Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 August 2019

सरकार ने आधुनिक कौशल विकास केंद्र स्थापित करने के लिये टाटा ट्रस्ट के साथ किया समझौता

कौशल विकास मंत्रालय ने मुंबई में 300 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक प्रशिक्षण और कौशल विकास केंद्र स्थापित करने के लिये टाटा ट्रस्ट के साथ हाथ मिलाया है।सरकार मध्य मुंबई के सायन में राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान को चार एकड़ जमीन उपलब्ध कराएगी जबकि टाटा ट्रस्ट 300 करोड़ रुपये के निवेश से बुनियादी ढांचा तैयार करेगा और केंद्र का संचालन करेगा। उन्होंने कहा, ‘‘संस्थान में 10,000 छात्रों को प्रशिक्षण देने की क्षमता होगी। केंद्रीय कौशल विकास मंत्री महेन्द्र नाथ पांडे हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बीजिंग, चीन की यात्रा की

भारत के विदेश मंत्री (EAM) डॉ सुब्रह्मण्यम जयशंकर (11 अगस्त से 13,2019 तक 3 दिन) बीजिंग, चीन गए, इस दौरान उन्होंने अपने समकक्ष विदेश मंत्री और राज्य के काउंसलर वांग यी, उपराष्ट्रपति वांग किशन के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। यात्रा के दौरान सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के बीच भारत-चीन मीडिया फोरम की 4 वीं बैठक और 5 समझौता ज्ञापनों (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए।

असफल लेनदेन, बैंलेंस जानकारी को मुफ्त एटीएम लेनदेन के तौर पर ना गिनें बैंक: आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों से एटीएम पर तकनीकी कारणों से असफल होने वाले लेन-देन और खाते की शेष राशि की जानकारी को हर माह मिलने ‘मुफ्त एटीएम लेनदेन' में नहीं गिनने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने बैंकों से एटीएम के जरिए शेष राशि की जानकारी और धन हस्तांतरण को भी ग्राहकों की दिए जाने वाले ‘मुफ्त एटीएम लेनदेन' में नहीं गिनने के लिए कहा है। बैंक ग्राहकों को एटीएम पर एक निश्चित संख्या तक लेनदेन मुफ्त उपलब्ध कराते हैं। उससे ऊपर उन्हें शुल्क चुकाना होता है।

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 लांच किया गया

नई दिल्ली में केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 लांच किया। 45 दिन तक चलने वाले इस सर्वेक्षण का उद्देश्य ग्रामीण समुदायों को स्वच्छता स्थिति को सुधारने के लिए प्रेरित करना है। यह सर्वेक्षण 698 जिलों के 18,000 से अधिक गाँवों में किया जायेगा। सार्वभौमिक स्वच्छता कवरेज प्राप्त करने और स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करने के उदेश्य से अक्टूबर 2014 में यह मिशन लॉन्च किया गया था। मिशन का उद्देश्य स्वच्छ भारत की प्राप्ती करना तथा महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर उचित श्रद्धांजलि देने रूप में 2019 तक भारत को स्वच्छ बनाना है।

CSR पर गठित उच्च स्तरीय समिति ने अपनी रिपोर्ट वित्त मंत्री को सौंपी

कॉर्पोरेट मामले सचिव इंजेती श्रीनिवास की अध्यक्षता में CSR (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) पर उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है। इस समिति ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को सौंपी है, इस समिति ने CSR पर किये जाने वाले व्यय को कर में कटौती योग्य बनाये जाने की सिफारिश की है। इस समिति ने सिफारिश की है कि जिन कंपनियों की CSR राशि 50 लाख रुपये से कम है, उन्हें CSR समिति गठित करने से छूट दी जानी चाहिए। इस समिति ने CSR नियमों का पालन न किये जाने को दीवानी अपराध घोषित करने की सिफारिश की है।

समर्थ योजना : 16 राज्यों ने कपड़ा मंत्रालय के साथ MoU पर हस्ताक्षर किये

18 चुने गये राज्यों में से 16 राज्यों ने समर्थ योजना के लिए केन्द्रीय कपड़ा मंत्रालय के साथ MoU पर हस्ताक्षर किये हैं। इस योजना के तहत 4 लाख लोगों को कौशल प्रदान किया जायेगा। यह 16 राज्य हैं : अरुणाचल प्रदेश, केरल, मिजोरम, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, असम, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, कर्नाटक, मणिपुर, हरियाणा, मेघालय, झारखण्ड तथा उत्तराखंड। जम्मू-कश्मीर तथा ओडिशा ने भी पहले सहमती प्रकट की थी, परन्तु अभी इन दो राज्यों ने MoU पर हस्ताक्षर नही किये हैं। समर्थ योजना केन्द्रीय कपड़ा मंत्रालय द्वारा शुरू की गयी कौशल विकास योजना है, इस योजना को केन्द्रीय आर्थिक मामले कैबिनेट समिति ने दिसम्बर, 2017 में मंज़ूरी दी थी।

आईआईटी मद्रास के शोधकर्त्ताओं ने पहली बार एनोड के रूप में हल्के स्टील का प्रयोग करके रिचार्जेबल आयरन आयन बैटरी का निर्माण किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के शोधकर्त्ताओं ने पहली बार एनोड के रूप में हल्के स्टील का प्रयोग करके रिचार्जेबल आयरन आयन बैटरी का निर्माण किया है। भारत और विश्व में लिथियम भंडार की कमी के कारण अन्य सामग्रियों के प्रयोग का प्रयास किया जा रहा है जो लिथियम की तरह कार्य कर सके। जहाँ लिथियम आयन बैटरी में लिथियम आयन आवेश वाहक होते हैं, वहीं आयरन आयन बैटरी में लौह आयन (Ferrous Ion- Fe2+) आवेश वाहक का कार्य करते हैं। आयरन आयन बैटरी का सामान्य परिस्थितियों में ऊर्जा घनत्व 350 वाॅट घंटे/किलोग्राम रहा, वहीं लिथियम आयन बैटरी का ऊर्जा घनत्व 220 वाॅट घंटे/किलोग्राम होता है।

हर्षद पांडुरंग ठाकुर को राष्ट्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण संस्थान का निर्देशक नियुक्त किया गया

हर्षद पांडुरंग ठाकुर को राष्ट्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण संस्थान(NIHFW) का निर्देशक नियुक्त किया गया, यह निर्णय प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा लिया गया। उनकी नियुक्ति प्रत्यक्ष नियुक्ति के आधार पर पांच वर्ष के लिए की गयी है। इससे पहले वे टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोशल साइंसेज, मुंबई में प्रोफेसर थे।

पंजाब के मुख्यमंत्री ने जंग-ए-आज़ादी स्मारक के तीसरे फेज़ को जलियांवाला बाग़ हत्याकांड के पीड़ितों को समर्पित किया

73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने जंग-ए-आज़ादी स्मारक के तीसरे फेज़ को जलियांवाला बाग़ हत्याकांड के पीड़ितों को समर्पित किया। यह एक स्मारक व संग्रहालय है, इसका निर्माण पंजाब में जालंधर के निकट करतारपुर में किया जा रहा है। इसका निर्माण देश के स्वतंत्रता आन्दोलन में बलिदान देने वाले पंजाबी समुदाय के क्रांतिकारियों की स्मृति में किया जा रहा है। 19 अक्टूबर, 2004 को पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बदल ने जंग-ए-आज़ादी स्मारक की आधारशिला रखी थी। परन्तु इस पर वास्तविक कार्य 26 मार्च, 2015 से शुरू हुआ और यह कार्य अभी भी जारी है।

अंतर राज्यीय परिषद का पुनर्गठन, प्रधानमंत्री बने अध्यक्ष

विभिन्न राज्यों के बीच विवादों की जांच करने एवं परामर्श देने वाली अंतरराज्यीय परिषद का पुनर्गठन कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इसका अध्यक्ष बनाया गया है। परिषद में छह केन्द्रीय मंत्री एवं सभी मुख्यमंत्री सदस्य होंगे। एक अधिसूचना के अनुसार जिन केन्द्रीय मंत्रियों को पुनर्गठित परिषद में स्थान दिया गया है उनमें अमित शाह (गृह), निर्मला सीतारमण (वित्त), राजनाथ सिंह (रक्षा), नरेन्द्र सिंह तोमर (कृषि), थावर चंद गहलोत (सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता) तथा हरदीप सिंह पुरी (आवास एवं शहरी मामले) शामिल हैं। परिषद में सभी राज्यों तथा विधायिका एवं बिना विधायिका वाले सभी केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों को सदस्य बनाया गया है। दस अन्य केन्द्रीय मंत्रियों को परिषद में स्थायी आमंत्रित बनाया गया है। इनमें नितिन गडकरी (सड़क परिवहन मंत्री), रामविलास पासवान (उपभोक्ता मामलों के मंत्री), रविशंकर प्रसाद (कानून मंत्री), हरसिमरत कौर बादल (खाद्य प्रसंस्करण मंत्री), सुब्रह्मण्यम जयशंकर (विदेश मंत्री) और रमेश पोखरियाल (मानव संसाधन विकास मंत्री) शामिल हैं। स्थायी आमंत्रित के रूप में परिषद में अर्जुन मुंडा (आदिवासी मामलों के मंत्री), पीयूष गोयल (रेल मंत्री), धर्मेन्द्र प्रधान (पेट्रोलियम मंत्री) और गजेन्द्र सिंह शेखावत (जल शक्ति मंत्री) भी शामिल हैं। एक अन्य अधिसूचना में सरकार ने अंतर राज्यीय परिषद की स्थायी समिति का पुनर्गठन किया है जिसके अध्यक्ष गृह मंत्री अमित शाह होंगे। इसमें निर्मला सीतारमण, नरेन्द्र सिंह तोमर, थावर चंद गहलोत एवं गजेन्द्र सिंह शेखावत को सदस्य बनाया गया है। इसमें आठ मुख्यमंत्रियों को भी सदस्य बनाया गया है।

इसरो के सहयोग से हैदराबाद में अंतरिक्ष संग्रहालय का उद्घाटन

इसरो के सहयोग से हैदराबाद स्थित बी.एम. बिरला विज्ञान केंद्र ने भारत का प्रथम निजी अंतरिक्ष संग्रहालय बिरला पुरातत्‍वीय एवं सांस्‍कृतिक अनुसंधान संस्‍थान (बी.ए.सी.आर.आई.) की स्‍वर्ण जयंती के उपलक्ष में आम जनता के लिए एक अंतरिक्ष संग्रहालय का उद्घाटन किया। इस संग्रहालय का उद्घाटन तेलंगाना के माननीय राज्‍यपाल ई.एस.एल. नरसिंहन द्वारा 26.07.2019 को किया गया। यह संग्रहालय भारतीय प्रमोचक राकेट जी.एस.एल.वी. मार्कIII, जी.एस.एल.वी. मार्कII तथा पी.एस.एल.वी., चंद्रयान-1, मंगल कक्षित्र अंतरिक्षयान, एप्‍पल, आर्यभट्ट, भास्‍कर, रोहिणी, आर.एस.-1 के माडलों तथा अंतरराष्‍ट्रीय अंतरिक्ष स्‍टेशन (आई.एस.एस.) के भी एक माडल का प्रदर्शन करता है। अंतरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का अन्‍वेषण करने हेतु युवा मस्तिष्‍कों को प्रोत्‍साहित करने के लिए वर्तमान में 24 प्रदर्शनियाँ प्रदर्शित की जा रही हैं।

डेनमार्क के जाइस्के बैंक ने दुनिया की पहली नकारात्मक ब्याज दर होम लोन का अनावरण किया

डेनमार्क का तीसरा सबसे बड़ा बैंक ‘जिस्क’ कर्जदारों को सालाना -0.5% की ब्याज दर पर होम लोन देगा जिसका मतलब है कि बैंक हर साल उन्हें 0.5% ब्याज देगा।

रिकॉर्ड 75,000 रुपए में बिकी असम की चाय 'गोल्डन बटरफ्लाई'

गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र (जीटीएसी) में ऊपरी असम के डीकॉम टी इस्टेट की एक दुर्लभ किस्म की चाय ने 75,000 रुपये प्रति किलोग्राम की बोली आकर्षित कर एक रिकॉर्ड बनाया। 'गोल्डन बटरफ्लाई' नाम की यह चाय, शहर के ही व्यापारियों द्वारा खरीदी गई है।

शिमला सम्मेलन, 1945 का दुर्लभ स्नैपशॉट अब नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया (NFAI) संग्रह का हिस्सा होगा

नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया (NFAI) ने 1945 के ब्रिटिश प्रशासकों, भारतीय नेताओं और राजनयिकों के शिमला सम्मेलन से संबंधित, महत्वपूर्ण ऐतिहासिक आयात की 8 मिमी की फिल्म का अधिग्रहण किया है। इस फिल्म को रॉयल इंडियन नेवी (RIN) में सेवा देने वाले एक अधिकारी की बेटी द्वारा NFAI को भेजा गया था और जिसने अपने व्यक्तिगत 8 मिमी कैमरे के साथ ऐतिहासिक सम्मेलन में नेताओं और राजनयिकों के आगमन को फिल्माया था।

इसरो के अध्यक्ष के. सिवन को ए.पी.जे. अब्दुल कलाम पुरस्कार द्वारा सम्मानित किया गया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष के. सिवन को तमिलनाडु सरकार द्वारा डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार से सम्मानित किया। कैलासवादिवु सिवन, जिन्होंने चंद्रयान -2 मिशन के सफल प्रक्षेपण का नेतृत्व किया, ने मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी से इसे प्राप्त किया।

वीजी सोमानी को सीडीएससीओ के नए डीसीजीआई के रूप में नियुक्त किया गया

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने 7 वें केंद्रीय वेतन के अनुसार वेतन मैट्रिक्स के स्तर 14 में केंद्रीय ड्रग्स मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के ड्रग कंट्रोलर जनरल (डीसीजीआई) के रूप में वीजी सोमानी को कमिशन (सीपीसी), प्रतिनियुक्ति के आधार पर, 3 साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया। वह वर्तमान में भारत के संयुक्त ड्रग्स नियंत्रक हैं। वह डॉ. एस. ईस्वरा रेड्डी की जगह लेंगे , जो डीसीजीआई के पद के लिए तदर्थ पद पर थे।

आईआईटी हैदराबाद, एनआईटी जालंधर के शोधकर्ताओं ने बेकार एगप्लेस से बोन इंप्लांट मटीरियल विकसित किया

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आइआइटी) हैदराबाद और डॉ. बीआर आंबेडकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआइटी) जालंधर के शोधकर्ताओं ने अंडे के छिलके से हड्डी का इंप्लांट बनाने की प्रक्रिया विकसित की है। शोधार्थियों ने बताया कि वे हड्डी की सब्स्टीट्यूट सामग्री जैसे कि ट्राइकैल्शियम फॉस्फेट (टीसीपी) को बिना किसी जहरीले रसायन का प्रयोग किए प्राकृतिक स्रोत से बनाना चाहते थे। अंडे के छिलके में अधिकतर कैल्शियम से युक्त मिनरल (95.1 प्रतिशत) होते हैं। इसके साथ ही प्रोटीन और पानी भी होता है। आधुनिक चिकित्सा में हड्डी के टूटने पर या उसे हटाए जाने पर या तो किसी दाता से उसे लिया जाता है या फिर कृत्रिम सामग्री का उपयोग करके बनाया जाता है। कृत्रिम सामग्री जैसे कि प्लास्टर ऑफ पेरिस और कैल्शियम फास्फेट आदि हैं।

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने नवल टाटा हॉकी अकादमी का उद्घाटन किया

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में हॉकी खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए नवल टाटा हॉकी अकादमी (एनटीएचए) का उद्घाटन किया। यह हॉकी अकादमी राज्य में खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए टाटा स्टील, टाटा ट्रस्ट और ओडिशा सरकार की संयुक्त पहल है।

भारत ने जीती दिव्यांग विश्व क्रिकेट सीरीज

प्रबल दावेदार भारत ने फाइनल में मेजबान इंग्लैंड को 36 रन से शिकस्त देकर शुरूआती टी20 शारीरिक दिव्यांगता विश्व श्रृंखला खिताब अपने नाम किया। इंग्लैंड के न्यू रोड स्टेडियम में खेले गये इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 180 रन बनाये। इसके बाद टीम ने इंग्लैंड को नौ विकेट पर 144 रन पर रोककर ट्राफी जीत ली।

उत्तराखंड को मिली बीसीसीआइ की मान्यता

आखिरकार 19 साल के इंतजार के बाद उत्तराखंड का सपना पूरा हो ही गया। उत्तराखंड को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) की पूर्ण मान्यता मिल गई है। इसी के साथ '13 अगस्त 2019' उत्तराखंड क्रिकेट के सुनहरे पन्नों में भी दर्ज हो गया। सुप्रीम कोर्ट की ओर से चयनित प्रशासकों की समिति (सीओए) ने क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) को बीसीसीआइ से पूर्ण मान्यता दे दी।

केंद्र ने एनबीएफसी के लिए 1 ट्रिलियन क्रेडिट गारंटी देने के लिए दिशानिर्देश जारी किए

आवास वित्त कंपनियों (HFC) सहित आर्थिक रूप से गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों) की मदद करने के लिए, जो कि चूक के शेयरों के बाद तनाव का सामना कर रहे हैं, केंद्र सरकार ने आंशिक गारंटी योजना के दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिसमें अधिकतम मानक परिसंपत्ति मूल्य शामिल है। 1 ट्रिलियन रुपये के तहत, जिसके तहत सरकारी क्षेत्र के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (PSB) एनबीएफसी से 31 मार्च, 2019 तक उत्पन्न उच्च-रेटेड पूलित संपत्ति खरीद सकते हैं।

दिग्गज अभिनेत्री विद्या सिन्हा का 71 वर्ष की आयु में निधन हुआ

दिग्गज बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या सिन्हा का निधन हो गया है। वह बसु चटर्जी की फिल्म 'रजनीगंधा' में अपनी भूमिका के लिए प्रसिद्ध थीं। वह 1970 -1980 के दशक में बॉलीवुड में एक प्रमुख व्यक्तित्व थीं। उनकी उल्लेखनीय फिल्मों की सूची में मेरा जीवन, छोटी सी बात, सफद झूठ और कई अन्य शामिल हैं।

नेपाल के दिग्गज पत्रकार मदन मणि दीक्षित का काठमांडू में निधन

नेपाल के वयोवृद्ध साहित्यकार और पत्रकार मदन मणि दीक्षित का काठमांडू में निधन हो गया। वह निमोनिया से पीड़ित थे। 17 फरवरी, 1923 को काठमांडू में जन्मे, वे नेपाल के पहले फोटो जर्नलिस्ट थे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on