Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 August 2019

आरबीआई सरकार को रिकॉर्ड 1.76 लाख करोड़ रु ट्रांसफर करेगा

आरबीआई सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपए ट्रांसफर करेगा। रिजर्व बैंक ने बिमल जालान कमेटी की सिफारिशें मानते हुए सोमवार को इसकी मंजूरी दी। आरबीआई के सरप्लस फंड में से सरकार को कितनी रकम मिलनी चाहिए, ये तय करने के लिए पिछले साल दिसंबर में आरबीआई के पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई थी। 1.76 लाख करोड़ करोड़ रुपए में 1 लाख 23 हजार 414 करोड़ 2018-19 के लिए सरप्लस और 52 हजार 637 करोड़ रुपए संशोधित इकोनॉमिक कैपिटल फ्रेमवर्क (ईसीएफ) के मुताबिक तय हुए अतिरिक्त प्रोविजन के तहत दिए जाएंगे।

सितम्बर को देश भर में राष्ट्रीय पोषण मास के रूप मनाया जायेगा : प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने घोषणा की है कि सितम्बर 2019 को राष्ट्रीय पोषण मास के रूप में मनाया जायेगा, इसका उद्देश्य देश में कुपोषण की समस्या को समाप्त करना है। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री मोदी ने “मन की बात” कार्यक्रम के दौरान की। इस अभियान को महीने भर चलाया जायेगा, इस अभियान का उद्देश्य ‘हर घर पोषण त्यौहार’ का सन्देश पहुँचाना है। इसका आयोजन संयुक्त रूप से नीति आयोग, महिला व बाल विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय, पेयजल व स्वच्छता मंत्रलाय, आवास व शहरी मामले मंत्रालय, अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, सूचना व प्रसारण मंत्रालय, उपभोक्ता मामले मंत्रालय, जनजातीय मामले मंत्रालय तथा आयुष मंत्रालय द्वारा द्वारा किया जायेगा।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नेशनल सेंटर फॉर एवियन इकोटॉक्सीकोलॉजी का उद्घाटन किया

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने तमिलनाडु के कोयंबटूर में सालिम अली सेंटर फॉर ऑर्निथोलॉजी एंड नेचुरल साइंसेज (SACON) में नेशनल सेंटर फॉर एवियन इकोटॉक्सीकोलॉजी का उद्घाटन किया है। केंद्र खाद्य श्रृंखला के माध्यम से कीटनाशकों, भारी धातुओं, पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन, पॉलीक्लोराइनेटेड बाइफिनाइल और ड्रग्स जैसे पर्यावरणीय प्रदूषण के संचलन और पक्षियों पर उनके हानिकारक प्रभावों का अध्ययन करेगा।

अब मनमोहन सिंह को नहीं मिलेगी एसपीजी सुरक्षा

सुरक्षा एजेंसियों की ओर से खतरे का आकलन के बाद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) की सुरक्षा हटा ली गई है। एसपीजी की जगह उन्हें अर्धसैनिक बल की जेड प्लस सुरक्षा दी जाएगी। सुरक्षा एजेंसियां पूर्व प्रधानमंत्री पर खतरे का हर साल आकलन करती हैं और उसी आधार पर उन्हें सुरक्षा मुहैया कराई जाती है। एसपीजी देश की सबसे सक्षम सुरक्षा एजेंसी मानी जाती है जो प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्रियों को सुरक्षा प्रदान करती है। गांधी परिवार के सदस्यों को भी यही सुरक्षा हासिल है। मनमोहन की सुरक्षा से एसपीजी को हटाए जाने के बाद अब यह केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेगी। दरअसल, तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद 1985 में एसपीजी का गठन किया गया था और 1988 में संसद ने इससे संबंधित कानून पर मुहर लगाई थी। उस समय इसमें पूर्व प्रधानमंत्रियों की सुरक्षा को शामिल नहीं किया गया था। 1989 में प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद राजीव गांधी की एसपीजी सुरक्षा वापस लिए जाने और 1991 में उनकी हत्या के बाद एसपीजी कानून में संशोधन कर सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके परिवार को कम से कम 10 साल तक सुरक्षा देने का प्रावधान किया गया। लेकिन 2003 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने इसमें फिर से संशोधन कर पूर्व प्रधानमंत्रियों की सुरक्षा की जरूरत का आकलन 10 साल के बजाय हर साल करने का प्रावधान कर दिया।

बोइंग ने वायुसेना को सौंपा 11वां सी-17 ग्लोबमास्टर विमान

अमेरिकी एरोस्पेस कंपनी बोइंग ने भारतीय वायुसेना को 11वां सी-17 ग्लोबमास्टर-3 परिवहन विमान सौंप दिया। इस विमान के मिलने से वायुसेना की सामरिक क्षमताओं में जबर्दस्त इजाफा होगा। सी-17 ग्लोबमास्टर-3 प्रीमियर परिवहन विमान है। विशालकाय, मजबूत और लंबी दूरी तक उड़ान भर सकने वाला यह विमान सभी तरह के मौसम में बड़े युद्धक उपकरण और सैनिकों को ले जाने में सक्षम है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-7 शिखर सम्मेलन में अपने संबोधन में सतत भविष्य के लिए ‘एक बार इस्तेमाल में लाई जाने वाली प्लास्टिक’ को खत्म करने, जल संरक्षण, सौर ऊर्जा के दोहन और पेड़-पौधे एवं जीव-जंतुओं के संरक्षण की दिशा में भारत के व्यापक प्रयासों का उल्लेख किया। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के विशेष अनुरोध पर प्रधानमंत्री बायरिट्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। फ्रांस के शहर बायरिट्ज में हुए जी-7 सम्मेलन के दौरान ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर भी चर्चा हुई। इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सुर भी ईरान के बारे में बदले दिखे। उन्होंने अगले कुछ हफ्तों में ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से मुलाकात की संभावना पर भी हामी भरी।

सटीक पहुंच वाले नौ रेडारों के प्रतिष्‍ठापन और उन्‍हें चालू करने के लिए रक्षा मंत्रालय और मैसर्स डेटा पैटर्न (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के बीच करार

सटीक पहुंच वाले (प्रीसिशन एप्रोच रेडार) नौ रेडारों की तैनाती और उन्‍हें चालू करने के लिए ‘बाय इंडियन’श्रेणी के अंतर्गत रक्षा मंत्रालय और मैसर्स डेटा पैटर्न (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के बीच 380 करोड़ रुपये का एक करार किया गया। इन आधुनिक रेडारों में नवीनतम फ़ैज्‍ड अरे टेक्‍नोलॉजी को शामिल किया गया है। इन्‍हें भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना स्‍टेशनों पर तैनात किया जाएगा।

7वां कम्‍युनिटी रेडियो सम्‍मेलन 27 से 29 अगस्‍त तक दिल्‍ली में होगा

सातवां कम्‍युनिटी रेडियो सम्‍मेलन नई दिल्‍ली के डॉ. बी.आर. अम्‍ब्‍ेडकर भवन में 27 से 29 अगस्‍त, 2019 तक आयोजित किया जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित इस सम्‍मेलन में देश भर में चल रहे सभी रेडियो स्‍टेशनों की भागीदारी देखने को मिलेगी। इस वर्ष के सम्‍मेलन का विषय ‘एसडीजी के लिए कम्‍युनिटी रेडियो’ है।

छत्तीसगढ़, केरल, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश की राज्य विधानसभाओं में आकस्मिक रिक्तियों को भरने के लिए उपचुनाव का कार्यक्रम

छत्तीसगढ़, केरल, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश की राज्य विधानसभाओं में चार स्पष्ट रिक्तियां हैं जिन्हें, भरने की आवश्यकता है।

सभी गांव ग्रामनेट के जरिये वाई-फाई से जल्द जुड़ेंगे

सरकार ने अपनी प्रतिबद्धता दोहराई कि ग्रामनेट के जरिये सभी गांव में वाई-फाई उपलब्ध कराया जाएगा, जिसकी कनेक्टिविटी 10 एमबीपीएस से 100 एमबीपीएस गति के बीच होगी। नई दिल्ली में सी-डॉट(Centre for Development of Telematics) के 36वें स्थापना दिवस समारोह में संचार राज्य मंत्री श्री संजय शामराव धोत्रे ने मुख्य वक्तव्य देते हुए कहा कि भारतनेट 01 जीबीपीएस कनेक्टिविटी उपलब्ध करा रहा है, जिसे 10 जीबीपीएस तक बढ़ाया जा सकता है।

कोहली विदेश में सबसे ज्यादा 12 टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तान

भारत ने दो टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में वेस्टइंडीज को 318 रन हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी पहली जीत दर्ज कर ली है। विदेशी मैदान पर भारत की ये सबसे बड़ी जीत है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस जीत के साथ ही विदेशी मैदान पर सबसे सफल भारतीय कप्तान बन गए। उन्होंने विदेश में 26 टेस्ट में कप्तानी की। यह उनकी 12वीं जीत है। इस मामले में विराट ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया। गांगुली ने 28 टेस्ट में 11 मुकाबले जीते थे।

येदियुरप्पा सरकार में 3 डिप्टी सीएम होंगे

कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार में तीन उपमुख्यमंत्री होंगे। 17 नवनियुक्त मंत्रियों को विभागों को आवंटित कर दिया गया। 20 अगस्त को येदियुरप्पा सरकार में 17 मंत्रियों को शामिल किया गया था। मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने गोविंद करजोल, अश्वथ नारायण और लक्ष्मण सावदी को उपमुख्यमंत्री बनाया। सावदी न तो विधानसभा के सदस्य हैं और न ही विधान परिषद के।

वैज्ञानिकों ने बनाई आर्टिफिशियल स्किन

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के रिसचर्स ने गिरगिट की तरह रंग बदलने वाली आर्टिफिशियल स्किन को विकसित किया है। यह त्वचा लाइट और गर्मी (हीट) में कुछ विशेष एप्लिकेशन के एक्टिव होते ही तेजी से रंग बदलती है और गिरगिट की तरह ही आंखों को धोखा देने में सक्षम है। वैज्ञानिकों ने इसे बनाने के लिए पॉलिमर में बारीक गोल्ड कोटेड पार्टिकल और तेल में वॉटर वेपर का इस्तेमाल किया है।

पीएम मोदी ने बहरीन में श्रीकृष्ण मंदिर के पुनर्विकास परियोजना का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन के मनामा में 200 वर्ष पुराने श्री कृष्ण मंदिर के पुनर्विकास परियोजना का शुभारंभ किया है। 4.2 मिलियन डॉलर की पुनर्विकास परियोजना 16,500 वर्ग फीट के भूमि क्षेत्र पर होगी। नई 4-मंज़िला संरचना का क्षेत्रफल 45,000 वर्ग फुट होगा, जिसकी कुल ऊंचाई 30 मीटर होगी।

IIT- दिल्ली DESMI सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना करेगा

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली ने IIT-दिल्ली में Waste-to-Wealth पर DESMI सेंटर ऑफ एक्सीलेंस शुरू करने के लिए डेनमार्क स्थित फर्म के साथ साझेदारी की है। केंद्र पायलट परियोजनाओं के ढांचे को लागू करने के लिए सहायता प्रदान करेगा, जो संभावित ऊर्जा उत्पादन के साथ अपशिष्ट संग्रह और प्रबंधन को संबोधित करती हैं।

CVC ने4-सदस्यीय बैंकिंग धोखाधड़ी के लिए सलाहकार बोर्ड का गठन किया

केंद्रीय सतर्कता आयोग ने 4 सदस्यीय बैंकिंग धोखाधड़ी के लिए सलाहकार बोर्ड(ABBF) का गठन किया है। ABBF का नेतृत्व पूर्व सतर्कता आयुक्त टी.एम. भसीन करेंगे। पैनल सभी बड़े धोखाधड़ी के मामलों की 1 स्तर की जांच के रूप में कार्य करेगा। ऋणदाता बोर्ड को 50 करोड़ रुपये से अधिक के सभी बड़े धोखाधड़ी मामलों का उल्लेख करेंगे और इसकी सिफारिश या सलाह प्राप्त करने पर, संबंधित बैंक ऐसे मामलों में आगे की कार्रवाई करेगा। पैनल के अन्य सदस्य पूर्व शहरी विकास सचिव; मधुसूदन प्रसाद,सीमा सुरक्षा बल के पूर्व महानिदेशक डी.के. पाठक और आंध्र बैंक के पूर्व एमडी और सीईओ; सुरेश एन पटेल है। पैनल को पहले बैंक, वाणिज्यिक और वित्तीय धोखाधड़ी पर सलाहकार बोर्ड कहा जाता था।

एलेक्स रिन्स ने ब्रिटिश ग्रां प्री जीती

टीम SUZUKI ECSTAR के स्पेनिशन मोटरसाइकिल रेसर, एलेक्स रिन्स ने ब्रिटिश ग्रां प्री जीत ली है। उन्होंने मार्क मार्केज को 0.013 सेकंड से हराया। जबकि स्पैन के मावरिक विनेश तीसरे स्थान पर रहे। रेस सिल्वरस्टोन, इंग्लैंड के सिल्वरस्टोन रेसट्रैक में आयोजित की गई थी।

फिक्की ने लगाया करीब सात फीसद ग्रोथ रेट का अनुमान

इकोनॉमिक ग्रोथ के कई अनुमान आने के बाद अब इंडस्ट्री चैंबर फिक्की ने भी मौजूदा वित्त वर्ष के लिए कम से कम 6.9 फीसद जीडीपी ग्रोथ रेट अनुमान लगाया है। लेकिन पहले आए कई अनुमानों से फिक्की के अनुमान में अंतर यह है कि इसमें माना गया है कि इंडस्ट्री और सर्विस सेक्टर का प्रदर्शन ही जीडीपी को इस ऊंचाई तक पहुंचेगा।

हेल्थ साइंस के छात्र ने बोल-बोलकर पढ़ने का बना दिया विश्व रिकॉर्ड

छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेज के छात्र अलाउद्दीन ने बड़ी उपलब्धि हासिल की। बीएससी इन मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नोलॉजी अंतिम वर्ष के इस छात्र ने बिना रुके बोल-बोलकर 27 घंटे पांच मिनट तक लगातार पढ़ने का विश्व रिकार्ड बनाया है। गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड एशिया के पदाधिकारी डॉ. मनीष विश्नोई ने उसे ‘लांगेस्ट रीडिंग अलाउड मैराथन (सिंगल सिटिंग) का प्रमाण पत्र दिया। इससे पहले बोल-बोलकर 25 घंटे चार सेकंड पढ़ने का रिकार्ड लखीमपुर खीरी के यतीश चंद्र शुक्ला के नाम था।

भारत, अमेरिका के तटरक्षकों ने चेन्नई तट पर संयुक्त अभ्यास में हिस्सा लिया

भारत और अमेरिका के तटरक्षकों ने दोनों देशों के समुद्री बलों के बीच तालमेल बढ़ाने के उद्देश्य से चेन्नई तट पर संयुक्त अभ्यास में हिस्सा लिया। शहर तट से करीब पांच समुद्री मील की दूरी पर बंगाल की खाड़ी में दोनों देशों के तटरक्षक जहाजों और विमानों ने इस अभ्यास में हिस्सा लिया। अमेरिकी जहाज ‘स्ट्रैटॉन’ और जहाज से जुड़े एक विमान ने इस अभ्यास में हिस्सा लिया। ‘स्ट्रैटन’ ने पहली बार भारत में चेन्नई बंदरगाह पर कदम रखा।

मुफ्त दवा योजना के क्रियान्वयन में राजस्थान सबसे ऊपर

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत निशुल्क औषधि के लिए राजस्थान सरकार की फ्लैगशिप योजना को प्रथम स्थान मिला है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने दवा व टीका वितरण प्रबंधन सिस्टम, महत्वपूर्ण दवाओं के स्टॉक, दवाओं के मूल्य इत्यादि विभिन्न पैरामीटर्स के आधार राज्यों का मूल्यांकन किया गया है।

एनबीएफसी ऋण देने के लिए आधार-आधारित बैंक केवाईसी का उपयोग कर सकते हैं: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अधिसूचित किया कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को ग्राहकों के लिए प्रक्रिया को दोहराने से बचने के लिए आधार आधारित बैंक अनिवार्य KYC (नो योर कस्टमर) का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी। यह कदम क्रेडिट को आसान बनाने की प्रक्रिया को सरल और तेज करेगा।

Likee ऐप ने स्वतंत्रता दिवस अभियान के तहत गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया

सिंगापुर में स्थित BIGO टेक्नोलॉजी की अग्रणी शॉर्ट वीडियो क्रिएशन प्लेटफॉर्म Likee ने अपने 'नो मैटर वेयर आई एम, #IAMINDIAN कैंपेन के दौरान 'भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन वीडियो एल्बम' बनाने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड जीता है। 1 लाख से अधिक भारतीयों ने भारत के 73 वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए मंच पर भारतीय ध्वज लहराकर देश के लिए प्यार व्यक्त किया। अभियान के दौरान, भारतीयों ने 2.5 लाख से ज्यादा वीडियो बनाए जो 225.3 मिलियन से अधिक बार देखे गए।

सुश्री पद्मजा को समवर्ती रूप से कुक आइलैंड्स में भारत के अगले उच्चायुक्त नियुक्त किया गया

विदेश मंत्रालय (एमईए), भारत सरकार ने सुश्री पद्मजा को सुवा में निवास के साथ कुक आइलैंड्स में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में मान्यता दी। वह वर्तमान में फिजी गणराज्य में भारत के उच्चायुक्त हैं।

हरियाणा ASI ने चीन में 2019 WPFG में कुश्ती में स्वर्ण पदक जीता

हरियाणा पुलिस के सहायक उप-निरीक्षक मंजीत ने चीन के चैंगडू में आयोजित विश्व पुलिस और फायर गेम्स-2019 में कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर प्रदेश व पुलिस विभाग का नाम रोशन किया है। मंजीत 86 किलोग्राम कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग तथा राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर

सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग तथा राष्‍ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (नाको), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।
एमओयू के मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं:

  1. एनएपीडीडीआर और नाको कार्यक्रमों में जागरूकता पैदा करने के लिए नाको और ड्रग मांग न्‍यूनीकरण के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना (एनएपीडीडीआर) के लक्षित समूहों को शामिल करना। नाको द्वारा समर्थित ड्रग यूजर्स टार्गेटेड इंटरवेंशन (आईडीयू-टीआई) और डीएसजेई द्वारा समर्थित नशा करने वाले व्‍यक्तियों के लिए एकीकृत पुनर्वास केंद्र (डीएसजेई) के बीच संबंधों और प्रभावी तालमेल को बढ़ाना।
  2. व्यक्तिगत, परिवार, कार्यस्थल और समस्‍त समाज पर बड़े पैमाने पर पढ़ने वाले ड्रग्स के दुरुपयोग के दुष्प्रभावों के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करना और उन्‍हें शिक्षित बनाना तथा नशा करने वाले व्‍यक्तियों को दोबारा समाज में वापस लाने के लिए ड्रग्‍स पर निर्भर समूहों और व्यक्तियों के खिलाफ भेदभाव को कम करना।
  3. नशीली दवाओं की लत के उपचार के लिए सेवा वितरण तंत्र को मजबूत बनाने के लिए मानव संसाधनों और क्षमता निर्माण का विकास करना।
  4. सामाजिक अलगाव का सामना होने के कारण एचआईवी और नशीली दवाओं के दुरूपयोग के कारण ट्रांसजेंडरों के सामाजिक समावेशन और सशक्तीकरण के उद्देश्य के लिए कल्याणकारी योजना विकसित करना।
  5. एचआईवी/एसटीआई के बारे में निवारक जोखिम न्‍यूनीकरण संदेशों के माध्यम से नशीली दवाओं का उपयोग करने वाले व्‍यक्तियों में एचआईवी फैलने के जोखिम से निपटना और एकीकृत परीक्षण और परामर्श केंद्र (आईसीटीसी) और अन्य सेवाओं के साथ संबंध स्‍थापित करना।
  6. एचआईवी/एड्स पीड़ितों, नशीली दवाओं के उपयोग के शिकार व्‍यक्तियों, महिला यौनकर्मियों और भीख मांगने वाले व्‍यक्तियों और ट्रांसजेडर जैसे भेदभाव के शिकार कमजोर समूहों के सशक्तिकरण के लिए काम करना तथा इन सभी के मानव अधिकारों की रक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक सहायक और सौहार्दपूर्ण माहौल उपलब्‍ध कराकर सामाजिक सुरक्षा और मनो-सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना। सामाजिक सुरक्षा और नशे के आदी व्‍यक्तियों को एनएसीओ के लिए लक्षित समूह के रूप में महिला यौनकर्मियों और ट्रांसजेंडर को एक लक्षित समूह के रूप में शामिल करना।
  7. नशीली दवाओं के शिकार व्‍यक्तियों और बच्‍चों तथा एचआईवी/एड्स के साथ जीवन व्‍यतीत कर रहे व्‍यक्तियों के खिलाफ सामाजिक कलंक और भेदभाव की घटनाओं को शिक्षापूर्ण कार्यक्रम के माध्‍यम से कम करना।

14 हजार फीट की ऊंचाई पर दुनिया का पहला एस्ट्रो विलेज

लद्दाख में दुनिया का पहला एस्ट्रो विलेज बनाया गया है। इसमें 5 होमस्टे हैं। इनका संचालन 15 गांवों की 30 महिलाएं करती हैं। लद्दाख अपनी ऊंचाई और शुष्क जलवायु के कारण एस्ट्रोनॉमी के लिए एकदम सही क्षेत्र है। यहां रात को आसमान में तारों और ग्रहों को आसानी से पहचाना जा सकता है। पहले से ही लद्दाख बर्फीली वादियों के कारण पर्यटकों को पसंद है। एस्ट्रो विलेज के कारण पर्यटकों की संख्या और बढ़ेगी। स्थानीय लोगों ने लद्दाख में रात के आसमान को संसाधन के रूप में देखा। इसे रोजगार का जरिया बनाने की ठानी और एस्ट्रो होमस्टे बनाए। सामाजिक संस्था ग्लोबल हिमालयन एक्सपेडिशन ने 2013 में स्थानीय लोगों को एस्ट्रो होमस्टे बनाने की राह दिखाई। संस्था ने इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन के साथ इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया। प्रोजेक्ट का नाम एस्ट्रोनॉमी फॉर हिमालयन लिवलीहुड है। संस्था ने पहले एस्ट्रो विलेज में होमस्टे बनाए। उसके बाद महिलाओं को इन्हें चलाने की ट्रेनिंग दी। अब ये महिलाएं टेलीस्कोप ऑपरेट करना जानती हैं। इन्हें आकाशीय घटनाओं की अच्छी समझ हो गई है। ये पर्यटकों के ठहरने का इंतजाम भी करती हैं। इसी कड़ी में माउंटेन होमस्टेज ने भी लद्दाख के गांवों में एस्ट्रो-होमस्टे बनाए।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on