Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 August 2019

संयुक्त अरब अमीरात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित करेगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 23 और 24 अगस्त को संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर जायेंगे, इस यात्रा के दौरान उन्हें संयुक्त अरब अमीरात के सर्वोच्च सम्मान “आर्डर ऑफ़ ज़ायेद” से सम्मानित किया जायेगा। श्री मोदी को यह सम्मान भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच संबंधों को मज़बूत बनाने के लिए दिए गये योगदान के लिए दिया जा रहा है। “आर्डर ऑफ़ ज़ायेद” सम्मान का नाम संयुक्त अरब अमीरात के संस्थापक शेख ज़ायेद बिन सुल्तान अल नाहयान के नाम पर रखा गया है।

भारतीय नौसेना का जहाज तर्कश आज स्‍पेन के कैडीज बंदरगााह पहुंचा

अफ्रीका, यूरोप और रूस के लिए भारतीय नौसेना की विदेश में तैनाती के क्रम में, भारतीय नौसेना का जहाज तर्कश 19 अगस्‍त,2019 को तीन दिन के लिए स्‍पेन के केडीज बंदरगााह पहुंचा। आईएनएस तर्कश का केडीज बंदरगााह पर पहुंचना, स्‍पेन के साथ भारत के मजबूत संबंध को प्रदर्शित करने के साथ-साथ मित्र देशों के साथ संचालन संबंधी पहुंच, समुद्री सुरक्षा और एकजुटता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता भी प्रदर्शित करता है। आईएनएस तर्कश ने केडीज हार्बर में प्रवेश करने से पहले, रॉयल नेवी शिप एचएमएस डिफेंडर के साथ कोंकण-19 अभ्‍यास में हिस्‍सा लिया था।

मणिपुर के मुख्यमंत्री ने स्कूल फगडाबा योजना शुरू की

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने राज्य में सरकारी स्कूलों के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए 'स्कूल फगडाबा' (शिक्षा को बेहतर बनाएं) योजना शुरू की। योजना का उद्देश्य बेहतर बुनियादी ढाँचा, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और सरकारी स्कूलों के समग्र सुधार के लिए उन्हें मॉडल स्कूल बनाना है।

राष्ट्रपति ने किया भूमिगत बंकर म्यूजियम का उद्घाटन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुंबई स्थित राजभवन में बने भूमिगत बंकर संग्रहालय का उद्घाटन किया। भूमिगत बंकर संग्रहालय 15 हजार वर्ग फीट में बना है। यहां 200 साल पुराना इतिहास दिखाई देगा। संग्रहालय को साल के अंत में जनता के लिए खोला जाएगा। इसे देखने के लिए लोग ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे। यह बंकर 19वीं सदी में दुश्मनों के जहाजों पर तोप चलाने के लिए बनाए गए थे। यहां पुरानी तोपें रखी गई हैं। इसके अलावा यहां राजभवन के इतिहास को दर्शाया गया है। ब्रिटिश युग के बंकर को 2016 में खोजा गया था ।

नागालैंड राज्य पुलिस विभाग को अपना पहला प्रयोगशाला-सह-प्रशिक्षण केंद्र दीमापुर में मिल

नागालैंड के उपमुख्यमंत्री यानथुंगो पैटन (वाई. पैटन) ने दीमापुर जिले के चुमूकेदिमा में नागालैंड राज्य पुलिस विभाग के पहले साइबर प्रयोगशाला-सह-प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया। यह प्रशिक्षण संस्थान महिलाओं और बच्चों के खिलाफ साइबर अपराध की रोकथाम के लिए बनाया गया है।

जलवायु परिवर्तन पर 28वीं BASIC मंत्रीस्तरीय बैठक का आयोजन ब्राज़ील में किया गया

जलवायु परिवर्तन पर 28वीं BASIC मंत्रीस्तरीय बैठक का आयोजन ब्राज़ील के साओ पाउलो में किया गया। इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया। इस बैठक का आयोजन United Nations Framework Convention on Climate Change (UNFCC) Conference of Parties (COP-25) बैठक से पहले किया गया है, इस बैठक का आयोजन दिसम्बर, 2019 में किया जायेगा।

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने लेमरू एलिफेंट रिजर्व के गठन की घोषणा की

छत्तीसगढ़ में हाथियों की आवा-जाही से कई बार जान-माल की हानि होती है। इसकी एक बड़ी वजह हाथियों को उनकी पसंदीदा जगह पर रहने की सुविधा नहीं मिल पाना भी है। इस दिशा में भी राज्य सरकार ने गंभीरता से विचार किया है। सीएम भूपेश बघेल ने ‘लेमरू एलीफेंट रिजर्व’ बनाने की घोषणा की और कहा कि यह दुनिया में अपनी तरह का पहला ‘एलीफेंट रिजर्व’ होगा जहां हाथियों का स्थाई ठिकाना बन जाने से उनकी अन्य स्थानों पर आवा-जाही तथा इससे होने वाले नुकसान पर भी अंकुश लगेगा।

गुजरात में की जाएगी प्रथम केन्द्रीय केमिकल इंजीनियरिंग व टेक्नोलॉजी संस्थान की स्थापना

भारत के पहले केन्द्रीय केमिकल इंजीनियरिंग व टेक्नोलॉजी संस्थान की स्थापना गुजरात में की जाएगी, इसका उद्देश्य रसायन उद्योग को बढ़ावा देना है। इसकी घोषणा राज्य रसायन व उर्वरक मंत्री द्वारा की गयी, उन्होंने यह भी कहा कि अहमदाबाद में प्लास्टिक कचरा प्रबंधन केंद्र की स्थापना की योजना बनायीं जा रही है।

ओडिशा में 'चिलिका और अंसुपा' झीलों के लिए संरक्षण योजना को मंजूरी

ओडिशा वेटलैंड प्राधिकरण ने झीलों 'चिलिका और अंसुपा' की एक एकीकृत प्रबंधन योजना के कार्यान्वयन को मंजूरी दी है। चिलिका झील भारत की सबसे बड़ी खारे पानी की लैगून है और अंसुपा ओडिशा की सबसे बड़ी ताजे पानी की झील है। झीलों की 5 साल की प्रबंधन योजना 180 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश पर दो जल निकायों पर निर्भर हजारों मछुआरों की आजीविका में वृद्धि करने के लिए है।

सबसे लंबी डॉक्यूमेंट्री ''100 ईयर्स ऑफ क्राइसोस्टम" को मिलेगा गिनीज अवार्ड

एक जीवनी संबंधी डॉक्यूमेंट्री '100 ईयर्स ऑफ क्राइसोस्टम' सबसे लंबी डॉक्यूमेंट्री की श्रेणी में गिनीज अवार्ड प्राप्त करेगी। '100 ईयर्स ऑफ क्रिस्‍टोस्‍टम' फिल्‍मकार ब्‍लेसी द्वारा लिखित और निर्देशित फिलिप मार क्रिस्‍टोस्‍टम के जीवन पर आधारित है। 48-घंटे और 8 मिनट की डॉक्यूमेंट्री ने 21 घंटे की सऊदी अरब की डॉक्यूमेंट्री "वर्ल्ड ऑफ स्नेक्स" का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पूर्व पद्म भूषण पुरस्कार विजेता फिलिप मार क्राइसोस्टम मालाबार के मालाकार मार थोमा सीरियन चर्च का एक महानगरीय एमरीटस है।

अरुणाचल में मछली की 5 प्रजातियों की खोज की गयी

राजीव गांधी विश्वविद्यालय (आरजीयू) के जूलॉजी विभाग से मत्स्य और जलीय पारिस्थितिकी अनुसंधान दल ने अरुणाचल के विभिन्न जिलों से मछली की 5 प्रजातियों की खोज की है।
मछलियों की 5 नई खोजी गई प्रजातियां हैं:

  1. मिस्टस प्रबीनी (सिनकिन और निचली दिबांग घाटी जिले में दिबांग नदियों में खोजा गया)
  2. एक्सोस्टोमा कोट्टेलटी (लोअर सुबनसिरी जिले में रंगा नदी में खोजा गया)
  3. क्रेटुचिलोग्लानिस तवांगेंसिस (तवांग जिले में तवांगचु नदी में खोजा गया)
  4. गर्रा रंगनेंसिस (रंगा नदी में खोजा गया)
  5. शाईशी सूत्र (निचली दिबांग घाटी जिले में दिबांग और लोहित नदियों में खोजी गई)।

जलवायु परिवर्तन से पिघले पहले ग्लेशियर 'ओक्जोकुल' का स्मरणोत्सव

आइलैंड ने जलवायु परिवर्तन के कारण खत्म हुए पहले ग्लेशियर 'ओक्जोकुल' के लिए स्मरणोत्सव मनाया। आइलैंड द्वारा एक समारोह में एक कांस्य पट्टिका का अनावरण किया गया था, जिसमें पश्चिम-मध्य आइसलैंड के ग्लेशियर में वैज्ञानिकों और स्थानीय लोगों ने भाग लिया । पट्टिका शिलालेख पर 'A letter to the future' लिखा गया।

बच्चों में यौन शोषण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए किट विकसित

IIT कानपुर ने बच्चों में यौन शोषण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के साथ मिलकर एक किट विकसित की है। किट का उपयोग कक्षाओं में, 8-12 वर्ष की आयु के बच्चों और एक सत्र में 30-35 छात्रों के समूह में किया जा सकता है। किट में कार्ड, पोस्टर, शोर्ट एनीमेशन क्लिप और गेम का एक सेट है, जिसका उपयोग शिक्षकों या एक एनजीओ द्वारा यौन शोषण जागरूकता के बारे में बच्चों के लिए एक इंटरैक्टिव कार्यशाला आयोजित करने के लिए किया जा सकता है।

भारत ने U-12 एशियाई टेनिस टीम चैम्पियनशिप जीती

भारत ने कजाकिस्तान में आयोजित अंडर 12 एशियाई टेनिस टीम चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है। भारत ने चीनी ताइपे को हराकर खिताब जीता। फाइनल में दो सिंगल्स और एक डबल्स सहित तीन मैच शामिल थे। भारत ने युगल मुकाबले हारने के बाद दोनों एकल मैच जीते। भारतीय टीम में मानस धम्मे, अर्नव पपराकर और तमिलनाडु के प्रणव रेथिन शामिल थे।

नेपाल भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की 5 वीं बैठक की मेजबानी करेगा

भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की 5 वीं बैठक काठमांडू, नेपाल में होगी। भारत के विदेश मंत्री और नेपाल के विदेश मंत्री बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे। संयुक्त आयोग की बैठक द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि कनेक्टिविटी और आर्थिक साझेदारी, व्यापार और पारगमन, बिजली और जल संसाधन, संस्कृति, शिक्षा और आपसी हित के अन्य मामलों की समीक्षा करेगी।

केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में रिटायरमेंट अब 60 साल में

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में काम करने वाले सभी कर्मचारी अब 60 साल की आयु में सेवानिवृत्त होंगे। गृह मंत्रलय ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया। आदेश में कहा गया है कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आइटीबीपी) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के कांस्टेबल से लेकर कमांडेंट (एसएसपी स्तर का अधिकारी) तक के पद के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 60 की बजाय 57 साल थी जबकि इन्हीं चार अर्धसैनिक बलों के डीआइजी से लेकर महानिदेशक (डीजी) स्तर के अधिकारियों की सेवानिवृत्ति आयु 60 साल है। वहीं दो अन्य अर्धसैनिक बलों केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) और असम राइफल्स में सभी कर्मियों की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष है। गृह मंत्रलय के आदेश में कहा गया है कि विभिन्न अर्धसैनिक बलों के बीच फैली विसंगति को सुधारा गया है।

रेलवे के टिकट काउंटर भी संभालेगा आइआरसीटीसी

रेलवे पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) में आपसी टकराव को रोकने के लिए रेल मंत्रलय ने इसे पूरी तरह आइआरसीटीसी के हवाले करने का प्रस्ताव किया है। अभी पीआरएस का केवल ऑनलाइन संस्करण ही आइआरसीटीसी के पास है। जबकि विंडो अथवा काउंटर बुकिंग सेंटर फार रेलवे इंफारमेशन सिस्टम्स (क्रिस) के पास है। अब ये दोनों ही आइआरसीटीसी के पास होंगे। इस संबंध में रेलवे बोर्ड की ओर से क्रिस के प्रबंध निदेशक (एमडी) तथा आइआरसीटीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) को परिपत्र जारी किया गया है। ट्रांसफार्मेशन डायरेक्ट्रेट की ओर से जारी इस परिपत्र में न्यू एज टिकटिंग सिस्टम को पूरी तरह अपनाए जाने के लिए पीआरएस के कार्यो को आइआरसीटीसी को ट्रांसफर करने तथा क्रिस के कुछ स्टाफ को भी आइआरसीटीसी में स्थानांतरित करने की बात कही गई है।

पंजाब के आशीष को वल्र्ड पुलिस गेम्स में स्वर्ण पदक

चीन के चेंगदू शहर में गत दिनों आयोजित वल्र्ड पुलिस एंड फायर गेम्स में भारत की ओर से प्रतिनिधित्व करते हुए पंजाब पुलिस के विजिलेंस (सतर्कता) ब्यूरो में एआइजी के पद पर तैनात आशीष कपूर ने टेनिस प्रतियोगिता में (एकल और युगल वर्ग) में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। उल्लेखनीय है कि हर दो वर्ष पर आयोजित होने वाले वल्र्ड पुलिस एंड फायर गेम्स में दुनिया भर के पुलिसकर्मी और फायर विभाग के अफसर और कर्मचारी हिस्सा लेते हैं।

लक्षद्वीप वासियों में उत्तर और दक्षिण भारत का डीएनए

लक्षद्वीप पर बसने वालों में उत्तर और दक्षिण भारत के लोगों का डीएनए है। अभी तक वहां के निवासियों की उत्पत्ति को लेकर कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं थे। आनुवांशिक बनावट की मुकम्मल जानकारी हो जाने से वहां के लोगों को बीमारियों से बचाने के लिए सटीक दवाओं के ईजाद एवं प्रयोग का रास्ता खुल गया है।काशी हंिदूू विश्वविद्यालय के जंतु विज्ञान विभाग के प्रोफेसर ज्ञानेश्वर चौबे सहित अन्य वैज्ञानिकों की टीम ने शोध में पाया कि लक्षद्वीप पर बसे लोगों का मातृत्व डीएनए दक्षिण भारतीय जबकि पितृत्व डीएनए उत्तर भारतीयों का है।

तीन साल और पाक जनरल बने रहेंगे बाजवा

पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल और तीन साल के लिए बढ़ाया गया है। क्षेत्रीय सुरक्षा वातावरण को देखते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान ने उनका कार्यकाल बढ़ाया है।

सबसे ज्यादा सल्फर डाइऑक्साइड उत्सर्जन भारत में: ग्रीनपीस

एक अध्ययन में यह दावा किया गया है कि दुनियाभर में भारत सबसे ज्यादा मानव जनित सल्फर डाइऑक्साइड का उत्सर्जन करता है, जोकि कोयला के जलाने से उत्पन्न होती है और वायु प्रदूषण बढ़ाती है। पर्यावरण के लिए काम करने वाले एनजीओ ग्रीनपीस ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा जुटाए गए आंकड़ों का विश्लेषण करने के बाद एक रिपोर्ट जारी कर इसका दावा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ओजोन मॉनीटरिंग इंस्ट्रूमेंट (ओएमआइ) सेटेलाइट द्वारा यह पाया गया कि भारत में दुभियाभर से 15 प्रतिशत ज्यादा सल्फर डाइऑक्साइड का उत्सर्जन होता है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास ने ग्रैस्पमैन नामक मल्टीमॉडल रोबोटिक सिस्टम विकसित किया

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IITM) में असोकन थोंडियथ की अगुवाई में शोधकर्ताओं की एक टीम ने रोबोट सिस्टम का एक नया वर्ग विकसित किया है जिसे 'ग्रैस्पमैन/GraspMan' कहा जाता है, जिसमें पकड़ने, जोड़-तोड़ और हरकत करने की क्षमता के साथ एक मानव हाथ है।

चेन्नई सिटी एफसी की Uhlsport के साथ साझेदारी

आई-लीग चैंपियन चेन्नई सिटी एफसी ने जर्मन स्पोर्ट्स गुड्स सप्लायर 'uhlsport' के साथ रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है। साझेदारी का उद्देश्य भारत में फुटबॉल शिक्षा की सतत वृद्धि का समर्थन करना है। यह तमिलनाडु और पूरे भारत में जमीनी स्तर पर फुटबॉल विकसित करने के लिए भी काम करेगा।

बॉम्बे जिमखाना यूथ स्नूकर ओपन खिताब क्रिश गुरबक्शानी द्वारा जीता गया

मुंबई के क्रिश गुरबक्शानी जो इस समय भारत जूनियर स्नूकर रैंकिंग में नं. 2 स्थानों पर हैं, ने 14 अगस्त 2019 को बॉम्बे जिमखाना यूथ स्नूकर ओपन खिताब जीता। उन्होंने 4 घंटे की अंतिम प्रतियोगिता में ओडिशा के आशुतोष पढी को 5-4 से हराया।

टिम साउथी ने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी ने श्रीलंका के खिलाफ गॉल में जारी टेस्ट मैच की पहली पारी में 1 छक्का जड़ा। इस एक छक्के के साथ टेस्ट क्रिकेट में उनके छक्कों की संख्या 69 हो गई। सचिन तेंदुलकर के टेस्ट क्रिकेट में छक्कों की संख्या भी 69 ही है। सचिन ने 200 टेस्ट में 69 छक्के लगाए जबकि टिम साउथी इस समय अपना 66वां टेस्ट मैच ही खेल रहे हैं। वो भी तब जब उन्होंने अपने करियर के ज्यादातर मैचों में 8 या उससे नीचे नंबर पर बल्लेबाजी की है।

भारतवंशी किशोर ने जीती साउथ एशियन स्पेलिंग बी प्रतियोगिता

अमेरिका में आयोजित हुई साउथ एशियन स्पेलिंग बी प्रतियोगिता 2019 में 13 वर्षीय भारतवंशी किशोर नवनीत मुरली ने बाजी मारी। अंतिम चरण में ‘फ्लाइप’ शब्द की सही वर्तनी बताकर नवनीत ने राष्ट्रीय खिताब के साथ तीन हजार डॉलर (करीब 2.1 लाख रुपये) की नकद इनामी राशि अपने नाम की।

उमराव जान जैसी फिल्मों के संगीतकार खय्याम नहीं रहे

कभी-कभी’ और ‘उमराव जान’ जैसी फिल्मों के संगीतकार खय्याम का निधन हो गया। 92 वर्षीय खय्याम साहब लंग्स में इन्फेक्शन के चलते पिछले कुछ दिनों से बीमार थे और मुंबई के सुजय अस्पताल के आईसीयू में भर्ती थे। वे पद्म भूषण और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित थे।

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा का निधन हुआ

19 अगस्त, 2019 को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा का निधन हुआ। जगन्नाथ मिश्रा तीन बार बिहार के मुख्यमंत्री रहे। जगन्नाथ मिश्रा 11 अप्रैल, 1975 से 30 अप्रैल, 1977 के बीच वे बिहार के मुख्यमंत्री रहे। इसके बाद वे 8 जून, 1980 से 14 अगस्त, 1983 के बीच दूसरी बार बिहार के मुख्यमंत्री रहे। वे 6 दिसम्बर, 1989 से 10 मार्च, 1990 बीच तीसरी बार बिहार के मुख्यमंत्री रहे। वे शुरू में कांगेस से जुड़े हुए थे। बाद में नेशनल कांग्रेस पार्टी से जुड़े, उसके बाद वे जनता दल (यूनाइटेड) से जुड़े। 30 सितम्बर, 2013 को रांची में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) कोर्ट ने में चारा घोटाले में उन्हें दोषी करार दिया था, उन्हें चार वर्ष कैद तथा 2 लाख रुपये जुर्माना लगाया गया था।

तीन बार ऑस्कर विजेता औप मशहूर एनिमेटर रिचर्ड विलियम्स का 86 साल की उम्र में निधन

हॉलीवुड सिनेमा के जाने-माने एनिमेटर रिचर्ड विलियम्स जो रोजर रैबिट बनाने के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते थे का 86 साल की उम्र में निधन हो गया है। उन्होंने 16 अगस्त को ब्रिस्टल में स्थित अपने घर में आखिरी सांस ली। रिचर्ड विलियम्स को तीन बार ऑस्कर और तीन बार बाफ्टा पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। उन्होंने एनिमिटिड फिल्म पिंक पैंथर के अलावा सुपरहिट फिल्म कसिनो रोयाल में भी काम किया है। रिचर्ड विलियम्स को पहली बार साल 1971 में फिल्म 'अ क्रिसमस कैरोल' के लिए ऑस्कर पुरस्कार मिला था। एनिमिशन निर्देशक के अलावा रिचर्ड जाने-माने लेखक भी थे। उन्होंने 'द एनिमेटर्स सर्वाइवल किट' नाम की किताब लिखी। उनकी ये किताब सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब बनी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on