 'हेडगियर' अनिवार्य कर दिया है। मोटरसाइकिल पर यात्रा करने वाले बच्चों के लिए सुरक्षा उपायों को मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम 2019 में शामिल किया गया है। बच्चों के लिए सुरक्षात्मक हेडगियर अनिवार्य करते हुए, केंद्र सरकार ने अधिनियम में मुख्य अधिनियम की धारा 129 को प्रतिस्थापितकर दिया है, 'हर व्यक्ति, जिसकी आयु चार वर्ष से अधिक है, ड्राइविंग या सवारी या किसी भी वर्ग या विवरण की दोपहिया पर ले जाया जा रहा है, सार्वजनिक स्थान ऐसे मानकों के अनुरूप सुरक्षात्मक हेडगेयर पहनना है, केंद्र सरकार द्वारा अनिवार्य निर्धारित किया गया हैं। केवल पगड़ी पहनने वाले सिखों को धारा 129 के प्रावधान से छूट दी गई है, जो 4 साल से अधिक उम्र के सभी मोटरसाइकिलों के लिए हेलमेट अनिवार्य बनाता है।

वर्ष 2016 की तुलना में 2018 में पराली जलाने की घटनाओं में 41 प्रतिशत की कमी

कृषि मशीनीकरण को प्रोत्‍साहन और पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश तथा राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में पराली प्रबंधन संबंधी केन्‍द्रीय योजना के तहत धान की पराली को जलाने की घटनाओं में 2017 की तुलना में 15 प्रतिशत और 2016 की तुलना में 41 प्रतिशत की कमी आई है। डॉ. महापात्रा ने बताया कि 2018 में हरियाणा और पंजाब के 4500 से अधिक गांव पराली जलाने से मुक्‍त घोषित किए गए हैं। इस दौरान पराली जलाने की एक भी घटना नहीं हुई है।

जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री का पदक

देश के 96 पुलिस कार्मिकों को वर्ष 2019 के लिए ' जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक' से पुरस्‍क‍ृत किया गया है। अपराध की जांच के उच्च पेशेवर मानकों को बढ़ावा देने और जांच अधिकारियों द्वारा जांच में इस तरह की उत्कृष्टता को पहचानने के उद्देश्य से यह पदक 2018 में स्‍थापित किया गया था। इन पुरस्कारों को प्राप्त करने वाले कार्मिकों में 15 सीबीआई, 11 महाराष्ट्र पुलिस, 10 उत्तर प्रदेश पुलिस, 9 केरल पुलिस, 8 मध्य प्रदेश पुलिस, 6 दिल्ली पुलिस और कर्नाटक पुलिस के हैं। शेष सभी अन्य राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों और केंद्रीय जांच एजेंसियों के हैं। इनमें 13 महिला पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं।

हरदीप पुरी ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की शुरुआत की जिसका संचालन जनवरी 2020 में होना है

आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी ने आवास और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा संचालित करवाए जाने वाले पांचवें वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण 'स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 (एसएस 2020)' की शुरुआत की। इसके साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 टूलकिट, एसबीएम वॉटर प्लस प्रोटोकॉल एवं टूलकिट, एकीकृत कचरा प्रबंधन एप - स्वच्छ नगर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युक्त एमएसबीएम एप भी शुरू की गईं। पूरे देश में इनके लॉन्च को सब राज्यों और शहरों में देखा जा सके इसके लिए इस कार्यक्रम का वेब पर सीधा प्रसारण किया गया। इस कार्यक्रम में एक विशेष स्वच्छ सर्वेक्षण की थीम वाले गीत का विमोचन किया गया जिसमें कंगना रनौत, गायक कैलाश खेर और मोनाली ठाकुर ने काम किया है।

कर्नाटक सरकार ने ई-स्टेप, छात्र उद्यमियों के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया

कर्नाटक सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (आईटी), जैव प्रौद्योगिकी (बीटी) और विज्ञान और प्रौद्योगिकी (एसटी) ने ई-स्टेप की शुरुआत की, जो छात्र स्टार्ट-अप को सशक्त बनाने की पहल है। कार्यक्रम कर्नाटक इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी सोसाइटी (KITS) का एक हिस्सा है।

रेलवे ने तैयार की ‘कोरस’ कमांडो यूनिट

रेलवे ने पहली बार अपनी कमांडो यूनिट तैयार की है। ‘कमांडोज फॉर रेलवे सेफ्टी’ अर्थात ‘कोरस’ नाम दिया गया है। इसके कमांडो की तैनाती जम्मू एवं कश्मीर तथा नक्सल प्रभावित इलाकों में होगी। बुधवार को रेलमंत्री पीयूष गोयल तथा रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगदी एक समारोह में ‘कोरस’ को लांच करेंगे। रेलवे सुरक्षा बल की अपनी कमांडो यूनिट का आइडिया आरपीएफ के महानिदेशक अरुण कुमार का है।

केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने दूरदर्शन द्वारा निर्मित देशभक्ति गीत “वतन” देश को समर्पित किया

केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस 2019 के उपलक्ष्य में दूरदर्शन द्वारा निर्मित देशभक्ति गीतवतन” को जारी किया। नए भारत को समर्पित इस गीत में केंद्र सरकार के कई अग्रणी कार्यक्रमो और पहलो के संबंध में जानकारी दी गई है। इसमें हाल ही में चंद्रयान 2 के सफलतापूर्वक प्रक्षेपण पीछे केंद्र सरकार के दृढ़ संकल्प और दूरदर्शिता भी सम्मिलित है। गीत में सशस्त्र बलो के जवानो की वीरता और पराक्रम और शहीदो को भी श्रद्धांजलि दी गई है। इस गीत को प्रसिद्ध बालीवुड गायक जावेद अली ने गाया है और गीतकार आलोक श्रीवास्तव ने लिखा है। इसका संगीत श्री दुष्यंत ने दिया है। इस विशेष गीत का निर्माण दूरदर्शन,प्रसारभारती ने किया है। इस गीत का प्रसारण आकाशवाणी और दूरदर्शन के सभी केंद्रो द्वारा किया जाएगा। गीत के साथ स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाने के लिए इसे दूरदर्शन और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा कापीराइट मुक्त रखा गया है।

भारत के 33% कुशल युवा बेरोजगार हैं: PLFS 2017-18

राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (NSSO) द्वारा संचालित आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (PLFS) 2017-18 के इकाई स्तर के आंकड़ों के विश्लेषण में पाया गया कि भारत के 33% कुशल युवा बेरोजगार हैं। व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 10 में से 4 युवा श्रम बल से बाहर हैं। लगभग एक तिहाई प्रशिक्षित युवा पुरुष और एक तिहाई से अधिक प्रशिक्षित युवा महिलाएं बेरोजगार हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने रेपो रेट से जुड़ी होम लोन स्कीम पेश की

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने भी रेपो दर आधारित होम लोन स्कीम पेश की है। इससे पहले एसबीआई इस तरह की स्कीम पेश कर चुका है। बीओबी ने बताया कि होम लोन के ग्राहकों के पास एमसीएलआर (मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ फंड्स बेस्‍ड लेंडिंग रेट) और रेपो आधारित स्कीम को चुनने का विकल्प होगा। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और सिंडिकेट बैंक सहित अन्य कई सरकारी बैंक भी रेपो आधारित कर्ज की पेशकश करने की मंशा जाहिर कर चुके हैं।

Oyo की नई पेशकश, यात्रियों को होटल किराए में अब मिलेगा मुफ्त बीमा

होटल कंपनी ओयो ने कहा कि उसने पूरे भारत में अपने होटलों में आगंतुकों को बुकिंग मूल्य ही मुफ्त बीमा कवच प्रदान करने के लिए एसीकेओ जनरल इंश्योरेंस के साथ साझेदारी की है। इसके तहत उसके यहां ठहरने वाले आगंतुक को शहर में पड़ाव के दौरान आकस्मिक मृत्यु, सामान की क्षति और आकस्मिक चिकित्सा खर्च के खिलाफ बीमा सुरक्षा मिलेगी।

30 वर्षीय प्रियम चटर्जी बने फ्रेंच ऑनर जीतने वाले पहले भारतीय शेफ

प्रियम चटर्जी फ्रेंच ऑनर जीतने वाले पहले भारतीय शेफ बन गए हैं। फ्रांस सरकार ने भारतीय लजीज व्यंजनों को नए ढंग से पेश करने में योगदान के लिए प्रियम चटर्जी को प्रतिष्ठित ‘ऑर्डर ऑफ एग्रीकल्चरल मेरिट’ सम्मान से नवाजा है। यह पुरस्कार कृषि, स्वाद और व्यंजनों के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए दिया जाता है।

इंडियन कोस्ट गार्ड ने पांचवां फास्ट पैट्रोल वेसल (FPV) लॉन्च किया

गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE) ने इंडियन कोस्ट गार्ड (ICG) के लिए पांचवां फास्ट पैट्रोल वेसल (FPV) लॉन्च किया है। असम की एक स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर आईसीजीएस कनकलता बरुआ के रूप में शुरू किया जाने वाला यह जहाज, एनएसई द्वारा निर्मित पांच एफपीवी की श्रृंखला में अंतिम है।

AePS ने जुलाई 2019 में किया 200 मिलियन के ट्रांजेक्शन के आंकड़े को पार : NPCI

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने घोषणा की है कि आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (Aadhaar enabled Payment System ) ने जुलाई 2019 के दौरान 200 मिलियन से अधिक के ट्रांजेक्शन के आंकड़े को पार कर लिया है। जुलाई 2019 में AePS की लेनदेन गणना 220 मिलियन से अधिक रही।

श्रीदेवी के जीवन पर आधारित 'श्रीदेवी: गर्ल वुमन सुपरस्टार' पुस्तक लॉन्च

दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी की 56 वीं वर्षगाँठ पर 'श्रीदेवी: गर्ल वुमन सुपरस्टार' शीर्षक की पुस्तक लॉन्च की जाएगी। पुस्तक लेखक-पटकथा लेखक सत्यार्थ नायक द्वारा लिखी गई है। पुस्तक अक्टूबर 2019 में पेंगुइन रैंडम हाउस के ईबरी प्रेस छाप के तहत प्रकाशित की जाएगी।

IIT आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने किया नैदानिक उपकरण विकसित

आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने एक कम लागत वाला नैदानिक उपकरण (diagnostic device) विकसित किया है,जो एक अंगुली ( फिंगरप्रिक) से लिए गए रक्त का उपयोग करके विभिन्न रोग परीक्षण कर सकता है। डिवाइस को केवल एक पेपर स्ट्रिप आधारित किट की आवश्यकता होती है, जो स्मार्टफोन के साथ एकीकृत होती है ताकि एनालिटिक्स और रीडआउट फ़ंक्शन और इमेजिंग के लिए एक एलईडी लाइट को सक्षम किया जा सके।

घोटू राम मीणा होंगे कांगो गणराज्य में भारत के अगले राजदूत

घोटू राम मीणा को कांगो गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्तमान में, मीना एक काउंसलर के रूप में सेवा कर रही है, जो कीव, यूक्रेन में भारत का दूतावास है।

केदारनाथ में अन्नकूट महोत्सव

बारह ज्योतिर्लिग में शामिल विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम में प्रतिवर्ष रक्षाबंधन से एक दिन पूर्व रात्रि से आयोजित होने वाले अन्नकूट महोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस दिन केदारनाथ में स्वयंभू शिवलिंग पर लगाए गए पके हुए नए अन्न के लेप का श्रृंगार दर्शन करने की परंपरा है।

कनाडा की बियांका एंड्रीस्कु ने रोजर्स कप टेनिस टूर्नामेंट 2019 जीता

कनाडा की बियांका एंड्रीस्कु ने टोरंटो, कनाडा में आयोजित रोजर्स कप टेनिस टूर्नामेंट 2019 जीता। वह 50 वर्षों में इस प्रतियोगिता को जीतने वाली पहली कनाडाई थीं। फाइनल में सेरेना विलियम्स रनर-अप रही।

अजित-विजय की जोड़ी ने जीता वर्ल्ड सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप का युगल खिताब

भारत के अजित हरिदास और विजय लंसी की जोड़ी ने डब्ल्यूएफ वर्ल्ड सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में पुरुष युगल (40 प्लस) का खिताब जीत लिया। अजित और विजय की जोड़ी पोलैंड के काटोवीस में हुई चैंपियनशिप के फाइनल में डेनमार्क के इस्बने कीमपेगार्ड और मॉर्टेन रासमुसेन की जोड़ी को 19-21,21-17,21-19 से मात देकर चैंपियन बनी।

कॉमनवेल्थ गेम्स में 24 साल बाद खेला जाएगा क्रिकेट

महिला टी-20 को 2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) , इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड और कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। 22वां कॉमनवेल्थ गेम्स इंग्लैंड के शहर बर्मिंघम में 27 जुलाई से 7 अगस्त 2022 तक होगा क्रिकेट को पहली बार 1998 में कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया था। तब 50-50 ओवर के पुरुषों के मैच हुए थे। दक्षिण अफ्रीका स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहा था। अगले कॉमनवेल्थ गेम्स में 8 टीमें भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, द. अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका हिस्सा लेंगी। CWG 2022 में महिलाओं के T20 क्रिकेट सहित तीन नए खेल शामिल हैं : महिला टी 20 (बीस-बीस) क्रिकेट, बीच वालीबॉल और पैरा-टेबल टेनिस।

अंडर-19: भारत ने बांग्लादेश को हराकर जीती त्रिकोणीय सीरीज

भारतीय अंडर-19 टीम ने बांग्लादेश अंडर-19 टीम को फाइनल में छह विकेट से मात देते हुए कोणीय सीरीज अपने नाम कर ली। भारत, बांग्लादेश और इंग्लैंड के बीच त्रिकोणीय श्रृंखला का आयोजन 21 जुलाई से 11 अगस्त, 2019 तक इंग्लैंड में हुआ था।

विनेश फोगट ने मेदवेदित इवेंट 2019 के फाइनल में रजत पदक जीता

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगट (53 किग्रा), बेलारूस के मिन्स्क में 2019 के मेदवेदित इवेंट के फाइनल में सिल्वर जीता। उसे रूस की एन मालिश्वा के खिलाफ 0-10 (तकनीकी श्रेष्ठता) हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने 2019 में स्पेन के ग्रैंड प्रिक्स, यासर डोगू इंटरनेशनल और पोलैंड ओपन में लगातार 3 स्वर्ण पदक जीते थे।

धोनी ने सेकंड हैंड कारों का व्यापार करने वाली कंपनी में निवेश किया, ब्रांड एंबेसडर भी बनेंगे

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सेकंड हैंड कारों का कारोबार करने वाली ऑनलाइन फर्म CARS24 में निवेश किया है। डील के मुताबिक धोनी कंपनी के साथ बतौर ब्रांड एंबेसडर जुड़ेंगे और बदले में उन्हें कंपनी में शेयर्स के रूप में हिस्सेदारी दी जाएगी।

नीदरलैंड फुटबॉलर वेस्ले स्नेजिडर ने सेवानिवृत्ति की घोषणा की

नीदरलैंड्स के पूर्व रियल मैड्रिड पेशेवर फुटबॉलर वेस्ले स्नेजिडर (35) ने डच फुटबॉल क्लब एफसी उट्रेच के साथ व्यापारिक समझौते के बाद फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की है।

आइवरी कोस्ट म्यूजिक स्टार डीजे अराफात का निधन

आइवरी कोस्ट म्यूजिक स्टार डीजे अराफात का निधन हो गया है। उन्होंने 11 एल्बम जारी किए, जिनमें से मुख्य रूप से 'कूप-डेकाले', एक डांस म्युज़िक था, जिसमें हिप हॉप शैली के स्वर के साथ तेजी से ताल मिलाते थे। 2016 और 2017 में इवोरियन 'कूप-डिकेल' पुरस्कार में उन्हें 'बेस्ट आर्टिस्ट ऑफ़ द ईयर' भी नामित किया गया था।

पूर्व एएसजी अमरेंद्र शरण का निधन

रिष्ठ अधिवक्ता और पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल अमरेंद्र शरण का निधन हो गया। शरण 2004 से 2009 तक सुप्रीम कोर्ट में एडिशनल सॉलिसिटर जनरल के पद पर थे। उन्हें शीर्ष अदालत द्वारा एक एमिकस क्यूरिया के रूप में भी नियुक्त किया गया था, जो महात्मा गांधी की हत्या में नए सिरे से जांच की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on