Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 October 2017

जवानों को मोदी सरकार का तोहफा, सैटेलाइट फोन से एक रु./मिनट में करेंगे बात

दिवाली के मौके पर भारतीय जवानों को मोदी सरकार से बड़ा तोहफा मिला है। सैन्य और अर्धसैन्यकर्मी जवान अब सैटेलाइट फोन से एक रुपए प्रति मिनट की दर से अपने घरवालों से बात कर सकेंगे। दिवाली के दिन यानी 19 अक्टूबर से यह सुविधा लागू । दूर संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बुधवार को कहा कि जवान दीवाली के दिन से इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से जवानों को यह दीवाली गिफ्ट है। अब वे लंबे समय तक अपनों से बात कर सकते हैं। जवानों के लिए ये सुविधा बड़ी राहत लेकर आई है। क्योंकि दुर्गम इलाकों में सैटेलाइट फोन के जरिए ही बातचीत हो पाती है। पहले सैटेलाइट फोन सर्विस टाटा कम्युनिकेशंस प्रोवाइड करवाता था, लेकिन अब ये सर्विस बीएसएनएल देती है।

नए वर्ष का तोहफा देने 22 को आएंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात को नव वर्ष का तोहफा देने 22 अक्टूबर को एक बार फिर गुजरात आ रहे हैं। छह दिनों के भीतर वे दूसरी बार गुजरात आ रहे हैं। वे भावनगर जिले के घोघा में घोघा-दहेज रो-रो फेरी सेवा का लोकार्पण करेंगे। यह मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। मु?यमंत्री रहते हुए उन्होंने इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था। सौराष्ट्र को दक्षिण गुजरात से जोडऩे वाली इस विश्व स्तरीय फेरी सर्विस दक्षिण एशिया की पहली रो-रो फेरी सर्विस होगी। यह सर्विस भावनगर में घोघा से भरूच के दहेज के बीच आरंभ होगा जिसे हजीरा तक भी जारी रखा जा सकता है।

क्या है फेरी सर्विस

जिस प्रकार मेट्रो लोगों को सड़क जाम से मुक्ति दिलाती है, उसी प्रकार फेरी सर्विस भी मेट्रो का काम करेगी। जगहों पर जाने के लिए नाव चलायी जायेगी। जनता को बोटिंग का मजा तो मिलेगा ही साथ ही समय व पैसे दोनों की बचत होगी। इसी तरह छोटी-छोटी यात्राओं के जरिये एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रियों को पहुंचाया जायेगा। इसी योजना को फेरी सर्विस कहते हैं।

PM मोदी ने LOC पर जवानों के संग मनाई दिवाली

पीएम मोदी एलओसी पर गुरेज सेक्टर में इंडियन आर्मी के जवानों के साथ दिवाली मनाने के लिए पहुंचे थे। यहां पीएम मोदी ने जवानों के साथ करीब 2 घंटे का वक्त बिताया। प्रधानमंत्री मोदी सुबह श्रीनगर एयरपोर्ट पर उतरे और उसके बाद 9.30 बजे श्रीनगर पहुंच गए थे। यहां से पीएम सीधे एलओसी पर गुरेज सेक्टर के लिए रवाना हो गए। उनके साथ सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत भी गुरेज सेक्टर गए।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share