Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 August 2019

बेबी फीडिंग रूम वाला देश का पहला स्मारक बना ताजमहल

दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल की शान में एक नगीना और जुड़ गया। ताज देश का पहला बेबी केयर एवं फीडिंग रूम (शिशु देखभाल एवं स्तनपान कक्ष) की सुविधा वाला स्मारक बन गया। केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल ने इसका उद्घाटन किया। उन्होंने देश की सभी प्रतिष्ठित पर्यटन स्थलों में यह सुविधा देने की घोषणा की।

ICICI बैंक में अब रोबोट गिनेंगे नोट

प्राइवेट सेक्टर के प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई (ICICI) में अब रोबोट नोट गिनेंगे। बैंक ने देशभर में मौजूद अपने करेंसी चेस्ट्स में नोटों की गिनती के लिए रोबोट तैनात किए हैं। ऐसा करने वाला वह देश का पहला बैंक बन गया है।

राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रीय खेल एवं साहसिक पुरस्‍कार प्रदान किए

राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 29 अगस्‍त, 2019 राष्‍ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्‍ट्रीय खेल एवं साहसिक पुरस्‍कार प्रदान किए। पैरालंपिक रजत पदक विजेता दीपा मलिक राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वालीं पहली भारतीय पैरा एथलीट और सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गईं, लेकिन इसी पुरस्कार को हासिल करने वाले पहलवान बजरंग पूनिया अभ्यास की प्रतिबद्धताओं के कारण यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में शिरकत नहीं कर पाए। दीपा ने 2016 रियो पैरालंपिक में गोला फेंक के एफ-53 वर्ग में रजत पदक जीता था। उन्हें एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स के चैंपियन पूनिया के साथ संयुक्त विजेता घोषित किया गया था, जो कजाखस्तान में होने वाली आगामी चैंपियनशिप की तैयारियों में जुटे हैं। इसके अलावा कबड्डी खिलाड़ी अजय ठाकुर समेत 19 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड दिया जा रहा है।

फिट इंडिया अभियान की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि आज ही के दिन हमें मेजर ध्यानचंद के रूप में हॉकी के जादूगर मिले थे। मैं उन्हें नमन करता हूं। फिट इंडिया मूवमेंट हेल्दी इंडिया की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। खेल मंत्रालय और युवा विभाग को बधाई देता हूं। गौरतलब है कि चीन, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, अमेरिका और जर्मनी जैसे देशों में भी इस तरह के कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। फिट इंडिया अभियान अगले 4 साल तक चलेगा।

राहुल द्रविड़ इंडिया ए और अंडर-19 के कोच पद से हटे

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ से इंडिया-ए और अंडर-19 टीमों के कोच की जिम्मेदारी वापस ले ली गई है। उन्हें नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) का हेड नियुक्त किया गया है। सौराष्ट्र के पूर्व कप्तान सितांशु कोटक को इंडिया-ए और पूर्व भारतीय गेंदबाज पारस महाम्ब्रे को अंडर-19 टीमों का कोच अप्वाइंट किया गया है।

उप्र और राजस्थान में बनेगी ‘इंटरस्टेट कॉर्डिनेशन सेल’

मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान की आपस में जुड़ती सीमा पर स्थित जिलों में अपराधियों की आवाजाही और अपराध पर रोकथाम के लिए ‘इंटरस्टेट कॉर्डिनेशन सेल’ बनाई जाएगी। यह निर्णय ग्वालियर में हुई अंतरराज्यीय समन्वय बैठक में हुआ।

12वां भारत सुरक्षा शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित किया गया

12 वां भारत सुरक्षा शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित किया गया है। शिखर सम्मेलन का विषय “Towards New National Cyber Security Strategy” है। महत्वपूर्ण राष्ट्रीय अवसंरचना का संरक्षण, उभरते साइबर खतरे: घटनाएं, चुनौतियां और प्रतिक्रिया, कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिन पर सम्मेलन के दौरान चर्चा की गई थी।

लियोनेल आइगिमिया नाउरू के नए राष्ट्रपति बने

पूर्व मानवाधिकार वकील लियोनेल आइजिमिया ने प्रशांत राष्ट्र नाउरू के राष्ट्रपति चुनाव में अपने प्रतिद्वंद्वी डेविड एडेनग को 12-6 मतों से हराकर जीत हासिल की है। वह अब नाउरू के 15 वें राष्ट्रपति हैं जो निवर्तमान राष्ट्रपति बैरन वक़ा के उत्तराधिकारी हैं।

गायक टेलर स्विफ्ट वर्ष 2019 के लिए संगीत में सबसे अधिक भुगतान वाली महिला : फोर्ब्स

गायक टेलर स्विफ्ट वर्ष में संगीत में शीर्ष 10 सबसे अधिक भुगतान वाली महिलाओं की फोर्ब्स की सूची में 185 मिलियन डॉलर ( 1,300 करोड़ रु) की कमाई के साथ सबसे ऊपर हैं। टेलर के बाद पॉप गायक बेयोंसे क्रमशः $ 81 मिलियन (Rs 579 करोड़) और गायक रिहाना $ 62 मिलियन के साथ क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

'मैत्री' ऐप विकसित करने के लिए वर्ल्ड पिच समिट ऑफ द टेक्नोवेशन चैलेंज में कांस्य पदक

नोएडा, उत्तर प्रदेश की एमिटी इंटरनैशनल स्कूल की टीम 'Tech Witches' की अनन्या ग्रोवर, वंशिका यादव, वसुधा सुधिंद्रा, अनुष्का शर्मा और अरेफा ने ऐप ‘मैत्री’ बनाया है। इससे दिल्ली-एनसीआर के 13 वृद्धाश्रम और 7 अनाथालय जुड़े हैं। उन्हें 'मैत्री' नाम से एक मोबाइल ऐप विकसित करने के लिए वर्ल्ड पिच समिट ऑफ द टेक्नोवेशन चैलेंज में कांस्य पदक से सम्मानित किया गया। जो सैन फ्रांसिस्को, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में आयोजित लड़कियों के लिए दुनिया की सबसे बड़ी तकनीक और उद्यमिता कार्यक्रम है। इसमें भारत से सिर्फ एमिटी स्कूल की छात्राओं ने भाग लिया था।

कलिंग स्टेडियम 2020 फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप के लिए पहला स्थल

कलिंग स्टेडियम भुवनेश्वर, ओडिशा को अस्थायी मंजूरी मिलने के बाद आगामी फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) अंडर -17 महिला विश्व कप भारत 2020 के लिए पहले स्थान के रूप में नामित किया गया था। U-17 (अंडर 17) विश्व कप भारत में 2020 में आयोजित किया जाएगा। आगामी खेल प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन वर्ष और उनके स्थल

प्रमोद अगरवाल होंगे कोल इंडिया के अगले प्रमुख

प्रमोद अगरवाल कोल इंडिया के अगले प्रमुख होंगे, उनका चयन सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड द्वारा किया गया है। वे अनिल कुमार झा की जगह लेंगे, श्री झा जनवरी, 2020 में सेवानिवृत्त होंगे, उनकी सेवानिवृत्ति के बाद प्रमोद कुमार कार्यभार संभालेंगे।

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के चेयरमैन प्रमोद चन्द्र मोदी के कार्यकाल को एक वर्ष बढ़ाया गया

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के चेयरमैन प्रमोद चन्द्र मोदी के कार्यकाल को एक वर्ष तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। प्रमोद मोदी को फरवरी, 2019 में केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त किया गया था। प्रमोद चन्द्र मोदी भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के 1982 बैच के अधिकारी हैं।

दिल्ली सरकार ने 10 हफ्ते, 10 बजे 10 मिनट हर रविवर, डेंगू पर वार अभियान शुरू किया

दिल्ली सरकार डेंगू और चिकनगुनिया के खिलाफ मेगा 10-सप्ताहिक अभियान शुरू करेगी। अभियान का शीर्षक 10 हफ्ते, 10 बजे 10 मिनट हर रविवर, डेंगू पर वार रखा गया है। अभियान के अनुसार, दिल्ली के लोगों से अनुरोध है कि वे हर रविवार को सुबह 10 बजे 10 मिनट अपने घर की चेकिंग करनी है और देखना है कि कहीं डेंगू के मच्छर उनके घर के किसी कोने में तो नहीं पनप रहे। कोई छोटी सी भी जगह में पानी तो इकट्ठा नहीं हो रहा। अगर हो रहा हो तो उसको साफ करना है। ताकि मच्छर के अंडे खत्म हो जाएं।

नागर विमानन मंत्रालय ने एविएशन जॉब्स पोर्टल शुरु किया

केन्द्रीय नागर विमानन, आवास और शहरी कार्य और वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री, हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में आकांक्षी और भावी नियोक्ताओं के लिए एक एविएशन जॉब्स पोर्टल की शुरुआत की। इस पोर्टल का उद्देश्य नौकरी चाहने वालों को नागर विमानन के विभिन्न उप-क्षेत्रों में अपनी पसंद की नौकरी के लिए पंजीकरण की सुविधा प्रदान करना है। भावी नियोक्ता, जिन्होंने कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के एमसीए -21 डेटाबेस के अंतर्गत अपना केवाईसी पूरा कर लिया है, वह पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे।

पूर्वोत्तर ग्रामीण आजीविका परियोजना (एनईआरएलपी) से मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम के 11 जिलों में 300,000 परिवारों की आजीविका में सुधार

पूर्वोत्तर ग्रामीण आजीविका परियोजना (एनईआरएलपी) ने मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम के 11 जिलों के 58 विकास खंडों के अंतर्गत 1,645 गांवों में गरीबों को सशक्त बनाया और 300,000 परिवारों की आजीविका में सुधार किया। इस परियोजना के अंतर्गत कौशल विकास और नियोजन में 10462 लड़के/लड़कियों को विभिन्न कौशलों का प्रशिक्षण दिया गया और आज उनमें से 5494 को रोजगार मिला हुआ है। एनईआरएलपी विश्व बैंक से सहायता प्राप्त पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय के अंतर्गत 683 करोड़ रुपये (144.4 मिलियन अमरीकी डॉलर) की बहु-राज्यीय आजीविका परियोजना है जिसकी शुरुआत 2012 में हुई थी। इस परियोजना को मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम के 11 जिलों में लागू किया गया था परियोजना का उद्देश्य चार पूर्वोत्तर राज्यों के ग्रामीण इलाकों में महिलाओं, बेरोजगार युवकों और वंचितों सी आजीविका में सुधार लाना है।

भारत ने रूस को एस-400 डिफेंस सिस्टम का एडवांस पेमेंट किया

भारत ने रूस को एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम के लिए एडवांस पेमेंट कर दिया है। अब भारत को इस सिस्टम की पहली डिलिवरी अगले साल मिल जाएगी। अगले 6 सालों में (2025 तक) रूस भारत को सभी डिफेंस सिस्टम सौंप देगा। यह रिपोर्ट भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के हालिया मॉस्को दौरे के बाद सामने आई है। यहां उन्होंने रूसी विदेश मंत्री सर्गेइ लवरोव से मुलाकात की थी। एस-400 मिसाइल सिस्टम, एस-300 का अपडेटेड वर्जन है। यह 400 किलोमीटर के दायरे में आने वाली मिसाइलों और पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमानों को भी खत्म कर देगा।

केंद्रीय गृह मंत्री ने ‘मिशन मिलियन ट्री’ अभियान के समापन समारोह में भाग लिया

जम्‍मू-कश्‍मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्‍छेद 370 के विभिन्‍न प्रावधानों को हटाने के बाद गुजरात के अपने पहले दौरे पर केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने ‘मिशन मिलियन ट्री’ कार्यक्रम के समापन समारोह में भाग लिया। इस कार्यक्रम का आयोजन अहमदाबाद नगर निगम ने किया। विश्‍व पर्यावरण दिवस यानी 5 जून, 2019 को शुरू किए गए इस मिशन का समापन अहमदाबाद में 10,87,000 पौधों के रोपण के साथ हुआ।

अजंता मेंडिस ने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

श्रीलंका के मिस्ट्री स्पिनर अजंता मेंडिस ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है। मेंडिस ने श्रीलंका के लिए 19 टेस्ट, 87 वन-डे और 39 T20 अन्तर्राष्ट्रीय मैच खेले जिसमें उन्होंने 70 टेस्ट विकेट, 152 एकदिवसीय विकेट और 66 T20 विकेट लिए। मेंडिस अपनी 'कैरम बॉल' और कई अन्य विविधताओं के लिए क्रिकेट की दुनिया में प्रसिद्ध थे। उन्होंने आखिरी बार 2015 में श्रीलंका के लिए अन्तर्राष्ट्रीय मैच खेला था। 2008 में एशिया कप फाइनल में उनका 6/13 का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ है।

समाजवादी नेता और पालघर के पूर्व विधायक नवनीतभाई शाह का निधन

समाजवादी नेता और पालघर के पूर्व विधायक नवनीतभाई शाह का निधन हो गया है। उन्होंने 1942 में मुंबई के गोवालिया टैंक मैदान में स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया। वे 1943-49 के बीच मुंबई में राष्ट्र सेवा दल के सक्रिय सदस्य थे। उन्हें 1952 में पालघर (महाराष्ट्र) के पहले सरपंच और 1957 और 1962 में विधायक के रूप में चुना गया था।

पंजाब: कांग्रेस विधायक बब्बी का निधन

पंजाब की मुकेरियां विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक रजनीश कुमार बब्बी का निधन हो गया। वे 59 साल के थे। बब्बी पंजाब विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और राज्य के पूर्व वित्त मंत्री दिवंगत केवल कृष्ण के पुत्र थे। कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने पर बब्बी ने 2012 में मुकेरियां से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था और वे जीते थे। वहीं, 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बब्बी को टिकट दिया। कांग्रेस टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे बब्बी ने मुकेरियां सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अरुणेश कुमार को हराया था।

पटना हाई कोर्ट के न्यायाधीश की टिप्पणी पर भर्त्सना के लिए बैठी 11 जजों की विशेष बेंच

पटना हाई कोर्ट के न्यायाधीश राकेश कुमार की न्यायपालिका के बारे में की गई टिप्पणी ने न्यायपालिका को हिलाकर रख दिया। मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्य न्यायाधीश एपी शाही की अध्यक्षता में ग्यारह जजों की विशेष बेंच बैठी, जिसने कहा कि भारतीय न्यायपालिका के लिए आज सबसे अंधेरा दिन है। बेहद दुखी मन से एक साथ 11 जजों को जस्टिस राकेश कुमार के फैसले की भर्त्सना करनी पड़ रही है। बता दें किजस्टिस राकेश कुमार ने एक मामले की सुनवाई के दौरान कहा था-‘भ्रष्टाचारियों को न्यायपालिका से भी संरक्षण मिलता है।

17 फीसद बढ़ गया नकदी का चलन

सरकार ने इकोनॉमी को लेस-कैश बनाने के इरादे से नोटबंदी की थी, लेकिन नकदी का चलन घटने के बजाय काफी बढ़ गया है। इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि मार्च 2019 के अंत में चलन में बैंक नोटों का मूल्य बढ़कर 21 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है, जो नोटबंदी के ठीक बाद मार्च 2017 में 13 लाख करोड़ रुपये से कुछ ही ज्यादा था। इस तरह, महज दो वर्षो में चलन में आए बैंक नोटों का मूल्य 61 परसेंट बढ़ा है। करेंसी नोट को जल्द खराब होने से रोकने के लिए रिजर्व बैंक परीक्षण के तौर पर 100 रुपये के वार्निश्ड बैंक नोट शुरू करने जा रहा है। रिजर्व बैंक ने बुधवार अपनी वार्षिक रिपोर्ट 2018-19 जारी की, जिसमें चलन में करेंसी नोट का ब्योरा दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार मार्च, 2018 के अंत में चलन में बैंक नोटों का कुल मूल्य 18.03 लाख करोड़ रुपये था जो 17.0 परसेंट बढ़कर मार्च, 2019 के अंत में 21.1 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

हरियाली बढ़ाने को राज्यों को 47 हजार करोड़

हरियाली बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने अपना खजाना खोल दिया है। राज्यों को इसके लिए 47 हजार करोड़ का विशेष पैकेज जारी किया है जो राज्यों को वनों के संरक्षण के लिए दिए जाने वाले बजट के अतिरिक्त होगा। इसके तहत सबसे ज्यादा करीब छह हजार करोड़ की राशि अकेले ओडिशा को दी गई है, जबकि छत्तीसगढ़ को करीब 57 सौ करोड़ और मध्य प्रदेश को करीब 52 सौ करोड़ रुपये दिए गए। इसके साथ ही झारखंड को 41 सौ करोड़, उत्तराखंड को करीब 26 सौ करोड़ और उत्तर प्रदेश को करीब 18 सौ करोड़ रुपये दिए गए, जबकि बिहार को 522 करोड़ रुपये दिए गए हैं। फिलहाल राज्यों को यह राशि कॉम्पेंसेटरी अफॉरेस्टेशन फंड मैनेजमेंट एंड प्लानिंग अथॉरिटी (कैंपा) के तहत दी गई है। सभी 27 राज्यों को यह राशि जारी भी कर दी गई है।

रूस से 21 मिग-29 और 12 सुखोई-30 खरीदने की योजना

भारतीय वायु सेना 33 और नए लड़ाकू विमान खरीदने की योजना बना रही है। इनमें 21 मिग-29 और 12 सुखोई-30 एमकेआइ विमान शामिल हैं। विभिन्न दुर्घटनाओं के चलते वायु सेना के पास लड़ाकू विमानों की संख्या कम हुई है। इस कमी को दूर करने के लिए 12 सुखोई-30 एमकेआइ विमान खरीदने की योजना बनाई जा रही है। इन 12 अतिरिक्त सुखोई की खरीद से वायु सेना अपने 272 सुखोई-30 एमकेआइ विमानों के बेड़े को बरकरार रख पाएगी। भारत ने 272 सुखोई-30 विमानों की खरीद का ऑर्डर दिया है, जो 10-15 साल के दौरान मिलने हैं। वायु सेना रूस से जिन 21 मिग-29 विमान खरीदने की योजना बना रही, उसे बेचने का प्रस्ताव रूस ने ही किया था।

लुप्त हो रही चिनल भाषा को एएमयू के शोधार्थी देंगे शब्द

हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति में बोली जाने वाली चिनल भाषा को अब शब्द मिलेंगे। लुप्त हो रही चिनल पर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के शोधार्थी शोध कर रहे हैं। प्रो. इम्तियाज हसनैन के नेतृत्व में चार शोधार्थी काम कर रहे हैं। शोध के बाद चिनल का शब्दकोष बनाया जाएगा। केंद्रीय भाषा संस्थान मैसूर ने यह काम एएमयू को सौंपा है। चिनल भाषा संस्कृत से मेल खाती है।

भारत को एडीबी की ओर से मिलेगी 12 अरब डॉलर की सहायता

एडीबी यानी एशियन डेवलपमेंट बैंक ने कहा है कि वह भारत सरकार को उसकी फ्लैगशिप योजनाओं के लिए फंड उपलब्ध कराएगा। मल्टीनेशनल बैंक ने पाइप्ड वाटर फार ऑल और रोड सेफ्टी जैसी योजनाओं के लिए 12 अरब डॉलर की सहायता देने की बात कही है। यह धन तीन वर्षो में जारी किया जाएगा। एडीबी के प्रेसीडेंट ताकेहिको नाको ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद यह बात कही है।

गौतम थापर सीजी पावर के चेयरमैन पद से बर्खास्त

सीजी पावर एंड इंडस्टियल सॉल्यूशन ने कंपनी के संस्थापक गौतम थापर को चेयरमैन के पद से हटा दिया है। बीते सप्ताह कंपनी के बोर्ड ने कथित घोटाले की जांच करने का फैसला किया था।

पहला फुली रोबोटिक थीम रेस्टोरेंट जयपुर में खुला

जयपुर में पहला रोबोट रेस्टोरेंट खुला है। इस रेस्टोरेंट में ग्राहकों का वेलकम करने से लेकर खाने का ऑर्डर लेने और परोसने तक का काम रोबोट ही करेंगे। सिर्फ यही नहीं, यह आपकी सेल्फी भी खीचेंगे और उसे आपके मोबाइल पर भेजेंगे। रेस्टोरेंट का नाम 'द रोबोट रेस्त्रां' है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on