Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 August 2019

जैविक दवाओं और दुकानों की तलाश के लिए मोबाइल एप्‍लीकेशन ‘जन औषधि सुगम’ की शुरुआत

रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री डी. वी. सदानंद गौड़ा ने नई दिल्‍ली में मोबाइल एप्‍लीकेशन ‘जन औषधि सुगम’ की शुरुआत की और उन्‍होंने घोषणा की कि अब जन औषधि सुविधा ऑक्‍सो-बायोडीग्रेडेबल सेनेटरी नैपकीन 1 रुपये प्रति पैड की दर से उपलब्‍ध होंगे। इस अवसर पर नौवहन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) तथा रसायन एवं उर्वरक राज्‍य मंत्री श्री मनसुखलाल मांडविया भी उपस्थित थे। भारत सरकार ने 4 जून, 2018 को विश्‍व पर्यावरण दिवस(5 जून) की पूर्व संध्‍या पर ढाई रुपये प्रति पैड की दर से ‘जन औषधि सुविधा ऑक्‍सो-बायोडीग्रेडेबल सेनेटरी नैपकीन’ की शुरुआत की थी। जन औषधि सुविधा की विशेष बात यह है कि जब यह इस्‍तेमाल के बाद ऑक्‍सीजन के संपर्क में आता है तो यह पैड बायोडीग्रेडेबल हो जाता है। ‘जन औषधि सु‍गम’ मोबाइल एप्‍लीकेशन में नजदीक के जन औषधि केन्‍द्रों, गूगल मैप के जरिए उन केन्‍द्रों तक पहुंचने का मार्ग, जन औषधि जैविक दवाओं का पता लगाने, दवाओं के मूल्‍य के आधार पर जैविक तथा ब्रांडेंड दवाओं की तुलना, खर्च में होने वाली बचत की जानकारी मिलेगी।

फ्रांस में किया गया 45वें G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन

फ्रांस में 45वें G7 शिखर सम्मेलन काआयोजन 24-26 अगस्त, 2019 के दौरान किया गया। इस शिखर सम्मेलन की थीम “असमानता का मुकाबला करना” थी। इस सम्मेलन में G7 के सदस्य देशों (फ्रांस इटली, कनाडा, अमेरिका, जापान, जर्मनी तथा यूनाइटेड किंगडम) ने हिस्सा लिया। इस सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी हिस्सा लिया, भारत को इस सम्मेलन में फ्रांस द्वारा आमंत्रित किया गया था। विश्लेषकों के अनुसार भारत को यह आमंत्रण भारत और फ्रांस के बीच मज़बूत संबंधों को दर्शाता है। G-7 समूह में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, कनाडा, जापान और जर्मनी शामिल है। इससे पहले 2005 में भी भारत G-7 के शिखर सम्मेलन में शामिल हुआ था।

श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने 6 राज्यों के 517 स्थानीय निकायों के लिए राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण के एकीकृत एनओपीएस एकल खिड़की निस्तारण प्रणाली का शुभारंभ किया

केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में 6 राज्यों के 517 स्थानीय निकायों के लिए राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण (एनएमए) की एकीकृत एनओसी ऑनलाइन आवेदन और निस्तारण प्रणाली का शुभारंभ किया। इस प्रक्रिया से एएसआई द्वारा संरक्षित स्मारकों के निषेध क्षेत्र में निर्माण संबंधी कार्यों के लिए एनओसी आवेदनों के ऑनलाइन निस्तारण में मदद मिलेगी। इस पोर्टल को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (आईएसआरओ) के मोबाइल एप्प से एकीकृत किया गया है। संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण की स्थापना प्राचीन स्मारक तथा पुरातत्व स्थल और अवशेष अधिनियम, 2010 के तहत की गई है।

जल शक्ति मंत्री ने जल जीवन मिशन के लिए राज्य के मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता की

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने नई दिल्ली में जल जीवन मिशन पर राज्य के मंत्रियों के सम्मेलन की अध्यक्षता की। सम्मेलन में 17 राज्यों से पेयजल के प्रभारी मंत्रियों और प्रधान सचिवों / सचिवों ने हिस्सा लिया। इस सम्मेलन का उद्देश्य हाल ही में घोषित जल जीवन मिशन को लागू करने के तरीकों पर चर्चा करना था। इसके तहत 2024 तक देश के सभी ग्रामीण घरों को पेयजल आपूर्ति सुविधा से जोड़ा जाएगा।

भारत ने उर्वर क्षमता खो चुकी 50 लाख हेक्‍टेयर भूमि की 2030 तक बहाली का संकल्‍प लिया

भारत मरुस्‍थलीकरण से निपटने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र सम्‍मेलन (यूएनसीसीडी) के पक्षों के 14वें सम्‍मेलन (सीओपी14) की मेजबानी करेगा। ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्‍सपो सेंटर एंड मार्ट में 2 से 13 सितम्‍बर, 2019 तक इसका आयोजन किया जाएगा। जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने मरुस्‍थलीकरण से निपटने के भारत के संकल्‍प को दोहराया। श्री जावड़ेकर ने कहा ‘मरुस्‍थलीकरण एक विश्‍वव्‍यापी समस्‍या है जिससे 250 मिलियन लोग और भूमि का एक तिहाई हिस्‍सा प्रभावित है।’ इसका मुकाबला करने के लिए भारत अगले दस वर्षों में उर्वर क्षमता खो चुकी लगभग 50 लाख हेक्‍टेयर भूमि को उर्वर भूमि में बदल देगा।

नेतन्याहू सितंबर में भारत आएंगे

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सितंबर के दूसरे हफ्ते में भारत आएंगे। बताया जा रहा है कि इस दौरान एयरबॉर्न वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (अवाक्स) और एयर-टू-एयर डर्बी मिसाइल डील संभव हो सकती है। इजरायल में 17 सितंबर को ही आम चुनाव हैं और इसके लिहाज से नेतन्याहू का भारत दौरा काफी अहम माना जा रहा है।

अब अरुण जेटली के नाम पर जाना जाएगा फिरोज शाह कोटला स्टेडियम

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) ने फिरोज शाह कोटला स्टेडियम का नाम पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के नाम पर रखने का फैसला किया। जेटली डीडीसीए के पूर्व अध्यक्ष थे। स्टेडियम का नाम अब अरुण जेटली स्टेडियम होगा। हालांकि, ग्राउंड का नाम फिरोज शाह कोटला ही रहेगा। इसके नामकरण के लिए 12 सितंबर को एक कार्यक्रम होगा। इस दौरान स्टेडियम के एक स्टैंड का नाम भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के नाम पर रखा जाएगा। इसकी घोषणा पहले ही कर दी गई थी। कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह और खेल मंत्री किरण रिजिजू शामिल होंगे।

देश की पहली महिला डीजीपी कंचन चौधरी भट्टाचार्य का निधन

देश की पहली महिला डीजीपी कंचन चौधरी भट्टाचार्य का मुंबई में निधन हो गया। 1973 बैच की महिला आईपीएस अफसर कंचन ने साल 2004 में उत्तराखंड की पुलिस महानिदेशक बन कर इतिहास रचा था। वे देश की पहली महिला थीं जो इस पद तक पहुंचीं। 31 अक्टूबर 2007 को वे पुलिस महानिदेशक के पद से ही रिटायर हुई थीं। तभी से मुंबई में रह रही थीं। देश की दूसरी महिला आईपीएस रहीं कंचन चौधरी (72) मूल रूप से हिमाचल प्रदेश की रहने वाली थीं। एक जमाने में दूरदर्शन का सर्वाधिक चर्चित कार्यक्रम ‘उड़ान’ कंचन चौधरी भट्टाचार्य की ही जिंदगी पर आधारित था।

पूर्व सैनिकों और उनके परिजनों को नौकरी देगा amazon

दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन इंडिया ने कहा कि उसने पूर्व सैनिकों के लिए रोजगार कार्यक्रम शुरू किया है। इससे सेवानिवृत्त सैनिकों और उनके जीवनसाथी के लिए कंपनी के आपूर्ति केंद्रों और वितरण केंद्रों में रोजगार के अवसर सृजित होंगे। पूर्व सैनिकों को नौकरी का अवसर देने के लिए डायरेक्टर जनरल ऑफ रिसेटेलमेंट (डीजीआर) और आर्मी वेलफेयर प्लेसमेंट ऑर्गेनाइजेशन (एडब्ल्यूपीओ) के साथ भागीदारी की है। इस भागीदारी के जरिए देशभर के सैनिक परिवारों को नौकरी का मौका मिलेगा।

विटामिन तथा खनिज पदार्थ युक्त फोर्टिफाइड राइस के वितरण के लिए केंद्र सरकार रोडमैप तैयार करेगी

केंद्र सरकार ने राशन दुकानों के माध्यम से विटामिन तथा खनिज पदार्थ युक्त फोर्टिफाइड राइस (चावल) के राष्ट्रव्यापी वितरण के लिए रोडमैप तैयार करने का निर्णय लिया है। इसके लिए खाद्य व सार्वजनिक वितरण विभाग को निर्देश दिए जा चुके हैं। इस सन्दर्भ में केन्द्रीय खाद्य मंत्री राम विलास पासवान तथा नीति आयोग के वाईस चेयरमैन राजीव कुमार के बीच समीक्षा बैठक में निर्णय लिया गया। फरवरी, 2019 में केंद्र सरकार ने “Fortification of Rice and its Distribution under Public Distribution System” नामक योजना को स्वीकृति दी थी, यह केंद्र प्रायोजित योजना है। इस पायलट योजना को तीन वर्षों के लिए स्वीकृत किया गया है, इसकी शुरुआत 2019-20 से होगी। इस योजना के तहत लाभार्थियों को आयरन, विटामिन बी-12 तथा फोलिक एसिड युक्त फोर्टिफाइड राइस (चावल) उपलब्ध करवाए जायेंगे। योजना के शुरूआती चरण में प्रत्येक राज्य में एक जिले में इसका क्रियान्वयन किया जायेगा।

अरुणाचल की चाय ने असम टी के रिकार्ड की बराबरी की

अरुणाचल प्रदेश में उगाई जाने वाले चाय की एक खास किस्म ने मूल्य के मामले में असम चाय हाल में बनाये गये रिकार्ड की बराबरी कर ली। अरुणाचल प्रदेश की यह चाय गुवाहटी में हुई नीलामी में 75,000 रुपये किलो के भाव बिकी। गुवाहटी चाय नीलामी केन्द्र (जीटीएसी) खरीदार संघ के सचिव दिनेश बिहानी ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के दोन्यीपोलो चाय बागान में उगाई जाने वाली ‘गोल्डन नीडल’ चाय को यहां नीलामी में चाय ब्रोकरों ने बेचा और शहर के खरीदार छत्तर सिंह नरेन्द्र कुमार ने आनलाइन चाय विक्रेता एब्सोल्यूट टी के लिये खरीदा। इससे पहले 13 अगस्त को असम के डिकोम चाय बागान की गोल्डन बटरफ्लाई चाय को भी 75,000 रुपये किलो के भाव बेचा गया था।

माइक्रोसॉफ्ट इण्डिया करेगा 5000 सरकारी कर्मचारियों को प्रशिक्षित

माइक्रोसॉफ्ट इण्डिया ने एक कार्यक्रम शुरू किया, जिसके तहत वह अगले साल AI (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) और क्लाउड कंप्यूटिंग कौशल पर 5000 सरकारी कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेगा। इस कार्यक्रम का उद्घाटन नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने किया।

भारत में एआई स्किलिंग के लिए Microsoft और ISB में साझेदारी

इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) और माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने एआई-सशक्त भारत के लिए अपनी साझा दृष्टि को आगे बढ़ाने के लिए एक नई साझेदारी की घोषणा की। एआई डिजिटल लैब के निर्माण के माध्यम से, दोनों संगठन अनुसंधान में सहयोग करेंगे जो व्यापार और सार्वजनिक नीति के लिए प्रासंगिक मुद्दों का अध्ययन करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) का उपयोग करेंगे। यह साझेदारी अक्टूबर 2019 में संयुक्त रूप से“Leading Business Transformation in the Age of AI" नामक एक नया कार्यकारी कार्यक्रम पेश करेगी जो व्यापारिक नेताओं को अपने संबंधित संगठनों को एआई-संचालित संगठनों में बदलने के लिए उपकरण और रणनीतियों से लैस करेगी।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) इंडिया कांग्रेस 2019 का चौथा संस्करण बेंगलुरु में

भारत के डिजिटल प्रौद्योगिकी के सबसे बड़े संगम, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) इंडिया कांग्रेस 2019 के चौथे संस्करण का आयोजन मेनस्ट्रीमिंग द इंटरनेट ऑफ थिंग्स के विषय के साथ कर्नाटक के बेंगलुरु में हुआ। इसका उद्घाटन इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार (भारत सरकार) के सचिव श्री अजय प्रकाश साहनी ने किया। IoT इंडिया कांग्रेस 2019 में हेल्थकेयर, मैन्युफैक्चरिंग, टेलीकॉम, स्मार्ट सिटीज, एनर्जी, रिटेल, साइबर स्पेस, स्किल्स एंड डेवलपमेंट, IoT स्टैंडर्ड्स, लीगल एंड रेग्युलेटरी, और एग्रीकल्चर जैसे सेगमेंट पर ट्रैक शामिल होंगे।

तेनजिंग नोर्गे राष्‍ट्रीय साहसिक कार्य पुरस्‍कार 2018 की घोषणा

तेनजिंग नोर्गे राष्‍ट्रीय साहसिक कार्य पुरस्‍कार रोमांच, युवाओं में सहनशक्ति की भावना विकसित करने के लिए प्रोत्‍साहन देने, जोखिम उठाने, टीमवर्क में सहयोग देने और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में त्‍वरित, एकदम तैयार और प्रभावी प्रतिक्रिया और साहसिक गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्‍त करने के लिए युवा लोगों को प्रोत्‍साहन उपलब्‍ध कराने जैसे क्षेत्रों में अर्जित उपलब्धियों को मान्‍यता देने के लिए प्रतिवर्ष दिए जाते हैं। यह पुरस्‍कार चार श्रेणियों-भू साहसिक कार्य, जल साहसिक कार्य, वायु रोमांच और जीवन पर्यन्‍त उपलब्धि के क्षेत्र में दिया जाता है।राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद 29 अगस्‍त, 2019 को राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में अन्‍य खेल पुरस्‍कार विजेताओं के साथ इन पुरस्‍कार विजेताओं को भी पुरस्‍कार प्रदान करेंगे। पुरस्‍कार में प्रतिमा, प्रमाण-पत्र और पांच-पांच लाख रुपए की नकद राशि प्रदान की जाएगी। विजेताओं की सूची -

  1. लैंड एडवेंचर: अपर्णा कुमार, श्री दीपांकर घोष, श्री मणिकंदन के
  2. वाटर एडवेंचर: प्रभात राजू कोली
  3. एयर एडवेंचर: रमेशवरजंगरा
  4. लाइफ टाइम अचीवमेंट: वांगचुक शेरपा

तेनजिंग नोर्गे एक नेपाली पर्वतारोही थे, वे न्यूजीलैंड के सर एडमंड हिलेरी नामक पर्वतारोही के साथ माउंट एवेरेस्ट के शिखर पर पहुँचने वाले प्रथम दो व्यक्ति में से एक थे। उन्होंने न्यूजीलैंड के सर एडमंड हिलेरी के साथ मिलकर सर्वप्रथम माउंट एवेरेस्ट पर 29 मई, 1953 को चढ़ाई की थी।

एंड्राइड 10: गूगल ने की एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के नए संस्करण की घोषणा

अमेरिकी कंपनी गूगल ने एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के नए संस्करण की घोषणा कर दी है, इस नए संस्करण का नाम “एंड्राइड 10” रखा गया है। इससे पहले एंड्राइड के संस्करणों का नाम खाद्य वस्तुओं(आइसक्रीम सैंडविच, जेली बीन, किटकैट, लोलीपॉप) के नाम पर रखा जाता था। इसका कोडनाम “एंड्राइड क्यू” है। इसे 3 सितम्बर, 2019 को रिलीज़ किया जायेगा।

इंटेल ने लांच की पहली आर्टिफिशल इंटेलिजेंस चिप 'स्प्रिन्गहिल'

इंटेल कॉर्प ने अपना नवीनतम प्रोसेसर लॉन्च किया है, यह पहली बार कृत्रिम बुद्धिमत्ता (artificial intelligence ) चिप का उपयोग कर रहा है, जिसे बड़े कंप्यूटिंग केंद्रों के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस्राइल के हैफा में अपनी डेवलपमेंट फेसिलिटी पर चिप विकसित की गयी है। चिप का नाम नर्वाना NNP-I या स्प्रिंगहिल है और यह 10 नैनोमीटर के आइस लेक प्रोसेसर पर आधारित है, जो इसे कम से कम ऊर्जा का उपयोग करके हाई वर्कलोड में कार्य करने में सक्षम बनाएगा।

इंडियन बैंक ने टाटा एआईजी के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक इंडियन बैंक ने टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए है। यह समझौता ज्ञापन विभिन्न प्रकार की सामान्य बीमा पॉलिसियों की पेशकश करता है जो बैंक के ग्राहकों को सुरक्षा, धन सृजन और बचत के माध्यम से लाभान्वित करती हैं। टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस बिक्री प्रशिक्षण, उत्पाद समर्थन और सुचारू संचालन प्रक्रियाओं को सुनिश्चित करने के लिए बैंक के साथ कार्य करेगा।

SIDBI की Incuspaze सॉल्यूशंस प्रा. लि. के साथ साझेदारी

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने MSMEs और स्टार्टअप्स के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई अपनी तरह की पहली सहकर्मी स्पेस(स्थान) खोलने के लिए Incuspaze Solutions Private Limited (Incuspaze) के साथ साझेदारी की है। @Workspaze नामक सहकर्मी स्थान 1, टॉल्स्टॉय मार्ग, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली में स्थित है।

HRD मंत्रालय ने किया राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ़ इंडिया लांच

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सिंगल विंडो सर्च सुविधा के साथ अधिगम संसाधनों ( learning resources) के आभासी भंडार (virtual repository) का एक ढांचा विकसित करने के लिए राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ़ इंडिया परियोजना शुरू की है। यह सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, NMEICT के माध्यम से शिक्षा पर राष्ट्रीय मिशन के तहत शुरू किया गया है। वर्तमान में, राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी के माध्यम से 3 करोड़ से अधिक डिजिटल संसाधन उपलब्ध हैं। राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी भी UMANG ऐप के साथ एकीकृत है।

जॉनसन एंड जॉनसन पर 4100 करोड़ का जुर्माना

अमेरिका के ओकलाहोमा राज्य के एक जज ने नशीली दवाओं के इस्तेमाल से जुड़े ओपॉयड संकट मामले में दिग्गज अमेरिकी हेल्थ केयर कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन पर 57.2 करोड़ डॉलर (करीब 4,100 करोड़ रुपये) का जुर्माना ठोका है। जज ने अपने फैसले में कहा कि कंपनी ने जानबूझकर ओपॉयड के खतरे को नजरअंदाज किया।

भ्रामक विज्ञापनों के सेलिब्रिटी नहीं, कंपनी पर होगी कार्रवाई

भ्रामक विज्ञापनों में शामिल होने के बावजूद नामी-गिरामी हस्तियों यानी सेलिब्रिटीज के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं की जा सकेगी। उनके खिलाफ अधिकतम केवल एक साल किसी प्रचार में हिस्सा लेने की पाबंदी लगाई जा सकती है। संसद से पारित उपभोक्ता संरक्षणअधिनियम की नियमावली बनाने के लिए बुलाई बैठक में केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने यह जानकारी दी।

कुपोषण के कारण बाल कल्याण सूचकांक

बच्चों की कुशलता को मापने वाले सूचकांक का आकलन बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी विकास, सकारात्मक संबंध और संरक्षण संबंधी विषयों के आधार पर किया जाता है। सूचकांक के अनुसार केरल ने स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षण सुविधाओं में जबरदस्त प्रदर्शन करके शीर्ष स्थान हासिल किया है। प्रकाशित ‘द चाइल्ड वेल-बीइंग इंडेक्स’ रिपोर्ट से तीन मानकों के आधार पर बच्चों की कुशलता, उनकी सेहत को मापा जाता है। गैर सरकारी संगठनों वर्ल्ड विजन इंडिया और आईएफएमआर लीड ने इस सूचकांक को विकसित किया है। इसके तहत प्रत्येक राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में बच्चों की स्थिति का आकलन किया जाता है। सूचकांक में केरल, तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश शीर्ष पर रहे। वहीं सबसे निचले पायदानों पर क्रमश: मेघालय, झारखंड और मध्य प्रदेश आये हैं।

उत्तर प्रदेश के नैनी में बनेगा डिजिटल कुंभ म्यूजियम

प्रयागराज पूरी दुनिया को अपनी आभा से आश्चर्यचकित कर चुके दिव्य और भव्य कुंभ-2019 का अब एक और स्वरूप उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में ही देखने को मिलेगा। इसके लिए ‘डिजिटल कुंभ म्यूजियम’ की रूपरेखा बनाई गई है। इस म्यूजियम में कुंभ को डिजिटल माध्यम से देखा जा सकेगा। खास यह कि म्यूजियम की इमारत कुंभ कलश के आकार की होगी। इसमें महापुरुषों की मोम की प्रतिमाएं होंगी। नैनी में यमुना नदी किनारे बनने वाले इस म्यूजियम के लिए पर्यटन विभाग ने 285 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा है।

अमेजन पर जी-7 की मदद सशर्त स्वीकार करने को तैयार ब्राजील

अमेजन के जंगलों में लगी आग से निपटने के लिए जी-7 देशों की सहायता राशि पर ब्राजील असमंजस में है। पहले सहायता राशि का स्वागत करने और फिर ठुकराने के बाद अब ब्राजील ने सहायता को सशर्त स्वीकार करने की बता कही है। ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोल्सोनारो ने कहा है कि अगर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों अपनी अपमानजनक टिप्पणी वापस लें, तो ब्राजील मदद स्वीकारने को तैयार है। धरती का फेफड़ा कहे जाने वाले अमेजन के जंगलों में लगी आग से निपटने के लिए जी-7 देशों ने दो करोड़ डॉलर (करीब 142 करोड़ रुपये) की मदद देने की पेशकश की है। हालांकि मैक्रों और बोल्सोनारो के बीच तनातनी के चलते ब्राजील ने मदद लेने से इन्कार कर दिया।

कीड़ों की 7 नई प्रजातियां खोजी गई जो पानी पर चल सकती हैं

पत्रिका 'ज़ूटाक्सा' ने कीटों की लगभग 7 नई प्रजातियों को प्रकाशित किया है जो पानी की सतह पर चल सकते हैं। इसकी खोज जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के वैज्ञानिकों ने की थी।

पीएम मोदी ने सितंबर को पोषण के महीने के रूप में मनाने की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर को पोषण के महीने के रूप में मनाने की घोषणा की है। अपने मन की बात कार्यक्रम में, श्री मोदी ने बच्चों, विशेषकर बालिकाओं में कुपोषण से लड़ने के लिए जागरूकता पैदा करने पर जोर दिया। पिछले साल गुजरात सरकार ने एक पायलट प्रोजेक्ट, पोशन अभियान शुरू किया जो बच्चों के बीच कुपोषण को मिटाने के लिए एक राज्यव्यापी मिशन है। मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने 14 से 18 आयु वर्ग की लड़कियों में कुपोषण को खत्म करने के लिए ‘पूर्णा’ परियोजना भी शुरू की थी। PURNA प्रोजेक्ट को प्रिवेंशन ऑफ अंडर न्यूट्रीशन एंड न्यूट्रीशन ऑफ न्यूट्रीशन एनीमिया इन एडोलेसेन्ट गर्ल्स के नाम से भी जाना जाता है।

यूपी में डीजे बजाने पर पाबंदी

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ध्वनि प्रदूषण को लेकर बड़ा फैसला सुनाते हुए समूचे यूपी में डीजे बजाए जाने पर पाबंदी लगा दी है। अदालत ने सूबे में जिलाधिकारियों व मजिस्ट्रेटों द्वारा डीजे बजाने की मंजूरी दिए जाने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है अदालत ने सख्त रवैया अपनाते हुए यूपी सरकार से डीजे बजाने वालों पर एक लाख रूपये का जुर्माना लगाने व पांच साल तक की कैद की सज़ा का नियम बनाने का भी आदेश दिया है।

चेन्नई, तमिलनाडु के समुद्र तटों पर ब्लू वेव्स मछलियों के लिए खराब हैं: समुद्री विशेषज्ञ

चेन्नई के समुद्री तटों पर दो घंटे तक समुद्र में नीली लहरें देखी गईं। इसे चेन्नई के नजदीक तिरुवनमियूर बीच, पलवक्कम बीच और इंजमबक्कम बीच पर देखा गया। वैज्ञानिकों का मानना है, इस नीली रोशनी का संबंध समुद्री पारिस्थितकी तंत्र में बदलाव से जुड़ा होता है। नीली रोशनी को बायोल्यूमिनसेंट (शैवाल के रसायन ऊर्जा से उत्पन्न प्रकाश) कहा जाता है। इनका कहना है कि ये नीले रंग की रोशनी बायोल्यूमिनसेंट फाइटोप्लांकटन नाम के शैवाल के कारण होती है। लहरों के तट से टकराने पर ये केमिकल एनर्जी को इलेक्ट्रिक एनर्जी में बदलती है। इस प्रक्रिया के दौरान यह नीले रंग में सतह पर दिखने लगती है। इसे साधारण शब्दों में समुद्र चमक या सी स्पार्कल भी कहा जाता है। बायोल्यूमिनेसेंट को उत्पन्न करने वाले शैवाल का वैज्ञानिक नाम नोक्टिलुका सिंटिलंस है। यह फाइटोप्लांकटन प्रजाति का है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on