Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 August 2019

स्वतंत्रता दिवस शौर्य पुरस्कार एवं अन्य अलंकरण

राष्ट्रपति एवं शस्त्र सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर श्री रामनाथ कोविंद ने सशस्त्र सेनाओं एवं अर्धसैनिक बल के कार्मिकों को 132 पुरस्कार अनुमोदित किए हैं जिसमें 02 कीर्ति चक्र, 01 वीर चक्र, 14 शौर्य चक्र, 08 बार टू सेना मेडल (शौर्य), 90 सेना मेडल (शौर्य), 05 नौ सेना मेडल (शौर्य), 07 वायु सेना मेडल (शौर्य) और 05 युद्ध सेना मेडल शामिल हैं। रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने सैन्य कार्मिकों को विभिन्न सैन्य ऑपरेशनों में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए 04 मेन्शन-इन-डिस्पैच भी अनुमोदित किए हैं जिनमें ‘ऑपरेशन अनंतनाग टाउन’ के लिए 01 मरणोपरांत सम्मिलित है। पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनन्दन को वीर चक्र से सम्मानित किया जायेगा। गौरतलब है कि विंग कमांडर अभिनन्दन एकमात्र पायलट हैं जिन्होंने F-16 जैसे अत्याधुनिक लड़ाकू विमान को बहुत पुराने मिग-21 बाईसन से मार गिराया है। उस दौरान अभिनन्दन स्क्वाड्रन नंबर 51 में तैनात थे। कश्मीर में पाक विमानों की घुसपैठ के दौरान फाइटर कंट्रोलर की जिम्मेदारी संभालने वालीं स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा। इस बार वीरता पुरस्कार पाने वालों में मिंटी अकेली महिला हैं। थल सेना ने इस साल 107 जांबाज सैनिकों को वीरता पुरस्कारों के लिए चुना है। इनमें से 8 को शांतिकाल के तीसरे सर्वोच्च पुरस्कार शौर्य चक्र (5 को यह सम्मान मरणोपरांत मिलेगा) , 8 को सेना पदक और 90 जांबाज वीरता पदक से नवाजे जाएंगे। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में आतंकियों के खिलाफ अभियान में शहीद हुए सैपर प्रकाश जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र (शांति काल के दूसरे सर्वोच्च पुरस्कार) से सम्मानित किया जाएगा।

राष्ट्रपति ने आरपीएफ/ आरपीएसएफ के अधिकारियों और कार्मिकों को विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक और सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया

स्वतंत्रता दिवस 2019 के अवसर पर, राष्ट्रपति ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ)/ रेलवे सुरक्षाविशेषबल (आरपीएसएफ) के अधिकारियों और कार्मिकों को विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक और सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया है। विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक (पीपीएम) श्री टी.एस. गोपकुमार, सहायक सुरक्षा आयुक्त, दक्षिणी रेलवे को दिया गया है।

तमिलनाडु के पलानी पंचतीर्थम प्रसादम को GI टैग प्रदान किया गया

तमिलनाडु के पलानी पंचतीर्थम प्रसादम को GI टैग प्रदान किया गया। यह प्रसाद पलानी में दंडयुथापानी स्वामी मंदिर में प्रदान किया जाता है। पलानी पंचतीर्थम का निर्माण केला, घी, इलायची, गुड़, शहद इत्यादि से किया जाता है।

पी.टी. उषा को एएए के एथलीट आयोग में नियुक्ति किया गया

भारत के महानतम एथलीटों में से एक स्प्रिंटर पी.टी.ऊषा को एशियाई एथलेटिक्स एसोसिएशन (AAA) एथलेटिक्स आयोग के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। पी.टी. उषा को दूसरी बार एशियाई एथलेटिक्स संघ के एथलीट आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया है। पी.टी. उषा एएए एथलीट आयोग के छह सदस्यों में से एक होंगी, जिसकी अध्यक्षता 1992 ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता उज्बेकिस्तान के हैमर थ्रोवर एंड्री आबदुवलीव करेंगे।

वर्ल्ड एजुकेशन समिट 2019 में राजस्थान ने जीता पुरस्कार

राजस्थान ने नई दिल्ली में आयोजित विश्व शिक्षा शिखर सम्मेलन -2019 में उच्च शिक्षा में अपनी उपलब्धियों के लिए 'सर्वश्रेष्ठ नवाचार और पहल नेतृत्व पुरस्कार' जीता।

ओला ने किया एआई स्टार्ट-अप Pikup.Ai का अधिग्रहण

एप से कैब बुकिंग की सेवा देने वाली कंपनी ओला ने बेंगलुरू की पिकअप डॉट एआई (Pikup.ai) के अधिग्रहण की जानकारी दी। पिकअप एक कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस-एआई) स्टार्टअप कंपनी है। पिकअप की स्थापना इंदर सिंह और रितविक साइकिया ने की थी। कंपनी कारोबारों को बाधा रहित एआई समर्थित समाधान उपलब्ध कराने का काम करती है। ओला ने एक बयान में कहा कि उसने पिकअप का अधिग्रहण (एक्यु-हायरिंग) किया है। एक्यु-हायरिंग में किसी कंपनी के अधिग्रहण में प्रमुख तौर पर उसमें काम करने वाली प्रतिभाओं को अपने कारोबार में शामिल किया जाता है।

पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को बॉलीवुड का सलाम, 'तू देश मेरा' गाने का पोस्टर आउट

अमिताभ बच्चन, आमिर खान, शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय, रणबीर कपूर, कार्तिक आर्यन और टाइगर श्रॉफ ने एक देशभक्ति गीत शूट किया है। यह गीत इसी साल फरवरी में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आत्मघाती आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों को समर्पित है।

उत्तरप्रदेश में सड़काें और सार्वजनिक स्थानों पर नमाज अदा करने पर रोक

उत्तरप्रदेश में सड़काें और सार्वजनिक स्थानों पर नमाज अदा करने पर रोक लगा दी गई है। राज्य के डीजीपी ओपी सिंह ने इसकी जानकारी दी। उन्हाेंने कहा, 'विशेष माैकाें पर जब ज्यादा भीड़ एकत्र होती है, तो जिला प्रशासन इसकी अनुमति दे सकता है, पर जुमे की नमाज के दौरान यह प्रथा नियमित रूप से करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।'

केंद्र ने स्वच्छ नगर ऐप लॉन्च किया

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा स्वच्छ नगर ऐप लॉन्च किया गया था। यह एक ऐसा ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को अपशिष्ट, ठोस, गीला या निर्माण और विध्वंस (C & D) करने की अनुमति देगा - उनके शहरी स्थानीय निकायों द्वारा अपशिष्ट जल उपचार पर एक नया प्रोटोकॉल के साथ एकत्र किया जाएगा जो शहरों की स्वच्छता रैंकिंग का एक हिस्सा बन जाएगा।

आरपीएफ द्वारा "ऑपरेशन नंबर प्लेट" शुरू किया गया

भारतीय रेलवे के रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने रेलवे परिसर, परिचालित क्षेत्र, पार्किंग और यहां तक कि 'नो पार्किंग' क्षेत्रों में लंबी अवधि के लिए पार्क किए गए सभी वाहनों की पहचान और सत्यापन के लिए एक कोड नाम ऑपरेशन नंबर प्लेट के साथ एक विशेष अभियान चलाया है। । अज्ञात वाहनों को यात्रियों और रेलवे के अन्य हितधारकों की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा माना जाता है।

नौसेना एयर एन्क्लेव और CIAL ने हवाई संचालन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

कोच्चि और कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड में नेवल एयर एन्क्लेव ने नेडुंबेसरी में सीआईएएल में एक नौसैनिक विमानन सुविधा, एनएई से नौसैनिक वायु संचालन शुरू करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू के अनुसार, सैन्य विमान सीएएल रनवे को उतारने और उतारने के लिए और फैलाव और विमान हैंगर तक पहुंचने के लिए NAE टैक्सी ट्रैक का उपयोग करेंगे।

जम्मू और कश्मीर वैश्विक निवेशकों के सम्मेलन 2019 की मेजबानी करेगा

जम्मू और कश्मीर प्रशासन 12 अक्टूबर से श्रीनगर में 3 दिनों के वैश्विक निवेशकों के सम्मेलन की मेजबानी करेगा। यह सम्मेलन जम्मू और कश्मीर को अपनी शक्ति, रणनीति और क्षमता दिखाने का अवसर प्रदान करेगा। यह बाहरी व्यापार और व्यापारिक समुदाय के मन में डर और आशंकाओं को दूर करने का अवसर प्रदान करेगा।

जापानी समुद्री आत्म रक्षा जहाज कोच्चि पहुंचा

जापानी जहाज जेएस सज़ानामी, 2 दिवसीय सद्भावना यात्रा पर कोच्चि पहुंच गया है.जेएस सज़ानामी, एक जापानी समुद्री आत्मरक्षा बल शिप एक मिसाइल विध्वंसक है। आगंतुक टीम क लियर एंटी-सबमरीन वारफेयर स्कूल और नौसेना अपतटीय गश्ती पोत, आईएनएस सुनयना का एक दौरा आयोजित किया गया है। भारतीय नौसेना कर्मियों की एक यात्रा भी जेएस सज़ानामी पर की गई थी।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने टीवी कार्यक्रमों में दिव्यांगजनों के लिए पहुंच से संबंधित मानक लागू किये

दूरदर्शन हर साल स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति के संबोधन और स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री के संबोधन का प्रसारण संकेत भाषा में भी करता आ रहा है। इस साल भी, राष्ट्रपति के संबोधन और लालकिले पर आयोजित समारोह का सीधा प्रसारण डीडीभारती चैनल पर संकेत भाषा सहित किया जाएगा। दिव्यांगता अधिकार कानून के कार्यान्वयन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने टेलीविजन कार्यक्रमों में दिव्यांगजनों के लिए पहुंच संबंधी मानक इस स्वतंत्रता दिवस से निजी टीवी चैनलों पर भी लागू करने का फैसला किया है। इस वर्ष के स्वाधीनता दिवस से महत्वपूर्ण शुरूआत करते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने निजी उपग्रह समाचार टीवी चैनलों से कहा है कि वे 15 अगस्त की दोपहर/शाम को स्वतंत्रता दिवस समारोह के संबंध में एक लघु कार्यक्रम का प्रसारण संकेत भाषा में भी करें। चैनलों से कहा गया है कि वे संकेत भाषा में अपने स्वयं के कार्यक्रम भी बना सकते हैं अथवा, यदि वे चाहें तो डीडी न्यूज द्वारा तैयार किए गए बुलेटिन को निःशुल्क प्रसारित कर सकते हैं।

व्यक्तियों को आतंकी घोषित करने वाला नया आतंक विरोधी कानून लागू

गृह मंत्रलय ने घोषणा की है कि एक नया आतंकवाद विरोधी कानून लागू हो गया है जिसके तहत व्यक्तियों को आतंकवादी घोषित किया जा सकता है और उनकी संपत्ति जब्त की जा सकती है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस कानून को आठ अगस्त को अनुमोदित किया था। लोकसभा इसे 24 जुलाई एवं राज्यसभा दो अगस्त को पारित कर चुकी है। केंद्र सरकार ने गैर कानूनी गतिविधियां रोकथाम कानून 2019 (2019 का 28) के खंड 1 के उप खंड (2) के तहत प्रदत्त अधिकारों का उपयोग करते हुए 14 अगस्त 2019 को वह तिथि नियत की जिस दिन से उक्त कानून के प्रावधान प्रभावी हो जाएंगे।

देशभर में अपनी 11 संपत्तियां बेचेगा इलाहाबाद बैंक

इलाहाबाद बैंक देश में अपनी 380.73 करोड़ रुपये की 11 संपत्तियां बेचने जा रहा है। इसमें उत्तर प्रदेश की सात, महाराष्ट्र की तीन, हरियाणा की एक संपत्ति है। फिलहाल कानपुर और सोनीपत की संपत्ति खरीदने के लिए खरीदार आगे आए हैं। जल्द ही इनके लिए ऑनलाइन बिडिंग होगी। दूसरे चरण की संपत्तियों को चिह्नित करने का कार्य भी जल्द शुरू होगा। इलाहाबाद बैंक आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए अपनी संपत्तियां बेचने जा रहा है।

इंडियन ऑयल करेगी दो लाख करोड़ रुपये का निवेश

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आइओसी) अगले पांच-सात वर्षो में रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स उत्पादन क्षमता में विस्तार के लिए दो लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी। आइओसी के चेयरमैन संजीव सिंह ने बताया कि देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी अपनी अग्रणी स्थिति बनाए रखने के लिए यह निवेश करेगी।

रो खन्ना ‘पाकिस्तान कांग्रेशनल कॉकस’ में शामिल हुए

भारतीय-अमेरिकी सांसद रो खन्ना ‘कांग्रेशनल पाकिस्तान कॉकस’ में शामिल हो गए हैं। दो बार के डेमोक्रेट सांसद और सिलिकॉन वैली से निर्वाचित खन्ना कांग्रेशनल पाकिस्तान कॉकस में शामिल होने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी हैं। इस कॉकस की सह अध्यक्षता डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद शीला जैक्सन ली और रिपब्लिकन पार्टी के जिम बैंक्स करते हैं। जैक्सल ली और खन्ना (42) दोनों भारत और भारतवंशियों पर कांग्रेशनल कॉकस के सदस्य हैं , जो अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन ‘हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव’ में किसी देश विशेष का सबसे बड़ा कॉकस है।

ट्रंप ने कहा- भारत और चीन को नहीं लेने देंगे विकासशील देश का फायदा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से चल रहे ट्रेड वार और अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा लगाए गए अधिक शुल्क की खुन्नस डब्ल्यूटीओ के जरिये निकाली है। ट्रंप ने एक बार फिर कहा है कि भारत व चीन अब विकासशील देश नहीं हैं। फिर भी दोनों देश विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) से मिले इस दर्जे का फायदा उठा रहे हैं। उन्होंने भविष्य में ऐसा ना होने देने की बात की है। ट्रंप ने दुनिया के इस शीर्ष संगठन को धमकी भी दी कि अगर उसने भारत और चीन को विकासशील देशों को मिलने वाले फायदे लेने से नहीं रोका, तो वह डब्ल्यूटीओ से ही बाहर हो जाएगा।

भारत ने यूएन को दिया सात करोड़ का योगदान

भारत ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के निवासी समन्वय प्रणाली के लिए विशेष उद्देश्य ट्रस्ट फंड (एसपीटीएफ) में दस लाख डॉलर (करीब सात करोड़ 13 लाख रुपये) का योगदान दिया है। यूएन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

न्यूजीलैंड में विशालकाय पेंगुइन के जीवाश्म मिले

न्यूजीलैंड के दक्षिणी द्वीप में एक मानव के आकार के विशाल पेंगुइन का जीवाश्म पाया गया है। शोधकर्ताओं ने बताया कि विशालकाय समुद्री पक्षी की ऊंचाई 1.6 मीटर (63 इंच) और वजन 80 किलो था। जो आधुनिक पेंगुइन से चार गुना अधिक भारी और 40 सेमी अधिक लंबा था। पेंगुइन की इस नई प्रजाति को ‘क्रासवैलिया वैपरेंसिस’ नाम दिया गया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह 6.6 करोड़ साल पहले न्यूजीलैंड के तट पर निवास करते होंगे। ‘अल्केरिंगा’ जर्नल में प्रकाशित शोध में बताया गया कि पेंगुइन की इस प्रजाति के पैरों के कुछ जीवाश्म एक वर्ष पहले भी मिले थे

जमशेदपुर में देश का पहला कॉलेज, जहां छात्रएं सीखेंगी सूत कातना

झारखंड के जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले गांधी जी की अर्थशास्त्र से जुड़ी अवधारणा साकार हुई। यहां खादी केंद्रीय बोर्ड, मुंबई के सहयोग से चरखा केंद्र की शुरुआत हुई। खादी केंद्रीय बोर्ड, मुंबई ने कॉलेज में चलने वाले चरखा स्किल डेवलपमेंट कोर्स को मान्यता दी है। जल्द ही खादी बोर्ड रेडीमेड गारमेंट का सर्टिफिकेट कोर्स कॉलेज में शुरू करेगा।

दिग्गज डच फुटबॉलर वेस्ले श्नाईडर ने फुटबॉल से सन्यास की घोषणा की

दिग्गज डच फुटबॉलर वेस्ले श्नाईडर ने प्रोफेशनल फुटबॉल से सन्यास की घोषणा की। उन्होंने पिछले वर्ष सितम्बर में अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल से सन्यास लिया था, उन्होंने 2003 से लेकर 2018 के बीच नीदरलैंड की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम को अपनी सेवाएं दी।

कोहली एक दशक में 20 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की सीरीज के तीसरे वनडे में नाबाद 114 रन की पारी खेली। यह उनके करियर का 43वां शतक है। इस दौरान कोहली एक दशक में 20 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 2010 के दशक में 20018 रन बनाए। कोहली ने एक दशक में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग का रिकॉर्ड तोड़ दिया। पोंटिंग ने 2000 के दशक 18962 रन बनाए थे। कोहली ने वेस्टइंडीज में चौथा शतक लगाया। वे विंडीज में सबसे ज्यादा 4 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर मैथ्यू हेडन का रिकॉर्ड तोड़ा। हेडन ने 3 शतक लगाए थे। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी हाशिम अमला और इंग्लैंड के जो रूट के नाम भी 3-3 शतक हैं। भारत ने पोर्ट ऑफ स्पेन (त्रिनिदाद) में खेले गए तीसरे वनडे में डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही उसने तीन वनडे की सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया। भारतीय टीम वेस्टइंडीज में लगातार चौथी सीरीज जीती। उसे सीरीज में पिछली हार 2006 में मिली थी। साथ ही भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 9वीं सीरीज जीतने में सफल रही। भारत विंडीज में लगातार चार सीरीज जीतने वाला पाकिस्तान के बाद दूसरा देश बन गया है।

दीपक पुनिया ने जूनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीता, विक्की को कांस्य पदक मिला

भारतीय रेसलर दीपक पुनिया ने एस्टोनिया की राजधानी ताल्लिन में जूनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक जीत लिया। दीपक ने पुरुषों के 86 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में रूस के अलिक शेजुखोव के खिलाफ 2-2 की बराबरी पर रहते हुए स्वर्ण पदक जीता। 18 साल बाद किसी भारतीय रेसलर ने जूनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीता। इससे पहले 2001 में रमेश कुमार और पलविंदर सिंह चीमा चैम्पियन बने थे। 92 किलोग्राम वर्ग में विक्की ने कांस्य पदक जीता।

अर्जेंटीना के पूर्व डिफेंडर ब्राउन का निधन

र्जेंटीना विश्व कप विजेता जोस लुइस ब्राउन का निधन हो गया है। ब्राउन ने अपने देश के लिए 36 उपस्थिति दर्ज की, जिनमें से सबसे प्रसिद्ध 1986 में मैक्सिको में विश्व कप फाइनल भी था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on