Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 August 2019

डॉ. जितेन्द्र सिंह ने अनुभव पुरस्कार, 2019 प्रदान किए

पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने नई दिल्ली में सेवानिवृत्ति-पूर्व परामर्श कार्यशाला और अनुभव पुरस्कार, 2019 प्रदान किए। इस कार्यक्रम का आयोजन कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने किया था। अनुभव पोर्टल, 2015 में प्रधानमंत्री के आह्वान पर तैयार किया गया था, जिसका उद्देश्य सेवानिवृत्त अधिकारियों के समृद्ध अनुभवों को डिजिटल रूप में संरक्षित करना है। वर्ष 2016 में पुरस्कार योजना शुरू की गई, ताकि सेवानिवृत्त कर्मचारियों को अपने अनुभव साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। वर्ष 2016 से ही हर वर्ष वार्षिक समारोहों का आयोजन भी होने लगा। यह इस श्रृंखला का चौथा वार्षिक पुरस्कार है।

श्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी जयपुर में 25 अगस्‍त, 2019 को ‘हुनर हाट’का उद्घाटन करेंगे

हुनर हाट’ का 24 अगस्‍त, 2019 से जयपुर में आयोजन किया जाएगा। इसमें दक्ष दस्तकारों और शिल्पकारों द्वारा हाथ से तैयार उत्‍पादों को देखने का अवसर मिलेगा। दूसरी बार सत्‍ता संभालने के बाद मोदी सरकार का ये पहला हुनर हाट है। इससे पहले पिछले तीन वर्षों में एक दर्जन से अधिक ‘हुनर हाट’ के जरिये लाखों दस्तकारों और शिल्पकारों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जा चुके हैं। केन्‍द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा 24 अगस्त से 01 सितम्बर तक आयोजित किये जाने वाले ‘हुनर हाट’ का उद्घाटन राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत और केन्‍द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी जयपुर के जवाहर कला केन्‍द्र में 25 अगस्त को करेंगे।

राष्ट्रपति ने दयालुता पर पहले विश्व युवा सम्मेलन का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द ने नई दिल्ली में दयालुता पर पहले विश्व युवा सम्मेलन का उद्घाटन किया। इसका आयोजन यूनेस्को महात्मा गांधी शांति और विकास शिक्षा संस्थान तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में हुआ। कार्यक्रम का विषय ‘वसुधैव कुटुम्बकम् : समकालीन विश्व में गांधीः महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह’ था। सम्मेलन में एशिया, अफ्रीका, लातीनी अमेरिका और यूरोप के 27 से अधिक देशों के लगभग 1000 युवाओं ने हिस्सा लिया। इस सम्मेलन का उद्देश्य संवेदना, सद्भाव, करूणा जैसे गुणों के जरिए युवाओं को प्रेरित करना था, ताकि वे आत्म विकास कर सकें और अपने समुदायों में शांति स्थापित कर सकें।

‘इंडसफूड-2020’ में 1.5 अरब अमेरिकी डॉलर के कारोबार का लक्ष्य

भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद (टीपीसीआई) आगामी जनवरी महीने में दिल्ली-एनसीआर में आयोजित किये जाने वाले 2020 संस्करण में ‘इंडसफूड-टेक’ और ‘इंडसफूड-केम’ नामक दो शो या प्रदर्शनियों का शुभारंभ करेगी। इसके परिणामस्वरूप इंडसफूड एक पूर्ण रूप से एकीकृत खाद्य प्रसंस्करण लाइफसाइकिल आयोजन के रूप में स्थापित हो जाएगी। इंडसफूड-2020 में 1500 से भी अधिक शीर्ष वितरकों, खुदरा विक्रेताओं, खाद्य प्रसंस्करण यूनिटों और आयातकों के भाग लेने की आशा है। इंडसफूड-2020 के लिए अग्रणी प्रौद्योगिकी केंद्रों जैसे कि डेनमार्क, बेल्जियम, सिंगापुर, स्विट्जरलैंड और थाइलैंड से मिली प्रतिक्रिया उत्साहवर्धक है और इस दौरान 1.5 अरब अमेरिकी डॉलर का कारोबार होने की आशा है। वर्ष 2019 में आयोजित पिछले संस्करण यानी प्रदर्शनी में 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर का कारोबार हुआ था।

1 सितम्बर से तम्बाकू उत्पादों पर नई स्वास्थ्य चेतावनी छापी जाएगी

केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने तम्बाकू उत्पादों पर चेतावनी के लिए नई अधिसूचना जारी किये हैं। इसके लिए सिगरेट व अन्य तम्बाकू उत्पादन (पैकेजिंग व लेबलिंग) नियम, 2008 में बदलाव किये गए हैं। नए नियम 1 सितम्बर, 2019 से लागू होंगे। नए नियमों के तहत दो नए चित्र सेट जारी किये गए थे। पहले सेट का उपयोग 1 सितम्बर, 2018 से अगले एक वर्ष तक किया गया। जबकि दूसरे सेट का उपयोग 1 सितम्बर, 2019 के बाद किया जायेगा। इसके अलावा क्विट लाइन नंबर भी पैकेज पर लिखा जायेगा, इस हेल्पलाइन नंबर (1800-11-2356) पर उन लोगों को सहायता दी जाएगी जो तम्बाकू उत्पादों के सेवन को छोड़ना चाहते हैं। पैक्स पर मुद्रित होने वाले पाठ संदेश 'tobacco causes painful death' है। नए नियमों के सम्बन्ध में तम्बाकू उद्योग को सख्ती से नियमों का पालन करने का निर्देश दिया गया है, और सभी प्रकार के तम्बाकू उत्पादों पर निश्चित की गयी चेतावनी छापी जानी अनिवार्य है। इसका उल्लंघन करने पर सिगरेट व अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम, 2003 के सेक्शन 20 के तहत दोषी व्यक्ति को सजा भी दी जाएगी।

नीति आयोग ने संयुक्‍त जल प्रबंधन सूचकांक 2.0 पर रिपोर्ट जारी की

जल शक्ति मंत्रालय के प्रयासों में वृद्धि करने के लिए, नीति आयोग ने संयुक्‍त जल प्रबंधन सूचकांक (सीडब्‍ल्‍यूएमआई 2.0) का दूसरा दौरा तैयार किया है। जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत और नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने रिपोर्ट जारी की। सूचकांक राज्‍यों के लिए राज्‍यों और संबद्ध केन्‍द्रीय मंत्रालयों/विभागों के लिए उपयोगी जानकारी प्रदान करेगा, ताकि वे जल संसाधनों के बेहतर प्रबंधन के लिए उपयुक्‍त रणनीति तैयार करके उसे लागू कर सके। सीडब्‍ल्‍यूएमआई 2.0 ने आधार वर्ष 2016-17 के सामने संदर्भ वर्ष 2017-18 के लिए विभिन्‍न राज्‍यों को स्‍थान प्रदान किया है। जारी रिपोर्ट में गुजरात ने संदर्भ वर्ष (2017-18) में अपना पहला स्‍थान रखा है, इसके बाद आंध्र प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, गोवा, कर्नाटक और तमिलनाडु का स्‍थान है। पूर्वोत्‍तर और हिमालयी राज्‍यों में हिमाचल प्रदेश 2017-18 में पहले स्‍थान पर रहा। इसके बाद उत्‍तराखंड, त्रिपुरा और असम का स्‍थान है। संघ शासित प्रदेशों ने पहली बार अपने आंकड़े दिये है। पुदुचेरी शीर्ष स्‍थान पर रहा है। सूचकांक में वृद्धि संबंधी बदलाव के मामले में हरियाणा सामान्‍य राज्‍यों में पहले स्‍थान पर और उत्‍तराखंड पूर्वोत्‍तर और हिमालयी राज्‍यों में पहले स्‍थान पर रहा है। औसतन 80 प्रतिशत राज्‍यों ने पिछले तीन वर्षों में सूचकांक पर आकलन किया और अपने जल प्रबंधन स्‍कोर में सुधार किया, जिसमें औसत सुधार +5.2 प्‍वाइंट रहा।

भारतक्राफ्ट पोर्टल: सरकार ई-कॉमर्स मार्केटिंग प्लेटफार्म लांच करेगी

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में घोषणा की है कि केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग मंत्रालय भारतक्राफ्ट पोर्टल लांच करने की योजना बना रहा है, यह ई-कॉमर्स मार्केटिंग प्लेटफार्म का स्वदेशी संस्करण होगा। इसका निर्माण अलीबाबा और अमेज़न की तर्ज़ पर किया जायेगा। इस प्लेटफार्म के द्वारा सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग अपने उत्पादों की मार्केटिंग कर सकते हैं तथा उन्हें ग्राहकों को बेच सकते हैं। इस प्लेटफार्म से सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग को काफी बढ़ावा मिल सकता है। इसके द्वारा अगले दो-तीन वर्षों में 10 लाख करोड़ रुपये के राजस्व के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है।

बावर-373 : ईरान ने स्वदेशी रूप से निर्मित हवाई सुरक्षा प्रणाली का अनावरण किया

ईरान ने स्वदेशी रूप से निर्मित हवाई सुरक्षा प्रणाली बावर-373 का अनावरण किया, यह अनावरण ईरान के “राष्ट्रीय रक्षा उद्योग दिवस” के अवसर पर किया गया। ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी ने बावर-373 को देश के मिसाइल रक्षा नेटवर्क में शामिल करने का आदेश दिया है। इस रक्षा प्रणाली का अनवरण ऐसे समय में किया गया है जब ईरान और अमेरिका के बीच सम्बन्ध तनावपूर्ण बने हुए हैं। फ़ारसी में बावर शब्द का अर्थ है “विश्वास करना”। इस मिसाइल सिस्टम को ईरान की प्रथम स्वदेशी रूप से निर्मित लम्बी-रेंज की मिसाइल रक्षा प्रणाली माना जा रहा है।

रूस ने अपने पहले ह्यूमनॉइड रोबोट फेडोर को अंतरिक्ष में भेजा

रूस ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आइएसएस) के लिए मानवरहित रॉकेट लांच किया। यह रॉकेट एक आदमकद रोबोट को लेकर अपने साथ ले जा रहा है। फेडोर नामक यह रोबोट दस दिनों तक आइएसएस पर रहेगा और अंतरिक्ष यात्रियों की मदद करना सीखेगा। रूस ने धरती की परिक्रमा कर रहे कृत्रिम उपग्रह आइएसएस पर पहली बार रोबोट भेजा है। फेडोर को कजाखस्तान के बैकानूर अंतरिक्ष केंद्र से सोयूज एमएस-14 अंतरिक्ष यान से रवाना किया गया।

NDTV की अंतरिम सीईओ सुपर्णा सिंह ने इस्तीफा दिया

एनडीटीवी की अंतरिम सीईओ सुपर्णा सिंह ने तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया है। वह सूचना और प्रसारण मंत्रालय से अनुमोदन के साथ 2017 में NDTV के अंतरिम सीईओ बनी थी।

आरोही पंडित एकल उड़ान पर अटलांटिक तथा प्रशांत महासागर को पार करने वाली पहली महिला बनीं

भारत की आरोही पंडित लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट के द्वारा अकेले अटलांटिक तथा प्रशांत महासागर को पार करने वाली पहली महिला बन गयी हैं। उन्होंने अलास्का के शहर उनालाक्लीत से उड़ान भरते हुए प्रशांत सागर को पार किया और रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र चुकोत्का के अनादिर एअरपोर्ट में लैंडिंग की । आरोही पंडित 23 वर्षीय कमर्शियल पायलट हैं, वे महाराष्ट्र के मुंबई से हैं। वे लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट (LSA) लाइसेंस होल्डर हैं। उनकी यह उपलब्धि “Women Empower (WE) Expedition” का हिस्सा है। उन्होंने इस अभियान को अपनी मित्र कैप्टेन कीथहेयर मिसक्विता के साथ मिलकर पिछले वर्ष जुलाई में लांच किया था, उन दोनों की यात्रा अगस्त, 2018 में शुरू हुई थी। इस अभियान को “सोशल एक्सेस” नामक गैर-लाभकारी कम्युनिकेशन फर्म ने आयोजित व प्रायोजित किया है। इस अभियान के दौरान आरोही पंडित और कीथहेयर मिसक्विता ने राजस्थान, गुजरात तथा पंजाब से होकर उड़ान भरी। इसके बाद वे पाकिस्तान, ईरान, तुर्की, सर्बिया, स्लोवेनिया, जर्मनी, फ्रांस तथा यूनाइटेड किंगडम से होकर गुजरी हैं। इस यात्रा के दौरान वे दुर्गम ग्रीनलैंड को लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट में पार करने वाली पहली महिला पायलट बनीं। अब तक आरोही 20 देशों तथा तीन महाद्वीपों से यात्रा करते हुए 29,500 किलोमीटर कवर कर चुकी हैं।

31 मार्च 2020 तक खरीदे गए बीएस-IV वाहन वैध रहेंगे

ऑटो सेक्टर में तेजी लाने के लिए सरकारी विभाग पुरानी गाड़ियां रिप्लेस करके नई गाड़ियां खरीदेंगे। पहले पुरानी गाड़ियों को रिप्लेस कर नई गाड़ियां खरीदने पर प्रतिबंध था, जिसे अब हटा दिया गया है। बीएस-IV वाहनों की बिक्री को लेकर इंडस्ट्री और उपभोक्ताओं की चिंताएं दूर करते हुए वित्त मंत्री ने बताया कि 31 मार्च 2020 तक खरीदे गए ऐसे वाहन वैध रहेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने 1 अप्रैल 2020 से बीएस-VI लागू करके बीएस-IV वाहनों की बिक्री पर रोक लगाने का फैसला दिया था। इस फैसले के बाद ग्राहकों के मन में आशंकाएं थीं कि अगर बीएस-IV वाहन खरीदे तो इन पर भी अप्रैल 2020 से पाबंदी लग सकती है।

प्रधानमंत्री मोदी अबु धाबी पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय फ्रांस दौरा पूरा करने के बाद संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे। मोदी यहां अबुधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जाएद अल नहयन से मिलेंगे। दोनों के बीच द्विपक्षीय, अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बात होगी। मोदी को यहां यूएई के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जाएद’ से भी नवाजा जाएगा। इस अवॉर्ड की घोषणा इस साल अप्रैल में हुई थी। इसका मकसद भारत और दुबई के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती देना है। यह सम्मान दुबई के संस्थापक शेख जाएद बिन सुल्तान अल नाहयान के नाम पर रखा गया है।

डिस्कवरी, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ने सुंदरवन को संरक्षित करने के लिए साझेदारी की

डिस्कवरी इंडिया और वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड (WWF) भारत ने सुंदरवन को संरक्षित करने के लिए वन निदेशालय, पश्चिम बंगाल सरकार और स्थानीय समुदायों के साथ साझेदारी की है। यह कदम सुंदरवन, बाघों के मानव संघर्ष को कम करने, बंगाल के बाघों के आवास, मैंग्रोव वन की रक्षा के लिए है। यह कदम एक वैश्विक आंदोलन “Project CAT -Conserving Acres for Tigers” का भी एक हिस्सा है, जिसका उद्देश्य बाघों के लिए स्वस्थ आवास का निर्माण करना है।

वाडा ने भारतीय डोपिंग टेस्टिंग लैब की मान्यता रद्द की

खेल की दुनिया में खिलाड़ियों के प्रतिबंधित दवाओं के सेवन पर नजर रखने वाली वैश्विक संस्था वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) ने भारत की नेशनल डोप टेस्टिंग लैब (एनडीटीएल) की मान्यता 6 महीने के लिए रद्द कर दी। ओलिम्पिक गेम्स में एक साल से भी कम समय बचा है। ऐसे में वाडा के इस कदम से भारत को बड़ा झटका लगा है। वाडा की ओर से जारी बयान के मुताबिक, अधिकारियों द्वारा साइट विजिट के दौरान पाया गया कि नाडा के लिए सैंपल कलेक्ट करने वाली लैब में अंतरराष्ट्रीय मानक पूरे नहीं हो रहे। ऐसे में उस पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) अभी भी खिलाड़ियों के ब्लड और यूरिन सैंपल्स इकट्ठा कर सकता है, लेकिन इनकी टेस्टिंग उसे विदेश में वाडा से मान्यता प्राप्त किसी लैब से करानी होगी।

डब्ल्यूसीडी मंत्री स्मृति ईरानी ने 2018-19 के लिए पोशन अभियान पुरस्कार वितरित किए

महिला और बाल विकास मंत्री ने नई दिल्ली में विभिन्न श्रेणियों में 2018-19 के लिए पोशन अभियान पुरस्कार वितरित किए। यह पुरस्कार राज्यों, जिलों, ब्लॉक और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को अभियान में योगदान देने और यह सुनिश्चित करने के लिए दिया गया कि यह देश के हर घर तक पहुंचे। पुरस्कार प्राथमिक हितधारकों को प्रेरित करने और कुपोषण से निपटने के लिए जागरूकता पैदा करने में बड़े पैमाने पर नागरिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से हैं।

सेबी ने इनसाइडर ट्रेडिंग की सूचना देनेवालों के लिए 1 करोड़ रुपये के इनाम की घोषणा की

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने इनसाइडर ट्रेडिंग के मामलों को उजागर करने के लिए इनसाइडर ट्रेडिंग की सूचना देनेवालों को पुरस्कृत करने के लिए एक नए तंत्र की घोषणा की है। इनाम वसूल किए गए धन का 10 प्रतिशत होगा, अधिकतम राशी 1 करोड़ रुपये होगी। ये लाभ केवल व्यक्तियों और कॉर्पोरेट्स के लिए उपलब्ध होंगा। यह ऑडिटर्स जैसे पेशेवरों के लिए लागू नहीं है, जो किसी भी गलत काम की रिपोर्ट करने के लिए कर्तव्य-बद्ध हैं। उपरोक्त घोषणा इनसाइडर ट्रेडिंग विनियमों के निषेध के तहत नए 'इन्फोर्मेनट मैकेनिज्म' के नियमों के विस्तृत सेट का एक हिस्सा है जिसे सेबी बोर्ड द्वारा अनुमोदित किया गया है। सेबी एक ऑफिस ऑफ इंफोर्मेंट प्रोटेक्शन भी स्थापित करेगा, जो प्रकटीकरण फॉर्म की प्राप्ति, पंजीकरण और प्रसंस्करण के लिए जिम्मेदार होगा और इसकी प्रामाणिकता का पता भी लगाएगा।

एको ने क्रेडिट इंश्योरेंस की पेशकश के लिए जेस्टमनी के साथ साझेदारी की

एक इंश्योटेक कंपनी एको जनरल इंश्योरेंस, ने क्रेडिट इंश्योरेंस की पेशकश करने के लिए उपभोक्ता ऋण देने वाली कंपनी जेस्टमनी के साथ साझेदारी की है. यह बीमा जेस्टमनी के ग्राहकों को संकट के समय उनके मासिक ईएमआई भुगतान को कवर करने में मदद करेगा। एको इन उपभोक्ताओं को क्रेडिट बीमा की पेशकश करेगा और अस्पताल में भर्ती होने या गंभीर बीमारी जैसी घटनाओं के दौरान जब वे अपनी किश्तों का भुगतान करने में असमर्थ होंगे, उन्हें कवर प्रदान करेगा। जेस्टमनी 1000 + ऑनलाइन पोर्टल्स पर उपभोक्ताओं को तत्काल वित्तपोषण प्रदान करता है और उन्हें EMI के माध्यम से भुगतान करने का विकल्प प्रदान करता है, भले ही उपभोक्ता क्रेडिट कार्ड के मालिक न हों।

बठिंडा का सिविल लाइन थाना बना देश का पहला स्मार्ट थाना

बठिंडा का सिविल लाइन थाना देश का पहला ‘स्मार्ट व फ्रेंडली’ थाना बन गया है। इसे यह सर्टिफिकेट फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) ने दिया है। अभी तक संस्था की तरफ से देश के किसी भी थाने को यह अवॉर्ड नहीं दिया गया।

रूस ने आर्कटिक में लांच किया पहला तैरता परमाणु रिएक्टर

पर्यावरणविदों की चेतावनी के बावजूद रूस ने आर्कटिक क्षेत्र में दुनिया का पहला तैरता परमाणु रिएक्टर लांच कर दिया। लांचिंग के बाद 21 हजार टन के पोत पर दो रिएक्टर को पांच हजार किलोमीटर की यात्र पर रवाना कर दिया गया है। परमाणु ईंधन से लैस एकेडमिक लोमोनोसोव नामक यह रिएक्टर आर्कटिक के मरमंस्क बंदरगाह से उत्तर-पूर्वी साइबेरिया की तरफ बढ़ेगा। स्वायत्त चुकोतका क्षेत्र के पेवेक शहर पहुंचने पर यह रिएक्टर वहां के स्थानीय परमाणु संयंत्र और बंद पड़े कोयला संयंत्र की जगह लेगा।

भारतीय सेना के अधिकारी ने 1200 किमी की फ्रांस साइकिल रेस पूरी की

अनिल पुरी 1200 किलोमीटर की फ्रांस की सबसे पुरानी साइकिल स्पर्धा को पूरा करने वाले भारतीय सेना के पहले लेफ्टिनेंट जनरल बन गए हैं। 56 वर्षीय पुरी ने पेरिस ब्रेस्ट-पेरिस सर्किट पर करीब 90 घंटे लगातार साइकिल चलाकर यह मुकाम हासिल किया। रेस पेरिस के उपनगर रामबॉलेट से शुरू हुई और फ्रांस के ब्रेस्ट मिलेट्री पोर्ट पर समाप्त हुई।

भारत (India) ने एक नई ई-टूरिस्ट वीजा (e-tourist visa) प्रणाली की घोषणा की

भारत सरकार ने विदेश यात्रियों के लिए एक नई ई वीजा प्रणाली की शुरुआत की है। इसकी घोषणा पर्यटन पर राज्य सरकार के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक के दौरान पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने की है। इस दौरान उन्होंने कहा कि जुलाई से मार्च तक जब सबसे ज्यादा यात्री आते है उस समय भारत 25 अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 1791 रुपये में 30-दिवसीय ई-पर्यटक वीजा प्रदान करेगा।अब पांच वर्षों के लिए 80 अमेरिकी डॉलर यानी 5,680 रुपये में नया़ ई-पर्यटक वीजा मिलेगा और साथ ही 40 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 2,840 शुल्क का एक वर्षीय ई-पर्यटक वीजा शुरू किया गया है।

दिसंबर 2019 से सभी वाहनों के लिए FASTags अनिवार्य होगा: नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि देश में सभी वाहनों के लिये दिसंबर से फास्टैग लगाना अनिवार्य हो जायेगा ताकि गाड़ियां टोल प्लाजा से बिना किसी बाधा के गुजर सकें।

बंधन बैंक एक को–ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड के लिए स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के साथ जुड़ा

बंधन बैंक ने , स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के साथ मिलकर एक ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। बैंक ने यह घोषणा अपनी चौथी सालगिरह के अवसर पर की है। बंधन बैंक ने सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड के तीन वेरिएंट पेश किये हैं, जिनमें 'वन' (सामूहिक बाजार के लिए), 'प्लस' (समृद्ध सेगमेंट के लिए) और 'एक्सक्लूसिव' (प्रीमियम सेगमेंट के लिए) शामिल हैं।

BookMyForex, YES Bank ने विदेशी मुद्रा यात्रा कार्ड के लिए साझेदारी की

विदेशी मुद्रा और प्रेषण के लिए मार्केटप्लेस BookMyForex.com ने भारतीय विदेशी यात्रियों के लिए सह-ब्रांडेड बहु-मुद्रा विदेशी मुद्रा यात्रा कार्ड लॉन्च करने के लिए YES बैंक के साथ साझेदारी की है। BookMyForex विदेशी मुद्रा कार्ड की बिक्री पर शून्य मार्जिन या सटीक अंतर-बैंक दर 24×7 की पेशकश करेगा। ग्राहक अब BookMyForex प्लेटफॉर्म पर एक बटन के क्लिक पर विदेशी मुद्रा यात्रा कार्ड खरीद सकेंगे और भारत के प्रमुख शहरों में मुफ्त डोरस्टेप डिलीवरी प्राप्त कर सकेंगे।

Knight Frank के प्राइम ग्लोबल सिटीज़ इंडेक्स पर दिल्ली दुनिया में 10वां सबसे तेजी से बढ़ता बाजार

इंटरनेशनल प्रॉपर्टी कंसल्टेंट 'नाइट फ्रैंक' ने अपनी हालिया रिपोर्ट 'प्राइम ग्लोबल सिटीज इंडेक्स' में नई दिल्ली को दुनिया के 10वें सबसे तेजी से बढ़ते प्राइम मार्केट के रूप में जगह दी है। नई दिल्ली में 2019 की दूसरी तिमाही में वार्षिक पूंजी मूल्य वृद्धि 4.4% रही है। यह रिपोर्ट वैश्विक रूप से 46 शहरों में लक्जरी रेजिडेंशियल कीमतों में उतार-चढ़ाव की पड़ताल करती है। बर्लिन इस इंडेक्स में सबसे ऊपर बना हुआ है, हालांकि, मार्च 2019 में 14.1% रही इसकी सालाना विकास दर धीमी होकर जून 2019 में 12.7% रह गई।

इटली के प्रधानमंत्री गियुसेप्पे कोंटे का इस्तीफा

इटली के प्रधानमंत्री गियुसेप्पे कोंटे ने इस्तीफे की घोषणा कर दी। इसके पहले उन्होंने अपने डिप्टी और गठबंधन साझेदार मत्तेओ साल्विनी पर निजी और पार्टी हितों के लिए एक नया राजनीतिक संकट पैदा करने पर तीखा हमला बोला।

नासा ने यूरोपा क्लिपर मिशन की पुष्टि की

संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) की अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने यूरोपा क्लिपर मिशन के विकास के अगले चरण की पुष्टि की है, जो बृहस्पति के सबसे छोटे चंद्रमा यूरोपा के लिए एक इंटरप्लेनेटरी मिशन है, जिसमें 2023 तक लॉन्च करने का लक्ष्य है। बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा की एक गहन खोज का संचालन करना और यह जांचना कि बर्फीले चंद्रमा में जीवन को बनाए रखने और खगोल विज्ञान में हमारी अंतर्दृष्टि बढ़ाने के लिए उपयुक्त परिस्थितियां हो सकती हैं या नहीं।

भारत की हॉकी टीम ने टोक्यो, जापान में ओलंपिक टेस्ट इवेंट 2020 जीता

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड को फाइनल में 5-0 से हराकर ओलंपिक टेस्ट टूर्नामेंट जीत लिया है। कप्तान हरमनप्रीत सिंह (सातवां मिनट) ने पहला गोल किया जबकि शमशेर सिंह (18वां), नीलाकांता शर्मा (22वां), गुरसाहिबजीत सिंह (26वां) और मनदीप सिंह (27वां) ने बाकी गोल दागे।

हरियाणा के सीएम ने बीपीएल लाभार्थी के लिए पारिवारिक आय सीमा बढ़ाई

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) लाभार्थी के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए परिवारों की पारिवारिक आय 10,000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति माह कर दी। यह पंचकुला, हरियाणा में एक बीपीएल राशन कार्ड वितरण समारोह में घोषित किया गया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on