Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 August 2019

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स (FATF) ने पाकिस्तान को एनहांस्ड ब्लैकलिस्ट लिस्ट में डाला

आतंकी फंडिंग रोकने में असफल रहने के कारण पाकिस्तान को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स (FATF) ने एनहांस्ड ब्लैकलिस्ट में डाल दिया है। FATF ने यह भी पाया है कि आतंक वित्तपोषण तथा धन शोधन के 40 में से 32 पैरामीटर्स का पालन पाकिस्तान ने नहीं किया है। फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स (FATF) ने जून 2018 में पाकिस्तान को “ग्रे लिस्ट” में डाला था। अब पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक इत्यादि से मिलने वाली वित्तीय सहायता प्राप्त करने में मुश्किल होगी।

दुनिया को 20% ऑक्सीजन देने वाले जंगल में लगी आग

अमेजन रेनफॉरेस्ट यानी वर्षावन दो हफ्तों से जल रहे हैं। इसे धरती के फेफड़े के नाम से भी जाना जाता है। ये पूरी दुनिया के लिए 20% ऑक्सीजन पैदा करता है। लेकिन इंटरनेशनल मीडिया में इसकी कोई खबर नहीं। आग से अमेजन, रोडांनिया और साओ पाओलो में अंधेरा छा गया है। ब्राजील स्पेस रिसर्च इंस्टीट्यूट के मुताबिक, 2018 से इसमें 84% की बढ़ोतरी हुई है। 2019 में ही जंगलों में 73 हजार बार आग लग चुकी है। यहां जंगल के जीव-जंतुओं की मौत हो रही है।

उपराष्ट्रपति की तीन बाल्टिक देशों -लिथुआनिया, लातविया और एस्टोनिया की यात्रा समपन्न

श्री नायडू ने अपनी यात्रा की शुरूआत लिथुआनिया से की। अपनी यात्रा के प्रथम चरण में उन्‍होंने लिथुआनिया के राष्‍ट्रपति श्री गीतानस नोसदा से राजधानी विलनियस में मुलाकात की। उन्‍होंने लिथुआनिया के राष्‍ट्रपति को जम्‍मू कश्‍मीर को विशेष राज्‍य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्‍छेद 370 को हटाए जाने संबंधी भारत सरकार के हाल के निर्णय की जानकारी दी। लैजर, नवीकरणीय ऊर्जा, कृषि-खाद्य प्रसंस्‍करण और जीवन विज्ञान जैसे क्षेत्रों में लिथुआनिया भारत का प्रमुख प्रौद्योगिकी सहयोगी बन सकता है। लातविया की राजधानी रीगा में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि 1991 में दोनों राष्‍ट्रों के बीच राजनायिक संबंध स्‍थापित होने के बाद लातविया और भारत के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध रहे है। अपनी यात्रा के चौथे दिन, उपराष्ट्रपति ने रीगा में लातविया गणराज्य के राष्ट्रपति श्री एगिल्स लेविट्स और प्रधानमंत्री श्री क्रिस्जानिस कारी के साथ व्यापक विचार-विमर्श किया। उपराष्ट्रपति ने भारत-लातविया बिजनेस फोरम को पहली बार संबोधित किया और द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक सहयोग को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का आह्वान किया। उन्होंने रीगा, लातविया स्थित राष्ट्रीय इतिहास संग्रहालय का भी दौरा किया और लातविया के राष्ट्रीय पुस्तकालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया। तीन बाल्टिक देशों की यात्रा के अंतिम दिन उपराष्‍ट्रपति ने एस्टोनिया राजनयिक मिशनों के 60 प्रमुखों तथा एस्टोनिया के विदेश मंत्रीश्री उर्मस रिनसालूसंबोधित किया। उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ तीन बाल्टिक देशों -लिथुआनिया, लातविया और एस्टोनिया की यात्रा के बाद दिल्‍ली लौट आए।

एसीसी ने श्री अजय कुमार भल्‍ला को गृह सचिव के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दी

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने श्री अजय कुमार भल्‍ला, आईएएस (असम-मेघालय:1984), विशेष कार्य अधिकारी, गृह मंत्रालय को गृह सचिव के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दी है। वे श्री राजीव गाबा, आईएएस (झारखंड : 1982) का स्‍थान लेंगे।

एडब्ल्यूएचओ और टाटा रियल्टी के बीच समझौता ज्ञापन

22 अगस्त 2019 को भारतीय सेना और टाटा रियल्टी एंड हाउसिंग के बीच एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए। यह समझौता ज्ञापन भारतीय सेना के कर्मियों को तुरंत 11 से 27 प्रतिशत छूट के साथ गुरुग्राम, चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे सहित 10 शहरों में फैली टाटा रियल्टी पैन इंडिया की परियोजनाओं में 13 'रेडी टू मूव इन' आवासीय इकाइयों को तुरंत खरीदने में सक्षम बनाएगा। एडब्ल्यूएचओअब सैनिकों के लिए घर निर्माण करने के बजाय रियायती दरों पर प्रतिष्ठित निजी बिल्डरों से घरों की खरीददारी करने की सुविधा प्रदान करेगा।

उर्जा मंत्रालय ने SARAL (स्टेट रूफटॉप सोलर एट्रेक्टिवनेस इंडेक्स) जारी किया

केन्द्रीय उर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने रूफटॉप सौर उर्जा क्षमता के लिए “सरल” नामक रैंकिंग जारी की है, इस रैंकिंग में पहले स्थान पर कर्नाटक है, इसके बाद तेलंगाना, गुजरात और आंध्र प्रदेश का स्थान है। इस रैंकिंग को नई दिल्ली में Review Planning and Monitoring (RPM) Meeting with States and State Power Utilities में लांच किया गया है। यह इस प्रकार का पहला सूचकांक है जिसके द्वारा रूफटॉप सौर उर्जा को बढ़ावा देने के लिए किये गये प्रयास के आधार पर राज्यों का मूल्यांकन किया जायेगा। इस सूचकांक को केन्द्रीय नवीन व नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय, शक्ति सस्टेनेबल एनर्जी फाउंडेशन (SSEF), अस्सोचेम तथा एर्न्स्ट एंड यंग (EY) के द्वारा डिजाईन किया गया है।

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने ‘द डायरी ऑफ मनु गांधी’ का विमोचन किया

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नेहरू स्‍मारक संग्रहालय एवं पुस्‍तकालय के सभागार में आयोजित एक समारोह में 'द डायरी ऑफ मनु गांधी' (1943-44) पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्‍तक महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार द्वारा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस के सहयोग से प्रकाशित की गई है। 'द डायरी ऑफ मनु गांधी' मूल रूप से गुजराती में संपादित की गई है और इसका अनुवाद जाने-माने विद्वान डॉ. त्रिदीप सुह्रद ने किया है।पहला खंड 1943-1944 की अवधि को कवर करता है। मनु गांधी (मृदुला) महात्‍मा गांधी के भतीजे जयसुखलाल अमृतलाल गांधी की बेटी थीं जो गांधी जी की हत्या होने तक उनके साथ रहीं। वह 1943 में आगा खान पैलेस में कारावास के दौरान कस्तूरबा गांधी की सहयोगी थीं।

सितम्बर में भारत को प्राप्त होगा पहला राफेल लड़ाकू विमान

भारत को फ्रांस से पहला राफेल लड़ाकू विमान सितम्बर में प्राप्त होगा। इसके लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तथा वायुसेना प्रमुख बी.एस. धनोआ फ्रांस जायेंगे। छोटे-छोटे बैच में भारतीय पायलट्स को फ़्रांसिसी वायुसेना द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। मई, 2020 तक फ्रांस भारतीय वायुसेना के 24 पायलट्स को तीन बैच में प्रशिक्षण प्रदान करेगा। भारतीय वायुसेना राफेल के एक-एक स्क्वाड्रन को अम्बाला (हरियाणा) तथा हाशिमारा (पश्चिम बंगाल) के एयरबेस में तैनात करेगी। भारतीय वायुसेना ने इन दो एयरबेस में आवश्यक अधोसंरचना जैसे शेल्टर, हेंगर तथा मेंटेनेंस फैसिलिटी के लिए लगभग 400 करोड़ का व्यय किया है। सितम्बर, 2016 में भारत ने फ़्रांसिसी सरकार तथा दसौल्ट एविएशन के साथ 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए 7.8 अरब यूरो के सौदे पर हस्ताक्षर किये थे। सौदे पर हस्ताक्षर किये जाने के 67 महीनों के भीतर भारत को सभी राफेल लड़ाकू विमानों की डिलीवरी कर दी जायेगी।

अजय कुमार को रक्षा सचिव नियुक्त किया गया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट नियुक्ति समिति ने अजय कुमार को रक्षा सचिव नियुक्त किये जाने को मंज़ूरी दी। वे वर्तमान में रक्षा उत्पादन विभाग में सचिव के रूप में कार्यरत्त हैं। अजय कुमार संजय मित्रा की जगह लेंगे।

जेएनयू की प्रोफेसर मीता नारायण को 'पुश्किन पदक 2019' से सम्मानित किया गया

जेएनयू की प्रोफेसर मीता नारायण को 'पुश्किन पदक- 2019' से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार रूसी सरकार द्वारा किसी भारतीय विद्वान को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। विदेशों में रूसी अध्ययन में उत्कृष्ट योगदान के लिए पुश्किन पदक रूसी भाषा और साहित्य के एक विद्वान को दिया जाता है।

प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया के सर्वाधिक दस कमाई करने वाले अभिनेताओं की जारी की सूची

सर्वाधिक कमाई वाले अभिनेताओं की फोर्ब्स की ताजा सूची में अक्षय कुमार चौथे पायदान पर हैं। जून 2018 से जून 2019 के बीच उनकी कुल आय 6.5 करोड़ डॉलर (करीब 467 करोड़ रुपये) है। सूची में 8.94 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ हॉलीवुड अभिनेता ड्वेन रॉक जानसन(फास्ट एंड फ्यूरियस सीरीज में ) शीर्ष पर हैं। खिलाड़ी कुमार की हाल की करीब सभी फिल्मों ने सौ करोड़ से ज्यादा की कमाई की। 2018 से 2019 के बीच इनकी पैडमैन, गोल्ड, 2.0, केसरी, और मिशन मंगल फिल्में रिलीज हुईं। 1987 में महेश भट्ट की फिल्म आज में छोटा सा किरदार निभाने वाले अक्षय की बतौर अभिनेता पहली फिल्म सौगंध आई।

ओसाका दुनिया की सबसे कीमती एथलीट

दुनिया की नंबर-1 महिला टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका दुनिया की सबसे कीमती एथलीट भी हैं। इंग्लैंड के प्रोफेशनल फुटबॉलर रहीम स्टर्लिंग दूसरे और अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी जायन विलियम्सन तीसरे स्थान पर हैं। ये लिस्ट ब्रिटेन की स्पोर्ट्स बिजनेस कंपनी स्पोर्ट्स प्रो ने जारी की है, जिसमें खिलाड़ियों के आज के प्रदर्शन के लिहाज से उनकी अगले तीन साल की कीमत का अंदाजा लगाकर उन्हें स्थान दिया गया है। यहां कीमत का खिलाड़ियों की संपत्ति से संबंध नहीं है। इस बार की लिस्ट में सबसे ज्यादा 16 महिला एथलीट्स ने जगह बनाई है। लिस्ट में सिर्फ दो क्रिकेटर हैं। पहले- भारतीय कप्तान विराट कोहली, जो 15वें स्थान पर हैं। दूसरे- सिर्फ 14 वनडे और एक टेस्ट पुराने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर, जो कि 40वें स्थान पर हैं।

विक्रम राठौड़ भारतीय टीम का बल्लेबाजी कोच बनेंगे

पूर्व भारतीय ओपनर और चयनकर्ता विक्रम राठौड़ को भारतीय टीम का बल्लेबाजी कोच बनाया गया। वे संजय बांगड़ का स्थान लेंगे। भारतीय टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई थी, जिसके बाद ये कयास लगाए जा रहे थे कि कोचिंग स्टाफ में बदलाव होगा। गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फील्डिंग कोच आर. श्रीधर अपने पद पर बने रह सकते हैं। मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद के नेतृत्व में कोचिंग स्टाफ का चयन किया गया।

दिल्ली में "ओप-ब्लू फ़्रीडम" को हरी झंडी

खेल मंत्री किरेन रिजिजू और भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान बाइचुंग भूटिया ने दिल्ली में ऑप-ब्लू फ्रीडम को हरी झंडी दिखाई। यह एक पहल है जिसमें सशस्त्र बलों के दिग्गजों का एक समूह उत्तरजीविता प्रशिक्षण और आत्मरक्षा में खेल के प्रति उत्साही लोगों को प्रशिक्षित करता है। ओप-ब्लू फ्रीडम विकलांग लोगों के साथ-साथ सक्षम लोगों के लिए एक राष्ट्रव्यापी अनुकूली स्कूबा डाइविंग कार्यक्रम है। यह मूल परियोजना स्पेशल फोर्सेस एडवेंचर्स के तहत आता है।

आरबीआई ने आवर्ती लेनदेन के लिए कार्ड के लिए ई-जनादेश की अनुमति दी

भारतीय रिजर्व बैंक ने आवर्ती लेनदेन (व्यापारी भुगतान) के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर ई-जनादेश के प्रसंस्करण की अनुमति दी है। इस तरह के लेन-देन की अधिकतम सीमा 2,000 रुपये होगी। ई-जनादेश-आधारित आवर्ती लेनदेन श्रृंखला में पहला लेनदेन संसाधित करते समय, अतिरिक्त कारक प्रमाणीकरण (AFA) सत्यापन किया जाना चाहिए। भारतीय रिजर्व बैंक के परिपत्र के अनुसार, आवर्ती लेनदेन के लिए कार्ड पर ई-जनादेश सुविधा का लाभ उठाने के लिए कार्ड धारक से कोई शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए या वसूल नहीं किया जाना चाहिए। यह दिशा-निर्देश सभी प्रकार के कार्ड-डेबिट, क्रेडिट और प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) का उपयोग करते हुए किए गए लेनदेन के लिए लागू है, जिसमें वॉलेट भी शामिल हैं।

महाराष्ट्र में सुपर 50 कार्यक्रम शुरू किया गया

महाराष्ट्र के जनजातीय विकास विभाग ने पेस एजुकेशनल ट्रस्ट के सहयोग से एक शैक्षणिक कार्यक्रम सुपर 50 लॉन्च किया। डॉक्टर और इंजीनियर बनने के इच्छुक युवा आदिवासी छात्रों के लिए कार्यक्रम शुरू किया गया है। सुपर 50 कार्यक्रम राज्य के 50 सबसे मेधावी आदिवासी छात्रों का उल्लेख करेगा और उन्हें इंजीनियरिंग और मेडिकल परीक्षा के लिए तैयार करेगा। यह दो साल का आवासीय कार्यक्रम होगा, जहां छात्रों को हॉस्टल और मेस की सुविधा, टैबलेट, एनसीईआरटी की किताबें और करियर काउंसलिंग प्रदान की जाएगी।

सेरेब्रस सिस्टम ने "दुनिया की सबसे बड़ी कंप्यूटर चिप" का अनावरण किया

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) कंपनी सेरेब्रस सिस्टम्स ने सेरेब्रस वेफर स्केल इंजन (WSE) नामक दुनिया के सबसे बड़े एकल सिलिकॉन आधारित प्रोसेसर का अनावरण किया है। इस चिप में 1.2 ट्रिलियन ट्रांजिस्टर, बेसिक ऑन-ऑफ इलेक्ट्रॉनिक स्विच हैं जो सिलिकॉन चिप्स के बिल्डिंग ब्लॉक हैं। आयताकार आकार की चिप का माप 21.5 वर्ग सेमी (8.5 वर्ग इंच) है, यह 400,000 AI (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) कोर और 18 गीगाबाइट ऑन-चिप मेमोरी के साथ निर्मित है।

चंद्रयान-2 ने चांद की पहली तस्वीर भेजी

भारत के चंद्रयान-2 ने चांद की पहली तस्वीर भेजी है। यान ने चांद की सतह से करीब 2,650 किलोमीटर की ऊंचाई से यह तस्वीर खींची थी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गुरुवार को इसे जारी किया। इससे पहले इसरो ने चार अगस्त को चंद्रयान-2 द्वारा खींची गई धरती की तस्वीरें जारी की थीं। उल्लेखनीय है कि 22 जुलाई को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से चंद्रयान-2 को लांच किया गया था। इसरो के चेयरमैन के सिवन ने कहा कि लैंडर-रोवर को चांद की सतह पर छह-सात सितंबर की दरम्यानी रात 1.40 से 1.55 बजे के बीच लैंड कराया जाएगा।

पक्षियों के लिए बनेगा 21 मंजिला मेरा आशियाना

सिरसा(हरियाणा) में जल्द ही पक्षियों के लिए सभी सुविधाओं से युक्त 21 मंजिला मेरा आशियाना का निर्माण किया जाएगा। बेंगलुरु में बनाए गए पक्षियों के आशियाने की तर्ज पर यह उत्तर भारत का पहला आशियाना होगा। पक्षियों का आशियाना जमीन से करीब दस फुट ऊंचा होगा, ताकि कुत्ता, बिल्ली जैसे जानवर पक्षियों को नुकसान न पहुंचा सके। इस भवन में पक्षियों के रहने के लिए 252 कमरे बनेंगे, जिनमें रोशनी, हवा का प्रबंध होगा साथ ही समय-समय पर सफाई भी होगी। आशियाने के नीचे पक्षियों के लिए चोगा पानी का प्रबंध होगा, फव्वारे लगाए जाएंगे ताकि गर्मी के मौसम में पक्षी राहत पा सके।

फ्लोराइड लेवल की जांच अब आसान

दुर्गापुर के वैज्ञानिकों ने सस्ती-कारगर फ्लोराइड डिटेक्शन किट विकसित की है। इससे शरीर में फ्लोराइड की मात्र जांचना आसान हो जाएगा और खर्च होंगे सिर्फ 10 रुपये। फ्लोराइडयुक्त पानी वाले इलाकों के लिए इसे उपयोगी माना जा रहा है। दुर्गापुर (बंगाल) स्थित केंद्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान (सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूय, सीएमईआरआइ) ने तीन संस्थाओं प्रौद्योगिकी सौंप दी है। आमजन के लिए यह किट जल्द उपलब्ध होगी।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और सोहो हाउस विश्व के श्रेष्ठ स्थलों में

टाइम पत्रिका की ओर से 2019 में विश्व के महानतम स्थानों को लेकर जारी दूसरी वार्षिक सूची में गुजरात की 597 फुट ऊंची ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ और मुंबई के सोहो हाउस ने अपनी जगह बनाई है। यह सूची 100 नए और नए गौर करने लायक गंतव्य स्थानों का संकलन है जिनका तत्काल अनुभव किया जाना चाहिए। ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है जो आजाद भारत के पहले गृह मंत्री के साथ ही उपप्रधानमंत्री रहे सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि है। मुंबई का फैशनेबल सोहो हाउस 11 मंजिली इमारत में स्थित है जहां से अरब सागर नजर आता है। इसमें एक पुस्तकालय, 34 सीटों वाला एक सिनेमाघर और खुली छत में बना एक बार और पुल है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on