Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 August 2019

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने अध्‍यापक शिक्षा पर दो दिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन किया

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने नई दिल्‍ली में अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन, ‘जर्नी ऑफ टीचर एजुकेशन: लोकल टू ग्‍लोबल’का उद्घाटन किया। इस दो दिवसीय सम्‍मेलन का आयोजन राष्‍ट्रीय अध्‍यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के रजत जयंती समारोह के अंतर्गत किया गया है।/

उपराष्‍ट्रपति तीन देशों - लिथुआनिया, लातविया और एस्तोनिया की यात्रा पर

उपराष्‍ट्रपति श्री एम वैंकया नायडू बाल्टिक क्षेत्र के तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में लिथुआनिया पहुंचे। उन्‍होंने लिथुआनिया के राष्‍ट्रपति श्री गिटानस नौसेदा को अनुच्‍छेद 370 हटाने से संबंधित सरकार के फैसले के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि यह निर्णय, क्षेत्र के सर्वांगीण विकास और नवगठित संघ शासित प्रदेश के लोगों को लाभ सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है।

दूरदर्शन की वरिष्ठ पत्रकार और एंकर नीलम शर्मा का निधन

करीब 20 साल तक दूरदर्शन न्यूज की एंकर रहने वाली पत्रकार नीलम शर्मा का निधन हो गया। दूरदर्शन न्यूज ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर नीलम के निधन की सूचना दी है। पिछले 20 सालों से दूरदर्शन न्यूज से जुड़ी हुई 50 वर्षीय नीलम शर्मा ने 1995 में दूरदर्शन न्यूज से ही अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने ‘तेजस्विनी’ से लेकर ‘बड़ी चर्चा’ जैसे कई लोकप्रिय कार्यक्रमों का संचालन किया था। इस साल मार्च में उन्हें ‘नारी शक्ति’ सम्मान मिला था। शर्मा हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले के भोरंज के गांव भलवानी की रहने वाली थीं। उनकी पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई थी।

जम्मू-कश्मीर के इतिहास पर 1889 से 2019 तक की पुस्तक ‘Kashmir’s untold story: Declassified’

ब्लूम्सबरी प्रकाशकों द्वारा 'Kashmir’s untold story: Declassified’ शीर्षक पुस्तक 14 अगस्त, 2019 को घोषित की गई थी। पुस्तक जम्मू और कश्मीर (जेएंडके) के राजनीतिक और भौगोलिक समेकन के समय को चित्रित करती है, जो महाराजा गुलाब सिंह के युग से शुरू होकर वर्तमान दिन तक थी। इस पुस्तक के लेखक दिल्ली स्थित फिल्मकार इकबाल चंद मल्होत्रा और रक्षा विश्लेषक मरूफ रजा हैं।

पूर्व राजनयिक डोगरा ने लिखा अपना तीसरा उपन्यास ‘सेकेंड नाइट’

इटली और रोमानिया में भारत के राजदूत और रोम में संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों के स्थायी प्रतिनिधि रह चुके डोगरा कराची में महावाणिज्य दूत भी रहे। उनका नया उपन्यास “सेकेंड नाइट” दोस्ती, प्यार और नुकसान की कहानी है। उनके शब्दों में कहें तो “हजारों रातों” की कहानी एक रात में सिमट गई।

ओडिशा के सीएम ने शासन में पारदर्शिता के लिए "मो सरकार" पहल शुरू की

शासन में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान “मो सरकार” पहल की घोषणा की। नई पहल 2 अक्टूबर से गांधी जयंती के अवसर पर शुरू होगी।

असम के पहले सीएनजी ईंधन स्टेशन का उद्घाटन डिब्रूगढ़ के चौकीदारी में किया गया

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राज्य के पहले सीएनजी स्टेशन का डिब्रूगढ़ में उद्घाटन किया। सोनोवाल ने कहा कि असम को प्रदूषण मुक्त बनाने और स्वच्छ व हरित ईंधन का इस्तेमाल करने के लिए राज्य सरकार राज्य के सभी जिलों में सीएनजी स्टेशन स्थापित करने का एक खाका तैयार कर रही है।

ओडिशा के सीएम द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन राजस्व भुगतान प्रणाली

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 73वें स्वाधीनता दिवस के अवसर पर किसानों को बड़ी राहत देते हुए ऑनलाइन भू-राजस्व भुगतान कार्यक्रम की घोषणा की। इसके तहत किसान स्वतंत्र रूप से अपना भू-राजस्व चुका पाएंगे तथा ही उन्हें पूर्व में राजस्व चुकाने में हो रही परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत, DEPwD ने दिव्यांग सुलभ शौचालय के लिए सैन-साधना हैकाथॉन लॉन्च किया

स्वच्छ भारत मिशन के तहत, विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (DEPwD) ने दिव्यांग / शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए 'San-Sadhan/संसाधन' नामक एक राष्ट्रव्यापी हैकथॉन शुरू किया है, जो सितंबर 14 -15, 2019 को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। । इसका उद्देश्य बाधा मुक्त वातावरण बनाने के लिए संवेदनशीलता को बढ़ाना और एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना है।

भारत और ब्रिटेन के युद्धपोत करेंगे साझा युद्धाभ्यास

भारतीय नौसेना (Indian Navy) का युद्धपोत आईएनएस तरकश (INS Tarkash) ब्रिटेन की नौसेना (Britain Royal Navy) रॉयल नेवी के एचएमएस डेस्ट्रॉयर के साथ इंग्लिश चैनल में इस सप्ताह होने वाले अपने वार्षिक 'कोंकण अभ्यास' में हिस्सा लेगा।

भारत ने थार एक्सप्रेस के संचालन पर रोक लगाई

भारत ने साप्ताहिक जोधपुर-मुनाबाओ थार लिंक एक्सप्रेस के संचालन को रद्द कर दिया है। यह निर्णय कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के साथ तनावपूर्ण संबंधों के समय में लिया गया है। पाकिस्तान ने पहले समझौता एक्सप्रेस पर रोक लगाई थी, जिसके बाद भारत ने भी समझौता एक्सप्रेस के संचालन पर रोक लगा दी थी।

फीफा ने नाइजीरिया के पूर्व कोच सैमसन सिसिया पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया

नाइजीरिया की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के पूर्व कोच सैमसन सियासिया पर मैच फिक्सिंग में शामिल होने के कारण आजीवन प्रतिबंध लगाया गया है। पूर्व कोच ने मैचों में हेरफेर करने के लिए अन्य व्यक्तियों से रिश्वत ली थी। सियासिया ने अपने देश के लिए 51 अंतरार्ष्ट्रीय मैच खेले और फिर कई नेशनल यूथ टीमों को कोंचिग दी।

कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय ने कंपनी अधिनियम के तहत विशेष मतदान अधिकारों से संबंधित प्रावधानों में संशोधन किए

कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय ने कंपनी अधिनियम के तहत विशेष मतदान अधिकारों (डीवीआर) से युक्‍त शेयरों को जारी करने से संबंधित प्रावधानों में संशोधन किए हैं। इसका उद्देश्‍य अपना कारोबार बढ़ाने और शेयरधारकों के लिए दीर्घकालिक मूल्‍य सृजित करने की इच्‍छुक भारतीय कंपनियों के प्रमोटरों को अपनी-अपनी कंपनियों पर अपना नियंत्रण बनाए रखने में समर्थ बनाना है, भले ही वे विदेशी निवेशकों से इक्विटी पूंजी जुटाते हों। कंपनी (शेयर पूंजी एवं डिबेंचर) नियमों में संशोधन के जरिये जो बड़ा बदलाव हुआ है उसके तहत निर्गम उपरांत चुकता इक्विटी शेयर पूंजी के 26 प्रतिशत की पिछली मौजूदा सीमा को बढ़ाकर किसी कंपनी के विशेष मतदान अधिकारों से युक्‍त शेयरों के संबंध में कुल वोटिंग पावर के 74 प्रतिशत की संशोधित सीमा पर ला दिया गया है। एक अन्‍य बदलाव के तहतविशेष वोटिंग अधिकारों से युक्‍त शेयरों को जारी करने के योग्‍य माने जाने हेतुकिसी कंपनी के लिए 3 साल के लिए वितरण योग्य मुनाफे की पूर्व आवश्यकता को हटा दिया गया है।

51 साल पहले राेहतांग पास के नजदीक लापता वायुसेना के एन-12 विमान के पुर्जे मिले

डोगरा स्काउट्स और वायुसेना की संयुक्त टीम ने 51 साल पहले हिमाचल प्रदेश के रोहतांग पास के करीब लापता हुए एन-12 बीएल-534 विमान के पुर्जे बरामद किए। रक्षा विभाग ने बताया- डोगरा स्काउट्स ने पश्चिमी कमान मुख्यालय की मदद से ढाका ग्लेशियर में 5240 मी. की ऊंचाई पर खोज शुरू की थी।

एफडीए ने बड़े पैमाने पर दवा प्रतिरोधी टीबी के लिए नई दवा को मंजूरी दी

संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) ने बड़े पैमाने पर दवा प्रतिरोधी तपेदिक (एक्सडीआर टीबी) के इलाज के लिए प्रीटोमोनीड नामक एक नई दवा को मंजूरी दी, अनुमान है कि मृत्यु दर 60% कर पाएगी।

क्रिकेट इतिहास में पहले स्थानापन्न बल्लेबाज बने लाबुशाने

टेस्ट क्रिकेट के 142 वर्ष के इतिहास और 2354 टेस्ट के बाद यह पहली बार हुआ जब बीच मैच में चोटिल होकर बाहर हुए खिलाड़ी की जगह आधिकारिक रूप से स्थानापन्न बल्लेबाज को शामिल किया गया। एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की 148 किमी प्रति घंटे की गति वाली गेंद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की गर्दन पर लग गई थी। इसके बाद वह जमीन पर गिर पड़े थे। स्मिथ की जगह मार्नस लाबुशाने को स्थानापन्न बल्लेबाज के तौर पर शामिल किया। वह दूसरी पारी में स्मिथ की जगह बल्लेबाजी करने आए और 100 गेंद में शानदार 59 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। ऐसे में लाबुशाने इस नए नियम के तहत स्थानापन्न खिलाड़ी बनने वाले इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए।

भूटान के युवा वैज्ञानिक भारत आकर अपने लिए एक छोटा सैटेलाइट बनाएंगे

दो दिवसीय भूटान दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रॉयल यूनिवर्सिटी के छात्रों को संबोधित किया। मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि भूटान के अपने छोटे उपग्रह को डिजाइन करने और लॉन्च करने के लिए युवा भूटानी वैज्ञानिक भारत की यात्रा करेंगे। मुझे इस बात की पूरी उम्मीद है कि किसी दिन जल्द ही आप में से कई वैज्ञानिक, इंजीनियर और इनोवेटर्स होंगे।

चीन ने सफलतापूर्वक स्मार्ट ड्रैगन -1 छोटे उपग्रह प्रक्षेपण यान का पहला प्रक्षेपण किया

चीन ने व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए अपना पहला रॉकेट स्मार्ट ड्रैगन -1 सफलता पूर्वक लॉन्च कर दिया है। चीन की सरकारी स्पेस एजेंसी के इस कदम से देश में निजी कंपनियों द्वारा कमर्शियल उपग्रहों के प्रक्षेपण को बढ़ावा मिलेगा।

हिमा, अनस ने एथलेटिकी मिटिनेक रीटर में जीते स्वर्ण

भारत के शीर्ष धावकों हिमा दास और मुहम्मद अनस ने चेक गणराज्य में जारी एथलेटिकी मिटिनेक रीटर-2019 स्पर्धा में क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग के 300 मीटर में स्वर्ण पदक जीते। अनस ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है। इस साल के अजरुन अवार्ड के लिए चुने गए अनस ने पुरुषों के 300 मीटर रेस को 32.41 सेकंड के समय के साथ पूरा कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

रसेल डोमिंगो होंगे बांग्लादेश के नए कोच

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने साउथ अफ्रीका के रसेल डोमिंगो को राष्ट्रीय टीम का अगला कोच नियुक्त किया है। रसेल 21 अगस्त को चार्ज लेंगे और उनका कार्यकाल दो साल होगा। विश्व कप 2019 में बांग्लादेश की टीम सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई थी। इसके बाद स्टीव रोड्स को हेड कोच के पद से हटा दिया गया था। खास बात ये है कि रसेल को सिर्फ उनकी कोचिंग स्किल्स के लिए जाना जाता है। उन्होंने कभी फर्स्ट क्लास क्रिकेट भी नहीं खेली।

जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भारत को तीन पदक

भारतीय पहलवान सचिन राणा को एस्टोनिया की राजधानी ताल्लिन में जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप की ग्रीको रोमन स्पर्धा के रेपेचेज दौर में हार का सामना करना पड़ा, जिससे टूर्नामेंट में भारत का सफर तीन पदक के साथ खत्म हुआ। ग्रीको रोमन में सिर्फ साजन भानवाल ही भारत के लिए कांस्य पदक जीत पाए। उन्होंने तुर्की के अब्दुररहमान कालकन को 77 किग्रा में तकनीकी दक्षता से हराया था।

नीदरलैंड की बीट्रीक्स की पूर्व रानी की बहन डच राजकुमारी क्रिस्टीना का द हेग के नूरदेइंडे पैलेस में निधन हो गया

पूर्व राजकुमारी बीट्रिक्स की सबसे छोटी बहन डच राजकुमारी क्रिस्टीना की हड्डी के कैंसर से लड़ाई के बाद शुक्रवार को मृत्यु हो गई। स्वर्गीय रानी जुलियाना और उनके जर्मन में जन्मे पति प्रिंस बर्नहार्ड की चार बेटियों में सबसे छोटी, क्रिस्टीना, डच रॉयल हाउस के अनुसार, हेग के नूरोइंडे पैलेस में निधन हो गया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on