Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 August 2019

भूटान दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

बतौर प्रधानमंत्री पहले कार्यकाल में भी मोदी ने भूटान का दौरा किया था। भूटान के प्रधानमंत्री लोते शेरिंग ने हवाईअड्डे पर पहुंचकर उनका स्वागत किया। मोदी ने भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक से भी मुलाकात की। महल पहुंचने पर मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान में रुपे कार्ड लांच किया है। उन्होंने यहां के सर्वाधिक पुराने मठों में शुमार सिमतोखा जोंग (मठ) में एक खरीदारी करते हुए इसे लांच किया। इस कार्ड को दो चरणों में लांच किया जाना है। पहले चरण में भारतीय बैंक भारतीयों के लिए ऐसे रुपे कार्ड जारी करेंगे, जिनका भूटान में प्रयोग हो सकेगा। दूसरे चरण में भूटान के बैंकों को ऐसे रुपे कार्ड जारी करने का अधिकार दिया जाएगा, जिनका प्रयोग भारत आने वाले भूटानी नागरिक कर सकेंगे। मोदी के दौरे पर भारत और भूटान के बीच 10 समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुआ। एमओयू शोध, उड्डयन, आइटी, ऊर्जा और शिक्षा क्षेत्र में किए गए। रॉयल भूटान यूनिवर्सिटी और भारत के विभिन्न आइआइटी के बीच हुआ समझौता भी इसमें शामिल है। मोदी और शेरिंग ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के सहयोग से तैयार ग्राउंड अर्थ स्टेशन और सैटकॉम नेटवर्क का उद्घाटन भी किया। भारत ने भूटान के लोगों की जरूरत को देखते हुए घरेलू गैस (एलपीजी) की आपूर्ति भी 700 टन मासिक से 1,000 टन मासिक करने का फैसला किया है। भूटान की विदेशी मुद्रा की जरूरत को देखते हुए भारत ने भूटान के साथ मौजूदा स्टैंड बाय स्वैप अरेंजमेंट में 10 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था की है। प्रधानमंत्री मोदी ने यहां मांगदेछू जलविद्युत प्लांट का भी उद्घाटन किया। 4,500 करोड़ रुपये लागत वाली 720 मेगावाट की इस परियोजना को दोनों देशों ने मिलकर पूरा किया है। भारत ने इसके लिए 70 प्रतिशत राशि कर्ज के रूप में और 30 फीसद राशि अनुदान के रूप में दी है।

एयर इंडिया बनी उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरने वाली पहली भारतीय एयरलाइन

73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एयर इंडिया उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरने वाली पहली भारतीय एयरलाइन बन गयी है। दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को की उड़ान के द्वारा 2000 से 7000 इंधन की बचत होगी। इससे प्रति उड़ान 6000 से 21,000 कार्बन उत्सर्जन में भी कमी जायेगी। यह उड़ान किर्गिजस्तान, कजाखस्तान, रूस, आर्कटिक महासागर, कनाडा से होते हुए अमेरिका में प्रवेश करेगी। इस नए मार्ग से दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को की यात्रा 12,000 किलोमीटर से कम होकर 8,000 किलोमीटर रह जाएगी। इससे यात्रा में लगने वाले समय में 30 मिनट की बचत होगी। उत्तरी ध्रुव के ऊपर से जाने वाली इस उड़ान के पायलट कैप्टेन रजनीश शर्मा तथा कैप्टेन दिग्विजय सिंह थे।

तीन नए उत्पादों को GI टैग प्रदान किया गया

हाल ही में तीन नए उत्पादों को GI टैग प्रदान किया गया, यह उत्पाद हैं – केरल के तिरुर का पान का पत्ता, मिजोरम का ताहलोपुआन फैब्रिक तथा मिज़ो पुआनचेई शाल। तिरुर का पान का पत्ता की खेती केरल के मलप्पुरम जिले में तिरुर, तनूर, तिरुरांगड़ी, कुट्टीपुरम इत्यादि स्थानों में की जाती है। इस पत्ते में कई औषधीय गुण हैं, इसका उपयोग औषधि तथा उद्योग में किया जाता है। ताहलोपुआन फैब्रिक कपड़े का निर्माण मिजोरम में किया जाता है, इसका निर्माण मुख्य रूप से आइजोल तथा थेनजाल में किया जाता है। मिज़ो पुआनचेई शाल एक रंग्रीन शाल है, यह मिज़ो उत्सव तथा नृत्य इत्यादि में उपयोग किया जाता है।

ब्राजील के साओ पाउलो में आयोजित हुई ब्रिक्स पर्यावरण मंत्री की 5 वीं बैठक

16 अगस्त, 2019 को ब्राज़ील के साओ पाउलो में 5 वीं ब्रिक्स मंत्री पर्यावरण सभा की बैठक हुई, जो पर्यावरण पर ब्रिक्स संयुक्त कार्यदल की 2-दिवसीय बैठक से पहले हुई थी। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया।

तमिलनाडु ने वेल्लोर जिले को दो नए जिलों में बाँटा

मंत्रियों, विधायकों (विधान सभा के सदस्य) और आम जनता से सहमति लेने के बाद, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री श्री एडप्पादी के पलानीस्वामी ने वेल्लोर जिले के विभाजन पर घोषणा की। रानीपेट और तिरुपत्तूर, वेल्लोर से अलग हुए नए जिले होंगे। इसके बाद, तमिलनाडु में अब 37 जिले होंगे ।

9 वर्षीय अद्वैत भारतीय ने अफ्रीका के सबसे ऊँचे पर्वत माउंट किलिमंजारो पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की

पुणे के 9 वर्षीय अद्वैत भारतीय ने अफ्रीका के सबसे ऊँचे पर्वत माउंट किलिमंजारो पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की, गौरतलब है कि माउंट किलिमंजारो की ऊंचाई 19,341 फीट है। इससे अद्वैत मात्र 6 वर्ष की आयु में माउंट एवेरेस्ट के बेस कैंप तक गये थे। इसके बाद अद्वैत ने यूरोप के माउंट एलब्रुस पर चढ़ाई करने की योजना बनायी है।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 430.57 अरब डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंचा

9 अगस्त को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 1.215 अरब डॉलर की वृद्धि के साथ 426.42 अरब डॉलर तक पहुँच गया है। विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत 8वें स्थान पर है, इस सूची में चीन पहले स्थान पर है।

सर्वोच्च न्यायालय ने चार धाम परियोजना को हरी झंडी दी

सर्वोच्च न्यायालय ने चार धाम परियोजना को हरी झंडी दे दी है। चार धाम उच्चमार्ग परियोजना के द्वार उत्तराखंड में 900 किलोमीटर के सड़क मार्ग के द्वारा चार धार्मिक स्थानों को जोड़ा जायेगा। पर्यावरण सम्बन्धी मुद्दों के लिए सर्वोच्च न्यायालय ने केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय को 22 अगस्त, 2019 तक एक समिति का गठन करने के लिए कहा है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को नहीं मिला समर्थन

16 अगस्त, 2019 को कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की क्लोजड-डोर बैठक बुलाई गयी थी, इस बैठक में कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की गयी। इस बैठक का आयोजन चीन के अनुरोध पर किया गया था। इस बैठक में पाकिस्तान को चीन के अलावा किसी अन्य देश का समर्थन नहीं मिला। भारत ने स्पष्ट किया है कि अनुच्छेद 370 को हटाया जाना एक आन्तरिक मामला है। भारत द्वारा कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाये जाने के बाद पाकिस्तान विभिन्न मंचों पर समर्थन प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है। वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की अध्यक्षता पोलैंड के पास है।

पैरालिंपियन दीपा मलिक को खेल रत्न

पैरालिंपिक में रजत पदक जीतने वाली दीपा मलिक का नाम देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न के लिए चुना गया। इसी पुरस्कार के लिए रेसलर बजरंग पूनिया के नाम की घोषणा की गई थी। पूनिया ने एशियन और कॉमनवेल्थ खेलों में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा क्रिकेटर रवींद्र जडेजा समेत 19 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड दिया जाएगा। 48 वर्षीय दीपा ने 2016 में रियो पैरालिंपिक में शॉट पुट की एफ-53 कैटेगरी में रजत पदक जीता था। रिटायर्ड जस्टिस एम. शर्मा के नेतृत्व वाली 12 सदस्यीय समिति ने विजेताओं के नाम का ऐलान किया। इस बीच छह बार की वर्ल्ड चैम्पियन बॉक्सर मैरी कॉम ने विवाद से बचने के लिहाज से मीटिंग से खुद को अलग कर लिया। उनके कोच छोटेलाल यादव का नाम द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए नामांकित था।

नसीरुद्दीन शाह ने लॉन्च की किताब

नसीरुद्दीन शाह ने 'डीआरआई एंड द डॉन्स: द अनटोल्ड स्टोरीज' नाम की किताब लॉन्च की, जिसे डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस के जनरल डायरेक्टर बीवी कुमार ने लिखा है। यह किताब डीआरआई के जरिए पिछले 50 सालो में तस्करी, मनी लॉन्ड्रिंग और अन्य सफेदपोश अपराधों को कवर करने वाले कुछ सबसे दिलचस्प मामलों पर लिखी गई है और इसमें दाऊद इब्राहिम जैसी प्रसिद्ध हस्तियों के मामले शामिल हैं।

रक्षा खरीद प्रक्रिया की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन

केंद्र सरकार ने 'मेक इन इंडिया’ पहल को मजबूत करने के उद्देश्य से रक्षा खरीद की प्रक्रिया को संशोधित करने और संरेखित करने के लिए एक 12-सदस्यीय उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया है। इस पैनल की अध्यक्षता महानिदेशक (अधिग्रहण) करेंगे।

लेह-लद्दाख में "आदि महोत्सव" शुरू हुआ

लेह-लद्दाख में राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव 'आदि महोत्सव' शुरू हो गया है। त्योहार का विषय “A celebration of the spirit of Tribal Craft, Culture and Commerce” है। 9 दिवसीय आदि महोत्सव देश की पारंपरिक कला और हस्तशिल्प और सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करेगा। जनजातीय मामलों के मंत्रालय और आदिवासी सहकारी विपणन विकास संघ (ट्राइफेड) ने संयुक्त रूप से महोत्सव का आयोजन किया है।

भारतीय नौसेना मार्च 2020 में विजाग में नौसेना अभ्यास 'मिलन' की मेजबानी करेगी

भारतीय नौसेना मार्च के महीने में विशाखापत्तनम में ”MILAN”‘नामक बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास की मेजबानी वर्ष 2020 के लिए करने वाली है। इस अभ्यास की घोषणा, वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ इन-ईस्टर्न नेवल कमांड (ईएनसी) ने INS (इंडियन नेवी शिप) के परेड ग्राउंड में ENC में 73 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर की थी ।

कोलकाता में श्री चैतन्य महाप्रभु के जीवन को समर्पित दुनिया का पहला संग्रहालय

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री (सीएम), ममता बनर्जी ने 16 वीं शताब्दी के संत और समाज सुधारक, श्री चैतन्य महाप्रभु के जीवन के लिए समर्पित विश्व का पहला संग्रहालय खोला है, जिसे कोलकाता, पश्चिम बंगाल में नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूज़ियम (एनएटीएम) द्वारा डिज़ाइन किया गया है। । इसे श्री चैतन्य महाप्रभु संग्रहालय का नाम दिया गया है।

एएनजेड बैंकिंग समूह के अनुसार 2019-20 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 6.2%

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड बैंकिंग समूह (एएनजेड) ने अगले साल मार्च में समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में 6.5 प्रतिशत के पिछले अनुमान से 6.2 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि के लिए अपने पूर्वानुमान को धीमा कर दिया, यह चेतावनी देते हुए कि अधिकारियों के लिए एक बदलाव के लिए अधिकारियों के लिए कठिन होगा।

एक्सिस कैपिटल के पूर्व प्रमुख धर्मेश मेहता और निवेशकों ने आईडीएफसी सिक्योरिटीज लिमिटेड में 100% हिस्सेदारी खरीदी

एक्सिस कैपिटल के पूर्व प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), धर्मेश मेहता और अन्य निवेशकों ने एक अज्ञात राशि के लिए आईडीएफसी फाइनेंशियल होल्डिंग कंपनी (आईडीएफसी एफएचसीएल) से आईडीएफसी सिक्योरिटीज लिमिटेड में 100% हिस्सेदारी खरीदी। दोनों संस्थाओं ने हिस्सेदारी बेचने / हासिल करने के लिए एक समझौता किया।

1970 के बाद से पृथ्वी ने 53% वन्यजीव खो दिए हैं: WWF की रिपोर्ट

वर्ल्ड वाइड फ़ंड फ़ॉर नेचर (WWF) द्वारा फ़ॉरेस्ट बायोडायवर्सिटी ऑफ़ वन बायोडायवर्सिटी, द कैनोपी: प्लॉटिंग ग्लोबल ट्रेंड्स इन फ़ॉरेस्ट ट्रेंड के अनुसार, 1970 के बाद से फॉरेस्ट वाइल्डलाइफ़ पॉपुलेशन की संख्या औसतन 53% तक घट गई है। शोषण और जलवायु परिवर्तन पर निवास नुकसान और गिरावट के कारण।

पांचवीं अंतर्राष्ट्रीय आर्मी स्काउट मास्टर्स में भारत बना चैंपियन

भारतीय सेना की टीम ने जैसलमेर में संपन्न 5वीं अंतर्राष्ट्रीय आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए विजय हासिल कर देश का परचम लहराया है। गत 6 से 14 अगस्त तक आयोजित इस प्रतियोगिता में आर्मेनिया, बेलारूस, चीन, कजाकिस्तान, रूस, सूडान और उज्बेकिस्तान की सेनाओं की टीमों ने हिस्सा लिया था। भारतीय सेना की टीम को दक्षिणी कमान के तत्वावधान में चुना गया और प्रशिक्षित किया गया। इस प्रतियोगिता के समापन समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया और विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये। भारतीय टीम को विजेता की चैंपियंस ट्रॉफी तथा रनर अप ट्रॉफी उज्बेकिस्तान को दी गई, जबकि दूसरे रनर अप का स्थान रूस ने हासिल किया।

महिंद्रा ने श्रीलंका में वाहन असेंबली संयंत्र शुरू किया

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना और कारोबारी विस्तार करते हुए भारतीय कंपनी म​​​​​​​हिंद्रा एंड महिंद्रा ने श्रीलंका में कोलंबो के पास एक वाहन असेंबली संयंत्र शुरू किया है। कंपनी ने श्रीलंका के अपने इस पहले असेंबली संयंत्र के उद्घाटन की घोषणा शनिवार को की। इस संयंत्र से स्थानीय स्तर पर 200 लोगों को प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से रोजगार मिलने का अनुमान है। यह संयंत्र श्रीलंका की आइडियल मोटर्स के साथ संयुक्त उपक्रम के तहत खोला गया है।

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच उत्तराखंड में स्थापित करेगा राष्ट्रवादी मदरसा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से प्रभावित मुस्लिम राष्ट्रीय मंच (एमआरएम) जल्द ही राष्ट्रवाद की शिक्षा देने वाले मदरसे की स्थापना करेगा। यह मदरसा उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के पास खोला जाएगा। इसमें तकरीबन 500 छात्रों के पढ़ने और रहने की व्यवस्था होगी। एमआरएम की योजना इसी तरह के मदरसे प्रयागराज व हैदराबाद जैसे शहरों में भी स्थापित करने की है। एमआरएम के अध्यक्ष अफजाल अहमद ने बताया कि देश में मदरसों की शिक्षा को अच्छा नहीं माना जाता है। वहां धार्मिक शिक्षा में कट्टरता को बढ़ावा दिए जाने का आरोप लगता है। ऐसे में मुस्लिम छात्रों को राष्ट्रवाद और आधुनिक शिक्षा से जोड़ने के लिए आधुनिक मदरसों के स्थापना की दिशा में काम किया जा रहा है।

भारत ने 2019 जूनियर ट्रैक वर्ल्ड साइकिलिंग चैंपियनशिप में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता

भारतीय पुरुष साइकिलिस्ट टीम ने जर्मनी के फ्रैंकफ़र्ट में 2019 जूनियर ट्रैक वर्ल्ड साइकिलिंग चैंपियनशिप में टीम स्प्रिंट इवेंट में स्वर्ण पदक जीता। इस टीम में एसो अल्बेन, रोनाल्डो सिंह, जेम्स सिंह तथा रोजित सिंह शामिल थे। यह वैश्विक साइकिलिंग प्रतिस्पर्धा में भारत का प्रथम स्वर्ण पदक है। एसो अल्बेन अंडमान व निकोबार द्वीप समूह से हैं। जूनियर स्प्रिंट श्रेणी की रैंकिंग में उनका पहला स्थान है।

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित दामोदर गणेश बापट का निधन

प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता और पद्म श्री पुरस्कार विजेता छत्तीसगढ़ के दामोदर गणेश बापट का निधन हो गया। वे छत्तीसगढ़ में आदिवासी क्षेत्रों में अपने सामाजिक कार्यों के लिए जाने जाते थे। उन्होंने कुष्ठ रोगियों के उपचार और सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। समाज में उनकी सेवा के लिए, उन्हें 2018 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार यानी पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

बांग्लादेशी उपन्यासकार रिज़िया रहमान का निधन

प्रसिद्ध बांग्लादेशी उपन्यासकार रिज़िया रहमान का निधन हो गया है। उन्हें 1978 में बंगला अकादमी साहित्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था और 2019 में उन्हें एकुश्री पादक से सम्मानित किया गया था। बोंग थेके बंगला, रोकर ओक्सोर और घर भंग घर उनके कुछ प्रसिद्ध उपन्यासों में से हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on