Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 August 2019

विश्व कौशल कज़ान 2019 की शानदार शुरूआत

विश्व की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक कौशल प्रतियोगिता, वर्ल्डस्किल्स कज़ान 2019 की रूस के कज़ान में एक भव्य समारोह में शुरूआत हुई। 62 अन्य प्रतिभागी देशों के साथ रंगारंग परिधानों में 48 सदस्यीय भारतीय दल की शानदार परेड ने लोगों का मन मोह लिया। रूसी संघ के प्रधान मंत्री श्री दिमित्री मेदवेदेव ने छह दिवसीय कार्यक्रम की शुरूआत की जिसमें 56 कौशल और व्‍यापार में प्रतिस्पर्धा करने वाले दुनिया भर के 1,300 से अधिक प्रतियोगियों को देखने का अवसर मिलेगा। भारतीय दल का नेतृत्व कर रहे कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडे ने भी कज़ान एक्सपो प्रतियोगिता क्षेत्र में भारतीय पैवेलियन का उद्घाटन किया। इस पैवेलियन में भारत की संस्कृति, परंपराओं, विविधता और कौशल के असंख्य खूबियों को दर्शाया गया है। भारतीय दल 23 अगस्त से प्रतियोगिता शुरू होने के बाद 44 कौशलों- मोबाइल रोबोटिक्स, प्रोटोटाइप मॉडलिंग, हेयरड्रेसिंग, बेकिंग, कन्फेक्शनरी और पेटिसरी, वेल्डिंग, ईंट बिछाने, कार पेंटिंग, फ्लोरिस्ट्री आदि में भाग लेगा। कजान में प्रतिभागियों की सहायता के लिए चवालीस कौशल विशेषज्ञ और विभिन्न भारतीय भाषाओं के 14 दुभाषिए भी गए हैं।

भाजपा के दिग्गज नेता अरुण जेटली का निधन

भारतीय जनता पार्टी के सबसे प्रभाशाली नेताओं में से एक अरुण जेटली का निधन हो गया, श्री जेटली काफी समय से अस्वस्थ चल रहे थे। उनका निधन दिल्ली के एम्स में 66 वर्ष की आयु में हुआ। उन्हें 9 अगस्त को एम्स में भारती किया गया था। वे डायबिटीज तथा किडनी के रोग से पीड़ित थे। अरुण जेटली का जन्म 28 दिसम्बर, 1952 को दिल्ली में हुआ था। वे भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए थे, रानजीति के अतिरिक्त वे सर्वोच्च न्यायालय में वरिष्ठ अधिवक्ता भी थे। वे 13 अक्टूबर, 1999 से 30 सितम्बर, 2000 तक राज्य सूचना व प्रसारण मंत्री रहे। 29 जुलाई, 2003 से 22 मई, 2004 के बीच वे विधि व न्याय मंत्री रहे। 9 नवम्बर, 2014 से 5 जुलाई, 2016 के बीच वे केन्द्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री रहे। 13 मार्च, 2017 से 3 सितम्बर, 2017 के बीच वे देश के रक्षामंत्री रहे। 26 मई, 2014 से 30 मई, 2019 के बीच वे देश के वित्त मंत्री रहे।

फोर्ब्स : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 10 एक्ट्रेस में बॉलीवुड से एक भी नहीं

एक्टर्स के बाद अब फोर्ब्स ने दुनिया की टॉप 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एक्ट्रेसेस की लिस्ट जारी की है। हालांकि, इसमें एक भी भारतीय अभिनेत्री अपनी जगह नहीं बना पाई है। हॉलीवुड एक्ट्रेस स्कारलेट जोहानसन लगातार दूसरी बार पहले पायदान पर हैं। उनकी सालाना कमाई 56 मिलियन डॉलर यानी करीब 400 करोड़ रुपए तक पहुंच चुकी है। स्कारलेट आखिरी बार मार्वल स्टूडियोज की फिल्म 'एवेंजर्स : एंडगेम' में दिखाई दी थीं, जो 2796 मिलियन डॉलर (करीब 19994 करोड़ रुपए) के कलेक्शन के साथ दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है।

शाहरुख ने जारी किए डाक टिकट

बांद्रा रेलवे स्टेशन ने 130 वर्ष पूरे कर लिए। इस अवसर पर एक खास कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां शाहरुख खान मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने एक विशेष पोस्टल लिफाफा और डाक टिकट जारी किया। महाराष्ट्र के बांद्रा स्टेशन की इमारत को हेरिटेज साइट का दर्जा दिया गया है। यह अपने आप में पहला स्टेशन है, जिसे डाक विभाग के लिफाफे पर जगह दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को संयुक्त अरब अमीरात के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा के दौरान संयुक्त अरब अमीरात के सर्वोच्च सम्मान “आर्डर ऑफ़ ज़ायेद” से सम्मानित किया गया है। श्री मोदी को यह सम्मान भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच संबंधों को मज़बूत बनाने के लिए दिए गये योगदान के लिए दिया गया है। “आर्डर ऑफ़ ज़ायेद” सम्मान का नाम संयुक्त अरब अमीरात के संस्थापक शेख ज़ायेद बिन सुल्तान अल नाहयान के नाम पर रखा गया है।

बहरीन में PM मोदी को मिला 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनस' सम्मान

यूएई में सम्मान मिलने के बाद बहरीन में भी प्रधानमंत्री मोदी को पुरस्कृत किया गया है। बहरीन के राजा के साथ मुलाकात के दौरान पीएम मोदी को द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनस(The King Hamad Order of the Renaissance) से सम्मानित किया गया।

अब UAE में चलेगा भारत का Rupay Card, PM मोदी ने किया लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में रुपे कार्ड लॉन्च किया। इसके साथ ही संयुक्त अरब अमीरात पश्चिम एशिया का पहला देश बन गया जहां इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट की भारतीय प्रणाली को अपनाया गया है। भारत इससे पहले सिंगापुर और भुटान में रुपे कार्ड लॉन्च कर चुका है। रुपे कार्ड भारत का पहला ऐसा डोमेस्टिक डेबिट और क्रेडिट कार्ड पेमेंट नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल एटीएम, POS मशीन और ई कॉमर्स साइट पर आसानी से किया जा सकता है। इसे 2012 में शुरू किया गया था।

मुंबई में लांच किया गया प्रोजेक्ट SU.RE

केन्द्रीय कपडा मंत्री स्मृति ईरानी ने मुंबई में प्रोजेक्ट SU.RE को लांच किया। इसका उद्देश्य सतत फैशन की ओर अग्रसर होना है जिससे स्वच्छ पर्यावरण के लिए भी योगदान दिया जा सके। प्रोजेक्ट SU.RE का अर्थ है “Sustainable Resolution” । यह वस्त्र उद्योग द्वारा शुरू की गयी इस किस्म की प्रथम पहल है। इस प्रोजेक्ट को भारतीय कपडा निर्माता संघ (CMAI) भारत में संयुक्त राष्ट्र संघ, IMG रिलायंस तथा लेकमे फैशन वीक के आयोजनकर्ताओं द्वारा लांच किया गया है। इससे वस्त्र उद्योग कार्बन उत्सर्जन को कम करने, कचरा प्रबंधन तथा जल प्रबधन कुशलता में वृद्धि करने का प्रयास करेगा।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए हिम्मत एप्प पर “QR Code Scheme” लांच

रेलवे स्टेशनों से चलने वाले ऑटो में अब महिलाएं सुरक्षित सफर कर सकेंगी। इसके लिए दिल्ली पुलिस ने रेलवे स्टेशन से चलने वाले ऑटो और टैक्सी में क्यूआर कोड लगाने की मुहिम शुरू की है। इसका शुभारंभ उपराज्यपाल अनिल बैजल ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर किया। इस दौरान उन्होंने ऑटो-टैक्सी चालकों को क्यूआर कोड भी वितरित किए। इस क्यूआर कोड के माध्यम से यात्रा पूरी होने तक महिलाएं दिल्ली पुलिस के संपर्क में रहेंगी। ऑटो व टैक्सी में लगे क्यूआर कोड को दिल्ली पुलिस के हिम्मत प्लस एप द्वारा स्कैन करते ही उसमें ना केवल ऑटो-टैक्सी चालक के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। बल्कि सही चालक गाड़ी चला रहा है अथवा नहीं इसका भी पता चल जाएगा।

पणजी में पश्चिमी आंचलिक परिषद की 24 वीं बैठक

पश्चिमी आंचलिक परिषद की 24 वीं बैठक पणजी, गोवा में आयोजित की गई थी। इसकी अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने की थी। गोवा मेजबान राज्य है। वेस्टर्न जोनल काउंसिल केंद्र और राज्यों को स्वास्थ्य, सुरक्षा और सामाजिक कल्याण से जुड़े मुद्दों पर विचारों और अनुभवों के सहयोग और आदान-प्रदान के लिए एक मंच है।

महासागरीय ऊर्जा को अक्षय ऊर्जा का दर्जा मिला

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने महासागर ऊर्जा को नवीकरणीय ऊर्जा का दर्जा दिया है। इसने सभी हितधारकों को स्पष्ट किया है कि महासागर ऊर्जा के विभिन्न रूपों जैसे ज्वार, लहर और महासागर थर्मल ऊर्जा रूपांतरण का उपयोग करके उत्पादित ऊर्जा और गैर-सौर नवीकरणीय क्रय बाध्यताओं (आरपीओ) को पूरा करने के लिए सक्षम होगी।

नासा ने रोलिंग स्टोन्स के नाम पर रखा ‘रॉक ऑन मार्स’

नासा ने घोषणा की है कि उसने प्रतिष्ठित इंग्लिश बैंड, ‘द रोलिंग स्टोन्स’ के सम्मान में मंगल पर एक चट्टान का नाम ‘रॉक ऑन मार्स’ रखा है। अंतरिक्ष एजेंसी ने खुलासा किया कि 'रोलिंग स्टोन्स रॉक' एक पत्थर था, जो नासा के इनसाइट लैंडर के इसे छूने के बाद यह मंगल की सतह पर रोल करने लगा था।

भारत ने विश्व तीरंदाजी युवा चैंपियनशिप में कांस्य जीता

सुखबीर सिंह, सांगमप्रीत सिंह बिस्ला और तुषार फडतारे की भारतीय टीम ने स्पैनिश में मैड्रिड में विश्व तीरंदाजी युवा चैंपियनशिप में जूनियर कंपाउंड पुरुष टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। उन्होंने कोलंबिया के जगदीप तेज सिंह मेजिया, गोमेज़ ज़ुलुगा फेलिप और टोरो वास्केज़ मैनुअल 234-231 से पराजित किया।

चुनाव आयोग ने झारखंड में जदयू के सिंबल को किया प्रतिबंधित

झारखंड विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की मांग पर चुनाव आयोग ने जदयू के सिंबल को प्रदेश में प्रतिबंधित कर दिया है। पार्टी के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने चुनाव आयोग द्वारा 16 अगस्त के पत्र का हवाला देते हुए कहा कि आयोग ने राज्य में जदयू के सिंबल (तीर) को प्रतिबंधित कर दिया है। अब जदयू इस सिंबल के साथ विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ सकती है। जदयू ने अपने आवेदन में कहा था कि झामुमो का सिंबल तीर-धनुष और जदयू का सिंबल तीर है। ऐसे में मतदाता भ्रमित हो सकते हैं। इसलिए इनके सिंबल को प्रतिबंधित किया जाए। इसके बाद झामुमो ने झारखंड में जदयू के सिंबल को प्रतिबंधित करने की मांग चुनाव आयोग से की थी। इस पर निर्णय लेते हुए चुनाव आयोग ने प्रदेश में जदयू के सिंबल को प्रतिबंधित कर दिया है।

फ्यूचर कूपन्स में 49 परसेंट हिस्सेदारी खरीदेगी अमेजन

दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन किशोर बियानी नियंत्रित फ्यूचर रिटेल की शाखा फ्यूचर कूपन्स लिमिटेड में 49 परसेंट हिस्सेदारी खरीदेगी। अभी तक इस सौदे की कीमत जाहिर नहीं की गई है। फ्यूचर ग्रुप अमेजन के साथ शेयर सब्सक्रिप्शन और शेयर होल्डर समझौते पर सहमत हो चुका है।

एसबीआइ ने जमा दरों पर घटाया ब्याज

देश के सबसे बड़े कर्जदाता एसबीआइ ने सभी एफडी पर इंटरेस्ट रेट में आधा परसेंट तक की कटौती कर दी है। बैंक के घटे रेट सोमवार से लागू हो जाएंगे। बैंक ने अपनी सभी जमा और कर्ज दरों को आरबीआइ के रेपो रेट से लिंक करने के लिए यह बदलाव किया है। एसबीआइ ने रिटेल डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट 10-50 बेसिस प्वाइंट और बल्क डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट 30-70 बेसिस प्वाइंट तक घटा दिया है। हालांकि बैंक ने उन सभी सेविंग्स अकाउंट पर इंटरेस्ट रेट तीन परसेंट के पिछले स्तर पर बरकरार रखा है, जिनमें एक लाख रुपये से ज्यादा डिपॉजिट है।

जाम्बिया गणराज्य के राष्ट्रपति का भारत का राजकीय दौरा

जाम्बिया गणराज्य के राष्ट्रपति, महामहिम श्री एडगर चगवा लुंगु, माननीय राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद के निमंत्रण पर 20-22 अगस्त 2019 के दौरान भारत की राजकीय यात्रा कर रहे हैं। हमारे राष्ट्रपति ने पिछले साल अप्रैल 2018 में जाम्बिया का दौरा किया था।

तमिलनाडु में श्रीपाद येसो नाइक द्वारा वर्म विज्ञान पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया गया

केन्द्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद येसो नाइक ने 22 अगस्त, 2019 को तमिलनाडु के चेन्नई में वर्मम विज्ञान पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। वर्मम सिद्ध औषधि प्रणाली का हिस्सा है। इसका आयोजन राष्ट्रीय सिद्ध संस्थान द्वारा किया जा रहा है।

साझा सेवा केंद्र का ग्राम पंचायतों को डिजिटल बनाने के लिये पंचायती राज मंत्रालय के साथ समझौता

साझा सेवा केंद्र (सीएससी) एसपीवी ने सभी ग्राम पंचायतों को डिजिटल पंचायत बनाने के लिये पंचायती राज मंत्रालय के साथ समझौता किया है। इस पहल का मकसद गांवों में लोगों को सरकारी सेवाएं तेजी से उपलब्ध कराना और ग्रामीण बीपीओ (बिजनेस प्रोसेसिंग आउटसोर्सिंग) को बढ़ावा देना है।

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने कैलिफोर्निया के मॉन्टेरी में द्विपक्षीय 2 + 2 अंतर्वैज्ञानिक बैठक की

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) ने मॉन्टेरी, कैलिफ़ोर्निया, अमेरिका में द्विपक्षीय 2 + 2 अंतरंगीय बैठक का एक दौर आयोजित किया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव श्री गौरांगलाल दास और रक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव श्री वी आनंदराजन ने किया, जबकि अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व राजदूत एलिस वेल्स, संयुक्त राज्य मंत्री के सहायक सचिव (दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों) और इंडो-पैसिफिक सिक्योरिटी अफेयर्स के रक्षा सचिव श्री रान्डेल श्राइवर ने किया।

सऊदी अरब में महिलाओं के यात्रा प्रतिबंध को हटाया गया

सऊदी अरब में 21 साल से अधिक आयु की महिलाएं अब पासपोर्ट हासिल करने और किसी पुरुष अभिभावक की अनुमति के बिना विदेश यात्रा कर सकती है। सऊदी अरब सरकार ने महिलाओं के पक्ष में एक ऐतिहासिक फैसला किया है। इन सुधारों की घोषणा इसी महीने की शुरुआत में की गई थी। सऊदी अरब क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के सत्ता में आने के बाद से दो साल पहले ही यहां की महिलाओं को फुटबॉल स्टेडियम में बैठकर मैच देखने की इजाजत मिली थी। वहीं पिछले साल जून में महिलाओं को ड्रा‌इविंग की छूट भी दी गई थी।

डिजिट इंश्योरेंस ने करूर वैश्य बैंक के साथ बैंकासुरेंस समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत के सबसे पुराने बैंकों में से एक करूर वैश्य बैंक ने अपने SME (छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों) के ग्राहकों को डिजिट इंश्योरेंस का सूट प्रदान करने के लिए जनरल इंश्योरेंस कंपनी, डिजिट इंश्योरेंस के साथ एक बैचेस एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं।

मध्याह्न भोजन कार्यक्रम में सहयोग और योगदान देने के लिए अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ भारती एक्सा लाइफ पार्टनर्स

जीवन बीमा क्षेत्र की कंपनी भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस ने सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम में सहयोग एवं योगदान के लिए अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ गठबंधन किया है। 13 स्माईलिंग इयर्स अभियान के तहत 13 वें स्थापना दिवस पर इस फाउंडेशन के साथ सहयोग किया गया, जो मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम चलाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी गैर लाभकारी संगठन (एनजीओ) है। कंपनी ने अपने कर्मचारियों से अपने एक दिन के वेतन का योगदान देने की अपील की है ताकि अनेक लोगों की जिंदगी को परिवर्तित किया जा सके।

मूडीज ने घटाया भारत की जीडीपी वृद्धि दर, 6.2 फीसदी दर से बढ़ेगी अर्थव्यवस्था

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए जीडीपी वृद्धि दर में संशोधन किया। 2019 कैलेंडर वर्ष के लिए वृद्धि दर का आकलन 6.2 फीसदी कर दिया है। रेटिंग एजेंसी का कहना है कि मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों, रोजगार में गिरावट और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के दबाव में होने जैसी स्थितियों की वजह से वृद्धि दर को कम किया गया है। इसके पहले 2019 के लिए 6.8 फीसदी की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान लगाया गया था। इसी तरह 2020 के जीडीपी वृद्धि में 0.6 फीसदी कम करके 6.7 फीसदी किया गया है।

जीवविज्ञानी और वन्यजीव संरक्षणवादी, विवेक मेनन ने क्लार्क बाविन पुरस्कार 2019 जीता

जीवविज्ञानी, लेखक और वन्यजीव संरक्षणवादी, दिल्ली स्थित वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया (डब्ल्यूटीआई : प्रकृति की सेवा के लिए प्रतिबद्ध एक प्रमुख भारतीय प्रकृति संरक्षण संगठन) के प्रमुख विवेक मेनन को वर्ष 2019 के लिए जिनेवा, स्विटज़रलैंड में आयोजित CITES के दलों की 18 वीं बैठक में प्रतिष्ठित क्लार्क आर बाविन वन्यजीव कानून प्रवर्तन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

अब्दुल्ला हमदोक सूडान के नए प्रधानमंत्री बने

अब्दुल्ला हमदोक का जन्म साल 1956 में सूडान के मध्य कोर्डोफन (Kordofan) प्रांत में हुआ था। नए संप्रभु परिषद ने ट्रांज़िशनल मिलिट्री काउंसिल (Transitional Military Council) का स्थान लिया है जो कि उमर अल-बशीर को हटाए जाने के बाद बनाई गई थी। सूडान में कई महीनों से विदेशी मुद्रा में कमी आई है और महंगाई 65 प्रतिशत से अधिक के पार पहुंच गई है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on