Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 August 2019

सिंधु वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय

भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप के फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा को हरा दिया। सिंधु ने स्विट्जरलैंड के बासेल में हुआ खिताबी मुकाबला 21-7, 21-7 से 38 मिनट में अपने नाम कर लिया। वे इस टूर्नामेंट के 42 साल के इतिहास में चैम्पियन बनने वाली पहली भारतीय बन गईंसिंधु 2018, 2017 में रजत और 2013, 2014 में कांस्य पदक जीती थीं। इससे पहले भारतीय खिलाड़ियों में साइना नेहवाल 2015 के फाइनल में हार गई थीं। पुरुषों में 1983 में प्रकाश पादुकोण और इस साल बी साई प्रणीत कांस्य पदक जीते थे। ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी 2011 में महिला डबल्स में कांस्य जीती थी।

मोदी जी-7 समिट में हिस्सा लेने फ्रांस पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जी-7 समिट में हिस्सा लेने के लिए को फ्रांस पहुंचे। यहां बियारेट्ज शहर में मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच मुलाकात होगी। दोनों नेताओं के बीच व्यापार समझौते के साथ ही कश्मीर मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है। इससे पहले मोदी फ्रांस और यूएई के दौरे के बाद 24 अगस्त को बहरीन पहुंचे थे। वहां बहरीन के क्राउन प्रिंस सलमान बिन हमाद ने को ‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां’ से सम्मानित किया। फ्रांस रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने श्रीनाथ मंदिर के दर्शन किए। जी-7 में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूके और अमेरिका शामिल है। समिट 26 अगस्त तक चलने वाली है। इस बार समिट में ब्राजील के अमेजन वर्षा वन में लगी आग भी मुख्य मुद्दा है।

सेनाध्यक्षों की समिति के अध्यक्ष और वायुसेनाध्यक्ष थाईलैंड की यात्रा करेंगे

सेनाध्‍यक्षों की समिति के अध्‍यक्ष और वायुसेना अध्‍यक्ष एयर चीफ मार्शल बीरेन्‍दर सिंह धनोवा, पीवीएसएम, एवीएसएम, वाईएसएम, वीएम, एडीसी 26 से 28 अगस्‍त, 2019 तक थाईलैंड की तीन दिवसीय यात्रा करेंगे। वह बैंकाक में भारत प्रशांत रक्षा प्रमुखों (सीएचओडी) के सम्‍मेलन में शामिल होंगे। सम्‍मेलन का विषय - ‘स्‍वतंत्र और खुला भारत-प्रशांत सहयोग’ है। सम्‍मेलन में भाग लेने वाले देशों के सामने मौजूद साझा चुनौतियों के बारे में योजना तैयार की जाएगी और इस पर खुली चर्चा होगी। सम्‍मेलन में 33 से अधिक देशों के रक्षा प्रमुख भाग लेंगे।

सीपीडब्‍ल्‍यूडी महानिदेशक श्री प्रभाकर सिंह उत्‍कृष्‍ट इंजीनियर पुरस्कार-2019 के लिए चुने गए

केन्‍द्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्‍ल्‍यूडी) के महानिदेशक श्री प्रभाकर सिंह को इंजीनियरिंग और टेक्‍नॉलॉजी के क्षेत्र में उनकी असाधारण और अनुकरणीय सेवाओं के लिए इंस्‍टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (भारत) द्वारा उत्‍कृष्‍ट इंजीनियर पुरस्‍कार- 2019 के लिए चुना गया है। यह सर्वोत्‍कृष्‍ट और प्रतिष्ठित पुरस्‍कार उन्‍हें इंजीनियर्स दिवस के अवसर पर 15 सितम्‍बर, 2019 को दिया जाएगा।

मूक बधिरों को टेक्निकल एजुकेशन देने के लिए दो बधिरों ने तैयार की एकेडमी

मूक-बधिरों को टेक्निकल एजुकेशन देने के लिए दो बधिरों ने मिलकर एक एकेडमी बनाई है। डिजिटल आर्ट्स एकेडमी फॉर डेफ (डीएएडी) नाम से रजिस्टर यह कंपनी देश का पहला बधिर लोगों का स्टार्टअप है। देश में 1.8 करोड़ बधिर हैं, जिनमें से ज्यादातर की उम्र 30 साल से कम है। डीएएडी की फाउंडर रेम्या राज और सुलू नौशाद ने इसी महीने कोच्चि में हुई वुमन स्टार्टअप समिट में भाग लिया, जहां इंटरप्रेटर की मदद से दोनों ने साइन लैंग्वेज में अपना प्रेजेंटेशन भी दिया।

दक्षिण कोरिया की रानी हो पर डाक टिकट जारी

भारत-दक्षिण कोरिया के रिश्तों को नया मुकाम मिला है। डाक विभाग ने अयोध्या की राजकुमारी व रानी हो पर अलग-अलग डाक टिकट जारी किया है। डाक टिकट पर अयोध्या की राजकुमारी एवं महारानी कोरिया के अलग-अलग चित्र हैं। राजकुमारी पर जारी डाक टिकट की कीमत 25 रुपये रानी हो पर जारी टिकट का मूल्य पांच रुपये रखा गया है। इसी साल मार्च में रानी हो स्मारक पर विशेष आवरण जारी किया जा चुका है। अयोध्या की राजकुमारी दक्षिण कोरिया की महारानी बनीं थीं। इस रिश्ते को और मजबूती दी जाएगी। उन्होंने कहाकि भारत और दक्षिण कोरिया के मध्य यह डाक टिकट सांस्कृतिक दूत के समान कार्य करेगा।

गगनयान अभियान में मदद को रूस ने बढ़ाया हाथ

भारत के महत्वाकांक्षी अभियान गगनयान में मदद को रूस ने हाथ बढ़ाया है और इसके लिए उसने भारत को क्रायोजनिक इंजन देने का प्रस्ताव किया है। रूस की सरकारी एजेंसी स्पेस कारपोरेशन ‘रोस्कोसमोस’ ने कहा कि भारत रूस से जल्द अपने गगनयान अभियान को लेकर बात करनेवाला है। भारत रूस से गगनयान के लिए कई जरूरी उपकरण खरीदना चाहता है। इनमें गगनयान में लगनेवाली वैज्ञानिकों के लिए सीटें, खिड़कियां तथा वो पोशाक प्रमुख हैं जो अंतरिक्ष यात्र पर वैज्ञानिक पहनते हैं।

गैंडों की संख्या में पटना जू का विश्व में दूसरा स्थान

विश्व में गैंडों की संख्या के मामले में बिहार की राजधानी पटना का चिड़ियाघर विश्व में दूसरे स्थान पर है। यहां 12 गैंडें हैं। अमेरिका के सेंट डिएगो जू में गैंडों की संख्या सबसे अधिक है। देश में गैंडों के संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में देश का पहला राष्ट्रीय गैंडा प्रजनन संरक्षण केंद्र तैयार हुआ है। 22 सितंबर को विश्व गैंडा दिवस पर इसका उद्घाटन होगा। असम के काजीरंगा के बाद दुनियाभर के लोग पटना जू में गैंडा देखने आते हैं।

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने दक्षिण-दक्षिण और त्रिकोणीय सहयोग पर अंतर्राष्ट्रीय संवाद को संबोधित किया

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग तथा रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कहा है कि विश्व भर में मुक्त व्यापार पर विपरीत प्रभाव डालने वाली कुछ विकसित देशो की संरक्षणवादी और एकपक्षीय प्रभावो वाली नीति से मुकाबला करने का समय आ गया है। यदि यह नीतियां जारी रहीं तो विश्व भर में मंदी आएगी और कोई भी देश इससे अछूता नहीं रहेगा। पीयूष गोयल नई दिल्ली में दक्षिण-दक्षिण और त्रिकोणीय सहयोग पर आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय संवाद को संबोधित कर रहे थे। वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने कहा कि सभी सदस्य देशो को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के सुधारो को अपनाना होगा और इसे अलग-अलग रूप से लागू नहीं किया जा सकता है। दक्षिण दक्षिण संवाद विश्व के विकाशील तथा पिछड़े देशों के बीच यह सहयोग तथा संवाद का मंच है। दक्षिण-दक्षिण सहयोग का आरम्भ 1968 में आयोजित अंकटाड सम्मेलन से माना जाता है जिसका आयोजन नई दिल्ली में हुआ था । 1976 में गुटनिरपेक्ष सम्मेलन तथा चौथे अंकटाड सम्मेलन में विकासशील देशों के आपसी व्यापार तथा सामूहिक अन्तर्निर्भरता की आवश्यकता पर बल दिया गया। 1981 में काराकास सम्मेलन में भी इसका उल्लेख हुआ। इसी वर्ष नई दिल्ली में 44 देशों के सम्मेलन में भी दक्षिण-दक्षिण संवाद और सहयोग की बात कही गई।

पवन ऊर्जा परियोजनाओं के लिए प्रति मेगावाट 30,000 रुपये की दर से लिए जाने वाले अनिवार्य पट्टा किराये में छूट देने का फैसला किया

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने पवन ऊर्जा परियोजनाओं के लिए प्रति मेगावाट 30,000 रुपये की दर से लिए जाने वाले अनिवार्य पट्टा किराये में छूट देने का फैसला किया है। एक समीक्षा बैठक में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पवन ऊर्जा परियोजनाओं के लिएप्रति मेगावाट 30,000 रुपये की दर से पट्टा किराया लेने की स्थिति में छूट देने का फैसला किया। जावड़ेकर ने कहा कि उम्मीद है कि इस कदम से पवन ऊर्जा परियोजनाओं में निवेश बढ़ेगा और सस्ती दरों पर पवन ऊर्जा प्रदान करने में मदद मिलेगी। इस समय वन भूमि पर पवन ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए, वर्तमान प्रक्रिया के अनुसार प्रतिपूरक वनीकरण और निर्धारित वर्तमान मूल्य (एनपीवी) के लिए अनिवार्य शुल्क अदा करना आवश्यक है। अनिवार्य शुल्क के अलावा, पवन ऊर्जा कंपंनियों को 30,000 रुपये प्रति मेगावाट की दर से पट्टाकिराया की अतिरिक्त कीमत अदा करनी पड़ती थी। यह अतिरिक्त कीमत अन्य नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं जैसे सौर ऊर्जा और पनबिजली परियोजना के लिए अनिवार्य नहीं है। पवन ऊर्जा के जरिये स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन के लिए अतिरिक्त कीमत से उपभोक्ता के स्तर पर बिजली की प्रति इकाई कीमत बढ़ जाती है।

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने गाजियाबाद में किया राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला का उद्घाटन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानूनों के सख्त कार्यान्वयन पर ज़ोर दिया और कहा कि सरकार ने खाद्य परीक्षण प्रयोगशालाओं की संख्या को बढ़ाकर 261 कर दिया है जो 2014 में 138 थीं। हर्षवर्धन ने भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) की 13वीं सालगिरह पर गाजियाबाद में प्राधिकरण की पहली राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला-दिल्ली,एनसीआर का उद्घाटन किया।

भारत द्वारा पर्वतारोहण, ट्रेकिंग के लिए 137 माउंटेन पीक खोले गए

सरकार ने पर्वतारोहण एवं ट्रैकिंग के लिए पर्वतारोहण वीजा प्राप्त करने के इच्छुक विदेशियों के लिए 137 पर्वत शिखरों को खोल दिया है। ये शिखर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और सिक्किम में स्थित हैं। विदेशियों के लिए सबसे ज्यादा 51 शिखर उत्तराखंड में खोले गए हैं। इस सूची में जम्मू-कश्मीर के 15 पर्वत शिखरों को भी शामिल किया गया है। संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि यह देश में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में उठाया गया एक ऐतिहासिक कदम है।

बाल्कन देश सर्बिया एआईआईबी का 73 वां गैर-क्षेत्रीय सदस्य बन गया

सर्बिया के वित्त मंत्री सिनीसा माली ने एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) के साथ सदस्यता की घोषणा की। इस सदस्यता के द्वारा, सर्बिया आधिकारिक तौर पर सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद एआईआईबी का 73 वां गैर-क्षेत्रीय सदस्य बन जाता है ।

यूरोमनी पत्रिका ने डीबीएस को 'विश्व के सर्वश्रेष्ठ बैंक' नामित

अंग्रेजी भाषा की मासिक पत्रिका यूरोमनी ने डीबीएस बैंक को विश्व का सर्वश्रेष्ठ बैंक नामित किया है। डीबीएस अब तक दुनिया का एकमात्र बैंक है जिसने तीन वैश्विक सर्वश्रेष्ठ बैंक पुरस्कार हासिल किए हैं। इससे पहले इसने अगस्त 2018 में ग्लोबल फाइनेंस 'विश्व में सर्वश्रेष्ठ बैंक' और नवंबर 2018 में बैंकर के 'बैंक ऑफ द इयर - ग्लोबल' जीता था।

पिछले 19 वर्षों में 2000 बाघों के शिकार होने का खुलासा

Wildlife Trade Monitoring Network “TRAFFIC” ने हाल ही में ‘Skin and Bones Unresolved: An Analysis of Tiger Seizures from 2000-2018’ नामक रिपोर्ट जारी की है। इस विश्लेषण के अनुसार वर्ष 2000 से बाघ तथा इनके अंगो की तस्करी में भारत अव्वल है। बाघ की खाल तथा हड्डियों के अलावा कई मामलों में जिंदा बाघ के अवैध व्यापार के मामले भी सामने आये हैं। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 19 वर्षों में 32 देशों में 2,359 बाघ तथा बाघ के अंग ज़ब्त किये गये हैं।

पांच ग्राम प्लास्टिक हर सप्ताह जा रहा शरीर में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार प्रयोग होने वाले प्लास्टिक के खिलाफ दो अक्टूबर से एक ‘नया जन-आंदोलन’ शुरू करने का रविवार को आह्वान किया। उन्होंने ‘मन की बात’ में कहा कि जब देश गांधीजी की 150वीं जयंती मना रहा है, तब ऐसे में ‘हम प्लास्टिक के खिलाफ एक नया जन-आंदोलन आरंभ करेंगे।’ प्लास्टिक प्रदूषण वर्तमान में एक वैश्विक समस्या बनी हुई है। प्लास्टिक की वजह से पर्यावरण को हो रहा नुकसान वर्षो से अंतरराष्ट्रीय शोध और सरकारी रिपोर्टो का विषय रहा है। इनसे पता चलता है कि दुनियाभर में बनने वाले प्लास्टिक का 75 फीसद इसका कचरा बन जाता है और लगभग 87 फीसद हिस्सा पर्यावरण में मिल जाता है। ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूकैसल द्वारा किया गया अध्ययन इस वर्ष वल्र्ड वाइल्डलाइफ फाउंडेशन द्वारा प्रकाशित किया गया है। इसमें बताया गया है कि एक सप्ताह में एक व्यक्ति औसतन पांच ग्राम प्लास्टिक निगल रहा है। यानी किसी न किसी माध्यम से यह नुकसानदेह चीज उसके शरीर में पहुंच रही है। अध्ययन के अनुसार प्लास्टिक कचरे का एक तिहाई से अधिक हिस्सा प्रकृति में मिल जाता है, विशेष रूप से पानी में जो शरीर में प्लास्टिक पहुंचाने का सबसे बड़ा स्रोत है। अध्ययन के मुताबिक, नल के पानी में प्लास्टिक फाइबर पाए जाने के मामले में भारत तीसरे नंबर पर है

“बिग बिलियन स्टार्टअप: द अनटोल्ड फ्लिप्कार्ट स्टोरी” पुस्तक

बिग बिलियन स्टार्टअप: द अनटोल्ड फ्लिप्कार्ट स्टोरी” पुस्तक के लेखक मिहिर दलाल हैं। इस पुस्तक में उन्होंने सचिन और बिन्नी बंसल की IIT ग्रेजुएट से लेकर फ्लिप्कार्ट को शुरू करने की कहानी का वर्णन किया है।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का शुभारंभ

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का शुभारम्भ हरियाणा सरकार द्वारा किया गया है| इस योजना के अंतर्गत राज्य के हर परिवार को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी | हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2019 के तहत राज्य के प्रत्येक गरीब परिवार को 6000 रूपये की धनराशि सालाना राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी | इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि राज्य के प्रत्येक परिवारों को 12 किस्तों में दी जाएगी अर्थात प्रतिमाह 500 रूपये के रूप में सरकार द्वारा प्रदान किये जायेंगे |

मोहन बागान को हराकर गोकुलम केरला एफसी ने पहली बार जीता डूरंड कप का खिताब

फुटबॉल में, गोकुलम केरल एफसी ने कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में मोहन बागान को 2-1 से हरा कर 129वां डूरंड कप जीता। खेल में पहले बागन जीतते हुए नज़र आ रहे थे लेकिन गोकुलम ने बेहतरीन वापसी के साथ यह मैच अपने नाम किया। आज की जीत के साथ, गोकुलम केरल राज्य का पहला क्लब बन गया, जिसने 22 साल में यह टूर्नामेंट जीता है।

कोमलिका के तीरों ने किया कमाल

भारतीय तीरंदाज कोमलिका बारी ने स्पेन के मैडिड में विश्व युवा तीरंदाजी चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक जीता। कोमलिका ने फाइनल में जापान की वाका सोनोडा को 7-3 से शिकस्त देकर महिला कैडेट रिकर्व श्रेणी में स्वर्ण जीता। कोमलिका को नई दीपिका कुमारी माना जा रहा है।

प्रणीत वर्ल्ड चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में हारे

वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियशिप में मैन्स सिंगल्स के सेमीफाइनल में भारत के बी साई प्रणीत हार गए। उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। उन्हें वर्ल्ड नंबर-1 जापान के केंतो मोमोता ने आसानी से 21-13, 21-8 से हरा दिया। प्रणीत 36 साल बाद पदक जीतने वाले भारतीय पुरुष खिलाड़ी हैं। पिछली बार प्रकाश पादुकोण के 1983 में कांस्य पदक अपने नाम किया था।

अमेरिका के अरबपति उद्योगपति डेविड कोच का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया

अपने भाई चार्ल्स कोच के साथ कोच इंडस्ट्रीज चलाने वाले अमेरिकी उद्योगपति डेविड कोच का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया। कोच, जिनकी संपत्ति ब्लूमबर्ग के अनुमान $ 59 बिलियन है

भारतवंशी पाक के राजनीतिज्ञ बीएम कुट्टी का निधन

भारतवंशी पाकिस्तानी राजनीतिज्ञ एवं मानवाधिकार कार्यकर्ता बीएम कुट्टी का कराची के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 89 वर्ष के थे और लंबे समय से बीमार चल रहे थे। कुट्टी 19 वर्ष की उम्र में वर्ष 1949 में पाकिस्तान चले गए थे। पत्रकार व मानवाधिकार कार्यकर्ता एम. सरमद ने कहा कि कुट्टी ने पूरी जिंदगी नागरिक व मानवाधिकार की लड़ाई लड़ी। उनकी पत्नी बिरजिस सिद्दिकी की वर्ष 2010 में मौत हो चुकी है। उनके चार बच्चे हैं। कुट्टी पाकिस्तान पीस कोइलिशन समूह के महासचिव थे। यह समूह भारत व पाकिस्तान के बीच शांति की स्थापना के लिए कार्यरत है। कुट्टी 2011 में अपनी आत्मकथा ‘स्वनिर्वासन में 60 साल कोई अफसोस नहीं, एक राजनीतिक आत्मकथा’ से प्रसिद्ध हुए। इसमें उन्होंने केरल से कराची तक की अपनी यात्र की कहानी बयां की है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on