Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 August 2019

भारत ने विश्व का पहला फेशियल बायोमैट्रिक डेटा आधारित नाविक पहचान दस्तावेज लांच किया

भारत विश्व का पहला देश बन गया है जिसने नाविकों के फेशियल बायोमैट्रिक डेटा का संग्रह कर बायोमैट्रिक नाविक पहचान दस्तावेज (बीएसआईडी) जारी किए है। केन्द्रीय शिपिंग और रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री मनसुख मांडविया ने नई दिल्ली में इस परियोजना को लांच किया। उन्होंने पांच भारतीय नाविकों को नए बीएसआईडी कार्ड सौंपे। नई फेशियल बायोमैट्रिक तकनीक दो अंगुली या आंख की पुतली आधारित बायोमैट्रिक डेटा से बेहतर है। इसमें आधुनिक सुरक्षा उपाय भी है। इससे एसआईडी कार्ड प्राप्त नाविक की पहचान अधिक विश्वसनीय होगी और इससे नाविक की गरीमा एवं निजता भी सुरक्षित होगी।

भारतीय वायुसेना की शालिजा धामी भारत की पहली महिला फ्लाइट कमांडर बनी

भारतीय वायुसेना की विंग कमांडर शालिजा धामी भारत की पहली महिला फ्लाइट कमांडर बन गयी हैं। उन्होंने गाज़ियाबाद के हिंडन एयरबेस में चेतक हेलीकाप्टर की इकाई के फ्लाइट कमांडर का कार्यभार संभाला। फ्लाइट कमांडर का पद फ्लाइट कमांडर यूनिट में दूसरा बड़ा पद होता है, इसका अर्थ है कि धामी कमांडिंग अफसर के बाद यूनिट में दूसरी बड़ी अधिकारी हैं। शालिजा धामी पंजाब के लुधियाना में पली बढ़ी हैं। वे भारतीय वायुसेना की पहली महिला अफसर हैं जिन्हें दीर्घकाल के लिए स्थाई कमीशन दिया गया है।

मानसी जोशी ने विश्व पैरा बैडमिंटन में जीता स्वर्ण

पीवी सिंधू (PV Sindhu) ने विश्व खिताबी जीत से भारत का नाम रोशन किया, वहीं भारत की एक और बेटी मानसी जोशी (Manasi Joshi) ने भी भारतीय पैरा बैडमिंटन में स्वर्णिम सफलता हासिल की। वे स्विटजरलैंड के बासेल में विश्व पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप के महिला एकल एसएल-3 फाइनल में हमवतन पारुल परमार को 21-12, 21-7 से हराकर विजेता बनीं।

भारतीय नौसेना और भारतीय मौसम विभाग के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा चक्रवात अभिज्ञान रडार (साइक्लोन डिटेक्शन रडार-सीडीआर) भवन भारतीय नौसेना को सौंपने के लिए भारतीय नौसेना और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के बीच 28 अगस्त 2019 को कोच्चि स्थित नौसेना बेस में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौता ज्ञापन से भारतीय नौसेना कोच्चि स्थित नौसेना के परिसर में सीडीआर भवन का उपयोग मौसम संबंधी उद्देश्यों के लिए करने में सक्षम हो सकेगी। सीडीआर भवन का निर्माण नौसेना बेस के अंदर 1983-86 के दौरान किया गया था, जिसमें मैसर्स भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा संस्थापित एक एस-बैंड चक्रवात अभिज्ञान रडार (साइक्लोन डिटेक्शन रडार-सीडीआर) था। इस सुविधा का संचालन आईएमडी द्वारा 1987-2017 के दौरान पुराने कोच्चि हवाई अड्डे - वर्तमान में नौसैनिक हवाई अड्डा आईएनएस गरुड़ पर नागरिक उड्डयन के लिए मौसम संबंधी सहायता प्रदान करने के लिए किया गया था । वर्ष 2017 में, एस-बैंड रडार अप्रचलित हो जाने पर आईएमडी ने मुंडमवेली, कोच्चि में एक नया डॉपलर वेदर रडार (डीडब्ल्यूआर) संचालित करना प्रारंभ किया। तब से सीडीआर भवन खाली पड़ा था और किसी भी उपयोग में नहीं लाया जा रहा था। भारतीय नौसेना के अनुरोध पर आईएमडी ने इस भवन को मौसम संबंधी उद्देश्यों के लिए स्थायी रूप से उसे सौंपने पर सहमति व्यक्त की है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने एकीकृत ऑनलाइन जंक्शन ‘स्कूल एजुकेशन शगुन’ का शुभारंभ किया

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने स्कूली शिक्षा के क्षेत्र को मजबूती देने के मकसद से विश्व के सबसे बड़े ऑनलाइन जंक्शनों में शामिल एकीकृत ऑनलाइन जंक्शन ‘स्कूल एजुकेशन शगुन’ का शुभारंभ नई दिल्ली में किया। इस ऑनलाइन जंक्शन के जरिए स्कूली शिक्षा से जुड़े सभी ऑनलाइन पोर्टल्स और वेबसाइट को जोड़ने की पहल की गई है। ‘शगुन’ में श शब्द का आशय शाला से है, जिसका मतलब स्कूल से है और गुन से गुणवत्ता को दर्शाया गया है। 1200 केंद्रीय विद्यालयों, 600 नवोदय विद्यालयों, सीबीएससी से जुड़े 18000 स्कूलों, 30 एससीईआरटी और एनसीटीई से जुड़े 19000 संस्थानों की वेबसाइट्स को ‘स्कूल एजुकेशन शगुन’ पोर्टल से जोड़ा गया है। इस ऑनलाइन प्लैटफॉर्म के जरिए 15 लाख स्कूलों, 92 लाख शिक्षकों और करीब 26 करोड़ विद्यार्थियों की जानकारी ली जा सकती है। इसके जरिए योजनाओं की जानकारी लेने के साथ ही लोगों को स्कूलों से जुड़ी नई सूचनाएं भी मिलेंगी।

वर्ल्‍डस्किल्‍स कज़ान 2019 में टीम इंडिया ने जल प्रौद्योगिकी में स्‍वर्ण, वेब टेक्‍नोलॉजी में रजत, आभूषण और ग्राफिक डिजाइनिंग में कांस्‍य पदक जीता

  1. टीम इंडिया ने प्रमुख हुनरों में 15 उत्‍कृष्‍टता पदकों के साथ एक स्‍वर्ण, एक रजत और दो कांस्‍य पदक जीते
  2. 56 हुनरों और शिल्‍पों में 63 देशों के 1,350 प्रतिभागियों ने हिस्‍सा लिया
  3. वैश्विक प्रतिस्‍पर्धा में भाग लेने वाले 63 देशों में भारत 13वें स्‍थान पर रहा

भारतीय टीम ने रूस के कज़ान में वर्ल्‍डस्किल्स अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता 2019 में 19 पदक और उत्‍कृष्‍टता पदक जीतकर अब तक के श्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ वापसी की। 48 सदस्यीय भारतीय टीम ने प्रतियोगिता में 15 उत्‍कृष्‍टता पदकों के अलावा एक स्वर्ण,एक रजत और दो कांस्य पदक जीते। एस असावत नारायण ने जल प्रौद्योगिकी में स्वर्ण पदक जीता, प्रणव नटलापति ने वेब प्रौद्योगिकियों में रजत पदक जीता, संजय प्रमाणिक और श्वेता रतनपुरा ने आभूषण और ग्राफिक डिज़ाइन तकनीक में एक-एक कांस्य पदक जीता। प्रतियोगिता का कज़ान में शानदार रंगारंग समारोह के साथ समापन हो गया जिसमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल हुए।

टोक्यो में पैरालम्पियंस की मदद के लिए ऐप लॉन्च किया गया

2020 पैरालंपिक खेलों के लिए शहर की यात्रा के दौरान टोक्यो में सुलभ स्थानों को देखने के लिए पैरा-एथलीटों की मदद के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया था। एप्लीकेशन 'IndTokyo' को अर्हन बागती, भारत के पैरालिंपिक समिति के जागरूकता और प्रभाव राजदूत ने 'काउंटडाउन टू टोक्यो 2020' में लॉन्च किया है।

गुजरात सुसाइड प्रिवेंशन की ब्रांड एंबेसडर होंगी भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु

वर्ल्ड चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की पहली बैडमिंटन खिलाड़ी और यूथ आइकॉन पुसरला वेन्कट सिंधु अब गुजरात सुसाइड प्रिवेंशन की ब्रांड एंबेसडर होंगी। उन्होंने ब्रांड एंबेसडर के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। आगामी 10 सितंबर को वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन दिवस पर जीवीके 108 और गुजरात सरकार के संयुक्त उपक्रम में सुसाइड प्रिवेंशन प्रोग्राम के तहत 104 हेल्पलाइन नंबर शुरू होगा। कठवाडा स्थित जीवीके 108 मुख्य केंद्र में होने वाले कार्यक्रम में पीवी सिंधु और सीएम विजय रूपाणी उपस्थित रहेंगे।

पवन कुमार होंगे यूएई में भारत के नए राजदूत

भारत ने पवन कपूर को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का अगला राजदूत नियुक्त कर दिया है। वह 1990 कैडर के IFS अधिकारी नवदीप सिंह पुरी की जगह स्थान लेंगे, जो अक्टूबर 2016 से यूएई में भारतीय मिशन की कमान संभाल रहे हैं।

श्री प्रकाश जावड़ेकर ने ‘सामुदायिक रेडियो के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार’ प्रदान किए

केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली स्थित डॉ. बी.आर. अम्बेडकर भवन में आयोजित एक समारोह में वर्ष 2018 और 2019 के लिए ‘सामुदायिक रेडियो के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार’प्रदान किए। इस समारोह का आयोजन 7वें सामुदायिक रेडियो सम्मेलन के अंतर्गत किया गया है। उन्होंने नई सरकार के पहले 75 दिनों के महत्वपूर्ण निर्णयों पर आधारित पुस्तिका ‘जन कनेक्टः स्‍पष्‍ट नीयत, निर्णायक कदम’ जारी की। यह पुस्तिका सूचना व प्रसारण मंत्रालय के आउटरीच एवं संचार ब्यूरो द्वारा तैयार की गई है।

मंत्रिमंडल ने 75 नए चिकित्‍सा महाविद्यालयों की मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मत्रिमंडल समिति ने केंद्र प्रायोजित जारी योजना के तीसरे चरण के तहत 2021-22 तक मौजूदा जिला/रेफरल अस्‍पतालों के साथ संलग्‍न 75 अतिरिक्‍त सरकारी चिकित्‍सा महाविद्यालयों की स्‍थापना के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।

मंत्रिमंडल ने आपदा प्रबंधन अवसंरचना पर अंतरराष्ट्रीय गठबंधन की स्थापना को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने नई दिल्ली में सहायक सचिवालय कार्यालय सहित आपदा प्रबंधन अवसंरचना पर अंतरराष्ट्रीय गठबंधन (सीडीआरआई) की स्थापना को कार्योत्तर मंजूरी प्रदान की है। इस प्रस्ताव को प्रधानमंत्री ने 13 अगस्त, 2019 को मंजूरी दी थी। अमेरिका के न्यूयॉर्क में 23 सितंबर, 2019 को संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन के दौरान सीडीआरआई का शुभारंभ किए जाने का प्रस्ताव है।

कोयला खनन और कॉन्ट्रैक्ट मैन्यूफैक्चरिंग में 100% एफडीआई को मंजूरी

केंद्र सरकार ने कोयला खनन और कॉन्ट्रैक्ट मैन्यूफैक्चरिंग में 100% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को मंजूरी दे दी। वहीं, चीनी के निर्यात पर 6,268 करोड़ की सब्सिडी का ऐलान किया। साथ ही डिजिटल मीडिया में प्रिंट मीडिया की तरह 26% एफडीआई को मंजूरी दे दी। सरकार ने सिंगल ब्रांड रिटेल में एफडीआई से नियमों में भी ढील देने का फैसला किया है। देशभर में अगले 2 साल में 75 सरकारी मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे।

नई दिल्ली में किया जायेगा UNCCD की कांफ्रेंस ऑफ़ पार्टीज (COP 14) का आयोजन

भारत में 2 से 13 सितम्बर, 2019 के दौरान United Nations Convention to Combat Desertification (UNCCD) के कांफ्रेंस ऑफ़ पार्टीज (COP 14) का आयोजन ग्रेटर नॉएडा में किया जाएगा। इस इवेंट में 200 से अधिक देशों के 3000 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे, इसमें लगभग 100 देशों के मंत्री भी हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन का फोकस मरुस्थलीकरण तथा भूमि का निम्नीकरण होगा।

गूगल 'हायर' सर्विस को भी करेगी बंद

गूगल अपनी एक और सर्विस 'गूगल हायर' बंद करने जा रही है। कंपनी ने बताया कि वो सितंबर 2020 में अपनी जॉब एप्लिकेशन ट्रेकिंग सिस्टम हायर को बंद कर देगी। गूगल ने इस ऑनलाइन सर्विस को दो साल पहले शुरू किया था। गूगल ने हायरिंग प्रोसेस को सरल बनाने के लिए 'हायर' को डिजाइन किया था। कंपनी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप अलो बंद कर चुकी है।

पेटीएम ने अमित नय्यर को FSB का अध्यक्ष नियुक्त करता है

डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम ने पूर्व-गोल्डमैन कार्यकारी अमित नय्यर को कंपनी के वित्तीय सेवा व्यवसाय में अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। नय्यर कंपनी में ऋण देने, बीमा, धन प्रबंधन, स्टॉकब्रोकिंग जैसे सभी वित्तीय सेवाओं के व्यवसाय के लिए जिम्मेदार होंगे। वह सीधे पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा को रिपोर्ट करेंगे।

भारत-नेपाल ने काठमांडू-सिलीगुड़ी बस सेवा शुरू की

भारत और नेपाल ने काठमांडू और पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी के बीच बस सेवा शुरू की है। इस बस को नेपाल के भौतिक अधोसंरचना तथा परिवहन मंत्री रघुबीर महासेठ तथा भारत के एम्बेसडर मंजीव सिंह पुरी ने हरी झंडी दिखाई। गौरतलब है कि यह भारत और नेपाल के बीच बस सेवा का 11वां मार्ग है। भारत और नेपाल के बीच नियमित बस सेवा के लिए 13 मार्गों के लिए मंज़ूरी दी गयी है।

शाहीन VIII : चीन और पाकिस्तान के बीच हवाई युद्ध अभ्यास

चीन और पाकिस्तान के बीच शाहीन-VIII हवाई युद्ध अभ्यास का आयोजन चीन के होतान शहर में किया जा रहा है। इस अभ्यास का आयोजन लद्दाख के निकट भारतीय सीमा के करीब किया जा रहा है। यह इस अभ्यास का आठवां संस्करण है, इस अभ्यास का आयोजन वर्ष 2011 से किया जा रहा है।

तमिलनाडु सरकार ने शिक्षा से संबंधित विशेष टीवी चैनल की शुरुआत की

तमिलनाडु सरकार ने शिक्षा से संबंधित एक विशेष टीवी चैनल की शुरुआत की। इसका लक्ष्य पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए शिक्षण सामग्री प्रदान कर उनके लिए शिक्षा को सुगम बनाना है। मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने स्कूली शिक्षा विभाग की पहल ‘‘कल्वी थोलाइक्काची’’ (एजुकेशन टीवी) की शुरुआत की।

प्लास्टिक वेस्ट को डीजल में तब्दील करने के लिए भारतीय पेट्रोलियम संस्थान ने प्लांट स्थापित किया

प्लास्टिक वेस्ट को डीजल में तब्दील करने के लिए भारतीय पेट्रोलियम संस्थान ने उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में एक प्लांट स्थापित किया। हाल ही में इस प्लांट का उद्घाटन केन्द्रीय विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन तथा उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया। इस प्लांट में एक टन प्लास्टिक से 800 लीटर डीजल उत्पादित किया जा सकता है। इसके लिए NGO की सहायता से प्लास्टिक एकत्रित किया जाएगा। बड़े स्तर पर यदि प्लास्टिक कचरे से डीजल उत्पादित किया जाता है तो इससे प्लास्टिक कचरा भी कम होगा।

वी डॉक्यूमेंट फिल्म फेस्टिवल में भारतीय डॉक्यूमेंट्री 'आई एम जीजा' को पुरस्कार

भारतीय डाक्यूमेंट्री फिल्म 'आई एम जीजा' ने 'वी केयर फिल्म फेस्टिवल ऑन डिसएबिलिटी इश्यूज' के 14 वें संस्करण में पुरस्कार जीता है। 'आई एम जीजा' ने 'अंडर 30 मिनट' श्रेणी में पुरस्कार जीता है। स्वाति चक्रवर्ती द्वारा निर्देशित डाक्यूमेंट्री विकलांगता के साथ रहने वाले लोगों के जीवन और लड़ाइयों को दर्शाने का प्रयास करता है। एक अन्य भारतीय फिल्म 'पोस्ट डार्क' को 'अंडर 5 मिनट' श्रेणी में ज्यूरी का उल्लेख मिला है।

ONGC के CMD को IOD, 2019 की विशिष्ट फैलोशिप से सम्मानित किया गया

तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD), शशि शंकर को इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स (IOD) 2019 की प्रतिष्ठित फैलोशिप से सम्मानित किया गया। उन्हें 29 वें इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स (IOD) के वार्षिक दिवस समारोह के दौरान सम्मानित किया गया। प्रतिष्ठित फैलोशिप सम्मान को व्यापार और समाज में उनके विशिष्ट योगदान की सराहना के लिए शंकर को प्रदान किया गया था। इस वर्ष के आईओडी वार्षिक दिवस समारोह का विषय 'Future Boards: Leading Strategy to Embrace Sustainability' है

इंडियन बैंक ने MSME केंद्रीकृत प्रसंस्करण केंद्र खोला

इंडियन बैंक ने चेन्नई में MSME CPC (केंद्रीयकृत प्रसंस्करण केंद्र) खोला है। केंद्रीकृत प्रसंस्करण केंद्र बैंक के एमएसएमई पोर्टफोलियो को बढ़ावा देगा और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के ऋणों का त्वरित निपटान करेगा। बैंक ने क्रेडिट गुणवत्ता में सुधार करने और लेन-देन के प्रसंस्करण समय को कम करने के लिए सीपीसी में कुशल श्रमशक्ति की तैनाती की है।

हैदराबाद में एस्ट्रा राफेल संचार प्रणाली का उद्घाटन किया गया

हैदराबाद में इंडो-इज़राइल संयुक्त उद्यम के 'एस्ट्रा राफेल कम्युनिकेशन सिस्टम' का उद्घाटन किया गया है। यह प्रणाली भारतीय सशस्त्र बलों के लिए सामरिक संचार प्रणाली का डिजाइन, विकास और निर्माण करेगी। एस्ट्रा माइक्रोवेव और इजरायल के राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स के बीच का संयुक्त उद्यम कई प्रकार में अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर परिभाषित रेडियो का निर्माण करने वाला भारत का पहला निजी क्षेत्र का फर्म बन गया है।

केनरा बैंक ने एटीएम निकासी के लिए ओटीपी सुविधा शुरू की

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, केनरा बैंक ने एटीएम निकासी के लिए भारत की पहली ओटीपी सुविधा शुरू की है। प्रमाणीकरण की यह अतिरिक्त सुविधा कार्डधारकों को अनधिकृत एटीएम नकद निकासी से बचाती है। अब केनरा बैंक के एटीएम एक दिन में 10,000 रूपये से ऊपर नकद निकासी पर ओटीपी सुविधा के साथ अधिक सुरक्षित हो गये हैं।

देश की जीडीपी वृद्धि दर 2019-20 में 6.7% रहने का अनुमान: इंडिया रेटिंग्स

इंडिया रेटिंग्स ऐंड रिसर्च ने देश की जीडीपी वृद्धि की दर चालू वित्त वर्ष में गिरकर 6.7 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है। मांग में कमी , कमजोर मॉनसून और विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर में नरमी इसकी मुख्य वजह रही। रेटिंग एजेंसी ने पहले जीडीपी वृद्धि दर के 7.3 प्रतिशत पर रहने की उम्मीद जताई थी।

2019-20 के Q1 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि 6.0% अनुमानित: फिक्की सर्वेक्षण

हाल ही में जारी फिक्की (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) के 'इकोनॉमिक आउटलुक सर्वे 2019', के अनुसार भारत की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) की वृद्धि वित्त वर्ष 2019 की Q1 (अप्रैल 2019 से जून 2019) के लिए 6.0% अनुमानित है। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय अगले सप्ताह पहली तिमाही के आर्थिक वृद्धि के आंकड़े जारी करेगा। देश की आर्थिक वृद्धि दर 2018-19 की अप्रैल-जून तिमाही में 8.2 प्रतिशत थी।

एरिक कैंटोना को यूईएफए के प्रेसिडेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व फॉरवर्ड खिलाड़ी एरिक कैंटोना को 2019 यूईएफए प्रेसिडेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार उत्कृष्ट उपलब्धियों, पेशेवर उत्कृष्टता और खिलाड़ी के अनुकरणीय व्यक्तिगत गुणों को अंकित करता है। कैंटोना ने 1990 के दशक में यूनाइटेड के साथ पांच वर्ष में चार प्रीमियर लीग खिताब जीते और 143 मुकाबलों में ओल्ड ट्रैफर्ड क्लब के लिए 64 गोल किए है।

60 साल खेलने के बाद गेंदबाज ने 85 साल की उम्र में संन्यास लिया

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज सेसिल राइट 85 साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह रहे हैं। वे 7 सितंबर को अपना आखिरी मुकाबला खेलेंगे। राइट ने जमैका के लिए गैरी सोबर्स और वेस हॉल जैसे दिग्गजों के खिलाफ प्रथम श्रेणी मैच खेला था। इसके बाद 1959 में इंग्लैंड चले गए। तीन साल बाद सेंट्रल लंकाशायर लीग में क्रोमप्टॉन के लिए पेशेवर क्रिकेटर के तौर पर अपना करियर शुरू किया। इसके बाद उन्होंने यहीं बसने का फैसला किया। राइट ने अपने 60 साल के पेशेवर करियर में 7000 विकेट लिए। एक वक्त ऐसा आया जब उन्होंने पांच सेशन में 538 विकेट लिए थे। उस वक्त उन्होंने औसतन एक विकेट प्रत्येक 27 बॉल पर लिया था।

मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक, 2019 में संशोधनों/परिवर्तनों को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक, 2019 में संशोधनों/परिवर्तनों को मंजूरी प्रदान की है। विधेयक केमूल स्वरूपको 17 जुलाई, 2019 को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी थी और संसद के दोनों सदनों ने क्रमशः 29 जुलाई, 2019 और 01 अगस्त, 2019 को आधिकारिक संशोधनों के साथ इसे पारित कर दिया। मंत्रिमंडल द्वारा 17 जुलाई, 2019 को स्वीकृत किए गए राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक, 2019 के मूल स्वरूप कोसंसद में निम्नलिखित परिवर्तनों के साथ पारित किया गया और मंत्रिमंडल को इन परिवर्तनों से अवगत कराया गया हैः

  1. धारा 4(1)(सी) –14 सदस्यों के स्थान पर 22 अंशकालिक सदस्य
  2. धारा 4(4)(बी)- 6 सदस्यों के स्थान पर 10 सदस्य
  3. धारा 4(4)(सी)- 5 सदस्यों के स्थान पर 9 सदस्य
  4. धारा 37(2)- ‘शिक्षण के उद्देश्यों के लिए भी’ अंत में जोड़ी गई

RBI ने 2018-19 और 2019-20 के दौरान मछली और पशुपालन किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के लिए ब्याज सबमिशन स्कीम के बारे में दिशानिर्देश जारी किए

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मछली पालन और पशु पालन का कार्य करने वाले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) पर दिए जाने वाले लोन पर दो फीसदी अतिरिक्त छूट दिए जाने को लेकर नियम तय कर दिए हैं। इन नियमों के तहत छोटी अवधि के लिए 2 लाख रुपए तक का लोन लेने वाले किसानों को ही अतिरिक्त छूट का फायदा मिलेगा। इस ब्याज सब्सिडी के बाद किसानों को छोटी अवधि के लिए दो लाख रुपए तक का लोन 7 फीसदी ब्याज पर मिलेगा।

आईआईटी गुवाहाटी में लैैब में मांस विकसित

आईआईटी गुवाहाटी के रिसर्चर्स ने लैब में मांस बनाया है। 3डी बॉयोप्रिंटर से यह मांस भिन्न आकार व प्रकार में बनाया जा सकेगा। पोषक तत्वों से युक्त इस मांस से पशुओं पर अत्याचार घटने की उम्मीद है। आईआईटी के मुताबिक इस मांस का स्वाद वास्तविक मांस जैसा ही होगा,पर पोषक तत्व कहीं ज्यादा होंगे।

नौसेना युद्ध के नायक नोएल केल्मन का निधन

नौसेना युद्ध के नायक और कीर्ति चक्र से सम्मानित कमांडर नोएल केलमैन का निधन हो गया है। 1961 में गोवा मुक्ति के दौरान कमांडर केलमैन को वीरता के लिए कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया था। वह कर्नाटक के अंजादीप द्वीप से पुर्तगालियों को बाहर निकालने के लिए एक ऑपरेशन में शामिल थे। जापानी पनडुब्बी के डूबने में उनकी भूमिका के लिए केलमैन को द्वितीय विश्व युद्ध में किंग्स कॉम्मेंडेशन से भी सम्मानित किया गया था।

ओडिशा के पूर्व मुख्य सचिव ललाट इंदु परिजा का निधन

ओडिशा के पूर्व मुख्य सचिव ललाट इंदु परिजा का 89 साल की उम्र में हार्ट अटैक से कटक स्थित एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। दिवंगत ललाट इंदु परिजा दो बार ओडिशा के मुख्य सचिव का दायित्व संभाल चुके थे। पहली बार वर्ष 1983 में एक मार्च से एक अप्रैल तक एक महीने के लिए तथा दोबारा एक जनवरी 1986 में 5 अगस्त 1987 तक राज्य का मुख्य सचिव पद पर संभाला था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on