Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 August 2019

केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने देशभर में 42 लाख सरकारी शिक्षकों के प्रशिक्षण की अभूतपूर्व राष्‍ट्रीय पहल ‘निष्‍ठा’ का शुभारंभ किया

केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने नई दिल्‍ली स्थित डॉ. अम्‍बेडकर अंतर्राष्‍ट्रीय केन्‍द्र में प्राथमिक शिक्षा का स्‍तर बेहतर करने के राष्‍ट्रीय मिशन ‘निष्‍ठा (राष्‍ट्रीय स्‍कूल प्रधानाध्‍यापक एवं शिक्षक समग्र उन्‍नति पहल)’का शुभारंभ किया। मंत्री ने इस कार्यक्रम के दौरान निष्‍ठा की वेबसाइट, प्रशिक्षणमॉड्यूल, प्राइमर बुकलेट और एक मोबाइल एप भी लॉन्‍च किया। इस एकीकृत कार्यक्रम का उद्देश्‍य लगभग 42 लाख प्रतिभागियों की पाठन क्षमता को बेहतर बनाना है, जिसके तहत सभी सरकारी स्‍कूलों में प्राथमिक स्‍तर के समस्‍त स्‍कूली शिक्षकों एवं प्रधानाध्‍यापकों, राज्‍य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषदों एवं जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्‍थानों के सदस्‍योंऔर सभी राज्‍यों एवं केन्‍द्र शासित प्रदेशों के प्रखंड संसाधन समन्‍वयकों और क्‍लस्‍टर संसाधन समन्‍वयकों को कवर किया जाएगा।

टिकाऊ खाद्य मूल्‍य श्रृंखलाओं के क्षमता निर्माणपर राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन

खाद्य सुरक्षा और गुणवत्‍ता बढ़ाने के लिए राष्‍ट्रीय उत्‍पादकता परिषद (एनपीसी) एशियन प्रॉडक्‍टीविटी ऑर्गेनाइजेशन, टोक्‍यो, जापान के सहयोग से टिकाऊ खाद्य मूल्‍य श्रृंखलाओं के क्षमता निर्माण पर दो दिवसीय राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन नई दिल्‍ली में शुरु हुआ।

प्रसार भारती नीलम शर्मा के सम्मान में 'नीलम शर्मा तेजस्विनी पुरस्कार' और 'अच्युतानंद साहू पुरस्कार' नाम से 2 पुरस्कार प्रदान करेगा

प्रसार भारती जल्द ही नीलम शर्मा तेजस्विनी पुरस्कार और अच्युतानंद साहू पुरस्कार शुरु करेगा। प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्यप्रकाश ने नई दिल्ली में दूरदर्शन समाचार केंद्र में वरिष्ठ एंकर नीलम शर्मा के निधन पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में यह घोषणा की। नीलम शर्मा का 17 अगस्त को निधन हो गया था।

मोदी की यात्र के दौरान ‘रुपे’ कार्ड लांच करेगा यूएई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्र के दौरान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) अपने यहां ‘रुपे कार्ड’ लांच करेगा। रुपे भारतीय पेमेंट गेटवे कार्ड है। यह मास्टरकार्ड और वीजा जैसे अंतरराष्ट्रीय पेमेंट गेटवे कार्ड की ही तरह काम करता है। यूएई इस कार्ड को अपने यहां लांच करने वाला पहला पश्चिम एशियाई देश होगा।

नेपाल में एवरेस्ट पर प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध

भारी प्रदूषण को देखते हुए नेपाल में एवरेस्ट क्षेत्र में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। स्थानीय खुंबु पसांग लामु नगरपालिका द्वारा लगाए गए इस प्रतिबंध में 30 माइक्रोन तक की प्लास्टिक थैलियों के अलावा प्लास्टिक बोतलों को भी शामिल किया गया है। इस साल माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई करने वाले पर्वतारोहियों की रिकॉर्ड संख्या के कारण दस टन से ज्यादा कचरा जमा हो गया था। इसी के मद्देनजर अब प्रशासन ने यह निर्णय लिया है।

ताईवान को 66 एफ-16 लड़ाकू विमानों की बिक्री पर अमेरिकी विदेश विभाग की मुहर

अमेरिकी विदेश विभाग ने ताइवान को 66 एफ-16 लड़ाकू विमान बेचने के लिए अपनी स्वीकृति दे दी है। आठ अरब डॉलर (करीब 57 हजार करोड़ रुपये) के रक्षा सौदे के तहत अमेरिका आधुनिक एफ-16 लड़ाकू विमानों के अलावा अन्य हथियार भी ताइवान को मुहैया कराएगा। इस स्वीकृति पर ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिये अमेरिका का आभार जताया है।

राजीव गौबा को अगला कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने राजीव गौबा को अगला कैबिनेट सचिव नियुक्त किया है, उनका कार्यकाल दो वर्ष का होगा। उनका कार्यकाल 30 अगस्त, 2019 से शुरू होगा। वे प्रदीप कुमार सिन्हा का स्थान लेंगे। राजीव गौबा 1982 बैच के झारखण्ड कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। वर्तमान में वे गृह मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्यरत्त हैं।

पंजाब सरकार ने लांच की “महात्मा गाँधी सरबत सेहत बीमा योजना”

पंजाब सरकार ने “महात्मा गाँधी सरबत बीमा योजना” नामक स्वास्थ्य बीमा योजना लांच की है। पंजाब सरकार ने केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के साथ अपनी योजना को जोड़ दिया है। इस योजना को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी की 75वीं जन्म वर्षगाँठ पर लांच किया है। इससे पंजाब के 46 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा, यह पंजाब की जनसँख्या का 76% हिस्सा है। गौरतलब है कि आयुष्मान भारत के तहत पंजाब के 14.86 लाख परिवारों को कवर किया गया है। अब महात्मा गाँधी सरबत बीमा योजना के द्वारा राज्य के 31 लाख अन्य परिवारों को भी कवर किया गया है।

पेटीएम फिर बना बीसीसीआई का टाइटल स्पॉन्सर

पेटीएम की मालिक 'वन 97 कम्यूनिकेशन्स प्राइवेट लिमिटेड' ने बीसीसीआई के अंतरराष्ट्रीय और घरेलू मैचों के लिये प्रायोजन अधिकार हासिल बरकरार किये जिसमें प्रत्येक मैच की बोली 3.80 करोड़ रुपये लगी थी। बीसीसीआई ने साल 2023 तक का करार इस कंपनी के साथ किया है।

“डायरेक्ट टैक्स कोड” पर गठित टास्क फ़ोर्स के अपनी रिपोर्ट वित्त मंत्री को सौंपी

केंद्र सरकार ने नए प्रत्यक्ष कर कोड (DTC) के निर्माण के लिए केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के सदस्य अखिलेश रंजन की अध्यक्षता में एक टास्क फ़ोर्स का गठन किया था, इस टास्क फ़ोर्स ने अपनी रिपोर्ट केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण को सौंप दी है। इस टास्क फ़ोर्स के गठन का उद्देश्य 6 दशक पुराने आयकर अधिनियम, 1961 को रीप्लेस करना है। माना जा रहा है कि टास्क फ़ोर्स ने व्यक्तिगत कर तथा कॉर्पोरेट कर के स्लैब में बदलाव करने की सिफारिश की है।

DRDO ने मोबाइल मैटेलिक रैंप (MMR) का हस्तांतरण भारतीय सेना को किया

रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) ने मोबाइल मैटेलिक रैंप (MMR) का हस्तांतरण भारतीय सेना को किया। यह डिजाईन DRDO के चेयरमैन डॉ. जी. सतीश रेड्डी द्वारा वाईस चीफ ऑफ़ आर्मी स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल अंबु को नई दिल्ली में एक इवेंट के दौरान सौंपे गये। मोबाइल मैटेलिक रैंप (MMR) का विकास DRDO की प्रमुख प्रयोगशाला “सेंटर फॉर फायर, एक्सप्लोसिव्स एंड एनवायरनमेंट सेफ्टी” (CFEES) द्वारा किया गया है। यह मोबाइल मैटेलिक रैंप 70 मीट्रिक टन का भार उठाने में सक्षम है। इसके द्वारा आर्मर्ड फाइटिंग व्हीकल्स को किसी स्थान पर पहुंचाने में आसानी होगी।

कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय ने कंपनी विलय के संबंध में ‘नियत तिथि’और ‘अधिग्रहण तिथि’से जुड़ी शंकाएं दूर करने के लिए सर्कुलर जारी किया

कंपनी कार्य मंत्रालय ने आज एक सर्कुलर जारी कर कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 232 (6) के संबंध में स्‍पष्‍टीकरण जारी किया। इस धारा में विलय और एकीकरण की योजना में एक ‘नियत तिथि’दर्ज करने की आवश्‍यकता का उल्‍लेख किया गया है, जो विलय/एकीकरण की प्रभावी तिथि भी होगी।

सीआईएसएफ के महानिदेशक श्री राजेश रंजन ने सीआईएसएफ के खिलाडि़यों को सम्‍मानित किया

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल - सीआईएसएफ के महानिदेशक श्री राजेश रंजन ने नई दिल्‍ली में सीआईएसएफके खिलाडि़योंको सम्‍मानित किया। इन खिलाडि़यों ने चीन केचेंग्दूमें आयोजित वर्ल्‍ड पुलिस एंड फायर गेम्स-2019 में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया था। इस अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा मेंखिलाडि़यों ने (05) स्वर्ण, (03) रजत और दो (02) कांस्य पदकप्राप्त कर सीआईएसएफऔर राष्‍ट्र को गौरवान्वित किया था। वर्ल्‍ड पुलिस एंड फायर गेम्सएक ओलंपिक-शैली की प्रतियोगिता है, जिसमें 60 से अधिक खेलों में प्रतिस्पर्धा करने वाले दुनिया भर के 70 से अधिक देशों केकानून प्रवर्तन, अग्निशमन तथा सुधार, प्रशिक्षण, सीमा सुरक्षा, आव्रजन और सीमा शुल्क के अधिकारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले 10,000 एथलीट शामिल होते हैं। वर्ल्ड पुलिस एंड फायर गेम्स -2019 8 अगस्‍त से 18 अगस्त,2018 तक चीन के चेंग्‍दू में आयोजित किया गया था।

भारतीय रेलवे एकल उपयोग वाले प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध लगाएगी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा स्‍वतंत्रता दिवस पर दिये गये अपने भाषण में 02 अक्‍टूबर, 2019 से देश में प्‍लास्टिक के उपयोग पर रोक लगाने के आह्वान को ध्‍यान में रखकर भारतीय रेलवे ने पर्यावरण को प्‍लास्टिक के खतरे से बचाने के लिए पहल करते हुए एक बार फिर इस दिशा में अगुवाई की है। रेल मंत्रालय ने रेलवे की सभी यूनिटों को 02 अक्‍टूबर, 2019 से 50 माइक्रॉन से कम मोटाई वाले एकल उपयोग वाले प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है। प्‍लास्टिक के कचरे के सृजन को न्‍यूनतम स्‍तर पर लाने और इसके पर्यावरण अनुकूल निपटारे की व्‍यवस्‍था करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

39 लाख से अधिक लोगों ने 6,100 करोड़ रुपये मूल्यसे अधिक कैशलेस उपचार का लाभ उठाया

एबी-पीएमजेएवाई के प्रारंभ होने के बाद से 39 लाख से अधिक लोगों ने गंभीर बीमारियों के लिए 6,100 करोड़ रुपये मूल्य से अधिक राशि के कैशलेस उपचार का लाभ उठाया है। इससेलाभार्थी परिवारों को 12,000 करोड़रुपये की बचत हुई है।

अमेजन का दुनिया में सबसे बड़ा कैंपस शुरू हुआ

अमेजन ने हैदराबाद में अपने सबसे बड़े कैंपस का उद्घाटन किया। इसमें 15,000 कर्मचारी काम करेंगे। कैंपस 9.5 एकड़ में फैला है। कंस्ट्रक्शन एरिया 30 लाख स्क्वायर फीट है। इमारत में एफिल टावर से 2.5 गुना ज्यादा स्टील लगी है। कुल क्षेत्र के लिहाज से यह दुनिया में अमेजन की सबसे बड़ी इमारत है।

SMVDU, NISE ने राष्ट्रीय सौर मिशन को प्राप्त करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (SMVDU), जम्मू और राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान (NISE) ने प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से राष्ट्रीय सौर मिशन के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए संयुक्त रूप से काम करने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू 5 वर्षों तक मान्य होगा।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का निधन

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का निधन हो गया है। उन्होंने अगस्त 2004 से नवंबर 2005 तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया और 10 बार गोविंदपुरा विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया।

IIT- दिल्ली ने स्टार्ट-अप पुरस्कार जीता

IIT- दिल्ली, अंकिता गुलाटी को टचविज़न नामक मल्टीसेंसरी किट विकसित करने के लिए NCPEDP-एमफासिस यूनिवर्सल डिजाइन अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया। IIT-दिल्ली-इनक्यूबेट नेत्रहीनों के लिए समावेशी शिक्षण संसाधनों के डिजाइन और विकास पर कार्य कर रहा है। टचविज़न का लक्ष्य विश्व स्तर पर दृश्य हानि वाले 253 मिलियन व्यक्तियों के लिए डिजिटल समावेश है।

विप्रो ने रोबोटिक्स और 5G के लिए IISc के साथ साझेदारी की

विप्रो ने स्वायत्त प्रणालियों, रोबोटिक्स और 5G में उन्नत अनुप्रयुक्त अनुसंधान करने के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की। विप्रो आईआईएससी रिसर्च एंड इनोवेशन नेटवर्क (WIRIN), एक हाइब्रिड उद्योग-अकादमिया सहयोग इकाई है, जो प्रौद्योगिकी और उत्पाद डिजाइन में विचार खोज, अनुसंधान और नवाचार को संचालित करेगी। विप्रो आईआईएससी रिसर्च एंड इनोवेशन नेटवर्क आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, विजुअल कंप्यूटिंग, ह्यूमन-कंप्यूटर इंटरेक्शन (HCI) और व्हीकल-टू-एवरीथिंग कम्युनिकेशन (V2X) में अत्याधुनिक तकनीकों के अनुसंधान और विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा।

बीजिंग में आयोजित हुई भारत और चीन के बीच रक्षा वार्ता

बीजिंग में आयोजित हुई भारत और चीन के बीच 9 वीं वार्षिक रक्षा और सुरक्षा वार्ता। यह रक्षा सचिव संजय मित्रा की अध्यक्षता में दो रक्षा प्रतिनिधियों और केंद्रीय सैन्य आयोग के संयुक्त कर्मचारी विभाग के चीन के उप प्रमुख के बीच आयोजित किया गया।

आईआईटी, गुवाहाटी शोधकर्ताओं द्वारा विकसित कि झिल्ली से तेल और पानी को अलग कर सकते

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) गुवाहाटी, असम के शोधकर्ताओं ने दो अलग-अलग और विशेष झिल्लियों का आविष्कार किया, जो कठोर परिस्थितियों में भी तेल और पानी को अलग कर सकते हैं। यह विकास तेल रिसाव प्रबंधन के अनुप्रयोगों में उपयोग किए जाने की उम्मीद है। काम एसीएस सस्टेनेबल केमिस्ट्री एंड इंजीनियरिंग जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

भारत की जूनियर महिला मुक्केबाजों ने 12 पदक जीते

भारत की जूनियर महिला मुक्केबाजों ने सर्बिया के वरबास में तीसरे नेशन्स कप में 4 स्वर्ण पदक सहित कुल 12 पदक जीते। भारत के लिए तमन्ना (48 किग्रा), अंबेशोरी देवी (57 किग्रा), प्रीति दाहिया (60 किग्रा) और प्रियंका (66 किग्रा) ने स्वर्ण पदक जीते। तमन्ना को सर्वश्रेष्ठ विदेशी मुक्केबाज भी चुना गया। उन्होंने फाइनल में रूस की एलेना ट्रेमासोवा को 5-0 से हराया।

मालदीव के सिविल सेवकों के लिए प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रम पर भारत और मालदीव के बीच समझौता ज्ञापन

मालदीव के सिविल सेवा आयोग में आयोजित समारोह में मालदीव के सिविल सेवा अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रम पर भारत-मालदीव समझौता ज्ञापन का संचालन किया गया है। दोनों देशों के बीच समझौते पर तीन चरणों में प्रशिक्षण होगा। पहले 3 प्रशिक्षण कार्यक्रम सितंबर और नवंबर में 60 अधिकारियों के लिए और दिसंबर में शीर्ष प्रबंधन स्तर के 30 अधिकारियों के लिए आयोजित किए जाएंगे। जून 2019 में भारत के प्रधान मंत्री की मालदीव यात्रा के दौरान, भारत ने मालदीव के सिविल सेवकों के लिए प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रम प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

इस्कॉन अगले 3 साल में 2100 करोड़ की लागत से फ्लोटिंग टेम्पल समेत 7 बड़े कृष्ण मंदिर बनाएगा

बेंगलुरु स्थित अंतरराष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ (इस्कॉन) 2022 तक देश में 7 बड़े कृष्ण मंदिरों का निर्माण करेगा। करीब 2,100 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे इन मंदिरों की खूबियां भी सबसे अलग होंगी। इनमें से वृंदावन और बेंगलुरु में बन रहे मंदिरों की लागत 1,500 करोड़ के आसपास है। इन दोनों मंदिरों की खासियत यह होगी कि यहां न सिर्फ भगवान के दर्शन होंगे, बल्कि लोग श्रीकृष्ण की लीलाओं और पुराणों में बताए गए वैकुंठ धाम को भी अपने सामने महसूस कर सकेंगे। वृंदावन में 800 करोड़ की लागत से बन रहा वृंदावन चंद्रोदय मंदिर दुनिया का सबसे ऊंचा धार्मिक स्थल होगा। इसकी ऊंचाई लगभग 210 मीटर (700 फीट) होगी। बेंगलुरु के वैकुंठ हिल पर बन रहे कृष्ण लीला थीम पार्क के मंदिर की ऊंचाई लगभग 450 फीट होगी। दक्षिण भारत का यह सबसे ऊंचा मंदिर होगा। इस्कॉन गुवाहाटी में 100 करोड़ रुपए की लागत से ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे पहला फ्लोटिंग टेम्पल बना रहा है। यह ब्रह्मपुत्र में बाढ़ आने या जलस्तर बढ़ने पर भी डूबेगा नहीं, तैरकर ऊपर आ जाएगा। यह करीब 20 एकड़ में बनेगा।

4 महीने में 30 देशों का सफर तय कर नवंबर में जयपुर पहुंचेगा 76 साल पुराना फाइटर प्लेन

दो ब्रिटिश पायलेट्स पहली बार आजादी का प्रतीक माने जाने वाले मशहूर फाइटर प्लेन से पूरी दुनिया के लिए उड़ान भरेंगे। इस MkIX स्पिटफायर प्लेन को वर्ल्ड वॉर 2 में इस्तेमाल किया गया था। ऑक्शन व रेस्टोरेशन के बाद उसमें से बंदूकें व पेंट निकाल कर डी मिलिटराइज कर दिया गया है। 76 साल पुराने इस फाइटर प्लेन की खूबसूरती और रोचक इतिहास से लोगों को रूबरू करवाने के लिए स्टीव बोल्टबी ब्रुक्स और मैट जोनस इसे पहली बार वर्ल्ड टूर पर लेकर जाएंगे। इन दोनों ने 10 साल पहले इसे ऑक्शन में खरीदा था। 43,500 किमी का यह सफर वो 4 महीने में पूरा करेंगे, जिसका समापन यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी जयपुर में होगा। इस दौरान वो सिल्वर स्पिटफायर को 30 प्रमुख देशों के मशहूर लैंडमार्क्स के ऊपर से उड़ाएंगे। ये दोनों पायलेट्स एक फ्लाइट अकेडमी चलाते हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on